ekterya.com

अपने घर का मूल्यांकन कैसे करें

सामान्य तौर पर, मूल्यांकन एक घर की खरीद के साथ जुड़ा हुआ है, हालांकि उनके पास अन्य प्रयोजन भी हैं उदाहरण के लिए, अगर बैंक या मॉर्टगेज कंपनी आपको इसे पुनर्वित्त करना चाहते हैं, तो उसे हमेशा अपने घर की कीमत की आवश्यकता होगी कुछ मामलों में, विशेषकर जो लोग निकट भविष्य में अपने घर बेचने पर विचार कर रहे हैं, वे घर के मूल्य का एक विचार पाने के लिए मूल्यांकन का अनुरोध कर सकते हैं। ज्यादातर समय, बैंक या कंपनी जो कि बंधक को अनुदान देते हैं, वे उन होंगे जो अपने स्वयं के मूल्यांकक प्रदान करेंगे, हालांकि, अवसर पर, आपके लिए खुद को चुनने के लिए अनुमति हो सकती है किसी भी मामले में, आपको कुछ निश्चित कदमों का पालन करना होगा कि मूल्यांकन सही है और प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती है।

चरणों

भाग 1

एक मूल्यांक प्राप्त करें
छवि शीर्षक वाला अपना घर मूल्यांकन चरण 1
1
स्थानीय एजेंसी के संपर्क में रहें जो मूल्यांक लाइसेंस जारी करती है। अधिकांश स्थानों में, मूल्यांककों को कुछ प्रकार के लाइसेंस या प्रमाणीकरण के लिए सरकार द्वारा विनियमित उधारदाताओं के मूल्यांकन के लिए सक्षम होना चाहिए।
  • छवि अपना शीर्षक प्राप्त करें चरण 2
    2
    उस जगह में योग्य मूल्यांकनकर्ता प्राप्त करें जहां आप रहते हैं। इसके लिए, एक विकल्प विश्वसनीय ऑनलाइन संसाधनों के माध्यम से है उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं। यूयू।, वेबसाइट https://asc.gov/rational-registry/findanappraiser.aspx यह अक्सर लाइसेंस प्राप्त या प्रमाणित स्थानीय मूल्यांक पाने वाले विभिन्न तरीकों को प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक वाला अपना घर मूल्यांकन चरण 3
    3
    अपने बैंक, रीयल एस्टेट एजेंट या बंधक कंपनी के लिए सिफारिश की मांग करें अगर आप एक पुनर्वित्त या बंधक ऋण के लिए मूल्यांकन करना चाहते हैं, तो आप अपने ऋणदाता से उन मूल्यांककों के नाम प्राप्त कर पाएंगे जिनके साथ आप आमतौर पर काम करते हैं। अगर आप अपने घर को बेचने का इरादा रखते हैं, तो आमतौर पर स्थानीय रीयल एस्टेट एजेंट कुछ ऐप्राइजर्स की सिफारिश करने में प्रसन्न होगा।
  • छवि अपना शीर्षक प्राप्त करें चरण 4 देखें
    4

    Video: How to Apply SSC Exam form online Hindi. सिखिये घर बैठे फॉर्म अप्लाई कैसे करें.

    अपने ऋणदाता से पूछें कि आप एक स्थानीय मूल्यांकक भेजने के लिए। अगर आप किसी बैंक या बंधक कंपनी के साथ काम करने के लिए जाते हैं और आपको खुद को मूल्यांकक लेने की अनुमति नहीं है, तो सावधान रहें कि ऋणदाता आपको भेजता है जो आपके पड़ोस के साथ अच्छी तरह परिचित है।
  • आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि, आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर, ऐसे कानून हो सकते हैं, जो निर्दिष्ट करते हैं कि आपको मूल्यांककों से कैसे संपर्क करना चाहिए और यह कौन कर सकता है।
  • भाग 2

