ekterya.com

एक गोलीबारी में कैसे कार्य करें (एक गोलीबारी जीवित रहें)

हालांकि गोलीबारी के बीच में पकड़े जाने की संभावना अपेक्षाकृत कम है, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि हाल के वर्षों में इन्हें काफी बढ़ गया है। संकट के समय में, घबराहट, अभिभूत और भ्रमित महसूस करना आसान है। आपको इस स्थिति में उचित तरीके से प्रतिक्रिया करना सीखना होगा ताकि जीवित रहने की संभावना बढ़े और खतरे में रहने वाले अन्य लोगों की मदद कर सकें।

चरणों

विधि 1
स्थिति का मूल्यांकन करें

एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 1 से बचने वाली छवि
1
शांत रहो जब आप किसी गोलीबारी के बीच में होते हैं, तो यह आतंक करना स्वाभाविक है, लेकिन यह प्रतिक्रिया केवल आपको स्पष्ट रूप से सोचने से रोकती है आपातकाल के दौरान शांत रहना असंभव लग सकता है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप अपने सिर को नीचे रखने के लिए कर सकते हैं।
  • अपने श्वास पर ध्यान लगाओ इन्हलिंग के दौरान तीन को गिनें जब तक आप तीन तक भरोसा करते हैं, तब तक अपनी सांस पकड़ें तब, तीनों को भरोसा करते हुए उठाओ जब आप एक सुरक्षित जगह की तलाश कर रहे हैं तब आप (और क्या कर सकते हैं), क्योंकि आप अपने श्वास को नियंत्रित कर रहे हैं जिससे आप हाइपरेटिलेटिंग और जल्दबाजी के फैसले से बचें।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 2 से बचने वाली छवि
    2
    चेतावनी दूसरों एक बार जब आप समझते हैं कि शूटिंग वास्तव में हो रही है, तो आपको उन लोगों को सतर्क होना चाहिए, जो आस-पास हैं, क्योंकि कुछ लोगों ने यह नहीं देखा है कि एक घटना चल रही है, जबकि दूसरों को डर से जमे हुए हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप किसी सक्रिय शूटर की स्थिति के बीच में हैं, तो आप को चारों ओर पलायन या छिपाने के लिए हर किसी को अलर्ट दें।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 3 में जीवित छवि
    3
    एक योजना को ध्यान में रखें यह जरूरी है कि आप आपातकालीन स्थिति के मामले में क्या करना चाहिए पर एक योजना निष्पादित करें आपको तैयार करना और प्रशिक्षित करना चाहिए ताकि आप एक सुरक्षित स्थान पर पलायन करना सीखें। हमेशा एक बैकअप योजना याद रखना और मूल्यांकन करें यदि आप इसे निष्पादित कर सकते हैं या नहीं, यदि आप मूल योजना के साथ जारी नहीं रख सकते हैं
  • छवि शीर्षक से एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 4 जीवित है
    4
    चलाने के लिए तैयार बहुत से लोग आपातकाल में जमे हुए हैं अगर आप गोलियों की आवाज सुनते हैं, तो आप को अभी भी रहने और छिपाने की आवश्यकता महसूस होगी। हालांकि, विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप केवल तभी छिपाएंगे जब आप सुरक्षित स्थान पर नहीं जा सकते। यदि आप एक सुरक्षित बचने का रास्ता जानते हैं जो आपको शूटर से दूर रखता है, तो आपको अपने पैरों को स्थानांतरित करने और चलाने के प्रयास में प्रलोभन का विरोध करना चाहिए, जब तक आप सुरक्षित स्थान पर जा सकते हैं
  • विधि 2
    एक सुरक्षित जगह पर चलें

