ekterya.com

एक ऐसे आदमी को बताने के लिए जिसने आपको चोट पहुंचाई है

कुछ बिंदु पर, दूसरों की कार्रवाई आपको नुकसान पहुंचा सकती है अगर किसी व्यक्ति ने आपको चोट पहुंचाई है, तो आपको यह बताना मुश्किल हो सकता है कि आपको कैसा महसूस होता है आप इसे परेशान करने की घटना के बारे में थोड़ी देर सोचने और अपने आप को व्यक्त करने का निर्णय लेने से यह कर सकते हैं। उसके बाद, उसके साथ बात करने की योजना है फिर, कुछ मौलिक रणनीतियों का पालन करें और बाद में चोट लगने की संभावना कम करें।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करें कि कैसे आगे बढ़ें

वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाए, बताइए छवि 1
1
आपकी भावनाओं को समझने की कोशिश करने में थोड़ा समय व्यतीत करें इससे पहले कि आप उस आदमी का सामना करने के लिए जल्दी करें, जिसने आपको चोट पहुंचाई, इसके बारे में स्थिति और आपकी भावनाओं पर विचार करें। क्या ऐसा कुछ पहले हुआ था? शायद आप अतिरंजना कर रहे हैं? स्थिति और आपकी भावनाओं पर थोड़ी देर के लिए प्रतिबिंबित करें
  • यह बेहतर काम कर सकता है यदि आप एक पत्रिका में लिखते हैं या नि: शुल्क लेखन अभ्यास करते हैं टाइमर को 10 मिनट के लिए सेट करें और स्थिति के बारे में दिमाग में आने वाली सभी चीज़ों को लिखें।
  • हालांकि यह चालाक है कि जब तक आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर लेते हैं तब तक प्रतीक्षा करें, ऐसा मत करो, ताकि दूसरे व्यक्ति आक्रामक स्थिति को भूल न जाए।
  • यदि आप अक्सर एक पत्रिका में लिखते हैं, तो आप रिश्ते के समस्याग्रस्त पैटर्न का पता लगा सकते हैं।
  • प्यार, मोह और लालसा के बीच फर्क पता है शीर्षक छवि 11
    2
    अपने दृष्टिकोण को देखें आदमी के दृष्टिकोण के बारे में सोचने के लिए थोड़ी सी समय लीजिए और उसने जो किया वह उसने क्यों किया। कभी-कभी, दूसरों को जानबूझकर और दूसरी बार मौके से आपको चोट पहुंचाई जा सकती है उनके जीवन में अन्य तनावपूर्ण घटनाओं से उनका भी प्रभावित हो सकता है तो, इस आदमी के साथ काम कर रहा है के लिए प्रासंगिक कुछ भी सोचने के लिए एक क्षण ले।
  • अपने दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए उनके व्यवहार को औचित्य नहीं करता है। यह बस स्थिति को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाई
    3
    अपने भावनात्मक जरूरतों को पता लगाएं यदि आपको अब चोट लगती है, तो पहले उस घाव को हल करने के लिए समय ले लो। यदि आप करते हैं, तो आप बातचीत के दौरान शांत और स्पष्ट दिखाई देंगे। इसलिए, स्व-देखभाल का अभ्यास करें
  • इसमें एक आराम स्नान, पौष्टिक भोजन खाने, डायरी में लिखना, अपने दोस्तों के साथ समय बिताने या सिर्फ एक रात में अपने सोफे पर आराम करने में शामिल हो सकता है
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाए
    4
    एक दूसरे (और तीसरे) विचार प्राप्त करें जब आप दर्दनाक अनुभव से अपने आप को दूर कर देते हैं, तो भरोसेमंद मित्रों या प्रियजनों की राय तलाशें। उन्हें बताओ कि क्या हुआ फिर, उनकी टिप्पणियों को सुनें
  • आप स्थिति कैसे देखते हैं? क्या वे भी इसी तरह प्रतिक्रिया करेंगे? वे आपको यह पुष्टि करने में मदद कर सकते हैं कि उन्होंने आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार किया है या स्थिति को एक नए परिप्रेक्ष्य से देखें
  • उन लोगों की राय प्राप्त करें जो आपके लिए चोट करने वाले व्यक्ति के खिलाफ या उसके खिलाफ कोई भी आंशिक नहीं हैं।
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाई
    5
    अपनी प्रतिक्रिया के बारे में उचित उम्मीदें करें इस बारे में सोचें कि यह व्यक्ति आपके बारे में कहता है कि उसने आपको चोट पहुंचाई है। पिछली परिस्थितियों का निर्धारण करने के लिए आप सबसे अधिक होने की संभावना का उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, क्या आप आमतौर पर शिकार बन जाते हैं या इनकार करते हैं कि आपको चोट लगी है? क्या आप माफी माँगते हैं, लेकिन ईमानदारी के बिना? आसन्न टकराव के बारे में उचित उम्मीदों को स्थापित करने के लिए आप क्या जानते हैं इसका उपयोग करें।
  • टकराव से हासिल होने की आशा के बारे में यह भी उपयोगी हो सकता है। जिस तरह से आप वार्तालाप के बारे में बात करते हैं, यदि आप माफी या व्यवहार में बदलाव की तलाश कर रहे हैं, तो यह परिवर्तन हो सकता है। यह अपेक्षित परिणाम के बारे में उचित उम्मीदें स्थापित करता है
  • एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाई है I
    6
    निर्धारित करें कि यह प्रयास के लायक है। विचार करें कि आप इंटरैक्शन से क्या अपेक्षा करते हैं और उसके बाद उस व्यक्ति की प्रतिक्रिया करने के तरीके की तुलना करें। क्या आप इसे सामना करके अपनी आवश्यकताओं को पूरा करेंगे? क्या यह अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए प्रयास करने के लिए इसके लायक है, लेकिन कम प्रभावित हो सकता है?
  • संभावना है कि यह प्रयास के लायक है शायद आपके लिए रिश्ते के महत्व पर निर्भर करता है यदि आपको चोट पहुचाए जाने वाला व्यक्ति ही आपके पति, दोस्त या रिश्तेदार है, तो गलीचा के नीचे स्थिति को छिपाना असंभव हो सकता है। यदि आप एक परिचित हैं, तो आप उसे बाद में उसे सामना करने के बजाय उसके पास से दूरी कर सकते हैं।
  • विधि 2
    बातचीत शुरू करें

    वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचा है, चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक सूची बनाएं उन चीजों को लिखें जिनके बारे में आप एक सूची में बात करना चाहते हैं यह बताएं कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है, साथ ही साथ विशिष्ट उदाहरण भी। जब आप वार्तालाप की चिंता की वजह से चर्चा के बीच में या एड्रेनालाईन से भरे होते हैं, तो सब कुछ याद रखना मुश्किल हो सकता है, विकृत हो या विचलित हो सकता है एक सूची आपकी मदद कर सकती है
    • यह आपको बता सकता है कि आपको आगे क्या बढ़ाना है या आगे बढ़ना है।
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाई है I
    2
    पहले से अभ्यास करें पूर्व में बताओ कि आप क्या कह रहे हैं आप इसे नीचे लिख सकते हैं और इसे एक दर्पण के सामने ज़ोर से पढ़ सकते हैं। आप उस दोस्त से भी पूछ सकते हैं जिसने आपको अपने साथ संवाद करने के लिए अपनी राय दी थी।
  • Video: Lifestyle Christianity - Movie FULL HD ( Todd White )

    वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुंचाए हुए है
    3



    ईमानदार और प्रत्यक्ष रहें जब आप उसे सामना करते हैं, तो इसे सीधे और ईमानदारी से करते हैं अपने शब्दों को मिठाइयां न करें या इससे आपको सच्चाई को कम करें कि आपने यह कैसे महसूस किया। इसके अलावा, यह आवश्यक नहीं है कि पहले स्थानांतरित होने से पहले: इस मामले के दिल पर सीधे जाएं
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "जब आप पिछले जन्मदिन मेरे जन्मदिन को भूल गए तो मुझे बहुत दुख हुआ। इससे मुझे आपके लिए मायने रखती है। "
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचा है
    4
    एक समान और विनम्र स्वर बनाए रखें आप बहुत संवेदनशील या दुखद दिखना नहीं चाहते यदि आप इस तरह से आवाज करते हैं, तो आपको उनके लिए गंभीरता से लेना कठिन होगा। इसके विपरीत, शांत रहें और वार्तालाप अधिक आसानी से बह जाएगा।
  • Video: Football Stereotypes - What Your Boots Say About You !

    वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाता है बताएं शीर्षक वाला चित्र 10
    5
    पहले व्यक्ति वाक्यों का उपयोग करें दूसरे व्यक्ति के साथ एक प्रभावी बातचीत करने के लिए, आप रक्षात्मक होने से बचने के लिए चाहते हैं। आप अपने शब्दों को संशोधित करके ऐसा करने का प्रयास कर सकते हैं ताकि वे आपको जो भी महसूस करते हैं उसे साझा करने की अनुमति दें, बिना किसी दूसरे व्यक्ति को दंड देने के। पहली व्यक्ति की नमाज़ आपको यह करने में मदद कर सकती है।
  • पहली व्यक्ति की प्रार्थना आपको अपनी भावनाओं की ज़िम्मेदारी लेने की इजाजत देती है: "जब आप पिछले सप्ताह मेरा जन्मदिन भूल गए तो मुझे बहुत दुख हुआ।"
  • दूसरी ओर, दूसरे व्यक्ति की प्रार्थना में हमला करने वाले दूसरे व्यक्ति की संभावना बढ़ जाती है: "आप परवाह नहीं है! आप मेरा जन्मदिन भूल गए! "
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाए, शीर्षक से चित्र 11
    6
    विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग करें अपने आप को चोट पहुंचाने के लिए जो चीजें करते हैं, उसके बारे में व्यापक सामान्यीकरण न करें। दूसरों को समझना मुश्किल है, खासकर जब उन्हें चोट लगती है। बल्कि, विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, वाक्यांशों से बचें जैसे "आप हमेशा मुश्किल समस्याओं से निपटते हैं" और कहते हैं "जब आप मुझे आज सुबह बॉब से निपटने दें तो मुझे परेशान महसूस हुआ। आपने यह भी पिछले सप्ताह किया था। "
  • एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुंचाई
    7
    उसे आपको जवाब देने का अवसर दो। एक बार जब आप उसे व्यक्त करते हैं कि आप स्थिति के बारे में कैसा महसूस करते हैं, तो उसे जवाब देने का मौका दें। उसे अपने दृष्टिकोण को पूरी तरह समझाएं, भले ही आप सहमत न हों।
  • ध्यान से सुनो, वह पूरी तरह से समझने की कोशिश कर रहा है कि वे क्या कहते हैं। आप इस समय क्या कहते हैं, आपको आगे बढ़ने के तरीके के बारे में एक महान परिप्रेक्ष्य मिलेगा।
  • उदाहरण के लिए, मैं माफी मांग सकता हूं और पूछ सकता हूं कि आप बाद में अपने व्यवहार को कैसे सुधार सकते हैं। दूसरी तरफ, आप अपने जन्म का समय भूल जाने के कारणों से अपने आप को बचा सकते हैं, एक तंग शेड्यूल या तनाव का उल्लेख कर सकते हैं।
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाए 13 शीर्षक बताई गई छवि

    Video: मोदी जी के घर में है रहस्यमयी मस्जिद| Shaking Minarets of Sidi Bashir Mosque|Sidi Bashir Mosque

