ekterya.com

कैसे अपने भौहें के बाल रखने के लिए इतना है कि यह गिर नहीं है

भौहें चेहरे को ढंकते हैं और आपकी उपस्थिति और चेहरे के भावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि आपके भौहें पर बाल गिरने लगते हैं, तो आप निश्चित रूप से आपके स्वरूप में एक अंतर देख पाएंगे जो आप सही करना चाहते हैं। कई स्थितियों में भौहों के बालों के झड़ने का कारण बनता है हालांकि, आप प्रभावों को बदलने और प्राकृतिक बुढ़ापे की प्रक्रिया के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, एक स्वस्थ आहार खाने और अपनी सुंदरता या जीवनशैली का समायोजन करने जैसे उपायों को ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक संतुलित आहार खाएं

छवि शीर्षक से भौंह बाल फॉलिंग आउट से चरण 1
1
कई ताजे कृषि उत्पादों को खाएं सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त होते हैं जैसे कि विटामिन ए, सी, डी और ई, ताजे फल और सब्जियों के कम से कम 5 सर्विसेज का उपभोग करते हैं। पालक और अन्य पत्तेदार सब्जियां, गाजर, टमाटर और मिर्च शामिल हैं संतरे, जामुन और खरबूजे जैसे फल से विटामिन सी प्राप्त करें
  • सिलिकॉन बाल को मजबूत करता है और इसके विकास के लिए महत्वपूर्ण है। सिलिकॉन से समृद्ध कुछ पदार्थ केले, किशमिश, जई और बियर हैं
  • विटामिन सी शरीर को लोहे को अवशोषित करने और कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, संतरे, कीवी, ब्रोकोली और कई अन्य फलों और सब्जियों जैसे फल विटामिन सी में समृद्ध हैं।
  • इत्र शीर्षक से रखें भौंह बाल से फॉलिंग आउट चरण 2
    2
    अधिक दुबला मीट और फलियां खाएं जबकि आपको अतिरिक्त प्रोटीन खाने की ज़रूरत नहीं है, यह सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में मिलता है। एक संतुलित आहार, पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन के अलावा, बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है प्रोटीन भी बाल मजबूत और यह स्वस्थ रहता है।
  • 1 9 से 30 साल की आयु के बीच महिलाओं को प्रति दिन 156 ग्राम या 5 1/2 औंस (या एक औंस समकक्ष) का उपभोग करना चाहिए, जबकि 31 साल से अधिक आयु में 142 ग्राम या 5 औंस का उपभोग होना चाहिए। 1 9 से 30 वर्ष की आयु के पुरुषों को एक दिन में 184 या 6 1/2 औंस (या औंस के बराबर) निगलना चाहिए, जबकि 31 से 50 वर्ष की उम्र के दौरान 170 औ 6 औंस और 51 से अधिक खाने चाहिए। उम्र 156 5 1/2 औंस को निगलना चाहिए।
  • "एक औंस समकक्ष" मांस के अलावा अन्य प्रोटीन के कुछ हिस्से हैं जो अमेरिकी सरकार एक औंस (28 ग्राम) के बराबर मानता है, जैसे कि 1 अंडे, 1/2 औंस (14 ग्राम) और 1/4 कप बीन्स या टोफु
  • प्रोटीन के कमजोर स्रोतों जैसे कि मछली, सेम और टोफू के लिए विकल्प चुनें क्योंकि उच्च वसा का सेवन टेस्टोस्टेरोन बढ़ा सकता है, बालों के झड़ने से संबंधित एक हार्मोन।
  • छवि शीर्षक से भौंह बाल फॉलिंग आउट चरण 3
    3
    पर्याप्त लोहा प्राप्त करें लौह की कमी बालों के झड़ने के मुख्य कारणों में से एक है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप पर्याप्त मात्रा में उपभोग करते हैं। अपने लोहे के स्तर की जाँच करने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि आपको पर्याप्त भोजन नहीं करना पड़ता है, क्योंकि आपको पूरक लेना पड़ सकता है पशु उत्पत्ति की प्रोटीन बहुत अच्छी मात्रा में लौह प्रदान करता है, लेकिन आप इसे पत्तेदार सब्जियां, दाल और ब्रोकोली में पा सकते हैं।
