ekterya.com

शराब पीने की आवश्यकता को कैसे दूर करना है

शराब पीने की ज़रूरत मजबूत और लगभग बेकाबू कमजोरी है जो आपको पीना चाहती है। यहां तक ​​कि जो लोग शराबी नहीं चाहते हैं, वे भी पीने के लिए उत्सुक हो सकते हैं, विशेष रूप से सप्ताहांत के ड्रिंक या जो तनाव के लिए या तनाव को दूर करने के लिए शराबी पेय के आधार पर उपयोग किए जाते हैं। ये लालच आपको बेकार और कमजोर महसूस कर सकता है और कभी-कभी स्थिरता और खुशी की भावनाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, आशा है क्योंकि आपके पास अपनी इच्छाओं को कम करने के लिए उपयोगी तरीके हैं जैसे व्यावसायिक सहायता प्राप्त करना, भ्रष्टाचार के साथ पर्याप्त तरीके से निपटना, चिकित्सीय तकनीकों का उपयोग करना और अपने आप को विचलित करना।

यदि आप या परिवार के किसी सदस्य को अल्कोहल या अन्य मादक द्रव्यों के सेवन के साथ समस्याएं हैं और किसी के साथ बात करने की आवश्यकता है, तो अनुभाग जांचें अतिरिक्त संसाधन इस लेख के अंत में स्थित वहां आपको कुछ स्पैनिश भाषी देशों में अल्कोहल की समस्याओं वाले लोगों की सहायता करने पर ध्यान केंद्रित करने वाले कुछ संगठन मिलेंगे।

चरणों

विधि 1

पेशेवर सहायता प्राप्त करें
स्टॉप अल्कोहल क्रिविंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: पति की शराब छुड़ाने के सरल घरेलु उपाय(टोटके) | sharab chudane ke totke | alcoholism treatment at home

1
अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप बहुत से शराब पीते हैं या दैनिक रोजाना पीते हैं तो अगर आप अपने शराब की खपत को कम करने की योजना बनाते हैं तो डॉक्टर से बात करना बहुत महत्वपूर्ण है। शराबियों में निकालने के लक्षण दौरे, स्वास्थ्य के लिए अपूरणीय क्षति (जैसे कि यकृत की बीमारी) और घातक भी हो सकते हैं।
  • अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आपके पास कोई डॉक्टर नहीं है, तो आप एक को प्राप्त करने के लिए अपने स्वास्थ्य बीमा कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। अगर आपके पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है, तो आप अपने स्थानीय सोशल सर्विस संगठन से कम आय वाले लोगों की सहायता कर सकते हैं या अपने इलाके में मुफ्त या कम लागत वाले क्लिनिकों की तलाश कर सकते हैं।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग स्टेप 2 नामक छवि

    Video: शराब के नुकसान हिंदी – ये अंग होते हैं खराब - Sharab ke nuksan in hindi

    2
    अपनी दवा के विकल्पों का अन्वेषण करें ड्रग्स टॉपरमेट (टॉपैमैक्स) और नाल्ट्रेक्सोन (विविट्रोल) शराब पर निर्भरता के उपचार में प्रभावी होते हैं- टापरमाइट विशेष रूप से शराब के लिए cravings को कम करने में उपयोगी होता है। नए शोध से पता चलता है कि न्यूरोकिनिन (एनके 1) रिसेप्टर विरोधी और बाक्लोफेन जैसे अभिनव दवाएं अल्कोहल के लिए cravings को कम करने में मदद कर सकती हैं।
  • उन्हें लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से दवाओं पर विचार करें समझें कि आपके चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं के उपयोग से संबंधित कानूनी और स्वास्थ्य जोखिम हैं।
  • स्टेप अल्कोहल कैविंग्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    चिकित्सा पर विचार करें शराब का उपयोग कभी-कभी आघात के इतिहास से जुड़ा होता है। जो लोग आघात का अनुभव किया है (शारीरिक शोषण, यौन शोषण, हिंसा देखी है या एक स्थिति है कि उसके जीवन के लिए एक खतरा बन गया है में किया गया है) और आघात से संबंधित विचारों द्वारा इलाज cravings में कमी दिखाने शराब पीने
  • अपने क्षेत्र में अनुमोदित चिकित्सकों की एक सूची प्राप्त करने के लिए अपने स्वास्थ्य बीमा से संपर्क करें अगर आपके पास स्वास्थ्य बीमा नहीं है, तो आप स्थानीय सोशल सर्विस एजेंसियों या मुफ्त या कम लागत वाले मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिकों के लिए खोज कर सकते हैं।
  • विधि 2

