ekterya.com

अच्छे परिवार के बिना अच्छे जीवन जीने के लिए

आप अपने परिवार का चयन नहीं कर सकते हैं - हालांकि, आप यह तय कर सकते हैं कि आपके परिवार के सदस्य आपके जीवन को कैसे प्रभावित करेंगे। पारिवारिक सहायता के बिना एक अच्छा जीवन पाने के लिए आपको मित्रों और परिचितों के अपने चक्र का विस्तार करना होगा। स्थानीय क्लबों में शामिल होने और नई गतिविधियों को सीखने में व्यस्त रखें सामान्य तौर पर, नकारात्मक लोगों के साथ कम समय बिताना, भले ही वे परिवार के सदस्य हों, और उन व्यवहारों की सीमा निर्धारित करें जिन्हें आप स्वीकार करेंगे।

चरणों

विधि 1

एक सामाजिक एकता मंडली बनाएं
छवि का शीर्षक परिपक्व चरण 11
1
अपने दोस्तों पर भरोसा करें आपके करीब आने वाले लोगों ने आपको चोट पहुंचाई है, यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि ऐसे अन्य लोग हैं जो अच्छे और सकारात्मक गुणों का अनुभव करेंगे। ऐसे मित्र खोजें जिनके साथ आप साझा हितों को साझा करते हैं और आप जीवन में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समर्थन करते हैं।
  • अपने दोस्तों को बताना अच्छा है, एक बार जब आप उन्हें थोड़ा सा जानते हैं, तो आप लोगों पर भरोसा करने के बारे में सावधान रहें। यदि आपके मित्र या आप जिन लोगों के बारे में परवाह करते हैं, वे आपसे अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए पूछते हैं, तो आप केवल यह कह सकते हैं "मुझे यकीन नहीं है कि यह एक अच्छा विचार है, जब हमारे पास अधिक समय होता है, तो मैं आपको बताता हूं।"
  • यदि आप अपने परिवार के साथ घर पर रहते हैं, तो अपने दोस्तों को कहीं और मिलाने की योजना बनाएं। आप दोनों समूहों के बीच कुछ दूरी बनाए रखेंगे। इसके अलावा, आपके पास हमेशा अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन चैट करने का विकल्प होगा, और इस तरह, आप खुद को भी निकाल देंगे
  • मस्तिंग बीइंग Alone चरण 3
    2
    शहर में अपनी रातों की योजना बनाएं बाहर जाओ और एक समूह में नई गतिविधियों को मज़े करना ये अनुभव आप सभी को एकजुट करेंगे और आपको अपने खाली समय में बात करने के लिए अधिक चीजें देंगे। यदि आपके मित्र व्यस्त हैं, तो रात के खाने के लिए बाहर जाने या अपने स्वयं के मूवर्स पर जाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। एकांत का आनंद लेना भी महत्वपूर्ण है
  • अगर आप किसी विस्तारित परिवार से आते हैं और लोगों के आस-पास होने के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि आप स्वयं को कुछ व्यक्तिगत गतिविधियों को करने के लिए बाध्य करें। यह आपके आत्मविश्वास का विकास करेगा और यह दिखाएगा कि आप अपने दम पर लगभग सब कुछ संभाल सकते हैं।
  • बीई ए मनी गर्ल चरण 2 नामक छवि
    3
    निमंत्रण स्वीकार करें यदि कोई मित्र आपको एक गतिविधि करने या उसके साथ कक्षाएं लेने के लिए कहता है, तो बस स्वीकार करें दिखा रहा है कि आप अच्छे समय के लिए उपलब्ध हैं, जब आप चीजों को कठिन बनाते हैं, तो आप पर भरोसा करने की अधिक संभावना होगी। इसका मतलब यह होगा कि आप उसे विश्वासपात्र और भावनात्मक संसाधन के रूप में भी भरोसा कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप पारस्परिक हैं यदि वे आपको किसी साइट पर आमंत्रित करते हैं, तो उस तरीके का पता लगाने की कोशिश करें जिसमें आप उस व्यक्ति को निमंत्रण भी कर सकते हैं। शायद आप उसे किसी नए रेस्तरां में कुछ खाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं या आप एक साथ खरीदारी कर सकते हैं। अपने आप को व्यस्त रखने से आपका मन परिवार की स्थिति को भूल जाएगा।
  • अपने सर्वश्रेष्ठ मित्र के साथ हैंग आउट शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    क्लबों में शामिल हों जो शौक करते हैं यदि आप अपने परिवार के साथ रहते हैं और स्कूल में हैं, तो क्लबों में भाग लेने से आपको अपने घर के बाहर सकारात्मक पल बिताएंगे। एक बार जब आप स्कूल से बाहर हो जाते हैं, तो यह आपके परिवार के पार अपने सामाजिक चक्र को सामाजिक बनाने और विस्तार करने के तरीके खोजने के लिए आपके ऊपर होगा। अपने क्षेत्र में लोगों के समूहों के लिए ऑनलाइन खोज करें जो एक साथ आते हैं शौक या साझा हितों को साझा करने के लिए
  • उदाहरण के लिए, यदि आप घोड़ों को पसंद करते हैं, तो एक स्थानीय स्थिर में घुड़सवारी वाले क्लब में शामिल होने या वयस्कों के अंदरूनी खेल टीमों से पूछने के लिए अपने स्थानीय मनोरंजन केंद्र से संपर्क करने पर विचार करें। इन प्रकार की गतिविधियां उन रातों और सप्ताहांत के कामों से दूर रह सकती हैं।
  • अतिरिक्त सहायता प्राप्त करने के लिए आप एक स्थानीय चर्च समूह में भी शामिल हो सकते हैं। व्यक्तिगत चिंतन के लिए सुरक्षित स्थान प्रदान करने के लिए इसके अतिरिक्त लाभ भी होगा।
  • Video: Nehru-Gandhi ख़ानदान के अवैध प्रेम संम्बंधो की अनसुनी और अनदेखी दास्तान| Nehru-Gandhi Love Affairs.

