ekterya.com

आहार के साथ रक्त शर्करा के स्तर को कम कैसे करें

रक्त शर्करा का स्तर बढ़ाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं सबसे उल्लेखनीय मधुमेह की शुरुआत है, खासकर उन रोगों के पारिवारिक इतिहास वाले लोगों में। मधुमेह रोगियों को अपने भोजन को खतरनाक स्तरों से बढ़ने से रोकने के लिए अपने आहार का ध्यान रखना चाहिए। प्रीबाइबेटिक्स या बीमारी से पीड़ित उन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित आहार के साथ कम रख सकते हैं और डायबिटीज के विकास और अंत में ड्रग्स पर निर्भर होने के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं।

यदि आपको मधुमेह का निदान किया गया है, तो यह अनुमान लगाने में खतरनाक होगा कि केवल आहार और व्यायाम के साथ आप अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकते हैं यदि आप अनुशासित होते हैं, तो चिकित्सक यह स्वीकार करेंगे कि आपको केवल एक न्यूनतम दवा की ज़रूरत है हालांकि, यह अनुशंसित नहीं है कि आपके रक्त शर्करा को केवल आहार और व्यायाम के साथ नियंत्रित करने के लिए एक मधुमेह का निदान जिम्मेदार होगा।

चरणों

विधि 1

सही भोजन खाएं
डाइट चरण 1 के साथ लोअर ब्लड शुगर नाम वाला इमेज
1
आपको अपने आहार में सही भोजन खाने के महत्व को जानना चाहिए। खाना आपके चीनी के स्तर को धीरे-धीरे या तेज़ी से बढ़ने का कारण बन सकता है (जो कि ज्यादातर लोगों को बचना चाहिए)। हालांकि, जिस तरह से आपके सिस्टम भोजन करने के लिए प्रतिक्रिया करता है, तुम खाना व्याप्ति जटिल कार्बोहाइड्रेट एक क्रमिक वृद्धि के कारण खाया गया है पर निर्भर करता है, जबकि कार्बोहाइड्रेट और परिष्कृत शर्करा रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि का कारण है।
  • आहार चरण 2 के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र
    2
    स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट चुनें अंत में, सभी खाद्य पदार्थों को रक्त शर्करा में परिवर्तित किया जाता है और ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए भस्म हो जाता है यह विचार खाना से बचने के लिए यह प्रक्रिया बना रहा है बहुत तेजी से पाचन प्रक्रिया के दौरान शर्करा और स्टार्च रक्त ग्लूकोज में प्रकट होते हैं। स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट विकल्प फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां और कम वसा वाले डेयरी की एक सामान्य मात्रा है। ये कार्बोहाइड्रेट स्रोत चीनी के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में सहायता करते हैं।
  • ध्यान दें कि कम वसा वाले पदार्थ जरूरी कैलोरी में कम नहीं होते हैं। हमेशा सामग्री और पोषण संबंधी सामग्री की सूची पढ़ें
  • कुछ स्वस्थ साबुत अनाज जौ, जई, वर्तनी, गेहूं, कम्यूट और भूरे रंग के चावल हैं। बाद में हम ओट्स के बारे में अधिक बात करेंगे।
  • ब्रेड और अनाज तब तक स्वस्थ होते हैं जब तक आप उच्च वसा वाले और उच्च-चीनी किस्मों से दूर रहते हैं। रोटी और अनाज का चयन करें जिसमें प्रति 100 मिलीग्राम सोडियम के 450 मिलीग्राम से कम हो।
  • प्रत्येक भोजन पर थोड़ा सा कार्बोहाइड्रेट लें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। स्टार्च के बिना अधिक सब्जियां खाएं
  • अपने भोजन में कुछ प्रोटीन भी खाएं प्रोटीन आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं और कभी-कभी वे चीनी की ऊंचाई बढ़ाने में मदद करते हैं
  • डाइट स्टेप 3 के साथ कम रक्त शर्करा शीर्षक वाली छवि
    3
    अधिक फाइबर खाएं फाइबर शरीर को साफ करता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। ज्यादातर सब्जियां फाइबर में समृद्ध होती हैं, खासकर उन हरी पत्तियों के साथ। कई फलों, नट्स और फलियां फाइबर में समृद्ध होती हैं, जैसे पूरे गेहूं के उत्पादों।
  • अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए जल घुलनशील फाइबर बहुत महत्वपूर्ण है। यह बीन्स, नट्स, जई चोकर और बीज जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है
  • सन बीज दोनों फाइबर का एक अच्छा स्रोत है और रक्त शर्करा संतुलित रखना है। 300 मिलीलीटर (10 ऑउंस) के पानी के साथ 2 बड़े चम्मच पीस लें और सुबह में रोजाना अपना लाभ प्राप्त करें।
  • आहार चरण 4 के साथ लोअर ब्लड शुगर नाम वाली छवि
    4
    एक हफ्ते या उससे अधिक बार दो बार मछली का सेवन करें मछली प्रोटीन में अधिक है और रक्त शर्करा को कार्बोहाइड्रेट के रूप में उतना ही प्रभावित नहीं करता है। मछली में मांस और पोल्ट्री की तुलना में कम वसा और कोलेस्ट्रॉल भी होते हैं। कई प्रकार के मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और हेरिंग में ओमेगा 3 फैटी एसिड का उच्च स्तर होता है, जो कम वसा को ट्राइग्लिसराइड्स कहते हैं और अच्छे कार्डियोवास्कुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। तलवार और मैकलेल जैसे उच्च स्तर के पारा के साथ मछली से बचें
  • स्वस्थ दुबला प्रोटीन के अन्य स्रोत फलियां, नट, बीज, मटर और टर्की या चिकन हैं। आप प्रोटीन के साथ पेय पदार्थों पर भी विचार कर सकते हैं जिसमें 5 ग्राम से कम चीनी सामग्री होती है।
  • डायट चरण 5 के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र
    5
    अधिक दलिया खाओ चीनी के बिना दलिया धीरे धीरे पच जाता है, जिससे रक्त शर्करा को नाटकीय रूप से बढ़ने से रोकता है, जबकि आपके शरीर को धीमी गति से रिलीज के साथ ऊर्जा की आवश्यकता होती है। मसूर और फलियां (बीन्स) समान रूप से फायदेमंद होते हैं (इन खाद्य पदार्थों से कुछ अपच और गैस का कारण होता है जब तक कि आपके सिस्टम उन्हें इस्तेमाल नहीं करते, इसलिए अपने निर्णय का उपयोग करें)। इन सभी खाद्य पदार्थों में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो कि चीनी और कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण देरी करता है, जो अच्छा है।
  • आहार चरण 6 के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र

