ekterya.com

कैसे एक चिंता हमले के दौरान शांत करने के लिए

चिंता कुछ है जो हर किसी को हर बार ऐसा लगता है। आप भी एक चिंता विकार से पीड़ित हो सकते हैं, जैसे कि सामान्यीकृत घबराहट विकार (जीएडी) यदि आप दैनिक जीवन के बारे में निरंतर और अवास्तविक चिंता का अनुभव करते हैं। हालांकि, अगर आपको तचीकार्डिया, मतली, झटके और गहन भय जैसे लक्षणों से अचानक हमलों का सामना करना पड़ता है, तो यह संभव है कि वे आतंक हमलों

. आतंक हमलों में द्रुतशीतन हो सकता है, इसलिए यह जानना उपयोगी है कि जब आप पैदा होते हैं तो आप उन्हें सीमित कर सकते हैं। थोड़ा जागरूक ध्यान और अभ्यास के साथ, आप आतंक हमले के लक्षणों को दूर कर सकते हैं, अपनी चिंता को नियंत्रित कर सकते हैं और भविष्य के हमलों को रोक सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आप को आश्वस्त जब आप एक चिंता का दौरा है

मेक ए डिफिट ऑफ रीडिंग चरण 6
1
ग्राउंडिंग (या "ग्राउंड पर अपने पैर डाल" की तकनीक) शांत रहने के लिए एक हमले के बीच में एक विधि है इस तकनीक में, आपको पाँच चीजें जो आप देख सकते हैं, चार जो आप खेल सकते हैं, तीन जो आप सुन सकते हैं, दो जो आप गंध कर सकते हैं और एक है कि आप स्वाद ले सकते हैं
  • चित्रा 1 चित्रा 1 चित्रा 1 एक चिंता हमले के दौरान खुद को शांत
    2
    गहराई से साँस लें यदि आपके पास एक आतंक हमले है, तो आप सबसे अधिक संभावना hyperventilating शुरू होगा यहां तक ​​कि अगर आप नहीं करते हैं, तो गहराई से साँस लेने से आपकी एकाग्रता में सुधार के लिए तनाव कम करने और ऑक्सीजन को आपके मस्तिष्क में लाने में मदद मिल सकती है। जब आपको लगता है कि आप एक हमले से पीड़ित हैं, तो बंद करो और अपने श्वास को धीमा कर दें।
  • सबसे पहले, अपना सांस पकड़ने की कोशिश करें इस तरह, आप घुटन की भावना या साँस लेने में असमर्थता को कम कर सकते हैं।
  • अपनी सांस लेने के बाद, डायाफ्राम से धीरे धीरे साँस लेने लगें। छाती पर एक हाथ और दूसरे पेट पर रखें। आपको यह महसूस करना चाहिए कि जब आप सांस लेते हैं, तो अपने पेट को चौड़ा कर लेते हैं और शीर्ष पर रहने वाले हाथ स्थिर रहते हैं।
  • नाक के माध्यम से चार सेकंड के लिए श्वास। अपनी श्वास को 2 या 3 सेकंड के लिए पकड़ो और 5 से 6 तक अपने मुंह से धीरे-धीरे श्वास छोड़ें।
  • जब तक आप अपनी मांसपेशियों के विश्राम में और अपने विचारों की स्पष्टता में अंतर न देखते हुए कई मिनट तक गहरा साँस लेते रहें
  • एक चित्रा 2 चित्रा
    3
    अपने इंद्रियों पर फोकस करें आतंक हमले के दौरान, आपके विचार भ्रमित हो सकते हैं। आपके पास संभवतः एक ही समय में कई उत्तेजनाएं हैं, जो "अतिभारित" महसूस करने का विचार पैदा करेगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर ने आपकी सहानुभूति तंत्रिका तंत्र की "लड़ाई या उड़ान" प्रतिक्रिया को सक्रिय कर दिया है, जिससे आपकी हृदय गति बढ़ जाती है और इसकी अधिकतम शक्ति, श्वास मांसपेशियों को बढ़ाने और रक्त के प्रवाह को सीमित करने में वृद्धि होती है। धीमा करने और अपने प्रत्येक संवेदी अनुभवों पर ध्यान देने के लिए कुछ समय निकालें। यह प्रक्रिया आपके मस्तिष्क को अपनी "स्वचालित प्रतिक्रिया" या अलग-अलग घटकों में जानकारी को तोड़कर एक विशेष तरीके से प्रतिक्रियाओं पर प्रतिक्रिया करने की आदत को अनदेखा कर सकती है।
