ekterya.com

एक निश्चित बजट के साथ कैसे रहें

हमारा विश्वास करो, जब आप बजट पर रहना चाहते हैं, तो आप अच्छी कंपनी में हैं। अधिक से अधिक लोग अपने पैसे की पहुंच पहले कभी नहीं करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। और यह पूरी तरह से व्यवहार्य है, कभी-कभी ऐसे तरीकों से जिन्हें आप मुश्किल से नोटिस करते हैं न केवल आप जीवित रहेंगे, आप वास्तव में जीवित रहेंगे और जीवन का आनंद लेंगे यह चुनौती स्वीकार करते हैं पर विचार करें!

चरणों

भाग 1

अपना बजट निर्धारित करें
लाइव पर एक बजट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी आय की गणना करें यह बजट तैयार करने में पहला कदम है। आप कितना पैसा खर्च कर सकते हैं यह जानने के लिए, आपको जानना होगा कि आप कितना पैसा कमाते हैं। और वह करों के बाद वैसे भी है यह मासिक करना आसान होगा, इसलिए अपने पेचेक की जांच करें। पिछले चार सप्ताह या उससे ज्यादा समय में आपने कितने पैसे लाए थे?
  • यदि आप एक ठेकेदार या स्वतंत्र कार्यकर्ता हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपको अप्रैल में क्या भुगतान करना चाहिए। यह झटका इतना मुश्किल नहीं होगा यदि आप इसे पूरे साल में देखते हैं
  • यदि आप एक नियमित कर्मचारी हैं, तो टैक्स रिफंड पर भरोसा न करें यह समय मनाए जाने का कारण होगा। यह सही कहने के लिए पर्याप्त ठोस नहीं है
  • लाइव पर एक बजट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    खर्चों की एक सूची बनाएं यह सामान्य खर्च के बारे में है जो हल करने के लिए आसान (किराया, छात्र ऋण भुगतान, परिवहन, आदि) और जो इतना सामान्य नहीं है: भोजन, मनोरंजन, उपयोगिताओं आदि। सुनिश्चित करें कि आप यथार्थवादी हैं, कुछ भी पहले, अत्यधिक अनुमानित। आप जिस चीज को भूल गए हैं, उसके बारे में सोचकर अपना सिर तोड़ दें। क्या आप बच्चे अंतर्राष्ट्रीय इंटरनेशनल के लिए दान करते हैं? क्या आप हर दो दिनों में $ 4 लेट लेते हैं? क्या आपके पास उस योग कक्षा के लिए स्वत: भुगतान नियत है जो आप कभी नहीं जाते? सुनिश्चित करें कि आप मूल बातें कवर!
  • अतिरिक्त भुगतानों के लिए अपने खाते की जांच करें एक प्लास्टिक समाज से संबंधित मुख्य लाभ यह है कि आप एक वेबसाइट दर्ज कर सकते हैं और यह सचमुच देख सकते हैं कि आपने अपना पैसा कितना खर्च किया है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको नकदी प्रवाह के बारे में भूल जाना चाहिए!
  • लाइव पर एक बजट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जाओ जहां आप कटौती कर सकते हैं इस सूची को देखकर, कुछ मुट्ठी भर स्थानों की खोज करें जहां आप कुछ संख्या कम कर सकते हैं। क्या आप लैंडलाइन से छुटकारा पा सकते हैं? केबल टीवी को छोड़ दें और Netflix के लिए ऑप्ट? उस लट्टे को भूल जाओ? यह करने के लिए सबसे आसान स्थान ज़रूरत से ज़्यादा चीजें होगी, यह पैसा नहीं है कि आप अकेले खर्च करते हैं जब तक आप इसे खर्च नहीं करते।