    शराब के लिए cravings के साथ सौदा
    स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग चरण 4 नामक छवि
    1
    जानें कि आपके ट्रिगर क्या हैं और उनसे बचने का प्रयास करें। अधिकांश लोग शराब को किसी प्रकार की गतिविधि, सेटिंग, भावना या दिन के समय के साथ संबद्ध करते हैं। सामाजिक रूप से पीने के बारे में सोचना अल्कोहल के लिए बढ़ती हुई लालच का परिणाम हो सकता है। फिर, आपके खुद के विचार शराब पीने के लिए ट्रिगर हो सकते हैं। तनाव और चिंता जैसे नकारात्मक भावनाओं को भी शराब के लिए आपके cravings को गति प्रदान कर सकते हैं।
    • नृत्य या बार जाने के लिए भी अक्सर अल्कोहल से जुड़ा होता है और जब आप इन जगहों पर जाते हैं और अपने चारों ओर हर किसी को पीने के दौरान अपनी लालच को रोकना मुश्किल हो सकता है यही कारण है कि आपको ऐसी ट्रिगरिंग परिदृश्यों से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए, कम से कम जब आपकी चिंता बहुत मजबूत होती है
    • आप आश्वस्त महसूस कर सकते हैं कि आप पीने के लिए परीक्षा नहीं लेंगे, लेकिन कम से कम पहले अपने आप को परीक्षण नहीं करना बेहतर है।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने दोस्तों से बचना चाहिए या मज़े करना चाहिए, बस उन स्थानों पर ऐसा करने का प्रयास करें जो आपको शराब की याद दिलाने न दें।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग चरण 5 नामक छवि
    2
    अतीत के बारे में सोचो और भविष्य पर ध्यान दें। आपके अतीत की यादें भी आपके cravings में योगदान कर सकते हैं। यदि आप अपने दोस्तों के साथ पीने के सभी अच्छे समयों को स्मरण करना शुरू करते हैं और उन्हें मनाने, रोकते हैं और शराब के साथ अपने नकारात्मक अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं।
  • आप शराब के कारण शारीरिक रूप से भयानक महसूस किए गए सभी समयों के बारे में सोचें या उस समय को याद रखें जब आप नशे में थे इन स्थितियों ने आपको कैसे महसूस किया और अपने आप को दोहराने के बारे में ध्यान रखें कि आप इस तरह से फिर से महसूस नहीं करना चाहते हैं।
  • यदि आप नकारात्मक यादों के बारे में बहुत ज्यादा सोचना पसंद नहीं करते हैं, तो भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। सोचने की कोशिश करें, जैसा कि आप कर सकते हैं, भविष्य में आपके साथ जो कुछ अद्भुत चीजें हैं, उनको सोचने की कोशिश करें और सोचें कि शराब किस तरह उन उम्मीदों और सपनों के रास्ते में खड़े होंगे
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग चरण 6 नामक छवि
    3
    किसी पर भरोसा करने वाले के समर्थन की तलाश करें अल्कोहल के लिए cravings से निपटने के लिए सामाजिक समर्थन आवश्यक है क्या आपने कभी आहार का पालन किया है? जितना अधिक लोग आपको यह बताएंगे, मित्रों या परिवार के साथ परहेज़ करना अकेले ऐसा करने से बहुत आसान है। इस तरह, जब आप चॉकलेट केक का एक टुकड़ा चाहते हैं, तो आप उस व्यक्ति से बात कर सकते हैं जो आपको तरस से दूर करने में मदद करेगा। वही अन्य प्रकार के cravings के लिए लागू होता है, जिसमें शराब से प्रेरित होता है
