ekterya.com

जीवन के लिए अपना आभार कैसे व्यक्त करें

तुम्हें पता है,, अपने मित्रों के लिए आभारी अपने स्वास्थ्य और परिस्थितियों के लिए अपने परिवार के लिए हो सकता है, लेकिन हमेशा नहीं पता है कि कैसे आप इसे व्यक्त करना आसान हो सकता है। अपनी आभार व्यक्त करने के लिए, आपको अपने बारे में लोगों को बेहतर महसूस करने के लिए दयालु, खुले और उद्देश्यपूर्ण होना चाहिए। शर्मीली मत बनो और समय लेने के लिए आपको लोगों को यह बताने की जरूरत है कि उनका आप कितना मतलब है बस याद रखें कि एक अधिक आभारी जीवन एक खुशहाल जीवन है।

चरणों

विधि 1
अपने प्रियजनों के लिए अपना आभार व्यक्त करें

एक्सप्रेट ग्रेटिकेटिज़ेशन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
धन्यवाद-कार्ड लिखें शुक्रिया, आपको केवल शिक्षकों को न ही संबोधित करना चाहिए, आप उन्हें उन किसी भी व्यक्ति को दे सकते हैं, जिन्होंने आपके जीवन को सकारात्मक तरीके से प्रभावित किया है। आप इसे अपने पसंदीदा वेटर या अपने सबसे अच्छे दोस्त को दे सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको एक विशेष अवसर होने की प्रतीक्षा नहीं है। एक ऐसा कार्ड भेजना जो किसी विशेष कारण के बिना किसी प्रेम के लिए आपका कृतज्ञता व्यक्त करता है, यह दिखा सकता है कि आप अपने जीवन में उस व्यक्ति की मौजूदगी के लिए कितने आभारी हैं।
  • अगर आप सोचते हैं कि आपको जो भी कहना है, वह कार्ड पर फिट नहीं होगा।
  • अपने मित्रों को कार्ड को मेल करें, भले ही वे कुछ सड़कें दूर रहें, आपको यह दिखाने के लिए कि आपने वास्तव में एक प्रयास किया है।
  • एक्सप्रैस ग्रेटिटिशन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    किसी विशेष कारण के बिना अपने दोस्तों के पक्ष में हो। यदि आप अपना आभार व्यक्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने दोस्तों के साथ एहसान नहीं करना चाहिए क्योंकि वे हाल ही में आपकी सहायता करते हैं या आप बदले में कुछ हासिल करना चाहते हैं। इसके बजाय, उनकी मदद करें क्योंकि आप उनके बारे में परवाह करते हैं और क्योंकि आप अपना दिन आसान बनाना चाहते हैं। आप कॉफ़ी या दोपहर का भोजन ले सकते हैं यदि वे व्यस्त हैं, अपने दोस्त के बच्चों का ख्याल रखना या अपने कुत्ते को चलाना या अपने जीवन में बड़ा अंतर बनाने के लिए एक और रास्ता भी ढूंढ सकते हैं।
  • सावधान रहें यह देखने का तरीका जानें कि आप वास्तव में अपने मित्र को कैसे मदद कर सकते हैं। यदि वह थका हुआ दिखता है, तो उसे बताएं कि जब आप झपकी लेते हैं, तो आप उसके कुत्ते को टहलने के लिए ले जा सकते हैं। यदि आपका कमरा गंदा है, तो इसे व्यवस्थित करने की पेशकश करें आपके मित्र को यह महसूस नहीं हो सकता है कि जब तक आप इसका सुझाव नहीं देते तब तक उसे इसकी आवश्यकता होती है।
  • बेशक, कभी-कभी आपके दोस्तों को आपको बदले में एहसान करना चाहिए। आप यह नहीं सोचना चाहते हैं कि लोग आपकी दयालुता का लाभ उठाते हैं।
  • Video: Surya Namaskar kaise kare (सूर्य नमस्कार कैसे करें?)

