ekterya.com

नाश्ते में चीनी की खपत को कम कैसे करें

औसतन, ज्यादातर लोग शरीर को बहुत अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं, इससे शरीर को कार्य करने की आवश्यकता होती है। उत्तर अमेरिकी चीनी खपत औसत प्रति वर्ष लगभग 27 किलो (60 एलबी) है हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है कि पुरुष केवल प्रति दिन लगभग 9 चम्मच चीनी का उपभोग करते हैं, और महिलाओं को प्रतिदिन लगभग 6 चम्मच खपत होती है। इस अतिरिक्त चीनी में आपके समग्र स्वास्थ्य पर कई हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं, और इससे हृदय रोग और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों के विकास के जोखिम भी बढ़ सकते हैं। यदि आपने अपनी चीनी की खपत को कम करने का फैसला किया है, तो नाश्ता एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु होगा। नाश्ते में अपनी चीनी की खपत कम करने के लिए, पैक किए गए अनाज और मिठासों और परिरक्षकों से भरा केक के बजाय पूरे भोजन खाने पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आप नाश्ते में चीनी को प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा के साथ बदलते हैं - यह दिन के दौरान चीनी के लिए लालच को कम करना महत्वपूर्ण होगा।

चरणों

भाग 1
नाश्ते के लिए भोजन खरीदें

छवि शीर्षक 279030 3
1
चीनी की मात्रा की जांच करें पूर्व-पैक किए गए खाद्य पदार्थों के पोषण मान लेबल उन उत्पादों की सेवा प्रति चीनी की कुल राशि की सूची देगा। भाग को याद रखना, क्योंकि यह आपके द्वारा आमतौर पर उपभोग की तुलना में छोटा (या बड़ा) हो सकता है।
  • सामान्य तौर पर, आपको अपने कैलोरी का 5% से अधिक चीनी का उपयोग नहीं करना चाहिए औसत वयस्क के लिए, यह प्रति दिन लगभग 30 ग्राम चीनी अधिकतम होता है।
  • 23 ग्राम से अधिक चीनी के साथ किसी भी खाद्य उत्पाद में इसकी उच्च सामग्री होती है और खासकर नाश्ते पर इसे टाला जाना चाहिए। यदि आप चीनी की उस मात्रा के साथ खाना खाते हैं, तो इसका मतलब है कि आप दिन के पहले भोजन (या अपने हिस्से के आकार के आधार पर, या उससे भी अधिक) के साथ अपने दैनिक चीनी का सेवन तक पहुंचेंगे।
  • चीनी में 5 या उससे कम ग्राम वाले खाद्य पदार्थ आमतौर पर चीनी में कम माना जाता है। यदि आप नाश्ते में चीनी की अपनी खपत को कम करने की कोशिश करते हैं और आप पहले से पैकेज्ड खाद्य उत्पादों से बच नहीं सकते हैं, तो ये आपका सबसे अच्छा विकल्प होगा।
  • छवि शीर्षक 279030 4
    2
    विभिन्न प्रकार की चीनी की पहचान करने के लिए घटक सूची देखें आप शब्द "चीनी" एक पूर्व-पैकेज की खाद्य उत्पाद की सामग्री की एक सूची में मिल सकता है, लेकिन यह भी कई अन्य शब्द भी अलग ढंग से चीनी को नामित खोजने के लिए संभावना है।
  • उस प्रत्येक शब्द को पहचानें जो समाप्त हो -भालू, जैसे सूक्रोज, ग्लूकोज, फ्रुक्टोस और माल्टोस ये सभी शर्करा हैं
  • (जैसे कॉर्न सिरप और सिरप फ्रुक्टोज मक्का के रूप में) उच्च संसाधित शर्करा से पूर्व-पैकेज खाद्य उत्पादों की सामग्री के कई सूचियों पर पाया जा सकता है किराने की दुकान में उपलब्ध हैं।
