ekterya.com

स्वस्थ गर्भपात के बाद स्वयं की देखभाल कैसे करें

एक गर्भपात होने से आपको और आपके साथी दोनों के लिए भावनात्मक रूप से परेशान किया जा सकता है, साथ ही साथ आपके शरीर को प्रभावित भी किया जा सकता है। एक गर्भपात को गर्भावस्था के 20 सप्ताह पहले भ्रूण के नुकसान के रूप में परिभाषित किया जाता है, या तो स्वस्थ या अन्यथा। नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें और एक गर्भपात के बाद शारीरिक और भावनात्मक रूप से आपकी देखभाल कैसे करें

चरणों

विधि 1

अपनी शारीरिक स्थिति का ख्याल रखना
एक गर्भपात चरण 1 के बाद आपकी देखभाल के लिए छवि शीर्षक
1
पहले 24 घंटों के दौरान उतना जितना आराम कर सकते हैं यह जरूरी है कि आप गर्भपात के बाद आराम करें, इस तरह से आप अपने शरीर को क्या हुआ और नुकसान से उबरने के लिए समय देने के लिए दे देंगे।
  • जितना हो सके उतना सो जाओ अगर आपको नींद में परेशानी है, तो एक गिलास गर्म दूध पीने की कोशिश करें। गर्म तरल आपके शरीर को आराम देगा और आपको नींद आने में मदद करेगा।
  • जब आप आराम करते हैं, तो अपने पैरों और बाहों को दस मिनट तक खींचने का प्रयास करें। आप प्रति दिन 20 मिनट तक चल सकते हैं, क्योंकि व्यायाम आपको अच्छा कर देगा और आप बेहतर सोएंगे।
  • एक कल्चर चरण 2 के बाद आपकी देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    पेट की ऐंठन को राहत देने के लिए दर्दनाशक दवाएं लें यह सामान्य है कि गर्भपात के बाद आपके पेट में ऐंठन खून बह रहा है। दर्द व्यक्ति के अनुसार भिन्न होता है और इस पर निर्भर हो सकता है कि क्या भ्रूण को स्वाभाविक रूप से निष्कासित कर दिया गया था या सर्जरी के माध्यम से हटा दिया गया था।
  • Ibuprofen जैसे दवाएं लेने से दर्द को दूर करने में मदद मिलती है, जबकि अन्य जैसे कि cyclopam या buscopan antispasmodic है कि गर्भाशय की मांसपेशियों में संकुचन के बल को कम करके शांत दर्द।
  • पेट के दर्द को समय के साथ स्वाभाविक रूप से कम करना चाहिए। अगर दर्द बढ़ जाती है, चिकित्सा सलाह मांगना उचित है, चूंकि उस गर्भाशय में अधिक ऊतक हो सकता है जिसे निकाला जाना चाहिए।
  • एक गर्भपात चरण 3 के बाद आपकी देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने तापमान को नियंत्रित करें, क्योंकि यह संक्रमण का संकेत हो सकता है। गर्भपात के पांच दिनों के बाद, यह अनुशंसा की जाती है कि आप हर दिन अपना तापमान नियंत्रित करें। यदि यह 37.6 डिग्री सेल्सियस (99.7 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर है, तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए क्योंकि उच्च तापमान गर्भाशय या अन्यत्र में संक्रमण का संकेत हो सकता है।
  • एक कैजुअल फॉर अफेयर फॉर यूवरर्इ
    4
    रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए सैनिटरी पैड या टाम्पन्स का उपयोग करें। यह संभव है कि गर्भपात के बाद गंभीर या मध्यम योनि खून बह रहा हो, क्योंकि गर्भाशय गर्भावस्था से अधिक ऊतक खुलता है। सेनेटरी पैड आपको सबसे प्रचलित रक्तस्राव को अवशोषित करने में मदद करेगा, लेकिन जब आप अब इतना खून बहने नहीं लेंगे तो आप टैम्पोन का उपयोग कर सकते हैं। सैनिटरी पैड और टैम्पोन दोनों को कम से कम हर 8 घंटे बदलना चाहिए।
