ekterya.com

कैसे avocado तेल बनाने के लिए

एवोकैडो तेल का उपयोग कई क्षेत्रों में, भोजन से खाना पकाने और फ्राइंग में, बाल और त्वचा के उपचार में सौंदर्य प्रसाधनों के लिए किया जा सकता है। यह पका हुआ ऐवोकाडो से तेल निकालने से प्राप्त किया जाता है। चूंकि सुपरमार्केट में बेचा जाने वाला सामान अक्सर काफी महंगा होता है, इसलिए इसे घर पर तैयार करने के लिए अधिक सस्ती होती है। तेल की निकासी काफी सरल है और, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक के अनुसार, आपको बेकरी उत्पादों की तैयारी में या ताजा गुआकॉमोल तैयार करने के लिए उपयोग करने के लिए एक एवोकाडो प्यूरी आदर्श होगा!

चरणों

विधि 1
एवोकैडो खाना पकाने से तेल निकालें

इत्र शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 1
1
पील बारह एवोकाडोस बारह अवेकैडो धोएं और बीज के चारों ओर आधा भाग में उनमें से प्रत्येक को विभाजित करें। एक चाकू का उपयोग करें जैसे कि यह एक चम्मच था और दो हिस्सों को अलग होने तक काट दिया। एक चम्मच के साथ बीज निकालें और एक खाद्य प्रोसेसर या ब्लेंडर में गूदा रखें। बीज और भूसी छोड़ दें
  • इत्र शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 2
    2
    एक प्यूरी बनाओ "मैश" फ़ंक्शन में खाद्य प्रोसेसर या ब्लेंडर चालू करें। एवोकाडो मिक्स करें जब तक यह एक सजातीय पेस्ट न हो। फिर, इसे हटा दें और इसे एक मध्यम सॉस पैन में रखें।
  • इवेंट शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 3
    3
    मध्यम गर्मी पर avocados कुक। बर्नर को मध्यम गर्मी पर बारी बारी से और सॉस पैन में मिश्रण पकाना, इसे हर पांच मिनट में चलाना। जब यह फोड़ा होता है, तो यह बुलबुला शुरू हो जाएगा और आप देखेंगे कि तेल की सतह पर बढ़ोतरी होगी
  • बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 4 चित्र
    4
    मिश्रण काला हो जाने तक खाना पकाना जारी रखें। खाना पकाने और मिश्रण को हल्के हरे से गहरे हरे या भूरे रंग से बदलते रहने तक और मिश्रण को ढंकते रहें, जब तक पानी वाष्पीकृत न हो जाए।
  • इत्र शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 5
    5
    एक चम्मच की मदद से एक कटोरी में एवोकैडो मिश्रण खाली करें। एक बार खाना पकाने के बाद, आपको एक चम्मच के साथ कटोरे में मिश्रण डालना चाहिए। कटोरे के ऊपर, एक साफ, पतले कपड़े, जैसे चीज़क्लोथ रखें। फिर, इसे चारों ओर मोड़ो, किनारे के आस-पास की स्थिति में कपड़ा रखो- तुरंत, कोनों में शामिल हों, ताकि आपके पास एवोकैडो का एक बैग हो।
  • Video: How To Make Lemon Oil For Skin Lightening

    इवेंट शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 6
    6
    Avocado को नाली में दबाएं तेल निकालने के लिए एक कटोरे पर एवोकैडो के बैग को दबाएं, जिसे ड्रिप किया जाना चाहिए। पकड़ को लगातार बदलें और लगभग एक मिनट के लिए बैग दबाएं जब तक कि तेल ज्यादा नहीं आता।
  • बनाओ एवोकैडो ऑयल चरण नामक छवि
    7
    कंटेनर में तेल खाली करें एक बार जब आप सभी तेल निकाल लेते हैं, तो आपको इसे कटोरे से एक छोटी सी बोतल में या एक कंटेनर में ढक्कन के साथ खाली करना चाहिए। आपका एवोकैडो ऑयल का उपयोग करने के लिए तैयार है!
  • विधि 2
    Avocado peels निचोड़ द्वारा तेल निकालें

