ekterya.com

यह तय करने के लिए कि क्या आप निरस्त करेंगे या नहीं

यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि क्या गर्भावस्था में बाधा है या नहीं, वांछित, अवांछित या अप्रत्याशित गर्भपात निर्णय करना एक बहुत ही व्यक्तिगत निर्णय है और केवल आप के लिए यह फैसला कर सकते हैं आप अपने डॉक्टर, करीबी दोस्त या रिश्तेदारों से बात कर सकते हैं कि आपको क्या करना चाहिए, लेकिन आपको किसी भी विकल्प के लिए बाध्य नहीं होना चाहिए। आपको स्वयं को जानने और अपनी स्वयं की जीवन शैली और मूल्यों को दर्शाते हुए, और आपके लिए सही निर्णय पर पहुंचकर, अपने आप को गर्भपात के कानूनों और प्रक्रियाओं के बारे में सूचित करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अपने खुद के बारे में पता करें

इमेज का शीर्षक, गर्भपात चरण 1 पाने के लिए या नहीं, तय करें
1
डॉक्टर के पास जाओ यदि आपको संदेह है कि आप गर्भवती हैं या गर्भावस्था के परीक्षण के साथ इसकी पुष्टि कर चुके हैं, तो डॉक्टर, प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें वह आपको अपने विकल्पों पर सलाह दे सकता है: गर्भपात, अपनाने या बच्चे को ऊपर उठाना
  • डॉक्टर को आपको किसी भी विकल्प पर बल नहीं देना चाहिए। आपको केवल आपके लिए उपलब्ध विकल्पों के बारे में जानकारी देना चाहिए।
  • यदि आप गर्भपात पर विचार कर रहे हैं, तो आप चिकित्सक को तैयार किए जाने वाले सवालों की एक सूची तैयार करना चाह सकते हैं। किसी को गर्भपात के बारे में बात करने के बारे में आपको शर्मिंदा या शर्म महसूस हो सकता है, लेकिन डॉक्टर आपकी मदद करने के लिए है यदि आपको चिकित्सक द्वारा गर्भपात के लिए बाध्य नहीं किया गया है (किसी कारण के लिए जो आपके स्वास्थ्य के साथ सीधा संबंध नहीं रखता है), तो किसी अन्य डॉक्टर की तलाश पर विचार करें।
  • छवि का शीर्षक, गर्भपात चरण 2 प्राप्त करने के लिए चाहे या नहीं तय करें
    2
    गोपनीयता के बारे में जानें यदि आप एक वयस्क हैं, तो आपको किसी को गर्भपात के निर्णय के बारे में किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है। हालांकि, आप प्रक्रिया के दौरान आपकी सहायता करने के लिए एक विश्वसनीय मित्र या रिश्तेदार को बताना चाहते हैं
  • आप 18 के तहत कर रहे हैं और एक गर्भपात चाहते हैं, आप अपने माता पिता से अनुमति लेनी होगी या, यदि आप प्रक्रिया के दौर से गुजर से पहले एक न्यायाधीश से अपने माता-पिता की अनुमति के बारे में सूचित नहीं करना चाहते हो सकता है। यह नीति प्रत्येक शहर में बदलती रहती है और कई शहरों में पैतृक अधिसूचना कानून हैं अभिभावकीय सहमति के बारे में अपने शहर की नीतियों के बारे में पता करें।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक गर्भपात चरण 3 पाने के लिए या नहीं करना तय है
    3
    गर्भपात जटिलताओं के बारे में जानकारी स्पष्ट करता है चूंकि गर्भपात एक विवादास्पद प्रक्रिया है, इसलिए गर्भपात और उसके प्रभाव के बारे में कई गलत सूचनाएं हैं अपने खुद के बारे में पता करें अपने डॉक्टर से बात। सरकारी प्रकाशनों या विश्वास के नए स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें
  • जब आप ऑनलाइन पूछताछ करते हैं तो सावधान रहें किसी भी वेब पेज से सावधानी बरतें जो कि स्वतंत्रता या जीवन के पक्ष में चुनने की स्वतंत्रता के पक्ष में है।
  • तुम्हें पता होना चाहिए कि गर्भपात सुरक्षित है केवल 1% गर्भपात में जटिलताएं हैं
  • तुम्हें पता होना चाहिए कि गर्भपात स्तन कैंसर का कारण नहीं है। इसके अलावा, जटिलताओं के बिना एक गर्भपात भविष्य में गर्भधारण में बांझपन या समस्याओं का कारण नहीं है।
  • गर्भपात के बाद गर्भपात सिंड्रोम या अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण नहीं है हालांकि, यह एक तनावपूर्ण घटना है और कुछ महिलाओं को पता चलता है कि गर्भपात के बाद वे अधिक कठिन समय अनुभव करते हैं, उदाहरण के लिए, पूर्व-मौजूद मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं या सहायता नेटवर्क की कमी के कारण।
  • गर्भपात चरण 4 प्राप्त करने के लिए निर्णय क्या है या नहीं
    4
    निर्धारित करें कि क्या आप मेडिकल गर्भपात के लिए योग्य हैं चिकित्सा गर्भपात, या गैर शल्य गर्भपात, एक महिला की आखिरी मासिक धर्म अवधि के पहले दिन से दस सप्ताह (70 दिन) तक किया जा सकता है। एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक शारीरिक परीक्षा है कि आमतौर पर एक अल्ट्रासाउंड शामिल प्रदर्शन और उसके बाद mifepristone आप (या कभी कभी methotrexate) और मिसोप्रोस्टोल लिख होगा।
  • आप कर सकते हैं और एक चिकित्सा गर्भपात के लिए प्रस्तुत करने के लिए तैयार हैं, तो पहले आप mifepristone, जो ब्लॉक प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन अपने शरीर में एक हार्मोन गर्भावस्था के लिए आवश्यक ले,।
  • 24 से 48 घंटों के बाद, आप मिसोप्रोस्ट्रोल लेते हैं, जिससे गर्भाशय खाली हो जाता है। आपको ऐंठन और भारी रक्तस्राव होगा, आमतौर पर दवा लेने के बाद 4 से 5 घंटे।
  • एक बार यह समाप्त हो जाने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर को देखना होगा कि आपके शरीर ने सभी ऊतकों को निष्कासित कर दिया है। यह सुनिश्चित करने के लिए एक अनुवर्ती पूरी तरह से आवश्यक है कि आपने गर्भावस्था में बाधित किया है यदि आपने इसे पूरी तरह से नहीं किया है, गंभीर जटिलताओं और संक्रमण उत्पन्न हो सकता है।
  • एक चिकित्सा गर्भपात के लाभ यह है कि यह घर पर और गर्भावस्था के पहले सप्ताह में किया जा सकता है, जैसे ही आप जानते हैं कि आप गर्भवती हैं हालांकि, अगर गर्भपात पूरी तरह से पूरा नहीं हुआ है, तो यह जोखिम भी उठाता है। यदि हां, तो आपको शायद एक शल्य चिकित्सा गर्भपात की आवश्यकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भपात चरण 5 के लिए या नहीं करना तय है
    5