    एक स्मार्ट छात्र चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ नया सीखने के लिए कक्षाएं लीजिए यह लंबे समय से ज्ञात है कि एक नया कार्य करने से मस्तिष्क में व्यस्त और व्यस्त रहता है। हालांकि, इससे आपके आत्मविश्वास और समस्याओं को हल करने की क्षमता बढ़ाकर आपके भावनात्मक कल्याण को भी लाभ होगा। विभिन्न इलाकों के लिए ऑनलाइन खोजें जो आपके क्षेत्र में दिए गए हैं और जो वयस्क या बुजुर्गों के उद्देश्य हैं यदि आप युवा हैं, तो मनोरंजक कक्षाएं लेने पर विचार करें जो विशेष रूप से किशोर या युवा लोगों के लिए हैं।
  • एक स्पोर्ट्स क्लास में दाखिला (उदाहरण के लिए, योग में) आपके शरीर को सक्रिय और फिट रहने में मदद करने का अतिरिक्त लाभ भी होगा। कक्षा के अधिक अनुभवी सदस्यों से सहायता की मांग करना आपके परिवार के पार अपने सामाजिक चक्र को विस्तारित करने का एक और तरीका भी है।
  • अगर आपको लगता है कि आपका परिवार आपके नए रोमांच का समर्थन नहीं करेगा, तो उन्हें बताएं न कि जब आप कुछ नया करने की कोशिश करेंगे तो आप बहुत कमजोर होंगे, और आपको सकारात्मक और उत्साहजनक टिप्पणियां सुनने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप युवा हैं और वर्तमान में अपने परिवार के साथ रहते हैं, तो आपको इनमें से कुछ अतिरिक्त सामाजिक अनुभवों की लागत को कवर करने के लिए आंशिक नौकरी तलाशना पड़ सकता है। वास्तव में यह एक अच्छी बात है क्योंकि नौकरी आपको अपने परिवार से कुछ स्थान और समय दूर करने में मदद कर सकती है।
  • सहायता बेघर कदम 7 में शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: Cartoon - Children Become Miserable Without Support | AmoMama

