ekterya.com

मासिक धर्म की अवधि को कैसे देरी करें

कई महिला अपने मासिक धर्म चक्र की शुरुआत अपनी जीवन शैली के लिए असुविधा के रूप में करते हैं। शारीरिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों से निपटना विशेष रूप से परेशान हो सकता है और महत्वपूर्ण योजनाओं को खराब कर सकता है। चाहे आप छुट्टी पर जाते हैं, शादी करते हैं या गलत समय पर घर से बहुत दूर सप्ताहांत की योजना बनाते हैं, वहां चिकित्सा पद्धतियां होती हैं जो आपकी अवधि से बच सकती हैं।

चरणों

विधि 1

पेशेवर मार्गदर्शन खोजें
छवि अपना शीर्षक छोड़ें चरण 1
1
एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति के लिए पूछें एक डॉक्टर आपके लिए उपलब्ध विभिन्न विकल्पों का विश्लेषण कर सकता है और आपको तय कर सकता है कि आपके लिए कौन सा सही है। आपको यह भी सूचित किया जाएगा कि आप क्या उम्मीद कर सकते हैं, कुछ दवाएं कैसे लें और किस प्रकार के जोखिम शामिल हो सकते हैं।
  • यह कार्य करने का सबसे सुरक्षित तरीका है जब आप मासिक धर्म की अवधि को रोकने या उससे बचने का इरादा रखते हैं।
  • छवि अपना शीर्षक छोड़ें चरण 2

    Video: रुके हुए मासिक धर्म (महावारी) को तुरंत लाने का चमत्कारी घरेलू उपाय।। Ruke Hue Masik Dharm ka ilaj

    2
    विभिन्न तरीकों के बारे में जानें अपने सामान्य मासिक धर्म से बचने का एकमात्र तरीका हार्मोन के उपयोग के साथ है ये मौखिक रूप से इंजेक्शन द्वारा या पैच के रूप में आ सकते हैं। बाजार पर कई अलग-अलग हार्मोन सांद्रताएं और ब्रांड हैं, इसलिए सबसे अच्छी सिफारिश प्राप्त करने के लिए अपनी योजनाओं के चिकित्सक को सूचित करें।
  • लंबे समय तक चक्र के उपचार के साथ गर्भनिरोधक गोलियां सबसे अच्छी विधि का गठन करती हैं। सीज़नैल, लिब्रेल और सीज़ोनिक तीन प्रकार के मौखिक गर्भनिरोधक होते हैं जो कि अवधि की कम आवृत्ति का कारण बनते हैं।
  • छवि अपना शीर्षक छोड़ें चरण 3
    3
    उचित योजना बनाएं ज्यादातर मामलों में, अवधि को प्रभावी रूप से देरी करने के लिए कम से कम तीन सप्ताह की दवाएं लेनी चाहिए। इसलिए यदि आप एक निश्चित घटना के लिए अपनी अवधि से बचने का प्रयास करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रोग्राम के लिए आपके शरीर के लिए पर्याप्त समय है
  • छवि अपना शीर्षक छोड़ें चरण 4

    Video: Periods की डेट आगे बढ़ाने के 3 आसान तरीके, नहीं होगा Side effects

    4
    अपने स्वास्थ्य बीमा प्रदाता से जांच करें जन्म नियंत्रण की गोलियां महंगा हो सकती हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका बीमा प्रदाता हर महीने आपके नुस्खे को कवर और पुनः शुरू करता है।
  • विधि 2

    आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनें
    छवि अपना शीर्षक छोड़ें चरण 5
    1



