ekterya.com

भावनात्मक चक्र कैसे बंद करें

लोगों के अनुभवों के अनुसार भावनात्मक चक्र बंद करने के विभिन्न अर्थ हो सकते हैं। इस तरह की समाप्ति में लंबे समय तक संबंध, किसी प्रियजन की मृत्यु, एक दर्दनाक बचपन की घटना या किसी को चोट पहुंचाने के लिए अतीत में चोट पहुंचाने की भावना को दूर करने की आवश्यकता के बाद आगे बढ़ने की आवश्यकता शामिल हो सकती है। यदि आप अपने जीवन का एक अध्याय बंद करना चाहते हैं, तो इसे प्राप्त करने के लिए यहां कुछ उपयोगी रणनीतियां दी गई हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी भावनाओं को पहचानें

छवि शीर्षक 73339 1
1

Video: SAGITTARIUS * WHAT GIFT WILL JUPITER BRING? * YEARLY TAROT READING 2019

स्थिति पर प्रतिबिंबित करें कई कारण हैं जो आपको भावनात्मक चक्र को बंद करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक गोलमाल के माध्यम से चले जाने के बाद यह करना चाहते हैं, आपके बचपन में आपके साथ जो एक दर्दनाक घटना हुई थी या आपको किसी चोट के कारण हुआ था कोई भी स्थिति या आपके जीवन के एक अध्याय को बंद करने की इच्छा के लिए आपके कारणों से कोई भी, आपको पहले ही आगे बढ़ने के लिए उन्हें पहचानना चाहिए।
  • उस परिस्थिति को पहचानने की कोशिश करें जो आप पीछे छोड़ना चाहते हैं और ऐसा करने के कारण। आप कितने व्यक्ति या अनुभव को चिपकते हैं और क्यों?
  • उदाहरण के लिए, जब आप एक बच्चा थे और जब भी आप अपने जीवन और आत्मसम्मान को प्रभावित करते हैं तो शायद आप बदमाशी का शिकार थे। शायद आपको बचपन के दौरान घरेलू हिंसा के प्रभाव का सामना करना पड़ा।
  • ध्यान रखें कि एक दर्दनाक घटना के पीछे छोड़ने की इच्छा एक प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद के बिना मुश्किल हो सकती है। इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले एक परामर्शदाता की मदद लें।
  • छवि शीर्षक 73339 2
    2
    एक भावनात्मक चक्र को बंद करने के लिए इसका क्या मतलब है इसका निर्धारण करें आप जिस प्रगति को प्राप्त करना चाहते हैं उसकी योजना बनाएं अब जब आप जो कुछ हुआ उसके बारे में अपनी भावनाओं को जानते हैं, इस बारे में सोचें कि आप कैसा महसूस करना चाहते हैं क्या तुम्हें पता करने में मदद करेगा? आप अपने लिए क्या चाहते हैं?
  • उदाहरण के लिए, एक भावनात्मक चक्र को बंद करने का मतलब ब्रेक के बाद अपने आत्मसम्मान को पुनः प्राप्त कर सकता है। इसके लिए, आपको अपने पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बनानी चाहिए, अपने पूर्व-साथी के विचारों को छोड़ दें, अपने दोस्तों के साथ मज़ा लें और बाद में किसी के साथ बाहर जाएं। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आपके दिमाग में बार-बार एक दर्दनाक बचपन के घटना को पुन:
  • छवि शीर्षक 73339 3
    3
    अपनी भावनाओं के बारे में लिखें जो कुछ हुआ उसके बारे में लेखन यह बेहतर समझने और अपने जीवन के उस अध्याय को बंद करने का एक अच्छा तरीका है। लेखन भी इस बारे में अपनी भावनाओं को स्पष्ट करने में आपकी सहायता करेगी। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपको लिखना कैसा लगता है कि पृष्ठ को चालू करने का सबसे कठिन हिस्सा आम तौर पर होता है, इसलिए प्रशिक्षित चिकित्सक के मार्गदर्शन से ऐसा करना सबसे अच्छा है।
  • जिस स्थिति पर आप पीछे छोड़ना चाहते हैं और जितना संभव हो उतना विवरण लिखना चाहते हैं। नीचे लिखें, वास्तव में क्या हुआ, आपको याद किया जाने वाला प्रत्येक विवरण और उस समय आपको कैसा लगा।
  • छवि शीर्षक 73339 4
    4
    एक पेशेवर से परामर्श करें एक अध्याय खुले रहने से आपके काम के जीवन और आपके दैनिक दिनचर्या में हस्तक्षेप हो सकता है, यही वजह है कि कुछ लोग पेज फ्लिप करने के लिए दौड़ते हैं। हालांकि, एक स्थिति पर काबू पाने की कोशिश में कई दर्दनाक भावनाओं को ला सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप इस प्रक्रिया के दौरान पेशेवर के साथ मिलकर काम करते हैं।
  • चिकित्सक आपको सिखाता है कि संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी या गेस्टलट थेरेपी की तकनीकों का उपयोग कैसे करें। एक चिकित्सक के मार्गदर्शन के बिना आपको इन तकनीकों का उपयोग नहीं करना चाहिए
  • यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो जीवित रहने में रुचि खो दी है या आत्महत्या के विचारों को लेकर तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • भाग 2
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें

