ekterya.com

कैसे क्रॉल करने के लिए एक बच्चे को पढ़ाने के लिए

अधिकांश बच्चे 6 से 10 महीने की उम्र के बीच क्रॉल करना सीखते हैं। हालांकि, यदि आपका पुराना है और अभी तक ऐसा नहीं करना है, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। कुछ बच्चे भारी होते हैं और बाद में क्रॉल करना सीखते हैं क्योंकि उनके शरीर का समर्थन करने में उनके लिए कठिन समय होता है जबकि अन्य लोग इस चरण को पूरी तरह से छोड़ देते हैं और सीधे चलते चलते हैं। लेकिन अगर आप अपने बच्चे को क्रॉल करने के लिए सिखाना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह तैयार है और अपने सिर का समर्थन करने, रोल करने और बैठने में भी सक्षम होने के संकेत दिखाए। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे अपने बच्चे को क्रॉल करने के लिए सिखाना है, तो नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे को तैयार करें

शिलालेख के लिए एक बच्चे को क्रॉल करें चरण 1
1
अपने बच्चे के चेहरे को कई बार नीचे रखें शिशुओं को अपने पेट पर खेलना और उन्हें अपने पेट पर डाल देना उन्हें जमीन का पता लगाने के लिए करना और उनके शरीर महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इससे उन्हें अपने मोटर कौशल और उनके सिर का नियंत्रण विकसित करने में मदद मिलती है, साथ ही साथ हथियारों और गर्दन की मांसपेशियां भी बढ़ जाती हैं। आप जितनी जल्दी हो सके उल्टा इसे बदलना शुरू कर सकते हैं, शुरुआत में केवल एक या दो मिनट के लिए छोड़कर, जो उनके लिए सहज नहीं हो सकता है जब आपका बच्चा दुनिया को जानना शुरू कर देता है, तो यह स्थिति असहज महसूस करती है क्योंकि वह अपने शरीर पर ज्यादा नियंत्रण महसूस नहीं करेगा। हालांकि, इसे एक दिन में कुछ मिनट के लिए रखने से आप इसे विकसित करने और अधिक तेज़ी से क्रॉल करने में सहायता कर सकते हैं।
  • जैसा कि आपका बच्चा 4 महीने के आसपास बढ़ता है, वह उठने, अपने सिर का समर्थन, चारों ओर देख सकते हैं और अपने शरीर पर अधिक नियंत्रण हासिल कर सकते हैं। इसका मतलब है कि बहुत जल्द आप क्रॉल करना सीख सकते हैं।
  • अपने बच्चे के लिए अपने पेट पर मज़ेदार समय का समय बनाएं। उसे सौम्य तरीके से बताएं, उसे अपने खिलौनों के साथ खेलना चाहिए और यहां तक ​​कि वह स्तर तक खुद को कम करना चाहिए ताकि वह इस स्थिति में अधिक आरामदायक महसूस कर सकें।
  • बेशक, जब आप अपने बच्चे को आराम करने की व्यवस्था करते हैं, तो आपको उसे हमेशा उसकी पीठ पर रख देना चाहिए ताकि उसे चोट न पड़े या सबसे बुरी स्थिति में, दम घुटना। लेकिन जब आप जागते हैं और अच्छे मूड में हैं, तो उल्टा स्थिति बहुत फायदेमंद हो सकती है
  • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के पास इस स्थिति के साथ अच्छे संगठन हैं। उसे खाने के बाद उसका सामना करना पड़े, वह अच्छी तरह आराम कर गया और एक अच्छा मूड में है। जब आप नाराज हैं तो आप उसे इस स्थिति में नहीं रखना चाहते हैं।
  • शिलालेख के लिए चित्रित करें
    2
