ekterya.com

अपनी किशोर बेटियों के साथ बेहतर संवाद कैसे करें

किसने कहा कि बच्चों को उठाना आसान था? खासकर अगर यह किशोर बेटियों की स्थापना करने की बात आती है सुंदर और बातूनी preteen एक बार पता था कि अचानक एक प्राणी जटिल भावनाओं कि दूर प्राप्त करना चाहते हैं और लगातार अपने अधिकार चुनौतियों से भरा हो गया है। लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है, कई माता-पिता ने स्वस्थ और स्वतंत्र किशोरावस्था की बेटियां उठाई हैं और कहानी बताने के लिए रहते हैं। यदि आप अपनी बेटी को प्यार, समझ और अनुशासन की एक उचित खुराक देते हैं, तो आपके रिश्ते को और भी मजबूत किया जाएगा और अधिक संतोषजनक होगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि आपकी किशोरी की बेटी के साथ संचार सुधारना है, तो चरण 1 से शुरू करें

चरणों

भाग 1
उसे महसूस करना और समझना चाहिए

माता-पिता बच्चों के चरण 4 शीर्षक चित्र
1
उसे अपना स्थान दो। अधिक से अधिक आपकी बेटी आपके साथ कम समय बिताना चाहती है इसके बारे में चिंता न करें, यह स्वाभाविक है और ज्यादातर मामलों में, यह कुछ खास नहीं है आपकी बेटी और अधिक स्वतंत्र होना चाहती है और अवचेतन दूसरों को साबित करना चाहती है कि वह पहले से ही वयस्क है सामान्य रूप से इसे खोलने या घर के छिपे हुए कोने में निजी टेलीफोन वार्तालाप होने के बजाय दरवाज़ा बंद करना सामान्य है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उसकी गोपनीयता का सम्मान करते हैं और अपने कमरे में अप्रत्याशित रूप से तोड़ने की कोशिश नहीं करते हैं, या वह और भी ज्यादा दूर हो सकती है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपनी बेटी के जीवन में क्या हो रहा है, यह जानने के लिए जिज्ञासा से मर जाते हैं, जैसे चीजें कह रही हैं "आप अपने दोस्त के साथ क्या बात कर रहे थे?" या "आपके कमरे में इतने सारे घंटे लॉक होने के लिए आपने क्या किया?", यह केवल आप से दूर दूर ले जाएगा यदि आप अपने साथ कुछ साझा करना चाहते हैं, तो यह होगा।
  • यदि आप घर में खराब मूड में आते हैं या बहुत परेशान लगते हैं और अपने कमरे में चले जाते हैं, तो उसे बताओ "मुझे पता है कि आप अभी परेशान हैं और शायद आप उस बारे में बात नहीं करना चाहते हैं लेकिन अगर आप इसके बारे में बाद में बात करना चाहते हैं, तो याद रखें कि मैं हमेशा आपकी सहायता करने के लिए हूं"। यह आपकी बेटी को जब तक वह तैयार नहीं है, बोलने के लिए उसे दबाए बिना उसे आश्वस्त करेगा
  • छवि शीर्षक एक किशोरी चरण 3 शीर्षक
    2
    आपको उसकी सहायता करने के लिए वहां होना चाहिए जब आपकी बेटी उदास होती है, तो उससे पूछिए कि क्या गलत है अगर वह आपको बताना नहीं चाहती है, तो ठीक है, लेकिन वह उसे आराम करने के लिए अपने पक्ष में रहती है। आपकी मदद करने के लिए हमेशा अच्छी सलाह दीजिए उसे पता है कि आप हमेशा उसके लिए उपलब्ध हैं और उसे याद दिलाना है कि आप एक बार किशोर थे और आप उस स्तर पर पहुंचने में सक्षम थे। कभी-कभी आप बात नहीं करना चाहते हैं और आप को कंधे पर रोने की जरूरत है। यही कारण है कि आपको उसे समर्थन देने के लिए वहां होना चाहिए, बिना उसे कहने के लिए मजबूर होना चाहिए कि उसके साथ क्या होता है