    शीर्षक वाली छवि एक सार्वजनिक शूटिंग से बचें चरण 5
    1
    अपने आंदोलनों को विज़ुअलाइज़ करें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पलायन मार्ग की योजना बनाएं और अपने आसपास क्या हो रहा है, इसके बारे में पता करें। आपको यह पहचानना होगा कि क्या मार्ग के साथ अंक होते हैं जहां शूटर घात कर सकता है और अनुमान लगा सकता है कि यदि ऐसा होता है तो आप कैसे जवाब देंगे।
    • अधिकांश निशानेबाजों ने मनमाना लक्ष्य को इंगित किया। कड़ी मेहनत आप को देखने और शूट करने के लिए है, आप सुरक्षित हो जाएगा, तो आप तर्कसंगत होने की कोशिश करनी चाहिए और शूटर की दृष्टि की रेखा में प्रवेश करने से बचें।
    • यदि आप निशानेबाज के आसपास हैं, तो बचने का एक रास्ता ढूंढने का प्रयास करें, जो आपको छुपाएगा (ताकि वह शूटर की नज़रों से बाहर रहे) और आपकी रक्षा (गोलियों से)।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    2
    जगह छोड़ो अगर आप कर सकते हैं जब एक सक्रिय शूटर आपके आस-पास होता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप आगे बढ़ने और स्थिति और शूटर से जितनी दूर संभव हो पाने के डर को भूल जाते हैं। क्या हो रहा है यह देखने या पता लगाने की योजना न करें, बल्कि जितना आप कर सकते हैं उतनी दूर चले जाएं। यह शॉट का एक मुश्किल बिंदु बना देगा और संभावना को कम कर देगा कि एक भगोड़ा गोली आपके तक पहुंच जाएगी।
  • ध्यान रखें कि यह केवल तभी संभव है यदि शूटर ने आपकी उपस्थिति पर ध्यान नहीं दिया हो, आप एक भीड़ के बीच में हैं या आप दूरी में शॉट्स सुनते हैं लेकिन शूटर ने अभी तक आपको नहीं देखा है
  • अपने आप को खतरा न खोलने के लिए दूसरों की सहायता करने की कोशिश करें
  • भागने की कोशिश करें, हालांकि दूसरों को रहने पर जोर देते हैं अन्य लोगों को आपके साथ बचने के लिए प्रोत्साहित करें हालांकि, अगर दूसरों को यकीन नहीं है कि क्या चलाना है या नहीं, तो उनके लिए निर्णय लेने की प्रतीक्षा नहीं करें। आपकी संख्या एक प्राथमिकता पलायन करना है
  • शीर्षक वाली छवि एक सार्वजनिक शूटिंग से बचें 7 चरण
    3
    अपनी चीज़ों को छोड़ दो याद रखें कि आपकी ज़िंदगी सबसे महत्वपूर्ण चीज है, आपके फोन या आपके सामान नहीं। अपने निजी सामान लेने की कोशिश में भागने में देर न करें और अगर आप किसी को अपनी चीजों को लेने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें छोड़ने के लिए कहें
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 8 के शीर्षक वाली छवि

    Video: SIN SALIDA | Película Completa Español

    4
    किसी भी आउटपुट का उपयोग करें एक बाहर निकलें खोजें जिसके माध्यम से आप बच सकते हैं, यह एक दरवाज़ा या आपातकालीन खिड़की हो। अधिकांश रेस्तरां, सिनेमाघरों और अन्य सार्वजनिक स्थानों के दरवाजे और निकास कर्मचारी (उदाहरण के लिए, उनके गोदामों या रसोई में) के लिए डिजाइन किए गए हैं, इसलिए आपको उन्हें ढूंढना चाहिए और यदि संभव हो तो उनका उपयोग करना चाहिए।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 9 से बचने वाली छवि
    5
    आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें एक बार जब आप स्थिति से सेवानिवृत्त हो गए हैं और एक सुरक्षित निकास मिल गए हैं, तो अपने स्थानीय आपातकालीन नंबरों से संपर्क करें या फोन करने वाले फोन की तलाश करें।
  • एक बार जब आप बाहर हों, तो संभवत: इमारत से दूर रहें।
  • स्थिति के बारे में राहगीरों और दूसरों को चेतावनी देते हैं बिल्डिंग के बाहर लोगों को चेतावनी दें कि अंदर क्या हो रहा है और जितना संभव हो उतना दूर पाने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • विधि 3
    शूटर से छिपाएं

    एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 10 जीवित छवि
    1
    एक छुपा स्थान खोजें एक स्थान चुनें जो शूटर के क्षेत्र के बाहर है और यदि वह आपकी दिशा में गोली मारता है तो सुरक्षा प्रदान कर सकता है। आदर्श रूप से, आपका छुपा स्थान आपको पकड़ नहीं लेगा और आपको एक में बदल देगा "आसान सफेद"। एक आदर्श छिपाने के स्थान पर पर्याप्त जगह होनी चाहिए ताकि आप आवश्यकतानुसार स्थानांतरित और बच सकें।
    • जल्दी से कहां छिपाने के लिए तय करें जितनी जल्दी हो सके छिपाने के लिए जगह सुरक्षित करने का प्रयास करें
    • यदि आपको कोई कमरा नहीं मिल सकता है जहां आप खुद को लॉक कर सकते हैं, तो उस ऑब्जेक्ट के पीछे छिपाने की कोशिश करें जो आपके शरीर को छिपाने (जैसे कि फोटोकापीयर या फाइलिंग कैबिनेट)
  • छवि शीर्षक से एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 11 बचता है
    2
    शांत रहो अगर जगह पर रोशनी होती है, तो उन्हें बंद कर दें और चुप रहें। अपने फोन को म्यूट करना सुनिश्चित करें या इसे बंद करें ताकि यह कंपन न हो। खाँसी या छींक के लिए आग्रह करता हूं कि विरोध करें और किसी दूसरे व्यक्ति के साथ संवाद करने का प्रयास न करें जो आपके पास छिपा हो।
  • याद रखें कि यदि आप छुपा रहे हैं, तो आखिरी चीज शूटर के नोटिस के लिए है।
  • अधिकारियों को फोन न करें, भले ही आप ऐसा करने के लिए परीक्षा लेते हों। यदि आप एक भीड़ भरे स्थान (रेस्तरां या स्कूल की तरह) में मिलते हैं, तो संभावना है कि कुछ लोग बच निकलेंगे या जब वे शॉट्स सुनेंगे तो पुलिस को चेतावनी देगी।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 12 से बचने वाली छवि



    3
    अपने छिपने के स्थान को रोकें यदि आप एक कमरे में हैं, तो दरवाज़ा बंद करें या उसे भारी ऑब्जेक्ट के साथ ब्लॉक करें (जैसे फाइलिंग कैबिनेट या सोफे) शूटर के लिए जितनी मुश्किल हो सके कमरे में प्रवेश करें।
  • बेडरूम के द्वार को लॉक करना आपको सुरक्षित रखेगा और आपको अधिक समय अर्जित करने की अनुमति देगा। यदि आप या किसी अन्य ने पुलिस को सतर्क कर दिया है, तो इसे किसी भी समय पहुंचना चाहिए। आपातकालीन स्थिति में केवल दो या तीन मिनट एक महत्वपूर्ण राशि का निर्माण करते हैं
  • छवि शीर्षक से एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 13 जीवित है

    Video: Ken O'keefeThe People's voice Middle East show 2 with subtitles

    4
    बतख और फर्श पर झूठ। अपने शरीर के पास अपने बाहों के साथ अपने पेट पर लेटे लेकिन अपने सिर को कवर न करें। यह उल्टा स्थिति आपके आंतरिक अंगों की रक्षा करती है इसके अलावा, अगर शूटर आपको इस स्थिति में पाता है, तो वह मान सकता है कि आप पहले से ही मर चुके हैं। यदि आप जमीन पर झूठ बोल रहे हैं, तो आप संभावना को कम कर सकते हैं कि एक भगोड़ा गोली आपके तक पहुंच जाएगी
  • दरवाजे से दूर रहो कुछ निशानेबाज़ आमतौर पर एक बंद दरवाजे के माध्यम से शूट करते हैं, इसे खोलने या इसे नीचे फेंकने के बजाय। चूंकि गोलियां दरवाजे के माध्यम से प्राप्त कर सकती हैं, इसलिए उस क्षेत्र से दूर रहना सर्वोत्तम है।
  • विधि 4
    शूटर का चेहरा

    एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    1
    अंतिम उपाय के रूप में चेहरा अपने आप का सामना करने की कोशिश मत करो यदि आप सुरक्षित रूप से हमलावर से भाग या छुप सकते हैं यह आपका आखिरी उपाय होना चाहिए - लेकिन अगर आपको इसका सामना करना है, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप हर समय अपने ही अस्तित्व की खरीद लेंगे।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 15 में जीवित छवि
    2
    उन वस्तुओं को ढूंढें जो आप हथियार के रूप में उपयोग कर सकते हैं। शूटर (जैसे एक कुर्सी, एक अग्निशामक या गर्म कॉफी वाला चायदानी) को चोट या चोट पहुंचाने के लिए उपयोग किए जा सकने वाली कुछ भी देखें। ज्यादातर लोगों के हाथों में हथियार नहीं भरा हुआ है, इसलिए आपको अपने आस-पास की जगहों को सुधारना और उसका उपयोग करना होगा। आप अपने शरीर के सामने ऑब्जेक्ट पकड़ कर शॉट्स को हटा सकते हैं या इसे शूटर में फेंक सकते हैं।
  • आप कैंची या पत्र ओपनर्स का उपयोग चाकू के रूप में कर सकते हैं आप एक पेन को हथियार के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, खासकर जब से आप इसे अपने अंगूठे की पीठ के साथ आवेग प्रदान कर सकते हैं।
  • यदि आप आस-पास एक बुझाने की मशीन मिलते हैं, तो इसे ले लो। आप निशानेबाज के चेहरे पर बुझानेवाले स्प्रे या सिर को मारने के लिए एक ही ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 16 जीवित शीर्षक छवि
    3
    शूटर को कम करें याद रखें कि निशानेबाज का सामना करना हमेशा आपका अंतिम उपाय है यदि आपका जीवन खतरे में है यदि आप बच नहीं सकते हैं या छिपाने के लिए, शूटर का सामना कर सकते हैं या अन्य लोगों को आपकी सहायता करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। बंदूक को अपने हाथों से छीनने या इसे नीचे दस्तक करने का एक तरीका ढूंढें ताकि वह भ्रमित हो जाए।
  • आपकी मदद करने के लिए दूसरों को प्रोत्साहित करें टीम के रूप में कार्य करना आपको शूटर पर एक फायदा देगा क्योंकि वह अकेला है
  • छवि शीर्षक से एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 17 बचता है
    4
    आक्रामक रहें अगर शूटर बहुत करीब है, तो आप उसे निशाना बनाने की कोशिश कर सकते हैं, केवल तभी जब आपका जीवन खतरे में है जो भी आप करते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप जल्दी से कार्य करें और निशानेबाज को निशाना या कम करने पर ध्यान दें।
  • यदि शूटर के पास राइफल है, बैरल ले लो और शूटर को हड़ताली या लात मारते समय आपसे दूर चले जाते हैं। निशानेबाज हथियार पर नियंत्रण हासिल करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने आंदोलन को नियंत्रित करते हैं तो उन्हें गार्ड से बचाया जा सकता है और शेष राशि से बाहर हो सकता है यदि आप राइफल के बट को पकड़ने का प्रबंधन करते हैं, तो आप अपने हाथों में हथियार के दोनों छोर पाएंगे और आप उसे लीक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, घुसपैठ या आक्रामक को धक्का दे सकते हैं।
  • यदि शूटर की एक बंदूक है, तो इसे शीर्ष पर से बैरल द्वारा पकड़ने का प्रयास करें ताकि इसका उद्देश्य आप पर केंद्रित न हो। कई मॉडल हैं कि उन्हें शीर्ष से पकड़कर गोलीबारी से होने वाली घटनाओं से बचें।
  • निशानेबाज को कम करने की कोशिश करते हुए उच्च लक्ष्य की कोशिश करो हाथ और हथियार सबसे खतरनाक चीजें हैं जो शूटर की शूटिंग के दौरान है। बाकी के लिए, आपको आंख, चेहरा, कंधे और गर्दन पर विचार करना चाहिए।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 18 में जीवित छवि
    5
    ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो संभावना है कि आप डर रहे हैं, खासकर यदि आप केवल एक झाड़ू के साथ सशस्त्र रहे हैं और आप जानते हैं कि शूटर एक हमले राइफल है, लेकिन बंदूक हथिया पर ध्यान केंद्रित करने और इसे नीचे गोली मार देना चाहिए। अपने जीवन और दूसरों के बारे में सोचो
  • भविष्य के भाग्य के लिए, आपके अस्तित्व के वृत्ति को सक्रिय किया जाएगा और आपको सतर्क रहेंगे और हर कीमत पर जीवित रहने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • विधि 5
    सहायता प्राप्त करें