  • जब यह तकनीक की बात आती है, तो डरना नहीं होने के डरिए। यदि संभव हो तो, अपने टेलीफोन, इंटरनेट और केबल प्रदाता को बताएं कि आप अब यह नहीं मान सकते कि आप वर्तमान में क्या भुगतान कर रहे हैं। आपको आश्चर्य होगा कि आप कितने पैसे बचा सकते हैं तो यहां तक ​​कि अगर आप सूची देख रहे हैं और कह रहे हैं "मैं अधिक कटौती नहीं कर सकता! मुझे इन चीजों की ज़रूरत है! ", आप बस सोच सकते हैं
  • लाइव पर एक बजट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    लक्ष्य निर्धारित करें अब जब आपको पता है कि आपको कितना अतिरिक्त पैसा लगता है कि आप इसे सहेज सकते हैं, तो उस संख्या को लें और बचत लक्ष्य निर्धारित करें दो नंबर लें: 1) आपको प्रति माह खर्च करना चाहिए, और 2) वह राशि जिसे आप सहेजना चाहते हैं। आराम मज़े के लिए है!
  • दैनिक, साप्ताहिक और मासिक लक्ष्यों को संभव है - यह सब आप के बारे में कैसे करना चाहते हैं। आप भोजन के लिए एक दिन में 10 डॉलर खर्च कर सकते हैं, किराया खरीदारी के लिए $ 50 या किसी भी मासिक वेतनमान के लिए खर्च कर सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में जानते हैं कि आपको पैसे कैसे बचाएंगे।
  • लाइव शीर्षक पर बजट का चरण 5
    5
    आपातकाल के लिए कुछ पैसे छोड़ दें वहां हमेशा आपातकालीन स्थितियों होंगे चाहे वह नल का निस्पंदन या दस्त का एक रहस्यमय मामला हो जो आपको काम करने से रोकता है, आपातकालीन स्थिति हो सकती है इन मामलों के लिए अपने बजट में थोड़ी धन जमा करें और यदि ऐसा न हो, तो यह अच्छा है! सांस लेने के लिए और अधिक स्वतंत्रता
  • इसके बारे में सोचें: आपने कितनी बार पैसा खर्च किया जो आपने इस्तेमाल करने की योजना नहीं की थी? यदि आप 99% हैं, तो सही और एकमात्र जवाब "सभी समय" है। इसलिए, भले ही आपातकाल एक मित्र का जन्मदिन है, जो आप पूरी तरह से भूल गए हैं, तो भी आपको तैयार होना चाहिए।
  • लाइव शीर्षक पर एक बजट चरण 6 का चित्र
    6
    अतिरिक्त प्राथमिकताएं भाग्य के साथ आपके पास कुछ डॉलर होंगे जो कि बस के आसपास चल रहे हैं, जैसा कि आप कृपया कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, ये डॉलर झाड़ियों में नहीं होते हैं और उनमें बहुत सीमित मात्रा है, इसलिए उन्हें प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। क्या आपको हर दो हफ्ते में पिल्लों या मैनीक्योर से भरा घर चाहिए? अच्छा, क्या आपको खुश कर देगा?
  • हम आपको यह नहीं बता रहे हैं कि हर दो महीने में पिल्लों से भरा घर या मैनीक्योर एक बुरा विचार है। कुछ लोगों को यह देखने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप कर सकते हैं यही मायने रखता है तो सब कुछ के लिए जगह बनाओ जो आपके लिए सर्वोच्च महत्व है। बस यथार्थवादी होना चाहिए यदि आप कोई स्थान नहीं बना सकते हैं, तो आपको छोड़ना होगा।
  • भाग 2