  • कुछ भी "अच्छे" या "बुरे" के रूप में पहचान किए बिना क्या होता है की एक सूची बनाने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप कुछ जैसे "मेरे दिल की धड़कन बहुत जल्दी से देख सकते हैं, मेरे हाथों को पसीना आ रहा है और मुझे लगता है कि मैं फेंकने जा रहा हूं।"
  • फिर, याद रखें कि ये लक्षण चिंता की वजह से होते हैं। यह सोचने से बचें कि आपको उन्हें "नियंत्रण" करना चाहिए, क्योंकि इससे आतंक खराब हो जाएगा अपने सिर में दोहराएं कि ये लक्षण अस्थायी हैं और गायब होंगे।
  • रहने के लिए जहां आप अपनी संवेदनाओं की सूची करते समय रहते हैं समय के साथ, यह आपके मस्तिष्क को महसूस करने में सहायता करेगा कि स्थिति वास्तव में खतरनाक नहीं है इस स्थिति से बचने से आपके मस्तिष्क में स्थिति और आतंक के बीच अधिक ठोस संघ उत्पन्न हो सकती है।
  • चित्रा का चित्र एक चिंता आक्रमण के दौरान खुद को शांत करना चरण 3
    4
    यह संज्ञानात्मक विकर्षण का उपयोग करता है यदि आप आतंक हमले के बीच में हैं, तो अपने दिमाग से विभिन्न मानसिक विकृतियों के माध्यम से भय को विचलित करें। उदाहरण के लिए, तीन में से तीन में से 100 की ओर से गिनती करें, राष्ट्रपति को अपनी पसंदीदा गीत या कविता के गीतों में क्रमबद्ध करें या पढ़िए। इन तकनीकों में से एक (या कई) का उपयोग करने के लिए खुद को अवहेलना करें जब तक कि आप थोड़ी सी शांत न हों
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप उस स्थिति से भागकर विचलित न हो जाएं जिससे आतंक का कारण हो। उस जगह में आतंक हमले का मुकाबला करें जहां आप हैं अन्यथा, संभवतः आपको उस जगह या स्थिति को डर से संबंधित करने के लिए उपयोग किया जाएगा, जिससे भविष्य में हमले उत्पन्न हो सकते हैं।
  • चित्रा 4 चित्रा 4 एक चिंता हमले के दौरान खुद को शांत
    5
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें यह एक प्रक्रिया है जिसमें आपके शरीर के सभी मांसपेशी समूहों को धीरे-धीरे तनाव और आराम करना शामिल है। इसके दो उद्देश्यों के लिए आप अपने डर के अलावा किसी अन्य चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बाध्य हैं, जब आप मांसपेशियों को आराम देते हैं। चेहरे की मांसपेशियों के साथ शुरू करो और फिर नीचे जाने तक जब तक आप अपने शरीर के सभी मांसपेशियों को आराम नहीं कर देते हैं।
  • तनावग्रस्त मांसपेशियों का एक समूह 5 से 10 सेकंड के बीच की अवधि के लिए और तब दबाव छोड़ देता है। आप एक ही पेशी समूह में इस प्रक्रिया को कई बार दोहरा सकते हैं, लेकिन एक बार पर्याप्त होना चाहिए
  • महत्वपूर्ण मांसपेशियों के समूह जो आप कस कर सकते हैं और आराम कर सकते हैं, जबड़े के होते हैं, मुंह (पके हुए या आराम से), हथियार, हाथ, पेट, नितंब, जांघों, बछड़ों और पैर।
  • विधि 2
    अपनी चिंता को नियंत्रित करें

