ekterya.com

अपनी अवधि को कैसे छोटा करें

जब मासिक धर्म की अवधि के लिए आता है, तो कई महिलाओं का मानना ​​है कि जितना छोटा होगा उतना कम होगा। जबकि एक सामान्य अवधि तीन और सात दिनों के बीच होती है, वहां इसे कम करने और रक्तस्राव को कम करने के तरीके हैं। पढ़ना जारी रखें और पता लगाएं कि कैसे।

चरणों

विधि 1
चिकित्सा अवधि के दौरान अपनी अवधि कम करें

छवि शीर्षक छोटा आपकी अवधि चरण 1
1
गर्भ निरोधकों का उपयोग करें समय के साथ, महिला गर्भनिरोधक अवधि को कम कर सकते हैं। कुछ लोग खून बहने की अवधि को कम कर सकते हैं और इसे हल्का बना सकते हैं और दूसरों को वर्ष में आपकी समयावधि की संख्या में कमी आ सकती है।
  • मौखिक गर्भ निरोधकों (गोली) जब आप मौखिक गर्भ निरोधकों का उपयोग करते हैं, तो आप व्यावहारिक रूप से हर दिन 21 दिनों के लिए एक सक्रिय गोली लेते हैं। सक्रिय गोलियां एस्ट्रोजेन (महिला हार्मोन) या एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन का संयोजन होती हैं फिर आप 7 दिनों के लिए प्लेसबो गोली लेते हैं। प्लेसबो की गोली में हार्मोन नहीं होते हैं और यह वही है जो आपको उस समय के दौरान अपनी अवधि प्राप्त करने की अनुमति देता है। माहवारी को कम करने या समाप्त करने का सबसे आम तरीका है प्लेसबो सप्ताह को छोड़कर और गोलियों के एक नए पैक का तुरंत आरंभ करना। प्लेसबो सप्ताह के बिना आपका शरीर एक नई अवधि शुरू करने में सक्षम नहीं होगा।
  • यह सबसे अच्छा काम करता है यदि आप एक मौखिक गर्भनिरोधक का उपयोग करते हैं जो प्रत्येक सक्रिय गोली में हार्मोन की एक ही दैनिक खुराक के साथ एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन को जोड़ती है इसे एक संयुक्त monophasic मौखिक गर्भनिरोधक (सीओसी / संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक) कहा जाता है।
  • बाजार पर संयुक्त monophasic मौखिक गर्भनिरोधक, Ovral, Ovcon, Ogestrel, Nordette, Levora, Levlite, Apri, Alesse, Brevicon, Levlen, Loestrin, Norinyl, ऑर्थो-घूमने के अलावा, ऑर्थो-Cyclen और ऑर्थो-Novum सहित बड़ी संख्या में।
  • मौखिक गर्भ निरोधकों केवल पर्चे से उपलब्ध हैं, तो आप अपने डॉक्टर के पास जाना और यह बताएं कि आप उपयोग करें ताकि आप आप के लिए उपयुक्त का चयन कर सकते योजना बनानी चाहिए।
  • मौखिक गर्भ निरोधकों ऐसे सिर दर्द, मतली, स्तन कोमलता, मामूली वजन लाभ या अवधि के बीच छोटे खोलना के रूप में कुछ मामूली दुष्प्रभाव हो सकता है। इसका उपयोग विशेष रूप से महिलाओं को जो धूम्रपान, अधिक वजन, उच्च रक्तचाप के साथ या साल 35 से अधिक वर्ष में रक्त के थक्के और दिल के दौरे से जोड़ा गया है,। मौखिक गर्भ निरोधकों भी कुछ लाभ प्रदान करते हैं: महिलाओं को जो उन्हें इस्तेमाल एंडोमेट्रियल और डिम्बग्रंथि के कैंसर के विकसित होने का कम खतरा होता है।
  • छवि शीर्षक छोटा आपकी अवधि चरण 2
    2
    मौखिक गर्भ निरोधकों का निरंतर उपयोग कुछ मौखिक गर्भ निरोधकों का उद्देश्य केवल एक महिला में वार्षिक अवधि की संख्या को कम करने के लिए व्यावहारिक रूप से केवल चार है। ये 84 दिनों के लिए सक्रिय गोलियों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं, इसके बाद 7 दिनों के प्लेसबोस (7 दिन की गोलियां), जिसके दौरान आपको अपनी अवधि होगी।
  • कई अध्ययनों से पता चला है कि मौखिक गर्भ निरोधकों का निरंतर उपयोग सुरक्षित है और 53% महिलाओं में केवल 12 महीनों के उपयोग के साथ वे मासिक धर्म की अवधि को खत्म करते हैं।
  • इन के निरंतर उपयोग का एक नुकसान यह है कि आप पहले कुछ महीनों के दौरान खून बह रहा है आगे लाया जाने की संभावना है, लेकिन एक बार अपने शरीर को गोलियों के मौजूदा काम करने के लिए समायोजित कर देता है यह नहीं रह गया होता है।
  • लोकप्रिय निरंतर मौखिक गर्भ निरोधकों में सीज़ोन, सीज़ोनिक और लिब्रेल शामिल हैं। जो महिलाएं सीज़नेल का इस्तेमाल करती हैं वे प्रत्येक तीन महीने में एक चक्र के 7 दिन मासिक धर्म की अवधि लेंगी - जो कि सीज़ोनिक का इस्तेमाल करते हैं, केवल तीन दिनों में केवल 4 दिनों की अवधि होगी।
  • किसी भी पारंपरिक मौखिक गर्भनिरोधक की तरह, इनका लगातार उपयोग डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक छोटा आपकी अवधि चरण 3