  • लोहे के कारण बालों के झड़ने का कारण यह हो सकता है कि शरीर को बाल follicles से अवशोषित हो सकता है अगर इसकी एक लोहे की कमी है
  • छवि का शीर्षक रखें भौंह बाल से फॉलिंग आउट चरण 4
    4
    ओमेगा 3 फैटी एसिड का उपभोग करें हालांकि ओमेगा -3 फैटी एसिड बालों के झड़ने (खासकर अगर यह एक चिकित्सा स्थिति के कारण है) को रोक नहीं पायेगा, तो वे स्वस्थ बालों में योगदान देते हैं और त्वचा के पास बाल कोशिकाओं द्वारा उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, वे सामान्य स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं
  • फैटी मछली जैसे सैल्मन, ट्राउट और हेरिंग लें।
  • शाकाहारी अखरोट, कद्दू के बीज और avocados से ओमेगा 3 प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक रखें फिब्रिंग हेयर फॉइडिंग आउट चरण 5
    5
    कई बी विटामिन ले लो बी विटामिन में रिबाफ़्लिविन, फोलेट, बायोटिन, नियासिन, शामिल हैं। ये विटामिन स्वस्थ बालों को बनाए रखने में मदद करने के लिए मिलकर काम करते हैं, जिससे बदले में बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलती है। आप एक पूरक ले सकते हैं, लेकिन आप अपने आहार से इनमें से कई विटामिन भी पा सकते हैं।
  • पत्तेदार सब्जियां, समुद्री सब्जी और साबुत अनाज बी विटामिन के अच्छे स्रोत हैं।
  • छवि को शीर्षक से रखें भौंह बाल से फॉलिंग आउट चरण 6
    6
    अपने सल्फर खपत की पुष्टि करें सल्फर, विशेष रूप से एल-मेथियोनीन नामक एमिनो एसिड में पाए जाने वाले एक, बाल स्वास्थ्य सुधार सकता है। पागल (विशेष रूप से ब्राजील के पागल) इस अमीनो एसिड में समृद्ध हैं, जैसे पशु प्रोटीन, सोयाबीन और तिल के बीज हैं पत्तेदार सब्जियों जैसे सब्जियां भी इस अमीनो एसिड प्रदान करती हैं।
  • छवि का शीर्षक रखें भौंह बाल फॉलिंग आउट चरण 7
    7
    पर्याप्त बायोटिन का उपभोग करें आपके आहार में पर्याप्त बायोटिन नहीं लेने से बालों को पुआल की तरह लग सकता है और भंगुर हो सकता है यदि बाल नाजुक है, तो यह तोड़ने के लिए अधिक प्रवण होगा, जिससे आप बाल खो देंगे। इसलिए, अपने आहार में बायोटिन की खपत में वृद्धि से बालों के झड़ने का मुकाबला करने में मदद मिलेगी।
  • अंडा योर, साबुत अनाज, खमीर, सोया आटा और जिगर में बायोटिन का उच्च स्तर होता है।
  • फिशिंग आउट चरण 8 में रखें ब्रश हेयर से युक्त छवि
    8
    रोजाना पर्याप्त पानी पीना अच्छे स्वास्थ्य के लिए बाल स्वास्थ्य शामिल है, हाइड्रेटेड रहना जरूरी है सुनिश्चित करें कि आप पानी की सिफारिश की मात्रा लेते हैं। द इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन की सिफारिश है कि पुरुषों में दिन में 13 कप पानी का उपभोग होता है और महिलाएं प्रति दिन 9 कप पानी का सेवन करती हैं।
  • स्वाद के लिए पानी में ताजे फल (जैसे स्ट्रॉबेरी या नारंगी) जोड़ें
  • Video: आईब्रो और पलकों के बालों को घने व सुन्दर बनाने के रामबाण उपाय। Eyebrow Growth Tips