    अपनी जीवन शैली बदलें
    लाइव शीर्षक पर एक बजट चरण 7 का चित्र
    1
    मौके पर पैसे अलग करें हम में से ज्यादातर, यह जीवन शैली में एक निश्चित परिवर्तन है हम अपने पेचेक प्राप्त करने और तब तक मनाए जाते हैं जब तक वे चले नहीं जाते। हम इसे और नहीं कर सकते, दुर्भाग्य से। जब शुक्रवार को आता है, तो उस जादुई राशि की अलग-अलग राशि जिसे आप अपने आप से कसम खाई थी कि आप बचा सकते हैं। जब वह चला जाता है, तो आप इसे खर्च करने के लिए परीक्षा नहीं होगी
    • यदि आप कर सकते हैं, तो इसे किसी बचत खाते में या कम से कम एक अलग जगह पर रखें जहां आप सामान्य रूप से खर्च करते हैं। इसे अपने जुर्राब दराज में नकदी में रखें (यदि आप प्रलोभन का विरोध कर सकते हैं) या, नरक, अपनी मां इसे रखो। इस तरीके से आपको स्वचालित रूप से आपके द्वारा प्रस्तावित राशि के साथ रहने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • लाइव शीर्षक पर बजट चरण 8

    Video: Consti-tuition Ep. 05: Budget

    2
    आत्मनिर्भर बनें वर्तमान तकनीकी युग में, वह बहुत ज्यादा पूछ रहा हो सकता है हम जमे हुए भोजन, त्वरित संतुष्टि और निरंतर मनोरंजन की संस्कृति है। एक निश्चित बजट पर रहने के लिए, उस जीवन शैली को गायब करना पड़ता है। आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करना है यहां कुछ विचार हैं:
  • खाना पकाना शुरू करें न केवल यह स्वस्थ है, यह भी सस्ता है। और अगर आप एक साथ बहुत सारे भोजन कर सकते हैं, तो आप उन्हें स्थिर कर सकते हैं और उन्हें एक और दिन बचा सकते हैं।
  • अपना भोजन बढ़ाएं यह रसोईघर एक उच्च स्तर पर ले जा रहा है। अपना फलों और सब्जियां बढ़ाना सबसे किफायती है न केवल आप पागल सुपरमार्केट की कीमतों का भुगतान नहीं करेंगे, आपको अपने आप को खिलाने की भी संतुष्टि होगी। कितने लोग यह कह सकते हैं?
  • COSE। हमारे में से कितने हमारे कपड़े में एक छेद है और फिर इसे दूर फेंक? आओ, अपना हाथ उठाओ आप जानते हैं कि आप ऐसा करते हैं बर्बाद करने के बजाय, कैसे करना, फिक्सिंग और अपने खुद के कपड़े सिलाई के बारे में? न केवल डॉलर आपके खाते में रहेंगे, लेकिन आप पूरी तरह से फैशन में होंगे। एक नज़र है जो सचमुच कोई और नहीं है? अतुल्य।
  • लाइव शीर्षक पर बजट चरण 9
    3
    आय का दूसरा स्रोत प्राप्त करें खैर, यह एक प्रतिभाशाली नहीं ले करता है कि सही पता करने के लिए? आप अधिक पैसे चाहते हैं, आप दूसरी नौकरी की जरूरत है। लेकिन एक है जिसमें आप एक एप्रन पर रख दिया और भरा दस्तावेज होगा यहां तक ​​कि एक साप्ताहिक कार्य प्रारंभ अपनी जीवन शैली में योगदान कर सकते आप इसके बारे में बेहतर (जो क्या मायने रखती है) महसूस करने के लिए के रूप में नहीं लगता। यह खुश होने के लिए है यह अमीर होने के बारे में नहीं है।
  • वर्गीकृत विज्ञापन गंभीरता से। यहां कुछ छोटी चीजें हैं जो आप कुछ अतिरिक्त डॉलर के लिए कर सकते हैं, यहां तक ​​कि तलाकशुदा सॉकर माँ की मदद से अपने नए अपार्टमेंट में जा सकते हैं। और अपने दोस्तों से पूछो! उन्हें अतिरिक्त $ 50 के लिए कुछ अच्छी अस्थायी नौकरियों के बारे में पता हो सकता है अगर आप नहीं पूछते हैं तो आप कभी भी नहीं जानते!
  • लाइव शीर्षक पर बजट का चरण 10
    4
    रूममेट खोजें एक और स्पष्ट कदम चाहे आप शहर में रहते हों, या एक ट्रैफिक लाइट, 6 सलाखों और 9 चर्चों वाले एक शहर में, एक रूममेट आधे से अपना किराया कम कर देगा और अतिरिक्त लाभ मत भूलना! यह शौचालय पेपर का आधा हिस्सा है, कुछ आधे भोजन, बुधवार की रात में वाइन का आधा हिस्सा है। यदि आपका साथी शांत है, तो कम से कम
  • आप एक भागीदार प्राप्त कर सकते हैं और किराया विभाजित कर सकते हैं या किसी बड़े स्थान पर जा सकते हैं और उसी का भुगतान कर सकते हैं, दोनों के पास उनकी योग्यता है (हालांकि आखिरी पैसे बिल्कुल नहीं बचाते हैं)। और अगर आपको पर्दा के साथ अपने बिस्तर को अवरुद्ध करना है, तो यह हो। जीवन जारी है हे, आप एक कोने में और फर्श पर सो सकते हैं!



