ekterya.com

व्यवसाय निरंतरता योजना कैसे बनाएं

व्यवसाय निरंतरता योजनाओं को प्रदान करती है कि कैसे नियोक्ता और कर्मचारी संपर्क में रहेंगे और आपदा या आपातकाल की स्थिति में अपना काम करना जारी रखेंगे, जैसे कार्यालय में आग। दुर्भाग्य से, कई कंपनियां इस योजना को विकसित करने के लिए समय नहीं लेती हैं, आमतौर पर क्योंकि वे इसे आवश्यक नहीं मानते हैं। हालांकि, एक व्यापक व्यापार निरंतरता योजना बनाने से आप कंपनी के संचालन के लिए महत्वपूर्ण रुकावट के दौरान या उसके बाद सामान्य ऑपरेशन जारी रखने की आपकी कंपनी की क्षमता को बढ़ाने में मदद करेंगे।

चरणों

विधि 1
समझे कि एक अच्छा व्यवसाय निरंतरता योजना क्या है

एक बिज़नेस निरंतरता योजना चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला छवि
1
संभावित खतरों और जोखिमों को स्वीकार करें जो आपकी कंपनी के चेहरे यह आपके व्यवसाय के संचालन को रोकते हुए एक रुकावट की संभावना के बारे में सोचने के लिए भयावह है, लेकिन आपको हमेशा तैयार रहना चाहिए और यह स्वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए कि जोखिमों और खतरों से आपके व्यवसाय में गड़बड़ी हो सकती है एक बार जब आप स्वीकार करते हैं कि अप्रत्याशित जोखिमों और खतरों से व्यापारिक आपरेशनों के लिए विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं, तो आप एक योजना बना सकते हैं जो यह सुनिश्चित करता है कि आपकी कंपनी की संपत्ति और कर्मचारी दोनों ही पर्याप्त रूप से संरक्षित हैं।
  • संभावित जोखिमों और आपकी कंपनी पर उनके प्रभाव की एक सूची बनाएं उदाहरण के लिए, एक प्रमुख व्यक्ति की मृत्यु सामान्य रूप से थोड़ी देर के लिए बंद होने वाले दरवाजे में नहीं पड़ेगी, लेकिन परिणामों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है, बिक्री के लोगों के साथ संबंध और ग्राहक सेवा
  • जोखिमों की पहचान करने के बाद, अपनी योजना को प्राथमिकता देने के लिए प्रभाव और संभावना से उन्हें सॉर्ट करें
  • Video: The History of the Golden Gate Bridge documentary

    एक बिज़नेस निरंतरता योजना चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    आपदा सुधार योजनाओं के साथ व्यापार निरंतरता योजनाओं को भ्रमित न करें कभी-कभी यह आपदा वसूली की योजना के रूप में व्यापार निरंतरता योजनाओं को संदर्भित करता है और दोनों में बहुत आम है आपदा वसूली की योजना दुर्घटना के बाद व्यापार को ठीक करने और आपदा के नकारात्मक परिणामों को कम करने की दिशा में सक्षम होना चाहिए। इसके विपरीत, व्यवसाय निरंतरता एक कार्य योजना बनाने पर ध्यान केंद्रित करती है जिसका उद्देश्य सभी पर होने वाली आपदा के नकारात्मक परिणामों से बचने के लिए है।
  • एक बिजनेस निरंतरता योजना चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3

    Video: حظك اليوم الخميس 13-09-2018 فى التوقعات اليومية للابراج

    कंपनी के चेहरे के खतरों और संभावित जोखिमों पर विचार करें व्यावसायिक प्रभाव विश्लेषण योजना आपके व्यापार के संभावित परिणामों पर विचार करते हैं, जब संचालन और प्रक्रिया की क्षमता खतरे या जोखिम से बाधित हो गई है। नतीजतन, एक व्यावसायिक प्रभाव विश्लेषण बनाने से आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके व्यवसाय निरंतरता की कौन-सी समस्याओं, जोखिमों और खतरों को संबोधित करना है। आपको संभवतः संभावित प्रभावों पर विचार करना चाहिए कि वाणिज्यिक कार्रवाइयों के लिए एक व्यवधान उत्पन्न हो सकती है, जैसे:
  • आय और बिक्री में कमी
  • खर्च में वृद्धि
  • ग्राहक निराधार या असंतोष
  • सेवा के देर से वितरण
  • विनियामक जुर्माना
  • भावी व्यवसाय योजनाओं को शुरू करने में देरी या असमर्थता
  • विधि 2
    महत्वपूर्ण पुनर्प्राप्ति संसाधनों का निर्धारण करें

