ekterya.com

कैसे लहसुन के बिना बेकिंग के लिए आटा इस्तेमाल करने के लिए

यदि आप लस मुक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं या यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के लिए पका रहे हैं जो लस का उपभोग नहीं करता है, तो यह जानना चुनौतीपूर्ण हो सकता है कि कौन सा आटा सुरक्षित है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने भोजन की तैयारी में लस मुक्त आटा का उपयोग कर रहे हैं, इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

जानें कि किस प्रकार के आटे से बचने के लिए

लस मुक्त व्यंजनों को इसके मुख्य घटक या ग्लूटेन के संभावित संदूषण के कारण कई प्रकार के आटे के कुल प्रतिबंध की आवश्यकता होती है। लस सामग्री के नाम की पहचान करने में सक्षम होने के साथ-साथ आमतौर पर सुरक्षित रूप से आटा के प्रकार की मदद से ऑक्साइड लस वाले लस के आकस्मिक उपयोग को रोकने में मदद मिल सकती है।

लस फ्री बैकिंग चरण 1 के इस्तेमाल के बारे में जानने के लिए जानें
1

Video: दो दिनों में चेहरे को गोरा करने के 12 बेस्ट तरीके! | 12 Best Ways to face blonde in two days!

लस के विभिन्न नामों को याद रखें। हमेशा गेहूं के आटे या आटे के लेबल से बचें जैसे जौ, राई और ट्राइटाइकल से व्युत्पन्न
  • अन्य आटे जो कि आप से बचना चाहिए बंगलूर, डुरुम गेहूं, सूजी, पूरे अनाज, कम्यूट और वर्तनी हैं।
  • ऐसे पदार्थों का उपयोग करने से बचें जो कि लस के साथ दूषित हो सकते हैं, जब तक कि उत्पाद को लस-मुक्त नहीं कहा जाता है अक्सर लस के साथ दूषित होने वाले आटा में cornmeal, सोयाबीन, चावल, आलू और बीन्स शामिल हो सकते हैं, जब तक अन्यथा संकेत नहीं किया गया हो।
  • Flours भी दूषित किया जा सकता है, सन, बाजरा, क्विनोआ, चारा, टैपिओका, कुटू अरारोट, ऐमारैंथ शामिल हैं।
  • लूटा फ्री बेकिंग चरण 2 के बारे में जानने के लिए जानें
    2

    Video: बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में अंतर जान चोक जाएंगे Diffrence between Baking Soda and Baking Powder

    विशेष रूप से लस मुक्त रूप से लेबल किए जाने वाले आलू को खरीदें। ज्यादातर आटे के उत्पाद जो वास्तव में ग्लूटेन नहीं होते हैं उन्हें इस तरह लेबल किया जाएगा।
  • हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए सामग्री की सूची की जांच करें कि आलू को लस-आधारित सामग्री से दूषित नहीं किया गया है - ऐसा तब होता है जब लेबल इसे निर्दिष्ट नहीं करता है। बिना गेहूं के सभी आटा लस मुक्त हैं।
  • लस फ्री बैकिंग चरण 3 के बारे में जानने के लिए जानें

    Video: बेकिंग सोडा और नींबू के रस के जादुई फायदे Beauty Benefits Of Baking Soda | Remove Acne & Dark Spots

    3
    केवल दालान या विशेष स्टोर से आटा खरीदने पर विचार करें यदि आप सचमुच लस मुक्त बेकिंग आटे को खरीदने के जोखिम को कम करना चाहते हैं, तो आपका सबसे अच्छा विकल्प संभवतः एक विशेष गलियारे या दुकान पर अपने खोज प्रयासों को ध्यान केंद्रित करना है जो स्टोर के अलावा ज्ञात विश्वसनीय उत्पाद प्रदान करने पर केंद्रित है इसके लिए
  • विक्रेता को आपके लिए काम करना, आपको एक अतिरिक्त पुष्टिकरण देता है कि आपने लस मुक्त आटा का चयन किया है।
  • विधि 2

    इष्टतम लस मुक्त बेकिंग आटे का पता लगाएं

    बेक किए गए व्यंजनों की तैयारी करते समय गेहूं का आटा बदलते समय सभी लस-मुक्त आटा समान रूप से प्रभावी नहीं होते हैं। कुछ व्यंजनों को दूसरों के मुकाबले कुछ आटे के साथ बेहतर स्वाद मिलेगा, आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकता आपको एक प्रकार के आटे को पसंद करने के लिए प्रेरित कर सकती है। ज्यादातर शेफ, जो लस मुक्त पकाने के लिए, विभिन्न प्रकार के उत्पादों का सर्वोत्तम विकल्प खोजने के लिए विभिन्न लस-मुक्त आटे के साथ प्रयोग करना पड़ता है, संभवतः केक आटा या मांस सॉस तैयार करने से ब्रेड तैयार करने के लिए विभिन्न प्रकार के आटे का उपयोग करना।

