ekterya.com

कैसे प्रेरित रहने के लिए

व्यक्तिगत प्रेरणा जीवन के लगभग हर पहलू की कुंजी है। यदि हम प्रेरित नहीं हैं, तो हम सबसे अधिक संभावना अपना समय बर्बाद करेंगे और हमारे निजी और व्यावसायिक लक्ष्यों की उपेक्षा करेंगे। कभी-कभी भी सबसे निर्धारित लोग प्रेरणा खो सकते हैं। अधिक गारंटी वाली युक्तियां प्राप्त करने के लिए पढ़ना जारी रखें जो आपको अपने पाठ्यक्रम को फिर से शुरू करने की अनुमति देगा।

चरणों

भाग 1

अपने आत्माओं को ऊपर रखें
स्टे प्रेरणा चरण 1
1
अपने लक्ष्यों की याद दिलाएं सामान्य तौर पर, किसी विशिष्ट प्रयास के लिए समय को समर्पित करने से पहले, हम आमतौर पर लघु और दीर्घकालिक के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं। यदि आप अपने लक्ष्यों को खोना शुरू करते हैं, तो आप कम से प्रेरित हो सकते हैं यदि आप हमेशा विश्लेषण करते हैं कि आपने पूरी प्रक्रिया में कितना प्रगति की है अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए और अपनी प्रगति की जांच से दिन में आपको प्रेरित रहने में मदद मिल सकती है।
  • स्टे प्रेरणा चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    आपकी प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए साप्ताहिक जांच करें सभी को यह जानना होगा कि वे अपने लक्ष्यों की दिशा में प्रगति कैसे कर रहे हैं, अगर वे प्रेरित रहना चाहते हैं। यदि आप समझते हैं कि हर चीज अच्छी तरह से या इससे भी बेहतर हो रही है, तो आप हर बार अपनी प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए आशा करते हैं, आप प्रेरित होकर खुश होंगे कि आप इसे प्राप्त कर रहे हैं। यदि आप मानते हैं कि आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए एक लंबा समय ले रहे हैं, तो यह आपको ट्रैक पर वापस लाने के लिए आवेग की आवश्यकता हो सकती है।
  • स्टे प्रेरणा वाला चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने साप्ताहिक लक्ष्यों तक पहुंचने के हर बार अपने आप को इनाम देने के लिए सुनिश्चित करें यह काम के एक लंबे और मुश्किल सप्ताह के बाद आइसक्रीम का कटोरा खाने के रूप में सरल हो सकता है या आपके सभी कड़ी मेहनत के लिए स्पा की यात्रा के रूप में फायदेमंद हो सकता है आपको खुद को इनाम देना चाहिए जो आपको प्रेरित करता है
  • स्टे प्रेरणा वाला चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    ब्रेक ले लो कभी-कभी, यहां तक ​​कि सबसे अधिक निर्धारित लोग भी अभिभूत होते हैं। आप saturándote हो सकता है - इसके लिए, एक बहुत आवश्यक बाकी आपके लिए एकदम सही हो सकता है यदि यह आपकी शारीरिक स्थिति से संबंधित लक्ष्य है, तो आप आमतौर पर 1 या 2 दिन के ब्रेक के बजाय 3 या 4 दिन का ब्रेक ले सकते हैं यदि यह स्कूल का लक्ष्य है, तो एक साथ सभी काम करने की कोशिश न करें, यदि संभव हो तो दिन या सप्ताह के दौरान ब्रेक लेने की कोशिश करें
  • स्टे प्रेरणा वाला कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो हम सभी समय पर निराश महसूस करते हैं यदि आप सप्ताह के लिए अपने लक्ष्यों को पूरा नहीं करते हैं, तो नाटकीय नहीं बनें, इसे एक सबक के रूप में लें यह हमेशा ऐसा नहीं है कि आप कितना मुश्किल मार सकते हैं, लेकिन आप कितने हिट ले सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। विफलता के बारे में घबराओ मत, बस इसे लोगों के जीवन में एक घटना के रूप में स्वीकार करें और अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रयास करें।
  • स्टे प्रेरणा वाला कदम 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रेरक कहानियों या भाषणों को देखें और पढ़ें हर समय समय-समय पर प्रोत्साहन के महान शब्द मिलते हैं। प्रेरणादायक क्षणों के बारे में यूट्यूब वीडियो देखकर और एक पल से दूसरे तक अपनी आत्माओं को आगे बढ़ाएं, आप प्रेरणा के नए अर्थ को महसूस कर सकते हैं जो आपको चलने में मदद करेगा यहां आसान प्रेरणादायक सामग्री के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • बाज़ लू्रमैन के प्रसिद्ध भाषण "हरिज़ फ्री (सनस्क्रीन पहनें)"
  • लगभग सभी हॉलीवुड के खेल फिल्में
  • रैप संगीत का एक बहुत, "धन के लिए लत्ता" एक बहुत ही भावुक और प्रसिद्ध गीत है
  • साहस और साहस की कहानियां (जैक चर्चिल, ऑडी मर्फी, आदि की कहानी पढ़ें)
  • भाग 2