    चित्रा का चित्र एक चिंता आक्रमण के दौरान खुद को शांत करना चरण 5
    1
    अपनी चिंता को पहचानें जब आपका लक्ष्य आपको लगता है कि चिंता को कम करना है, तो आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए, क्योंकि भावनाओं को नजरअंदाज करना या दमन करना उन्हें अधिक शक्तिशाली और भयावह बना सकता है। पहचानो कि आप डरते हैं और इस तरह महसूस करने के लिए "गलत" या "गलत" नहीं है।
  • चित्रा का चित्र एक चिंता आक्रमण के दौरान खुद को शांत करना चरण 6

    Video: This Common Vitamin Is Proven to Reduce Anxiety and Stress (Niacin for Anxiety)

    2
    अपने नकारात्मक विचारों को बंद करो और उन्हें बदलें। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आपकी चिंता पैदा करने वाले विचारों को रोकना और उन्हें दूसरों के साथ बदलने से आपको खुशी या शांति मिलती है। इससे आप रुम से बचने में मदद कर सकते हैं, जो कि पुनरावृत्त चक्र है जिसमें आप कुछ के साथ रहना रोक नहीं सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप भविष्य की एक विमान यात्रा के बारे में चिंतित महसूस कर सकते हैं और आप यह सोचने से रोक नहीं सकते हैं कि क्या हो सकता है अगर यह क्रैश हो। "रोक" शब्द को दोहराकर खुद पर ध्यान केंद्रित करें, या तो जोर से या मानसिक रूप से।
  • फिर, उस विचार को प्रतिरक्षा और सकारात्मक के साथ बदलें उदाहरण के लिए, आप इसे अपने विचारों के साथ प्रतिस्थापित कर सकते हैं कि आपके छुट्टियों के साथ आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं और वे कितना मजेदार हैं
  • काम करने के लिए इस तकनीक के लिए, आपको इसे कई बार दोहराने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए धीरज रखो और अपने आप पर दया करें।
  • यह तकनीक एक आतंक हमले के बीच में काम नहीं करेगा, क्योंकि इसमें कोई विचार या स्पष्ट कारण नहीं है जो संबंधित है। हालांकि, चिंता की सामान्य भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए यह उपयोगी है
  • चित्रा का शीर्षक एक चिंता आक्रमण के दौरान खुद को शांत करना 7
    3
    निर्देशित कल्पना का उपयोग करें। इस पद्धति में आपको आराम करने और आपकी चिंता की भावना कम करने में मदद मिल सकती है।
  • ऐसी जगह के बारे में सोचें जहां आप शांति और आराम से महसूस करते हैं, जैसे आपके घर, छुट्टी के लिए एक पसंदीदा स्थान या किसी प्रियजन के बगल में
  • जैसा कि आप इस जगह के बारे में सोचते हैं, इस दृश्य के लिए संवेदी ब्योरा जोड़ते रहें ताकि आप इसे अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। आप इसे बंद या खुली आंखों के साथ कर सकते हैं, हालांकि प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए उन्हें बंद करना उचित होगा। आप अपने सुरक्षित स्थान पर देख सकते हैं, गंध, स्पर्श, सुन और स्वाद के बारे में सोच सकते हैं।
  • जब आपको लगता है कि आप चिंता महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने सुरक्षित स्थान की कल्पना करें आपके द्वारा तैयार किए गए स्थान पर आराम और शांत सोचो एक बार जब आप अधिक आराम से महसूस करते हैं, तो आप विज़ुअलाइज़ेशन को फिर से छोड़ सकते हैं
  • आप अपने आप से कुछ सवाल पूछ सकते हैं, जैसे "क्या यह एक वास्तविक और वर्तमान खतरे है?" सबसे अधिक संभावना है कि आप सशर्त वाक्यांशों का उपयोग करें ("क्या होगा ...") और ऐसे कुछ के बारे में आतंक जो अभी तक नहीं हुआ है या ऐसा नहीं हो सकता है। ध्यान रखें कि डर का मतलब यह नहीं है कि आप खतरे में हैं। स्थिति के खतरे को दूर करने से आपको थोड़ा आराम करने की अनुमति मिलेगी।
  • चित्रा का चित्र एक चिंता आक्रमण के दौरान खुद को शांत करना
    4
    अपनी भावनाओं को नीचे लिखें यदि आप हमलों या चिंता के लिए आतंक की संभावना रखते हैं, तो एक डायरी रखें जिसमें आप अपनी भावनाओं को समझा सकते हैं। लिखें जो आपको लगता है, आप क्या डरते हैं, आप क्या सोचते हैं और डर के बारे में विश्वास करते हैं और साथ ही अनुभव कितना तीव्र है। यह आपको अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा इसके अलावा, अपने टिकटों की जांच करना या अतीत को याद रखना आपकी चिंता को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।
  • सबसे पहले, आप सोच सकते हैं कि आपके पास कुछ नहीं कहना है परिस्थितियों की जांच करने की कोशिश करते रहें जो आपकी चिंता का कारण बनती हैं। एक बार जब आप धीमा करने और परिस्थितियों के बारे में सोचने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप अपनी चिंता को बढ़ा सकते हैं, जो विचारों और भावनाओं की पहचान कर सकते हैं।
  • अपने जर्नल में लिखते समय आत्म-दया का अभ्यास करें। अपने या अपने विचारों को पहचानने से बचें याद रखें विचारों या भावनाओं कि पैदा होती है और इन स्वाभाविक "अच्छा" या "बुरा" नहीं हैं कि नियंत्रण जरूरी नहीं है। हालांकि, याद रखें कि आप अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित कर सकते हैं
  • चित्रा 9 चित्रा 9 एक चिंता हमले के दौरान अपने आप को शांत शीर्षक
    5
    अपने शरीर की देखभाल करें अपनी शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करने से आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य की भी देखभाल करने में मदद मिलेगी। व्यायाम और स्वस्थ आहार आपकी चिंता को "इलाज" नहीं करेंगे, लेकिन वे इसे नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • थोड़ा व्यायाम करें अपने शरीर को सक्रिय बनाकर, विशेष रूप से एरोबिक व्यायाम के माध्यम से, आपको एंडोर्फिन को छोड़ने की अनुमति होगी, जो आपकी शांति और खुशी की भावनाओं को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • उत्तेजक से बचें उत्तेजक जैसे कैफीन और निकोटीन आपको घबराहट और तनाव पैदा कर सकते हैं, साथ ही आपको जो चिंता पहले से ही महसूस होती है वह खराब हो सकती है। कुछ लोग गलती से मानते हैं कि धूम्रपान उनकी नसों को शांत करेगा, लेकिन यह सच नहीं है। निकोटीन निर्भरता पर्याप्त मात्रा में उपभोग न करके तनाव और चिंता की भावना बढ़ा सकती है और धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है।
  • संतुलित आहार ले लो चिंता का इलाज करने या रोकने के लिए कोई "जादू का खाना" नहीं है हालांकि, संसाधित और उच्च-चीनी खाद्य पदार्थों से बचने में सहायक हो सकता है, क्योंकि कई दुबला प्रोटीन, पूरे कार्बॉइड्रेट जैसे पूरे अनाज, साथ ही साथ ताजे फल और सब्जियां भी खा सकते हैं।
  • चित्रा का चित्र एक चिंता आक्रमण के दौरान खुद को शांत करना 10
    6