    छवि का उद्घाटन Express Gratitude Step 3
    3
    अपने रिश्तेदारों को बताएं कि आप उनकी सराहना करते हैं। आप अपने रिश्तेदारों को बिना देखे बिना अनदेखा कर सकते हैं यदि आप अपने परिवार के सदस्य को यह देखना चाहते हैं कि इसका क्या मतलब है, तो आपको केवल उनको यह बताना याद रखना चाहिए कि आप उन्हें हर दिन प्यार करते हैं और उन्हें दिखाते हैं कि आप सभी प्यार, चलने, भोजन, सहायता और अन्य कई चीजों की सराहना करते हैं उन्होंने दिया है
  • उन्हें कार्ड में या फ़ोन द्वारा व्यक्तिगत रूप से बताएं अक्सर इसे करें आपके परिवार के सदस्य आपके लिए सबसे ज्यादा अनदेखी हो सकते हैं और आपकी भावनाओं को व्यक्त करना महत्वपूर्ण है।
  • उन्हें दिखाएं कि आप अपने समय को समर्पित करके उनका कितना मतलब है अपने परिवार के साथ फिल्मों को देखने, बोर्ड गेम खेलने या एक साथ पकाने के लिए कुछ समय व्यतीत करें। एक बार प्रतिबद्धता आपका कृतज्ञता दिखाने का एक तरीका है।
  • घर के काम में सामान्य से अधिक मदद करें अपनी माँ के लिए इंतजार मत करो आप कपड़े धोने का एक अतिरिक्त बोझ धोने उसे पहल करने से उसे आश्चर्य के लिए पूछता है।
  • एक्सप्रिट ग्रेटिकेट स्टेप 4 नामक छवि

    Video: आभार प्रदर्शन By Harish Chandra Dubey

    4
    उन्हें सार्थक उपहार दें अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने के बारे में सबसे अधिक परिष्कृत या महंगे उपहार खरीदने के बारे में नहीं है- इसके विपरीत, यह दिखाने के लिए एक रास्ता खोजना है कि वह व्यक्ति आपको किस तरह से समझता है और जिस तरह से विचार और देखभाल व्यक्त करता है यदि आपका मित्र साल के लिए अपनी पसंदीदा किताब के बारे में उत्साहित हो गया है, तो उसे लेखक से मिलने के लिए एक आश्चर्यजनक पढ़ने के लिए आमंत्रित करें या उसे एक स्वामित्व वाली कॉपी या पहले संस्करण में से एक दें यदि आप योग पसंद करते हैं लेकिन यह शौक करना बहुत महंगा है, उसे एक महीने का पास दें, उसे यह दिखाने के लिए कि आप कितना ध्यान रखते हैं।
  • अपने दोस्तों या परिवार के कहने पर ध्यान दें। अगर आपके किसी एक मित्र ने आपका नया पसंदीदा बैंड का उल्लेख किया है, तो बैंड संगीत कार्यक्रम का टिकट लेता है, जब बैंड आपके शहर का भ्रमण करता है।
  • यदि आपकी मां का उल्लेख है कि वह अधिक इतालवी खाना पकाना सीखना चाहता है, तो उसे अपनी शुरुआत करने में मदद करने के लिए एक किताब दें।
  • आपको जन्मदिन या छुट्टियां उपहार देने तक इंतजार करने की ज़रूरत नहीं है - कभी-कभी सर्वश्रेष्ठ लोगों को कोई स्पष्ट कारण नहीं दिया जाता है
  • एक्सप्रैस ग्रेटिटिशन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    फूल भेजें फूलों को भेजना केवल जन्मदिन या अन्य विशेष अवसर के लिए नहीं किया जा सकता है आप अपने दोस्त या परिवार के सदस्यों को फूल भेज सकते हैं, बस उसे दिखाने के लिए कि आप कितना ध्यान रखते हैं और अपने दिन में कोई फर्क नहीं पड़ता। अगली बार जब आप वास्तव में दोस्ती के लिए आभारी महसूस करते हैं या सिर्फ एक मित्र को नमस्कार कहना चाहते हैं, तो आप के पास एक फूलवाला को बुलाओ और फूलों का गुलदस्ता कराएं जो आप जानते हैं कि आपका दिन आपका दिन बना देगा।
  • यदि आप अपने दोस्त के पसंदीदा फूल के प्रकार को पहले से पता लगाने का एक प्रच्छन्न तरीका पा सकते हैं, तो आप एक व्यक्तिगत गुलदस्ता बना सकते हैं।