    अपना समय स्वयंसेवी करें यह आपको यह देखने में मदद करेगा कि हर किसी को, कुछ समय या किसी अन्य समय में मुश्किल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। अपना समय स्वयंसेवा करते समय आपको नया जुनून भी मिल सकता है (उदाहरण के लिए, खाना पकाने या पेंटिंग) अपने क्षेत्र में स्वयंसेवा अवसर खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें और फिर अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए सीधे एजेंसियों से संपर्क करें।
  • ध्यान रखें कि कुछ समूहों के साथ स्वयं सेवा (उदाहरण के लिए, परिवार हिंसा से प्रभावित लोगों के साथ) उस समय काफी हद तक जा सकता था। इसके बजाय, स्वयंसेवक गतिविधियों की तलाश करें जो आपके मनोदशा को सुधारने में मदद करते हैं
  • विधि 2

    नकारात्मकता का चक्र तोड़ो
    छवि का शीर्षक फोन सेक्स चरण 1 है
    1
    अपने और आपके रिश्तेदारों के बीच एक निश्चित दूरी को चिह्नित करें। यदि आप अपने परिवार के साथ रहते हैं, तो रहने वाले कमरे जैसे सामान्य क्षेत्रों से बचने का प्रयास करें। यदि आप कहीं और रहते हैं, तो संभवत: जितना संभव हो, अपने परिवार को देखने का प्रयास करें। फ़ोन कॉल करना बंद करना या पाठ संदेश बहुत बार बंद करना अपने परिवार से उनको नहीं देखकर या उन्हें आमंत्रित करने से शारीरिक दूरी बनाएं तो आपको केवल देने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा होगी - इसके अलावा। अपने जीवन के नकारात्मक लोगों को अलग करना आपको सकारात्मक लोगों के साथ समय बिताने के लिए अधिक ऊर्जा देगा।
    • यदि आपके रिश्तेदार इस कारण से पूछते हैं कि बढ़ती दूरी क्यों है, तो आप कह सकते हैं कि "मैं केवल आखिरी दिनों में बहुत व्यस्त हूं" और इसे इस तरह छोड़ दिया।
  • चित्र फोकस ऑन स्टडीज चरण 5
    2
    "नहीं" कहने के लिए याद रखें सीमा स्थापित करने का हिस्सा सीख रहा है कि आप कुछ लोगों के लिए क्या करने को तैयार हैं। यदि आपके परिवार के सदस्य आपको कुछ ऐसा करने के लिए कहते हैं जो आपके कल्याण के लिए हानिकारक है, तो बस "नहीं" कहें। समय तुम्हारा है, इसलिए स्पष्टीकरण प्रदान करने की आवश्यकता महसूस न करें।
  • बेशक, यदि आप अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, तो आप उनके नियमों और अनुरोधों के अधीन होंगे। इसलिए, सावधानी से चुनें जब "नहीं" कहें और आपका उत्तर (उम्मीद है) इसे गंभीरता से ले जाएगा
  • शीर्षक वाला चित्र संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चरण 13
    3



    पैरेंटिंग क्लास ले लो यदि आप चिंतित हैं कि आप किस तरह के पारिवारिक जीवन को माता-पिता के रूप में देख सकते हैं, अपने डर को कम करें और पेरेंटिंग या चाइल्ड केयर क्लास में पंजीकरण करके खुद को शिक्षित करें प्रशिक्षकों आपको दिखाएगा कि एक नकारात्मक परिवार चक्र को दोहराया जाना जरूरी नहीं है, और वे आपको यह समझने के लिए उपकरण देंगे कि कौन-सी माता-पिता की कार्रवाई फायदेमंद होती है और जो हानिकारक होती है।
  • स्थानीय अस्पताल से संपर्क करके आप एक पेरेंटिंग क्लास पा सकते हैं। वे माता-पिता से संबंधित विभिन्न विषयों पर कक्षाएं प्रदान करने की संभावना रखते हैं। इन कक्षाओं में से कई अक्सर भविष्य के माता-पिता के लिए स्वतंत्र होंगे
  • कोप विथ स्टिग्मा चरण 22 नामक छवि
    4
    एक काउंसलर पर जाएं यदि आप स्कूल में हैं, तो आप स्कूल काउंसलर में जा सकते हैं, जो आमतौर पर मुफ्त है। कभी-कभी, कोई निष्पक्ष व्यक्ति आपकी चिंताओं को सुनने के लिए सहायक हो सकता है यदि आप अपने माता-पिता के साथ अपने रिश्ते को आकार देने के बारे में चिंतित हैं, तो आपको रिश्ते परामर्श करना चाहिए। आप जितनी चाहें वैसे ही परामर्शदाता से मिलने और अकेले या अपने पिता के साथ मिल सकते हैं।
  • एक काउंसलर के साथ अपने परिवार के इतिहास के बारे में बात करने से आपको पता चल जाएगा कि यह आपकी गलती नहीं है कि आपके पास समस्याग्रस्त या नकारात्मक रिश्तेदार हैं आप केवल अपने निर्णय और कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं
  • विधि 3

