ekterya.com

अपने बच्चों के लिए स्वस्थ लंच कैसे तैयार करें

अपने बच्चों के लिए स्वस्थ लंच तैयार करने से उन्हें पूरे दिन उच्च ऊर्जा स्तर बनाए रखने में मदद मिल सकती है, साथ ही उन्हें एक स्वस्थ आहार का पालन करने के लिए मूल बातें और आदतों को पढ़ाने में मदद मिल सकती है। भोजन, फलों, सब्जियां, मुर्गी पालन, अंडे और अन्य स्वस्थ चीज़ों के साथ भोजन तैयार किया जाता है, जो आपके बच्चों की स्वास्थ्य और भलाई में योगदान कर सकते हैं, खासकर यदि वे स्कूल में हों या दोपहर के भोजन के समय घर पर हों अपने बच्चों के लिए स्वस्थ लंच तैयार करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1

स्वस्थ आकार के भाग का कार्य करता है
अपने बच्चों के लिए स्वस्थ लंच बनाना चरण 1 छवि
1

Video: क्या है बच्चों के लिए सबसे स्वस्थ नाश्ता - Onlymyhealth.com

प्रत्येक भोजन समूह की सर्विंग्स की संख्या निर्धारित करें, जिसे आपके बच्चों को खाना है। उन हिस्सों का आकार जिसे आप उन पर काम करना चाहिए, आम तौर पर यह निर्भर करता है कि वे कितने पुराने हैं। उदाहरण के लिए, सामान्यतः 4 से 6 वर्ष के बीच के बच्चों में बड़े बच्चों की तुलना में कुछ खाद्य समूहों की कम मात्रा की आवश्यकता होती है।
  • अपने बच्चे के बच्चों के चिकित्सक या स्वास्थ्य पेशेवर से जांच लें कि आप प्रत्येक खाद्य समूह के उस हिस्से के उचित आकार को निर्धारित करें जिसे आपको सेवा करनी चाहिए।
  • वेबसाइट "निक जूनियर" पर जाएं, जिसका पता इस आलेख के संदर्भ खंड में शामिल है, प्रत्येक भोजन समूह के कुछ हिस्सों के आकार के उदाहरणों को देखने के लिए और यह जानने के लिए कि आपकी उम्र के अनुसार आपके बच्चों को कितना खाना चाहिए।
  • अपने बच्चों के लिए स्वस्थ लंच बनाना चरण 2 छवि
    2
    निर्धारित करें कि प्रत्येक भोजन समूह के एक भाग के बराबर कितना बराबर है प्रत्येक सेवा का विशेष आकार अलग-अलग हो जाएगा कि आप किस प्रकार के भोजन तैयार करते हैं या इसकी सेवा करते हैं। उदाहरण के लिए, सब्जियों की सेवारत कच्ची या पके हुए सब्जियों के आधे कप (118.30 मिलीग्राम / 4 औंस) या एक कप (237 मिलीग्राम / 8 औंस) के समान हो सकती है जैसे कि पालक या ब्रोकोली।
  • न्यू यॉर्क डिपार्टमेंट ऑफ़ हेल्थ या "निक जूनियर" वेबसाइट की वेबसाइट की जांच करें, जिनके पते इस आलेख के संदर्भ अनुभाग में शामिल हैं, ताकि प्रत्येक समूह के भागों के आकार के अधिक उदाहरण प्राप्त कर सकें। भोजन।
  • विधि 2

    फलों और सब्जियां
    अपने बच्चों के लिए स्वस्थ लंच बनाना चरण 3 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने सभी बच्चों के लंच में फलों और सब्जियों को शामिल करें 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चे सब्जियों के कम से कम 3 सर्विंग्स और फलों के 2 सर्विंग्स प्रति दिन खाने चाहिए। 6 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों को सब्जियों की 4 से 6 सर्विंग्स और एक दिन में 3 से 4 सर्विंग्स के बीच भोजन करना चाहिए।
  • अपने बच्चों के लिए स्वस्थ लंच बनाना चरण 4 छवि
    2
    अपने बच्चों को फलों और सब्जियों को दोपहर के भोजन पर खाने के लिए चुनने दें। उन्हें अपने स्वयं के फलों और सब्जियों को चुनने की आजादी दी जा सकती है, खासकर यदि वे इस प्रकार के भोजन को खाने के लिए नाखुश हैं।
  • अपने बच्चों के लिए स्वस्थ लंच बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    कुछ फलों और सब्जियों को अग्रिम में तैयार करें, ताकि आप उन्हें अपने बच्चों के खाने में समय पर शामिल कर सकें। उदाहरण के लिए, यदि आप गाजर, छील और उन्हें टुकड़ा पसंद करते हैं, तो उन्हें व्यक्तिगत बैग में रखें, जिसे आप अपने रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर सकते हैं, सप्ताह के दौरान उनकी सेवा कर सकते हैं।
  • विधि 3