    एक बिज़नेस निरंतरता योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    1
    महत्वपूर्ण आंतरिक कर्मियों की एक सूची बनाएं एक घटना की घटना के बाद जो सामान्य व्यापारिक कार्रवाइयों को बाधित करता है, आपको सफलतापूर्वक एक व्यवसाय निरंतरता योजना को निष्पादित करने के लिए प्रमुख कर्मियों को शीघ्रता से संगठित करना होगा। प्रमुख आंतरिक स्टाफ और समर्थन स्टाफ की एक सूची बनाएं ये वे कर्मचारी हैं जो पदों पर कब्जा कर लेते हैं, जिनके बिना आपका व्यवसाय बिल्कुल काम नहीं कर सकता है। सूची को तब तक बनायें जब तक आपको इसकी आवश्यकता हो, लेकिन यथासंभव छोटा हो।
    • व्यावसायिक फोन, होम फोन, सेल फोन, पेजर, बिज़नेस ईमेल, व्यक्तिगत ईमेल और आपातकालीन स्थिति में किसी भी अन्य संभावित तरीके से संपर्क करने के लिए आपकी सभी संपर्क जानकारी सहित सभी महत्वपूर्ण आंतरिक कर्मियों की एक सूची बनाएं। सामान्य संचार उपलब्ध नहीं हो सकते हैं
    • दैनिक कार्यों को जारी रखने के लिए कौन सा कार्य कार्य गंभीर रूप से आवश्यक है पर विचार करें। आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि जब प्राथमिक कार्यकर्ता छुट्टी पर रहता है तो इन पदों पर कौन धारण करता है?
    • याद रखें कि प्रमुख कर्मचारी न केवल वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल करते हैं उदाहरण के लिए, कम-से-मध्यवर्ती खातों प्राप्य सहायक, प्रसंस्करण रिपोर्ट के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं जो लंबित खातों से ऋण या प्राप्तियों को प्रभावित करते हैं, जो कि उपलब्ध ऑपरेटिंग राजस्व की मात्रा को बहुत प्रभावित करता है। खातों प्राप्य सहायक को प्रमुख कर्मियों पर विचार करना चाहिए क्योंकि उस व्यक्ति की नौकरी का कार्य कंपनी द्वारा लंबित भुगतान और निधियों के संग्रहण की प्रसंस्करण द्वारा प्रदान की जाने वाली पूंजी तक पहुंच की सुविधा प्रदान करता है
  • एक बिज़नेस निरंतरता योजना बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 5
    2
    महत्वपूर्ण कार्यालय उपकरण दस्तावेज़ कंपनी के फेस-टू-फेस कंप्यूटर में अक्सर सबसे महत्वपूर्ण जानकारी होती है जिसे आप और आपके कर्मचारियों को कार्यालय के बाहर काम करते समय भी एक्सेस करने में सक्षम होना चाहिए। आपको महत्वपूर्ण डेटा और उपकरण की एक सूची बनानी चाहिए और एक रुकावट के मामले में सुरक्षित पहुंच के लिए एक रणनीति बनाना होगा। ऐसे सॉफ़्टवेयर को मत भूलें जिसे अक्सर महत्वपूर्ण उपकरण माना जाता है, खासकर अगर यह विशेष सॉफ्टवेयर है या यदि इसे बदला नहीं जा सकता है
  • इस सूची में पासवर्ड, पहचान डेटा और महत्वपूर्ण फ़ाइलों का स्थान शामिल होना चाहिए।
  • कुछ कंपनियां फैक्स मशीन के बिना कुछ घंटों तक भी काम नहीं कर सकती हैं। क्या आप अपनी फोटोकॉपी मशीन पर बहुत कुछ निर्भर करते हैं? क्या आपके पास विशेष प्रिंटर हैं जिनके साथ आप बिल्कुल भी हो सकते हैं?
  • एक बिज़नेस निरंतरता योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    3
    महत्वपूर्ण दस्तावेजों को पहचानें आग या अन्य आपदा की स्थिति में अपने व्यवसाय को पुन: प्रारंभ करने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करना चाहिए जो साइट पर स्थित महत्वपूर्ण दस्तावेजों को नष्ट कर दे। सुनिश्चित करें कि आपके पास कार्यालय के बाहर शारीरिक रूप से संग्रहित वैकल्पिक प्रतियां हैं और महत्वपूर्ण दस्तावेजों, जैसे निगमन के लेख और अन्य कानूनी दस्तावेज, उपयोगिता बिल, बैंकिंग जानकारी, महत्वपूर्ण मानव संसाधन दस्तावेज़, रियल एस्टेट किराये के दस्तावेज, विवरण करों और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों का
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि कार्यवाही की योजना क्या होगी अगर सुविधाएं का कुल नुकसान होगा क्या आपको पता होगा कि कंपनी के वाहनों के लिए ऋण का भुगतान कब किया जाए? आप अपनी ईमेल सेवाओं के लिए किसके पास भुगतान भेज सकते हैं?
  • एक बिज़नेस निरंतरता योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    4
    पहचानें कि टेलिविजन क्या कर सकता है। इस घटना में कि व्यापारिक परिचालन नियमित स्थान पर जारी नहीं रह सकता है, टेलिविज़न का काम हमेशा कर्मचारियों के लिए सामान्य रूप से करना जारी रखने के लिए एक बढ़िया तरीका है। कार्यालय के बाहर काम करने के लिए अपने कर्मचारियों की क्षमता का मतलब यह होगा कि कम से कम काम करने में देरी से कुछ के रूप में हमेशा से बचा जा सकता है। आपकी कंपनी में कुछ लोग घर कार्यालय से व्यवसाय करने में पूरी तरह सक्षम हो सकते हैं
  • पता करें कि घर से कौन काम कर सकता है और जो इंटरनेट कनेक्टिविटी या अन्य समस्याओं में सीमाओं की वजह से नहीं है और सुनिश्चित करें कि आप टेलीवर्किंग के लिए आवश्यक संसाधनों के साथ अपने कर्मचारियों को प्रदान करते हैं।
  • विधि 3
    अपना व्यवसाय निरंतरता योजना बनाएं