  • एक्सप्रेस ग्रेटिकेटिज़्म चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    कुछ सेंकना एक केला की रोटी बनाने के लिए समय लेना, चॉकलेट चिप कुकीज़ या आपके मित्र के पसंदीदा डेसर्ट में से एक आपका दिन रोशन कर सकता है। बिस्कुट को सीधे अपने घर भेजना या मेल से ऐसा करना यदि आप दूर रहें तो अपने दोस्त के जीवन में बड़ा अंतर बना सकते हैं। यह आपकी कृतज्ञता व्यक्त करने का एक सही तरीका होगा क्योंकि सभी जानते हैं कि बेकिंग के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है और आपके मित्र या प्रियजन को यह देखना होगा कि आप वास्तव में परवाह करते हैं और आप अपने लिए जो कुछ भी किया है, उसके लिए आप कृतज्ञ हैं।
  • बेकिंग विशेष रूप से आपका कृतज्ञता दिखाती है यदि आप की कमी के बारे में पता है जो एक व्यक्ति को अपनी आत्माओं को बढ़ाने के लिए बनाता है चॉकलेट या कैंडीज लगभग किसी को भी अच्छा महसूस कर सकते हैं और यह आपकी रुचि दिखाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • एक्सप्रेट ग्रेटिकेट स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने बुजुर्गों का सम्मान करें कृतज्ञता व्यक्त करने का एक और तरीका यह है कि आप अपने बड़ों को दिखाएं कि उनका आपके लिए कितना मतलब है चाहे आप अपने दादा दादी के करीब हों या सिर्फ बड़े लोगों के साथ वक्त बिता रहे हों, यह दिखाने के लिए ज़रूरी है कि आप उनकी सराहना करते हैं और आप उनके साथ रह सकते हैं। यह कृतज्ञता व्यक्त करने और दिखाने के लिए एक शानदार तरीका है कि आप अपने जीवन में और दूसरों के जीवन में एक फर्क पड़ता है।
  • समय के लिए उन्हें क्या कहना है सुनने के लिए और उनके साथ संपर्क खोना नहीं है। ज्यादातर समय, आप को उनसे अधिक करने के लिए बुजुर्गों को आपको सिखाने के लिए अधिक चीजें हैं।
  • एक्सप्रेशन ग्रेटिकेटिज़ेशन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8

    Video: SAGITTARIUS * WHAT GIFT WILL JUPITER BRING? * YEARLY TAROT READING 2019

    सफाई के साथ व्यक्ति की सहायता करें अपने दोस्तों या परिवार के लिए आभार व्यक्त करने का एक और तरीका है मदद करने के लिए उन्हें अपने घरों, कारों या जो कुछ भी वे जरूरत है साफ है। स्वच्छ अंतरिक्ष एक व्यक्ति की मदद आप अपने मन को साफ और एक व्यक्ति के हाथ की एक अप्रिय बोझ को कम कर सकते हैं। अगर आपके माता-पिता या दोस्तों वास्तव में सफाई कुछ सहायता की आवश्यकता देखें या बस कर उन्हें एक तरह से अपने आभार व्यक्त करना के रूप में आश्चर्यचकित करने के लिए।
  • यदि आप आश्चर्य से साफ होने जा रहे हैं, तो बस यह सुनिश्चित करें कि व्यक्ति इस तथ्य से सहज है कि आप अपनी चीजों को स्पर्श करते हैं और यह नहीं सोचें कि उनकी गोपनीयता पर आक्रमण किया गया है।
  • यदि आपको कुछ दिनों के लिए किसी के घर में आमंत्रित किया गया है, तो सफाई आपका आभार व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है।
  • व्यक्त आर्टिकल आर्टिकल
    9
    किसी को अपनी सभी अच्छी चीजों की सूची दें जो उसने आपके लिए किया है किसी व्यक्ति के प्रति अपनी आभार व्यक्त करने का एक और तरीका है कि वह आपको उन सभी अविश्वसनीय चीजों की सूची के साथ पेश करता है, जो उन्होंने आपको संकट के दौरान आपकी मदद करने के लिए एक स्वादिष्ट पास्ता सलाद तैयार करने के लिए सिखाया था। आप अपने बॉस के लिए यह सूची बना सकते हैं, परिवार के किसी सदस्य के लिए या किसी दोस्त के लिए और यह तब महसूस कर सकता है जब व्यक्ति की सराहना की जा रही है।
  • आप सूची को थोड़ा और अधिक विस्तृत और सजाया बना सकते हैं ताकि व्यक्ति इसे लटका और बेहतर महसूस कर सके। यदि आप वाकई अपना कृतज्ञता व्यक्त करना चाहते हैं, तो आप उन्हें इसे देने से पहले भी फ्रेम कर सकते हैं।