    लूटा फ्री बेकिंग चरण 4 के बारे में जानने के लिए जानें
    1
    निराशा को रोकने के लिए अग्रिम में टेस्ट नुस्खे लगाएं अगर आप बेक किए गए सामान बेचने के लिए, कुकीज़ देने या घर की बैठक के लिए लस मुक्त आटा का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप एक छोटे से बैच में चयनित आटे के साथ नुस्खा की कोशिश कर सकते हैं। इससे कठोर बन्स, सूखी केक, चवेली रोटी और कच्चे कस्टर्डों के लिए क्रस्ट प्राप्त करने के साथ-साथ कुछ ग्लूटेन-फ्री आटे को चुनने की अप्रिय आश्चर्य को रोकने में मदद मिलेगी।



  • लूटा फ्री बेकिंग चरण 5 के बारे में जानने के लिए जानें
    2
    आटा विकल्पों की विविधताएं जानें कुछ आटा उनके साथ कुछ विशिष्ट स्वाद और बनावट, खाना पकाने के समय, रंग और विशेषताओं जो कि पारंपरिक गेहूं के आटे के समान नहीं हैं
  • विभिन्न आटे के साथ व्यंजनों की कोशिश करें जो लस (जैसे आलू और चावल का आटा) नहीं है और फिर एक ही नुस्खा के साथ तुलना करें, दूसरे प्रकार का आटा (जैसे सोया और बीन) का उपयोग करके पता करें कि अंतिम परिणाम क्या है विशेष रूप से बेक किए गए सामान के विभिन्न प्रकारों में
  • विधि 3

    लस मुक्त उत्पादों पर अनुसंधान का लाभ उठाएं

    जो समुदाय लस का उपभोग नहीं करता है वह वास्तव में लस-मुक्त उत्पादों के संदर्भ में संचार और बेकिंग की रणनीति है जो आपको काम और हताशा को बचा सकता है। पहले से ही अन्य शेफ जो लस का उपयोग नहीं करते द्वारा संकलित उत्तोलन जानकारी है, तो आप की पहचान करने और पाक flours कि लस शामिल नहीं है, इस कार्य को सुविधाजनक बनाने का उपयोग कर सकते हैं।

    लूटा फ्री बेकिंग चरण 6 के बारे में जानने के लिए जानें
    1
    ग्लूटेन मुक्त व्यंजनों के बारे में इंटरनेट पृष्ठों की जांच करें। कई ब्लॉग, पोषण पृष्ठों और नुस्खा डेटाबेस, लस के पूर्ण निवारण के लिए निश्चित व्यंजनों के लिए इष्टतम प्रकार के लस मुक्त आटा पर सुझाव प्रदान करते हैं। इन सूचना स्रोतों में संकलित सुझाव आपको मूल्यवान समय बचा सकते हैं, खासकर यदि आप इस के लिए नए हैं
  • लूटा फ्री बेकिंग चरण 7 के बारे में जानने के लिए जानें
    2
    लस मुक्त आटा उत्पादकों की एक सूची डाउनलोड करें। इंटरनेट और सेल फोन पर कई संसाधन भी अपने पाठकों, ब्रांडों और उत्पादों की सूची, जो लस का उपयोग नहीं करते हैं, के लिए निर्माण करते हैं।
  • लूटा मुक्त उत्पादों की पेशकश करने वाले ऑनलाइन विक्रेता से खरीदने या खरीदने से पहले लोकप्रिय लस-मुक्त आटे की सूची छापने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ऐसे घर में रहते हैं जहां ग्लूटेन उपभोक्ताओं और लस मुक्त उत्पादों के उपभोक्ता रहते हैं, तो मिश्रण या प्रदूषण को रोकने के लिए एक अलग कंटेनर या अन्य अलमारी में लस मुक्त आटा को स्टोर करें - काटना बोर्ड या सतहों का हिस्सा न लें लस के साथ लस का प्लास्टिक या लकड़ी के बर्तन (जैसे काट बोर्ड और मिक्सिंग बर्तन) के साथ विशेष देखभाल करें क्योंकि सतह पर कम क्षति का पालन करने के लिए ग्लूटेन का अच्छा स्थान हो सकता है और आसानी से धोया नहीं जा सकता।

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि क्या किसी विशेष प्रकार के आटे में लस होता है और यदि आप ग्लूटेन एलर्जी से पीड़ित हैं, तो इस उत्पाद को खरीदना न करें। इसके अलावा, सामग्री की सूची की समीक्षा करने के बाद केवल आटा को लस के रूप में लेबल किया जाता है - लस मुक्त आटा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com