ekterya.com

एक आहार पर मिठाई का आनंद कैसे लें

एक स्वस्थ आहार बनाए रखने के आसपास सबसे कठिन चीजों में से एक स्वादिष्ट मिठाई और मीठा नाश्ते का आनंद लेने के लिए आग्रह करता रहा है। यह बहुत मुश्किल है अगर आप उच्च कैलोरी सेवन और बहुत कम पोषण लाभ वाले कृत्रिम मिठाई और जंक फूड के प्रशंसक हैं। हालांकि, प्राकृतिक मिठाइयों को समेकित करना और कुछ कृत्रिम मिठास चुनने से वास्तव में आहार में सुधार हो सकता है और ख़ुशी से खाने की आदतों को उत्पन्न किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
सभी प्राकृतिक मिठाई लें

एक डायट चरण 1 पर मिठाई का आनंद लें
1
नाश्ता खाद्य पदार्थ चुनें, जिनमें बड़ी मात्रा में फलों और सब्जियां शामिल हैं नाश्ता दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक है और कई विकल्प हैं कि आप प्राकृतिक स्वीटर्स से भरे स्वस्थ भोजन की कोशिश कर सकते हैं, जिसमें निम्न शामिल हैं:
  • जमे हुए केले, जमे हुए स्ट्रॉबेरी या ब्लूबेरी, नारियल पानी, चिया बीज या भांग बीज के साथ तैयार किए गए एक नाश्ते का शेक। यह आपको बहुत अधिक फाइबर और प्राकृतिक चीनी प्रदान करता है, साथ ही भांग या चिया बीज के रूप में ऊर्जा प्रदान करता है
  • पालक, बीज रहित अंगूर और नारियल का पानी या कम वसा वाले नारियल के दूध के साथ तैयार किए गए एक नाश्ता शेक। यह मॉइस्चराइजिंग शेक आपको दिन के लिए तैयार करेगा।
  • ब्लूबेरी या रास्पबेरी जैसे फाइबर में समृद्ध फल के साथ यूनानी दही, बादाम या पेकान के रूप में भूजल के साथ सबसे ऊपर है दही के बारे में 9 ग्राम चीनी, 20 ग्राम प्रोटीन और केवल 120 कैलोरी हैं। ग्राउंड पागल ओमेगा -3 वसा का एक अच्छा स्रोत है।
  • एक डायट स्टेप 2 पर मिठाई का आनंद लें
    2
    जमी अंगूर की कोशिश करो ये जमे हुए नमकीन आपके लिए स्वाभाविक रूप से मीठे और अच्छे हैं। उनके पास एक उच्च चीनी सामग्री और अन्य फलों की तुलना में फाइबर की कम मात्रा है - हालांकि, वे परिरक्षकों और कृत्रिम मिठास वाले मिठाई खाना बंद करने का एक अच्छा तरीका है
  • फ्रीजर में अंगूर का एक गुच्छा रखें। लगभग 10 जमी हुई अंगूरों को लेकर और उन्हें पागल के एक हिस्से के साथ खाएं, जैसे कि बादाम, रक्त शर्करा के स्तर को काफी बढ़ने से रोकने के लिए
  • एक डायट चरण 3 पर मिठाई का आनंद लें

    Video: 7 आदतें जो स्वाभाविक रूप से आपकी वज़न कम करने में मदद करेंगी (और इसे हमेशां कम रखेंगी )

    3
    सूखे फल के साथ पागल का मिश्रण खाएं अगर आप नियमित रूप से नाश्ते खाते हैं और आम तौर पर चिपचिपा कीड़े, पॉपकिसल्स या चॉकलेट बार जैसे व्यवहार करते हैं, तो उन्हें सूखे फल और निर्जलित फल के मिश्रण के साथ बदलें
  • अकेले निर्जलित फल असुविधा या सूजन पैदा कर सकता है। निर्जलीकरण प्रक्रिया के दौरान बहुत सारे फाइबर को हटा दिया जाता है नट्स का मिश्रण बनाने के लिए पागल के साथ निर्जलित फलों को मिलाएं, जो अतिरिक्त चीनी में कम है, प्रति सेवारत 5 ग्राम से ज्यादा नहीं। पागल आपको प्रोटीन, वसा और फाइबर देगा जो निर्जलित फलों के अपने आप में नहीं हैं
  • सफ़ेद फल जैसे क्रिस्टाइज्ड अदरक, सेब स्लाइस, केले के स्लाइस, सूखे खुबानी, आम या निर्जलित अंजीर खरीदें और नट्स के साथ मिश्रण करें ताकि आपके पास मिठाइयां लगने पर एक साधारण नाश्ता हो।
  • एक डायट चरण 4 का आनंद लें
    4
    मॉडरेशन में, डार्क चॉकलेट चुनें। अगर आपको चॉकलेट कैंडी छोड़ने में परेशानी होती है, तो दूध चॉकलेट को डार्क चॉकलेट के एक टुकड़े के साथ बदलें, जिसमें कोई चीनी नहीं जोड़ा गया है। डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं, यह आम तौर पर दूध चॉकलेट से कम प्रसंस्कृत होता है और इसमें कम चीनी होता है
  • विशेष सैंडविच के रूप में उच्च गुणवत्ता वाले काले चॉकलेट के एक बार खरीदने की कोशिश करें अंधेरे चॉकलेट के मजबूत स्वाद के लिए आपको भोजन के साथ खुद को सामान बनाना मुश्किल हो जाना चाहिए।
  • एक डायट चरण 5 का आनंद लें