    छवि शीर्षक 73339 5
    1

    Video: स्वयं को इंटेलिजेंट बनाने के तरीके : Simple Tips to Boost Your Intelligence in Hindi

    अपने आप को अन्य व्यक्ति के साथ सामना करना। यदि आप एक जीवित व्यक्ति के साथ किसी स्थिति को छोड़ना चाहते हैं, तो आप यह भी बता सकते हैं कि उनके बीच हुई पीड़ादायक घटनाओं ने आपको कैसे प्रभावित किया है यह हमेशा उपयोगी नहीं होता है, लेकिन यह आपको इसे दूर करने और आगे बढ़ने में मदद कर सकता है। यदि आपको लगता है कि यह आपके लिए आपके प्रश्नों के उत्तर पाने या किसी के सामने आमने-सामने का आरोप लगाएगा, तो टकराव एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बचपन के एक धमकाने का सामना करना चाहते हैं, जिससे आपको दर्द हो रहा है, तो उसे सामना करने की संभावना पर विचार करें।
    • आप के साथ आने के लिए किसी को ढूँढें आप अकेले ही उस व्यक्ति से बात कर सकते हैं, लेकिन किसी प्रियजन के साथ साथ होना बेहतर है। यह संभव है कि आप उससे बात करने के बाद कमज़ोर या आतंक मिल जाए, इसलिए आपके पास किसी के पास बहुत उपयोगी हो जाएगा।
    • यदि आप टकराव में रुचि रखते हैं, लेकिन आपको इसे व्यक्ति में करने का विचार पसंद नहीं है या यह असंभव है, एक पत्र लिखें या कॉल करें।
    • यदि आपको सामना करना पड़ने वाला व्यक्ति मर गया है, तो वैसे भी एक पत्र लिखें। अगर आपके पास कोई सवाल है तो उसके पास लोगों से बात करें
    • उम्मीद न करें कि जिस व्यक्ति को आप तुरंत पहचानने का सामना करना चाहते हैं, उसमें आपको क्या नुकसान उठाना पड़ा है। सबसे अधिक संभावना है कि वह अपने दोष को स्वीकार करने से मना कर दिया या अपने तर्कों के विपरीत। Confrontala केवल अगर आप सुनिश्चित हैं कि आप बेहतर कह रहे हैं कि आप अपने दिल में क्या रखेंगे, चाहे आपकी प्रतिक्रिया क्या है
  • छवि शीर्षक 73339 6
    2
    जिन लोगों ने आपको चोट पहुंचाई है उन्हें माफ कर दो माफी का अर्थ है क्रोध और असंतोष पर जाने देना। इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको लगता है कि जो हुआ था वह सही था। आंतरिक शांति प्राप्त करने के लिए क्षमा करने का निर्णय करें
  • आप दूसरों को माफ कर सकते हैं और साथ ही अपने द्वारा किए गए छोटे फैसलों के लिए खुद को माफ कर सकते हैं और आपको दुख पहुंचा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक धमकाने वाले को माफ़ कर सकते हैं जो आपको परेशान करने के लिए या अपने पिता के बचाव में नहीं आने के लिए माफ़ कर सकता था जब आपके पिता ने उसे मारा था
  • छवि शीर्षक 73339 7