    अपने भावनात्मक कल्याण का ख्याल रखना
    अपनी प्रेमिका के साथ हां मज़ेदार छवि शीर्षक चरण 5
    1
    छुट्टियों के दौरान व्यस्त रहें विशेष तिथियां और घटनाएं, जैसे वर्षगाँठ और छुट्टियां, यदि आप अपने परिवार से अलग हो, तो दूरी या भावनाओं से अलग हो, बहुत मुश्किल और भावनात्मक हो सकते हैं। उन दिनों के दौरान सकारात्मक मनोदशा में रखने के लिए, काम पर अतिरिक्त घंटे लेने में उपयोगी हो सकता है। आप सामाजिक गतिविधियों का एक व्यस्त कार्यक्रम भी रख सकते हैं। यह आपको याद दिलायेगा कि आप अच्छे जीवन के साथ एक उत्पादक व्यक्ति हैं।
    • यदि आपके मित्र या सहकर्मियों को पता चलता है कि छुट्टियों के दौरान आप अकेले हैं, तो वे आपको अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। उस भावना को स्वीकार करने से पहले अपनी भावनाओं के बारे में सावधानी बरतें क्योंकि इससे आप में नकारात्मक भावनाएं पैदा हो सकती हैं, जैसे ईर्ष्या।
    • यदि आप अपने परिवार के साथ रहते हैं, तो आप उत्सव का आनंद लेते हुए किसी दोस्त के घर में उत्सव का हिस्सा बंटाने का आयोजन कर सकते हैं। पहले से अच्छी तरह से योजना करें, और यह बेहतर होगा कि आपके मित्र को आने पर आपको थोड़ी यात्रा करने की ज़रूरत होती है और ऐसा करने के लिए इसका मतलब है।
  • छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 11 विकसित करें
    2
    पहचानें कि कुछ दिन मुश्किल हो जाएगा निजी संघर्षों से निपटने के लिए कुछ दिन बेहतर होंगे। साप्ताहिक और दैनिक आधार पर आपके मूड का आकलन करने का प्रयास करें। यदि आप एक दिन बुरा महसूस करते हैं, तो आपको शर्मिंदा न हों इसके बजाय, अगले दिन बहुत खास बनाने के लिए एक रास्ता खोजने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा रेस्तरां पर जाएं
  • यदि आपके पास बुरे दिन था, तो यह आपके मित्र को बताने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। वे आपकी कमी से बाहर निकलने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं और इस प्रकार आपको एक सकारात्मक विचलन प्रदान कर सकते हैं। जब आप ऐसा करने का अवसर प्राप्त करते हैं, तो एहसान वापस करना सुनिश्चित करें
  • यदि आप स्कूल में हैं, तो अपने परिवार के साथ खराब अवधि के दौरान अपनी भागीदारी नोट्स (और सामान्य रूप से आपके ग्रेड) के लिए आँख बाहर रखें। यदि आप पर ध्यान केंद्रित करने और अधिक चुप रहने की प्रवृत्ति है, तो भाग लेने और उन बिंदुओं को प्राप्त करने पर जोर दें।
  • छवि परिपक्व चरण 14 होनी चाहिए
    3
    इंटरैक्टिंग के स्वस्थ तरीकों पर ध्यान दें यदि आप अपने जीवन में असामान्य स्थितियों और नकारात्मकता से घिरे हुए हैं, तो आपको लोगों के इलाज के सकारात्मक और सहायक तरीकों का पालन करने और समझने के लिए कुछ समय लेना पड़ सकता है। अपने साथ धैर्य रखें और ध्यान रखें कि आप अपने रास्ते पर कुछ गलतियां करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कुछ के लिए "धन्यवाद" कहने के लिए कहां उचित है और यह कि भावना को व्यक्त करने के लिए सबसे अच्छा क्या है। क्या आप एक पूर्ण पत्र लिखना चुनते हैं या बस एक संक्षिप्त संदेश भेजें? आपको यह जानने के लिए प्रयोग करना होगा कि आपके लिए क्या सहज है।