    जब आपका बच्चा वॉकर में खर्च करता है, कार की सीट में या उच्च कुर्सियों में समय बिताएं। यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा कुछ क्षणों के लिए बैठा है, आपको उसे जागते समय के दौरान जितना संभव हो उतना उत्तेजित करना चाहिए। उनके नाम के विपरीत, वॉकर धीमे गति से एक बच्चा चलना बना सकते हैं क्योंकि वे इसे स्वयं के लिए करने की इच्छा नहीं महसूस करेंगे। जब आप अपने बच्चे के साथ होते हैं, उसे नीचे का सामना करें या उसे कुर्सी पर डाल देने की बजाए उसे स्थानांतरित करने के लिए प्रोत्साहित करें और उसे घूमने वाले ऑब्जेक्ट या खिलौने को घंटों का पालन करें।
  • आप अपने आप को थकाए बिना अधिक आंदोलनों, बेहतर। आपको उसे जितना संभव हो उतना स्थानांतरित करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, ताकि वह समय आने पर क्रॉल और चलने के लिए तैयार हो।
  • शिलालेख के लिए चित्रित करें
    3
    अपने बच्चे को पीठ में शक्ति विकसित करने में मदद करें इससे पहले कि आपका बच्चा अपने दम पर बैठ सके, उसे आपकी मदद की आवश्यकता होगी यदि आपका बच्चा बैठने की कोशिश करता है, तो अपनी पीठ और सिर का समर्थन करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करना सुनिश्चित करें, जिससे कि यह वॉकबल न हो और आपका बच्चा सीधे रह सके इससे आपको मांसपेशियों को विकसित करने में मदद मिलेगी, जिन्हें आपको रेंगते समय अपना सिर पकड़ने की आवश्यकता होगी।
  • जितनी बार आप अपने पेट पर खर्च करते हैं, जितनी जल्दी हो सके आप नीचे बैठने में सक्षम होंगे।
  • आप उसे अपने सिर पर रंगीन खिलौने झुका कर देख सकते हैं। इससे आपकी पीठ, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलेगी
  • एक बार जब आपका बच्चा आगे बढ़ सकता है और अपने हथियारों का उपयोग कर संतुलन कर सकता है, तो वह क्रॉल के लिए तैयार हो जाएगा।
  • शिलालेख के लिए चित्रित करें
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा क्रॉल करने के लिए तैयार है। अपने बच्चे को तैयार होने से पहले क्रॉल करने के लिए मजबूर न करें, क्योंकि इससे उसे चोट लग सकती है या ऐसा कुछ नहीं करने का मन हो सकता है जो वह तैयार नहीं है। दूसरों के साथ अपने बच्चे की तुलना करने के बजाय, अपनी खुद की गति से अपना विकास करने पर ध्यान केंद्रित करें शिशुओं को क्रॉल करने के लिए तैयार होने के बाद वे आसानी से बिना किसी सहायता के बैठ सकते हैं और जब वे अपने सिर और पैरों के नियंत्रण के अलावा उनके सिर को स्थानांतरित कर सकते हैं, बजाय उन्हें हिलाने के बजाय उन्हें शूट करने में सक्षम होना चाहिए यदि आपका बच्चा इन संकेतों को दिखाता है, तो वह रेंगने के करीब हो सकता है।
  • एक बार जब आपका बच्चा बैठ सकता है, तो वह अपने सिर को पकड़कर अपने चारों ओर आंदोलन को देखने या जब वह बस चट्टानों को दबाता है, तो उसके पेट पर रहने के विचार के साथ और अधिक सहज महसूस होगा।
  • आपका बच्चा उस बिंदु पर भी हो सकता है, जहां वह आगे बढ़ने की कोशिश करती है, जहां वह अपने पेट और स्विंग पर धीरे से पीछे जाती है यह एक संकेत है कि आप लगभग क्रॉल करने के लिए तैयार हैं!