    इत्र शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 8
    1
    बारह एवोकैडो की त्वचा से लुगदी को अलग करें बीज के चारों ओर आधा में एवोकाडो को काटें फिर, एक चाकू का उपयोग करें जैसे कि यह एक चम्मच होता है और दो हिस्सों में अलग होने तक कट जाता है एक चम्मच के साथ लुगदी निकालें और एक तरफ सेट करें। बीज त्यागें
    • आप ग्वकामोल या अन्य व्यंजनों को तैयार करने के लिए avocado pulp का उपयोग कर सकते हैं!
  • इत्र शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 9
    2
    नारंगी जूसर में एवोकाडो पेल्स रखें। उन गोले को ले लीजिए जिन्हें आपने अलग किया था और उन्हें एक दूसरे के ऊपर रखा था। फिर, उन्हें नारंगी जूसर में रखें
  • एक नारंगी जूसर ऑरेंज का रस और अन्य खट्टे फल बनाने में मदद करता है - हालांकि, यह एवोकैडो पेल्स से तेल निकालने के लिए भी अच्छा काम करता है।
  • इवेंट शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 10
    3
    गोले निचोड़ें नारंगी जूलर के लीवर को कम करें जब तक कि प्रेस का जाल नीलों को छू न दे। फिर, लीवर को जितना मुश्किल हो उतना कम कर सकते हैं। इस लकड़ी का हथौड़ा उन्हें दबाएंगे और तेल निकालेंगे।
  • तेल प्रेस के तहत कंटेनर में गिर जाएगा
  • यदि आप अपने नारंगी जूलर के संचालन के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो निर्देशों की समीक्षा करें।
  • इत्र शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 11
    4



    जब तक तेल छानने बंद हो जाता है तब तक निचोड़ना जारी रखें। सभी तेल को निकालने के लिए कई बार छीलें दबाएं। यदि आप गोले की पूरी सतह को नहीं दबा सकते हैं, तो उन्हें बदल दें ताकि आप लापता भागों को दबा सकें।
  • इत्र शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 12
    5

    Video: शुद्ध एवोकैडो तेल के लिए बाल DIY 100% और त्वचा / उबलने विधि।

    तेल निकालें कंटेनर को जूसर के आधार से निकालें आप एवोकैडो के बिट्स और तेल में फ्लोटिंग खोल सकते हैं। यदि आप कंटेनर में तेल के अलावा कुछ और देखते हैं, तो आपको इसे हटा देना चाहिए। बस एक पतली छलनी के अंदर एक कॉफी फिल्टर रखो, इसे एक कटोरी में डाल दिया और तेल डालना
  • कॉफी फिल्टर कंटेनर में बने रहने वाले किसी भी शेष एवोकैडो से तेल को अलग कर सकता है।
  • इत्र शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 13
    6
    तेल फ़िल्टर करें और उसे एक बोतल में डाल दें। रातोंरात कटोरा पर रंगीन छोड़ दो। इससे ऐक्वाकैडो में तेल लगाए जाने वाले तेल को कटोरे में धीमी गति से ड्रिप होने की अनुमति मिल जाएगी। एक बार फ़िल्टरिंग समाप्त होने के बाद, आपको तेल को एक छोटी सी बोतल में ढक लेना चाहिए और उसे कवर करना चाहिए।
  • विधि 3
    निर्जलित एवोकैडो तनाव से तेल निकालें