  • एक्सप्रैस ग्रेटीप्टकेशन चरण 10 नामक छवि
    10
    सुनो। जिस व्यक्ति की आप परवाह है, उसके लिए आपका आभार व्यक्त करने का एक अन्य तरीका उनको सुनने के लिए उनके पक्ष में है। समय लेने के लिए उसके साथ और उसके समर्थन की पेशकश सबसे अच्छी चीजों में से एक हो सकता है कि आप एक व्यक्ति को प्यार और सराहना महसूस कर सकते हैं। बस उसके साथ बैठो, अपना फोन बंद करें, आँख से संपर्क करें और समय लेने के लिए वास्तव में उसे दखल या अपने दिमाग में अपने उत्तर की योजना बनाने के बजाय उसे सुनने के लिए इस बहु-कार्य समाज में, केवल कुछ लोगों को लगता है कि वे आपकी बात सुनते हैं और आप उन्हें दिखा सकते हैं कि आप वास्तव में उनसे बात करने के लिए कितना परवाह करते हैं।
  • उसे कोई सलाह न दें जब तक कि वह व्यक्ति आपको पूछता न करे कभी-कभी, आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह सिर्फ उनके पक्ष में है।
  • अपने स्वयं के साथ उस व्यक्ति के अनुभवों की तुलना न करें जब तक आप वास्तव में नहीं मानते कि यह सहायक होगा इसके बजाय, उस व्यक्ति को अपनी शर्तों पर ले लो।
  • एक्सप्रैस ग्रेटिटकेशन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    उस व्यक्ति को सार्वजनिक रूप से धन्यवाद कृतज्ञता व्यक्त करने का एक और तरीका है कि अन्य लोगों के सामने एक व्यक्ति के सामने धन्यवाद करना। आपको इसे ऐसे तरीके से नहीं करना चाहिए जिससे आपको शर्मिंदा हो, लेकिन वह यह स्पष्ट करता है कि यह आपके लिए कितना मतलब है और आपने कितना मुश्किल काम किया है। काम पर सिर्फ कुछ शब्द, रात के खाने में एक टोस्ट के दौरान या दोस्तों के एक छोटे से सभा में आप अपने जीवन में अपनी भूमिका के बारे में और अधिक विशेष महसूस कर सकते हैं।
  • बस ईमानदार होना सुनिश्चित करें और एक फ्लैटर की तरह ध्वनि न करें आप वास्तव में क्या मानते हैं और आपको विशिष्ट उदाहरण हैं जो आपको दिखाते हैं कि आप कितना ध्यान रखते हैं।
  • दूसरों को यह बताने दें कि आप किसी व्यक्ति के बारे में कितना ध्यान रखते हैं, वह इसे गर्व से भर सकता है
  • विधि 2
    अजनबियों के लिए कृतज्ञता व्यक्त करें

    एक्सप्रैस ग्रेटिटिड चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    यादृच्छिक पर दया का एक कार्य करो यादृच्छिक पर दयालुता का एक कार्य करने का सर्वोत्तम तरीका आप दिखा सकते हैं कि आप अपने आसपास की दुनिया के लिए कितने आभारी हैं। आप गुमनाम रूप से आपके पीछे की कार का भुगतान कर सकते हैं, किसी अजनबी को फूल भेज सकते हैं, किसी व्यक्ति की अवधि समाप्त होने वाले पार्किंग मीटर में कुछ बदलाव कर सकते हैं या विशेष कारण के बिना कुछ विनम्र काम कर सकते हैं। इसका सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आपका कार्य गुमनाम है, इसलिए आप इसके लिए क्रेडिट प्राप्त किए बिना कुछ प्रकार करते हैं। ये कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:
    • दान के लिए पैसा या कपड़े दान करें
    • किसी को एक नया कौशल सिखाना
    • उस व्यक्ति को सुनो जो अकेला महसूस करता है
    • एक व्यक्ति को अपना रास्ता खोजने में मदद करें
  • Video: जीवन साथी एक अनोखी प्रेमकहानी / Part 1

    एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2



    आपकी सहायता करें आप अजनबियों के लिए आपकी मदद की पेशकश करके अपनी आभार व्यक्त कर सकते हैं। जब आपको सीमाओं को पार करने की ज़रूरत नहीं है, तो आप एक महिला को उसकी गाड़ी में किराने का सामान लेने में मदद कर सकते हैं, एक आदमी जो उसके पास जाने के लिए दरवाज़े को पकड़ कर भारी पैकेट ले जाता है, या वह व्यस्त होने पर बड़े फैल को साफ करने के लिए एक वेट्रेस। मदद करने का प्रयास करने से, चाहे कितना बड़ा या छोटा हो, आप अपने आभार को एक शानदार तरीके से व्यक्त कर सकते हैं।