    इमेज का शीर्षक रखें फिब्रर हेयर फॉइडिंग आउट चरण 9
    9
    बालों के विकास के लिए एक पूरक लेने की संभावना पर विचार करें यदि आपको अपने आहार से आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में परेशानी होती है, तो आप एक पूरक को जोड़ सकते हैं जो विशेष रूप से बालों के झड़ने को कम करने के लिए बनाया गया है और उन सभी महत्वपूर्ण विटामिनों और खनिजों में शामिल हैं
  • बालों के झड़ने में सुधार के लिए आप प्रतिदिन 500 से 1000 मिलीग्राम एल-लाइसिन के साथ एक पूरक ले सकते हैं।
  • वर्तमान में बाजार में भौहों के विकास के लिए कई उत्पाद हैं, जिनमें जैल और सेराम शामिल हैं हालांकि, भौं बाल झड़ने के इलाज के लिए एफडीए (फूड एंड ड्रग एजेंसी) ने किसी को भी मंजूरी नहीं दी है। सावधानी के साथ इन उत्पादों में से किसी का उपयोग करें और दुष्प्रभावों के लिए देखें।
  • इमेज का शीर्षक रखें भौंह बाल फॉलिंग आउट चरण 10
    10
    लगातार रक्त शर्करा का स्तर बनाए रखें यदि आप मधुमेह हैं, तो लंबे समय तक रक्त शर्करा के अनियंत्रित स्तर के कारण बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इसलिए, इस समस्या को कम करने के लिए, डायबिटीज़ के लिए निर्धारित आहार खाने से इन स्तरों को नियंत्रित करने का प्रयास करें, अपनी दवाएं लेना और आपके रक्त शर्करा के स्तर को सत्यापित करना।
  • यदि ये स्तर अक्सर नियंत्रण से बाहर हैं, तो अपने डॉक्टर से अपनी दवाएं बदलने के लिए कहें।
  • भाग 2
    अन्य जीवन शैली विकल्पों के माध्यम से बालों के झड़ने से बचें