    चीजों को स्थगित करने से बचें
    स्टे प्रेरणा वाला कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: कैसे हर समय प्रेरित रहने के लिए? संदीप माहेश्वरी मैं हिंदी तक




    विकर्षण को हटा दें उन सभी चीजों की पहचान करें जो आपको सबकुछ स्थगित कर देते हैं, फिर उनसे छुटकारा पाएं उन्हें बेच दें या उन्हें एक कोठरी में रखें, उनसे दूर हो जाएं या उन्हें फेंक दो। आप अपने आप को प्रेरित नहीं कर पाएंगे यदि आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं
    • यदि आप उपयोगी कुछ भी न करते हुए इंटरनेट पर बहुत समय बर्बाद करते हैं, तो अपने ब्राउज़र में एक "उत्पादकता" प्लगइन इंस्टॉल करें। ये मुफ्त ऐड-ऑन आपको कुछ वेब पेजों को ब्लॉक करने या इंटरनेट पर मनोरंजक खोजों के लिए निर्धारित समय सीमा निर्धारित करने की अनुमति देते हैं।
  • स्टे प्रेरणा चरण 8

    Video: असफलता के बाद अपने आप को कैसे प्रेरित करे by Awdhesh SIngh [EX-IRS]

    2
    अपने पक्ष में दांव बढ़ाएं अपनी खुद की आँखों और दूसरों के उन लोगों के सामने अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार बनें यदि आप कार्य नहीं करते हैं तो निजी प्रतिबंधों को देखें, कुछ स्वादिष्ट कुकीज़ को छुटकारा दें जो आप बचत कर रहे हैं या धर्मार्थ दान कर रहे हैं। अपने मित्रों और परिवार को उन सभी चीजों को बताएं जिनकी आप योजना चाहते हैं। यदि आप उन्हें नहीं करते हैं, तो वे जानते होंगे और आप शर्मिंदा महसूस करेंगे, अब आपके पास शुरू करने का एक बड़ा कारण है!
  • स्टे प्रेथित चरण 9 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    कुछ कैफीन पी लो केवल आप ही अधिकतम राशि निर्धारित कर सकते हैं जिसे आप उपभोग कर सकते हैं, एक व्यक्ति की सामान्य सुबह की मात्रा दूसरे व्यक्ति को परेशान महसूस कर सकती है और दिन के दौरान ध्यान केंद्रित कर सकता है। एक साधारण राशि आपको सतर्क, केंद्रित और ध्यान केंद्रित कर सकती है।
  • यदि आपके पास पहले से ही कैफीन की लत है (यानी, आपको सामान्य रूप से करने के लिए कैफीन की जरूरत है), तो आपको बुरी किस्मत हो सकती है!
  • अन्य अधिक शक्तिशाली उत्तेजक से दूर रहें, जब तक कि किसी डॉक्टर ने उन्हें किसी विशेष स्थिति का इलाज करने के लिए निर्धारित नहीं किया हो। यदि आप उनसे लापरवाही से उपयोग करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप एक आदत विकसित करेंगे।
  • स्टे प्रेरणा वाला चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: परीक्षा की तैयारी करते समय कैसे प्रेरित रहे? Part 2 - Motivation To Study For UPSC CSE/IAS/SSC