    Video: यूरिक एसिड : लक्षण और परहेज़

    6
    स्टार्च के बिना सब्जियों को देखो ब्रोकोली, पालक और हरी बीन्स उत्कृष्ट उदाहरण हैं। इन सब्जियों कार्बोहाइड्रेट में कम कर रहे हैं, इसलिए बहुत ज्यादा रक्त शर्करा को प्रभावित नहीं करते, लेकिन यह भी फाइबर में अधिक होती है और एक सफाई प्रभाव (दाल, सेम और जई निश्चित रूप से स्टार्च खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन घुलनशील फाइबर इसकी स्टार्च सामग्री के प्रभाव के लिए क्षतिपूर्ति)
  • आहार चरण 7 के साथ लोअर ब्लड शुगर नाम वाली छवि
    7
    कुछ स्ट्रॉबेरी के साथ अपनी मिठाई दाँत को संतुष्ट करें अपनी मीठी स्वाद के बावजूद, कार्बोहाइड्रेट में स्ट्रॉबेरी बहुत कम है और इस तरह से चीनी स्तर पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ता। उनके पास पानी के उच्च स्तर भी होते हैं, जिससे आप लंबे समय तक तृप्त महसूस कर सकेंगे। नतीजतन, आप एक और मिठाई और शायद अधिक हानिकारक भोजन खाने के लिए कम प्रलोभित हो जाएगा।



