ekterya.com

स्पोर्ट्स ड्रिंक की गुणवत्ता का मूल्यांकन कैसे करें

विज्ञान ने दिखाया है कि स्पोर्ट्स ड्रिंक 60 से अधिक मिनट तक चलने वाले धीरज के खेल में और व्यायाम में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। हालांकि, यह चुनना मुश्किल हो सकता है कि बाजार में मौजूद विविध प्रकार की वजह से, आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन से पेय सर्वोत्तम अनुकूल है इस किस्म में पूर्व-कसरत स्पोर्ट्स ड्रिंक से पुनर्प्राप्ति पेय तक सब कुछ शामिल है। यही कारण है कि इसकी गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए समझना महत्वपूर्ण है। इस प्रकार, आप निर्धारित कर सकते हैं कि किस प्रकार के स्पोर्ट्स ड्रिंक आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कार्बोहाइड्रेट की जांच करें

एक स्पोर्ट्स ड्रिंक में मुख्य रूप से पानी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। कार्बोहाइड्रेट मांसपेशी ग्लाइकोजन को ठीक करने में मदद करते हैं, जो एक प्रतिरोधक खेल को जारी रखने के लिए एथलीट पर्याप्त ऊर्जा देता है, इसलिए इस प्रकार की गतिविधि के लिए इसका महत्व है।

1
पेय में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की मात्रा जानिए कार्बोहाइड्रेट जो आपके शरीर की जरूरत के कारण और उस क्षण पर निर्भर करते हैं जिसमें आप स्पोर्ट्स ड्रिंक पीते हैं एक प्री-कसरत पेय में प्रशिक्षण के दौरान पीने के लिए या पूर्व-कसरत के दौरान पेय पदार्थ की तुलना में अधिक कार्बोहाइड्रेट शामिल होता है। उत्तरार्द्ध में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट हैं और इसका एकमात्र उद्देश्य आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए तरल पदार्थ बनाए रखने में सहायता करना है।
  • समझे कि एक आइसोटोनिक स्पोर्ट्स ड्रिंक क्या है। Isotonic पेय प्रशिक्षण के दौरान पीने के लिए आदर्श होते हैं, क्योंकि उन्हें ऊर्जा बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की आदर्श मात्रा होती है। इसकी संरचना में वे कार्बोहाइड्रेट, पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की 6 से 8% से होते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन से पेय आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है, आपका सबसे अच्छा विकल्प एक आइसोटोनिक पेय है, क्योंकि यह बहुमुखी और फायदेमंद है
  • समझें कि एक हाइपोटोनिक स्पोर्ट्स ड्रिंक क्या है। इस प्रकार का पेय केवल आपकी हाइड्रेशन स्थिति को बनाए रखने के लिए है। इसमें 6% से कम कार्बोहाइड्रेट और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री के कारण मांसपेशियों में ग्लाइकोजन स्तर को बहाल करने के लिए पर्याप्त नहीं है। हालांकि, इलेक्ट्रोलाइट्स की यह मात्रा तरल पदार्थ बनाए रखने में मदद करती है आप इसे अपने कसरत से पहले या बाद में इस्तेमाल कर सकते हैं, या यदि आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए 60 मिनट से कम समय तक रहता है।