  • लोगों की मदद करने के अवसरों की तलाश करें जब आपको पुश करने की आवश्यकता नहीं है, तो बहुत से लोगों को वास्तव में मदद की मांग करने से डर लगता है।
  • एक्सप्रैस ग्रेटिट्यूड चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    वह मुस्कुराता है। बस एक व्यक्ति पर मुस्कुराते हुए अपने दिन को रोशन कर सकते हैं और दिखा सकते हैं कि आप परवाह है। चाहे आप सड़क पर से गुजरने वाले व्यक्ति पर मुस्कुराते हों, जो आपके सामने बस पर बैठता है या आप कॉफी की सेवा करता है, सिर्फ एक साधारण मुस्कान आपको अपने दिन की सराहना और बेहतर महसूस कर सकता है। आपको नहीं पता है कि जिस व्यक्ति के लिए आप मुस्कुराते हैं, उसके लिए जीवन कैसा है और जैसे ही आपको लगता है कि दुख की बात है, आपकी मुस्कान केवल उसी दिन हो सकती है जिसे आप उस दिन देखते हैं।
  • किसी ग्राहक सेवा में लोगों पर मुस्कुराते हुए, चाहे आप किसी सैंडविच के लिए कॉल करें या सेलफोन खरीदने में सहायता करें, आपका कृतज्ञता दिखाने का एक खास तरीका हो सकता है। ये लोग लंबे दिनों से काम करते हैं और अक्सर आभार की कमी महसूस करते हैं, और आप इसे बदल सकते हैं।
  • एक्सप्रैस ग्रेटिट्यूड चरण 15 नाम की छवि
    4
    एक टिप दें अपना आभार व्यक्त करने का एक तरीका है कि आप एक ऐसे व्यक्ति को अपनी ओर से देना चाहते हैं, जिसने अच्छा काम किया है। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपकी वेट्रेस के लिए एक दोस्ताना नोट के साथ एक अच्छी टिप छोड़कर, डिलीवरी मैन टिप करें या यहां तक ​​कि अपनी स्थानीय कॉफी शॉप के टिप जार में कुछ सिक्के डालें। यह छोटा इशारा उन लोगों की नैतिक और वित्तीय स्थितियों में एक बड़ा अंतर बना सकता है जो आप सहायता करते हैं।
  • अपने वेट्रेस या उस व्यक्ति को बताने के लिए एक नोट छोड़ दें, जिसने आपकी मदद की, आप अपने दिन को बेहतर बना सकते हैं। बहुत से लोग अपने पूरे कामकाजी दिन को पूरी तरह से नाखुश महसूस करते हैं।
  • एक्सप्रैस ग्रेटिट्यूड चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने चारों ओर के लोगों के प्रति सम्मान करें। अपने आभार व्यक्त करने का एक और तरीका यह है कि आप अपने चारों ओर के लोगों के साथ यथासंभव सम्मानजनक बनें। दूसरों की जगह का सम्मान करते हैं और अपने कानों का सम्मान नहीं करते हैं और जब आप एक शांत सार्वजनिक स्थान पर फोन पर होते हैं और जब आप एक ही स्थान पर होते हैं, तो अजनबियों के साथ विनम्र और मैत्रीपूर्ण होने पर ज़ोर से नहीं बोलें। दूसरों को सम्मान और दया से सम्मानित करने का प्रयास करने का एकमात्र तथ्य यह है कि वे दुनिया के प्रति आभार व्यक्त करने का एक तरीका हैं।
  • अन्य लोगों के साथ व्यवहार करें क्योंकि आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें। अपने स्थान या गोपनीयता पर आक्रमण न करें या उन्हें आप से नीच लगाना। उन्हें बस पर अपनी सीट प्रदान करें उस व्यक्ति पर मुस्कान जो दुखी दिखता है चलो एक व्यक्ति को आप के सामने पारित होने दें।
  • अच्छे व्यवहार का प्रदर्शन करना सम्मान व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। कसम मत करो, अपना मुंह खोलकर गोंद चबाओ और लोगों को दखल न दें।