    मूल्यांकन के लिए तैयार करें
    छवि शीर्षक वाला अपना घर मूल्यांकन चरण 5
    1
    पता करें कि मूल्यांकनकर्ता क्या खोजता है मूल्यांकक अपने मूल्यांकन निरीक्षण करते समय विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हैं, जिनमें से निम्नलिखित हैं:
    • स्थान
    • बाहरी और इंटीरियर की स्थितियों
    • कमरों की कुल संख्या
    • आंतरिक कमरे के डिजाइन और लेआउट सहित कार्यशीलता
    • बाथरूम और रसोई में सुधार, खिड़कियां, छत और घर की व्यवस्था (हीटिंग, बिजली और नलसाजी)
    • घर की व्यवस्था की स्थिति और उम्र
    • बाह्य तत्व, जैसे गैरेज, प्लेटफार्म और पोर्चियां
  • छवि शीर्षक वाला अपना घर मूल्यांकन चरण 6
    2
    इस बात पर विचार करें कि आप मूल्यांकन करने के लिए क्या कारण हैं शुरुआत में मूल्यांकन करने के लिए आपके कारण यह निर्धारित करेंगे कि आप इसे से प्राप्त करने की क्या अपेक्षा करते हैं। आपके कारणों के बावजूद, यह महत्वपूर्ण है कि आपको अनुभवी मूल्यांकनकर्ता प्राप्त हो और अपने आस-पड़ोस को पता करें। नीचे आपको कुछ मामलों मिलेगी और आपको प्रत्येक में क्या देखना चाहिए:
  • एक बंधक को पुनर्वित्त करना या बंधक ऋण या ऋण की रेखा प्राप्त करना। इस स्थिति में, यह आवश्यक है कि आप उच्चतम संभव मूल्यांकन प्राप्त करें यदि आप किसी संपत्ति की हाल ही में बिक्री के बारे में जानते हैं तो आप को मूल्यांकक को सूचित करना चाहिए और वह आपको बताने के लिए तैयार रहना चाहिए, अगर आपको लगता है कि आपका घर दूसरों की तुलना में अधिक मूल्यवान हो सकता है और ऐसा करने के लिए आपके कारण हो सकते हैं।
  • कर मूल्यांकन का विवाद इस मामले में, यह बेहतर है कि मूल्यांकित जितना संभव हो उतना कम हो। अगर आपके पड़ोसियों के घर आपके साथ तुलनीय हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि वे करों में कितना भुगतान करते हैं ऐसा करने के लिए, आप उन्हें पूछ सकते हैं या ऑनलाइन खोज सकते हैं, साथ ही साथ स्थानीय कर निर्धारक के कार्यालय के रिकॉर्ड की जांच कर सकते हैं। यदि आपके पड़ोसी आपसे कम भुगतान करते हैं, तो आपको मूल्यांक को बता देना चाहिए।
  • आपके घर की बिक्री यह स्पष्ट है कि, इस मामले में, आप मूल्यांकन उच्च होना चाहते हैं फिर, यदि आपके घर में सुधार या आइटम हैं जो आपके पड़ोस में हाल ही में बेचे गए कुछ ऐसे घरों में नहीं थे, तो आपको इसके बारे में मूल्यांकनकर्ता को बताना चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला अपना घर मूल्यांकन चरण 7
    3
    उन दस्तावेजों को इकट्ठा करें जो मूल्यांकनकर्ता के लिए सहायक हो सकते हैं। वे जो कुछ भी काम करते हैं, उनकी सराहना करेंगे, इसलिए आपको कुछ कागजी कार्रवाई करने का प्रयास करना चाहिए जो उनके लिए उपयोगी है, जैसे कि निम्नलिखित:
  • भूमि और घर का नक्शा या मानचित्र
  • संपत्ति का सबसे हाल का संपत्ति कर बिल या कानूनी विवरण
  • घर निरीक्षण या अन्य हालिया और अधिक विशिष्ट निरीक्षण रिपोर्टों की रिपोर्ट (जैसे दीमक, सेप्टिक सिस्टम और कुओं के लिए निरीक्षण)
  • एक शीर्षक नीति जो हमलों या ब्योरे का वर्णन करती है (यह संभव है कि घर खरीदने पर आपको एक कॉपी मिल गई)
  • छवि अपना शीर्षक प्राप्त करें चरण 8
    4
    तुलनात्मक गुणों के लिए खोजें वेबसाइटें हैं (जैसे कि अगर आप अमेरिका में रहते हैं तो रियाटलर डॉट कॉम), जहां आप अपने आस-पास के घरों के हालिया बिक्री मूल्यों के बारे में जानकारी पा सकते हैं जो आपके समान हैं जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह जानकारी इस जानकारी को मूल्यांकक के लिए मिल सकती है ताकि आप कम से कम एक अनुमान प्राप्त कर सकें कि आपके पड़ोस में मौजूदा कीमत क्या है। घर की भौतिक विशेषताओं को आपके समान होना चाहिए ताकि इसे "तुलनात्मक" माना जा सके। इसमें पहलुओं को शामिल किया गया है जैसे कि निम्नलिखित:
  • वर्ग मीटर की संख्या
  • कमरे और बाथरूम की संख्या
  • पौधों का विमान
  • पुरातनता
  • छवि शीर्षक वाला अपना घर मूल्यांकन चरण 9
    5
    अपने घर में किए गए सुधारों की एक पूरी सूची बनाएं जबकि सभी मदद करता है, वास्तव में क्या फर्क पड़ सकता है महंगा नवीनीकरण, जैसे कि एक नई छत, बॉयलर या वॉटर हीटर आपको नए उपकरणों को शामिल करना भी सावधान रहना चाहिए जिन्हें आप घर के साथ बेचना चाहते हैं।
  • अपने घर का आकलन करें चरण 10 का शीर्षक चित्र
    6
    मूल्यांकन को अधिकतम करने के लिए उपाय करें कुछ पैसे और काम के साथ, यह सुनिश्चित करने में आप एक बड़ा अंतर कर सकते हैं कि आपका घर उच्चतम मूल्यांकित हो जाता है। कुछ भी घर के अंदर और बाहर रंग की एक नई परत के रूप में दिखाई नहीं देता। न तो आपको उन समस्याओं की अनदेखी करनी चाहिए जिनके बारे में आप मामूली (उदाहरण के लिए, नल में नल या दरवाजे की अनुपस्थिति) पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि ये खराब प्रभाव डाल सकते हैं।
  • भाग 3