एक स्पोर्ट्स ड्रोन के क्वालिटी का आकलन करें शीर्षक चरण 1 बुलेट 2
  • समझें कि हाइपरटोनिक खेल पेय क्या है Hypertonic पेय एक उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री, 8% से अधिक है शरीर पाचन और रिहाइड्रेशन को धीमा कर सकता है जब यह उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट को पचाने की कोशिश करता है। इस कारण से, हाइपरटोनिक तरल पदार्थ प्रशिक्षण के दौरान या बाद में उपभोग करने के लिए अच्छा नहीं है। कार्बोहाइड्रेट लोड प्राप्त करने और मांसपेशियों में ग्लाइकोजन को स्टोर करने में मदद करने के लिए, एक घंटे पहले उनका उपयोग करना सबसे अच्छा होता है।
    एक स्पोर्ट्स ड्रोन के क्वालिटी का मूल्यांकन करें शीर्षक 1 बुलेट 3
  • एक स्पोर्ट्स ड्रोन की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें
    2
    आमतौर पर स्पोर्ट्स ड्रिंक लेबल पर कार्बोहाइड्रेट का प्रतिशत नहीं दर्शाते हैं, इसलिए आपको इसे स्वयं की गणना करना होगा
  • ऑउंस (ओज़) या मिलीलीटर (एमएल) से ग्राम (जी) तक तरल के एक हिस्से को बदलता है। यदि आप औंस में तरल की गणना करने जा रहे हैं, ग्राम में राशि प्राप्त करने के लिए 0.03527 द्वारा औंस की मात्रा विभाजित करें। मिलीलीटर को ग्राम में परिवर्तित करने के लिए, 1 मिलिलीटर में मात्रा विभाजित करें।
  • एक सेवारत में कार्बोहाइड्रेट के प्रतिशत की गणना करने के लिए, ग्राम में हिस्से के आकार से पेय पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को विभाजित करते हैं और 100 के परिणामस्वरूप गुणा करें।
  • एक स्पोर्ट्स ड्रोन के क्वालिटी का आकलन शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    सामग्री की सूची में कार्बोहाइड्रेट के प्रकार की जांच करें। कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण की दर उस प्रकार पर निर्भर करती है जिस पर वे संबंधित हैं। कार्बोहाइड्रेट जिसे आप खेल के पेय में देखना चाहिए वे हैं जिनके पास उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक है और वे तेजी से पाचन के हैं।
  • खेल पेय, एक उच्च glycemic लोड और आसान पाचन है ग्लूकोज, माल्टोडेक्सट्रिन, डेक्सट्रोज, कॉर्न सिरप, उच्च ग्लूकोज और ग्लूकोज और फ्रुक्टोज का एक मिश्रण युक्त होते हैं। ऐसे पदार्थों की तलाश करें जिनके पास इन सामग्रियां हैं
  • ऊर्जा के लिए मुख्य सामग्रियों के रूप में स्पोर्ट्स ड्रिंक से बचें जो कि उच्च फ्राकटोज कॉर्न सिरप या फ्राकोस हैं फर्कटोज़ में पाचन घट जाती है और मांसपेशियों ग्लाइकोजन को फिर से भरना जरूरी होता है, जितनी जल्दी अवशोषित नहीं होती है। उच्च फ्रुक्टोज़ मकई सीरप या फ्राकोस का स्वाद पीने के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए इसे देखने के लिए अवयवों की सूची को पढ़ना महत्वपूर्ण है कि इसमें क्या शामिल है।
  • Video: गर्मी में लू की समस्या से बचने के उपाय - Top 5 Most Popular Drinks to save from dehydration