  • यदि आपकी बेटी निराश हो गई है, तो उसके साथ आइसक्रीम खाने और टेलीविजन देखना उसे आराम करने और उसके दोस्त होने के लिए उसके पक्ष में रहो।
  • यदि आपको स्कूल के मामले में अपने समर्थन की जरूरत है, तो आपको उसे उपलब्ध होना चाहिए, चाहे वह उसका टेनिस मैच या उसके बहस टूर्नामेंट हो।
  • जन्मजात शिशु से बेटी रिश्ते का पालनपोषण शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    उसे बताओ कि यह आपके लिए कितना लायक है और आप उससे कितना प्यार करते हैं यह बकवास लग सकता है और आप इस तरह कार्य कर सकते हैं जैसे आपको बताया जाने से नफरत है, लेकिन आप कभी भी नहीं जानते कि आपके अंदर क्या हो रहा है यह केवल एक चीज है जो उसे आगे बढ़ने में मदद करता है। उसे बताएं कि वह आपके लिए कितना विशेष है और अपने श्रेष्ठ गुणों का उल्लेख करें। यद्यपि आप इसे नहीं करना चाहिए बहुत बार, चूंकि आप घुटन महसूस कर सकते हैं, आपको उसे बताना चाहिए कि यह सच है।
  • कई किशोर अविश्वसनीय रूप से असुरक्षित हैं, इसलिए आपको अपनी बेटी को खुद के बारे में अच्छा महसूस करना चाहिए। उसकी उपस्थिति की आलोचना न करें, उसे वजन कम करने या उसे लोकप्रिय बच्चों में शामिल होने के लिए बाध्य करने की कोशिश न करें। यदि आपकी बेटी को लगता है कि उसकी अपनी मां या पिता अपनी उपस्थिति और उसके होने के तरीके से खुश नहीं हैं, तो उनका आत्मसम्मान अलग होगा
  • Video: शादी के सीजन मे DJ पर आग लगा देने वाला सांग | इस गाने को जरूर से जरूर सुनना | Hit Rajasthani DJ Song

    अपनी किशोर बेटी के बारे में जानें
    4
    इसे स्वयं फैशन के साथ अभिव्यक्त करें, लेकिन सीमा निर्धारित करें यदि आप कुछ पहनना चाहते हैं जो आप बहुत महंगा कपड़े खरीदना या खरीद नहीं करते हैं, तो अपने नैतिक सिद्धांतों को ध्यान में रखें और इसके साथ तर्क करने की कोशिश करें। लेकिन यह मत भूलो कि सहकर्मी दबाव इस सब के पीछे हो सकता है। उसे अपने दोस्तों से पूरी तरह से दूर न करें।
  • उचित रहें यदि आप उसे प्योरिटन की तरह बनाते हैं, तो वह घर छोड़ने के बाद अधिक उत्तेजक दिखने की संभावना है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपके दोस्त बहुत उत्तेजक कपड़े पहनते हैं, तो उसे बताएं कि आपको ऐसा क्यों नहीं लगता है कि यह एक अच्छा विचार है।
  • छवि शीर्षक 833069 5
    5
    अपनी बेटी के दोस्तों से मिलें यद्यपि आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है कि आप अपनी बेटी के मित्र के सबसे अच्छे दोस्त हैं, आपको उन्हें थोड़ा सा पता होना चाहिए। उन्हें खाने के लिए आमंत्रित करें अपने दोस्तों को घर पर सोते रहें या बस उन्हें फिल्म या कुछ और देखने के लिए आमंत्रित करें। उनसे अपने जीवन के बारे में प्रश्न पूछें, बिना दखलंदाजी या सावधानीपूर्वक। इसके अलावा, अपनी बेटी के दोस्तों को देखकर और उन्हें जानने से आप उनसे कम चिंता करेंगे, जब वह उनके साथ बाहर निकल जाएंगे। आप यह जानकर कि आपको अच्छे हाथों में हैं, आपको अधिक आराम मिलेगा।