  • आपको कम से कम दिन में एक बार स्नान करने का प्रयास करना चाहिए (यदि आप दो बार कर सकते हैं)। इससे उचित स्वच्छता बनाए रखी जाएगी, जिससे संक्रमण के विकास की संभावना कम हो जाएगी।
  • योनि धोने से बचें और योनी के आसपास साबुन या मजबूत रसायनों का उपयोग न करें, क्योंकि वे इस क्षेत्र में परेशान कर सकते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • एक गर्भपात चरण 5 के बाद आपकी देखभाल के लिए छवि शीर्षक
    5
    शूल और सिरदर्द को राहत देने के लिए गर्म या ठंडे संकोचन का उपयोग करें आप उन्हें पेट की ऐंठन या पीठ दर्द के साथ सिरदर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म और ठंडे पैक के बीच वैकल्पिक, क्योंकि वे मांसपेशियों (गर्म) को आराम करने और दर्द (ठंडा) को अवरुद्ध करने में मदद करेंगे।
  • आप विशेष पैक खरीद सकते हैं या गर्म या ठंडे पानी में एक शक्कर धोने और इसे प्रयोग करने से पहले इसे भिगोकर स्वयं अपना बना सकते हैं। आप मटर के एक जमे हुए थैले का उपयोग एक ठंडा संपीड़ित या गर्म पानी की एक बोतल के रूप में भी कर सकते हैं जैसे गर्म सेक
  • दर्दनाक क्षेत्र पर 20 से 25 मिनट के लिए गरम सम्पीडन दबाएं और फिर ठंडा एक या इसके विपरीत जारी रखें।
  • एक गर्भधारण चरण 6 के बाद आपकी देखभाल के लिए छवि शीर्षक
    6
    एक स्वस्थ आहार का पालन करें, इस तरह आप अपने शरीर को ठीक करने में मदद करेंगे। यह जरूरी है कि आप एक गर्भपात के बाद एक स्वस्थ आहार का पालन करें, क्योंकि यह आपके शरीर को ठीक करने और सामान्य रूप से कार्य करने में मदद करेगा। इसके अलावा, आपके पास अधिक ऊर्जा होगी, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकेंगे। यदि आप अच्छी तरह से नहीं खाते हैं, तो आप केवल बदतर महसूस करेंगे
  • एक संतुलित आहार का पालन करें जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और वसा के स्वस्थ अनुपात शामिल हैं। एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें।
  • कैल्शियम का सेवन बढ़ाकर प्रति दिन लगभग 200 मिलीग्राम तक बढ़ाएं। बच्चा गर्भावस्था के दौरान सभी कैल्शियम को अवशोषित करता है, इसलिए आप गर्भपात के बाद इसे याद कर सकते हैं। दूध पी लें, डेयरी उत्पादों और मछली जैसे सार्डिन और सैल्मन खाएं
  • फोलिक एसिड का सेवन बढ़ाएं रक्त के गठन के लिए फोलिक एसिड आवश्यक है और जब आपका गर्भपात होता है तो आप बहुत खो देते हैं एक पूरक ले लो, हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं और अपने आहार में फोलिक एसिड को बढ़ाने के लिए फल खाओ।
  • एक गर्भधारण के बाद चरण 7 के लिए आपकी देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    गर्भपात के बाद पहले और दूसरे महीने के बीच यौन संबंध रखने से बचें यह अनुशंसा की जाती है कि आप ऐसा करने से रोक दें ताकि आपके योनि में इलाज करने का समय हो।
  • जब आप फिर से सेक्स करना शुरू करते हैं, तो गर्भनिरोधक का उपयोग करना बेहतर होता है, क्योंकि आपकी अगली अवधि (आमतौर पर गर्भपात के एक महीने से छह सप्ताह बाद) से पहले गर्भवती होने का एक बड़ा मौका है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसा करते हैं कि आपका साथी और आप इतने जल्द बच्चे नहीं चाहते हैं।
  • विधि 2