  • इसके अलावा गुड़, फलों का रस और शहद पर ध्यान दें। हालांकि सिद्धांत रूप में वे परिष्कृत चीनी की तुलना में "स्वस्थ" हैं, ये अभी भी शर्करा हैं और अगर आप नाश्ते में चीनी की खपत को कम करने की कोशिश करते हैं तो आपको उन्हें सीमित करना चाहिए।
  • छवि जीवित रहने के लिए एक एपोकलिप्स चरण 17
    3
    नाश्ते के लिए पूर्व पैक वाले खाद्य पदार्थों के साथ सावधान रहें जमे हुए, पैक किए गए और तैयार किए गए खाद्य पदार्थ चीनी में बहुत अमीर हैं कई जमे हुए खाद्य पदार्थ (जैसे पूर्व तैयार नाश्ते के सैंडविच) में शर्करा एक परिरक्षक के रूप में हो सकता है, भले ही भोजन स्वयं बहुत प्यारी न हो।
  • यहां तक ​​कि अगर पैकेज के सामने इंगित करता है कि उत्पाद "प्रकाश," "चीनी मुक्त," या "आहार" है, तो आपको अभी भी सामग्री की सूची और पोषण मूल्य की समीक्षा करनी होगी। ध्यान रखें कि इनमें से कई लेबल (जैसे "हल्के" भोजन) के पास कोई नियम नहीं है, और विज्ञापन भ्रामक हो सकता है
  • आपको सामान्य शर्करा के अलावा कृत्रिम मिठास की पहचान करना पड़ेगा, विशेष रूप से खाद्य उत्पादों में जो आहार के खाद्य पदार्थों के रूप में प्रचारित होते हैं
  • छवि शीर्षक 279030 18
    4
    कृत्रिम मिठास का उपभोग न करें सामान्य नाश्ता खाद्य पदार्थों के कई चीनी मुक्त या आहार संस्करणों में रासायनिक मिठास हैं जो अपने स्वयं के नुकसान उत्पन्न करते हैं। शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कृत्रिम मिठास का उपभोग मिठाई खाद्य पदार्थों के लिए कमजोरी को कम करने में मदद नहीं करता है।
  • यदि आप देख रहे हैं कि आपको कुछ प्रकार के स्वीटनर (कम से कम शुरुआत में) की आवश्यकता है, तो स्टेविया का उपयोग होता है, जो बाजार में अन्य कृत्रिम मिठासों की तुलना में अधिक स्वाभाविक है।
  • कम से कम कृत्रिम स्वीटनर द्वारा हर दिन तक का उपभोग करने की कोशिश करें, समय के साथ, अब आपको अपने भोजन का आनंद लेने की आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 2
    सुबह के लिए भोजन तैयार करें

    छवि शीर्षक 279030 12
    1
    एक आमलेट तैयार करें टैटिल्लस नाश्ते के लिए एक तेज़ और सरल भोजन हैं जो आपको बहुत सारे प्रोटीन के साथ एक संतुलित भोजन का उपभोग करने की अनुमति देता है, सभी एक डिश में आप सोच सकते हैं कि ट्राटिल्स में केवल सब्जियां और नमकीन स्वाद होते हैं, लेकिन आप बिना चीनी के बिना मिठाई काटिला बना सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अपने अंडों के साथ करंट या जामुन को मिलाएं, और मिठाई काटलाला तैयार करने के लिए दालचीनी और जायफल को जोड़ें। ताजे फल और मध्य में प्राकृतिक दही रखें, फिर गुना और सेवा करें।
    • नमकीन tortillas मसालों आप की तरह तैयार किया जा सकता है, मिर्च, प्याज और अन्य सब्जियों। आप सुबह में समय सीमित है, तो रात में कुछ मिर्च में कटौती या आप और अधिक समय है जब, और उन्हें फ्रिज में एक बंद कंटेनर में रखने के लिए और नाश्ते के लिए तैयार हो जाएगा।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 4 प्राप्त करें

    Video: मधुमेह में रामबाण सिद्ध होती हैं ये सब्जियां | Vegetables That Help in Diabetes Cure