  • यदि आप अपनी बेटी के किसी भी मित्र को पसंद नहीं करते हैं, तो उसे अपनी बेटी के सामने न बोलें, जब तक आप नहीं सोचें कि यह वास्तव में बुरा प्रभाव है। यह केवल आपकी बेटी को इस व्यक्ति के साथ और बाहर जाना चाहता है।
  • अपनी किशोर बेटी के बारे में जानें
    6
    आपकी बेटी को स्वस्थ शारीरिक छवि बनाए रखने में सहायता करें अपने दोस्तों में से एक में से उसके किसी एक रिश्तेदार टिप्पणी, उसके दुश्मनों में से एक या आप से भी बहुत बुरा महसूस कर सकते हैं। अवसाद के लक्षण, bulimia या आहार के गुणों को नोटिस करने की कोशिश करें, क्योंकि यह बहुत गंभीर हो सकता है विकारों के खाने के अलावा कई किशोर लड़कियां एक गरीब भौतिक छवि विकसित करती हैं। यही कारण है कि यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आपकी बेटी तीन स्वस्थ भोजन खाती है और वह भी अच्छे खाने को महसूस करती है, इसके लिए खुद को दंड देने की बजाय।
  • अपनी बेटी को कभी न बताएं कि उसे कुछ किलो (पाउंड) खोना चाहिए। जब तक वह मोटापे नहीं है और उसका वजन गंभीर रूप से उसके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है, यह उसके शरीर के बारे में अच्छा महसूस करने का सबसे बुरा तरीका है
  • भाग 2
    कठिन परिस्थितियों के लिए तैयार करें

    एक प्यारा मेजबान परिवार चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी सुरक्षा के बारे में पहले सोचो आप एक नियंत्रक नहीं होना चाहिए, लेकिन साथ ही आपको अपनी बेटी को सुरक्षित रखने चाहिए। कुछ पैसे निवेश करें और एक सेल फोन खरीदें या उससे खरीदने के लिए आपको बचाने के लिए उससे पूछें यदि आपके पास पहले से ही कोई है, तो आप उसे ढूंढने में सक्षम होने के लिए हर समय अपने साथ ले जा सकते हैं। आपातकालीन स्थितियों के बारे में बात करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "यदि आप एक पार्टी से घर लाने के लिए एक शांत चालक नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो मैं आपको उठाऊंगा। मुझे परवाह नहीं है कि सुबह चार बजे क्या है। मैं तुम्हें एक नशे में चालक के साथ एक कार में छोड़ने के लिए खुद को चुनना पसंद करता हूं"।
    • जाहिर है, अपनी बेटी यदि आप सुरक्षा से ग्रस्त रहे हैं एक सा शिकायत होगी, लेकिन यह चिंता और एक खतरनाक स्थिति के संपर्क में लाने के लिए नहीं बेहतर है।
    • चूंकि किशोर इंटरनेट पर बहुत समय बिताते हैं, इसलिए साइबर सुरक्षा के बारे में उनसे बात करना महत्वपूर्ण है। उन्हें अजनबियों से बात करने के लिए न कहें और वह निश्चित रूप से उनसे मिलने वाला नहीं होना चाहिए जिन्हें वह ऑनलाइन मिले हैं, जब तक कि उस व्यक्ति पर भरोसा करने के अच्छे कारण न हो।
  • इमेज का शीर्षक Raise Teenage Girls चरण 10
    2
    उसे तिथियों पर जाने दें जल्द ही वह एक प्रेमी, या शायद एक प्रेमिका के लिए उम्र की होगी। आपके दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए आपको स्थिति स्वीकार करनी चाहिए। सख्त नियम और न्याय यहां भी लागू होते हैं। उसे पता होना चाहिए कि वह किसी रिश्ते के दौरान आप पर गिना जाता है यद्यपि आपको कई सारे प्रश्नों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए या आपसे पूछना नहीं चाहिए, आपको शामिल होना चाहिए और पता होना चाहिए कि आप क्या कर रहे हैं और आप कहां जा रहे हैं।