    3
    जिन लोगों ने आपको चोट पहुंचाई है, उनसे क्षमा मांगिए यदि आप गलत थे, तो यह एक दर्दनाक स्थिति है, भले ही माफी मांगें। आप पेज को इस तथ्य के बारे में नहीं बदल सकते हैं कि आपको अफसोस न होने के कारण आपको दोषी महसूस होने पर आपको अफसोस होता है। उस व्यक्ति की प्रतीक्षा किए बिना अपने आप को माफ़ करें जो आपको माफ़ करने के लिए दुख पहुँचा है: माफी बिना शर्तें बिना दी जानी चाहिए।
  • माफी मांगने के लिए कहें कि आपको यह महसूस होता है। उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप पछतावा करते हैं और बताएं कि आपने जो किया वह गलत था। फिर, उसे बताएं कि उसे पीड़ित होने के लिए आपको पश्चाताप महसूस होता है और उसे माफ़ करने के लिए कहें आप उसे भी व्यक्त कर सकते हैं कि आप उसकी माफी की उम्मीद नहीं करते हैं।
  • आप प्रभावित व्यक्ति को एक पत्र या ईमेल लिख सकते हैं या व्यक्ति से उससे बात कर सकते हैं। यदि वह आपके साथ बात करने के लिए तैयार नहीं है, तो उसका निर्णय स्वीकार करें
  • आप उसे बता सकते हैं "पिछले हफ्ते आपके साथ गुस्सा आ गया है, मुझे खेद है। नियंत्रण खो जाने के लिए मुझे बहुत बुरा लगता है आपके कहने का आपको पूरा अधिकार है और मुझे इसे आसान करना चाहिए था मुझे खेद है कि मैंने आपको जनता में बुरा और शर्मिंदा महसूस किया। क्या आप मुझे माफ़ करेंगे? मुझे पता है कि मैं इसके लायक नहीं हूं, लेकिन आपकी दोस्ती मेरे लिए बहुत मायने रखती है और इसे खोना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण होगा"।
  • छवि शीर्षक 73339 8
    4
    एक पत्र लिखें जिसे आप भेजना नहीं चाहते हैं यदि व्यक्ति के सामने सामना करना या माफी माँगना संभव नहीं है, तो दूसरा विकल्प एक पत्र लिखना है जिसे आप नहीं भेजेंगे। इस पत्र का उपयोग वेंट करें और कहें कि आपको क्या कहना है। तब, जब आप समाप्त हो जाएं तो उसे नष्ट कर दें।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने पिता को एक पत्र लिख सकते हैं कि उन्हें यह बताने के लिए कि आप अपने छोटे भाई के साथ दुर्व्यवहार किए थे जब वे बच्चे थे।
  • याद रखें कि पत्र भेजने के लिए आवश्यक नहीं है। यह आपको व्यक्त करने के तरीके को व्यक्त करने का सिर्फ एक तरीका है जब आप इसे लिखना समाप्त करते हैं तो आप इसे जला सकते हैं या इसे टुकड़ों में तोड़ सकते हैं।
  • भाग 3
    चलते रहें