    Video: शिवसेनेची लोकसभेत डरकाळी… मराठ्यांना आरक्षण कधी देणार? धनगर, कोळी इ. ना आरक्षण कधी देणार?

    Video: सिलवानी,भाजपा घोटाले बाजों उद्योगपतियों की है सरकार - बोले कमलनाथ।घातक रिपोर्टर

    सर्जिकल गर्भपात के बारे में पता करें इस प्रकार का गर्भपात, चूषण गर्भपात के रूप में भी जाना जाता है, यदि आपके पास 14 से 16 सप्ताह की गर्भावस्था है (यह स्वास्थ्य पेशेवर के आधार पर भिन्न हो सकती है)। गर्भावस्था के ऊतक को हटाने के लिए गर्भाशय ग्रीवा को फैलाने और गर्भाशय में एक छोटा सा चूषण ट्यूब डालने की प्रक्रिया शामिल है।
  • वास्तविक चूषण या गर्भपात की प्रक्रिया में कुछ मिनट लगते हैं। आप क्लिनिक में या चिकित्सक के कार्यालय में बिताते समय से अधिकांश दर्द निवारक या दवा की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जिससे शरीर को आराम करने के लिए अभिनय शुरू किया जा सके, इसके अलावा आपके गर्दन को बढ़ाकर इसके लिए पर्याप्त खोलने के लिए चूषण ट्यूब वहाँ में फिट बैठता है आपके गर्दन को मोटा धातु की सलाखों, दवाओं या डिलेटर्स के साथ फैलाया जा सकता है जो तरल पदार्थ के अवशोषण को बढ़ाते हैं।
  • आप वसूली में कम से कम एक घंटे खर्च करेंगे यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रक्रिया के कारण तत्काल जटिलताएं नहीं हैं। आपको एक अतिरिक्त अनुवर्ती अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए कहा जा सकता है
  • यदि आप 16 हफ्तों से अधिक गर्भवती हैं, तो आप फैलाव और निकासी (डी&ई)। यह चूषण गर्भपात के समान है, हालांकि इसे अधिक समय और उपकरण की आवश्यकता होती है चूषण गर्भपात के साथ आपको धीमी वसूली हो सकती है।
  • भाग 2
    अपने मूल्यों और भावनाओं पर विचार करें