    एक बिज़नेस निरंतरता योजना बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 8



    1
    आकस्मिक उपकरण विकल्पों को पहचानें आकस्मिक उपकरण विकल्प सुलभ उपकरण विकल्प होते हैं जिनका उपयोग सामान्य व्यापारिक कार्यों में बाधित होने पर किया जा सकता है।
    • अगर किसी आपदा ने व्यापार के नियमित पाठ्यक्रम में इस्तेमाल किए गए वाहनों को क्षतिग्रस्त या नष्ट कर दिया है, तो आप ट्रकों को कहाँ से किराए पर लेंगे? आप कंप्यूटर किराए पर कहाँ होंगे? क्या आप फोटोकॉपी, फ़ैक्स, प्रिंट और अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के लिए एक सहायक कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं?
    • वैकल्पिक उपकरण प्रदाताओं को आमतौर पर विशेष रूप से पहचानने की आवश्यकता नहीं होती जब तक कि वह अद्वितीय न हों और एक समझौते पर पहले ही बातचीत हो रही है (जो कि बहुत दुर्लभ है)।
    • सेवाओं, उपकरणों और संसाधनों की पहचान करना अधिक महत्वपूर्ण है जो एक विकल्प प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए। विकल्प के साथ संबंधों के प्रबंधन की ज़िम्मेदारी को सौंपे गए मुख्य कर्मियों के पास प्रासंगिक निर्णय लेने के लिए आवश्यक अधिकार होना चाहिए।
  • एक बिज़नेस निरंतरता योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    2
    अपने आकस्मिक स्थान की पहचान करें यह वह जगह है जहां आप अपने परिचालन को पूरा करेंगे, जबकि आपके मुख्य कार्यालय उपलब्ध नहीं होंगे।
  • यह एक होटल हो सकता है- उनमें से बहुत से व्यापार सुविधाएं हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं। यह आपके ठेकेदारों या आपके वकील के कार्यालय का भी हो सकता है
  • आपके नियमित स्टोर के पास एक स्थानीय किराये का भंडारण जल्दी में उत्पादों को स्थानांतरित करने और संग्रहीत करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकता है।
  • शायद सभी के लिए टेलिविरिंग एक व्यवहार्य विकल्प है।
  • यदि आपने एक अस्थायी स्थान की पहचान की है, तो अपने व्यवसाय निरंतरता योजना में स्थान का मानचित्र शामिल करें। जहां कहीं तुम हो, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी उपयुक्त संपर्क जानकारी (लोगों के नामों सहित) हैं
  • एक बिज़नेस निरंतरता योजना बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    अपने व्यवसाय निरंतरता योजना में निर्देशों का एक खंड बनाएं इसमें व्यवसाय निरंतरता योजना को निष्पादित करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण निर्देश शामिल होने चाहिए और पता करें कि क्या करना है, इसे किसने करना चाहिए और कैसे करना चाहिए प्रत्येक ज़िम्मेदारी की एक सूची बनाएं और उस व्यक्ति का नाम लिखिए जिसे उसे सौंपा गया है। इसके विपरीत भी करें: प्रत्येक व्यक्ति के लिए, उनकी जिम्मेदारियों की सूची बनाएं। इस तरह, यदि आप जानना चाहते हैं कि कौन बीमा कंपनी को फोन करना चाहिए, तो आप खोज सकते हैं "बीमा" और, अगर आप जानना चाहते हैं कि जुआन पेरेज क्या कर रहा है, तो आप खोज सकते हैं "जॉन" उस जानकारी को पाने के लिए
  • एक बिज़नेस निरंतरता योजना बनाएँ शीर्षक वाला छवि चरण 11
    4
    दस्तावेज़ बाहरी संपर्क आप विक्रेताओं या बाहर ठेकेदारों है, तो संपर्कों की एक विशेष सूची है कि कंपनी (या व्यक्ति) का वर्णन और किसी भी अन्य जानकारी है कि उस पर पूरी तरह से महत्वपूर्ण है, प्रमुख कर्मियों के लिए संपर्क जानकारी सहित, शामिल हैं विकसित करता है।
  • आपकी सूची में वकीलों, बैंकरों, सूचना प्रौद्योगिकी सलाहकारों और जिनकी मदद से आपको विभिन्न परिचालन समस्याएं हो सकती हैं, उनमें शामिल करें
  • उपयोगिता कंपनियां, नगरपालिका और सामुदायिक कार्यालय (पुलिस, फायरमैन, पानी, अस्पतालों आदि) और मेल को मत भूलना
  • एक बिज़नेस निरंतरता योजना बनाएँ शीर्षक वाला छवि 12
    5
    जानकारी इकट्ठा! एक व्यवसाय निरंतरता योजना बेकार है यदि सभी जानकारी विभिन्न स्थानों में बिखरे हुए है। एक व्यवसाय निरंतरता योजना एक संदर्भ दस्तावेज है और उसे उसी स्थान पर रखा जाना चाहिए, जैसे कि 3-अंगूठी बांधने की मशीन
  • कई प्रतियां बनाएं और अपने प्रमुख कर्मियों के प्रत्येक सदस्य को एक दें।
  • कार्यालय के बाहर, घर पर या सुरक्षित जमा बॉक्स में कई अतिरिक्त प्रतियां रखें।
  • विधि 4
    अपने व्यापार निरंतरता योजना को लागू करें

