ekterya.com

स्पेन में कैसे बचाएं

बचत की आदत खुद ही एक उत्कृष्ट अभ्यास है, जो आपको करने की योग्यता है अगर आप ऐसा करने की क्षमता रख सकते हैं। आप अपनी खुद की बचत कर सकते हैं, साथ ही विभिन्न संस्थाओं से भी जो आपकी बचत योजनाओं में आपकी सहायता कर सकते हैं। ध्यान रखें कि, अक्सर, यह खर्चों में कटौती से जुड़ा होता है और चूंकि आपका लक्ष्य आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता या अपनी क्रय शक्ति को कम करने के बिना एक सरल तरीके से बचा है, तो आप इसे उपभोग की आदतों को तर्कसंगत बनाने और पुनः निर्देशित करके हासिल कर सकते हैं। इसलिए, खर्चों को नियंत्रित करने के लिए सलाह दी जाती है और यदि संभव हो तो उन्हें कम करें। इस अनुच्छेद में, हम कई दिशानिर्देशों को प्रस्तुत करते हैं जो आपको साल भर में पैसे बचाने की अनुमति देगा, लगभग एक अतिरिक्त यूरो और समर्पण के बिना, अपने थोड़े समय के लिए। हम आपको कुछ विधियों को भी बताते हैं जो आपको एक बार सहेजे जाने पर आपके पैसे में अतिरिक्त प्रदर्शन प्रदान कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी बचत लक्ष्यों को निर्धारित करें

Video: कैसे रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद ने सबको हिला डाला

भारत में रजिस्टर एक कंपनी शीर्षक वाली छवि चरण 14
1
बचत के लिए अपने कारणों के बारे में सोचो यह अपने आप से पूछना मूल है कि बचत करने के लिए आपको क्या ज़रूरत है या भविष्य के लिए आपके पास क्या हित है और इसके परिणामस्वरूप, बचत के लक्ष्य निर्धारित करने के लिए ऐसा करने के लिए आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आवश्यक धन प्राप्त करने के लिए समय ले जाएगा। निम्न बचत अवधि की स्थापना:
  • अल्पावधि (अवकाश, उपहार, सप्ताहांत भगदड़, आदि)
  • दीर्घकालिक (घर खरीद, दूसरा घर, सेवानिवृत्ति, वाहन)
  • बस आकस्मिकताओं के लिए एक संसाधन के रूप में
  • खोज खोया पैसा चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    इस बारे में सोचें कि आपने पैसे बचाने के साथ क्या करेंगे। यदि आप पैसे को बुद्धिमानी से और निरंतर बचत करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आप इसके साथ क्या करेंगे। उदाहरण के लिए, क्या आप अपनी पढ़ाई के लिए इसका इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं? क्या आप संपत्ति खरीदना चाहते हैं? या क्या आप एक बड़े निवेश की योजना बना रहे हैं? बचत शुरू करने के लिए यह पहला पास है
  • यदि आपके पास कोई विशिष्ट लक्ष्य नहीं है, तो विश्वसनीय लोगों की सलाह, जैसे आपके परिवार या करीबी दोस्त, से पूछें। इन लोगों की सलाह आपको एक उद्देश्य को ध्यान में रखने में मदद करेगी।
  • छवि शीर्षक वाला बजट आपका पैसा चरण 9
    3
    अपनी बचत लक्ष्य निर्धारित करें एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि सहेजे गए धन के साथ आप क्या करना चाहते हैं, तो अपनी आय के आधार पर प्रत्येक सप्ताह या प्रत्येक महीने एकत्रित राशि पर विचार करें।
  • यह भी धन की मात्रा निर्धारित करता है जिसे आप अंत में सहेजना चाहते हैं और उस समय की सीमा जिसमें आप इसे प्राप्त करने की योजना बनाते हैं। इसके साथ, आपके पास अपने बचत लक्ष्यों का स्पष्ट परिप्रेक्ष्य होगा
  • विधि 2
    अपनी आर्थिक क्षमता निर्धारित करें