    विधि 2
    अन्य कार्यात्मक अवयवों की जांच करें

    स्पोर्ट्स ड्रिंक में अन्य कार्यात्मक तत्व शामिल हैं I एक बुनियादी पेय में पानी, कार्बोहाइड्रेट और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, और कुछ खेलों के लिए अधिक विशिष्ट पेय, प्रोटीन, विटामिन और खनिज, कैफीन या एमिनो एसिड भी शामिल हो सकते हैं। आप खेल अभ्यास के आधार पर, अपने खेल के पेय में इन अतिरिक्त सामग्री को शामिल करने पर विचार करना चाहिए।

    एक स्पोर्ट्स ड्रोन की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें शीर्षक 4
    1

    Video: virat kohli drink french water इस बोतल का पीता है पानी




    इलेक्ट्रोलाइट्स की जांच करें इलेक्ट्रोलाइट्स, मुख्य रूप से सोडियम और पोटेशियम, बफर्स ​​के रूप में कार्य करता है या "बफ़र्स" रक्तचाप में यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोशिकाओं को उचित कार्य बनाए रखने और शरीर को तरल पदार्थों को जुटाने और बनाए रखने में सहायता करता है। खेल चिकित्सा संस्थान के अनुसार, सोडियम शरीर को तरल पदार्थ बनाए रखने और निर्जलीकरण को रोकने में मदद करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हाइड्रेशन के संदर्भ में स्पोर्ट्स ड्रिंक में पोटेशियम का असर न्यूनतम है।
  • एक स्पोर्ट्स ड्रिंक की गुणवत्ता का आकलन करें शीर्षक चरण 5
    2
    एक अतिरिक्त पूरक के रूप में विटामिन और खनिजों के साथ एक पेय चुनें मांसपेशी समारोह के लिए महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स कैल्शियम और पोटेशियम हैं, और पीड़ित होने वाले लोगों में मांसपेशियों की ऐंठन को प्रभावी ढंग से रोकते हैं। जस्ता शरीर को ऊर्जा का अधिक कुशलता से उपयोग करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है मैग्नीशियम प्रशिक्षण के बाद मांसपेशियों की छूट की सुविधा प्रदान कर सकता है।
  • एक स्पोर्ट्स ड्रोन के क्वालिटी का आकलन करें शीर्षक चरण 6
    3
    अतिरिक्त कैफीन के साथ एक पेय चुनें यदि आप एक प्रतिरोधक खेल में भाग लेना चाहते हैं या यदि आप अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन आपकी सतर्कता में सुधार कर सकता है और, कार्बोहाइड्रेट के साथ संयोजित होने पर, पेशी को ग्लाइकोजन बनाए रखने में मदद करता है यह केवल एथलीटों के लिए अनुशंसित है, जो व्यायाम के 60 मिनट से अधिक काम करते हैं। एक सामान्य ऊर्जा पेय में आवश्यक से अधिक कैफीन होता है प्रति दिन 200 मिलीग्राम कैफीन को पार करना सबसे अच्छा नहीं है, क्योंकि इससे अधिक होने के कारण प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं। इसलिए न्यूनतम कैफीन सामग्री के साथ एक पेय चुनने के लिए बेहतर होगा।
  • 4
    अतिरिक्त प्रोटीन शामिल प्रशिक्षण के बाद पुनर्प्राप्त करने के लिए एक पेय चुनें अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम करने के बाद एक घंटे प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की खपत मांसपेशियों के गठन में वृद्धि और थकान कम हो जाती है। दोनों दूध, यह मट्ठा जो पैदा करता है और सोया प्रोटीन, प्रशिक्षण के बाद बहुत प्रभावी साबित हुआ है।
  • एक स्पोर्ट्स पीने की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें शीर्षक 8
    5
    दोनों मांसपेशियों के नुकसान और थकान को कम करने में मदद के लिए अमीनो एसिड के साथ एक पेय चुनें अमीनो एसिड, खेल ऐसे मैराथन या ट्राइथलॉन के रूप में धीरज व्यायाम के लिए बनाया गया पेय, के लिए आदर्श हैं के रूप में वे 1% मात्रा जितनी कम सांद्रता में, प्रदर्शन और थकान पर एक प्रभाव है सिद्ध कर दिया है।
  • युक्तियाँ

    • यह पाया गया है कि दुग्ध एक उत्कृष्ट कसरत पेय है क्योंकि इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज होते हैं जो मांसपेशियों की थकान को दूर करने और नए मांसपेशियों के संश्लेषण के लिए आवश्यक होते हैं।
    • क्योंकि फलों का रस कार्बोहाइड्रेट में अधिक है और आसानी से पचता है, यह एक प्राकृतिक प्री-कसरत पेय के रूप में अच्छी तरह काम करता है। यदि आप प्रशिक्षण से पहले फलों का रस पीने का फैसला करते हैं, तो पर्याप्त जलता सुनिश्चित करने के लिए पानी पीते हैं।
    • नारियल पानी एक उत्कृष्ट आइसोटोनिक पेय है जिसमें प्रकृति में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शामिल हैं। प्रशिक्षण के दौरान आप इसे पारंपरिक खेल पेय के विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं

    चेतावनी

    • खेल पेय बच्चों के लिए तैयार नहीं हैं 18 वर्ष से कम उम्र के किसी को पीने से पहले, आपको बहुत सावधान रहना चाहिए, खासकर अगर पीने के पानी के अतिरिक्त पोटेशियम, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट जैसी सामग्री की उच्च सामग्री होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com