ekterya.com

जटिल कार्बोहाइड्रेट या धीमी पाचन कैसे चुनना

कार्बोहाइड्रेट मस्तिष्क, तंत्रिका कोशिकाओं और लाल रक्त कोशिकाओं के लिए ऊर्जा का एकमात्र स्रोत है, और शरीर में सभी कोशिकाएं ईंधन के रूप में ग्लूकोज का उपयोग करती हैं। कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट को पचाने और धीरे-धीरे अवशोषित किया जाता है और शरीर को ऊर्जा के एक सतत स्रोत के साथ प्रदान करता है - जबकि सरल कार्बोहाइड्रेट पाचन तंत्र से जल्दी से गुजरता है और इन्जेशन के बाद कम समय में ऊर्जा का नुकसान हो सकता है।

चरणों

कुक फ्रोज़न मटर नामक छवि का शीर्षक चरण 4
1
सरल और जटिल कार्बोहाइड्रेट के बीच भेद। सरल कार्बोहाइड्रेट शर्करा जैसे सूक्रोज (फल और मिठाई में पाए जाते हैं) और लैक्टोज (डेयरी उत्पादों में पाया जाता है) वे केवल दो होते हैं चीनी की इकाइयां. सुक्रोज ग्लूकोज के एक अणु और फ्रुक्टोस के अणु से बना है, जो कि चीनी की दो इकाइयां हैं लैक्टोस ग्लूकोज के अणु और गैलेक्टोस के अणु से बना है, दो चीनी इकाइयों भी हैं। जटिल कार्बोहाइड्रेट स्टार्च और फाइबर हैं वे अनाज, सब्जियां और फलियां, जैसे कि सेम, दाल और मटर में प्रचलित हैं। वे पाचन तंत्र में विघटित होने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है क्योंकि इनमें चीनी की सैकड़ों इकाइयां होती हैं
  • आप की तरह अभिनय छवि शीर्षक छवि`ve Been to Finishing School Step 3
    2
    शर्करा को कम करें आज, अमेरिकियों को परिष्कृत चीनी से अपने कैलोरी का 16% मिलता है। इसकी सरल रासायनिक संरचना के कारण, शर्करा पचता और जल्दी से अवशोषित होता है, जिससे रक्त शर्करा में उतार चढ़ाव का एक रोलर कॉस्टर पैदा होता है। वास्तव में, यदि आप कुछ मीठा खाते हैं, तो कुछ समय बाद आपकी चीनी सामान्य से नीचे गिर सकती है। शुगर्स शरीर को ऊर्जा का एक स्थिर स्रोत प्रदान नहीं करते हैं। यह दिखाया गया है कि शक्कर पेय अस्थायी रूप से ऊर्जा के स्तर में वृद्धि करते हैं और फिर उनके पतन का कारण होता है। किताब में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट हैंडबुक, शर्ली रॉस कहते हैं कि चीनी का प्रयोग करने के लिए ईंधन की तरह है "बिजली के साथ विद्युत उपकरण का उपयोग करना चाहते हैं"।
  • प्याज के छल्ले पहचान में मेक अंडे का शीर्षक चित्र
    3
    एक नाश्ते के साथ दिन शुरू करें जो आपको स्थायी ऊर्जा प्रदान करेगा। आप शायद जानते हैं कि एक अच्छा नाश्ता नहीं है यदि आप नाश्ते के रूप में एक मिठाई खाते हैं, तो आप थोड़ी देर के बाद भूखे या थके हुए महसूस कर सकते हैं। दिन की शुरुआत में खाए जाने वाले कई खाद्य पदार्थों में उच्च चीनी सामग्री होती है, जैसे ब्रेड और केक बहुत सारे फलों के साथ एक नाश्ता सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है अध्ययन बताते हैं कि फलों को पचा जाता है, जैसे शर्करा। इसके विपरीत, ओटमील का एक कटोरा, इसकी जटिल कार्बोहाइड्रेट सामग्री के साथ, आपको संतुष्ट और अच्छी तरह महसूस कर देगा दलिया की 150-कैलोरी सेवा में 6 ग्राम (0.22 ऑउंस) प्रोटीन होता है, और आप इसे 1/2 कप दूध के साथ दूसरे 4 ग्राम (0.14 ऑउंस) प्लस प्रोटीन जोड़ने के लिए तैयार कर सकते हैं। टूटी हुई पूरी मील की रोटी के दो स्लाइस आपको एक अतिरिक्त 4 ग्राम (0.14 औंस) देगी।
  • ग्रिल सब्जियां पहचान शीर्षक वाली छवि
    4