    चित्र शीर्षक, गर्भपात चरण 6 प्राप्त करने के लिए या नहीं करना तय करें
    1



    अपनी वर्तमान स्थिति की जांच करें जब आप अपनी गर्भावस्था के साथ क्या करें, तो सोचें कि आप वर्तमान में अपने जीवन में क्या चल रहे हैं और इस पर विचार करें कि गर्भावस्था या बच्चा इस स्थिति को कैसे प्रभावित कर सकता है। आप अपने दम पर कुछ समस्याओं के बारे में सोचने में थोड़ा समय बिता सकते हैं
    • अपनी वित्तीय स्थिति पर विचार करें क्या आप एक बच्चा होने और इसे उठाने का खर्च वहन कर सकते हैं?
    • गर्भपात के बारे में अपने व्यक्तिगत विश्वासों के बारे में सोचो यदि आप गर्भपात के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, क्या आप गोद लेने के लिए बच्चे को देने पर विचार करेंगे?
    • अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचो गर्भावस्था आपके शरीर या मानसिक स्थिति के लिए हानिकारक होगा? क्या आप गर्भपात के भावनात्मक और शारीरिक प्रभाव से निपट सकते हैं?
    • अपने समर्थन नेटवर्क के बारे में सोचें आपके बच्चे को उठाने में कौन सहायता करेगा? क्या बच्चे के पिता अपने परवरिश में भाग लेंगे? यदि आप निरस्त हो गए, तो आपकी सहायता करने के लिए आपके पक्ष कौन होगा?
  • Video: Phonepe से recharge किया cashback नही मिला तो अगली बार रिचार्ज करने से पहले ये काम जरुर करे

    छवि शीर्षक शीर्षक गर्भपात चरण 7 प्राप्त करने के लिए या नहीं तय करें
    2
    दूसरों के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें अपने साथी, प्रियजनों या मित्रों से बात करें, जिन्हें आप जानते हैं, आपको न्याय नहीं करेंगे या आपके फैसले को प्रभावित नहीं करेंगे। कई महिलाओं को अकेला लगता है जब वे एक अवांछित गर्भधारण से निपटते हैं आपके समर्थन नेटवर्क में भरोसेमंद लोगों के साथ बात करने से आपको कम पृथक महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • यदि बच्चे के पिता मौजूद हैं और आपके जीवन में भाग लेते हैं, तो आप उससे बात करना चाह सकते हैं कि वह क्या करना चाहते हैं। याद रखें कि आपको अपनी अनुमति की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आप एक या दूसरे तरीके से मजबूर हो सकते हैं, तो आप उन्हें बताने से बचना चाहते हैं।
  • किसी को अपने फैसले को प्रभावित न करने दें। यदि आपका मित्र कुछ ऐसा कहता है कि "यदि आप गर्भपात करते हैं, तो मैं आपका दोस्त नहीं रह सकता, क्योंकि मुझे लगता है कि गर्भपात गलत है," आप कह सकते हैं, "मुझे खेद है कि आप ऐसा सोचते हैं, लेकिन कृपया मुझे दबाव न दें। मुझे मेरे लिए सबसे अच्छा क्या करना है। "
  • किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें, जिसकी गर्भपात हो। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसकी गर्भपात हो, तो पूछें कि उसका अनुभव कैसा है और उसे एक सकारात्मक या नकारात्मक अनुभव के रूप में याद रखें आप उससे पूछ सकते हैं "क्या आप अपने गर्भपात के बारे में बात करना सहज महसूस करते हैं? क्या आप इसके बारे में कुछ सवाल पूछ सकते हैं? मैं गर्भवती हूं और मुझे यकीन नहीं है कि क्या करना है। "
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भपात चरण 8 के लिए या नहीं करना तय है
    3
    एक परामर्शदाता से बात करें अपने चिकित्सक, परिवार नियोजन क्लिनिक, या सामुदायिक स्वास्थ्य एजेंसी को परामर्श सेवाओं के बारे में पता हो सकता है जो आपको यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि क्या करना है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा प्रदान किए गए संसाधन निष्पक्ष, गैर-निष्कासित परामर्श सेवाएं हैं जो किसी महिला को एक या दूसरे विकल्प का चयन करने के लिए मजबूर नहीं करने का प्रयास करते हैं
  • किसी भी नाम या एजेंसी को यह सुनिश्चित करने के लिए खोजें कि वे निष्पक्ष हैं। संदिग्ध (राजनीतिक या धार्मिक) लगता है कि किसी भी संबद्धता के लिए देखो
  • आपको यह जानना चाहिए कि किसी प्रतिष्ठित एजेंसी या परामर्शदाता आपको कुछ भी करने के लिए न्याय या निष्पादन के बिना अपने सभी विकल्प तलाशने में मदद करेगा यदि आप किसी विशेष निर्णय को मजबूर महसूस करते हैं, तो दूसरे व्यक्ति से बात करें
  • भाग 3
    एक निर्णय पहुंचे