  • लाइव शीर्षक पर बजट के चरण 11
    5
    बुरी आदतों को छोड़ दें वे बहुत महंगा हो सकते हैं सबसे स्पष्ट है धूम्रपान, पीने और दवाओं, लेकिन सूची स्पष्ट रूप से और पर चला जाता है यदि आपके अस्तित्व के लिए यह महत्वपूर्ण नहीं है, तो आपको इसकी ज़रूरत नहीं है। और अगर यह आपके लिए बुरा है, तो आपको निश्चित रूप से इसकी आवश्यकता नहीं है। कभी-कभी हमें अपने साथ यथार्थवादी होना पड़ता है, और यह निश्चित रूप से उन समय में से एक है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप फिल्मों में जाने के आदी हो, तो आपको प्रगति करना है। आईने में देखो और ईमानदार हो: आप क्या आदतें हैं जो आपको इतना पैसा खर्च कर रहे हैं? हम सभी को उनके पास है और अगर आप उनसे छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो आप उन अन्य कम महंगा विकल्पों के साथ क्या उन्हें बदल सकते हैं? शायद किराए पर फिल्में?
  • लाइव पर एक बजट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    नकदी का उपयोग करें अपने हाथों में कुछ कंक्रीट होने से फर्क पड़ सकता है हमारे दिमाग हर बार अच्छा काम नहीं करते हैं, जब हम उस छोटे से प्लास्टिक के टुकड़े टुकड़े कर देते हैं जिसके साथ हम अपने बैंक खातों से पैसा खो देते हैं। कल्पना कीजिए कि हर बार जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो एक छोटा भूत आता है और आपको वह पैसा दिखाता है जो अब तुम्हारा नहीं है। मुझे नहीं लगता कि आप ऐसा करते रहना चाहते हैं! तो वह नकदी का उपयोग करता है आपके पास अधिक नियंत्रण होगा
  • यह सप्ताह में खर्च किए जाने वाले धन की राशि निर्धारित करने के लिए भी एक बुरा विचार नहीं है जब आपके पास अब पैसे नहीं हैं, तो सबकुछ समाप्त होता है मुझे खेद है, यह मुश्किल है, लेकिन मैं आपको राशन के लिए तुरंत सिखाऊँगा!
  • लाइव शीर्षक पर बजट के चरण 13
    7
    अपने दृष्टिकोण को संशोधित करें जीवन बदलने और पैसे बचाने के बारे में इन सभी बातचीतओं के भीतर, आपको यह जानना चाहिए कि सबसे महत्वपूर्ण मन में से एक मन है यदि आप उन में से एक हैं जो 5 सितारा रेस्तरां में खाना नहीं रोक सकते हैं, तो यह आपके लिए बहुत कठिन होगा लेकिन अगर आप यह महसूस किए बिना अपना परिप्रेक्ष्य संशोधित कर सकते हैं कि आप कुछ से वंचित हुए हैं, तो यह सब बजट आसान होगा। आप "मितव्ययी थकान" और अच्छी तरह से पीड़ित होने का कम जोखिम चलाते हैं, इसके लिए पागल हो जाना बजट बहुत अच्छा नहीं है यदि यह आपको पागल करता है!
  • आपको अपने पड़ोसी के पास क्या करना है, लालसा रखने की ज़रूरत नहीं है मानो या न मानो, कोई भी छवि रखने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप जो कुछ भी है उससे आप खुश रह सकते हैं। जीवन संपत्ति के बारे में नहीं है, सब कुछ मन में है यदि आप अपनी स्थिति से खुश हैं, तो आप खुश हैं और यही एकमात्र काम है जो मायने रखता है।
  • भाग 3