    5
    भोजन के लिए मेपल सिरप, शहद या राशी का रस जोड़ें। इन प्राकृतिक मधुमक्खियों में खनिज और पोषक तत्व होते हैं जो आपके लिए अच्छा होते हैं और यह बहुत अच्छा होता है।
  • मेपल सिरप पेनकेक्स के लिए नहीं है - इसे सलाद ड्रेसिंग, सॉस, बेक किए गए सामान और दही या शक्कर में जोड़ें। इसमें खनिज होते हैं जैसे कि मैंगनीज और जस्ता। अपने स्थानीय किराने की दुकान में प्राकृतिक मेपल सिरप की तलाश करें
  • हनी में प्रति कैप्सूल 21 कैलोरी होता है, इसलिए केवल प्रत्येक भोजन के लिए छोटी मात्रा का उपयोग करें यह मीठा और चीनी की तुलना में मोटा और साथ ही एंटीऑक्सिडेंट का प्राकृतिक स्रोत है। दही और ग्रेनोला पर चाय को शहद लगाने के लिए शहद को टोस्ट या दलिया पर रखने की कोशिश करें। आप शहद के साथ एक कप में हर कप शक्कर की जगह एक कप कम से कम 3 tablespoons शहद के साथ सेंकना कर सकते हैं।
  • एगवे एक तरल स्वीटनर है जो कैक्टस के समान एक एवेव प्लांट से आता है। अमृत ​​एक सिरप में संसाधित होता है, जिसमें प्रति एक चम्मच 20 कैलोरी होता है। एग्वेवे ग्लाइकेमिक इंडेक्स में अन्य मिठाइयां की तुलना में कम स्तर पर है, इसलिए यह आपके रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने का कारण नहीं होगा। इसमें एक तटस्थ स्वाद भी है जो कि चिकन, चाय और पके हुए सामान के साथ अच्छी तरह से मिश्रण करता है। यह चीनी से लगभग 50% मीठा है हालांकि, इसे प्रसंस्कृत चीनी माना जाता है और शहद और मेपल सिरप की तुलना में अधिक महंगा होता है।
  • एक डायट चरण 6 पर मिठाई का आनंद लें

    Video: NEW Young Gushu Pu Erh Tea 2018 - TEA TASTING

    6
    मिठास और प्राकृतिक अवयवों के साथ डेसर्ट तैयार करें। प्राकृतिक मधुमक्खियों जैसे शहद, एवेव और मैपल सिरप जैसे आप को सेंकना करते हैं ताकि आप कृत्रिम और संसाधित शर्करा से बच सकें। निम्नलिखित की तरह कई व्यंजनों की कोशिश करें:
  • काजू क्रीम पाई, केले और नारियल, मेपल सिरप के साथ मीठा
  • पूरी गेहूं की रोटी बार, नट, केले और शहद, शहद के साथ मधुर
  • सभी फलों का पैलेट, ताजे फल से तैयार किया जाता है जैसे कि तरबूज, बर्फ और मिठाई के लिए शहद का स्पर्श
  • नारियल और केले के बिना डेयरी आइसक्रीम, एगवे के साथ मीठा
  • डबल अदरक के साथ काले चॉकलेट केक, क्रिस्टलीकृत अदरक और डार्क चॉकलेट के साथ मिठाई
  • विधि 2
    कृत्रिम मिठास आहार जोड़े