    8
    उसे नुकसान की मरम्मत के लिए पूछें यदि आप रिश्ते को जारी रखना चाहते हैं, तो आप उसे व्यक्त कर सकते हैं कि आप उसे बदलना चाहते हैं उसे बताएं, जितना संभव हो सके उतना विस्तार से, वह स्थिति को कैसे हल कर सकता है और आगे बढ़ने के लिए उसे आपको क्या करना है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मेरे लिए विशेष अवसर महत्वपूर्ण हैं और मैं चाहता हूं कि आप उनका सम्मान करें। बाद में, मैं आपको कैलेंडर में जन्मदिन और शादी की सालगिरहों को पंजीकृत करने के लिए चाहूंगा, ताकि आप उन्हें भूल न जाएं। "
  • यह सिर्फ अपनी भावनाओं के बारे में शिकायत करने से बेहतर काम करता है इसके बजाए, आप क्या कहना चाहते हैं और आप कैसे आगे बढ़ सकते हैं उसके उदाहरण हैं
  • विधि 3
    चलते रहें

    वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाता है, बताइए छवि 14
    1
    स्थिति में आपकी भूमिका को पहचानें किसी भी प्रकार के संघर्ष या हानि के लिए एक अच्छी रणनीति एक ऐसी स्थिति से बचने के लिए जिस तरीके से आपके खुद के व्यवहार में परिवर्तन हो सकता है, उन्हें पहचानना है। स्थिति को याद रखें और निर्धारित करें कि क्या ऐसा कुछ था जो आप परिणाम को नरम करने के लिए अलग तरीके से कर सकते थे।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपको चोट पहुँचाता है क्योंकि उसने आपको यह नहीं बताया कि उसका दूसरा रिश्ता है, तो आप परिणाम को पहले से पूछकर परिणाम नहीं बदल सकते (यह विशेष रूप से खुले रिश्ते अधिक सामान्य होते जा रहे हैं)।
    • बाद में, आप इसे अपने भविष्य के साझेदार के साथ "क्या आप अकेले हैं?" पूछ सकते हैं या "क्या कोई और कोई है?"
  • एक व्यक्ति को बताइए कि वह आपको चोट पहुंचाएगा
    2
    व्यक्तिगत सीमा निर्धारित करें. यदि आप अन्य लोगों के साथ हैं, तो निश्चित रूप से कोई आपको चोट पहुँचाएगा हालांकि, आप उचित व्यक्तिगत सीमाओं को स्थापित और प्रचारित करके घाव को कम कर सकते हैं। सीमाओं को प्रतिबंधों के रूप में वर्णित किया जा सकता है, अर्थात, ऐसी चीजें जो आपको अच्छा नहीं लगती हैं।
  • व्यक्तिगत सीमाओं की सूची के बारे में सोचो और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अपने जीवन के अन्य लोगों के साथ साझा करें।
  • वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाए, शीर्षक से चित्र 16
    3
    दोषी महसूस किए बिना अपनी सच्चाई की रक्षा करें अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने या आपके संबंधों में सीमा स्थापित करने के लिए बुरा लगने से मना कर दिया या माफ़ी मांगो। कुछ लोगों को आपको यह कहकर नाराज या हैरान हो सकता है कि वे आपको चोट पहुंचाते हैं और अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाते हैं।
  • अगर ऐसा होता है, दोषी महसूस न करें और उसे रोक दें कि आप आप अपने और अपने भावनात्मक कल्याण की रक्षा के लायक हैं
  • Video: आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय | eye vision improvement in hindi

    वह एक व्यक्ति जिसे वह आपको चोट पहुँचाता है, बताइए छवि 17
    4
    इसे जाने दें यदि वह आपका सम्मान करने से इनकार करता है यदि आप स्वीकार करते हैं कि आपको चोट लगी है या आप अपनी सीमाएं जारी रखने के लिए मना करते हैं, तो संभवतः आपके लिए थोड़ी दूरी लेना बेहतर होगा। स्पष्ट रूप से समझाएं कि अगर वह आपके साथ सम्मान नहीं कर सकता है, तो वह अब आपके जीवन में नहीं रह सकता है
  • यह पालन करने के लिए एक बहुत ही मुश्किल कदम हो सकता है, लेकिन आपको अपनी सीमाओं को सुदृढ़ करने और अपने व्यक्तिगत सम्मान बनाए रखने के लिए इसका पालन करना चाहिए।
  • एक के साथ बोलो परामर्शदाता अगर आपकी किसी सीमा का सम्मान नहीं करता है तो यह आपके लिए मुश्किल हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com