    इत्र शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 14
    1
    बारह एवोकाडो का लुगड़ा लें बीज के चारों ओर आधा में एवोकाडो को काटें फिर, एक चाकू का उपयोग करें जैसे कि यह दोनों आधा अलग करने के लिए एक चम्मच था लुगदी निकालें और इसे एक भोजन प्रोसेसर में रखें।
  • इवेंट का शीर्षक बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 15
    2
    भोजन प्रोसेसर में प्यूरी बनाएं। बारह एवलैडो से लुगदी को हटा दिए जाने के बाद, आपको इसे संसाधित पेस्ट होने तक प्रोसेस करना पड़ेगा।
  • यदि आपके पास भोजन प्रोसेसर नहीं है, तो आप मैश को हाथ से भी बना सकते हैं।
  • इवेंट शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 16
    3
    पका रही चादर पर एवोकैडो को फैलाएं। एक चम्मच का उपयोग पकाई को पका रही चादर में खाली करने के लिए करें। फिर, एक स्पॉटुला की मदद से, एक परत में इसे संभवतया पतले रूप में फैलाना। कोशिश करो कि मैश परत के बारे में 1 सेमी (0.5 इंच) की मोटाई है।
  • बनाओ एवोकैडो ऑयल स्टेप 17 नामक छवि
    4
    ओवन में प्लेट रखें एक बार जब आप प्यूरी को पतली परत बनाते हैं, तो आपको प्लेट को ओवन में रखना चाहिए। यह पहले से गरम करने के लिए आवश्यक नहीं है - हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप तापमान 50 डिग्री सेल्सियस (150 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर सेट नहीं करते हैं। यह एवोकाडो को सुखाने के बारे में है, इसे खाना पकाने के लिए नहीं।
  • इसके अलावा, आप प्लेट को लगभग दो दिनों के लिए धूप में सूखे में सूखने के लिए एवाकाडो के साथ रख सकते हैं।
  • इत्र शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 18
    5
    पांच घंटे के लिए ओवन में एवोकैडो रखें। लगभग पांच घंटे तक ओवन में सूखा। यह सुनिश्चित करने के लिए हर घंटे या इतनी जांच करें कि वह जला न जाए। इसे गहरे भूरे रंग के हरे रंग का रंग लेना चाहिए - अगर यह काला हो जाता है, तो उसे ओवन से हटा दें।
  • इत्र शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 1 9
    6
    प्लेट से एवोकैडो निकालें पांच घंटे बीत जाने के बाद, आपको प्लेट को ओवन से निकालना होगा और स्काटूला की मदद से एवाकाडो की परत को हटा देना चाहिए। एक पतले सूती कपड़े या धुंध वर्ग में टुकड़े रखें।
  • इत्र शीर्षक से बनाओ ऑवोकैडो ऑयल चरण 20
    7
    एक कटोरे में एवोकैडो के बैग को दबाएं। कपड़ा उठाएं और कोनों में इस तरह से जुड़ें कि आप हैंडबैग बनाते हैं। निर्जलित एवोकैडो को एक कटोरी में जितनी ताकत के साथ निचोड़ लें यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसा करते हुए पकड़ को बदलें, कि बिना किसी हिस्से को निचोड़ने का कोई हिस्सा नहीं है जारी रखें जब तक कि तेल फ़िल्टरिंग बंद न हो जाए
  • इवेंट का शीर्षक बनाओ एवोकैडो ऑयल चरण 21
    8
    एक बोतल में avocado तेल डालो एक बार जब आप एक बोतल में सभी तेल निचोड़ कर लेते हैं, तो आपको कपड़ा छोड़ देना चाहिए और एवाकाको सूख जाएगा। फिर, इसे एक बोतल में डालें और इसे कवर करें।
  • युक्तियाँ

    • पका रही मक्खन को बदलने के लिए एवोकैडो तेल का प्रयोग करें, जैल के तेल के लिए एक विकल्प के रूप में या ग्रिल या सलाद ड्रेसिंग के रूप में खाना बनाना।
    • एवोकाडो ऑयल में कई स्वास्थ्य लाभ और सुंदरता के मुद्दों में कई उपयोग हैं, उदाहरण के लिए, मेकअप अप हटानेवाला या खोपड़ी के लिए एक इलाज के रूप में।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com