    बजट वाला आपका पैसा चरण 12
    1
    अपने खर्च और आय सेट करें व्यावहारिक रूप से, हम सभी जानते हैं कि हम अपने काम के लिए जो चार्ज करते हैं और यह भी कि हम महीने के अंत में हमारे बैंक खाते में उस पैसे को देखने के लिए कैसे खुश हैं।
    • हालांकि, खर्च कुछ और हैं निश्चित रूप से आप जानते हैं कि आपको बंधक या किराया, स्कूल के मासिक भुगतान या आपके बच्चों के ओथोडोंटिक फीस के बारे में क्या पता है, लेकिन दैनिक गतिविधि से जुड़े कई खर्च हैं जो संभवत: किसी का ध्यान नहीं रखेंगे और जो कि एक महत्वपूर्ण बोझ अगर आप को बचाने की योजना बनाते हैं तो ध्यान रखना
  • प्रारंभ स्टार्ट ए फैशन कंपनी चरण 9
    2
    अपने आर्थिक प्रवाह की रूपरेखा तैयार करें यह बहुत जरूरी है कि आप अपने घर में प्रवेश द्वार और बाहर निकलते हैं इसके लिए, आप इसे ढाँचे के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं। एक पूरे वर्ष को कवर करने के लिए इसे मासिक करें:
  • अपनी आय रिकॉर्ड करें अगर आप स्वयं-नियोक्ता हैं तो अपने वेतन, पेंशन, सब्सिडी या आपकी अपेक्षित बिलिंग के अतिरिक्त, विशेष परिस्थितियों (विकलांगता, क्षतिपूर्ति आदि) के कारण छात्रवृत्ति, प्रशासन का समर्थन पर विचार करें। यह भी शामिल है कि आपके परिवार के अन्य सदस्यों ने क्या योगदान दिया है (जोड़े, बच्चे जो काम करते हैं, दादी की पेंशन आदि)।
  • अपने सभी निर्धारित खर्चों की संपूर्ण सूची बनाएं अपने बैंक खातों में निवास की प्राप्तियों की समीक्षा करके, इंटरनेट पहुंच के माध्यम से या बैंक द्वारा भेजे गए बैंक स्टेटमेंट से समीक्षा करें। आप विभिन्न क्रेडिट, बिजली, पानी, स्कूल, जिम, अकादमी, पारस्परिक, मोबाइल, वेतन टीवी, परिवहन वाउचर, आदि देखेंगे। यदि आप स्वयं-नियोक्ता हैं, तो आप बैंक शुल्क, संस्थाओं के लिए दान, सदस्यता, सामाजिक सुरक्षा शुल्क भी पा सकते हैं।
  • यह चर, अभ्यस्त या छिटपुट खर्चों के लिए होता है जो आपके पास होते हैं, भले ही किराने की खरीदारी, कपड़े, सनकी, रेस्टोरेंट भोजन, ईंधन, खेल सामान, फिल्मों, कार की मरम्मत इत्यादि जैसी चीज़ें न हों। एक संदर्भ के रूप में, आप पिछले वर्ष, या पिछले महीनों के दौरान भुगतान करने के लिए आप का सहारा ले सकते हैं। स्मृति बनाओ।
  • अपने परिवार, दोस्तों या आपूर्तिकर्ताओं के साथ अपने पुराने ऋणों को मत भूलें इसे ध्यान में रखते हुए लायक है, ताकि इसे बचाने के बाद उनके साथ गायब न हो। उन्हें गणना करें
  • इन सभी आय और प्रविष्टियों को मासिक रूप से वितरित किया गया हम अनुशंसा करते हैं कि, यदि आपके पास स्प्रैडशीट्स के साथ कौशल है, तो आप अपने कंप्यूटर से अपनी शीट बनाते हैं। अन्यथा, इंटरनेट पर कई शीट और टेम्पलेट्स हैं, जो मुफ्त में आप डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं। आप किसी पारिवारिक सदस्य या दोस्त की मदद के लिए भी पूछ सकते हैं एक तरफ आय और दूसरे पर खर्च जोड़ें यदि आप योग (आय - व्यय) घटाते हैं, तो आप अपनी बचत क्षमता प्राप्त करेंगे। समय और मात्रा में अपनी स्प्रैडशीट की शुरुआत में अपनी बचत उद्देश्यों को लिखें। यह एक अनुस्मारक के रूप में काम करेगा
  • Video: जानलेवा आग हादसे में खुद को कैसे बचाएं जानिए इस वीडियो के माध्यम से।