    Video: सेक्स अवधि कैसे बढ़ाएं, increase the timing of sexual relationship...

    3
    अन्य महिला गर्भ निरोधकों और गोली, इस तरह के ऑर्थो Evra®, या NuvaRing की तरह योनि के छल्ले के रूप में गर्भनिरोधक पैच, लंबे समय तक मासिक धर्म को खत्म करने और खून बह रहा है की अवधि को कम किया जा सकता है। इसी प्रकार अंतर्गर्भाशयी डिवाइस Mirena® और हार्मोनल गर्भनिरोधक Depo-Provera® इंजेक्शन, जो भी मासिक धर्म को खत्म करने के लिए किया जा सकता है।
  • इन गर्भ निरोधकों को एक चिकित्सा नुस्खा की आवश्यकता होती है अपने चिकित्सक से अपनी अवधि के बारे में बात करें और उसे बताएं कि आप उन्हें लंबे समय तक उपयोग करने की योजना बना रहे हैं - वह आपको उन पर पूरी निर्देश दे सकता है कि उनका उपयोग कैसे किया जाए।
  • छवि शीर्षक छोटा आपकी अवधि चरण 4
    4
    हार्मोन बिना चिकित्सा उपचार लिसेडा एफडीए द्वारा अनुमोदित हार्मोन के बिना एक दवा है जो भारी मासिक धर्म के खून बह रहा है। यह एक प्रोटीन को स्थिर करके काम करता है जो खून को थक्का में मदद करता है। मासिक धर्म के दौरान दवा को पांच दिन तक तीन बार लिया जाता है।
  • विधि 2
    अपनी अवधि को स्वाभाविक रूप से कम करें