  • आप देखते हैं कि आपकी बेटी कोई है जो दुरुपयोग या इसका लाभ ले सकता है डेटिंग कर रहा है एक यातना हो सकता है, आप उसे बजाय कह रही है आपको लगता है अपने प्रेमी के लिए एक अच्छा है के कुछ चरित्र लक्षण खुद के लिए न्यायाधीश करने सीखने में मदद करने के लिए है कुछ भी नहीं। यदि आप अपनी बेटी को किसी व्यक्ति के साथ नहीं जाने के लिए राजी करने का प्रयास करते हैं, तो आप उसे केवल उसके साथ और अधिक जानना चाहते हैं।
  • इसे स्वीकार करें: अपनी बेटी से किसी को पसंद करने से उसे रोकने के लिए प्रयास करना यथार्थवादी नहीं है हम अब पत्थर की उम्र में नहीं हैं, बल्कि यह तथ्य है कि आपकी बेटी को किसी से डेटिंग करने से रोकने के कई तरीके हैं आप उसे अपने कमरे में लॉक कर सकते हैं जैसे कि वह एक टावर में फंस गई राजकुमारी थी। हालांकि, कुछ बिंदु पर आप कॉलेज जायेंगे या बस बाहर निकल जाएंगे और जो भी आप चाहते हैं उसे बाहर जाने के लिए स्वतंत्र होंगे।
  • इसके अलावा, आप अपनी बेटी को ऐसा नहीं पसन्द करेंगे जितना उसे बाहर निकालने के लिए। यदि आप उसे अपने दोस्तों के साथ ऐसा करने नहीं देते (जो उसकी उम्र में स्वाभाविक है) तो वह आपके साथ परेशान हो जाएगी।
  • इमेज शीर्षक से युवा बच्चों के बारे में यौवन चरण 3

    Video: राम की माता कौशल्या से भी कर चूका रावण यह गंदा काम...

    3

    Video: Thayi Kanasu / ತಾಯಿ ಕನಸು |Kannada Full HD Movie *ing Shankar Nag, Sumalatha

    सेक्स के बारे में बात करें आपको इसके बारे में बात करना सहज महसूस करना चाहिए, भले ही वह असुविधाजनक और शर्मिंदगी महसूस करें (और भले ही आप भी करते हैं)। सुरक्षित सेक्स और गर्भधारण का उल्लेख करने से डरो मत, बस आप संदेश को समझते हैं। हालांकि, अपने दोस्तों के सामने ऐसा मत करो अपने सिद्धांतों के साथ प्राचीन मत बनो, क्योंकि इससे आपके विद्रोही होने का खतरा बढ़ जाएगा।
  • उसे खतरनाक स्थिति में समाप्त होने की अनुमति देने के बजाय सुरक्षित सेक्स के बारे में उसे बताने के लिए बेहतर है। जब आप तैयार हों और किसी भी व्यक्ति को उसे वह चाहें तो आगे जाने के लिए मनाए जाने पर न केवल सेक्स करने के महत्व पर ज़ोर देना।
  • बेशक, हर कोई शांत हो जाएगा अगर उनकी किशोर बेटियां कुंवारी थे लेकिन, लगभग 16 वर्षों दौर कौमार्य खोने तो यह बेहतर है सुरक्षित यौन संबंध के महत्व के बारे में बात करने और यहां तक ​​कि जन्म नियंत्रण की गोलियाँ कि संयम को बढ़ावा देने के लेने पर विचार की औसत आयु।
  • इमेज शीर्षक से युवा बच्चों के बारे में यौवन कदम 5
    4
