ekterya.com

एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध अधिक भोजन कैसे खाएं

एंटीऑक्सिडेंट महान स्वास्थ्य लाभ के लिए पोषण का अंतिम साधन हैं कुछ खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट्स के रूप में जाना जाता जैव-विरोधी घटकों होते हैं, जो ऑक्सीकरण से आपके कक्षों की रक्षा करते हैं। यह ऑक्सीकरण कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है और खराब स्वास्थ्य स्थितियों और हृदय रोगों और कैंसर जैसी उम्र बढ़ने से जुड़ी प्रतिकूल परिस्थितियां पैदा कर सकता है। अपने दैनिक आहार में अधिक एंटीऑक्सीडेंट में युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल मदद कर सकते हैं अपनी कोशिकाओं को पोषक तत्वों वे ऑक्सीकरण और अच्छे स्वास्थ्य से लड़ने के लिए की जरूरत है प्रदान करते हैं।

चरणों

विधि 1

कार्यक्रम 5 एक दिन का पालन करें

एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्छा ज्ञात स्रोतों बीटा कैरोटीन, सेलेनियम खनिज, लाइकोपीन यौगिक के साथ खाद्य पदार्थ हैं, और विटामिन ए, सी और ई अधिकांश लोगों को पता है कि फलों और सब्जियों के सूत्रों कुंजी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और अन्य विटामिन और खनिजों का 5-दिवसीय कार्यक्रम 5 अलग-अलग रंगों के फल और सब्जियों का एक दिन 5 सर्विंग्स को प्रोत्साहित करता है।

एंटीऑक्सिडेंट में खाओ और अधिक खाद्य पदार्थ रिच नाम वाली छवि चरण 1
1
चमकीले रंग के उत्पादों के लिए ऑप्ट नीले, बैंगनी, लाल, नारंगी, पीले, और हरे रंगों में समृद्ध फल और सब्जियां अक्सर अधिक पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।
  • सर्वश्रेष्ठ स्रोतों में जामुन, पालक, आलू, टमाटर, तरबूज, चेरी, ब्रोकोली और गोभी या लाल गोभी हैं।
  • एट एंड फूड्स रिच इन एंटीऑक्सिडेंट्स स्टेप 2 नामक छवि

    Video: चेहरे की चमक बढ़ाएंगे ये आहार - skin glowing diet tips at home

    2
    प्रत्येक भोजन में कम से कम एक फल या सब्जी जोड़ें।
  • कुछ अंगूर और नाश्ते के साथ तरबूज का एक टुकड़ा, दोपहर के भोजन के लिए टमाटर और एवोकैडो सैंडविच, आपके खाने साथ देने के लिए लाल त्वचा आलू और आटिचोक का एक कटोरा के साथ एक कीवी या सेब का प्रयास करें।
  • यदि आप प्रति भोजन केवल एक फल या सब्जी पसंद करते हैं, तो सुबह और दोपहर में अपना स्नैक्स गाजर, नारंगी, लाल मिर्च के स्लाइस या कुछ सूखे प्लम होना चाहिए।
  • विधि 2

    फलों और सब्जियों से बाहर जाओ

    एंटीऑक्सीडेंट के अन्य उत्कृष्ट स्रोतों कुछ अनाज, फलियां, नट, जड़ी बूटियों, मसालों में शामिल हैं और: जो लोग पहले से फल और सब्जियों को खाने (या जो फलों और सब्जियों पसंद नहीं के लिए), लेकिन अभी भी अपने आहार में अधिक एंटीऑक्सीडेंट चाहते हैं के लिए अच्छी खबर यह है नहीं है बेकिंग सामग्री

    इट एंड फूड्स रिच इन एंटीऑक्सिडेंट्स स्टेप 3
    1
    अनाज उत्पादों में एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त करें दलिया, विशेष रूप से, आपके दैनिक आहार में एंटीऑक्सिडेंट को शामिल करने का एक शानदार विकल्प है।
    • जो लोग जामुन का आनंद लेते हैं, उनके लिए एंटीऑक्सिडेंट से भरा नाश्ता के लिए ब्लूबेरी और ब्लैकबरी, दालचीनी या बादाम के साथ दलिया से बने भोजन या हल्दी को कवर करने का प्रयास करें।
  • एट एंड फूड्स रिच इन एंटीऑक्सिडेंट स्टेप 4 नामक छवि
    2
    अपनी बीन्स खाओ लाल, काले और पिंटो सेम एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध स्रोत हैं
  • एक सूप टमाटर, मक्का, मिर्च के साथ मिश्रित करके देखें या किसी बरिटो मसले काली सेम या pintos, ग्राउंड बीफ, एवोकैडो, टमाटर, सलाद और छेददार चीज़ सेम खाते हैं।
  • एट एंड फूड्स रिच इन एंटीऑक्सिडेंट स्टेप 5 नामक छवि

