ekterya.com

कसरत करने से पहले भोजन कैसे चुनना

व्यायाम करने से पहले और बाद में सही पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए आपके व्यायाम की सबसे अधिक लाभ उठाने का एक शानदार तरीका है। आपके दिनचर्या से पहले भोजन प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का संतुलन होना चाहिए, ताकि आप अपने प्रशिक्षण के लिए ऊर्जा दे सकें और अपनी मांसपेशियों को प्रोटीन प्राप्त कर सकें, जब आप कैलोरी जला दें। यदि आप एक सामान्य अवधि (30 मिनट प्रतिदिन) में व्यायाम करते हैं और एक संतुलित आहार लेते हैं, तो संभवतः आपके शरीर को अच्छी तरह पोषित रखने के लिए पर्याप्त है यदि आपकी दिनचर्या अधिक है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप ध्यान दें कि आप कब, कितनी और कितना उपभोग करेंगे। आप किस समय व्यायाम करते हैं और अपने पसंदीदा भोजन के अनुसार अपने भोजन की योजना बनाने के सुझाव हैं यह लेख आपको बताएगा कि आपकी व्यायाम के पहले भोजन का चयन कैसे करें।

चरणों

एक प्री कसरत भोजन चरण 1 चुनें
1
आप किस समय व्यायाम करेंगे इसके अनुसार अपने भोजन के आकार की योजना बनाएं कम समय के लिए आपको व्यायाम करना चाहिए, कम खाना चाहिए।
  • यदि आप बहुत कुछ खाने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि व्यायाम करने से पहले इसे 3 से 4 घंटे खाएं। यदि आप थोड़ा खा लेते हैं, तो आपको व्यायाम करने से पहले 2 से 3 घंटे इंतजार करना चाहिए। यदि आप केवल एक सैंडविच खाते हैं, तो इसे 1 या 2 घंटे पहले करें।
  • एक प्री कसरत भोजन चुनें चरण 2 चुनें
    2
    अपने भोजन की योजना अर्ध कैलोरी के समतुल्य होने के लिए करें, जो आप अपने रूटीन के दौरान जला रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 400 कैलोरी जला रहे हैं, तो आपको प्रशिक्षण से 2 घंटे पहले 200 कैलोरी खाने चाहिए।
  • एक प्री कसरत भोजन चरण 3 चुनें
    3
    एक नाश्ता करें जो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है हालांकि सुबह भोजन महत्वपूर्ण है कि क्या आप सुबह या दोपहर में काम करते हैं, व्यायाम करने से पहले 1 या 2 घंटों तक कम से कम एक छोटा सा नाश्ता जगा और खाएं। यदि आप नहीं करते हैं, तो कम चीनी आपको चक्कर आती है या थका हुआ महसूस करता है।
  • नाश्ते के लिए कुछ अच्छा विकल्प शामिल हैं: उच्च प्रोटीन टोस्ट पर अंडे, मूंगफली का मक्खन या पूरे अनाज, कम वसा वाले दूध और एक केला का मिश्रण वाला चावल पटाखा।
  • एक प्री कसरत भोजन चरण 4 चुनें

    Video: दौड़ने से पहले भूलकर भी कभी न करें ये ग़लती ! वरना सांस जल्दी फूलने लगेगी

    4
    यदि आप दोपहर में व्यायाम करने की योजना बनाते हैं, तो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के अच्छे संतुलन के साथ कुछ खाएं
  • प्रशिक्षण से पहले भोजन के लिए एक अच्छा विकल्प उच्च-प्रोटीन की रोटी के 2 स्लाइस, कम सोडियम टर्की, लेटिष, टमाटर और सरसों के लगभग 60 ग्राम के साथ बनाई गई टर्की सैंडविच है। रोटी और टर्की आपको प्रोटीन देंगे, जबकि सब्जियां और रोटी आपको कार्बोहाइड्रेट देंगे। व्यायाम करने से पहले आप यह 3 घंटे खा सकते हैं
  • एक और विकल्प एक चिकन सलाद है जो पालक, चिकन स्तन, कम वसा वाले ड्रेसिंग, टमाटर और बादाम से बना है। चिकन और बादाम आपको प्रोटीन देते हैं, जबकि पालक सलाद आपको कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन देता है। व्यायाम करने से पहले आप इसे 3 से 4 घंटे तक खा सकते हैं।
  • एक प्री कसरत भोजन चुनें शीर्षक से छवि चरण 5
    5



    व्यायाम करने से पहले कुछ छोटे 30 मिनट या 1 घंटे खाओ, अगर आपने हाल ही में नहीं खाया है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दोपहर के भोजन में दोपहर का भोजन खाते हैं और 5 में व्यायाम करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको ऐसा करने से पहले कुछ छोटे खाने चाहिए।
  • कुछ अच्छा नाश्ते विकल्प में प्रेट्ज़ेल, एक फलों की सुगंध, एक ग्रैनोला बार या अनानास, केला या तरबूज जैसे फल शामिल हैं।
  • एक प्री कसरत भोजन चुनें चरण 6
    6
    यदि आप रात में व्यायाम करने की योजना बनाते हैं, तो उसमें कुछ ऐसा है जिसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का संतुलन है कुछ अच्छे विकल्पों में एक चिकन स्तन और भुना हुआ बीफ़ (भुना हुआ बीफ़) में लपेटे हुए एक बेक्ड आलू या मछली और ब्राउन चावल शामिल हैं।
  • यदि आप रात के खाने के बाद व्यायाम करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि यह आपके खाने के करीब एक समय पर नहीं है या जब आप सोते हैं रात में व्यायाम कुछ लोगों के सोने के पैटर्न को बाधित कर सकता है
  • एक प्री कसरत भोजन चुनें 7 शीर्षक वाला चित्र
    7

    Video: Rajiv Dixit - भोजन का ये छोटा सा नियम आपको जिन्दगी भर निरोगी रखेगा. Best way to eat Food

    कसरत करने से पहले कुछ घंटों में 0.5 से 0.7 लीटर (16 से 20 औंस) पानी पीते हैं।
  • एक प्री कसरत भोजन चरण 8 चुनें
    8
    कॉफी का 30-मिनट का कप पीने से आपकी दिनचर्या से एक घंटे पहले, यदि आप अधिक ऊर्जा चाहते हैं तो अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन सकारात्मक रूप से आपके प्रदर्शन को बढ़ा सकता है। लगभग 200 मिलीलीटर कॉफी के साथ शुरू करें और अगर यह आपकी मदद करता है, तो राशि बढ़ो।
  • कैफीन के मूत्रवर्धक प्रभाव से मुकाबला करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपने दिनचर्या के पहले, दौरान और बाद में बहुत सारे पानी पीते हैं।
  • एक प्री कसरत भोजन चुनें
    9
    जब आप अपना आहार बदलते हैं, तो आपके शरीर पर ध्यान दें ताकि यह आपके प्रशिक्षण के साथ बेहतर हो सके। ये दिशानिर्देश हैं, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति अलग है और आपको भोजन, समय या प्रकार के भोजन को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने ग्लाइकोजन भंडार को पुनर्स्थापित करने और अपनी मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करने के लिए लगभग 2 घंटे के बाद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरा कुछ खाएं। जब लोग "दीवार को मारने" के बारे में बात करते हैं, तो वे ग्लाइकोजन की कमी का उल्लेख करते हैं।
    • यदि आप हाइपोग्लाइमिक हैं, तो व्यायाम करने से पहले हमेशा एक घंटे से 30 मिनट तक खाना खाएं या आपके रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com