    एक व्यवसाय प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3

    Video: नकली खबर और उसका कैसे पता चलता है

    विश्लेषण करें कि आपके खर्चों में क्या कमी आ सकती है। एक बार जब आप विस्तार से जानते हैं कि पैसा कहाँ से निकल जाता है, तो आपको यह विचार करना चाहिए कि आप अपनी आदतों या अपनी वरीयताओं के लिए क्या खर्च कर सकते हैं। इसका उद्देश्य यह है कि जो कुछ भी आप भुगतान करना बंद कर देते हैं वह धन बन जाता है जिसे आप बचा सकते हैं। ओसीयू (संगठन के उपभोक्ताओं और प्रयोक्ता) के अनुसार, एक अच्छा व्यय प्रबंधन आपको प्रति वर्ष 4000 यूरो तक बचत करने की अनुमति देगा। ऐसा करने के लिए, आप निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं:
  • आपके द्वारा तैयार की गई स्प्रेडशीट का उपयोग करें। नई स्थितियों के बारे में सोचना आसान है, खर्चों को खत्म करने, या उन्हें कम करने और यह देखकर कि यह आपके द्वारा बचाए गए धन को कैसे प्रभावित करता है। सुसंगत रहें - यह बंधक या किराये की फीस गायब होने के लायक नहीं है, लेकिन जिम जहां आप लगभग कभी भी नहीं जा सकते हैं या रोशनी, मोबाइल आदि के लिए डिस्काउंट भी नहीं ला सकते हैं। कि आपने विज्ञापन में देखा है
  • यह विशेष रूप से परिवहन (बसों, ट्रेन, आदि) के मामले में सार्वजनिक सेवाओं का उपयोग करने की संभावना का मूल्यांकन करता है या कुछ यात्रा के लिए वाहन साझा करता है। आप ईंधन और कार के रखरखाव पर बचत करेंगे अपने टाउन हॉल की वेबसाइट पर, वे आपको सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर प्राप्त छूट की सूचना देंगे।
  • अपने टेलीफोन, टेलीविजन, इंटरनेट, आदि प्रदाताओं को कॉल करें उनसे पूछें कि क्या आपके पास मासिक भुगतान करने के लिए प्रस्ताव दिया गया है, क्योंकि, यदि नहीं, तो आपको सदस्यता रद्द करना चाहिए। आमतौर पर, इससे पहले कि आप खुद को ग्राहक के रूप में खो देते हैं, वे छूट या अनुबंध में सुधार की पेशकश करते हैं।
  • यद्यपि लाभ प्राप्त करना अधिक कठिन है, अपने आप को अपनी बिजली कंपनी, पानी, गैस, आदि के वेब पेजों पर सूचित करें। अगर एक आकर्षक प्रस्ताव प्रकट होता है। उदाहरण के लिए, वर्तमान में, एंडोसा, फैक्टर ईनेग्रिया, इबरड्रोला जैसी कंपनियों ने प्रति वर्ष 12% की छूट का प्रस्ताव संयुक्त रूप से बिजली और गैस के अनुबंध से किया है। आपको अपने बिलों को भी जांचना चाहिए क्योंकि कभी-कभी आप उन अवधारणाओं के लिए शुल्क लेते हैं जिन्हें आपने कभी अनुबंध किया है और जो कि आप वर्तमान में उपयोग नहीं करते हैं, क्योंकि कई मामलों में आप उन्हें डुप्लिकेट में प्राप्त करेंगे।