    इमेज का शीर्षक, गर्भपात चरण 9 प्राप्त करना चाहे या नहीं
    1
    एक समय पर फैसला करें यदि आप गर्भपात पर विचार कर रहे हैं, तो आपको यथासंभव शीघ्र निर्णय करना चाहिए। यद्यपि आप अपने निर्णय के बारे में सुनिश्चित करना चाहते हैं, आपको यह भी पता होना चाहिए कि जितनी जल्दी आप गर्भावस्था समाप्त करने का निर्णय लेते हैं, उतना आसान प्रक्रिया होगी आपके पास और भी विकल्प उपलब्ध होंगे
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में ज्यादातर राज्यों में, गर्भावस्था के 24 सप्ताह के बाद गर्भपात नहीं हो सकता है, जब तक कि गर्भावस्था मां के स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करती है।
  • छवि का शीर्षक, एक गर्भपात चरण 10 प्राप्त करने के लिए चाहे या नहीं
    2
    एक सूची बनाएं यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या करना है, तो आप अपनी गर्भावस्था को समाप्त करने के पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची लिख सकते हैं। कागज पर अपने विचारों और भावनाओं को देखकर आप आसानी से निर्णय लेने में सहायता कर सकते हैं।
  • सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं को लिखें, हालांकि वे बड़े या छोटे दिखाई दे सकते हैं। सूचियों की तुलना करें उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप मां बनने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप तीनों विकल्पों (पैरेंटिंग, गर्भपात या गोद लेने) या केवल दो तौलना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भपात चरण 11 के लिए या नहीं करना तय है
    3
    अगले चरणों का पालन करें एक बार जब आप अपना निर्णय ले लेंगे, तो अगले चरणों का तेजी से पालन करें यदि आप गर्भावस्था के साथ जारी रखने का निर्णय लेते हैं, तो आप जितनी जल्दी हो सके जन्मपूर्व देखभाल के साथ जारी रखना चाहते हैं। यदि आप निरस्त करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यथाशीघ्र इसे शेड्यूल करना चाहिए।
  • याद रखें कि आपको शायद एक क्लिनिक में जाना होगा और आपको कुछ शहरों के अनिवार्य प्रतीक्षा अवधि को भी ध्यान में रखना चाहिए। गर्भपात के लिए भुगतान करने के लिए आपके पास वित्तीय आवश्यकताओं पर विचार करें
  • आप गर्भावस्था के जारी रखने की योजना है, आप अच्छी तरह से खाने और जन्म के पूर्व विटामिन कि फोलिक एसिड, एक आवश्यक पोषक तत्व भ्रूण के विकास में शामिल हैं लेने के लिए शराब पीने या दवाओं का उपयोग कर के अलावा सुनिश्चित करें कि कोई धूम्रपान करना चाहिए,।
  • गर्भपात चरण 12 प्राप्त करने के लिए निर्णय क्या है या नहीं
    4
    गर्भनिरोधक के लिए अपनी अगली जरूरतों का निर्धारण करें अपनी अगली नियुक्ति पर एक स्वास्थ्य पेशेवर या परिवार नियोजन क्लिनिक के साथ आने वाली गर्भनिरोधक जरूरतों के बारे में बात करने पर विचार करें। विकल्पों के बारे में ऑनलाइन ढूंढें और अपने डॉक्टर से उन विकल्पों के बारे में बात करें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करेंगे।
  • यदि आप गर्भपात का निर्णय लेते हैं, तो आप गर्भपात प्रक्रिया के दौरान इंट्रैब्रेटरीन डिवाइस (आईयूडी) को सम्मिलित कर सकते हैं। इस विकल्प के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें हालांकि यह गर्भावस्था को रोकता है, लेकिन यह आपकी यौन संचारित संक्रमण के खिलाफ नहीं है।
  • यदि आपके पास एक स्थिर यौन साथी है, तो उससे बात करें कि आप दोनों को बाद में किस सुरक्षा का उपयोग करना चाहेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com