  • अल्कोहल के लिए लालच को दूर करने के लिए आपको अपने रास्ते पर सबसे पहले करना चाहिए कि आप एक या दो से अधिक लोगों को पसंद करते हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं और विश्वास करते हैं अपने अनुभवों को उनके साथ साझा करें और उनसे मत पूछो कि आप को न्याय न करें, क्योंकि यह केवल आपको अधिक चीज़ों को आसान बनाने के बजाय अपनी इच्छाओं के शिकार होने के लिए दबा सकता है।
  • फिर, उन्हें बताएं कि हर बार जब आप महसूस करते हैं कि आपको अपनी इच्छाओं की जरूरत होती है, तो आपको उनकी सहायता की आवश्यकता होती है। वे आपको जाने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, बस फोन पर बात कर सकते हैं या किसी अन्य तरीके से बातचीत कर सकते हैं। इस प्रकार का समर्थन आपको cravings से निपटने में मदद करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग्स चरण 7 नामक छवि
    4
    शराबियों बेनामी की एक स्थानीय शाखा से संपर्क करें अगर आप अभी भी आपकी समस्या को किसी मित्र या परिवार के सदस्य को बताने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप अपने पास शराबी बेनामी के एक समूह से संपर्क कर सकते हैं। ए.ए. इसकी एक आध्यात्मिक अवयव है और 12 चरणों में से बहुत से उच्च शक्ति के साथ संबंध (जो लोग या मदर प्रकृति के समूह के रूप में आपके जितने बड़े या अधिक शक्तिशाली हो सकते हैं) शामिल हैं। आध्यात्मिकता और धार्मिकता लोगों को शराब के लिए अपनी इच्छा कम करने में मदद कर सकती है।
  • इस प्रकार की समस्या के साथ लोगों के पास काफी अनुभव है। यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आप शराबी हैं, तो आप इस विकल्प को एक कोशिश दे सकते हैं, क्योंकि अतिरिक्त समर्थन कभी भी दर्द नहीं होता है।
  • भावनात्मक समर्थन महसूस करना किसी भी विपत्ति पर काबू पाने के लिए एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण पहलू है। यह इसलिए है क्योंकि हम मनुष्य के रूप में, दूसरे लोगों को अच्छा महसूस करने की जरूरत है, विशेष रूप से हमारे जीवन में कठिन समय के दौरान।
  • इसलिए, आपको समर्थन समूह से प्राप्त भावनात्मक सहायता जैसे शराबियों का बेनामी ऐसा कुछ है जो आपकी इच्छाओं से लड़ने की आपकी इच्छा की सफलता या बर्बाद हो सकता है।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग चरण 8 नामक छवि
    5
    अपना रूटीन बदलने की कोशिश करें आप शायद कुछ गतिविधियों के दौरान शराब पीने के लिए उपयोग किया जाता है और आप कुछ लोगों के करीब हैं समय के साथ, आपके मस्तिष्क को इन स्थितियों में शराब से प्रेरित होने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसलिए जब भी आप इस गतिविधि को करते हैं तो एक पेय की जरूरत होती है। हालांकि, यह एक खतरनाक और नशे की लत व्यवहार है और इसे तोड़ने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपना रूटीन बदल दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पढ़ते समय कुछ पेय पीना पसंद करते हैं, तो कुछ चीजें बदलने की कोशिश करें - आप पार्क में अपनी किताब पढ़ सकते हैं या एक पुस्तकालय में जा सकते हैं, जहां आप अपने साथ शराब नहीं ला पाएंगे।
  • एक और विकल्प है कि आप खुद को कुछ चाय बनाने, हौसले से निचोड़ा हुआ रस या अन्य शीतल पेय इस तरह आपके मस्तिष्क को अब भी सामान्य मिलेगा क्योंकि आप कुछ पीएंगे। समय के साथ, आप एक और पेय के साथ शराब को बदलने में सक्षम होंगे और यह भी याद नहीं करेंगे।