    2
    प्राकृतिक दही या अनाज खाएं यदि आप अपना मीठा नाश्ता अनाज पूरे गेहूं या दलिया के लिए बदलते हैं, तो यह सरल उपाय एक सप्ताह के दौरान अपने आहार से 70 ग्राम चीनी तक खत्म कर सकता है। यदि आपको कुछ मीठा स्वाद चाहिए, तो दालचीनी और जायफल जैसे पागल या मसाले जोड़ें।
  • अक्सर, प्राकृतिक अनाज अनाज वाणिज्यिक बिक्री मूल्य से भी कम समय के लिए खरीदा जा सकता है, और के रूप में वे एक लंबे समय तक शैल्फ जीवन है आप और भी अधिक को बचाने के लिए यदि आप थोक में खरीद सकते हैं,।
  • यदि आप नाश्ते में धीरे-धीरे अपने चीनी को कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने पसंदीदा अनाज का एक बक्सा खरीदना पड़ सकता है और प्राकृतिक अनाज के साथ थोड़ी मात्रा में मिश्रण कर सकते हैं। धीरे-धीरे वाणिज्यिक अनाज की मात्रा को कम करें जो आप प्रत्येक दिन का उपभोग करते हैं, जब तक आप इसे अब तक बिल्कुल नहीं खाते हैं।
  • छवि शीर्षक से शुद्ध आपके गुर्दा चरण 21
    3



    फलों को शामिल करें फल प्राकृतिक शर्करा है, लेकिन सुबह में मीठा मिठाई के लिए अपने तरस कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है, और एक ही समय में आप विटामिन और पोषक तत्वों आप एक संतुलित आहार और एक स्वस्थ शरीर की आवश्यकता है दे देंगे।
  • आप प्राकृतिक दही के साथ मौसम के ताजे फलों को मिलाकर एक चिकनी तैयार कर सकते हैं। हिला के लाभों में से एक यह है कि आप उन्हें अग्रिम रूप से तैयार कर सकते हैं और सुबह में उन्हें जल्दी से भस्म करने के लिए रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं।
  • कई वाणिज्यिक अनाजों में फल होते हैं जिसमें बहुत अधिक चीनी होते हैं जिन्हें आपको आवश्यकता नहीं होती है। चीनी के बिना प्राकृतिक अनाज खरीदें और अपना खुद का पागल जोड़ें।
  • फलों के टुकड़े दलिया के कटोरे या सादे दही के कप को जीवन दे सकते हैं।
  • चित्र जिसका नियंत्रण औषधि के बिना अस्थमा नियंत्रण 18
    4
    अपने भोजन को मीठा करने के लिए मसाले जोड़ें आप मसाले जैसे कि दालचीनी, जायफल, धनिया और इलायची का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि टोस्ट या दलिया के रूप में नाश्ते के भोजन के लिए मीठे स्वाद देने के लिए। आप उस मीठे स्वाद का आनंद लेंगे जिसे आप चाहते हैं और धीरे-धीरे चीनी का उपभोग करने की इच्छा कम कर देंगे।
  • दालचीनी एक बहुमुखी मसाला है जो जटिलता और विभिन्न नाश्ता व्यंजनों में संतुलन दे सकता है। उदाहरण के लिए, आप अपने scrambled अंडे के लिए थोड़ा दालचीनी जोड़ सकते हैं
  • गर्म और पर्याप्त सर्दियों के नाश्ते का आनंद लेने के लिए, प्राकृतिक दलिया के लिए दालचीनी, जायफल और सूखे सेब के टुकड़े जोड़ें।
  • इसके अलावा, आप इन मसालों को प्राकृतिक दही के लिए जोड़ सकते हैं या उन्हें अपने पसंदीदा फलों के सब्जियों में शामिल कर सकते हैं।
  • होम रेमेडीज़ के साथ मुँहासे निशान निकालें शीर्षक 24 छवि चरण 24
    5
    अपने कॉफी या चाय में अपनी शक्कर का सेवन कम करें कॉफी और चाय आम नाश्ता पेय हैं - हालांकि, कई लोग उन्हें क्रीम और चीनी के साथ भरते हैं यदि आप नाश्ते में चीनी की खपत को कम करने की कोशिश करते हैं, तो अतिरिक्त चीनी के इस संभव स्रोत को नजरअंदाज नहीं करें।
  • धीरे-धीरे आप अपनी कॉफी या चाय में हर रोज की चीनी की मात्रा को कम करने की कोशिश करें, जब तक कि आप इसे अब तक का उपभोग नहीं करते।
  • यदि आप को सुबह पीने के लिए मीठा होना चाहिए, तो आप शहद या गुड़ का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि ये अभी भी शर्करा हैं, वे परिष्कृत सफेद चीनी की तुलना में थोड़ा स्वस्थ होंगे।
  • आप स्टेविया जैसे कृत्रिम स्वीटनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं
  • भाग 3
    चीनी के लिए तरस से बचें