    प्रत्येक भोजन में जटिल कार्बोहाइड्रेट चुनें इससे दिन के दौरान उच्च और निम्न रक्त शर्करा के स्तर को रोकने में मदद मिलेगी। और यह आपको दिन के बाकी हिस्सों की बहुत सारी ऊर्जा देगा।
  • कार्बोस स्टेज 2 का आनंद लें
    5
    पूरे अनाज को पसंद करते हैं साबुत अनाज परिष्कृत अनाज की तुलना में अधिक धीरे धीरे पच जाता है, इसलिए वे रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करते हैं। उन उत्पादों से बेवकूफ़ मत बनो जिन पर केवल एक छोटा सा साबुत अनाज होता है जब संभव हो, तो उन लोगों को पसंद करें जिन पर एक सौ प्रतिशत साबुत अनाज शामिल हो। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो देखें "समृद्ध आटा" सामग्री की सूची में
  • स्टीम ब्रोकोली स्टेप 3 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
    6
    जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर सब्जियां चुनें कुछ सब्जियां, जैसे कि टमाटर, बीट्स (बीट्स) और गाजर, चीनी में समृद्ध हैं - दूसरों को फाइबर में अधिक है, जैसे मक्का, आलू, मीठे आलू और स्क्वैश। कई लोग सोचते हैं कि आलू वसा मिलता है, लेकिन वास्तव में, वे भारी और भरने, मक्खन और खट्टा क्रीम मेढ़े होते हैं। एक मध्यम आकार के आलू में केवल 130 कैलोरी होते हैं, व्यावहारिक रूप से केले के समान। यह पोटेशियम के दैनिक मूल्य का 21% योगदान करता है, अतिरिक्त अतिरिक्त केला (दैनिक मूल्य का 16%, या डीवी अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त भाषा के अनुसार) से अधिक है।
  • Video: How to be Slim in 1 week without exercise | Get Skinny in a Week 2019

    स्लेव बर्निंग कार्बोहाइड्रेट चुनें चरण 7
    7

    Video: CUALES SUPLEMENTOS Y ALIMENTOS SIRVEN PARA BAJAR DE PESO ana contigo

    यह उन फलों को पसंद करता है जिनमें अधिक जटिल और कम सरल कार्बोहाइड्रेट होते हैं। एक मध्यम केला, उदाहरण के लिए, जटिल कार्बोहाइड्रेट के 13 ग्राम (0.46 औंस) होते हैं। यदि आप 100 ग्राम (3.50 औंस) के अंशों की तुलना करते हैं, तो आप पाएंगे कि ब्लूबेरी में कम चीनी (4 ग्राम / 0.14 औंस) होते हैं, इसके बाद स्ट्रॉबेरी (5 ग्राम / 0.17 औंस), ब्लूबेरी (10 ग्राम) / 0.35 औंस), और अंगूर (15 ग्राम / 0.53 आउंस)। यह पूरे फलों को फल के रस के लिए पसंद करता है, क्योंकि यह आखिरी एक बहुत केंद्रित है और उस फाइबर की कमी है जिसके फल शामिल हैं। यदि आप समय-समय पर फलों के रस को पीना चाहते हैं, तो स्वाभाविक रूप से कम चीनी, जैसे शुद्ध क्रैनबेरी, स्ट्रॉबेरी, तरबूज या प्लम का रस शामिल करें, क्योंकि वे सब सेब की तुलना में कम चीनी होते हैं, या एक पीते हैं मामूली राशि
  • युक्तियाँ

    • यदि आप आलू खाने जा रहे हैं, तो खाना पकाने के तुरंत बाद इसे खाने के बजाय कुछ मिनटों के लिए शांत रखें। ठंडे आलू का स्टार्च कम सुलभ है, जो ग्लूकोज और इंसुलिन के अधिक स्थिर स्तर पैदा करता है।
    • रोज़ फाइबर की खपत के लिए सिफारिशों से अधिक हो या बढ़ जाती है। 2,500 कैलोरी आहार के मामले में वे 25 ग्राम (0.88 औंस) और 2,500 कैलोरी के आहार में 30 ग्राम (1 औंस) हैं। वर्तमान में, अमेरिकियों का केवल आधा खपत है
    • रोटी बनाओ Toasting, ठंड और विगलन, या ठंड और विगलन के मिश्रण और फिर toasting, रोटी में स्टार्च बदल देता है, जिससे यह कम सुलभ हो जाता है - जिससे ग्लूकोज और इंसुलिन के निचले स्तर होते हैं।
    • ऊर्जा के स्तर को स्थिर करने के लिए वसा या प्रोटीन वाले कार्बोहाइड्रेट को मिलाएं। प्रोटीन या भोजन में भस्म वसा कार्बोहाइड्रेट के पाचन में देरी करते हैं। जब आप कोका-कोला पीते हैं तो आपके रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है, लेकिन जब आप अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन संतुलन रखते हैं, तो यह केवल 30 और 60 मिनट बाद बढ़ सकता है। प्रोटीन ग्लूकागन के स्तर को भी बढ़ाता है, एक हार्मोन जो रक्तप्रवाह धीमी में ग्लूकोज का अवशोषण करता है। इसलिए, प्रोटीन उच्च और निम्न रक्त शर्करा को रोकने में मदद करते हैं।
    • स्टार्च के साथ बहुत अधिक भोजन चबाने से बचें चावल और पास्ता जैसे पूरे भोजन को निगलने की कोशिश करें अत्यधिक चबाने से अबोमेलेस के लिए भोजन का पता चलता है, लार में निहित एक एंजाइम है जो स्टार्क को ग्लूकोज में बदलने में मदद करता है। यह कणों के आकार को कम कर देता है और भोजन की सतह क्षेत्र को बढ़ाता है और इसे पाचन एंजाइमों तक पहुंच जाता है। यह दिखाया गया है कि भोजन के अत्यधिक चबाने खाने के बाद इंसुलिन का स्तर बढ़ता है।
    • कभी-कभी, सरल कार्बोहाइड्रेट उपयोगी होते हैं। स्पोर्ट्स ड्रिंक जैसे सरल कार्बोहाइड्रेट व्यायाम करने के बाद शरीर को फिर से भरने के लिए अच्छा विकल्प हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com