    अपनी भावनाओं का ख्याल रखना
    क्रिश्चर फॉर थियॉयर फॉर अ कूज्यूरेज स्टेप 8
    1
    अपने बच्चे के नुकसान के लिए रोएं लोग विभिन्न तरीकों से गर्भपात के लिए प्रतिक्रिया करते हैं, लेकिन उनमें से सभी, प्रक्रिया की परिस्थितियों की परवाह किए बिना, पुनर्प्राप्त करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। यह जरूरी है कि आप अपने बच्चे की हानि के लिए केवल आपको रोने की ज़रूरत है, ऐसा करने से आपको इसे स्वीकार करने और उपचार प्रक्रिया शुरू करने में मदद मिलेगी।
    • अगर आपको निरंतर निराशा होती है और गर्भपात से स्पष्ट रूप से ठीक नहीं हो सकता है, तो एक बहुत अच्छा विचार है कि एक चिकित्सक की सहायता करना है क्योंकि यह आपकी भावनाओं को फिर से भरने में आपकी मदद कर सकता है और आप क्या कर रहे हैं इसके बारे में जागरूक हो सकता है।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आपको एक चिकित्सक मिल जाए, जिनके साथ आप अच्छा महसूस करते हैं और आपकी उदासी, डर और चिंता के बारे में बात कर सकते हैं।
  • एक गर्भपात चरण 9 के बाद आपकी देखभाल के लिए छवि शीर्षक
    2
    करीबी दोस्त या अपने परिवार के किसी सदस्य के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें गर्भपात के बाद एक माँ के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव उदासी या क्रोध की भावनाओं को तेज करते हैं, जो शायद आपका साथी पूरी तरह से समझने में सक्षम नहीं होगा। यही कारण है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक मित्र, करीबी रिश्तेदार या यहां तक ​​कि एक सहायता समूह भी मिल जाए, इसलिए अवसाद का इलाज करना और रोकना आसान होगा।
  • हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि गर्भपात आपको और आपके साथी दोनों के लिए एक दुखी अनुभव है। आप दोनों का अनुभव है कि आपके बच्चे को खोने की भावनात्मक तनाव, तो ऐसा नहीं लगता कि आपका साथी ऐसा नहीं करता। यह जरूरी है कि आप इस दर्द प्रक्रिया के दौरान एक दूसरे का समर्थन करते हैं।
  • आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि आपके साथी और आप अलग-अलग तरीकों से पीड़ित हैं। उदाहरण के लिए, आप अत्यधिक रोने लग सकते हैं, जबकि आपके साथी में अंदर उदासी होती है। इसका मतलब यह नहीं है कि दर्द कम है, इसलिए इसे समझने की कोशिश करें।
  • Video: गर्भावस्था में महिलाएँ भूल कर भी न करे ये काम बच्चे की जान को हो सकता है खतरा

    एक किरदारों के लिए देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3



    कुछ हल्का व्यायाम और ध्यान करो एक बार जब आप अब गर्भपात के पहले लक्षण महसूस नहीं करते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि जितना आप कर सकें उतना व्यायाम करें। किसी भी प्रकार के व्यायाम अच्छा है, क्योंकि यह शरीर में एण्ड्रोजन (तनाव से संबंधित हार्मोन) के स्तर को कम कर देता है और एंडोर्फिन (आराम और खुश हार्मोन) जारी करता है।
  • रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिदिन 20 मिनट तक चलना शुरू करें-इसके अलावा, ताजी हवा आपको अच्छा लगेगा। इसके बाद आप चलने, साइकिल चलाना या रोइंग जैसी अधिक ऊर्जावान गतिविधियों का प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • नृत्य करने, रॉक क्लाइम्बिंग, या घोड़े की सवारी के रूप में आप आनंद लेते हुए एक प्रकार का व्यायाम खोजें गर्भपात के महीने बहुत कठिन हैं, इसलिए बेहतर है कि आप अपने आप को खुश करने वाली गतिविधियों का आनंद दें।
  • एक कैजुअल गर्जन के बाद देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    योग करो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि जो लोग गर्भपात करते हैं वे हर रोज योग करते हैं, क्योंकि यह एक हल्का व्यायाम है जो मन को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद करता है।
  • योग में श्वास व्यायाम की एक श्रृंखला शामिल है, जो रक्त की धमनियों में ऑक्सीजन लेते समय शांत और विश्राम की भावना को प्रोत्साहित करती है, मांसपेशियों को आराम देती है और आपको शारीरिक रूप से बेहतर महसूस करने में मदद करती है।
  • एक योग मैट और एक डीवीडी की मदद से अपने घर के आराम से योग का अभ्यास किया जा सकता है या आप अपने इलाके में कक्षाएं देख सकते हैं।
  • क्रिश्चर फॉर थियॉयर फॉर अ कैसर्यूज स्टेप 12
    5