    छवि शीर्षक से एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 19 बचता है
    1
    शांत रहो यदि आप स्थिति से बचने में कामयाब हो गए हैं, तो गहन साँस लेने की कोशिश करें। सबसे अधिक संभावना है, आप आघात के कारण आतंक या सुन्न महसूस करते हैं, इसलिए श्वास पर ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छा है।
    • जब आप अधिक आराम से महसूस करते हैं, तो अपने परिवार और प्रियजनों के साथ संवाद करें, उन्हें यह बताने दें कि आप अच्छी तरह से हैं।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 20 जीवित शीर्षक छवि
    2
    अपने हाथ हर समय दिखाई दें अधिकारियों का पहला काम शूटर को रोकने के लिए है। इमारत या सार्वजनिक स्थान को छोड़ते समय, आपको अपने हाथों को दिखाई देने के लिए दिखाना चाहिए कि आप किसी हथियार नहीं लेते हैं पुलिस को सभी को शुरू में संदिग्धों के साथ इलाज के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, क्योंकि कुछ निशानेबाजों ने पीड़ित होने का दिखावा किया है।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 21 जारी शीर्षक छवि
    3
    ओर इशारा करते हुए या चिल्लाने से बचें एक गोलीबारी के दौरान आगे बढ़ने के बारे में पुलिस के पास विशिष्ट दिशानिर्देश हैं। उन्हें अपना काम करने दें और हस्तक्षेप न करें या स्थिति को बढ़ाना न करें, विशेषकर क्योंकि आपकी भावनाओं का दबाव बढ़ने की संभावना है। उन्हें अपना काम प्रभावी ढंग से करने और शूटर को कम करने दें।
  • एक सार्वजनिक शूटिंग चरण 22 के नाम पर छवि का शीर्षक
    4
    समझें कि घायल लोगों के लिए मदद पहले से ही रास्ते में है। निशानेबाजों को ढूंढने और गिरफ्तार करने के लिए पुलिस को प्रशिक्षित किया जाता है और यह उनका मुख्य उद्देश्य है वे घायल लोगों की देखभाल करने के लिए रोक नहीं जा रहे हैं हालांकि, आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि ज्यादातर लोग पहले से ही इस घटना के दौरान घायल हुए लोगों की देखभाल करने के लिए पहले से ही चिकित्सक हैं।
  • अगर आपको गोली मार दी गई है, तो अपने श्वास को शांत करने की कोशिश करें, क्योंकि यह एक हिलाना से बचने और रक्तस्राव को रोकने में मदद कर सकता है। घाव को अपने हाथ या कपड़े से कवर करें और जब तक आप पेशेवर सहायता प्राप्त नहीं कर सकते तब तक रक्तस्राव को रोकने के लिए दबाव डालें।
  • युक्तियाँ

    • एक गोलीबारी से निपटने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाओं के बारे में जानें उदाहरण के लिए, कई स्कूलों और कार्यस्थलों में एक प्रोटोकॉल है जो विशेष रूप से शूटिंग के लिए तैयार हैं और अपने छात्रों और कर्मचारियों को प्रशिक्षित करते हैं ताकि वे जान सकें कि कैसे आगे बढ़ें। इस प्रोटोकॉल को अक्सर "आपातकाल के मामले में प्रक्रियाएं" के रूप में जाना जाता है।
    • ध्यान रखें कि शूटिंग में, पीड़ितों को आम तौर पर यादृच्छिक रूप से चुना जाता है। शूटिंग अप्रत्याशित हैं और जल्दी से हो सकती है कठिन है कि आप नेत्रहीन तक पहुंचने के लिए, सुरक्षित हो जाएगा।
    • याद रखें कि पुलिस आमतौर पर मिनटों के एक मामले में शूटिंग का जवाब देती है इसके अतिरिक्त, इनमें से अधिकतर 10 से 15 मिनट के बीच अंतिम बार होता है

    चेतावनी

    • आतंक या संदेह मत करो विशेषज्ञों का कहना है कि गोलीबारी के पहले पांच सेकंड में आपकी प्रतिक्रिया जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर पैदा कर सकती है।
    • एक नायक बनने की कोशिश न करें आक्रमणकारी का सामना करना हमेशा अपना अंतिम उपाय होना चाहिए और आपको इसे केवल तब ही लेना होगा जब आपके पास अब चलाने या छुपाने का विकल्प न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com