  • एक्सप्रैस ग्रेटिट्यूड चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक अच्छा नागरिक बनें दुनिया के लिए अपना आभार व्यक्त करने का एक अन्य तरीका एक अच्छा नागरिक बनने का प्रयास करना है। इसका अर्थ है आपकी कार को एक ही जगह में पार्किंग करना, अपनी गड़बड़ी को साफ करना, अपने वाहन के सामने पैदल चलने वालों को पार करना, सामुदायिक सुखाने वालों से फुलफुट की सफाई करना या कुछ भी ऐसा करना जो सामान्य रूप से समाज के लिए सम्मान दिखाता है। यदि आप कचरा फेंक देते हैं या पार्किंग शॉपिंग के बीच में अपनी खरीदारी की टोकरी छोड़ते हैं, तो आप बताते हैं कि आप चीजों को व्यवस्थित करने के लिए सभी फायदे के लिए पर्याप्त आभारी नहीं हैं।
  • यह मत भूलो कि दुनिया आपकी निजी डंपीस्टर नहीं है। हमेशा किसी और को करने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय चीजों को वापस जगह में रखना याद रखें।
  • अपने नागरिक कर्तव्यों करो राष्ट्रीय चुनावों में राष्ट्रपति चुनें, एक जूरी के रूप में प्रकट होने और अपने सभी करों का भुगतान करने के बारे में शिकायत न करें।
  • एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक तारीफ करें अपनी आभार दिखाने का एक और तरीका है कि आप अपने आस-पास के लोगों को बधाई दें। जब से हम अजनबियों के बारे में बात करते हैं, आपको बहुत ज्यादा कुछ भी कहना नहीं पड़ता है या लोगों को असहज महसूस करने की ज़रूरत नहीं है - एक सरल "क्या अच्छा शर्ट!" या "मुझे आपके पास फूल पसंद हैं!" एक व्यक्ति को विशेष महसूस कर सकते हैं और महत्वपूर्ण आज चापलूसी करने के लिए कुछ खोजने का लक्ष्य देखें और जल्द ही यह एक आदत बन जाएगी।
  • अद्वितीय, अजीब या वास्तव में मूल बातें देखें अगर किसी व्यक्ति ने धनुष संबंधों के साथ लोमड़ियों के डिजाइन के साथ एक अद्भुत शर्ट पहन रखी है, तो उसे बधाई, क्योंकि एक अच्छा मौका है कि उस व्यक्ति को उस विशेष परिधान पर वास्तव में गर्व होगा।
  • अगर किसी को बड़ी मुस्कुराहट होती है, तो कहने में डरो मत। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे ऐसे तरीके से नहीं करते हैं जिसे फ्लाईटिंग के रूप में गलत बताया जा सकता है
  • विधि 3
    अधिक आभारी जीवन जीना

    एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक आभार पत्रिका रखें यदि आप आभार की आदत बनाना चाहते हैं, तो आपको एक आभार पत्रिका शुरू करना चाहिए जिसमें आप सभी चीजें लिखते हैं जो आपको प्रत्येक सप्ताह के लिए आभारी महसूस करते हैं। बस सप्ताह के एक दिन का चयन करें, ऐसा करने के लिए रविवार की दोपहर की तरह, और कम से कम 10 से 20 चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आप उस सप्ताह के लिए आभारी महसूस करते हैं। आप सोच सकते हैं कि आपके लिए कृतज्ञता महसूस करने के लिए कई चीजें नहीं हैं, लेकिन एक बार जब आप उनके बारे में सोचने का प्रयास करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी जिंदगी में बहुत कुछ इस बारे में खुश हैं।
    • यदि आप एक महीने में एक बार अपनी जर्नल पढ़ते हैं, तो आप देखेंगे कि आपको किसके लिए आभारी होना चाहिए।
    • आप अपने पूरे दिन में संतुष्ट महसूस करने के लिए अपने कंप्यूटर पर अपनी सूची पेस्ट कर सकते हैं।
  • एक्सप्रेक ग्रेटिटिशन चरण 20 नामक छवि
    2
    योग करो आम तौर पर योग, कृतज्ञता का अभ्यास करने और कृतज्ञता और खुशी के भाव में अपने मन और शरीर को पेश करने वाला है। यदि आप अपनी जीवन शैली का एक हिस्सा आभार बनाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कम से कम 2 या 3 योग कक्षाएं एक सप्ताह में जाएं और "नमस्ते" कहें कि आप जिस श्वास के हवा हैं, उसके लिए आप कितने आभारी हैं। आप घर पर योग भी कर सकते हैं, अगर आप अपने प्रसाद को उस तरीके से बनाने में अधिक सहज महसूस कर रहे हैं।