    लंबी अवधि के गर्भनिरोधक गोलियों के साथ अपनी अवधि को दबाएं। ये गोलियां हर अवधि के बीच हार्मोन के निरंतर उपयोग के साथ समय को लम्बा खींचने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। इस पद्धति में महिलाओं को हर महीने हार्मोन के साथ गोलियां लेने की आवश्यकता होती है, हर बार हार्मोन रहित गोलियों के सात दिनों के बाद। हार्मोन के बिना गोलियों के सप्ताह उन्हें एक सामान्य अवधि के लिए अनुमति देगा
    • सीज़ेन और सीज़ोनिक बाजार पर दो सबसे लोकप्रिय ब्रांड हैं जो लंबी अवधि के गर्भनिरोधक विधि का विकल्प प्रदान करते हैं। हालांकि वे हार्मोन एकाग्रता में भिन्न होते हैं और अलग-अलग संकेत देते हैं, ये मासिक धर्म चक्र के तीन महीने के अंतराल की पेशकश करते हैं।
  • आपकी अवधि चरण 6 छोड़ें वाला छवि
    2
    गर्भनिरोधक विधि के निर्बाध उपयोग के साथ एक वर्ष के लिए आपकी अवधि के विलंब। इस पद्धति की आवश्यकता है कि आप प्रति वर्ष बिना किसी डाउनटाइम के हर दिन हार्मोन की गोलियां लेते हैं। वर्ष के अंत में, आप बिना किसी हार्मोन या बहुत कम गोलियों के एक सप्ताह का समय ले सकते हैं, ताकि आपके शरीर को सामान्य अवधि उत्पन्न हो सके।
  • एक लोकप्रिय ब्रांड, जो आपकी अवधि को वर्ष के लिए बाधित करने में मदद करता है, Lybrel कहा जाता है। इसके लिए आपको प्लेसीबो गोलियों के बाधा के बिना 365 दिनों के लिए हार्मोन की गोलियां लेने की आवश्यकता है।
  • छवि अपना शीर्षक छोड़ें चरण 7
    3
    अपनी सामान्य गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करें जन्म नियंत्रण की गोलियां मासिक कंटेनरों में आती हैं और तीन सप्ताह की प्रभावी गोलियां और प्लसबो गोलियों के एक हफ्ते हैं। अपनी अवधि में देरी करने के लिए, कंटेनर से प्लेसीबो की गोलियां न लें। इसके बजाय, जब आप पहली प्लेसबो गोली पर जाते हैं, तब गोलियों का अगला मासिक पैक शुरू होता है।
  • इस विधि की सुरक्षा के स्तर के बारे में डॉक्टरों की विरोधाभासी राय है। कुछ लोग कहते हैं कि यह सुरक्षित है, जबकि अन्य इसे करने की सलाह नहीं देते। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या यह आपके लिए सुरक्षित है
  • आपकी अवधि चरण 8 छोड़ें वाला छवि
    4
    एक अवधि को देरी करने के लिए NuvaRing का प्रयास करें। नूवाआरिंग एक गर्भनिरोधक अंगूठी है जो एक समय में तीन सप्ताह तक योनि में डाली जाती है। यह उन तीन हफ्तों के लिए गर्भावस्था को रोकने के लिए आपके शरीर में हार्मोन जारी करता है और फिर यह आवश्यक है कि आप इसे एक सप्ताह के लिए ले लें ताकि आप सामान्य अवधि पा सकते हों। यदि आप किसी विशेष घटना के लिए अपनी अवधि में देरी की तलाश कर रहे हैं, तो NuvaRing को हटा दें, लेकिन इसे एक सप्ताह के लिए नहीं डालने के बजाय, इसे तुरंत एक नया के साथ बदलें
  • तीन सप्ताह से अधिक के लिए एक ही नूवाआरिंग को न छोड़ें। आपको इसे सुरक्षित रखने के लिए और अपनी अवधि से बचने के लिए इसे एक नया के साथ बदलना होगा।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी निर्णय करने से पहले, एक डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • जब आप किसी अवधि में देरी करते हैं, तो रक्त के थक्कों को विकसित करने का जोखिम बढ़ जाता है।
    • अगर आप हार्मोन के दुष्प्रभावों का अनुभव करना शुरू करते हैं तो तुरंत अपने चिकित्सक से बात करें
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com