    अपनी अवधि के लिए तैयार करें आपकी मासिक धर्म की शुरुआत जल्द ही शुरू हो जाएगी, इसलिए आपको सैनिटरी पैड और टैम्पोन तैयार करना चाहिए। सेक्स के साथ, शुरू होने से पहले की अवधि के बारे में बात करने से डरो मत। उसे जानकारी की कमी के कारण उसे आतंकित न करें। मासिक धर्म में ऐंठन और cravings के बारे में बात करें। उसे किताबें और वेब पेज दें जो आपको इसके बारे में अधिक जानकारी देंगे। कई लड़कियों के यौवन में अपने अवधि मिलता है, तो भी इससे पहले कि यह किशोरावस्था तक पहुँच जाता है आप इसके लिए तैयार करना होगा, खासकर अगर यह तेजी से विकसित करता है।



  • अपनी किशोर बेटी चरण 2 के बारे में जानें
    5
    मूड परिवर्तनों को प्रबंधित करने के लिए जानें यदि आप उस पर चिल्लाते हैं, जब वह बहुत भावुक होती है, तो यह आपके लिए अच्छा नहीं होगा। अपनी भावनाएं बहते हैं क्योंकि आप इसकी सहायता नहीं कर सकते। रजोनिवृत्त महिला की तरह, आपकी बेटी कई मूड के झूलों के माध्यम से जाएगी, और यह महत्वपूर्ण है कि आप धीरज रखें और आप यह समझें कि आप हमेशा आराम की छोटी लड़की नहीं बनेंगी जो आप करते थे। तुम्हें पता होना चाहिए कि इस स्थिति में सुधार होगा और आपकी बेटी हमेशा इस तरह से महसूस नहीं करेगा।
  • धीरज रखो और उसे पता चले कि वह हमेशा उस तरह से महसूस नहीं करेगा। यद्यपि एक ही समय में, बहुत अधिक तथ्य को उजागर नहीं करें कि आप कई हार्मोनल परिवर्तनों के माध्यम से जा रहे हैं, या मैं कह सकता हूं "यह हार्मोन नहीं है!" और रक्षात्मक पर आना, जोर देकर कहा कि वह ऐसा ही सोचते हैं क्योंकि चीजें अच्छी तरह से नहीं चल रही हैं
  • याद रखें कि इसके अलावा अपनी बेटी के साथ संघर्ष को हल करना महत्वपूर्ण है, अपनी लड़ाई चुनना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप उससे लड़ते हैं और उसके साथ बहस करते हैं, खासकर जब वह परेशान हो जाती है, तो आप एक झगड़ालू रिश्ता विकसित करेंगे और जब वह मुसीबत में है, तो वह आपके पास नहीं लौटना चाहती क्योंकि वह केवल एक लड़ाई का इंतजार कर रही है
  • रिमाइंड टीन्स नामक छवि को चरण 4 नहीं पीना
    6
    धूम्रपान, ड्रग्स और अल्कोहल के बारे में बात करें आप इसके बारे में अपने विचार रख सकते हैं, लेकिन इन मुद्दों के बारे में नियमों की स्थापना करते समय आपको अपनी बेटी की स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए। धूम्रपान और ड्रग्स के इस्तेमाल के खतरों के बारे में बात करें उसे पता चलिए कि जितना चाहे उतना सीजन से पीना चाहिए, क्योंकि आपकी उम्र बच्चों को मादक पेय के साथ बहुत ही गैर जिम्मेदाराना हो सकता है। हालांकि, वास्तव में, कई लोग 18 और 21 साल की उम्र से पहले पीने शुरू करते हैं - यही कारण है कि सुरक्षित पीने की आदतों के बारे में बात करना बेहतर है, इससे उन्हें मना कर देना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी बेटी अपनी सीमा को जानता है जब वह शराब लेने के लिए आता है प्रति घंटे एक से अधिक पेय नहीं पीने, पार्टियों में किसी भी मिश्रित पेय से बचने, और पेय या मतली से बचने के बारे में बात करें
  • आप अपनी बेटी को शराब से बचने के लिए नहीं चाहते हैं और इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं जब तक कि वह कॉलेज में नहीं जाती और भारी पीना शुरू हो जाती है। वह अजनबियों के साथ शराब पीने से पहले उसके पास क्या सीमाएं हैं, इस बारे में फर्म ज्ञान होना चाहिए।