  • योग का अभ्यास करना आपके पूर्वाग्रहों से दूर रहने का मतलब है और आपके पास स्वस्थ शरीर के लिए आभारी रहना है। इसका अर्थ है कि दुनिया को हर चीज देने, सूरज की शुभकामनाएं और आपको जो सब कुछ दिया गया है, उसके बारे में अच्छा महसूस करना।
  • योग में अपनी खुद की गति से काम करना पड़ता है और अपने पड़ोसी की क्षमताओं या अनुभवों को लालच नहीं करना पड़ता है। यह बाकी दुनिया के साथ अधिक आभारी मानसिकता विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक्सप्रेस ग्रेटिट्यूड चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वयं सेवा करें। स्वयंसेवा एक और तरीका है जिसमें आप इस जीवन में आपके सभी लाभों के लिए कृतज्ञता दिखा सकते हैं। चाहे कितना व्यस्त हो, आप अपनी स्थानीय पुस्तकालय में मदद करने के लिए एक महीने में कुछ समय आरक्षित करने की कोशिश कर सकते हैं, सूप रसोई में काम कर सकते हैं, अपने स्थानीय स्कूल में मदद कर सकते हैं या अपने समुदाय में एक पार्क को साफ कर सकते हैं। किसी समुदाय को विकसित करने और उस पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करना जो आप नहीं हैं, वह सबसे अच्छा तरीका है जिससे आप वास्तविक कृतज्ञता दिखा सकते हैं।
  • अपने आप से उन लोगों के साथ घूमते रहें जो आपके पास बहुत कम हैं, आपको याद दिलाया जा सकता है कि आपको मंजूर कुछ भी नहीं लेना चाहिए। आपको पता चल जाएगा कि ये लोग आपको वास्तव में आभारी होने के लिए सिखा सकते हैं।
  • चित्र का उद्घाटन एक्सप्रेस आभार चरण 22
    4
    सामाजिक नेटवर्क में आभारी रहें बहुत से लोग दूसरों का मजाक बनाने के लिए या अपने दिन या दुनिया की स्थिति के बारे में शिकायत करने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करते हैं। जबकि वहाँ उनमें से एक मुट्ठी दुनिया भर उदास बनने के लिए की तुलना में कई कारणों से शिकायत करने के लिए या अधिक है, कभी कभी आप कुछ आप कृतज्ञता महसूस करने या अपने दिन चमक के लिए किसी को धन्यवाद के बारे में संदेश पोस्ट करने से ढालना तोड़ने की कोशिश करने के लिए है। यह कई बार अपनी आभार व्यक्त करने का एक बढ़िया तरीका है और इसे बहुत प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आपके लिए जो कुछ उसने आपके लिए किया है, उसके लिए आपको अपने किसी एक मित्र का शुक्रिया अदा करने के लिए कुछ बहुत ही गहरी कहने की ज़रूरत नहीं है जब तक आपके हृदय से बाहर आ जाता है, तब तक लोग इसकी सराहना करेंगे।
  • अन्य लोगों को कुछ के लिए आभारी होना चाहिए। भोजन, प्रकृति और यहां तक ​​कि बिल्ली के बच्चे के बारे में मजेदार तथ्य साझा करें यह सुपर गंभीर होने की आवश्यकता नहीं है जैसा कि आप सबसे निराशाजनक समाचार पोस्ट करने और दुनिया के बारे में शिकायत करने की सामान्य प्रवृत्ति से बाहर निकलते हैं, आप कुछ अच्छा करेंगे।
  • आर्ट ग्रेटिकेट स्टेप्स 23 शीर्षक वाली छवि
    5
    जितना संभव हो उतना कम सेक। यदि आप वाकई अपना कृतज्ञता व्यक्त करना चाहते हैं, तो जितना संभव हो उतना शिकायत से बचें। हालांकि ऐसे समय होते हैं जब आप सब कुछ जाने के बारे में अच्छा महसूस कर सकते हैं, आपको अपने जीवन में सकारात्मक चीजों के बारे में नकारात्मक लोगों से ज्यादा बात करने के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आप सब काम करते हैं तो शिकायत करते हैं, तो ऐसा नहीं लगेगा कि आप ऐसा करने के लिए आभारी हैं। यदि आप हर समय अपने साथी के बारे में शिकायत करते हैं, तो आप अपने प्रेम और समर्थन के लिए कृतज्ञता नहीं दिखाएंगे। शिकायत करने के कारणों की तलाश करने के बजाय आशावादी होने का प्रयास करें और आप अपनी कृतज्ञता को और अधिक बार व्यक्त कर सकते हैं।