    Video: प्रेगनेंसी में पहले 3 महीने किस प्रकार रखें अपना ध्यान - First trimester pregnancy tips

    Video: गर्भपात पूरा हुआ या अधूरा ऐसे पता करे | Garbh Gira Ya Nahi Kaise Pata Kare | Complete Abortion Hindi

    यदि आवश्यक हो, तो अपने चिकित्सक से एंटीडिपेसेंट दवाओं के बारे में पूछें एन्जोलिटाइक्स और एन्टीडिस्पैनेंट्स अवसाद और चिंता का सामना करते हैं जब भावनाएं बहुत अधिक हो जाती हैं इन दवाओं सेरोटोनिन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करने से कार्य करता है जो कि अधिक अवसाद और दर्द का कारण होता है।
  • इससे पहले कि आप एक बड़ा अंतर महसूस करते हैं ये दवाएं 3 सप्ताह तक ले सकती हैं, लेकिन समय के साथ अनुकूल परिणाम उत्पन्न करने के लिए होते हैं
  • उन्हें लिखने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • क्रिश्चर फॉर थियॉयर फॉर अ कूज्यूरेज चरण 13
    6
    जब आप बेहतर महसूस करते हैं तो काम पर वापस जाएं काम पर वापस जाने के लिए आवश्यक समय, सामान्य जीवन के साथ जारी रखें और गर्भपात के बाद व्यक्तियों द्वारा भिन्न-भिन्न भिन्न-भिन्न गतिविधियां करें।
  • कुछ लोग बच्चे के नुकसान से जुड़े भावनात्मक दुखों से निपटने के तरीके के रूप में अधिक तेज़ी से काम करने के लिए वापस आ जाते हैं। दूसरों को अधिक समय लगता है, क्योंकि वे अभी भी वास्तविक दुनिया का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • जब आप गर्भपात के बाद लेते हैं, वह एक पूरी तरह से व्यक्तिगत पसंद होती है, जो मानसिक और शारीरिक रूप से दोनों की भावनाओं पर निर्भर करता है। आपको आवश्यक सभी समय ले लो, क्योंकि आपके फैसले को तेज़ी से करने के लिए आवश्यक नहीं है
  • एक कैजुअल फॉर अफेयर फॉर यूवरिड फॉर कैरवर फॉर दी फॉर गर्जन फेज 14
    7
    एक प्रसूति की मदद से भविष्य की गर्भधारण की योजना बनाएं यह अनुशंसा की जाती है कि आप गर्भपात के बाद करते हैं और हमेशा एक प्रसूति-विज्ञान की मदद से करते हैं।
  • प्रसूति-विज्ञानी आपको भविष्य में गर्भपात से बचने के लिए सभी सावधानियों पर सलाह देगा, जैसे कि गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त आराम प्राप्त करना और संतुलित भोजन करना।
  • आपको उन दवाओं को लिखना चाहिए जो गर्भपात होने की संभावना को कम करते हैं, जिससे आपको अगले गर्भावस्था में आराम करने और सुरक्षा देने में मदद मिलेगी।
  • गर्भपात को रोकने के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • विधि 3