    कुछ करो अपनी चिंता के बारे में बैठे और रगड़ने से आपकी स्थिति में भी बदतर हो जाएगी और अपने आतंक से मुकाबला करना मुश्किल होगा। कार्य करते समय अपने दिमाग और शरीर को विचलित करें (साफ करो, किसी दोस्त को फोन करें या आपको व्यस्त रखने के लिए कुछ करें) अधिमानतः, ऐसा कुछ करें जो आप एक शौक के रूप में आनंद लेते हैं।
  • गर्म पानी से स्नान या शावर लें अध्ययन बताते हैं कि शारीरिक गर्मी की उत्तेजना कई लोगों पर एक शांत और आराम प्रभाव है स्नान में नींबू बाम, बर्गमोट, चमेली या लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें जोड़ें। ये आवश्यक तेलों का एक शांत प्रभाव है
  • चित्रा का चित्र एक चिंता आक्रमण के दौरान खुद को शांत करना 11
    7
    संगीत चिकित्सा का उपयोग करें उन गीतों की एक सूची बनाएं जिनसे आप सुन सकते हैं या खुश महसूस कर सकते हैं। फिर, अगर आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो आप शांत करने में सक्षम होने के लिए इस संगीत को सुन सकते हैं। हेडफ़ोन का उपयोग करें जो शोर को रद्द करते हैं, जब भी संभव हो तो आप संगीत पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। जैसे आप सुनते हैं, आप सुनते हुए विभिन्न भागों, ध्वनि और गीतों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, क्योंकि इससे आपको डर से खुद को विचलित करने में मदद मिलेगी।
  • एक धीमी ताल (लगभग 60 प्रति सेकेंड) और आराम पत्र (या कोई भी नहीं) के साथ संगीत सुनने की कोशिश करें तेज लय या रोष के गीत के साथ संगीत आपको और अधिक तनाव दे सकता है।
  • चित्रा का चित्र एक चिंता आक्रमण के दौरान खुद को शांत करना
    8
    किसी मित्र की सहायता के लिए पूछें यदि आप चिंता का अनुभव करते हैं और आप इसे दूर नहीं जा सकते, तो मदद के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य को बुलाओ। उसे अपने आतंक हमले से विचलित करने और अपने भय का विश्लेषण करने के लिए कहें ताकि आप तनाव की अपनी भावनाओं को दूर कर सकें। यदि आप आतंक के हमलों से ग्रस्त हैं, तो एक दोस्त को उनसे इलाज करने के लिए अलग-अलग तरीके से सिखें ताकि वह जान सके कि आपकी मदद कैसे कर सकते हैं यदि आप इसके लिए अनुरोध करते हैं
  • विधि 3
    व्यावसायिक सहायता खोजें