    एक बिज़नेस निरंतरता योजना बनाएँ 13 शीर्षक वाला छवि
    1
    संबंधित कर्मचारियों को योजना संवाद। सुनिश्चित कर लें कि किसी भी रुकावट से प्रभावित होने वाले सभी कर्मचारियों ने व्यवसाय निरंतरता योजना को पढ़ा और समझा। यह सुनिश्चित करने के लिए समय ले लें कि कर्मचारियों को कार्यान्वयन और नीति के निष्पादन में उनकी प्रासंगिक भूमिकाओं से अवगत है।
  • एक बिज़नेस निरंतरता योजना बनाएँ शीर्षक वाला छवि 14
    2
    गैर-प्रमुख कर्मियों के लिए व्यवसाय निरंतरता योजना के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करता है मौके पर चीजों को मत छोड़ो! यहां तक ​​कि अगर प्रमुख कर्मचारियों कारोबार निरंतरता योजना के तहत अपनी भूमिका के बारे में सूचित कर दिया गया है, फिर भी आप यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी कर्मचारियों को इमारत निकासी प्रक्रियाओं और आकस्मिकता स्थानों के बारे में पता कर रहे हैं। इस तरह से, प्रमुख कर्मियों की अप्रत्याशित अनुपस्थिति, गैर-प्रमुख कर्मियों को व्यवसायिक परिचालनों में अवरोधों की प्रतिक्रिया के बारे में जानने से नहीं रोकेगी।
  • एक बिज़नेस निरंतरता योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    3
    अपनी व्यवसाय निरंतरता को संशोधित करने और अपडेट करने की योजना बनाएं। भले ही आपकी योजना कितनी अच्छी है, इसके बावजूद विघटनकारी घटनाएं होने की संभावना है जो इस बारे में सोच नहीं रहे हैं। आपको अतिरिक्त जानकारी या परिस्थितियों में बदलावों को ध्यान में रखते हुए अपने व्यवसाय निरंतरता को अपडेट या अपडेट करने के लिए खुला होना चाहिए। हर बार कुछ परिवर्तन, आपके व्यवसाय निरंतरता योजना की सभी प्रतियां अपडेट करें और कभी इसे अप्रचलित नहीं होने दें।
  • युक्तियाँ

    • कंप्यूटर मीडिया को स्टोर करने के लिए सुरक्षित अग्निरोधक पर भरोसा मत करो। अधिकांश अग्निरोधक सफ़ेस कागज के लिए तैयार किए गए हैं - एक सीडी, डीवीडी, फ्लॉपी डिस्क या चुंबकीय टेप पिघल जाएगा। उन मदों के लिए एक विशेष सुरक्षित हो जाओ बेहतर अभी तक, एक बादल मंच पर कार्यालय से बाहर डेटा स्टोर!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com