    गर्भपात के बारे में जानें
    क्रिश्चर फॉर थियॉयर फॉर अ कैसर्यूज चरण 15
    1
    विभिन्न प्रकार के गर्भपात के बारे में जानें गर्भपात को गर्भावस्था के 20 सप्ताह पहले एक भ्रूण के नुकसान के रूप में परिभाषित किया गया है। हालांकि, इस परिभाषा के भीतर गर्भपात की सटीक प्रकृति का वर्णन करने के लिए कई शब्द हैं:
    • सहज गर्भपात: ऐसा तब होता है जब भ्रूण को गर्भावस्था के 20 हफ्तों के भीतर स्वाभाविक रूप से गर्भावस्था जैसे आनुवंशिक असामान्यताएं, ड्रग्स या शराब का दुरुपयोग, संक्रमण या हार्मोन संबंधी समस्याओं से भ्रूण को जीवित रहने के लिए असंभव बनाते हैं।
    • अपूर्ण गर्भपात: यह तब होता है जब भ्रूण को निरस्त किया जाता है, लेकिन ऊतक का हिस्सा गर्भाशय में रहता है। एक चिकित्सक इसे हटा देना चाहिए क्योंकि संक्रमण का विकास हो सकता है।
    • पूरा गर्भपात: ऐसा तब होता है जब भ्रूण को पूरी तरह से सभी ऊतकों (भी गर्भाधान के उत्पाद के रूप में जाना जाता है) से निष्कासित कर दिया जाता है।
    • बढ़ते गर्भपात: यह गर्भपात का एक प्रकार है जहां लक्षण रोका नहीं जा सकते हैं या रोका जा सकता है और आखिरकार गर्भपात हो सकता है। लक्षणों में योनि खून बह रहा है और गर्भाशय ग्रीवा के फैलाव में शामिल हैं।
  • Video: पहली बार मां बन रही महिलाएं रखें ध्यान - गर्भ में बेबी जीवित रहे स्वस्थ रहे

