ekterya.com

कैसे सुखदायक सिरदर्द रस तैयार करने के लिए

आज के समाज में सिरदर्द एक बहुत ही सामान्य लक्षण है, क्योंकि यह तनाव, उनींदापन, अति काम, बीमारी और आघात जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। सिरदर्दों को दूर करने के लिए, बाजार पर विभिन्न दवाएं और दर्दनाशक दवाएं होती हैं, लेकिन सभी दवाइयों की तरह, उनके दीर्घकालिक उपयोग से अलग प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। इस कारण से हम निम्नलिखित लेख में विभिन्न प्राकृतिक विकल्प प्रस्तुत करते हैं, ताकि आप अपने द्वारा किए गए एक साधारण रस या जलसेक पीने से अपना सिरदर्द शांत कर सकें।

चरणों

ग्रीन स्मूथी 1 शीर्षक वाली छवि
1
अजवाइन का रस तैयार करें सेलेरी तनाव और सिरदर्द की वजह से असुविधा को दूर करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, बी और ई, फास्फोरस और पोटेशियम में समृद्ध संरचना है। आपके पास इसे तैयार करने के दो तरीके हैं:
  • एक अजवाइन पौधे को धो लें और इसे ब्लेंडर में डाल दें, पत्तियों, उपजी या जड़ों को हटाए बिना। 1 लीटर ठंडे पानी जोड़ें और जब तक एक सजातीय रस प्राप्त नहीं किया जाता है, आप इस तरलीकृत दो या तीन बार एक दिन पी सकते हैं।
  • दो मिनट के लिए पानी में एक अजवाइन पौधे उबाल लें। अजवाइन पौधे को निकालें और इसे टुकड़ों में काटकर उसे एक जूलर में डाल दिया। निकाले गए रस को एक दिन में दो बार पीने से।
  • छवि शीर्षक सेन्टे
    2
    लहसुन और शहद का रस तैयार करें आप इस रस का स्वाद बहुत ज्यादा पसंद नहीं कर सकते, लेकिन यह सिरदर्द के लिए प्रभावी उपाय साबित हुआ है। इसकी तैयारी बहुत सरल है, बस लहसुन के दो लौंग के रस को निकालें और इसे एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं।
  • कैमोमाइल चाय पहचान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    कैमोमाइल का एक प्रेरणा तैयार करें कैमोमाइल प्लांट आदर्श और आराम के रूप में आदर्श है। आप कैमोमाइल संयंत्र खरीद सकते हैं या तैयार होने वाली चाय बैग खरीद सकते हैं। ताजे उबला हुआ पानी के कप में कैमोमाइल चाय का बैग रखें, इसे कम से कम 10 मिनट तक आराम करो और इसे ले लो, यदि आप चाहें तो शहद या चीनी
  • मेक टकसाल चाय चरण 5 का शीर्षक चित्र
    4

    Video: सरदर्द और माइग्रेन से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पायें | Get Rid of Migraine Pain, Headache Problem

    Video: सिरदर्द 5 मिनट में हमेशा के लिए ठीक करो-Sir Dard Ka Ilaj-Headache Treatment at home by Sachin Goyal

    टकसाल चाय का एक प्रेरणा तैयार करें मिंट में एनाल्जेसिक और सुखदायक प्रभाव हैं और यह सुगन्धित और स्वादिष्ट भी है। कुछ टकसाल पत्ते उबले हुए पानी के कप में रखें, उन्हें पांच मिनट तक बैठने दें और जितनी बार आपको जरूरी लगता है उतनी बार जलाना पके।



  • फ्राइड एग्लैप्लन्ट चरण 1 नामक छवि
    5
    एक बैंगन चाय तैयार करें। एक मध्यम आकार के औबर्गिन को चुनें, उसे धो लें और उसे काट में काट लें। सॉस पैन में आधा लीटर पानी डालें और तीन चम्मच चीनी के साथ बैंगन के स्लाइस जोड़ें। तीस मिनट के लिए न्यूनतम गर्मी के लिए पैन गरम करें, इसे गर्मी से हटा दें और इसे दस मिनट से अधिक के लिए आराम दें। बैंगन स्लाइस तनाव और परिणामी द्रव प्राप्त करें, जो आप धीरे से पी रहे हैं, छोटे से थोड़ा, हर बार जब आपके सिर दर्द होता है।
  • सूरजमुखी सीड्स पहचान शीर्षक वाली छवि
    6
    सूरजमुखी के बीज का एक आसवन तैयार करें। मूंगफली का एक सूरजमुखी के बीज लें, उन्हें मैश करें और उन्हें तीन मिनट से अधिक समय तक पानी के साथ एक सॉस पैन में उबाल लें। बच्चों में सिर दर्द को शांत करने के लिए यह जलसेक विशेष सहायता का है।
  • हर्बल चाय चरण 6 को बनाएं
    7
    चमेली का एक प्रेरणा तैयार करें चमेली का सुखदायक और शामक प्रभाव सिर दर्द और सिरदर्द को शांत करने के लिए किया जाता है। ताजा उबला हुआ पानी के एक कप में सूखे चमेली का बड़ा चम्मच जोड़ें। दस मिनट के लिए खड़े हो जाओ, परिणामस्वरूप तरल तनाव और पीते हैं।
  • तुलसी का शीर्षक चित्र 865 9 छोड़ देता है
    8
    एक तुलसी चाय तैयार करें तुलसी के पत्ते और उपजी एक एनाल्जेसिक, आराम और शामक प्रभाव प्रदान करते हैं। ताजा उबला हुआ पानी के एक कप में सूखे तुलसी के बड़े चम्मच को रखें, इसे लगभग पन्द्रह मिनट तक बैठने दें, तुलसी-मुक्त तरल धीरे-धीरे पीएं और पी लें। आप इस चाय को सुबह में, दोपहर के भोजन से पहले और बाद में पी सकते हैं
  • चेतावनी

    • वैज्ञानिक अध्ययनों ने यह साबित किया है कि तनाव सिरदर्द का कारण बन सकता है, और मौजूदा दर्द को शरीर के किसी भी हिस्से में अधिक तीव्र बीमारी में बदल सकता है।
    • एनाल्जेसिक उपयोग से दुखी होना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com