ekterya.com

कैसे अधिक विटामिन सी खरीदने के लिए

विटामिन सी (जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है) एक पानी में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जो नियंत्रण संक्रमणों में मदद करता है, मुक्त कणों को बेअसर करता है और लोहे को अवशोषित करता है। यह कोलेजन के गठन में भी मदद करता है, जो दांतों, मसूड़ों, हड्डियों और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है।

ग्रह पर सबसे जानवरों के विपरीत, मनुष्य इसलिए विटामिन सी के अपने स्वयं के स्रोत बनाने में असमर्थ हैं, पोषण एक क्षेत्र है कि ध्यान और "ईंधन भरने" दैनिक आवश्यकता है। विटामिन सी के अच्छे स्रोतों में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जिनमें प्रति सेवारत प्रति दिन सुझाए गए दैनिक राशि का कम से कम 10% होता है। इसके अलावा, सभी जो विटामिन सी के अपने सेवन बढ़ाने के लिए की तलाश के लिए बड़ी खबर है कि यह स्वस्थ खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है और इसलिए आसान आप विटामिन सी का सेवन अपने में सुधार करने के लिए किया जाएगा

चरणों

ईट अधिक विटामिन सी चरण 1 नाम वाली छवि
1
बढ़ने (या सुधार) आपके विटामिन सी सेवन के मूल्य को समझें यह मानव पोषण में एक महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व है। यह स्मृति को बनाए रखने में एक भूमिका निभाता है, सेल म्यूटेशनों को रोकने में मदद करता है और समय से पहले उम्र बढ़ने से, फैटी खाद्य पदार्थों के ऑक्सीकरण को रोकता है और मजबूत बनाता है प्रतिरक्षा प्रणाली.
  • ध्यान रखें कि कोई ठोस वैज्ञानिक समर्थन नहीं है जो कि विटामिन सी को साबित करता है सिर्फ आम सर्दी, भले ही कई लोगों को विश्वास है कि विटामिन सी क्रम रोगज़नक़ों कि सर्दी के कारण के खिलाफ एक अतिरिक्त रक्षा देने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकते हैं को बढ़ावा देने के। इससे ठंडा हो सकता है और शायद इसकी अवधि कम हो सकती है, लेकिन यह इसे से बचने की संभावना नहीं है।
  • ध्यान रखें कि ज्यादातर लोगों को उचित विटामिन सी लेने में सक्षम होना चाहिए स्वस्थ आहार और पोषक तत्वों में समृद्ध. यदि आप केवल फास्ट फूड खाते हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करने के लिए तैयार रहें।
  • यदि आप पर बल दिया जाता है, तो यह बहुत संभावना है कि आपका विटामिन सी कम चल रहा है तनाव निरंतर विटामिन सी को जल्दी से कम करता है इसलिए, सबसे समझदार बात यह है कि अपने जीवन की तनावपूर्ण अवधियों के दौरान अपने आहार में विटामिन सी से समृद्ध पदार्थ जोड़ना है।
  • विटामिन सी कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले पोषक तत्व अवशोषण के अवरोधकों का मुकाबला करता है, जैसे कि चाय और कॉफी में साबुत अनाज और टैनिन में फ़िटेज।
  • ईट अधिक विटामिन सी चरण 2 नामक छवि
    2
    यदि आप संभव के संकेत दिखाते हैं तो देखें विटामिन सी की कमी. संक्रमण के लिए नाक, मसूड़ों से रक्तस्राव, घाव, थकान के गरीब चिकित्सा और वृद्धि की जोखिम: तुम हमेशा एक चिकित्सक या स्वास्थ्य पेशेवर के साथ सीधे अपनी स्वास्थ्य समस्याओं पर चर्चा करनी चाहिए, लेकिन निम्न लक्षण विटामिन सी की कमी का संकेत हो सकता। स्कर्वी एक बीमारी है जो आहार में विटामिन सी की कमी के कारण पैदा होती है। विकसित देशों में अब कुछ ही लोगों को इस हद तक विटामिन सी की कमी से ग्रस्त रहे हैं, यह बहुत जल्दी हो सकता है यदि विटामिन सी चार सप्ताह के लिए आहार का हिस्सा नहीं है। स्कर्वी से पीड़ित होने वाले लोगों में शामिल हैं: बुजुर्ग, अवैध दवाओं के उपभोक्ता, शराबियों, मानसिक रूप से बीमार, निर्भर लोग हैं, जो उचित देखभाल प्राप्त नहीं होता है, इस तरह के एनोरेक्सिया या बुलीमिया धूम्रपान करने वालों के रूप में विकार खाने से पीड़ित लोगों और लोगों (वे और अधिक विटामिन आपके शरीर पर लगाए गए अतिरिक्त तनाव से निपटने के सी की जरूरत है) भोजन के साथ चयनात्मक