  • आहार चरण 8 के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र
    8
    अधिक पानी पी लो सोडा और मिर्च के रस में रक्त शर्करा को तेजी से बढ़ता है अपनी शक्कर खपत को कम करने के लिए पानी, टॉनिक पानी और खनिज वाले पानी के साथ इन पेयों की जगह करें।
  • कई वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध स्वाद वाले पानी पानी से अधिक स्वादिष्ट हैं। हालांकि, अतिरिक्त चीनी के साथ सावधान रहें आप स्ट्रॉबेरी, नींबू या चूने के स्लाइस या संतरे का रस का स्वाद, अपने घर में चीनी के खाली कैलोरी को बिना जोड़ के खनिज पानी के स्वाद को जोड़ सकते हैं।
  • नींबू के स्लाइस के साथ फ्रिज में थोड़ा पानी छोड़ दें यह एक गर्म दिन पर बहुत ताज़ा है और यह स्वादिष्ट स्वादिष्ट होगा जग हमेशा से भरा रखें, स्लाइस को त्यागें और हर दूसरे दिन दूसरों को जोड़ें। अरोमा को अन्य खट्टे फल जैसे स्ट्रॉबेरी, सेब या जामुन के साथ बदलता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं, दिन में 6 से 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें।
  • फलों का रस लेने पर सावधानी बरतें और इसे न्यूनतम रखें, क्योंकि फलों के रस में प्राकृतिक फलोत्तोस (चीनी) से कार्बोहाइड्रेट होते हैं।
  • आहार के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र 9
    9
    भोजन पर दालचीनी छिड़कें कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि दालचीनी का रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में एक सामान्य प्रभाव होता है, खासकर मधुमेह वाले लोगों में। परिणाम निर्णायक से बहुत दूर हैं, लेकिन पहला अध्ययन दावे का समर्थन करता है।
  • नहीं आपको लगता है कि दालचीनी एक जादू समाधान है! इसे पिछले लोगों की तरह एक और उत्कृष्ट सुझाव के रूप में देखें
  • एगवे शहद के साथ गर्म पेय में चीनी और कृत्रिम मिठाइयां निभाएं, क्योंकि इसमें बहुत कम ग्लाइसेमिक सूचकांक है
  • विधि 2

    योजना
    आहार चरण 10 के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र
    1
    जानें कि आपको कैलोरी कितनी मात्रा में प्रति दिन उपभोग करना चाहिए। यदि आप सही मात्रा में कैलोरी खाते हैं, तो आप उस खाद्य पदार्थ को रोक सकते हैं जो आप अधिक से अधिक खाने वाले हैं जो आपके खून की मात्रा में प्रवेश करने के लिए अत्यधिक मात्रा में चीनी पैदा कर सकता है।
    • प्रतिदिन 1,200 से 1,600 कैलोरी खपत करें यदि आप एक मध्यम आकार की महिला हैं जो वजन कम करना चाहते हैं या एक मध्यम आकार की महिला जो बहुत व्यायाम नहीं करना चाहती है।
    • अगर आप एक बड़ी औरतें हैं जो वजन कम करना चाहती हैं या यदि आप एक मध्यम आकार के व्यक्ति हैं जो वजन कम करना चाहते हैं या अपना वजन कम करना चाहते हैं या बड़ा आदमी जो वजन कम करना चाहता है, तो दिन में 1,600 से 2,000 कैलोरी लें।
    • अगर आप एक बड़े आदमी हैं जो दिन में 2,000 से 2,400 कैलोरी लेता है, जो बहुत सारे व्यायाम करता है या स्वस्थ वजन वाले एक लंबा आदमी या मध्यम आकार की महिला है जो बहुत व्यायाम करता है
  • आहार चरण 11 के साथ कम रक्त शर्करा शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रतिस्थापन करें आपके खाने के तरीके को पूरी तरह से बदलने के बजाय, उन लोगों को चुनने के बजाय स्वस्थ विकल्प चुनें जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
  • आहार चरण 12 के साथ कम रक्त शर्करा का शीर्षक चित्र