    अपने शरीर को ले जाएं बाहर जाओ और थोड़ा भागो, कुछ कैंची कूद कर या छाया बॉक्सिंग करो। यहां तक ​​कि हल्के शारीरिक व्यायाम हमारे मनोदशा को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे हमें अधिक सक्रिय और गतिशील लगता है। यह भी दिखाया गया है कि व्यायाम में निराशा और कम आत्मसम्मान का अंत हो सकता है, जो निजी प्रेरणा प्रयासों के लिए एक बाधा है।
  • स्टे प्रेरणा वाला चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने काम को अधिक प्रबंधनीय भागों में विभाजित करें यदि आपके पास गंभीर प्रेरणा समस्याएं हैं, तो एक बड़े कार्य को कई छोटे कार्यों में विभाजित करते हुए मनोवैज्ञानिक पहलू से यह आसान हो सकता है। जब हम कार्य के प्रत्येक चरण को पूरा करते हैं, तो हम सफलता की भावना का अनुभव करते हैं - इसलिए, यह चाल प्रेरणा को काफी बढ़ा सकती है। कभी-कभी, पूरी परियोजना को पूरा करने के लिए गति लेने के लिए आवश्यक सभी को पहला सरल कदम पूरा करना है
  • स्टे प्रेरणा वाला कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आप को आश्चर्य यहां तक ​​कि अत्यधिक प्रेरित लोगों को सुस्ती और निष्क्रियता से पीड़ित हो सकता है अगर उन्हें सप्ताह या महीनों के लिए दोहराए जाने वाले और थकाऊ काम करना पड़ता है। सहज और असामान्य गतिविधियों के द्वारा एकरसता से छुटकारा पाएं। अप्रत्याशित चरित्र की एक आंतरिक सनसनी बनाने की कोशिश करें, आप यहां तक ​​कि यह भी नहीं जानते कि आप कल क्या करेंगे। इससे काम के मनोवैज्ञानिक अध्ययन को कम किया जा सकता है यह दिन के बाद एक ही दिन है। यहां कुछ ऐसे विचार दिए गए हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं:
  • अच्छे समय के साथ दोपहर के भोजन के समय को पास करें
  • अपने दोस्तों या सहकर्मियों के साथ एक तात्कालिक फुटबॉल का खेल व्यवस्थित करें।
  • होममेड कुकीज़ लाकर अपने कार्यस्थल पर अपने सहयोगियों को आश्चर्यचकित करें।
  • शहर के माध्यम से किसी दोस्त या अपने साझेदार के साथ बाहर निकल जाएं, भले ही यह विशेष अवसर न हो।
  • अपनी निजी शैली बदलें अपनी उपस्थिति बहुत तेजी से बदलें, फिर अपने मित्रों और सहकर्मियों की प्रतिक्रियाओं को देखने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • युक्तियाँ

    • सकारात्मक रहें प्रेरणा हमेशा सकारात्मक सोच के साथ हाथ में जाती है भले ही चीजें खराब हों, अपना सिर रखें और आगे बढ़ें।
    • इसमें व्यक्तिगत मूर्तियां हैं ऐसा होने की संभावना है कि आपके राजनेताओं, एथलीटों या पसंदीदा व्यवसायियों के पास प्रेरक भाषण या प्रेरक कहानी है। पढ़ें और अपने जीवन और उनके लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए उन बाधाओं को जानने के बारे में जानें
    • चीजों को मज़ेदार बनाएं जिम में अपना पसंदीदा संगीत ले लो एक छोटा सा लक्ष्य पूरा करने के बाद आनंद लेने के लिए छोटे से व्यवहार करें।
    • आप छोटे व्यवहार का आनंद लेते समय काम करके खुद को प्रेरित कर सकते हैं इससे काम की प्रक्रिया के लिए उपयोग करना आसान हो सकता है

    चेतावनी

    • यदि आप बेहद अनियंत्रित हैं या अपने आप को बहुत अधिक कठिनाई कर रहे हैं और यहां तक ​​कि सबसे बुनियादी और आवश्यक लक्ष्यों को प्राप्त करने जैसे कि बिस्तर से बाहर निकलना, काम करना या अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना, डॉक्टर या परामर्शदाता के पास जाना, क्योंकि यह अवसाद का संकेत हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com