  • उन बैंकों की तलाश करें जो सामान्य कार्यों के लिए कमीशन नहीं लेते हैं: स्थानांतरण, परामर्श, एटीएम का उपयोग आदि। कई बैंक इस संभावना की पेशकश करते हैं, लेकिन यह उन लोगों में अधिक आम है जो ऑनलाइन प्लेटफार्मों का उपयोग करते हैं, जैसे कि आईएनजी डायरेक्ट, एवो या सेल्फ बैंक, दूसरों के बीच में
  • बहुत अलग कीमतों के साथ असंख्य बीमा कंपनियां हैं यहां तक ​​कि ऑनलाइन तुलनित्र भी हैं (rastreator.com, acierto.com, आदि) जो आपको चुनने की अनुमति देते हैं कि आपके लिए सबसे सस्ता कंपनी कौन है। वाहन बीमा के मामले में, आपकी कार की उम्र और उपयोग के आधार पर, आप बीमा सेवा में कटौती का प्रस्ताव दे सकते हैं (उदाहरण के लिए: तीसरे पक्ष के सभी जोखिमों को पारित करना), जो आपको धन बचाएगा।
  • यदि आप आरएसीई, आरएसीसी या इसी तरह के समूहों से संबंधित हैं, तो ध्यान रखें कि ये कंपनियां आमतौर पर अच्छे प्रस्ताव पेश करती हैं यदि आप उनके साथ विभिन्न उत्पादों: सदस्यता, बीमा, टेलीफोनी या अन्य के साथ अनुबंध करते हैं।
  • सुपरमार्केट, स्टोर के उपकरणों या बिक्री की अवधि, खासकर कपड़ों या सामानों के ऑफर और कार्डों का लाभ उठाएं। ओसीयू ने गणना की है कि भोजन खरीदने के लिए जगहों का एक अच्छा विकल्प इसका मतलब है, औसतन, प्रति वर्ष 300 से 2700 यूरो की बचत। इसके अलावा मेलों, स्थानीय पार्टियों, व्यापारियों के संगठनों या निर्माताओं की प्रोन्नति आदि का चयन करें, जो समय-समय पर आयोजित किए जाते हैं और अच्छी छूट प्रदान करते हैं।
  • अपने घर की नल से पानी की लीक की मरम्मत करें, खिड़कियां जो बुरी तरह से बंद होती हैं, स्टोव जो बहुत कम खपत करते हैं, और कम खपत या एलईडी बल्बों को लेकर और श्रेणी ए या ए + के उपकरणों को खरीदने के द्वारा बिजली की खपत को कम करते हैं। डिशवॉशर, वाशिंग मशीन या रेफ्रिजरेटर के "ईको" प्रोग्राम का उपयोग करें
  • मज़ेदार होने के दौरान नि: शुल्क समय आपको बचाने के लिए भी अनुमति देता है हम सभी को एक रेस्टोरेंट में जाना पसंद है, लेकिन घर में तैयार एक अच्छा पिकनिक और बीच के साये या एक धारा के पास ले जाया जा सकता है शानदार और बहुत ही आराम से हो सकता है ऐसे प्रचारों का भी लाभ उठाएं जो संग्रहालयों, कॉन्सर्ट हॉल, वॉटर पार्क, थीम पार्क, यात्रा पैकेज आदि इत्यादि का निर्माण करते हैं।
  • विधि 3
    वित्तीय सहायता का अनुरोध करें