    Video: गुस्से को नियंत्रित करने के उपाय | ऐसे उपाय जिससे कम कर सकते है आप अपना गुस्सा | Part - 2

    चित्रा 13 चित्रा 13 एक चिंता हमले के दौरान खुद को शांत शीर्षक
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके पास लंबे समय तक तीव्र आतंक हमलों है, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के पास चिकित्सा से गुजरना और आपको सलाह देना है। आपके पास एक आतंक विकार या सामान्यीकृत चिंता हो सकती है, जिसे एक प्रशिक्षित पेशेवर की मदद से इलाज किया जा सकता है
    • चिंता विकारों का इलाज करने के लिए सबसे आम और प्रभावी उपचार संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) है, जिसमें आपको सिखाने और स्थितियों के प्रति प्रतिक्रिया करने की बेकार विधियों को पहचानने और संशोधित करने के लिए शिक्षण शामिल है। इस चिकित्सा में, आप ऐसे क्षणों को पहचानना सीखेंगे जिनमें आपके विचार तथ्यों से सहमत नहीं होते हैं और सोचा और प्रतिक्रिया के उपयोगी रूपों का अभ्यास करते हैं।
    • कुछ मामलों में, आपका चिकित्सक या मनोचिकित्सक आपकी चिंता को नियंत्रित करने के लिए एक दवा लिख ​​सकता है यदि आपके आतंक को नियंत्रित करने के अन्य साधन काम न करें
  • चित्रा का शीर्षक एक चिंता आक्रमण के दौरान खुद को शांत करना 14
    2
    अपने डॉक्टर से बात करें कुछ समुदायों में, लाइसेंस प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर ढूंढना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपके पास कम आय या प्रतिबंधात्मक बीमा योजना है हालांकि ज्यादातर डॉक्टर मनोचिकित्सा (मनोचिकित्सक के लिए छोड़कर) नहीं दे सकते हैं, वे आम तौर पर कुछ समस्याओं का निदान कर सकते हैं, जैसे चिंता और अवसाद, और दवाएं लिखते हैं
  • परिवार के डॉक्टर आपके क्षेत्र में अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की सिफारिश कर सकते हैं
  • एक चिन्ता आक्रमण के दौरान स्वयं को छिपाने वाली छवि चरण 15
    3
    सामुदायिक क्लीनिकों के साथ-साथ अन्य संसाधनों को भी देखें। अगर आपको लगता है कि आप चिकित्सा नहीं कर सकते, तो अपने समुदाय में सस्ता विकल्प देखें। ध्यान रखें कि कई विकल्प हैं जो आपको मिल सकते हैं।
  • संघीय सरकार द्वारा वित्त पोषित एक स्वास्थ्य केंद्र मानसिक स्वास्थ्य उपचार प्रदान कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आप में एक केंद्र पा सकते हैं यह लिंक.
  • चर तराजू के बारे में चिकित्सक से परामर्श करें कुछ चिकित्सक और क्लीनिक एक "चर दर पैमाने" की पेशकश करेंगे, जिसका अर्थ है कि चिकित्सा की कीमत आपकी आय पर निर्भर करेगा।
  • कई विश्वविद्यालय मानसिक स्वास्थ्य के लिए उन्मुख सेवाएं प्रदान करते हैं। कभी-कभी, उनका उद्देश्य केवल छात्रों पर ही होता है, लेकिन बड़े विश्वविद्यालय सामुदायिक क्लीनिक भी प्रदान कर सकते हैं जहां मानसिक स्वास्थ्य के छात्र जो प्रशिक्षण की प्रक्रिया में हैं, पेशेवरों की देखरेख में सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। ये क्लीनिक आमतौर पर बहुत किफायती हैं
  • विधि 4
    आतंक हमले की पहचान करें