  • ईट अधिक विटामिन सी चरण 3 नाम वाली छवि
    3
    ध्यान रखें कि आपको दैनिक विटामिन सी का उपभोग करने की आवश्यकता है विटामिन सी शरीर में नहीं रहता है, लेकिन इसे लगातार भरने की आवश्यकता है उदाहरण के लिए, संतरे खाने आज आज विटामिन सी में वृद्धि होगी, लेकिन कल अधिक की जरूरत है। यह माना जाता है कि वयस्कों लगभग 45 मिलीग्राम एक दिन में कम से कम जरूरत है और इष्टतम राशि और पुरुषों के लिए के बारे में 90 मिलीग्राम महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम है, जबकि किशोर लड़कों के एक दिन 75 एमजी और किशोर लड़कियों, 65 मिलीग्राम की जरूरत है एक दिन गर्भवती महिलाओं और नर्सिंग माताओं को 75 मिलीग्राम से 120 मिलीग्राम प्रति दिन की आवश्यकता होती है। यदि आप अधिक सेवन करते हैं, तो शरीर सामान्यतः इसे नष्ट करने का ध्यान रखेगा विटामिन सी की उच्च खुराक विषाक्त नहीं माना जाता है, कि वृद्धि लोहा अवशोषण, जो रक्तवर्णकता रोग (लौह अधिभार) और विटामिन सी की बहुत सारी से पीड़ित लोगों के पेट में दर्द का कारण हो सकता के लिए एक समस्या हो सकती छोड़कर , रोग, सिरदर्द, थकान, गुर्दा की पथरी और दस्त. तो आप कैसे जानते हैं कि आप पर्याप्त हो रहे हैं? यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि विटामिन सी के कितने मिलीग्राम आपको कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ (औसत सेवा के साथ) मिलते हैं, जबकि आप ध्यान देते हैं कि आसान है कि आपके दैनिक आवश्यकता को पूरा करना है:
  • अनानास कच्चे 16mg, 31mg शतावरी, अंगूर 26 मिलीग्राम, 89 मिलीग्राम कच्चे ब्रोकोली, तेल 101 मिलीग्राम में सूखे टमाटर, 133 मिलीग्राम कच्चे अजमोद, आदि 1 ब्लॉक, कई phytonutrients विटामिन सी के अलावा के 1,000 मिलीग्राम से एंटीऑक्सीडेंट बराबर है शामिल खट्टे फलों का अद्भुत गुण से फ़ायदा उठाने: अंगूर 1 कप आप सभी विटामिन सी आप एक दिन में की जरूरत है देता है, 1 कप संतरे का रस विटामिन सी और खट्टे की विटामिन सी के अपने दैनिक आवश्यकता का 165% के बराबर तनाव हार्मोन के स्तर और संभवतः कम रक्तचाप कम करने के साथ-साथ बेहतर लोहे को अवशोषित और प्रदान करने के लिए मदद कर रहा अपनी ऊर्जा में वृद्धि से आप तनाव का प्रबंधन करने में मदद करेगा विटामिन सी के साथ संयोजन के रूप में काम करने वाले अन्य आवश्यक फ़िएंट्रिएंट्स, जिनमें से कुछ मेमोरी को बेहतर बनाने में मदद करें.
  • विटामिन सी और उसके उत्पादन के स्रोतों की अनुशंसित दैनिक खपत के संबंध में आपकी सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार की गई पोषक तत्व तालिका की जांच करें। यह सुखद देखने के लिए कितना आसान है अपने आहार बदलने के लिए अपने दृढ़ अनाज और प्रसंस्कृत उत्पादों, और फल और सब्जियों समृद्ध इस लेख में बाद के चरणों में सुझाई गई कुछ शामिल करने के लिए है हैरान रहने की संभावना है।
  • ईट अधिक विटामिन सी चरण 4 नाम वाली छवि
    4