    छवि का शीर्षक रखें भौंह बाल फॉलिंग आउट चरण 11
    1



    नारियल के तेल को एक न्यूरूरिज़र के रूप में आज़माएं त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में भी बाल हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। विशेष रूप से, नारियल तेल बालों के झड़ने को रोकने के लिए उपयोगी है, क्योंकि यह बाल में प्रोटीन की कमी को कम करता है। अपने चेहरे को धोने से पहले और बाद में अपने भौहों पर नारियल के तेल को लागू करें
  • छवि शीर्षक से भौंह बाल फॉलिंग आउट चरण 12 में रखें
    2
    शेविंग अतिरिक्त आइब्रो बंद करो अतिरिक्त चिमटी के साथ epilating स्थायी बालों के झड़ने को बढ़ा सकते हैं यही है, आप न सिर्फ बाल को खत्म करते हैं, बल्कि आप इसे भविष्य में आगे बढ़ने से रोक सकते हैं। यदि आपने पाया है कि यह वापस नहीं बढ़ता है, बालों को हटाने में कमी आती है।
  • अत्यधिक बालों को हटाने के कारण इन्रॉवर्ड बालों की उपस्थिति भी हो सकती है और रोम को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • बैक्टीरिया को हस्तांतरित करने से बचने के लिए श्वेत के साथ हमेशा चिमटी को साफ करें, जो संक्रमण उत्पन्न कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से भौंह बाल फॉलिंग आउट चरण 13
    3
    निरीक्षण करें यदि आप हार्मोनल परिवर्तन करते हैं। गर्भधारण, रजोनिवृत्ति और गर्भ निरोधकों में परिवर्तन में शरीर में एस्ट्रोजेन के स्तर में बदलाव शामिल हैं। एस्ट्रोजन की हानि बालों के झड़ने का कारण बन सकती है, इसलिए यदि आपको संदेह है कि आपको हार्मोनल परिवर्तन हो सकते हैं, तो अपने चिकित्सक से एक पूरक लेने के बारे में पूछें।
  • छवि को शीर्षक से रखें भौंह बाल से फॉलिंग आउट चरण 14
    4
    तनाव कम करें जब आप पर बल दिया जाता है, शरीर अस्तित्व के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं को निलंबित करने के लिए शुरू होता है। ऐसे निलंबन शारीरिक तनाव (जैसे सर्जरी या बीमारियों) और भावनात्मक तनाव के साथ हो सकते हैं, जो कि अक्सर शारीरिक लक्षणों के रूप में प्रकट होते हैं। बालों के झड़ने तनावपूर्ण घटना के 3 महीनों तक हो सकते हैं और फिर से 3 महीने तक ले जा सकते हैं।
  • हर दिन ध्यान का अभ्यास शुरू करें सुबह, काम या स्कूल के बाद या अपना मन शांत करने के लिए और चुपचाप बैठने से पहले समय ले लो। उस दिन का एक समय चुनें, जो आपके कार्यक्रम को सबसे अच्छा सूट करे और अपने श्वास पर कम से कम 20 मिनट का ध्यान केंद्रित करें।
  • योग अधिक व्यायाम करने और एक ही समय में तनाव को कम करने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, कई लोगों के लिए पारंपरिक हृदय व्यायाम के अलावा योग करना आसान है और इसे अभ्यास करने के लिए केवल एक चटाई की आवश्यकता है
  • फिश आउट आउट चरण 15
    5
    रोक धुआं. धूम्रपान बालों के झड़ने का कारण बन सकता है सिगरेट के धुएं और अन्य प्रकार के तंबाकू के धुएं में रसायन बालों के झड़ने को तोड़ सकते हैं, जिससे बालों के झड़ने लगते हैं। यदि आप बाल खोने के बारे में चिंतित हैं, तो समस्या को कम करने के बारे में सोचें।
  • धूम्रपान रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके मित्र और परिवार को पता होना चाहिए कि आप छोड़ना चाहते हैं वे ट्रिगर्स से बचने में आपकी सहायता करेंगे और जब आप इसे भूल जाएंगे तो आपको अपने लक्ष्य की याद दिलाएंगे।
  • ट्रिगर्स से बचें जो आपको धूम्रपान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, उदाहरण के लिए, सलाखों पर जाना
  • अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद का प्रयोग करें, उदाहरण के लिए, निकोटीन पैच और समर्थन समूह
  • छवि का शीर्षक रखें भौंह बाल से फॉलिंग आउट चरण 16
    6
    आइब्रो के लिए श्रृंगार का उपयोग सीमित करें रंजक और भौं पेंसिल भी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं, खासकर यदि आप बहुत दबाव डालते हैं यदि आपने देखा है कि आप भौंहों के बाल खो रहे हैं, खासकर एक नए श्रृंगार का उपयोग करने के बाद, यह देखने के लिए समय के लिए श्रृंगार छोड़ने पर विचार करें कि क्या वह मदद करता है
  • छवि शीर्षक से भौंह बाल फॉलिंग आउट चरण 17
    7
    यदि आप नई दवाएं लेते समय बाल खो देते हैं तो देखें विभिन्न दवाएं अस्थायी या स्थायी बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं, जिनमें केमोथेरेपी, एंटीडिपेसेंट्स और मूड स्टेबलाइजर्स शामिल हैं। हालांकि, कई अन्य दवाएं पृथक मामलों में बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं। यदि आपने पाया है कि आप नई दवा लेने के बाद बाल खो देते हैं, तो इस बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • भाग 3
    पता है कि डॉक्टर को कब जाना है

    छवि का शीर्षक रखें भौंह बाल फॉलिंग आउट चरण 18
    1
    बालों के अचानक नुकसान होने पर डॉक्टर के पास जाएं अगर आप अचानक भौहें में बाल खो देते हैं, तो यह एक और अधिक गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है, खासकर यदि आप केवल भौहें या आंखों में बाल खो देते हैं यह अचानक नुकसान आँख की स्थिति, त्वचा की स्थिति, प्रणालीगत विकार, संक्रमण और पोषण संबंधी कमियों का लक्षण हो सकता है। हालत को कम करने के लिए डॉक्टर पर जाएं
    • अक्सर, यदि आप छिपी हुई स्थिति का इलाज करते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनती है, तो यह बढ़ती है
  • फिशिंग आउट चरण 1 9
    2

