ekterya.com

कैसे अपने शरीर को alkalize

कई मशहूर हस्तियों के अनुसार, स्वास्थ्य में तेंदुए के डॉक्टर और आत्म-स्टाइल विशेषज्ञ, स्वस्थ जीवन की कुंजी है शरीर alkalizing, कि है, acidifying के विपरीत। हालांकि, विज्ञान के अनुसार, वास्तव में वास्तव में थोड़ा अधिक जटिल है जबकि शरीर की क्षारता को सुधारने के लिए सुझाए गए कदम वास्तव में अन्य कारणों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन उन्हें प्रचारित करने की संभावना नहीं है। फिर भी, कुछ के लिए इन प्रकार के आहार और जीवन शैली में गड़बड़ करना मुश्किल है, इसलिए उनसे कोशिश करने से डरो मत!

चरणों

विधि 1
एक क्षारीय भोजन की कोशिश करो

इमेज का शीर्षक अल्कलीज़ आपका बॉडी चरण 1
1
पर्याप्त खाओ फलों, सब्जियों और पौधों के उत्पादों. किसी भी क्षारीय भोजन के लिए केंद्रीय मांस, डेयरी, अंडे और कार्बोहाइड्रेट के बजाय फलों और सब्जियों पर एक मजबूत जोर है। एक सामान्य नियम के रूप में, फलों और सब्जियों जैसे सब्जी उत्पाद क्षारीय पदार्थों में विघटित होते हैं, जबकि अन्य खाद्य पदार्थों को एसिड में विघटित होता है। इसलिए, आहार में सब्जियों पर बल देना सुनिश्चित करता है कि शरीर की क्षारीयता को बढ़ाना शुरू हो जाता है।
  • उदाहरण के लिए, अल्कलाइन फल और सब्जियां हैं: सेब, ब्रोकोली, asparagus, केले, आटिचोक, चुकंदर, काली, अंगूर, पालक, तरबूज, फूलगोभी और कई और अधिक। यदि आप एक पूरी सूची चाहते हैं, तो एक वेब पेज पर जाएं जो कि क्षारीय भोजन से संबंधित है (उदाहरण के लिए: Acidalkalinediet.net)।
  • इमेज का शीर्षक अल्कलीज़ आपका बॉडी चरण 2
    2
    फलियां और बीन्स प्रोटीन के स्रोत के रूप में खाएं जैसा कि हमने ऊपर संकेत दिया है, क्षारीय आहार में प्रोटीन के कई पारंपरिक स्रोतों जैसे कि मांस, अंडे और डेयरी पर रोक लगाई जाती है। प्रोटीन शरीर प्रक्रियाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, जिसका अर्थ है कि एक क्षारीय आहार में सब्जियों के प्रोटीन को अच्छी मात्रा में लेने से बहुत महत्वपूर्ण है सौभाग्य से, फलियां और सेम कई प्रोटीन प्रदान करते हैं (और एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, वे मांस, अंडे, इत्यादि की तुलना में कम अम्लीकरण कर रहे हैं)।
  • प्रोटीन पूरी तरह समाप्त करने के लिए परीक्षा न करें प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो कि विविध प्रकार की महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं में प्रयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए, स्वस्थ हड्डियों का निर्माण, विकास में तेजी लाने, मांसपेशियों की सुविधा की सुविधा और स्वस्थ वजन बनाए रखना।
  • इमेज का शीर्षक अल्कलीज़ आपका बॉडी चरण 3
    3
    दूध के बजाय सोया मिल्क या बादाम का दूध पी लें जैसा कि सामान्य डेयरी उत्पादों को उनके एसिडिफाइंग गुणों की वजह से अनुमति नहीं दी जाती है, आपको उन्हें डेयरी उत्पादों के अलावा अन्य विकल्पों के साथ बदलना चाहिए। डेयरी उत्पादों के एसिडएफिंग गुणों की कमी के अलावा, सोया और बादाम का दूध स्वयं और भी बहुत ही पौष्टिक हो सकता है, क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल और न ही कैलोरी होते हैं जो कि गाय का दूध प्रस्तुत करता है।
  • इमेज का शीर्षक अल्कलीज़ आपका बॉडी चरण 4
    4
    क्षारयुक्त पानी पीने पर विचार करें। बहुत सारे सादा पानी पीने से, स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा अक्सर शक्कर-मुक्त पानी की सिफारिश की जाती है, जो कि क्षारीय आहार पर होते हैं, अक्सर पानी की सलाह देते हैं जिनका उपचार क्षारीय गुणों के लिए किया गया है। जबकि साक्ष्य है कि क्षारीय पानी से हड्डियों के नुकसान को कम करने में सहायता मिलेगी, यह संपत्ति सही नहीं है और विशेष रूप से अच्छी तरह से विश्लेषण नहीं किया गया है।
  • हालांकि, क्षारीय पानी नहीं होगा हानिकारक है, इसलिए यदि आप आगे जाना चाहते हैं तो निवेश इसके लायक हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक अल्कालीज़ आपका बॉडी चरण 5