    एक चिन्ता हमले के दौरान छायांकित छवि का शीर्षक चरण 16
    1
    अपने शारीरिक लक्षणों पर ध्यान दें किसी को भी आतंक हमले हो सकता है, लेकिन ये उन लोगों में अधिक आम हैं जिनके डर और गहन चिंता के अक्सर हमलों की विशेषता आतंक या चिंता विकार है। इन हमलों को किसी भी स्थिति से ट्रिगर किया जा सकता है, न केवल खतरनाक या धमकी वाले लोगों द्वारा। आतंक हमले के शारीरिक लक्षण निम्न हैं:
    • सीने में दर्द यह आमतौर पर एक स्थानीयकृत दर्द है जो शरीर के बाएं किनारों के नीचे विकिरण करता है जैसा कि दिल का दौरा पड़ता है।
    • चक्कर आना या बेहोशी
    • दम घुटना
    • मतली या उल्टी दिल के दौरे की तुलना में आतंक के हमलों में उल्टी की संभावना कम है
    • संभोग या झुनझुनी सनसनी
    • त्वरित हृदय गति
    • कठिनाई श्वास
    • पसीना, गीली त्वचा या गर्म चमक
    • झटके
  • चित्रा का चित्र एक चिंता आक्रमण के दौरान खुद को शांत करना 17
    2
    अन्य लक्षणों की उपस्थिति की पुष्टि करें शारीरिक लक्षणों के अतिरिक्त, आतंक हमलों आमतौर पर अन्य भावनाओं के साथ संयोजन में होते हैं, जिनमें से:
  • भय की तीव्र भावनाएं
  • मरने का डर
  • नियंत्रण खोने का डर
  • मौत की भावना
  • सेना की टुकड़ी की नब्ज
  • कल्पना की भावना
  • चित्रा का शीर्षक एक चिंता आक्रमण के दौरान खुद को शांत करना 18
    3
    आतंक के हमले और दिल का दौरा पड़ने के बीच अंतर को भेद। दिल के दौरे और एक आतंक के लक्षण कुछ पहलुओं में समान हैं। यदि आपके पास कोई सवाल है कि क्या आपको आतंक हमले या दिल का दौरा पड़ रहा है, तो आपातकालीन चिकित्सा का ध्यान रखें। दिल के दौरे के लक्षण निम्न हैं:
  • छाती में दर्द दिल के दौरे के मामले में, यह आमतौर पर दबाव, पूर्णता या उत्पीड़न जैसा लगता है। सामान्य तौर पर, यह कुछ मिनटों की तुलना में अधिक रहता है।
  • शरीर के ऊपरी भाग में दर्द दिल का दौरा पड़ने पर, दर्द बाहों, पीठ, गर्दन, जबड़ा या पेट तक हो सकता है
  • कठिनाई श्वास छाती के दर्द से पहले दर्द हो सकता है
  • चिंता। आप अचानक या भय की भावना अचानक हो सकता है
  • चक्कर आना या बेहोशी
  • पसीना
  • मतली या उल्टी आतंक हमले के दौरान की तुलना में दिल का दौरा पड़ने के दौरान उल्टी की अधिक संभावना होती है।
  • चित्रा 1 चित्रा 1 चित्रा 1 एक चिंता हमले के दौरान खुद को शांत
    4
    चिंता और आतंक हमले के बीच के अंतर को भेद। हर एक बार थोड़ी देर में, हर कोई तनाव और भी गहन चिंता महसूस करता है। हालांकि, ज्यादातर लोगों को इस चिंता से पीड़ित एक घटना या स्थिति की वजह से, जैसे महत्वपूर्ण परीक्षण देने या एक सार्थक निर्णय लेने के दौरान आमतौर पर, यह चिंता तब होती है जब स्थिति हल हो जाती है। जो लोग चिंता विकारों से पीड़ित हैं, वे दूसरों की तुलना में अधिक बार और अधिक लगातार चिंता की भावना रखते हैं। आतंक विकार वाले लोग लगातार और गंभीर आतंक हमलों से पीड़ित होते हैं।
  • आमतौर पर, 10 मिनट में एक आतंक हमले की चोटियां, हालांकि कुछ लक्षण लंबे समय तक रह सकते हैं। तनाव या चिंता की अधिक सामान्यीकृत भावनाएं लंबे समय तक रह सकती हैं, लेकिन कम तीव्रता के साथ।
  • आतंक हमले में, एक विशिष्ट ट्रिगर की कोई आवश्यकता नहीं है और यह कहीं से भी नहीं लगता है।
  • युक्तियाँ