  • यदि आप जब चाहें शिकायत करते हैं, तो आप अपने जीवन में सभी अच्छी चीजों को नहीं देख पाएंगे। जबकि हर किसी के बारे में चिढ़ा महसूस करने के लिए कुछ है, आपको उन चीजों को ध्यान में रखना चाहिए जिन्हें आप खुश करते हैं और आप अधिक स्वीकार्य तरीके से अपनी आभार व्यक्त करने के लिए आगे बढ़ेंगे।
  • एक्सप्रैस ग्रेटिट्यूड चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    6
    अधिक स्नेही बनें कृतज्ञता व्यक्त करने का एक और तरीका उन लोगों के साथ अधिक प्यार है जिन्हें आप परवाह करते हैं। अपने प्रेमी को हग्ज देने के लिए, अपने प्रियजन के आसपास अपना हाथ डालना और अपने बच्चों या अपने साथी को चुम्बन करना। अपने साथी को गले लगाने के लिए अधिक समय लें और अगली बार जब आप कोई मित्र देखते हैं, हाथ मिलाते हुए या मुस्कुराते हुए उसे गले लगाओ प्यार से पता चलता है कि आप अपने जीवन के सभी लोगों की सराहना करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति को आप गले लगाते हैं उसे आप ऐसा करने के लिए पसंद करते हैं। स्नेही होना महत्वपूर्ण है, लेकिन आप लोगों को असुविधाजनक महसूस नहीं करना चाहते हैं
  • अपने साथी को दिन में कम से कम दो बार चूमो, उसे दिखाने के लिए कि आपकी देखभाल है
  • एक्सप्रिट ग्रेटिकेट स्टेप 25 शीर्षक वाली छवि
    7
    गपशप को एक तरफ रखो यदि आप अधिक आभार के साथ जीवन जीना चाहते हैं, तो लोगों के बारे में गपशप से बचने के लिए हर संभव प्रयास करें। इसके बजाय, अपनी पीठ के पीछे उनके बारे में अच्छी बातें कहने पर ध्यान दें और अपने आस-पास के लोगों के सकारात्मक पक्ष को देखिए। अफवाहों को फैलाने या लोगों को बुरा महसूस करने के बजाय, उनकी आत्माओं को उठाने का प्रयास करें दिखाएँ कि आप अपने जीवन में लोगों की परवाह करते हैं और उनकी सराहना करते हैं और उनके बारे में बुरा सोचने के लिए कृतघ्न नहीं होते हैं।
  • इसके अलावा, यदि आपके मित्र यह पाते हैं कि आप उनके बारे में उनकी पीठ के पीछे अच्छी बातें कहते हैं, तो वे भी आपके बारे में अच्छी बातें कहने लगेगा जब आप वहां नहीं होंगे। यह अच्छा कर्म फैलाने का एक शानदार तरीका है!
  • एक्सप्रैस ग्रेटिट्यूड चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    8
    वर्तमान में रहें अधिक आभारी जिंदगी जीने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका यह है कि भूतकाल में जो कुछ हुआ हो या भविष्य के बारे में सोचने के बजाय चिंता करने के बजाय इस समय उपस्थित रहना है। इस पल में रहना आपको हर सांस की सराहना करने में आपकी सहायता करेगा, हर मुस्कुराहट आप देखते हैं और आप हर काटते हैं, और यदि आप उस यात्रा का आनंद लेने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप प्रत्येक दूसरे रास्ते से ज्यादा आभारी रह सकते हैं।
  • अपनी जर्नल में अपनी चिंताओं या भय के बारे में लिखें या अपने बारे में चिंतित होने के लिए एक समय निर्धारित करें ऐसा करने से आप भविष्य के बारे में विचारों से अपने सभी दिनों को ढंकने से रोकेंगे।
  • परेशानियों से बचें या अतीत में फंसी रहें। आपके पास उन रिश्तों के लिए आभारी रहें जो आपके द्वारा पिछली समस्याओं के बारे में कड़वा महसूस करने के बजाय है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com