    Video: Top 10 Alkaline Foods You Should Be Eating Everyday

    5
    अन्य क्षारकारी खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता का आनंद लें। उपरोक्त अनुशंसाएं कुछ ही विकल्प हैं जो कि किसी क्षारीय आहार के साथ है। उन खाद्य पदार्थों के अतिरिक्त जो हमने पहले सुझाया था, ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ जिन्हें अक्सर क्षारीय आहार में शामिल किया जाता है:
  • पागल और बीज: बादाम, गोलियां, पाइन नट, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज।
  • गैर-पशु प्रोटीन के कुछ स्रोत: टोफू, सोया, बाजरा, टेम्पेह, मट्ठा प्रोटीन
  • कुछ मसाले और मसालों: समुद्री नमक, काली मिर्च, करी, सरसों, अदरक, दालचीनी, स्टीविया
  • कुछ ख़राब किए गए निर्जलित फल: तिथियाँ, किशमिश, अंजीर
  • छवि का शीर्षक अल्कालीज़ आपका बॉडी चरण 6
    6
    एसिडिंग खाद्य पदार्थों से बचें, जब भी संभव हो जबकि मांस, डेयरी और अंडे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो अधिकांश लोगों को अल्कोलीन आहार शुरू करने के बाद याद आते हैं, वे केवल उन लोगों से बचने के लिए नहीं होते हैं जिन्हें बचाना मांस, डेयरी और अंडे के अलावा, कुछ खाद्य पदार्थ जो कि अल्कलीन आहार से बचने के लिए अनुशंसित हैं:
  • उनके आधार पर अनाज और उत्पाद: पास्ता, चावल, रोटी, अनाज, बिस्कुट, वर्तनी आदि।
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ: शक्कर या चिकना सैंडविच, शीतल पेय, पैकयुक्त मांस, सबसे डेसर्ट, जाम, जिलेटिन आदि।
  • कुछ फलों और सब्जियां: कृत्रिम रूप से मीठे रस, ब्लूबेरी, निर्जलित नारियल, मसालेदार जैतून, ताजे प्लम, निर्जलित प्लम
  • इमेज का शीर्षक अल्कलीज़ आपका बॉडी चरण 7
    7
    80/20 नियम का पालन करने की संभावना पर विचार करें एक क्षारीय आहार के लिए आहार होना जरूरी नहीं है जिससे सभी या कुछ भी नहीं मिल सके। अनुमति है खाद्य पदार्थों को अम्लीकृत करने की कुछ मात्रा भी सिफारिश की जाती है अगर आपका सेवन आपको आहार का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करता है। एक सामान्य रणनीति "80/20" नियम का अभ्यास करना है: आप खाने वाले भोजन का 80% बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन अल्कोलीन आहार के अनुरूप होते हैं, लेकिन 20% "निषिद्ध" खाद्य पदार्थों के लिए दें
  • ऐसा करने का कोई "सही" तरीका नहीं है, इसलिए आपके लिए आसान योजना के साथ आने के लिए स्वतंत्र रहें। उदाहरण के लिए, आप अपने भोजन की योजना बनाने की कोशिश कर सकते हैं ताकि प्रत्येक में से 20% आपकी कैलोरी गैर-अल्कोलीन खाद्य पदार्थ से आती है। यदि नहीं, तो आप बस लगभग हर समय आहार का पालन कर सकते हैं और प्रत्येक 5 भोजन के बाद "इसे तोड़" सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अल्कालीज आपका बॉडी चरण 8