    • कैमोमाइल कुछ लोगों को आराम से और शांत महसूस करने में मदद कर सकता है हालांकि, ऐसे लोग हैं जिनके एलर्जी हो सकती है और दवाओं के साथ प्रतिक्रिया हो सकती है, इसलिए इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना उचित है।
    • यदि रात के दौरान आपको आतंक हमले है, तो कमरे के चारों ओर चलें और गहराई से साँस लें।
    • नियमित रूप से व्यायाम करें, छूट तकनीक सीखें जो तनाव को कम करने में आपकी सहायता करती हैं और अब तक सो रही है उन लोगों के लिए नींद आवश्यक है जो चिंता से पीड़ित होते हैं, साथ ही कुछ ऐसा भी है जो आपको उद्देश्य पर नहीं छोड़ना चाहिए।
    • हालांकि यह कुछ लोगों के लिए बहुत स्पष्ट है, हमेशा याद रखें कि आपका परिवार आपको प्यार करता है, आपके लिए परवाह करता है और आपको समर्थन देता है। अपने रिश्तेदारों से अपनी समस्याओं के बारे में बात करने से डरो मत, भले ही वे शर्मनाक हों।
    • यदि आप आतंक हमले के बीच में हैं, तो सोने की कोशिश न करें, क्योंकि बहुत अधिक तनाव होने से नींद मुश्किल हो सकती है यदि आप सोने से पहले कम से कम एक छोटे से आराम करने की कोशिश करते हैं, तो आराम तकनीक का प्रभाव और बड़ी मात्रा में सोने से आपको शांत करने में काफी मदद मिल सकती है

    चेतावनी

    • यदि आपके हमले लगातार होते हैं, तो तुरंत पेशेवर मदद का अनुरोध करें अकेले इलाज में देरी से समस्या भी बदतर हो सकती है
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपके पास आतंक हमले या दिल का दौरा पड़ना है, तो आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com