    छवि का वजन प्राकृतिक रूप से 14 वें स्थान पर है
    1
    एक प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा में समृद्ध नाश्ता खाएं। प्रोटीन, वसा और फाइबर बहुत भूख को संतुष्ट करते हैं और आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद करेंगे। नाश्ते के लिए, इसका मतलब है कि आप फाइबर प्राप्त करने के लिए प्रोटीन और साबुत अनाज प्राप्त करने के लिए अंडे का उपभोग कर सकते हैं। ऑलिव ऑयल और एवोकैडो स्वस्थ वसा प्रदान करते हैं।
    • आप मिर्च, प्याज, टर्की और टमाटर के साथ एक आमलेट का उपभोग कर सकते हैं, और जैतून का एक जेट या शीर्ष पर एवोकाडो का एक टुकड़ा के साथ। यह एक त्वरित और सरल नाश्ता है जो आपको घंटों के लिए पूरी तरह से संतुष्ट करेगा और आपको एक स्वस्थ मात्रा में प्रोटीन, वसा और फाइबर प्रदान करेगा।
    • पागल और पागल (विशेष रूप से बादाम) के साथ दलिया प्रोटीन, वसा और फाइबर प्राप्त करने का एक और शानदार तरीका है जिससे आपको अपने शरीर को संतुष्ट रखने की ज़रूरत होती है
  • भूख से चरण 6 से खुद को विचलित करें
    2
    सक्रिय रहें व्यायाम शर्करा के लिए cravings को कम करने के लिए सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, और अपने ऊर्जा के स्तर को उच्च रखने के लिए। प्रत्येक दिन कम से कम 20 से 30 मिनट की कार्डियोवास्कुलर व्यायाम करें।
  • अगर आप वर्तमान में शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं हैं या यदि आप बुजुर्ग हैं, तो सुबह में 15 मिनट की पैदल दूरी लें और फिर शाम को दूसरा। गतिविधि का एक स्वस्थ स्तर बनाए रखने के लिए यह गतिविधि पर्याप्त होगी। हालांकि, अगर आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं या आप युवा हैं, तो आपको अधिक शारीरिक गतिविधि करने का प्रयास करना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपने व्यायाम आहार में भार प्रशिक्षण शामिल करना होगा
  • इसमें आपके मांसपेशियों को विकसित करने और पेट वसा जलाने के लिए एक शक्ति प्रशिक्षण शामिल है, जो अतिरिक्त चीनी में मदद करता है बनाने में मदद करता है।
  • यदि आप मिठाई के लिए तरस महसूस करते हैं, तो सीढ़ियों से चलने या ऊपर और नीचे जाने के लिए एक मिनट लगाना। कसरत करने के बाद, आपका शरीर नमक (नहीं शर्करा) के लिए लालच महसूस करेगा - इसलिए, इससे आप इन लालचों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जबकि आप अपने शर्करा का सेवन कम करने की कोशिश करते हैं।
  • छवि का शीर्षक शुद्ध आपके गुर्दा चरण 29
    3
    एक मल्टीविटामिन खाओ कभी-कभी, पोषक तत्वों की कमीयां चीनी के लिए लालच के रूप में छिपी जाती हैं, जिससे आपको लगता है कि आपको कुछ चीज़ों की ज़रूरत है जब आपको वास्तव में कुछ और चाहिए। नाश्ता के बाद हर सुबह एक अच्छी गुणवत्ता वाले मल्टीविटामिन लेने की आदत को अपनाना।