    Video: Eliminate Gout and High Uric Acid Levels With Artichoke and Lemon Water

    3
    पागल जोड़ें हालांकि पागल वसा में उच्च है, इसमें कई एंटीऑक्सिडेंट और अन्य स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं, भले ही आप उन्हें छोटे भागों में खाएं।
  • कटा हुआ अखरोट मिक्स अपनी बेकरी, बादाम और अखरोट के साथ सलाद को कवर, काम पर एक नाश्ते के रूप आइसक्रीम का एक कटोरा के लिए पागल जोड़ने या पिस्ता खाने।
  • एंटीऑक्सिडेंट में खाओ अधिक फूड्स रिच नाम वाली छवि चरण 6
    4
    जड़ी बूटियों और मसालों के साथ रसोईघर सूखी अजवायन की पत्ती, हल्दी, दालचीनी, लौंग और अदरक में एंटीऑक्सिडेंट की उत्कृष्ट खुराक होती हैं।
  • सूग और सफ़ेद मांस के लिए अजवायन के फूल जोड़ने की कोशिश करें।
  • अपने सेम, आलू और हल्दी के साथ व्यंजन करें या घर से बने सलाद ड्रेसिंग में मिश्रण करें।
  • दालचीनी या लौंग के साथ अपने अनाज, आइसक्रीम, कॉफी या पके हुए सामान को कवर करें
  • अदरक सफेद मांस, सुअर का मांस और मिश्रित सब्जियों के साथ कुछ फल (जैसे आम और खट्टे फल) के साथ अच्छी तरह से चला जाता है।
  • उन्हें अधिक स्वाद देने के लिए मसालेदार या मीठी सॉस में स्वाद, या दालचीनी, लौंग और अदरक जोड़ने के लिए सॉस में अजवायन की पत्ती और हल्दी का उपयोग करें।
  • एंटीऑक्सिडेंट में खाओ अधिक खाद्य पदार्थ रिच नाम वाली छवि चरण 7
    5
    डेसर्ट खाएं कोको पाउडर एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत है
  • जब आप, बेक नाश्ता या डार्क चॉकलेट खाने के (उच्च कोको का प्रतिशत, बेहतर) के लिए जाना ब्रेड, केक या muffins के लिए कोको व्यंजनों जोड़ने का प्रयास करें।
  • विधि 3

    अपने एंटीऑक्सिडेंट्स को पीएं

    यदि रचनात्मक भोजन का नियोजन आपका मजबूत बिंदु नहीं है, तो आप हमेशा अपने आहार में एंटीऑक्सिडेंट युक्त पेय पी सकते हैं।

    एंटीऑक्सिडेंट में खाओ अधिक खाद्य पदार्थ रिच नाम वाली छवि चरण 8
    1
    हरी चाय पी लो शायद एंटीऑक्सिडेंट्स का सबसे प्रसिद्ध स्रोत हरा चाय है, हालांकि काले और सफेद चाय में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद करते हैं, साथ ही वे आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।
  • एंटीऑक्सिडेंट्स में चरण 9 के साथ ईट अधिक फूड्स रिच नाम वाली छवि



    2
    सिप रेड वाइन शराब में एंटीऑक्सीडेंट आपके मूत्र पथ को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं, साथ ही आपके हृदय और मस्तिष्क की समग्र स्वास्थ्य की सहायता करते हैं, जब छोटे हिस्से में भस्म हो जाते हैं।
  • एट एंड फूड्स रिच इन एंटीऑक्सिडेंट स्टेप 10 नामक छवि
    3
    गर्म चॉकलेट ले लो कोको आपके हृदय को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकता है और अपने मस्तिष्क, मूत्र पथ और प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।
  • इट एंड फूड्स रिच इन एंटीऑक्सिडेंट्स स्टेप 11
    4
    सुबह अपनी कॉफी पीते हैं कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपको सेल के नुकसान को रोकने और हाल ही के अध्ययन के अनुसार, आपके मस्तिष्क की चाय या कोको के रूप में ज्यादा गिरावट को रोकने के लिए लाभ उठा सकते हैं।
  • एंटीऑक्सिडेंट्स में स्टेप 12 में ईट अधिक फूड्स रिच नाम वाली छवि
    5
    अपने आप को एक चिकनाई बनाओ
  • यदि आप फलों को नहीं खाना पसंद करते हैं या यदि आपके पास समय नहीं है, तो आप अंधेरे जामुन, खट्टे फल, अनानास या सेब और नाशपाती एंटीऑक्सिडेंट का पूरा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, टमाटर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियों और फूलों की सब्जियां जैसे फूलगोभी और ब्रोकोली के साथ वनस्पति एंटीऑक्सीडेंट का एक शक्तिशाली शेक बनाएं।
  • एंटीऑक्सिडेंट्स में 13 और अधिक खाद्य पदार्थ रिच नाम वाली छवि चरण 13
    6
    एक फलों के रस की कोशिश करो 100% अनार, ब्लैकबेरी, चेरी या क्रैनबेरी रस का गिलास, एक चुटकी में एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध स्रोत प्रदान कर सकता है। स्वाद और मिठास के साथ रस से बचें
  • विधि 4