    मार्केट ए बिजनेस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    सार्वजनिक प्रशासन से सहायता लें। सरकार और क्षेत्रीय सरकारों, परिषदों और नगर पालिकाओं दोनों में कुछ मामलों के लिए वित्तीय सहायता लाइनें हैं यह सलाह दी जाती है कि आप उन प्रशासनों के वेब पेजों को दर्ज करते हैं जो आपके अनुरूप होते हैं और देखें कि आपके मामले के अनुसार आपको कौन से लाभ प्राप्त हो सकते हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
    • बड़े परिवार
    • विनियमित अध्ययन के लिए छात्रवृत्ति (पेशेवर प्रशिक्षण, स्तर, विश्वविद्यालय, संगीत conservatories, नृत्य, आदि)
    • स्कूल की आपूर्ति, भाषा, एथलीट आदि के लिए छात्र यात्रा के लिए छात्रवृत्ति।
    • में इस वेब पेज, आप स्पेन में मौजूद हैं, फोन और पहुँच सकते हैं और सूचित करने के तरीके के साथ-साथ स्वास्थ्य, सामाजिक सेवा और समानता है, जहां आप सहायता के सभी प्रकार खोजने के लिए और विभिन्न सरकारी सब्सिडी द्वारा पदोन्नत होगा मंत्रालय के परिवारों के लिए एक अद्यतन जानकारी गाइड डाउनलोड कर सकते हैं।
  • उधार नाम से चित्रित एक छवि चरण 12
    2
    यह वित्तीय और बैंकिंग उपकरणों का उपयोग करता है एक बार जब आप ऊपर अंक विकसित कर लेते हैं और आपको बचाने के लिए पैसा मिलता है, तो यह निर्धारित करें कि आप एक अतिरिक्त प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए इसके साथ क्या कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आप बिना किसी प्रयास के व्यावहारिक रूप से कैसे बढ़ सकते हैं, उस पैसे को बचाया है।
  • भविष्य ऋण कि लगभग कुछ भी नहीं योगदान नहीं देते हैं पर विचार के बिना, बैंकों और अन्य पूंजी प्रबंधन कंपनियों है कि अपने पैसे को संभालने के कई तंत्र देखते हैं कि ध्यान दें और उसे "काम" करने के लिए रखा है ताकि आप कुछ अतिरिक्त यूरो मिल सकती है। यह भी समय के लिए बहुत उपयोगी है जब आप लंबे समय के लिए पैसे बचा हाथ डाले बिना नहीं रख सकते हैं है। इस तरह से आप इसे "भ्रम" से बचाएंगे और आप उस बचत उद्देश्य को प्राप्त कर पाएंगे जो आपने प्रस्तावित किया था।
  • एक बिजनेस चरण 10 प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: कैसे जीतेगा कोहली के बिना भारत चौथा टेस्ट मैच