    Video: How To Lower Your Cholesterol and Blood Sugar Levels Naturally

    3

    Video: डायबिटीज के लक्षण - Diabetes symptoms in hindi

    अपने कार्बोहाइड्रेट की गणना करें विशेष रूप से, आप परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की गणना करते हैं जैसे बेक्ड माल जैसे सफेद आटा, मीठा अनाज और तला हुआ भोजन। कार्बोहाइड्रेट का किसी भी अन्य भोजन की तुलना में शर्करा के स्तर पर अधिक प्रभाव पड़ता है क्योंकि वे ग्लूकोज में जल्दी से परिवर्तित हो जाते हैं।
  • डाइट चरण 13 के साथ निचले ब्लड शुगर नाम वाला छवि
    4
    अपने ग्लाइसेमिक सूचकांक की जांच करें यह सूचकांक कार्बोहाइड्रेट को वर्गीकृत करता है, इस आधार पर कि वे उन्हें लेने के बाद कितना रक्त शर्करा का स्तर बढ़ाते हैं। कम ग्लाइकेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ उच्च रक्तसंयोगी सूचकांक के साथ आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने की संभावना कम हैं।
  • ध्यान रखें कि ग्लाइसेमिक इंडेक्स ग्लूकोज के अलावा चीनी के सभी स्रोतों के लिए खाता नहीं हो सकता है। अन्य शर्करा जैसे फ्रुक्टोज़ और लैक्टोज़ आपके रक्त भार को शक्कर में जोड़ते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो फलों और सब्जियों के छील को छोड़ दें, क्योंकि ज्यादातर पोषक तत्व त्वचा के नीचे हैं। यदि आप सब्जियों या उबले हुए रसोई से उबाल लें, तो पानी में सूप के रूप में फिर से उपयोग करें, एक स्टू या स्टू में या एक सॉस जो विटामिन पानी में बनी है। कच्ची सब्जियों वाले सलाद अपने आहार में बदलाव के बिना विटामिन प्रदान करते हैं - बस उन्हें अच्छी तरह से पहले धोने के लिए सुनिश्चित करें
    • अपने आहार को महत्वपूर्ण रूप से बदलने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें आपका आहार आपके आहार की जरूरतों के लिए एक स्वस्थ योजना निर्धारित करने और आपके स्वास्थ्य पर असर डालने वाले नकारात्मक तत्वों को निकालने के लिए आपके साथ काम कर सकता है।
    • आपका पूरा परिवार उसी स्वस्थ भोजन को खा सकता है आपको छोड़ने की कोई जरूरत नहीं है। हर कोई एक ही स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाने से लाभ उठा सकता है।
    • बहुत चलो व्यायाम, आपके आहार में चयापचय प्रतिक्रियाओं को बढ़ाकर और आपको आकार में रखने में मदद करता है। चलना व्यायाम करने के लिए एक आदर्श तरीका है अगर आप मधुमेह से ग्रस्त हैं, तो आपके डॉक्टर को यह सुनिश्चित करने के लिए आपका मार्गदर्शन करना चाहिए कि आपके पास रक्त शर्करा की आवश्यक मात्रा सख़ती से व्यायाम करने के लिए है। एक बार जब आप एक व्यायाम की स्थापना कर लेते हैं, तो आपको पता चलेगा कि आप कितने खाद्य पदार्थों और दवाओं के संतुलन को बनाए रख सकते हैं जो आपको रक्त शर्करा को विनियमित करने के लिए एक योजना के भाग के तौर पर अभ्यास कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • नहीं अपने शर्करा के स्तर को शून्य से कम करें एक अत्यधिक निम्न शर्करा का स्तर अत्यधिक स्वास्थ्य स्तर के रूप में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। एक बार आपके मेडिकल परीक्षण होने के बाद और वे पुष्टि करते हैं कि आपके पास मधुमेह जैसी परिस्थितियों में एक शर्त है, इसका आम तौर पर मतलब होता है कि आपके शरीर में शर्करा (एंडोक्राइन सिस्टम) के स्वचालित नियमन की प्रक्रिया अच्छी तरह से काम नहीं करती है, कि आपको आंशिक रूप से इसे विनियमित करने का ख्याल रखना होगा। जैसे-जैसे खून में बहुत अधिक चीनी (और आहार में शक्कर) आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है, वही विपरीत है यही कारण है कि हमने आपको अपने आहार में फलियां और दाल शामिल करने की सिफारिश की है ये खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा में बहुत धीमा हो जाएंगे और आपको लंबे समय तक ऊर्जा का एक धागा देगा जो आदर्श है। तीन पहलू जो मधुमेह अपने चीनी स्तर को संतुलित करने के लिए उपयोग करते हैं: आहार, व्यायाम और दवाएं इन तीन पहलुओं को एक अच्छा संतुलन होना चाहिए।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com