  • स्टेप अल्कोहल क्रैविंग्स स्टेप 9 नामक छवि
    6
    धीरज रखो और ध्यान केंद्रित रहें शराब के लिए लालच आप को पीने से रोकने के बाद लंबे समय से निपटने के लिए हो सकता है। हालांकि, समय के साथ निपटना आसान होगा, इसलिए धैर्य रखें और अपने आप में विश्वास करना महत्वपूर्ण है।
  • हालांकि यह कभी-कभी भारी हो सकता है, आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि आप पीने के आग्रह से ज्यादा मजबूत हैं और बिना शराब के जीवन में बहुत अधिक विविधता और खुशी है।
  • तकनीकों में से कुछ शराब के लिए तरस से निपटने के लिए थोड़ा पागल या पहली बार में अजीब लग सकता है लेकिन उन्हें कम से कम एक बार कोशिश कर के बिना छोड़ना नहीं है या दो बार साबित हो सकता है कि तकनीक बेवकूफी काम करता है आपके लिए सबसे अच्छा लगता है।
  • विधि 3

    शराब के लिए cravings को कम करने के लिए चिकित्सीय तकनीक का उपयोग करें
    स्टॉप अल्कोहल क्रिविंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    छूट तकनीक जानें बहुत से लोग शराब का उपयोग करने के लिए उन्हें आराम या तनाव से छुटकारा पाने में मदद करते हैं तनाव शराब के लिए cravings होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। यदि आप किसी कठिन दिन के काम के बाद कुछ पीते हैं या किसी प्रियजन के साथ तर्क के बाद पीने के लिए उपयोग किया जाता है, तो उन परिस्थितियों में होने पर cravings को रोकना मुश्किल हो सकता है विश्राम तकनीक शांत होने के लिए उपयोगी तरीके हैं और शराब की खपत के लिए एक बचाव स्रोत के रूप में सेवा कर सकती है
    • यदि आप अपने तनाव को दूर करने के लिए सीखते हैं, न केवल आपको आवेगहीन पीना होने की संभावना नहीं होगी, आपको खुशहाल और अधिक स्थिर रहने का बेहतर मौका मिलेगा। एक अतिरिक्त लाभ यह है कि सचमुच हजारों हैं विश्राम तकनीक और आप जो आप के लिए सबसे अच्छा काम करता है वह पा सकते हैं
    • एक बहुत लोकप्रिय तकनीक, प्रगतिशील मांसपेशी छूट, एक शांत और आरामदायक जगह पर बैठना है, और अपनी आँखें बंद करें फिर, अपने शरीर के प्रत्येक भाग पर ध्यान केंद्रित करें, अपने पैरों के पैर की उंगलियों से शुरू करो और अपने सिर के शीर्ष पर समाप्त होता है। एक समय में एक हिस्से पर ध्यान केंद्रित करें, उसे कस लें और फिर इसे छोड़ दें - दोबारा दोहराएं। ऐसी तकनीकें ऐसी स्थिति में बहुत मदद कर सकती हैं जहां आपको गुस्सा या निराश महसूस होता है।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि विश्राम के तरीके कुछ ऐसा नहीं है जो शराब के लिए आपके cravings को जादुई ढंग से ठीक कर सकता है। आपको लगातार रहना और अभ्यास करना चाहिए।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग चरण 11 नामक छवि
    2
    कल्पना का प्रयोग करें यदि आप उन्हें सही तरीके से उपयोग करते हैं, तो आपके मस्तिष्क की दृश्य शक्ति अविश्वसनीय रूप से मजबूत होती है और शराब के लिए अपनी लालच से निपटने में आपकी बहुत मदद कर सकती है। किसी चीज को देखकर या कुछ स्पष्ट रूप से कल्पना करना, बस सोच या किसी चीज़ को सुनने से बहुत अधिक समय तक आपके मन में रहता है यही कारण है कि जब आप शराब के लिए लालच के खिलाफ संघर्ष करते हैं तो आपकी कल्पना बहुत मददगार हो सकती है। वहाँ अपनी कल्पना का उपयोग करने के कई तरीके हैं और हालांकि पहली बार में मूर्ख या करना मुश्किल लग सकता है, अंत में अपने दिमाग का विचार करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और सही छवियों का उपयोग तेजी से आसान हो जाएगा।
  • यदि आपको पता चलता है कि आप सोचते हैं कि आप पीने के बारे में सोचते हैं, तो तुरंत एक अलग परिदृश्य की कल्पना करें सिर्फ पीने की कल्पना करने से आपकी अल्कोहल की बढ़ती इच्छा के कारण हो सकता है।
  • जब आप लालसा चाहते हैं तो आप कुछ ऐसा कर सकते हैं, जो एक विशाल स्टॉप साइन, उज्ज्वल और धड़कता हुआ कल्पना करने के लिए है। उस छवि पर ध्यान केंद्रित करें, जबकि अपने आप को दोहराते हुए कि आप पीने के लिए लालच को दूर करेंगे
  • 3