    3
    आपके पास मुख्य वित्तीय उत्पादों के बारे में जानकारी पाएं कई मामलों में, आपके पास उन उत्पादों का कुछ वित्तीय ज्ञान होना होगा जिन्हें आप एक्सेस कर सकते हैं। यदि नहीं, तो यह परंपरागत स्वयं बैंकों या, बेहतर प्रबंधकों, वित्तीय बैंकों या विशेष कंपनियों के विशेषज्ञ हाथ करने के लिए सलाह दी जाती है, अक्सर लागत के बिना, आप क्या सूट अधिक, लाभ और जोखिम पर सलाह देंगे । आपके जैसे औसत बचतकर्ता के लिए सबसे आम वित्तीय उत्पादों में से कुछ हैं:
  • निवेश धन पैसा एक बैंकिंग या निवेश इकाई के माध्यम से निवेश किया जाता है, साथ ही अन्य निवेशकों के योगदान के साथ समूह एक महत्वपूर्ण राशि है जो इकाई विभिन्न वित्तीय उत्पादों में निवेश करती है, उनमें से प्रत्येक के लिए अधिक लाभ प्राप्त करती है और योगदान करती है लाभ जब फंड की गतिविधि की अवधि समाप्त होती है आपका प्रबंधक आपको विभिन्न निधियों से जुड़े जोखिमों की जानकारी देगा।
  • पेंशन योजनाएं वे समय-समय पर बचत करने की अनुमति देते हैं, जिन्हें केवल सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंचने के बाद ही रिडीम किया जा सकता है। वे आय विवरण में पूंजी लाभ और कर बचत प्रदान करते हैं। जोखिम के विभिन्न स्तर हैं
  • समय जमा अन्य उत्पादों के मुकाबले अन्य हितों की तुलना में, जोखिम के बिना किसी निश्चित समय के दौरान पैसे लगाते हैं, और अंत में इसे पुनर्प्राप्त करते हैं, मुनाफे के साथ, जमा अनुबंध के आधार पर, समय-समय पर प्राप्त किया जा सकता है।
  • स्टॉक एक्सचेंज इसका उद्देश्य निवेशकों को करना है जो जोखिम लेना चाहते हैं, लेकिन अधिक पैसा कमाते हैं। इसमें स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर खरीदने और, समय के साथ उनकी कीमत कैसे विकसित होती है इसके आधार पर, उन्हें आर्थिक लाभ प्राप्त करने के लिए बेचते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपनी आय पोस्ट करते हैं, अतिरिक्त भुगतान, बोनस और इतने पर मत भूलना।
    • जो स्प्रैडशीट आप तैयार करते हैं वह प्रत्येक वर्ष अपने खर्चों को नियंत्रित करने और बचत दिशा-निर्देश स्थापित करने के लिए बजट के रूप में काम कर सकती है, जैसा कि हम इस लेख में समझाते हैं।
    • अपने जीवन की गुणवत्ता के बारे में सोचो मज़ेदार और अवकाश के लिए एक पैसा है इसे पूरी तरह समाप्त न करें या आपको लगेगा कि आप अपने जीवन को सुधारने के तरीके से बचाने के लिए जो भी करते हैं, उससे ज़्यादा ज़िम्मेदार दायित्व है।
    • यदि आपके पास घर पर एक खोया पैसा बॉक्स है, तो उसे ठीक करें और उस बदलाव को डालें जिसे आप पैंट के जेब में ढूंढ सकते हैं। थोड़ा सा करके आप थोड़ा पैसा जमा करेंगे जो आपके अधिक नियंत्रित बचत में जोड़ देगा।
    • बचत संस्कृति के साथ अपने बच्चों या परिवार को जन्म दें जब आप एक "विशेषज्ञ" बन जाते हैं, तो उन्हें सहेजने के लिए रणनीतियों का विकास करने में मदद करें।

    चेतावनी

    • जब आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो धोखाधड़ी देखें पहली बार एक ऑनलाइन स्टोर तक पहुंचते समय, सुनिश्चित करें कि यह प्रतिष्ठित, ज्ञात या अच्छी तरह से मूल्यांकन किया गया है सरलतम बात यह है कि वे इंटरनेट फ़ोरम में चर्चा करें और उन पर चर्चा करें और आपको राय बनाने की अनुमति दें।
    • आप सीधे शेयर बाजार में निवेश नहीं कर सकते यह एक दलाल (तथाकथित दलाल) जो उनकी सेवाओं के लिए चार्ज होगा किराया करना अनिवार्य है, लेकिन जो बाजार जानता है, अपने कार्यों की रक्षा और वे कैसे विकसित के बारे में सूचित करेंगे। आयोगों और अन्य लागतों के बारे में अच्छी जानकारी दीजिए जिन पर आपको चोट नहीं पहुंचाने के लिए शुल्क लिया जाएगा।
    • कई इंटरनेट प्लेटफार्म हैं जो सिस्टम के लिए द्विआधारी विकल्प, विदेशी मुद्रा बाजार आदि से निवेश उत्पादों में "गेम" के एक प्रकार के माध्यम से मुनाफा प्राप्त करने की पेशकश करते हैं। आप को ले जाना चाहिए चेतावनी इन्हें इस संबंध में सीएनएमवी में बनाया गया है, क्योंकि सादगी के छतरी और कम निवेश वाले उच्च रिटर्न के तहत, अक्सर आपकी बचत के लिए एक ब्लैक होल हो सकता है वे ऐसे उत्पाद होते हैं जो बहुत लाभदायक हो सकते हैं, लेकिन उनके साथ काम करने से पहले उन्हें बहुत अच्छी तरह से जाना जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com