    कैरर फॉर यूजर फॉर दिल्हेल्वर फॉर अ कूज्यूरेज स्टेप 16
    2
    यदि आप जोखिम में हैं तो देखें कुछ महिलाओं को दूसरों की तुलना में गर्भपात होने का अधिक खतरा होता है कुछ मामलों में जोखिम से बचा जा सकता है, लेकिन दूसरों में यह अनिवार्य है। जिन महिलाओं को जोखिम है उनमें शामिल हैं:
  • जो लोग धूम्रपान करते हैं, वे अपनी गर्भावस्था के दौरान शराब या दवा पीते हैं, क्योंकि वे शरीर के एमनियोटिक द्रव को कम करते हैं, जिससे श्रम के लक्षण पैदा होते हैं जो गर्भपात के कारण होता है।
  • जो लोग 35 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और यह उनकी पहली गर्भावस्था है
  • जो लोग पहले से ही गर्भपात कर चुके हैं
  • एक गर्भधारण के बाद चरण 17 के लिए स्वयं का शीर्षक चित्र
    3
    संभावित गर्भपात के लक्षणों को पहचानना सीखें यदि आप गर्भवती हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सीखें कि गर्भपात के पहले लक्षण और लक्षण कैसे पहचानें। यदि आप निम्न लक्षणों में से कोई भी ध्यान रखते हैं, तो जांच के लिए तुरंत चिकित्सक को बुलाओ।
  • योनि खून बह रहा: योनि खून बह रहा (लगभग हमेशा पेटी के साथ) उन सबसे स्पष्ट संकेतों में से एक है जिसे आप रोकना चाहते हैं (या जो आपने पहले से किया था)। यदि आपको कोई खून बह रहा है, तो निकटतम डॉक्टर पर जाएं। रक्तस्राव तब होता है जब कई कारकों के कारण नाल को अलग करना शुरू होता है, जैसे रक्त में एचसीजी के स्तर या दवाओं और अल्कोहल का उपयोग जो सहज संकोचन उत्पन्न करते हैं।
  • क्लॉट पास: कुछ मामलों में कोई खून नहीं है (कम से कम शुरुआत में), लेकिन आप अपनी योनि से बाहर आने वाले ऊतकों जैसे थक्का हो सकते हैं। यह रक्त में एचसीजी के निम्न स्तर के कारण होता है, जिसका अर्थ है कि मां का शरीर एक बच्चे को ले जाने के लिए अनुचित है जब तक कि यह पूरी तरह से नहीं बढ़ता है और स्वाभाविक रूप से निरस्त हो जाएगा।
  • पेट और पीठ दर्द: किसी भी प्रकार के पेट या पीठ के निचले हिस्से में गर्भपात की संभावना बढ़ जाती है। इन प्रकार के दर्द आमतौर पर मुख्य संकेत होते हैं कि रक्त में एस्ट्रोजेन और एचसीजी के निम्न स्तर के कारण गर्भाशय के अनुबंध होते हैं।
  • क्रिश्चर फॉर यूथर्ेयर फॉर अ कूज्यूरेज स्टेप 18
    4
    जानें कि डॉक्टर कैसे गर्भपात कर रहे हैं या नहीं, यह कैसे तय करता है कुछ मामलों में, यह इतना स्पष्ट नहीं है कि गर्भपात होने पर भी, योनि में रक्तस्राव और शूल के लक्षण होने पर भी। इन मामलों के लिए, डॉक्टरों को यह पता लगाने के लिए कई परीक्षण करने की आवश्यकता है कि क्या मरीज अभी भी गर्भवती है। परीक्षणों में शामिल हैं:
  • एक नियमित सीएससी (संपूर्ण रक्त गणना) रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को निर्धारित करने के लिए परीक्षण और कितना खो गया है
  • रक्त समूह को आरएच की संगतता जानने के लिए निर्धारित किया जाता है, जो इंगित करता है कि मां के रक्त समूह और वह बच्चे उसी या अलग है
  • पेट या श्रोणि के अल्ट्रासाउंड होने की सलाह दी जाती है
  • सीजीएच स्तर के परीक्षणों को जानने के लिए कि क्या वे कम या सामान्य हैं निम्न स्तर गर्भपात की संभावना में वृद्धि
  • एक गर्भधारण चरण 1 9
    5
    अपूर्ण गर्भपात के बाद ऊतकों को कैसे निकाला जाए, इसके बारे में जानें। अपूर्ण गर्भपात के बाद जहां भ्रूण को निष्कासित कर दिया जाता है लेकिन गर्भाशय के अंदर गर्भधारण के रहने वाले उत्पादों गर्भाशय में संक्रमण को रोकने के लिए इन उत्पादों को निकालने के लिए आवश्यक है। इस प्रक्रिया को फैलाव और क्यूरेटेज कहा जाता है।
  • फैलाव और इलाज की प्रक्रिया के दौरान, मरीज को संवेदनाहट किया जाता है ताकि वह सो जाए और कोई दर्द महसूस न हो। गर्भाशय ग्रीवा फैली हुई है और गर्भाशय की क्यूरेट नामक एक यंत्र के साथ गर्भाशय की सामग्री योनि के छिद्र के माध्यम से निकाली जाती है।
  • ऊतकों को हटा दिए जाने के बाद, गर्भाशय को बीटाडिन के एंटीसेप्टिक समाधान से साफ किया जाता है, जो संक्रमण को रोकने में मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • स्तनों में असुविधा को कम करने के लिए अच्छी तरह फिट बैठने वाली एक ब्रा का प्रयोग करें।
    • गर्दन, पीठ और कंधों में तनाव को दूर करने के लिए एक मालिश प्राप्त करें
    • 20 सप्ताह से पहले किसी भी प्रकार की योनि खून बह रहा है गर्भपात होता है और 20 सप्ताह के बाद किसी भी समस्या को समय से पहले प्रसव कहा जाता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com