ekterya.com

कैसे चीनी के विकल्प के साथ पकाने के लिए

यदि आप कैलोरी कम करने या रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो चीनी के विकल्प के साथ खाना पकाना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है, और, खाद्य विज्ञान और प्रकृति के लिए धन्यवाद, से चुनने के लिए कई विकल्प हैं चीनी के विकल्प के साथ पाक कला पहली बार एक चुनौती हो सकती है क्योंकि वे मिठास और नमी में भिन्न होते हैं। चीनी के विकल्प का प्रयोग करते समय, ज्यादातर व्यंजनों में कुछ बदलाव की आवश्यकता होती है क्योंकि चीनी भोजन की मात्रा, रंग और बनावट में भी योगदान देता है। अधिक वैज्ञानिक होने के लिए, शब्द शर्करा को एक सूक्रोज को दर्शाता है और यह खाद्य और रसोई में पाए जाने वाले परिष्कृत सफेद चीनी है। शर्करा के विकल्प के साथ पकाने के तरीके को समझने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

कुक के साथ चीनी उपस्थेशियों का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
तय करें कि किस चीनी का विकल्प उपयोग करना है चीनी के लिए प्राकृतिक और कृत्रिम विकल्प हैं
  • कुक के साथ चीनी अवस्थेशों का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    प्राकृतिक चीनी के विकल्प में कैलोरी और चीनी होते हैं, लेकिन वे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और अन्य संभावित स्वास्थ्य लाभों में योगदान करने में मदद कर सकते हैं। कृत्रिम शक्कर में कम या कोई कैलोरी नहीं होती है और रक्त शर्करा के स्तर पर लगभग कोई प्रभाव नहीं होता है। सबसे लोकप्रिय प्राकृतिक और कृत्रिम मिठास ये हैं:
  • हनी: यह चीनी की तुलना में थोड़ा मीठा है और अधिक नम। यह पकाई के लिए उपयुक्त है क्योंकि यह रंग गुण है और भोजन को बढ़ने और अधिक निविदा बनने में मदद करता है। यह एक ही राशि में चीनी की जगह ले सकता है, लेकिन अन्य तरल सामग्री को कम करने की आवश्यकता हो सकती है। शहद रक्त शर्करा के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाता है और जीवाणुरोधी गुण होते हैं।
  • एगवे अमृत: शर्करा से कम रक्त शर्करा को प्रभावित करता है और 1.5 गुना मीठा होता है यह खाना पकाने के लिए भी सिफारिश की जाती है, और शहद के साथ, नुस्खा में द्रव सामग्री को कम किया जाना चाहिए।
  • Stevia: Stevia पौधे का उद्धरण है और यह भोजन के उपयोग के लिए उपलब्ध है। यह चीनी की तुलना में 300 गुना मीठा हो सकता है यह शर्करा के स्तर को प्रभावित नहीं करता है और इसमें कोई कैलोरी नहीं है। यह प्याज को मीठा करने के लिए बहुत अच्छी तरह से चला जाता है और खट्टे के स्वादों के साथ अच्छे से जोड़ती है। चीनी के साथ मिलाकर मिश्रण करने के लिए, प्रत्येक कप शक्कर के लिए 3 tablespoons और half stevia जोड़ें।
  • सुक्रौलोस: यह चीनी की तुलना में 600 गुना मीठा है और "स्प्लेंडा" नाम के तहत लोकप्रिय हो गया है। यह पानी में बहुत घुलनशील है और पेय के साथ अच्छी तरह से चला जाता है। यह पाक के लिए अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन वॉल्यूम जोड़ने के लिए एक और स्वीटनर के साथ जोड़ा जाना चाहिए।
  • एल्सफ्यूमो पोटेशियम: यह चीनी की तुलना में 200 गुना मीठा है यह स्वीटनर पेय पदार्थों के लिए और बेकिंग के लिए अच्छी तरह से काम करता है जब अन्य मिठासियों को मात्रा देने के लिए जोड़ा जाता है। इसमें थोड़ा सा प्यारा स्वाद है
  • सचेरीन: यह चीनी की तुलना में 300 गुना मीठा है यह स्वीटनर ठंड चीज़ों पर सबसे अच्छा काम करता है, जैसे पेय या व्हीप्ड क्रीम। यह पकाई के लिए अच्छी तरह से काम नहीं करता है क्योंकि गर्मी एक कड़वा स्वाद लाता है
  • Aspartame: यह चीनी की तुलना में 200 गुना मीठा है यह स्वीटनर भी ठंडे चीजों में बेहतर काम करता है। जब यह गरम हो जाता है, तो इसे नष्ट कर दिया जाता है और इसकी मिठास खो जाती है, यही वजह है कि पकाना के लिए इसे अनुशंसित नहीं किया जाता है।
  • Video: चीनी से तगार/बूरा बनाने की आसान विधि-Tagar recipe/How to make boora at home for sweets.