  • अध्ययनों से पता चला है कि विशेष रूप से क्रोमियम, विटामिन बी 3 और मैग्नीशियम आपके शरीर को रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण हैं।
  • सामान्य तौर पर, आपके पास कम पोषक तत्वों की कमी, कम कमजोरी जो आप महसूस करेंगे, जो आपको आपके शरीर में चीनी की मौजूदगी और आपके मन को आसानी से कम करने की अनुमति देगा।
  • यदि आपके पास एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्या या पुरानी बीमारी है, तो आपको एक विटामिन की सिफारिश करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए जो कि आपके लिए प्रभावी है और आपकी स्थिति या हस्तक्षेप नहीं करता है।
  • अपने आप को बेहतर महसूस करना शीर्षक वाला चित्र (जब आप`re Sick) Step 12
    4
    पर्याप्त नींद जाओ सो अभाव आपके सामान्य हार्मोन के स्तर को बाधित कर सकता है और आपको लगता है कि आपको भूख लगी है, जब वास्तव में यह ऐसा नहीं है यदि आप सुनिश्चित करते हैं कि आप हर रात 6 से 8 घंटे के बीच सोते हैं, तो यह आपके सेवन को कम करते हुए चीनी के लिए लालच से बचने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • ध्यान रखें कि आपके मस्तिष्क में ऊर्जा खपत के साथ चीनी खपत का सहयोग होता है। इसलिए, अगर आपको थका हुआ या थका हुआ लगता है, तो आपका दिमाग आपको बताएगा कि आप मिठाई चाहते हैं
  • हालांकि, यदि आपने अपने दिन के दौरान गतिविधि को पर्याप्त रूप से विश्राम किया है और अंतर्निहित किया है, तो आपको सोचना शुरू करने की संभावना कम होगी कि आपको चीनी सक्रिय रहने की जरूरत है।
  • इसके अलावा, यदि आप बहुत कम सोते हैं, तो यह तनाव, तनाव और चिंता का कारण बन सकता है - जो चीनी के लिए आपके लालच को बढ़ा सकता है।
  • छवि लिस्टेड लिम्फ सिस्टम शीर्षक चरण 6
    5

    Video: चिया बीजो के इस्तेमाल की सही विधि जो 15 दिनों में 5kg तक वजन कम करे Quick Weight Loss 5kg in 15 Days

    बहुत पानी पी लो अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए सामान्य रूप से महत्वपूर्ण होने के अलावा, पानी की खपत में चीनी के लिए अपनी लालच कम या समाप्त हो सकती है। मस्तिष्क आम तौर पर उस व्यक्ति से कहता है कि वह भूख लगी है, जब वास्तव में उन सभी की ज़रूरत होती है जो पानी है।
  • यदि आप भोजन से पहले एक गिलास पानी पीते हैं, तो यह आपकी भूख को कम करने में आपकी मदद कर सकता है, जो वजन कम करने की कोशिश में महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • यदि आप मीठा या मीठा इलाज के लिए तरस महसूस करते हैं, तो एक गिलास पानी पीते हैं और 5 मिनट प्रतीक्षा करें। हो सकता है कि आपको अपने भ्रष्टाचार के बारे में सोचने से रोकना होगा या फिर कुछ करना चाहिए। 5 मिनट के बाद समाप्त हो गया है, आप देख सकते हैं कि अब आप लालच महसूस नहीं करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com