  • यदि आपका बच्चा दोनों तरफ उसी तरह से अपने पैरों को स्थानांतरित करता है और अच्छा समन्वय करता है, तो चिंता न करें कि वह पहले से 10 महीने पुरानी है और अभी भी क्रॉल नहीं करता है। यदि आपके बच्चे के विकास के बारे में अन्य चिंताओं हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • कुछ बच्चे बताते हैं कि जब वे अपने अंगों को एक समन्वित तरीके से ले जाना शुरू करते हैं, तो वे क्रॉल करने के लिए तैयार होते हैं। यह तब होता है जब बच्चे शरीर के एक ही हिस्से के बजाय आगे बढ़ने के लिए एक बांह और एक विपरीत पैर का उपयोग करता है। कई अलग-अलग तरीके हैं, जिसमें बच्चा क्रॉल करना शुरू कर सकता है, इसलिए चिंता न करें, अगर आपकी यह सब कुछ आपके द्वारा करने की उम्मीद नहीं करता है
  • शिलालेख के लिए शिलालेख के लिए शिलालेख
    5
    अपने बच्चे की उम्र को ध्यान में रखें यदि आपका बच्चा 6 महीने या उससे अधिक उम्र का है, तो वह शायद क्रॉलिंग शुरू करने के लिए तैयार है। बस यह ध्यान रखें कि यह करने की सीमा औसत से 6 से 10 महीनों के बीच है, हालांकि कई बच्चे पहले की शुरुआत करते हैं या उससे भी ज्यादा बाद में। हालांकि, अगर आपका बच्चा केवल तीन महीने का है, तो आपको उसे क्रॉल करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, जब तक कि वह इसके लिए तैयार होने के संकेत न दिखाए, जैसे उसके सिर का समर्थन करना, रोलिंग करना, फर्श पर रेंगने आदि।
  • शिलालेख के लिए शिलालेख 6
    6
    आरामदायक जगह खोजें आपके बच्चे को उस स्थान पर क्रॉल करना सीखना चाहिए जो आरामदायक और नरम है, लेकिन इतनी अधिक नहीं है कि इससे उसे स्थानांतरित करने के लिए मुश्किल हो जाता है एक कालीन पर रखा कंबल या बस उत्तरार्द्ध पर्याप्त होगा यदि फर्श लकड़ी से बना है, तो उस पर नरम और अच्छे कंबल लगाएं। यह आपके बच्चे को अधिक आरामदायक बनाती है और चोट लगने की संभावना कम कर देता है अगर यह अचानक गिर जाता है
  • कुछ माता पिता भी अपने बच्चे को शरीर या डायपर का उपयोग करके फर्श पर लगाने की सलाह देते हैं, ताकि वह सतह के साथ सीधे संपर्क कर सकें। यह आपके बच्चे को फर्श पर एक मजबूत संबंध देगा बहुत सारे कपड़े लाना भी आपको प्रतिबंधित महसूस कर सकता है
  • सुनिश्चित करें कि आप कुछ बहुत उज्ज्वल रोशनी चालू करते हैं यदि कमरा बहुत अंधेरा है, तो आपका बच्चा नींद से भरा महसूस करेगा।
  • शिलालेख के लिए चित्रित किया गया एक बच्चा 7 कदम
    7
    ध्यान से अपने बच्चे को फर्श पर रखें जब आप ऐसा करते हैं, तो इसे देखें, ताकि आप अधिक कनेक्टेड महसूस कर सकें। इससे आपके बच्चे को फर्श पर इस्तेमाल किया जा सकता है और आपको आश्वस्त किया जा सकता है कि आप वहां हैं। अपने बच्चे के खाने के कम से कम 10 या 15 मिनट बाद ऐसा करें कि उसके पास भोजन करने के लिए कुछ समय है जब आप फर्श पर रख देते हैं तो आपको शांत और खुश होना चाहिए।
  • इत्र शीर्षक वाला बच्चा क्रॉल स्टेप 8