    Video: शराब का नशा 1 मिनट मे उतारे| How To Cure Your Hangover in 60 Seconds शराब

    इस माध्यम से अपनी लालच से अवगत रहें सर्फिंग आग्रह करें यह लालच को नियंत्रित करने और समस्याग्रस्त अल्कोहल का उपयोग कम करने के लिए एक सिद्ध तकनीक है यह पूरी जागरूकता पर आधारित है: वर्तमान समय के बारे में जानकारी रखने से, आपकी भावनाओं, विचारों, व्यवहारों और पर्यावरण सहित। इसके साथ सर्फिंग से आग्रह करें कि आप शराब के लिए अपनी इच्छाओं को समझने और सहन करने के लिए सीख सकते हैं। कुछ लोगों को तकनीक का उपयोग करने के बाद शराब पीने की इच्छा में कमी का अनुभव है सर्फिंग आग्रह करें
  • आरामदायक स्थिति में शुरू करें शराब के लिए cravings होने के अनुभव पर ध्यान केंद्रित। आप अपने शरीर में इसे कहाँ अनुभव करते हैं? शायद आप पहले तनाव अनुभव करते हैं, जिसे आप अपनी मांसपेशियों और सिरदर्दों में तनाव के माध्यम से महसूस कर सकते हैं। आपका तनाव शराब के लिए अपनी तरस को ट्रिगर कर सकता है तो आप अपने मुंह, गले और छाती में अपनी लालच महसूस कर सकते हैं। किसी भी शारीरिक सनसनी को नोट करें और आप अपने cravings अनुभव के रूप में कैसे बदल जाते हैं। शराब के लिए cravings के बारे में अपने विचारों से अवगत रहें।
  • स्टेप अल्कोहल कैर्विंग चरण 13
    4
    ऑटोरैपर के एक रूप के रूप में लिखने का प्रयास करें एक लिखित शब्द की शक्ति का पता लगाने के लिए आपको पेशेवर लेखक नहीं होना चाहिए। अल्कोहल के लिए cravings से निपटने के लिए संदेश लेखन एक बहुत मजबूत उपकरण हो सकता है।
  • उन नोटों को लिखना महत्वपूर्ण है जब आपको अच्छा और खुश महसूस होता है, इस तरह से आप इन सकारात्मक भावनाओं को याद करते हैं जब आप अल्कोहल पीते हैं। यह तकनीक बहुत उपयोगी है, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, नीचे लिखे बातें आपको अवचेतन से मानती हैं कि उनके पास अधिक मूल्य है।
  • ऐसा करने का एक तरीका पेपर के छोटे और बड़े टुकड़े लेने और उन में आपकी उपलब्धियों को लिखना है। आप जो चाहें लिख सकते हैं, खासकर चीजें जो आपको गर्व महसूस करती हैं या आपको हंसते हैं उदाहरण के लिए, यह कुछ ऐसा हो सकता है: "हालात अपने साथी के साथ बहुत अच्छी तरह से जा रहे हैं, हम वास्तव में समझ में काफी बेहतर अब मैं पीने नहीं कर रहा हूँ" या "व्यायाम अब बहुत अच्छी तरह से कर रही है! मैं 15 और crunches कर सकते हैं। "
  • आप भविष्य में उन चीजों को भी लिख सकते हैं जो आप करना चाहते हैं: नृत्य सीखना, पदोन्नति, एक निश्चित स्थान की यात्रा करना सामान्यतया, जो कुछ भी आपके लिए प्रेरणा दे रहा है और जो कि आप जानते हैं कि अगर आप शराब के लिए अपने लालच के शिकार हो जाते हैं तो आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। कागज के उन टुकड़ों में गोंद करें जहां आप उन्हें आसानी से देख सकते हैं - अपने बिस्तर के सामने दीवार की तरह, रेफ्रिजरेटर के दरवाजे, बाथरूम दर्पण आदि।
  • विधि 4