    Video: चीनी की जगह ये लें -उत्तम विकल्प ! best substitute of sugar..

    कुक के साथ चीनी उपस्थेशियों का शीर्षक चित्र 3
    3
    एक नुस्खा चुनें डेसर्ट विकल्प के साथ पकाने का एक अच्छा तरीका है क्योंकि वे चीनी खाते हैं यह भी सिफारिश की जाती है कि शीत चीज़ों जैसे कि आइसक्रीम या मीठे पेय के साथ शुरू करें इस तरह आप इसके साथ खाना पकाने से पहले चीनी का विकल्प चीनी से परिचित हो सकते हैं। याद रखें कि आपके द्वारा चुने गए नुस्खे को नए स्वीटनर के साथ अच्छी तरह से काम करने के लिए संशोधनों की आवश्यकता हो सकती है।



  • कुक के साथ चीनी अवस्थेशों का शीर्षक चित्र 4
    4
    सामग्री खरीदें ऊपर सूचीबद्ध अधिकांश विकल्प जेनेरिक ब्रांड हैं जो आसानी से सुपरमार्केट में पाए जा सकते हैं। कुछ चीनी या माल्टोडेक्सट्रिन के साथ मिश्रित होते हैं, ताकि वे बिल्कुल चीनी की तरह मापा जा सकें, इसलिए उनके साथ खाना पकाने के लिए पर्याप्त आसान है
  • नुस्खा को कम से कम दो बार बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री खरीदना महत्वपूर्ण है क्योंकि आप चीनी विकल्प का उपयोग करते समय नुस्खा को सही बनाने के लिए एक से अधिक बार ले सकते हैं।
  • कुक के साथ चीनी सबस्टिटाइट चरण 5 छवि का शीर्षक
    5
    चीनी विकल्प की कोशिश करो अपने चीनी के विकल्प के साथ खाना पकाने से पहले इसे आज़माएं, और इसके आधार पर अपना नुस्खा संशोधित करें।
  • कुक के साथ चीनी उपस्थेशियों का शीर्षक चित्र 6

    Video: मोदी जी अक्साई चिन को चीन के कब्जे से कैसे मुक्त करा सकते हैं? इसके कौन से विकल्प हैं?

    6
    परीक्षण करने का प्रयास करें आपको अंतिम डिश के स्वाद, रंग और बनावट का मूल्यांकन करना चाहिए एक परीक्षण के बाद, यदि आवश्यक हो तो नुस्खा में सुधार करें, इस मामले में अभ्यास बहुत नुस्खा में सुधार कर सकता है।
  • चेतावनी

    • कुछ शोध ने कृत्रिम मिठास और कैंसर के उपयोग से जुड़ा है। इसका उपयोग संयम में अनुशंसित है
    • हालांकि चीनी में कई प्राकृतिक विकल्प के कारण रक्त शर्करा पर मामूली प्रभाव पड़ता है, फिर भी वे प्रभावित होते हैं। यदि आपके पास मधुमेह है सबसे अच्छा विकल्प के बारे में अपने डॉक्टर से संपर्क करें इसके अलावा, ज्यादातर चीनी के रूप में कई कैलोरी होते हैं
    • मधुमेह के मामले में हनी, एग्वेट अमृत और फ्रुक्टोज को contraindicated कर रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com