  • इसके अलावा, लड़कों के सामने संपार्श्विक में पीने के बारे में और हर कीमत पर अपने पेय की उपेक्षा न करें।
  • कार्य न करें जैसे कि आप अपनी उम्र में संत थे। अगर आपकी उम्र में ड्रग्स या अल्कोहल के साथ बुरा अनुभव था और उनसे सीखा है, तो आप इन अनुभवों को अपनी बेटी के साथ साझा कर सकते हैं (लेकिन हमेशा विवेक के साथ)
  • भाग 3
    एक मध्यम अनुशासन लागू करें

    एक प्यारा मेजबान परिवार चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक पिता बनने की कोशिश करने की कोशिश मत करो "प्रतिभाशाली"। यह तर्कसंगत है कि आप अपनी बेटी को खुश करना चाहते हैं, लेकिन इससे आपके मूल्यों या आपकी सुरक्षा को ख़तरे में नहीं डालना चाहिए। आप महान होने की कोशिश कर सकते हैं, उसी समय आप उसके साथ दृढ़ हैं यदि एक रात वह आपको पार्टी में जाने की अनुमति देने के लिए कहता है, तो यह आपके लिए एक बहुत ही चौंकाने वाला हो सकता है। आप जो कुछ भी करते हैं, उन्हें तत्काल नहीं बताएं - उन्हें इस बारे में ब्योरा दें कि कौन सी घटना का आयोजन करता है और कब और कहाँ होगा। वैध और उचित उत्तर दें, भले ही आप उन्हें जाने न दें यह आप कई स्थितियों में आवेदन कर सकते हैं
    • बेशक, हर कोई चाहता है कि उनकी बेटी यह सोचें कि वे महान माता-पिता हैं। लेकिन इसने अपनी बेटी के बारे में अपनी अपेक्षाओं का समझौता नहीं किया जाना चाहिए। भविष्य में, जब वह एक वयस्क है, तो वास्तव में इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा, अगर उसने सोचा था कि जब वह सोलह थीं तो आप महान थे केवल बात यह है कि क्या आप उसे अच्छी तरह से उठाया है
  • छवि शीर्षक एक किशोरी चरण 4 शीर्षक
    2
    आप केवल प्राधिकरण का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं नियमों को स्थापित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन जितनी संभव हो उतना आपकी बेटी के साथ मित्र होना भी महत्वपूर्ण है। हालांकि, हालांकि सभी माता-पिता अपनी बेटियों के साथ मित्र बनना चाहते हैं, यह हमेशा संभव नहीं होता है आप अपनी बेटी का सौ प्रतिशत दोस्त नहीं हो सकते, क्योंकि आपकी मुख्य भूमिका उसके पिता होना है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसके साथ एक मजेदार बातचीत नहीं कर सकते हैं या एक साथ मज़ा गतिविधियों को एक रात बिता सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी बेटी आपको न सिर्फ एक सरल आधिकारिक आकृति के रूप में देखती है, बल्कि किसी व्यक्ति के रूप में भी जब आप कुछ गलत हो जाते हैं या मजेदार क्षणों को साझा करने के लिए भरोसा कर सकते हैं।
  • बेशक, यह एक नाजुक संतुलन के बारे में है यदि आपकी बेटी उन में से एक है जो कहते हैं "मेरी माँ मेरा सबसे अच्छा दोस्त है", यह संभव है कि वह आपका पालन न करे जब तक कि आप उससे कहें कि जब तक वह अपना कार्य पूरा नहीं कर लेता, तब तक वह पार्टी में नहीं जा सकता।