    Video: अँगूर/अंगूर/ Grapes की खेती कैसे, कब और कहाँ की जाती है




    विटामिन सी के अपने भोजन स्रोतों की देखभाल करें विटामिन सी पिछले संग्रहीत नहीं है और लगातार एक भोजन को बचाने के लिए आप लंबे समय तक खो गए हैं। इसलिए, अपने भोजन को रेफ्रिजरेटर या पेंट्री में संग्रहीत करने के बजाय संभव के रूप में ताजा खाने के लिए तैयार रहें। उदाहरण के लिए, अपने ब्रोकोली को रेफ्रिजरेटर में छोड़ दें और फिर इसे उबाल लें ताजे ब्रोकोली इकट्ठा करने और उसी दिन इसे गश्त करने की तुलना में यह आपकी विटामिन सी सामग्री को काफी कम करेगी। एक अच्छी प्रेरणा एक वनस्पति माली बनने के लिए है, भले ही आप केवल अपनी बालकनी या आलू के बैग या बैरल में कुछ ब्रोकोली पाएं।
  • ताजे फल और सब्जियां धोएं और फिर उन्हें सूखा देना उन्हें रेफ्रिजरेटर में एक वायुरोधी कंटेनर में स्टोर करें और कुछ दिनों के भीतर उन्हें खाएं।
  • पानी में विटामिन सी घुलित होने के बाद उन्हें सोखें या पानी में न रखें। विटामिन सी भी खाना पकाने के पानी में रह जाता है।
  • ईट अधिक विटामिन सी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: आइये जाने एलोवेरा जेल बनाने की विधि और औषधीय लाभ