    पैसे के साथ कुशल बनें
    लाइव शीर्षक पर बजट के चरण 14
    1
    डिस्काउंट कूपन का उपयोग करें यह शर्मनाक नहीं है, यह फैशनेबल है! उसमें समर्पित टीवी कार्यक्रम हैं यह एक सच आंदोलन है! तो अपनी कैंची के लिए जाएं और काटना शुरू करें निर्माता द्वारा भेजे गए स्टोर और डिस्काउंट कूपन के लिए साप्ताहिक विज्ञापन होते हैं। उन्हें मत भूलो!
    • पदोन्नति के बारे में भी सोचें यदि यह इस सप्ताह बिक्री पर नहीं है, तो यह अगले हो सकता है, इसलिए थोड़ी देर प्रतीक्षा करें। ऐसे समय होते हैं जब मध्य-सप्ताह या बाद के पार्टी ऑफ़र बहुत बेहतर होते हैं
  • लाइव शीर्षक पर एक बजट चरण 15
    2
    सामाजिक कूपन का उपयोग करें अख़बार कूपन काटने और निर्माताओं की वेबसाइटों की समीक्षा करने के अलावा, उन साइटों पर भी जाएं जहां वे अन्य डिस्काउंट पोस्ट करते हैं, जैसे लिविंग सोशल, ग्रुपोन, हुक्चर या ट्रैवल ज़ू। छूट केवल किराने की दुकानों के लिए नहीं है, बल्कि एक रेस्तरां में आधा भुगतान करने के लिए भी है कुछ सरलता के साथ, आपकी पार्टी की जीवनशैली बरकरार रह सकती है!
  • यह आपके जीवन को समृद्ध करने का एक तरीका है। क्या आप जिम के लिए भुगतान नहीं कर सकते? ग्रुपटन के लिए किकबॉक्सिंग क्लास लें, जिसमें 80% छूट है। क्या आपको क्रिसमस का उपहार चाहिए? मम्म्म, आपके पास कूपन कहां है? आपको घर में चीजों के लिए उन्हें इस्तेमाल करने की कोई ज़रूरत नहीं है
  • लाइव शीर्षक पर बजट के चरण 16
    3
    दूसरा हाथ स्टोर यह फैशन भी बन रहा है। यदि आप दूसरे हाथ खरीद सकते हैं, तो ऐसा क्यों नहीं, सही है? विंटेज पूरी तरह से फैशनेबल है और उपभोक्तावाद पूरी तरह से पुराना है। दूसरे हाथ की दुकानों के अतिरिक्त, गेराज बिक्री, क्रेगलिस्ट विज्ञापन, नीलामी और अन्य समुदाय की गतिविधियां (जैसे कि चर्च की पुस्तक की बिक्री आदि) पर जाएं। आप एक पूर्णकालिक खजाना शिकारी होंगे
  • मदद के लिए अपने परिवार से पूछें हम एक ऐसी संस्कृति बन गए हैं जो चीजें रखने की बहुत सी चीजें हैं जिनके लिए हमें अधिक स्थान की आवश्यकता है। लगता है कि अजीब कैसे लगता है कितने लोगों को पता है कि आप एक न्यूनतम तरीके से रहते हैं? उन्हें सिखाना ऐसा होने की संभावना है कि (पढ़ें: निश्चित रूप से) ऐसी चीज़ें होती हैं जो को पूर्ववत होना चाहिए।
  • लाइव शीर्षक पर एक बजट चरण 17
    4
    अपनी सुविधा पर इंटरनेट का उपयोग करें आप पहले से ही Craiglist पता है, लेकिन आप Freecycle.org साइट पता है? ?। अपने समुदाय के पृष्ठ पर जाएं और उन लोगों को ढूंढें जो अपनी चीजों को नि: शुल्क और स्पष्ट करते हैं, जो लोग भी उन्हें चाहते हैं और वह कई पृष्ठों में से एक है!
  • आपको वास्तव में कुछ के लिए पूरी कीमत चुकानी नहीं पड़ती है काफी पहले से ही सोशल कूपन वेबसाइट के बारे में हमने बात की थी, यहां ईबे और ईटीसी जैसी वेबसाइटें भी हैं, जहां आप बहुत कम कीमत पर लोगों से चीजें पा सकते हैं।
  • लाइव शीर्षक पर एक बजट चरण 18
    5
    पुरस्कार के साथ एक क्रेडिट कार्ड होने पर विचार करें हालांकि यह खतरनाक कुछ हो सकता है यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो बहुत खर्च करते हैं, तो यह शायद सबसे बुरी चीज है जो आप कर सकते हैं। लेकिन अगर आप जानते हैं कि आप इसे संभालने में सक्षम हैं (और आपके पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर है), एक पुरस्कार कार्यक्रम के साथ एक खाता खोलने पर विचार करें। हर बार जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आप अंक जमा करते हैं। तो आप चीजों के लिए उन बिंदुओं को बदल सकते हैं या "नकद" बूम! आपकी आय का दूसरा स्रोत
  • हमेशा सुनिश्चित करें कि आप छोटे अक्षरों को पढ़ते हैं। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह क्रेडिट कार्ड लेना है जो कि एक बहुत अधिक ब्याज दर है और इससे आपको उस व्यक्ति में बदल जाता है, जो बहुत अधिक पैसा बकाया है। यही वास्तव में आप क्या करना चाहते हैं के विपरीत है।
  • लाइव शीर्षक पर एक बजट चरण 19
    6
    वह अनुभवों के लिए अधिकता रखते हैं, न कि संपत्ति आप यह जानकर आश्चर्यचकित नहीं होंगे कि अनुभवों ने मनुष्य की संपत्ति से अधिक खुश किया है। वे लंबे समय तक और उपयोग की कमी के कारण हमारे अलमारियों पर जमा नहीं करते। इसलिए यदि आपको लगता है कि आपके जीवन में कुछ याद आ रही है, तो अनुभवों को देखें संपत्ति आपको बेहतर महसूस नहीं करेगी और यदि वे करते हैं, तो यह अस्थायी रूप से होगा।
  • क्रिसमस आ रहा है? पेड क्लास या जिम की सदस्यता के लिए पूछें। यात्रा के लिए क्रेडिट के लिए पूछें उन चीज़ों के लिए पूछें जो आप वास्तव में उपयोग कर सकते हैं बेशक, 50 "टीवी ठीक हो जाएंगे, लेकिन आप इसे एक वर्ष में बदलना चाहेंगे, फिर भी, अपने जीवन को अनुभवों के साथ समृद्ध करें, चीजों के साथ नहीं।
  • युक्तियाँ