  • एक प्यारा मेजबान परिवार चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्पष्ट नियमों की स्थापना आपकी बेटी के लिए कुछ बुनियादी नियम सेट करना महत्वपूर्ण है, जैसे कर्फ्यू हालांकि, हर बार जब आप वाक्यांश सुनते हैं "मेरे किसी मित्र में कर्फ्यू नहीं है", सबसे अधिक बार यह सच नहीं है लड़कियों को सीमा की जरूरत है, और उन्हें बाहर रात बिताने की अनुमति खतरनाक हो सकती है। आप का समय निर्धारित भी कर सकते हैं "रोशनी बंद करें", यद्यपि यह सही समय नहीं सोता है बढ़ते किशोरों को भी अच्छी रात की नींद की आवश्यकता होती है। वे ठीक तरह से नहीं बढ़ेंगे या उनको योग्यता प्राप्त नहीं करेंगे, यदि उन्हें पर्याप्त नींद नहीं मिलती है
  • समय के साथ बहुत व्यथित न करें अनुसूचियों के साथ थोड़ी अधिक लचीली रहें ताकि आपकी बेटी आपको अधिक सम्मान दे सकें।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी बेटी इन नियमों से पूरी तरह अवगत है, इसलिए जब भी आप उनका उल्लेख करते हैं, तब भी वह आपके साथ बहस करने में परेशान नहीं करता है।
  • हालांकि कुछ लचीलापन आवश्यक है, फिर भी यह सुसंगत होना महत्वपूर्ण है। आपको अपने नियमों पर बहुत नरम नहीं होना चाहिए या आपकी बेटी या आपकी बेटी को कभी नहीं पता होगा कि आप क्या चाहते हैं या उससे उम्मीदें
  • अगर दोनों माता-पिता घर में रहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि वे नियमों पर सहमत हों। आप नहीं चाहते होंगे कि आपकी बेटी आपको सख्त या सहिष्णु पिता के बारे में विचार करे, लेकिन आपकी बेटी आपको और आपकी पत्नी को उन लोगों के समान देखेगी जिनके समान विचारों वाले लोग उसे उठाएंगे।
  • छवि शीर्षक 833069 16
    4
    अपनी बेटी को पता करने के लिए नियम निर्धारित करें जब आप अपने दोस्तों के साथ जाने या तिथियों पर जाने पर हर दो सेकंड में कॉल करने या संदेश भेजने से बचने के लिए, आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि आप उन्हें कितनी बार रिपोर्ट करने की अपेक्षा करते हैं अगर आप जानते हैं कि आप उसे कॉल करने जा रहे हैं, अगर वह आपको हर तीन घंटे में संदेश नहीं भेजती है, तो यह बहुत संभावना है कि वह रिपोर्ट करेगी। आपकी बेटी को जानने और नियंत्रित करने के बारे में संतुलन का पता लगाएं
  • इमेज का शीर्षक Raise Teenage Girls चरण 6
    5
    एक भत्ता देने पर विचार करें सभी माता-पिता अपनी बेटियों को एक भत्ता नहीं देते, लेकिन यदि आप करते हैं, तो आपको सावधानीपूर्वक राशि का निर्धारण करना चाहिए आप अपनी बेटी को कितना पैसा देते हैं? आप क्या खर्च करने जा रहे हैं, इस बारे में सोचें आम तौर पर, माता-पिता अपनी बेटियों को उनकी ज़रूरत के कपड़े खरीदते हैं और बेटियां कपड़ों को खरीदती हैं जिन्हें वे बहुत पसंद करते हैं लेकिन इसकी आवश्यकता नहीं है पैसे के साथ उचित हो
  • आपको काम को भी बाध्य करना चाहिए। अपनी बेटी के पास कुछ-कुछ पैसे कमाने के लिए अंशकालिक नौकरी या गर्मी की नौकरी हो सकती है वह यह नहीं सोच सकता कि उसे हर समय अपने माता-पिता से पैसा मिलेगा।
  • कुछ माता-पिता अपने बच्चों को घर का काम करने के लिए एक निश्चित राशि देते हैं, लेकिन यह सभी मामलों में नहीं होता है आपको अपनी बेटी को यह समझना चाहिए कि घर का काम करना एक बेटी के रूप में अपने कर्तव्य का हिस्सा है और यह कि बर्तन धोने या घर के आसपास की मदद करने के लिए उसे प्राप्त करने के लिए सही नहीं है।