    8
    ऐसे कुछ आहार हैं जो घोटाले होते हैं, उन में न पड़ें। क्षारीय आहार के बारे में किसी भी वेबसाइट का संदेह यह सुनिश्चित करता है कि इस आहार का सही तरीके से अनुसरण करने का एकमात्र तरीका विशेष रूप से तैयार किए गए विशेष खाद्य पदार्थों (और आमतौर पर महंगा) खरीदने के लिए है। लगभग अपवादों के बिना, उन पृष्ठों में घोटाले होंगे। उपर्युक्त सामग्री की सूची में एक सरल नज़र यह जानना पर्याप्त होगा कि किसी भी सामान्य सुपरमार्केट में एक अल्कोलीन आहार के लिए आवश्यक सभी खाद्य पदार्थों को खरीदना संभव है, इसलिए संदेहास्पद विकल्पों पर अपना पैसा खर्च न करें।
  • Video: कैसे अपने शरीर स्वाभाविक रूप से alkalize की | पीएच का महत्व

    विधि 2
    क्षारीयता में अमीर जीवन जीना

    इमेज का शीर्षक अल्कलीज़ आपका बॉडी चरण 9
    1
    तनाव को कम करने की कोशिश करें क्षारीय आहार के ग्रंथों में, यह आमतौर पर यह सुनिश्चित किया जाता है कि तनाव या तो कारण या प्रभाव है कि शरीर के एसिड स्तर बहुत अधिक हैं तनाव और अम्लता के बीच का सटीक संबंध अभी तक विज्ञान द्वारा पुष्टि नहीं किया गया है। हालांकि, क्या हुआ हां, यह ज्ञात है कि निम्न स्तर की तनाव वाली जीवन शैली स्वस्थ है। तनाव में कमी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं (जैसे हृदय संबंधी बीमारियों) की कम दर से जुड़ी होती है, इसलिए हम यह सुझाते हैं कि आपका आहार क्या है
    • निम्न स्तरों पर तनाव को ध्यान में रखते हुए एक आजीवन चुनौती हो सकती है। जबकि सभी की जरूरतें अलग हैं, यहां कुछ समाधान दिए गए हैं जो चिकित्सक आमतौर पर तनाव के लिए निर्धारित करते हैं:
    • बहुत सारे व्यायाम करें
    • धीमा और गहरा श्वास।
    • जब आप पर बल दिया जाता है तो दोस्तों और परिवार से बात करें
    • घर से दूर समय व्यतीत करें
    • हँसो।
    • ध्यान।
  • इमेज का शीर्षक अल्कलीज़ आपका बॉडी चरण 10
    2
    कसरत के बाद अच्छी तरह आराम करें लगभग सभी के लिए स्वस्थ रहने के लिए बहुत सारे व्यायाम महत्वपूर्ण हैं हालांकि, यदि जिम के बाद आपको कभी भी मांसपेशियों के दर्द के समय होते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि तीव्र व्यायाम मांसपेशियों में लैक्टिक एसिड का एक दर्दनाक संचय उत्पन्न कर सकता है। इस संचय को कम करने के लिए, अपने शरीर को तनाव लगाने के बाद खुद को ठीक करने का समय दें। एसिड को तोड़ने और क्षतिग्रस्त ऊतकों को पुनर्निर्माण करने में समय लगता है। यदि आप आराम नहीं करते हैं, तो आप दर्दनाक ऐंठन के साथ समाप्त हो सकता है।
  • यदि आपके पास एक गहन व्यायाम दिनचर्या है, तो अलग-अलग मांसपेशी समूहों को वैकल्पिक दिनों में काम करने की कोशिश करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि प्रत्येक समूह आराम कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप सोमवार को अपने ऊपरी शरीर को काम करते हैं, तो मंगलवार को निचले हिस्से पर काम करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक अल्कलीज़ आपका बॉडी चरण 11
    3
    शराब, तम्बाकू, कैफीन और ड्रग्स की आपकी खपत को सीमित करें क्षारीय आहार के प्रमोटर आमतौर पर किसी भी पदार्थ के उपयोग के खिलाफ सलाह देते हैं जो मन या शरीर को बदलता है, क्योंकि उनका दावा है कि वे अम्लीकरण कर रहे हैं। दरअसल, कैफीन के लिए कम से कम, यह कथन संदिग्ध है। हालांकि, यह अभी भी एक अच्छी सिफारिश है, क्योंकि इस प्रकार के पदार्थ स्वास्थ्य के लिए कई नकारात्मक प्रभाव पैदा करता है और साथ ही इसे प्रचारित किया जाता है।
  • यहां तक ​​कि कैफीन, ऊपर की सूची में सबसे कम हानिकारक पदार्थ, लंबे समय तक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, खासकर यदि आपके हृदय रोगों, उच्च रक्तचाप, चिंता और अधिक जैसे कुछ विकारों की स्थिति हो सकती है।
  • विधि 3
    सामान्य त्रुटियों की स्पष्टता