    आप शराब के लिए cravings से विचलित
    स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग्स स्टेप 14 नामक छवि
    1
    शराब पीने के लिए cravings से कुछ और कुछ के बारे में सोचना संभव है यद्यपि यह तकनीक उत्सुकता से स्पष्ट लगता है, यह अद्भुत काम करता है। जब आप कुछ चीजें चाहते हैं, तो आपके दिमाग की स्वचालित प्रतिक्रिया इस बात पर विचार करना है कि हर दूसरे को मजबूत और अधिक दर्दनाक बना दिया जाए। यही कारण है कि यह कुछ और के बारे में सोचने के लिए मजबूर करने के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है
    • कुछ और पर ध्यान केंद्रित करके, अपने मस्तिष्क को विचलित तो बात करने के लिए, और इस तरह अपने मन से शराब पीने के बारे में सोचा मिटा हाथ में इस मुद्दे को जन्म दे।
    • निश्चित रूप से अपने आप को दोहराना नहीं है: "मैं पीने के लिए चाहते हैं, लेकिन मैं इसके बारे में सोचते हैं" - यह करने के लिए लगभग असंभव है, कुछ के बारे में सोचना इसके बारे में अधिक सोच खत्म नहीं की कोशिश करने के लिए।
  • स्टेप अल्कोहल क्रॉविंग चरण 15 नामक छवि
    2
    विभिन्न व्याकुलता तकनीकों के साथ प्रयोग इसके बजाय अपने cravings पर ध्यान केंद्रित कर के, (यदि आप घर पर हो अकेले तुम एक दोस्त कॉल कर सकते हैं) किसी के साथ बातचीत शुरू करने के लिए प्रयास करें या चारों ओर देखता है और अपने परिवेश के हर विस्तार का वर्णन करने की कोशिश करता: बाहर छोड़ दें किसी भी रंग, बनावट, आकार या स्थिति ।
  • भावनात्मक दर्द से अपने आप को विचलित करने के लिए वर्तमान में रहने की तकनीकों का प्रयास करें। ठंड या गर्म पानी या गिनती के माध्यम से अपने हाथों को चलाने की कोशिश करें और अपने चारों ओर के रंगों को देखें। वर्तमान में आपको सैकड़ों विभिन्न तकनीकों को रखने के लिए कि आप ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं और आज कोशिश कर सकते हैं!
  • एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह आपकी पसंद का एक खेल है। शतरंज, बोर्ड गेम्स या वीडियो गेम आपके दिमाग पर कब्जा करने के लिए काम करेंगे।
  • यदि आपके पास कुत्ते की तरह एक पालतू जानवर है, तो आप इसके साथ खेल सकते हैं, इसे नई तरकीबें सिखाने की कोशिश कर सकते हैं या इसे पैदल चलने के लिए ले जा सकते हैं।
  • सफाई भी इन स्थितियों में आपको बहुत अधिक विचलित कर सकती है, खासकर यदि आप उन जगहों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करते हैं जो आपके घर में पहुंचने में विशेष रूप से कठिन हैं।
  • स्टॉप अल्कोहल क्रैविंग्स स्टेप 16 नामक छवि
    3
    नई गतिविधियां खोजें शराब के बारे में सबसे खराब चीजों में से एक यह है कि यह आपको धीरे-धीरे वंचित करता है लेकिन निश्चित रूप से किसी भी शगल या गतिविधि से आपको पीने से पहले मज़ा आया हो। वास्तव में, यदि आप थोड़ी देर के लिए काफी पीते हैं, तो यह संभवतः मनोरंजन का आपका सबसे बड़ा स्रोत बन गया है इसलिए, पीने से रोकना एक गंभीर समस्या का कारण बन सकता है: ऊब, जो आपको और भी अधिक पीना चाहती है अपनी गतिविधियों को अपनी नई गतिविधियों में समर्पित करके बोरियत के जोखिम को कम करने का एक अच्छा तरीका है।
  • यदि आप इस दुष्चक्र से बाहर निकलना चाहते हैं, तो कुछ ऐसी गतिविधियों पर नज़र डालना एक अच्छा विचार है जो आपकी रुचि हो सकती हैं। यह लगभग कुछ भी हो सकता है, जब तक कि आपको शराब की याद नहीं होती है उदाहरण के लिए, आप एक खेल, एक शिल्प वर्ग के लिए साइन अप कर सकते हैं या एक नई भाषा सीख सकते हैं
  • आप पास के शहरों में छोटी यात्रा भी ले सकते हैं या सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह बेहतर है अगर आप इन गतिविधियों को अग्रिम में शेड्यूल कर सकते हैं इस तरह, जब आपके पास अल्कोहल के लिए लालच होता है, तो आपके पास कुछ चीज होगी और इसके बारे में क्या सोचना चाहिए।
  • इसके अलावा, नई गतिविधियां आपके आत्मविश्वास का विकास करेगी और बढ़े हुए आत्मविश्वास शराब के लिए आपके लालच में मदद करेंगे। बड़ा आत्मविश्वास भी आपको शराब से दूर रहने में मदद करेगा, क्योंकि आपको अच्छा महसूस करने की आवश्यकता होगी।
  • अतिरिक्त संसाधन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com