  • बी ल लोवाज होस्ट परिवार स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी बेटी को पुरस्कारों के साथ प्रेरित करें और धमकी नहीं। किशोर खतरों की तुलना में पुरस्कार के साथ बेहतर जवाब देते हैं। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी अपने कमरे को साफ करे, तो आप उसे बता सकते हैं "यदि आप अपने कमरे को साफ करते हैं, तो आप शनिवार को प्रस्थान कर सकते हैं"। उसे इसके बजाय बताएं: "अगर आप अपने कमरे को साफ नहीं करते हैं, तो मैं आपको शनिवार को बाहर नहीं होने दूंगा"। दोनों वाक्यांशों का मतलब एक ही बात है हालांकि, पहले बहुत अधिक प्रभावी होगा शब्द सब कुछ है।
  • आप चाहते हैं कि आपकी बेटी आपको ऐसे किसी व्यक्ति के रूप में विचार करे, जो उसे काम करने के अवसर प्रदान करती है, न कि कोई ऐसा जो उसे वह चाहता है जो करने से रोकता है।
  • छवि शीर्षक 833069 19
    7
    एक अच्छा उदाहरण हो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक आदर्श पिता बनने की कोशिश करनी चाहिए। आखिरकार, हम केवल इंसान हैं हालांकि, यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी आपका सम्मान करे और आपसे बात करे, तो आपको उसे उस व्यवहार को दिखाना होगा जो आप उसे देखने की उम्मीद करते हैं। अगर आप उसे सिखाया है कि आप कभी भी उसकी आवाज़ नहीं बढ़ा सकते हैं, तो आप उस पर हर समय चीख नहीं कर सकते। यदि आप दूसरों से निपटने के लिए उम्मीद करते हैं तो आपको अन्य लोगों के लिए क्षुद्र, प्रतिकूल या आक्रामक नहीं होना चाहिए। अगर आप उसे गपशप नहीं करना चाहते हैं, तो उसके सामने अपने दोस्तों के बारे में गपशप मत बताना अगर आप चाहते हैं कि वह दूसरों के प्रति दयालु हो, तो उसे उदाहरण के तौर पर सिखाना।
  • यदि आप गलती करते हैं, तो यह समझने के मुकाबले माफ़ी मांगना बेहतर है कि कुछ भी नहीं हुआ है। अपनी बेटी को देखें कि आप एक साधारण इंसान हैं और आप क्या करते हैं और आप कितने समय में महसूस करते हैं, जब वह गलती करता है तो वह भी माफी मांगेगी।
  • युक्तियाँ

    • उसे उपहारों को समय-समय पर दें, लेकिन उसे बहुत ज्यादा शाप न दें
    • सुनो उसे क्या कहना है, इस तरह वह आपको अधिक विश्वास करेगी।
    • अपने दोस्तों को रात के खाने के लिए आमंत्रित करें या मूवी देखने के लिए
    • आपकी गोपनीयता का सम्मान करें जब तक आप इसके बारे में बहुत चिंतित नहीं हैं तब तक अपनी डायरी न पढ़ें।
    • उसके साथ बहस मत करो
    • आपको खुद के लिए कोई नियम नहीं होना चाहिए और उसके लिए एक अलग होना चाहिए।
    • उसे कुछ स्वतंत्रता दीजिए
    • उसके लिए एक उदाहरण बनें
    • अपनी पीढ़ी को बेहतर जानने के लिए लड़कियों के लिए पत्रिकाएं खरीदने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • मुझे `तुमसे नफरत` करने दो।
    • उसे खतरनाक चीजें मत देना।
    • उसे विश्वास करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com