    मूल्यांकन के दिन को संभाल लें


    छवि अपना शीर्षक प्राप्त करें चरण 11
    1
    घर साफ करो हालांकि मूल्यांकक आपके घर नहीं खरीदेंगे, इसका मतलब यह नहीं है कि दिखावे महत्वपूर्ण नहीं हैं। इसलिए, आपको अंदर अव्यवस्था से छुटकारा पाना, नाश्ते के व्यंजन को धोना, घरेलू गंध को खत्म करना और लॉन घास काटने की सावधानी बरतनी चाहिए।
  • अपने घर का आकलन चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके घर के सभी भागों तक पहुंचना आसान है। ध्यान रखें कि मूल्यांक आपके घर के सभी कमरों, यहां तक ​​कि अटारी या छत में भी प्रवेश करेगा, इसलिए आपको आखिरी चीज के लिए बाधा कोर्स के माध्यम से जाना होगा
  • छवि अपना शीर्षक प्राप्त करें चरण 13
    3
    सावधान रहें कि मूल्यांकनकर्ता यथासंभव आरामदायक महसूस करता है। घर का तापमान मध्यम स्तर पर रहना चाहिए। जबकि 30 डिग्री सेल्सियस (85 डिग्री फारेनहाइट) आरामदायक लग सकता है, मूल्यांकक को ऐसा महसूस नहीं हो सकता है। इसके अलावा, पालतू जानवरों को लॉक या घर से बाहर रखा जाना चाहिए, जबकि मूल्यांकक है, साथ ही आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहिए ताकि बच्चों को बड़ी रुकावटें पैदा न हों।
  • छवि अपना शीर्षक प्राप्त करें चरण 14
    4
    सड़क पर होने से बचें जब भी आप हर जगह मूल्यांकक का पालन करने के लिए इच्छुक हो, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि अधिकांश भाग के लिए, वे अकेले ही अपना काम करने के लिए छोड़ना पसंद करते हैं आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप अपने निपटान में हैं, अगर आपको कोई प्रश्न पूछना है
  • भाग 4