    पूरे अनाज
    अपने बच्चों के लिए स्वस्थ लंच बनाना चरण 6 का शीर्षक चित्र

    Video: बच्चों का लंच बॉक्स हो हेल्दी Bacho Ka Healthy Lunch Box | Baby Healthy Diet - Baby Health care tips

    1



    उन्हें दैनिक अनाज की उचित मात्रा की सेवा दें साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं: पास्ता, चावल, अनाज और रोटी 4 से 6 वर्ष की उम्र के बच्चों को पूरे अनाज के कम से कम 6 सर्विंग्स खाने चाहिए - 6 और 11 के बीच के बच्चों को 5 से 7 सर्विंग्स के बीच खाना चाहिए।
  • अपने बच्चों के लिए स्वस्थ लंच बनाना चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    चीनी के बिना कार्बनिक या प्राकृतिक अवयवों के साथ बने पूरे उत्पाद खरीदें। उदाहरण के लिए, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और चीनी के साथ अनाज, जैसे कि सफेद रोटी में निहित, कम उन स्वस्थों से कम स्वस्थ होते हैं जिनके साथ पूरी गेहूं की रोटी बनायी जाती है।
  • अपने बच्चों के लिए स्वस्थ लंच बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    पूरे अनाज के साथ कुछ खाद्य पदार्थों को कुक कर और पूरे सप्ताह के लिए अलग-अलग कंटेनरों में अलग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे पूरे गेहूं के पास्ता खाते हैं, तो एक पैकेज तैयार करें और अलग-अलग हिस्सों में अलग करें ताकि वे दोपहर के भोजन के समय खा सकें।
  • विधि 4

    डेयरी उत्पादों
    अपने बच्चों के लिए स्वस्थ लंच बनाना चरण 9
    1
    अपने बच्चों के खाने में कई डेयरी शामिल करें स्वस्थ डेयरी उत्पादों के कुछ उदाहरण जो आप कर सकते हैं: जैविक या प्राकृतिक पनीर, दही और सोया या बादाम का दूध 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को रोजाना डेरी के 2 सर्विंग्स खाने चाहिए, जबकि 6 से 11 वर्ष के बीच में रोजाना कम से कम 3 सर्विंग्स खाने चाहिए।
  • अपने बच्चों के लिए स्वस्थ लंच बनाना चरण 10 का शीर्षक चित्र
    2
    कार्बनिक या प्राकृतिक अवयवों से बना गैर-संसाधित डेयरी उत्पादों को खरीदें। सामान्य तौर पर, संसाधित किए जाने वाले डेयरी उत्पादों में संरक्षक, शर्करा और अन्य अस्वास्थ्यकर अवयव शामिल होते हैं जो आपके बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, दही खरीदें जिसमें दूध और फसलों को एकमात्र सामग्री के रूप में शामिल किया गया हो।
  • विधि 5

    प्रोटीन
    अपने बच्चों के लिए स्वस्थ लंच बनाना चरण 11
    1
    अपने बच्चों को दोपहर के भोजन के लिए प्रोटीन की उचित मात्रा में और दुबला मीट परोसें। स्वस्थ प्रोटीन के कुछ उदाहरण जिन्हें आप उन्हें दे सकते हैं: अंडे, मूंगफली का मक्खन, मछली, नट, फलियां और चिकन। 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को प्रोटीन की कम से कम 2 सर्विंग्स खाने चाहिए और 5 से 6 सर्विंग्स के बीच उम्र के 6 से 11 वर्ष के बीच में खाना चाहिए।
    • पूरी गेहूं की रोटी के टुकड़े पर मूंगफली का मक्खन या हुमस को फैलाएं और अपने पसंदीदा फलों और सब्जियों के साथ एक कटोरे के रूप में इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल करें।

    युक्तियाँ

    Video: कैसे पूरी करें बच्चों के पोषण की जरूरतें - Onlymyhealth.com

    • आप प्राकृतिक फलों और सब्जियों से बना पेय भी प्रदान कर सकते हैं, लेकिन तभी वे चीनी या परिरक्षकों को शामिल नहीं करते, क्योंकि दोनों सामग्री के बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com