    आपकी अवधि लघु अवधि का चित्र चरण 5
    1
    जड़ी बूटी पर मोड़ मासिक धर्म अवधि को विनियमित करने के लिए कुछ जड़ी-बूटियों का सैकड़ों वर्षों से उपयोग किया गया है। उन्हें चाय में, तरल पदार्थों में या गोल्स के रूप में अपनी अवधि कम करने या कम करने की कोशिश करें।
    • Vitex। यह जड़ीबूटी प्रोलैक्टिन के उच्च स्तर को नियंत्रित करके काम करती है, पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा स्रावित एक हार्मोन, जो ओवुलेशन या माहवारी का कारण बनता है। 20 मिलीग्राम की खुराक एक दिन में तीन बार लें। यह कैप्सूल या टैबलेट में तरल रूप में उपलब्ध है
    • रास्पबेरी चाय भारी रक्तस्राव से मुकाबला करने और दर्दनाक मासिक धर्म के ऐंठन से राहत देने के लिए एक या तीन कप रोजाना लो।
    • मैका रूट. हार्मोनल असंतुलन के कारण मासिक धर्म की अवधि बदल सकती है यह जड़ पिट्यूटरी और हाइपोथैलेमस द्वारा स्रावित हार्मोन को नियंत्रित करता है, जो अंडाशय के कामकाज को विनियमित करते हैं। यह पाउडर या कैप्सूल में उपलब्ध है
    • येरो। अपनी अवधि के एक हफ्ते पहले एक्क्लिआ टिंचर पीने से यह जड़ी बूटी एक कौयगुलांट के रूप में कार्य करता है, क्योंकि यह ऊतकों और रक्त वाहिकाओं को संक्रमित करता है।
    • एक ऐचीला टिंचर बनाने के लिए, अपने सफेद फूलों को पूरी तरह से धो लें और उन्हें पानी भरने के लिए एक कोलंडर में जगह दें। एक कांच के जार में सूत को सुचारू रूप से रखें, सतह पर एक इंच का स्थान छोड़कर। शुद्ध वोदका के साथ जार भरें, इसे अच्छी तरह से बंद करें और इसे एक गहरे और शांत अलमारी में रखें। दिन में एक या दो बार मिलाएं। टिंचर छह हफ्तों में तैयार हो जाएगा, तब तक आप यूरो को तनाव में डाल सकते हैं।
  • Video: Rajiv Dixit - जिसको ये लगता है कि उसकी एनर्जी या सेक्स पॉवर कम हो रही है तो वो ये छोटा सा बदलाव करे

    छवि का शीर्षक छोटा अवधि आपका चरण 6
    2
    अपने आप को प्रशिक्षित। एक नियमित अभ्यास कार्यक्रम आपकी मदद कर सकता है कम और लाइटर मासिक धर्म। कसरत श्रोणि की मांसपेशियों को मजबूत करती है और अनियमित मासिक धर्म में सुधार करती है। व्यायाम आपको अंडाशय और अन्य आंतरिक अंगों के आस-पास के वसा की मात्रा को कम करके अपने मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने में भी मदद कर सकता है
  • छवि शीर्षक छोटा आपकी अवधि चरण 7
    3
    खाता पुन: प्रयोज्य मासिक धर्म उत्पादों में शामिल करें। कुछ महिलाओं जो पुन: प्रयोज्य उत्पादों का उपयोग करते हैं उनमें कम और लाइटर अवधिएं थीं। इन उत्पादों में धो सकते हैं पैच, स्पंज और मासिक धर्म कप (आंतरिक रूप से रक्तस्राव प्राप्त करने के लिए)।
  • 4
    सेक्स करो आपकी अवधि के दौरान सेक्स या हस्तमैथुन होने या नहीं होने की रिपोर्टों के परिणामों की अवधि कम हो जाती है, लेकिन निश्चित रूप से ऐसा करने से आपको बेहतर महसूस होगा। यौन गतिविधि आपको प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम को दूर करने में मदद करेगी। महिलाएं कहती हैं कि orgasms उनके पेट से राहत देने में मदद करते हैं और गर्भाशय में कि संभोगजनक संकुचन को मर्मदर्शी आंतरिक मालिश की तरह हैं इसके अलावा, प्राकृतिक दर्द निवारक और एंडोर्फिन को संभोग के दौरान जारी किया जाता है, जिससे ऐंठन, सिरदर्द, अवसाद और चिड़चिड़ापन को कम करने में मदद मिलती है।
  • छवि शीर्षक छोटा आपकी अवधि चरण 9
    5

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    हाइड्रेटेड रहें आपको स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त पानी पीने से महत्वपूर्ण है, इसमें नियमित चक्र भी शामिल है पीने के पानी या आपकी अवधि कम नहीं हो सकता है, लेकिन यह आपको अधिक आरामदायक महसूस कर देगा। निर्जलीकरण आपके शरीर को एंटीडीयरेक्टिक हार्मोन (एर्गिनिन वासोप्रसेन) को छिपाने के लिए कारण है जो मासिक धर्म के दौरान पेट का कारण बनता है।
  • आपकी अवधि लघु अवधि शीर्षक चित्र 10

    Video: How to sing HIGHER | Increase Your Singing Range | #DrDan
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com