    अपने भोजन को एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध करें जो सुविधाजनक हैं

    आपके भोजन और स्नैक्स में एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ जोड़ना आसान होता है, यह बहुतायत में एंटीऑक्सिडेंट का उपभोग करना आसान होगा।

    एंटीऑक्सिडेंट्स में स्टेप 14 में ईट अधिक फूड्स रिच नाम वाली छवि
    1
    सब कुछ खरीदें जो आप एंटीऑक्सिडेंट खाते में लेने का उपभोग करने जा रहे हैं उज्ज्वल रंग के साथ विभिन्न प्रकार के उत्पादों का चयन करें, आप क्या खाने का आनंद लेते हैं, और खरीदारी करते समय एंटीऑक्सीडेंट के अच्छे स्रोतों के साथ एक सूची भी लोड करें।
  • एट एंड फूड्स रिच इन एंटीऑक्सिडेंट्स स्टेप 15
    2
    समय के साथ अपने सैंडविच, फलों और सब्जियों को तैयार करें नाश्ते के लिए फलों और सब्जियों को साफ करने और खाने की त्वरित तैयारी के लिए भोजन के संदर्भ में आपके पूरे दिन को आसान और तेज बना सकते हैं।
  • एंटीऑक्सिडेंट्स में खमीर और अधिक खाद्य पदार्थ रिट इन इमेज का शीर्षक चरण 16
    3
    अपना दोपहर का भोजन पैक करें काम करने के लिए अपनी खुद की दोपहर का भोजन या लाओ स्कूल आप अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार एंटीऑक्सीडेंट के अपने स्रोतों को चुन सकते हैं और सुनिश्चित करता है कि आप घर से दूर अपना खाना करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट में अमीर खाद्य पदार्थों की एक या दो सर्विंग्स खाने के लिए सक्षम हैं।
  • एंटीऑक्सिडेंट्स में खाओ और फूड्स रिच इन इमेज का शीर्षक चरण 17

    Video: ड्राई फ्रूट खाने का बेस्ट टाइम - Best time to eat dry fruits in hindi

    4
    रेस्तरां में स्मार्ट खाओ जब आप तैयार भोजन खरीदते हैं, तले हुए कढ़ाई के बजाय उबले हुए सब्जियों के लिए विकल्प चुनें, मसला हुआ आलू के बजाय सलाद की मांग करें या सोडा के बजाय काली चाय पीएं। भोजन विकल्प के मेनू में देखें, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट के मजबूत स्रोत शामिल हैं
  • युक्तियाँ

    • हालांकि बीमारी की रोकथाम नहीं लापरवाही से की गई आहार में एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति से जुड़ा हुआ है, खाद्य इन यौगिकों में अमीर महत्वपूर्ण शरीर प्रक्रियाओं बनाए रखने के लिए अपने आवश्यक trients का एक महत्वपूर्ण विविधता प्रदान करते हैं और आम तौर पर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए माना जाता है अच्छे स्वास्थ्य के बारे में
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास आहार प्रतिबंध या प्राथमिकताएं या सख्त स्वाद है, तो प्रत्येक खाद्य समूह में उपलब्ध एंटीऑक्सीडेंट के कई स्रोत हैं। एंटीऑक्सिडेंट के आपके स्रोतों से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए जितना संभव हो उतने बड़े पैमाने पर चयन करें।
    • नए खाद्य पदार्थों, मसालों या तैयारी तकनीकों को आज़माकर डरना मत। यदि आप हल्दी या आर्टिचोक को पसंद नहीं करते हैं, तो आपके आहार में एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने के कई तरीके हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com