    विटामिन सी के सर्वश्रेष्ठ स्रोतों के बारे में जानें ताजा खाना विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है और अधिकांश फलों और सब्जियों में विटामिन सी होते हैं। सबसे ऊपर, उन खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश करें जो कि परिवार के हैं गोभी, लाल और हरे मिर्च, आलू, ब्लैक कर्रों, स्ट्रॉबेरी, खट्टे फल और टमाटर।
  • बहुत हरे पत्तेदार सब्जियां खाएं इसमें शामिल हैं: ब्रोकोली, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गोभी सब्जियों द्वारा बनाए गए विटामिन की मात्रा को अधिकतम करने के लिए कच्चे या उबले हुए (सिर्फ एक छोटी मात्रा में पानी का उपयोग करके) खाएं।
  • ताजा और अंगूर फल, संतरे और अन्य खट्टे फल, के अलावा स्ट्रॉबेरी, खरबूजा, आम, अमरूद और पपीता के रूप में विटामिन सी के उच्च स्तर के साथ जमे हुए चुनें। सभी जामुन विटामिन सी का उत्कृष्ट स्रोत हैं
  • सलाद के बजाय पालक के पत्तों के साथ सलाद खाओ। पालक जब आप इसे कच्चे खाने के लिए विटामिन सी का बेहतर स्रोत होता है अतिरिक्त विटामिन सी प्राप्त करने के लिए इसे हरे और लाल मिर्च और टमाटर के साथ मिलाएं।
  • जब आप खाते हैं बेक्ड आलू उन्हें हर चीज और त्वचा से खाएं, क्योंकि त्वचा में विटामिन सी की उच्चतम एकाग्रता है
  • अपने पास्ता, पिज्जा या सब्जियों में बहुत सारे टमाटर सॉस जोड़ें। एक विकल्प के रूप में, दोपहर के भोजन पर 1 कप टमाटर का सूप लें और 1 गिलास पीने दो टमाटर का रस. टमाटर विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है, चाहे आप उन्हें खाने क्यों न दें।
  • ईट अधिक विटामिन सी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने विटामिन सी सेवन के भाग के रूप में रस को शामिल करते समय सावधानी बरतें। रस इसमें कई कैलोरी हैं और अगर आप फलों को रस के रूप में उपभोग करते हैं, तो आपको आहार फाइबर और अन्य लाभों की कमी होगी जो फल आपको प्रदान करते हैं। हालांकि, हर किसी को थोड़ी देर में रस पीना पसंद है। इसके अलावा, आप निम्न करके जूस के माध्यम से विटामिन सी का सेवन बढ़ा सकते हैं:
  • यह पहचान लें कि रस बिना रस के आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। यह इसलिए है क्योंकि आपका शरीर बेहतर विटामिन सी अवशोषित करता है यदि आप इसे बायोफ़्लोनाओड्स के साथ संयोजन करते हैं और ये मुख्य रूप से लुगदी में पाए जाते हैं और रस में नहीं।
  • ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का रस बनाएं या जमीदार जूस के बजाय रेफ्रीजेरेड रस के बजाय कार्डबोर्ड में आएँ और पीने के लिए तैयार करें। जमे हुए केंद्रित रस में अधिक विटामिन सी होते हैं क्योंकि पास्चराइजेशन प्रक्रिया विटामिन सी का एक हिस्सा नष्ट कर देती है।
  • बचे हुए रस को फ्रिज करें और इसे ध्यान में रखते हुए या पैकेज खोलने के कुछ दिनों के भीतर इसे पीने के लिए। एक बार खोलने के बाद, रस अपने विटामिन सी प्रति दिन 2% की दर से खो देते हैं।
  • अपना विटामिन सी बढ़ाने वाला बनाएं गुलाब का सिरप तैयार करना. इसके अलावा, बच्चों को इस सिरप चाटना चाहूँगा
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि डॉ एंड्रयू वेल कहती हैं कि शरीर केवल प्रति दिन 200 माइक्रोग्राम विटामिन सी का उपयोग कर सकता है। आप विटामिन सी की मात्रा के बारे में भी स्वयं की जांच कर सकते हैं जो शरीर की आवश्यकता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एक औसत व्यक्ति जो स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करता है, उसे उन सभी विटामिनों को प्राप्त करने के अधिक मौके मिलेगा।
    • यहां तक ​​कि अगर आप विटामिन सी पूरक (जैसे कि विटामिन कॉम्बल युक्त सिंथेटिक विटामिन सी) लेते हैं, तो भी अभी भी उन खाद्य पदार्थों को खाने में महत्वपूर्ण होता है जिनमें वास्तविक विटामिन सी होता है। वास्तविक विटामिन सी में अन्य घटक शामिल हैं जो सिंथेटिक विटामिन सी के पास नहीं है, जैसे कि बायोफ्लोनोओड्स, एस्कॉर्बिक एसिड और रूटिन, दूसरों के बीच में इन्हें पौधों को कैप्चर करने की प्रक्रिया के लिए स्वाभाविक रूप से धन्यवाद दिया जाता है, चूंकि मिट्टी में खनिजों को जैव-उपलब्ध रूपों में परिवर्तित किया जाता है।
    • "एमजी" का अर्थ "मिलीग्राम" और "ओग" माइक्रोग्राम का प्रतीक है। ध्यान रखें कि 1 मिलीग्राम 1,000 माइक्रोग्राम के बराबर है।
    • कुछ उत्पादों, जैसे कि ठंडा नाश्ता अनाज, विटामिन सी के साथ दृढ़ हैं। इन उत्पादों में कम से कम 25% अनुशंसित दैनिक मात्रा होती है।
    • ध्यान रखें कि वयस्कों और किशोरों के लिए सिफारिश की गई विटामिन सी की मात्रा सूचना के स्रोत के आधार पर भिन्न हो सकती है। अपने डॉक्टर से इस बारे में अधिक मार्गदर्शन करने के लिए कहें
    • एंटीऑक्सिडेंट एक साथ अधिक प्रभावी हैं। सर्वश्रेष्ठ ज्ञात एंटीऑक्सीडेंट हैं: विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई और खनिज सेलेनियम। इसलिए, सबसे समझदार बात यह है कि इन तत्वों में से प्रत्येक के साथ भोजन को संयोजित करने का प्रयास करें।
    • यदि आप विटामिन कॉम्प्लेक्स चुनते हैं, तो बॉक्स के पीछे की जांच करें कि विटामिन कॉम्प्लेक्स का दैनिक मूल्य क्या है। यह 100% प्रदान करता है, लेकिन सभी पोषक तत्वों के लिए दैनिक मूल्य का 300% से अधिक नहीं प्रदान करता है।

    चेतावनी

    • विटामिन सी की कमी (भी बुलाया स्कर्वी) के लक्षण शामिल हो सकते हैं: खरोंच आसानी से, धीमी गति से उपचार घाव, अक्सर संक्रमण और दर्द और जोड़ों की सूजन। इस अभाव के सबसे उन्नत लक्षण बालों के झड़ने और दांतों को जन्म दे सकते हैं।
    • यदि आपके दांतों को चोट लगी है, तो यह अत्यधिक एसिड सेवन का संकेत है यदि ऐसा होता है, तो आप खाने के नारंगी और नींबू की मात्रा को कम करने की कोशिश करें।
    • विटामिन दवाओं नहीं हैं और वे चमत्कारी इलाज नहीं हैं।
    • शराब पीने से शरीर से विटामिन सी समाप्त हो जाता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थ
    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com