    8
    अपना बच्चा चेहरा नीचे रखें यदि आपका बच्चा आरामदायक रोलिंग महसूस करता है, तो आप स्वयं इसे कर सकते हैं हो सकता है कि आपको उसे थोड़ी मदद करने और उसके पेट पर जाने की आवश्यकता हो। वह अपने हाथों से अपने सिर का समर्थन करने में सक्षम होना चाहिए और जब वह ऊपर है तो उसे आराम से स्थानांतरित करना चाहिए। जब आप इस स्थिति में हों तो आपको अपने हाथों और पैरों पर नियंत्रण होना चाहिए। यदि वह रोता है या असहज महसूस करता है, तो इसे दूसरी बार करने का प्रयास करें लेकिन अगर आप अधिक के लिए तैयार हैं, तो अगले कुछ हिस्सों में कुछ तकनीकों को पढ़ें ताकि आप उन्हें क्रॉल में मदद कर सकें।
  • भाग 2
    अपने बच्चे को क्रॉल में मदद करें

    Video: First Time Escape Room (Escape Room for Kids) SoCal Day Trip to Redlands, California

    शिलालेख के लिए चित्रित करें
    1
    अपने बच्चे की पसंदीदा खिलौना पहुंच से बाहर रखें आप उससे बात कर सकते हैं और उसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं या उसे कुछ कहने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं जैसे "आगे आओ, अपना खिलौना ले लीजिए ..." आपके बच्चे को खिलौना पर पंगा लेना या ऑब्जेक्ट के करीब ले जाना, पीछे और पीछे झुकाव शुरू करना चाहिए। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप अपने खिलौने के बिना निराश या नाराज़ न हों
  • शिलालेख के लिए चित्रित करें
    2
    अपने बच्चे को आप की ओर क्रॉल करें आप अपने बच्चे से कुछ इंच की दूरी पर भी चल सकते हैं, उसके स्तर पर खड़े होकर कहते हैं "यहां आओ! माँ (या पिताजी) के साथ आओ! " एक बार फिर, यदि आप निराश हो जाएं तो करीब आओ, ताकि आप रोए ना। यह आपको आपके पास जाना चाहती है, और यह देखने के लिए कि रेंगने और उल्टा हो तो इतना डरावना नहीं है आप की नकल कर सकते हैं और आपसे संपर्क कर सकते हैं, और यह आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने के लिए एक और तरीका है।
  • जब आप (लेकिन क्रॉल करने के लिए नहीं) ले जाने के लिए शुरू करते हैं, तो ऐसा करते समय अपना धक्का रखें।
  • शिलालेख के लिए एक बच्चे को क्रॉल करें चरण 11
    3
    अपने बच्चे के सामने दर्पण रखें किसी स्थिति में 25 सेंटीमीटर (10 इंच) के सामने एक दर्पण को पकड़ या रखो, जहां आप आसानी से उसका प्रतिबिंब देख सकते हैं। बच्चा खुद के बारे में बेहतर और नज़दीकी नज़रिया देखना चाहता है, और वह इसे करने के लिए क्रॉल करने का प्रयास कर सकता है। यदि आप अपने बच्चे को दर्पण के साथ खेलने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो यह और भी प्रभावी हो सकता है
  • शिलालेख के लिए शिलालेख के लिए 12 नंबर
    4
    आपके बच्चे के आगे क्रॉल करें अपने बच्चे को आप की ओर क्रॉल करने के बजाय, आप इसे अपने पक्ष से कर सकते हैं दोनों खिलौने, दर्पण या अन्य माता पिता की ओर बढ़ सकते हैं। यह आपको ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करेगा जैसे आप करते हैं और आप कम अकेले महसूस करेंगे। आप सोचेंगे कि यह एक खेल है और आप माँ या पिताजी के समान ही करना चाहते हैं।
  • एक बड़े भाई को अपने बच्चे के बगल में क्रॉल करने को कहने से उसे भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है
  • शिलालेख के लिए शिलालेख 13
    5

    Video: Tips for improving child’s study skills etc नर्सरी बच्चों के लिए युक्तियाँ

    अपने बच्चे की सीमाएं जानें जब आपका बच्चा रोने लगता है या निराश हो जाता है, तो उसे कोशिश न करें। इसके विपरीत, फिर से प्रयास करने के लिए अगले दिन तक प्रतीक्षा करें अगर उसे तैयार करने के लिए तैयार होने पर उसे क्रॉल करने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रही है या आप ऐसा करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो आप इस प्रक्रिया में देरी करेंगे और आपके बच्चे को एक बुरा क्षण के साथ रेंगने को जोड़ना होगा। इसके बजाय, आपके बच्चे को यह एक मजेदार और पुरस्कृत गतिविधि के रूप में देखना चाहिए।
  • हार न दें यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा केवल कुछ सेकंड के लिए जमीन पर बर्दाश्त कर सकता है, तो बाद में या अगले दिन फिर से प्रयास करें
  • शिलालेख के लिए एक बच्चे को क्रॉल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने बच्चे को क्रॉल करने के बाद प्रोत्साहित करें एक बार जब आप अपने बच्चे को दिन के दौरान क्रॉल करने के लिए सिखाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उसे बहुत प्यार और प्रोत्साहन देते हैं। यदि आपको बहुत दूर नहीं मिलता है तो निराश मत हो इसके बजाय, उसे बहुत सारे शारीरिक प्यार और ध्यान दें, एक गर्म दूध के साथ एक बोतल अगर उसे इसकी ज़रूरत होती है, खिलौना या इलाज अगर यह खाने के लिए काफी बड़ा है आपके बच्चे को इस गतिविधि के साथ सकारात्मक संगठन होना चाहिए और इसे फिर से करने के लिए उत्साहित होना चाहिए।
  • यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अगर आपका बच्चा एक खिलौने के लिए क्रॉल करता है, तो उसे व्यायाम के अंत में उसे देना चाहिए, भले ही वह अपने आप पर नहीं पहुंच पा रहा हो। आपको इस गतिविधि के साथ निराश होने की बजाय संतुष्ट होना चाहिए। इससे आपका बच्चा अगली बार रेंगने के बारे में और भी उत्साहित महसूस करेगा!
  • एक बार जब आपका बच्चा आपके घर को क्रॉल और अन्वेषण कर सकता है, तो जश्न मनाएं! इसके अलावा अपने घर को तैयार करें बच्चा सबूत!
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक नरम, बड़ा, मोटी कंबल या गलीचा
    • एक छोटा दर्पण (वैकल्पिक)
    • आपके बच्चे के पसंदीदा खिलौनों में से एक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com