  • दो लोगों के बीच चुनें चरण 5 शीर्षक वाला छवि
    4
    सकारात्मक मॉडल की पहचान करें यदि आप जवान हैं, तो दूसरे लोगों को ढूंढने के लिए अपने चारों ओर देखें, जिनके बारे में आप आदर कर सकते हैं और उनका अनुसरण कर सकते हैं। वे ऐसे लोग हो सकते हैं जिनके साथ आप पहले से बहुत समय बिताते हैं (उदाहरण के लिए, एक शिक्षक) या वे ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जिन्हें आप व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते (उदाहरण के लिए, एक पेशेवर एथलीट)।
  • अपने मॉडल के बारे में अधिक जानने की कोशिश करें, जिसमें आपने कुछ निर्णय क्यों दिए। उदाहरण के लिए, यदि आपका पसंदीदा फुटबॉलर हमेशा स्वयंसेवकों, तो आप उस उदाहरण का पालन करना चाह सकते हैं।
  • छवि का शीर्षकः आपका अवचेतन मन चरण 1 नियंत्रण
    5
    एक दैनिक आधार पर विशेष और सकारात्मक वाक्यांशों को दोहराएं। जब आप हर सुबह उठते हैं, तो एक सरल और सकारात्मक वाक्यांश कानाफूसी करें। आप कह सकते हैं कि "आज एक अच्छा दिन होगा" या "आज आप बहुत अच्छी तरह से कर रहे होंगे!" बस याद रखना आसान है और इसे दूसरों के साथ मिलाएं जब इसकी ताकत या प्रभाव पड़ता है
  • दिन के अंत में, आप अपना सर्वश्रेष्ठ एनीमेटर होंगे। एक तरह से निर्धारित करें कि आप सकारात्मक रास्ते पर रह सकते हैं, या तो विशेष और दोहराव वाले वाक्यांशों के माध्यम से या गहरी साँस लेने के अभ्यास के द्वारा।
  • सार्थक छवि सेट नामक लक्ष्य लक्ष्य 4
    6
    भविष्य पर ध्यान दें आप अतीत को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आप अपने भविष्य को आकार दे सकते हैं। बैठ जाओ और अपने निजी और व्यावसायिक जीवन के लिए तत्काल और दूर के उद्देश्यों की सूची बनाएं। इस सूची को एक दर्शनीय स्थान पर रखें (उदाहरण के लिए, अपने कमरे की दीवार पर) और हर बार जब आप एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं तो जश्न मनाते हैं।
  • एक व्यक्तिगत लक्ष्य एक सप्ताह में जिम में कम से कम तीन बार जाना या शायद हर हफ्ते एक फिल्म देखना और अपने खाली समय का आनंद लेने के लिए हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यह आपके परिवार के इतिहास को गुप्त रखने के लिए बहुत ही आकर्षक है हालांकि, आपके द्वारा भरोसा रखने वाले मित्रों को खोलना कुछ अतिरिक्त सलाह और सहायता प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है

    चेतावनी

    • यदि आप अपने वर्तमान परिवार या सामाजिक स्थिति के बारे में उदास या चिंतित महसूस करते हैं, तो किसी प्रकार की परामर्श प्राप्त करने के लिए एक चिकित्सकीय पेशेवर के संपर्क में रहें। आपके विचारों को प्रकाश में लाने के लिए महत्वपूर्ण है
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com