    • अन्य पेय के बजाय पीने के पानी पर विचार करें पानी वहाँ उपलब्ध कई अन्य पेय पदार्थों के लिए एक स्वस्थ विकल्प है, यह उल्लेख नहीं कि यह अधिक किफायती भी है।
    • कुछ चरणों का पालन करके अपने बिजली का बिल घटाएं कमरे में सभी रोशनी बंद करें, जब आप उपयोग में नहीं होते हैं तो अपने उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें। न सिर्फ उन्हें बंद करें, क्योंकि अब भी एक छोटी सी राशि मौजूद हो सकती है जो आपके बिजली बिल में और अधिक पैसा जोड़ सकती है।
    • सप्ताह में केवल एक या दो बार खरीदकर भोजन बिल को कम करने की कोशिश करें और बाकी दिन आपके रसोई घर में मौजूद सामग्रियों का उपयोग करें।
    • उन सभी ऋण या बिलों का भुगतान करने की कोशिश करें जो आपने भुगतान नहीं किए हैं। यदि आपने अभी तक अपने क्रेडिट कार्ड के लिए बिल का भुगतान नहीं किया है, तो जितनी जल्दी हो सके इसे करें, क्योंकि ब्याज इसे और अधिक महंगा बना देगा।

    चेतावनी

    Video: Don't do this in BALI, INDONESIA
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com