    इमेज का शीर्षक अल्कलीज़ आपका बॉडी स्टेप 12
    1
    आपको पता होना चाहिए कि मानव शरीर की पीएच स्तर को वसीयत में नहीं बदला जा सकता है दावा है कि एक क्षारीय आहार और एक निश्चित जीवनशैली आपके शरीर को अधिक क्षारीय बना देगा झूठी। वास्तव में, जीव के पास 7.35 से 7.45 की सीमित सीमा में रक्त के पीएच स्तर को बनाए रखने के लिए कई पूर्ण प्रक्रियाएं हैं। जबकि अन्य तरल पदार्थ (जैसे कि मूत्र और पेट के तरल पदार्थ) के विभिन्न पीएच स्तर होते हैं, वे सामान्य स्वास्थ्य के लक्षण नहीं दिखाते हैं।
    • ध्यान रखें कि उस सीमा के बाहर के खून का पीएच स्तर खतरनाक स्थितियों का कारण बन सकता है जिसे "एसिडोसिस" कहा जाता है (यदि पीएच बहुत कम है) और "अल्कलीसिस" (यदि पीएच बहुत अधिक है)। सामान्य तौर पर, स्वस्थ लोगों के लिए इन स्थितियों को केवल आहार और जीवन शैली में बदलाव के साथ अनुबंध करना असंभव है।
  • छवि का शीर्षक अल्कालीज़ आपका बॉडी चरण 13
    2

    Video: Alkaline pH level test hindi - Acidic Alkaline Test with pH Test Strip Hindi

    दावा है कि क्षारीयता रोग के लिए एक इलाज है में विश्वास मत करो। दुर्भाग्य से, कुछ स्रोतों का दावा है कि क्षारीय आहार कैंसर जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से सुरक्षा प्रदान करता है। नहीं ऐसे दावों के लिए कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है यदि आप किसी भी गंभीर बीमारी से पीड़ित है, नहीं चिकित्सा देखभाल पर एक क्षारीय आहार को प्राथमिकता दें
  • जो लोग दावा करते हैं कि क्षारीय आहार में कैंसर का इलाज करने में मदद मिलती है कुछ अध्ययनों के आधार पर यह दिखाया जाता है कि कुछ कैंसर कोशिका तेजी से एसिडाईंग समाधान में बढ़ सकती हैं। दरअसल, एक परीक्षण ट्यूब और मानव शरीर में स्थितियों के बीच के मतभेद इतने अच्छे हैं कि यह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता है कि एक क्षारीय आहार नहीं हो सकता एक वास्तविक जीवन की स्थिति में हानिकारक
  • इमेज का शीर्षक अल्कलीज़ आपका बॉडी चरण 14
    3
    एल्कोलोसिस के खतरे को जानें जैसा कि हमने पहले बताया था, "अल्कलीसिस" नामक एक हानिकारक स्थिति होती है, जो तब होती है जब खून की पीएच बहुत अधिक होती है। यह लगभग हमेशा बीमारी, अंग क्षति, ऊंचाई की बीमारी या विषाक्तता के कारण होता है जैसे कि एल्कालोसिस बहुत खतरनाक है, यह महत्वपूर्ण है कि कभी नहीं कृत्रिम तरीकों (इंजेक्शन के साथ, मजबूत क्षारीय समाधान लेना आदि) के साथ सीधे आपके खून की पीएच को बढ़ाने की कोशिश करें, क्योंकि यह एक गंभीर त्रुटि हो सकती है
  • एल्कालोसिस के कुछ लक्षण हैं: मतली, भ्रम, सिरदर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, चक्कर आना, और चेहरे या अंग स्तब्धता।
  • युक्तियाँ

    • अम्लीय या क्षारीय खाद्य पदार्थों की सूची मुद्रित करने का प्रयास करें ताकि आप इसे अपने रेफ्रिजरेटर में लटका सकें। अगर आपके पास खाने के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं है, यह याद दिलाना है कि आप अपने आहार का पालन करना आसान होगा।
    • मूत्र या लार के साथ पीएच परीक्षणों को महत्व न दें। इन तरल पदार्थों के पीएच स्तर सामान्य स्वास्थ्य से संबंधित नहीं हैं शरीर के पीएच को जानने का एकमात्र तरीका रक्त परीक्षण के साथ होता है और चूंकि आपका खून 7.4 के बारे में होगा, जब तक कि आप गंभीर रूप से बीमार न हों, यह इसके लायक नहीं होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com