    Video: 1 रात लगाके देखो बालो की लम्बाई इतनी बढ़ेगी बस कटवाते रह जाओगे / Fastest Hair Growth Formula

    जांच लें कि आपके पास हाइपोथायरायडिज्म है या नहीं। यदि आप भी कम तापमान पर सामान्य से अधिक असंतुलित वजन, क्रोनिक थकान, अवसाद या ठंडा महसूस करते हैं, तो आपका थायरॉइड ग्रंथि शायद पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं कर रहा है। यह भी संभव है कि आपके माहवारी अधिक प्रचुर या छिटपुट हो जाए हाइपोथायरायडिज्म महिलाओं में अधिक आम है, विशेषकर उन 50 वर्ष से अधिक उम्र के और सिंथेटिक हार्मोन के साथ इलाज किया जा सकता है।
  • यदि आपको संदेह है कि आप इस शर्त को प्राप्त कर सकते हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें वह हाइपोथायरायडिज्म का निदान करने के लिए एक शारीरिक परीक्षा और रक्त परीक्षण करेंगे
  • फिसिंग आउट चरण 20 से भौंह बाल रखें
    3
    एक त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं यदि आपके पास आइब्रो की चारों ओर खुजली वाली त्वचा या चकत्ते हैं इन क्षेत्रों में एक त्वचा संक्रमण या नए सौंदर्य उत्पाद या एक पर्यावरण ट्रिगर के साथ बातचीत का संकेत हो सकता है जिल्द की सूजन या छालरोग के कारण आपको सूजन भी हो सकती है इन स्थितियों में बालों के झड़ने का कारण नहीं है, लेकिन यदि आप प्रभावित क्षेत्रों को रगड़ या खरोंच कर सकते हैं
  • यदि आपको लगता है कि आपको जिल्द की सूजन है, तो त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें और किसी भी त्वचा देखभाल उत्पाद का उपयोग बंद करें जो विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा के लिए नहीं किया गया है। यहां तक ​​कि जिन उत्पादों को आपने लंबे समय तक इस्तेमाल किया है, आपकी त्वचा में होने वाले बदलावों के कारण अचानक यह बहुत शक्तिशाली हो सकता है
  • छवि को शीर्षक से रखें भौंह बाल से फॉलिंग आउट चरण 21
    4
    अगर आपके पास बड़े गंजे इलाके हैं तो डॉक्टर पर जाएं विरल भौहें होने की कोई बड़ी चिंता नहीं है, खासकर यदि आप बड़े हो रहे हैं हालांकि, यदि आपके पास पूरी तरह से गंजे इलाके हैं जो भौहों या अन्य चेहरे के बालों पर दाग रहे हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से फिब्रो हेयर फॉर आउटिंग आउट चरण 22
    5
    आपको पता होना चाहिए कि यह उम्र के साथ होता है जैसे-जैसे आप बड़े हो जाते हैं, वैसे ही कुछ बालों को खोना स्वाभाविक है, जिसमें आपकी भौहें शामिल हैं यह सभी के लिए होता है वास्तव में, यह बाल वृद्धि दर को भी प्रभावित करता है इसलिए, जब आप इसे छोड़ते हैं, तब कम बाल बढ़ते हैं। यद्यपि आप इस तथ्य को उलटा नहीं कर सकते हैं, आपको पता होना चाहिए कि हर उम्र के समान ही हो जाता है।
  • उम्र के साथ बालों के झड़ने दो रूपों में आता है। एक तरह से चिकित्सा शामिल है यदि आपके पास यह प्रकार है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आपके बालों के झड़ने को अपरिवर्तनीय नहीं है। यदि आपके पास अन्य प्रकार की है, तो इसे उलटा देना संभव है।
  • हालांकि, यदि आप अचानक बाल खो देते हैं और अभी भी जवान हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com