    एक डायट चरण 7 पर मिठाई का आनंद लें
    1
    कृत्रिम मिठास के आसपास स्वास्थ्य समस्याओं को समझें इन मिठास को अधिक कैलोरी न जोड़ने के बिना भोजन और पेय को मीठा करने के लिए उपयोग किया जाता है। चीनी के बजाय कृत्रिम मिठास का उपयोग करने से दाँत क्षय को रोका जा सकता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकता है। हालांकि, सभी कृत्रिम मिठास रासायनिक संसाधित होते हैं। कृत्रिम मिठासों की स्वास्थ्य और सुरक्षा के आसपास कई समस्याएं हैं - हालांकि, इन मिठासों को कैंसर या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ने के लिए वर्तमान में पर्याप्त शोध नहीं है।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) सभी कृत्रिम मिठास को नियंत्रित करता है जो उस देश में तैयार खाद्य पदार्थों में बेचे या उपयोग किए जाते हैं। एफडीए ने कृत्रिम मिठासों की स्वीकार्य दैनिक खपत राशि (एडीआई) की स्थापना की है, जो लगभग 15 मिलीग्राम प्रति दिन है जो कि मिठास के लिए है।
  • एक डायट स्टेप 8 में स्वाद का आनंद लें
    2
    aspartame, साकारीन और sucralose से बचें। ये तीन बहुत ही आम कृत्रिम मिठास हैं जो एक के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। सभी संशोधित शर्करा के संस्करणों के साथ तैयार होते हैं और अक्सर शरीर के लिए टूटना मुश्किल होता है।
  • Aspartame शक्कर की तुलना में 220 गुना मीट है और यह आहार सोडा में पाया जाता है, चीनी मुक्त चबाने वाली गम और चीनी का लिफाफा यह "समान" और "नट्रेस्विट" ब्रांडों के तहत बेचा जाने वाले सिंथेटिक स्वीटनर है
  • वर्तमान में, कैंसर के लिए aspartame लिंक करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं है हालांकि, यह कुछ लोगों में सिरदर्द या परेशान पेट का कारण बन सकता है और खाना पकाने के बाद कड़वा बन सकता है, इसलिए इसे रसोई में उपयोग करने से बचें। फेनिलाकेटोनुरिया (पीकेयू) नामक एक दुर्लभ स्थिति वाले लोग फेनिलएलनाइन को तोड़ नहीं सकते हैं, एक घटक aspartame में पाया जाता है। पीकेयू वाले लोग एस्पेरेटम का उपभोग नहीं करना चाहिए।
  • सच्चिरिन चीनी की तुलना में 200 से 700 गुना मीठा है और इसे "टेबलटॉप स्वीटनर" के रूप में बेचा जाता है, जिसे आमतौर पर "स्वीट एन `लो" या "एनकातास्कीट" कहा जाता है। इसे एफडीए द्वारा संसाधित पेय पदार्थों और खाद्य पदार्थों में भोजन के रूप में उपयोग करने के लिए स्वीकृत किया जाता है - हालांकि, यह अपने धातु स्वाद और अप्रिय मिठावट के लिए जाना जाता है यह उच्च गर्मी पर अच्छी तरह से विघटित नहीं करता है, इसलिए इसे पाक या खाना पकाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • सुक्रॅलोस, स्प्लांडा एन लाटा भी पीले रंग की पकाबों में बेचा जाता है और चीनी से 600 गुना मीठा होता है। यह स्वीटनर कई उत्पादों में पाया जाता है, जिसमें गैर-अल्कोहल पेय पदार्थ, अनाज और पके हुए सामान शामिल हैं। सुक्रोलोज उच्च तापमान का सामना कर सकता है, ताकि आप इसे खाना पकाने और पाक के लिए इस्तेमाल कर सकें। हालांकि, aspartame की तरह, sucralose सिरदर्द और पाचन समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • एक डायट स्टेप 9 में आनंद लें
    3

    Video: Delicious Desserts to Try in Taiwan

    स्टीविया पत्ती निकालने का चयन करें यह स्वीटनर दक्षिण अमेरिकी झाड़ी के पत्ते से निकला है और एक प्राकृतिक पदार्थ है जो चीनी से 200 गुना मीठा है। स्टेविया-आधारित उत्पादों में "ट्रुविया" और "शुद्ध वाया" शामिल हैं।
  • स्टेविया एक प्राकृतिक स्वीटनर है जिसमें कृत्रिम रसायनों नहीं हैं। आप खाना पकाने और बेकिंग के लिए भी स्टेविया का उपयोग कर सकते हैं। एफडीए ने रीबाउडियॉसाइड ए (स्टीविया पत्ती) के उपयोग को चीनी के विकल्प के रूप में मंजूरी दे दी है - हालांकि, पूरे पत्ते और कच्चे तेल के अर्क, जिन्हें सामान्यतः स्वास्थ्य खाद्य भंडार में पूरक के रूप में बेचा जाता है, को मंजूरी नहीं दी गई है।
  • ध्यान रखें कि स्टेविया का एक मजबूत स्वाद है, इसलिए जब आप सेंकना और पकाना करते हैं तो हमेशा स्टेविया-आधारित उत्पाद लेबल पर अनुशंसित रूपांतरण का पालन करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com