    कम मूल्यांकन का विवाद
    छवि अपना शीर्षक प्राप्त करें चरण 15
    1

    Video: Failure solutions - असफलता एवं समाधान

    यह नई तुलनात्मक गुण प्रदान करता है। मूल्यांकन के पूरा होने के बाद मूल्यांक बदलने का बहुत कम मौका है, लेकिन उसे तुलनीय गुणों की एक अद्यतित सूची दिखाने के लिए उपयुक्त है। आपके पास सबसे अच्छा मौका होगा, अगर आप तुलनात्मक गुण दिखाते हैं जो आपके मूल्यांकन की तारीख के बाद बेचे गए हैं।
  • छवि शीर्षक वाला अपना घर मूल्यांकन चरण 16
    2
    यह निर्धारित करता है कि क्या मूल्यांकन गलत तुलनीय गुणों को ध्यान में रखता है या अगर कुछ गायब हो रहे हैं। आप मूल्यांकन करने के लिए मूल्यांकक की समीक्षा कर सकते हैं यह निर्धारित करने के लिए कि मूल्यांकक ने किस तुलनात्मक गुणों पर विचार किया है।
  • आप एक घर है कि तुम्हारा और जिनकी बिक्री मूल्य अपने मूल्यांकन की तुलना में अधिक कर दिया गया है के समान है की स्थानीय बिक्री पर विचार नहीं किया है, तो आप यह मूल्यांकक या अपने बैंक या बंधक कंपनी के लिए बाहर बिंदु चाहिए।
  • इसी तरह, अगर मूल्यांकक (अगर वे पड़ोस में प्रबल होना जैसे कब्ज़ा है, जो appraisers के लिए अनिवार्य है को ध्यान में रखना) एक foreclosed संपत्ति की बिक्री पर विचार किया है, यह संभव है कि कीमत बिक्री का घर का सही मूल्य नहीं है, इसलिए आपको इसका उल्लेख भी करना चाहिए।
  • छवि अपना शीर्षक प्राप्त करें चरण 17
    3
    निर्धारित करें कि मूल्यांकन में माना जाने वाले घर एक ही स्कूल जिले में हैं उत्तरार्द्ध एक घर के मूल्य में एक बड़ा अंतर कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक अच्छे स्कूल जिले में रहते हैं और मूल्यांकित में सूचीबद्ध एक या अधिक तुलनात्मक गुण कम आकर्षक जिले में हैं, तो मूल्यांकन सही नहीं हो सकता है।
  • छवि अपना शीर्षक प्राप्त करें चरण 18
    4
    दूसरे मूल्यांकन का अनुरोध करें यदि आप मानते हैं कि आपके घर का मूल्यांकन वास्तव में गलत है, तो आप ऋणदाता को एक और मूल्यांकन का अनुरोध करने के लिए कह सकते हैं। हालांकि यह गारंटी नहीं देता है कि आप सफल होंगे, आप निश्चित रूप से कोशिश करते हुए कुछ भी हार नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला अपना घर मूल्यांकन चरण 1 9

    Video: किसी भी देश की मुद्रा (currency) का रेट कैसे देखें

    5
    एक मूल्यांकन खुद के लिए पूछें अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो आप अपने आप को एक मूल्यांक प्राप्त कर सकते हैं और एक नया मूल्यांकन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि इससे आपको और पैसा खर्च होगा और संभवत: नया मूल्यांकन पिछले एक के समान होगा इसके अलावा, आपको गारंटी नहीं दी जाती है कि बैंक या बंधक कंपनी अपने दिमाग को बदल देती हैं हालांकि, फिर से, जो भी जोखिम नहीं उठाता जीत नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • जहां आप रहते हैं उसके आधार पर, मानक एकल-परिवार के घर के मूल्य में आपको $ 300 से $ 500 खर्च आएगा।
    • ध्यान रखें कि, पहले बंधक के मामले में, आपके पास अपने घर के मूल्यांकित की मुफ्त प्रति प्राप्त करने का अधिकार हो सकता है (आप कहां रहते हैं पर निर्भर करता है)।

    चेतावनी

    • यह मत भूलो कि मूल्यांकन आपके घर के निरीक्षण के समान नहीं है। उत्तरार्द्ध आमतौर पर एक खरीदार की ओर से किया जाता है और घर की स्थिति के विवरण पर केंद्रित है। दूसरी ओर, मूल्यांकन यह है कि घर के बाजार मूल्य को स्थापित करता है।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com