    छवि शीर्षक 73339 9
    1
    सकारात्मक पक्ष को देखो उन नकारात्मक भावनाओं को छोड़ने के बाद यह आपके जीवन में सुधार कैसे करेगा, पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, आप बहादुर होंगे, क्योंकि आप अपने धमकियों के जोर से नहीं सोचेंगे। आप अपने आप से अधिक प्यार कर सकते हैं क्योंकि आप अपने भाई की सुरक्षा के लिए दोषी नहीं महसूस करेंगे। अपने जीवन के उस अध्याय को बंद करके और सकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करके सकारात्मक परिणामों की सबसे बड़ी संभावित संख्या को पहचानें।
    • सकारात्मक पर ध्यान देने में आपकी मदद करने के लिए आप एक मंत्र का आविष्कार भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने आप को दोहराएं "मुझे लगता है कि इस अनुभव ने मुझे एक मजबूत व्यक्ति बना दिया है" या "सबकुछ कुछ के माध्यम से होता है"।
  • छवि शीर्षक 73339 10
    2
    कृतज्ञता का अभ्यास सकारात्मक सोचने और आगे देखने का एक अन्य तरीका कृतज्ञता का अभ्यास करना है। यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के सुधार से संबंधित है। यह एक भावनात्मक चक्र को बंद करने की आपकी प्रक्रिया का भी हिस्सा हो सकता है
  • 5 चीजों की एक सूची बनाओ जो आप प्रत्येक दिन के लिए आभारी महसूस करते हैं। आप उन्हें एक डायरी में या चिपचिपा नोट पर लिख सकते हैं
  • एक अन्य विकल्प इस अनुभव के लिए आभारी महसूस करने के कारणों के बारे में लिखना है उदाहरण के लिए, यदि आप किसी धमकी के कारण होने वाले दर्द को दूर करना चाहते हैं, तो आप इस बात का आभारी हो सकते हैं कि अनुभव ने आपको एक दयालु और दयालु व्यक्ति बना दिया है यदि आप अपने छोटे भाई का बचाव नहीं करने के तथ्य के पीछे छोड़ना चाहते हैं, तो आप आभारी महसूस कर सकते हैं कि इस अनुभव ने आपको अंत में अपने भाई के करीब लाया है।
  • छवि शीर्षक 73339 11
    3
    यदि संभव हो तो, अपने रिश्तों को फिर से बनाएं हालांकि माफी में समाधान नहीं होता है, यदि आप दूसरे व्यक्ति के साथ रिश्तों का पुनर्निर्माण करते हैं तो आप उस दर्दनाक स्थिति को छोड़ सकते हैं सावधानी के साथ करो, क्योंकि सभी रिश्तों को स्वस्थ तरीके से पुनर्निर्माण नहीं किया जा सकता है। यदि आप सामंजस्य करने का निर्णय लेते हैं, तो थोड़ा सा करके इसे कम करें आपको अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार होना चाहिए और जिस व्यक्ति के साथ आप सम्मिलित करना चाहते हैं, वह आपके अनुभव को पहचान लेना चाहिए और आपके साथ ईमानदार होना चाहिए।
  • पहले की तरह अंतरंगता के समान स्तर को प्राप्त करने के बजाय, एक साथ गतिविधियां करने के लिए तिथियों को सेट करने की कोशिश करें और प्रत्येक एक के बीच एक जगह ले लो। इस तरह, आपके पास प्रत्येक यात्रा के बीच कैसा महसूस होता है, इस पर विचार करने का समय होगा
  • यहां तक ​​कि अगर आप उस व्यक्ति के साथ रहते हैं जिसे आप से मेलजोल करना चाहते हैं, तो आप उसके साथ योजना बना सकते हैं और एक स्थान ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने साथी के साथ डिनर की योजना बनाएं अगले दिन, एक दोस्त के साथ बाहर जाना आत्मविश्वास वापस लेने के लिए रिश्ते के भीतर अपनी जगह ले लो।
  • छवि शीर्षक 73339 12
    4
    उस व्यक्ति के साथ किसी भी लिंक काट दें अगर यह संक्षिप्त लेकिन दर्दनाक या लंबी और दर्दनाक संबंधों के बारे में है, तो उस व्यक्ति को अपने जीवन से समाप्त करने का निर्णय लें। याद रखें कि आपको उस व्यक्ति से संपर्क तोड़ने का पूरा अधिकार है, जिसने आपके साथ दुर्व्यवहार किया है, भले ही वह तुम्हारा परिवार का सदस्य हो। आप उन लोगों से प्यार करने के लिए बाध्य नहीं हैं, जिन्होंने आपको नुकसान पहुंचाया है।
  • किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंधों को काटने के लिए बहुत मुश्किल है जिसके साथ आपके परिवार के दायित्व हैं
  • अपने फैसले के कारण आपके आस-पास के अन्य लोगों को समझाओ और उन्हें इसका सम्मान करने के लिए कहें। उन्हें बताएं कि आप उस व्यक्ति के बारे में कोई भी समाचार नहीं प्राप्त करना चाहते हैं जिसके साथ आप सभी लिंक कट कर चुके हैं और उन्हें आपके बारे में कोई भी जानकारी प्रेषित नहीं करनी चाहिए
  • आपकी ज़िंदगी किसी ऐसे व्यक्ति को रिपोर्ट करने का कोई दायित्व नहीं है जो उन सीमाओं का सम्मान नहीं करता।
  • Video: प्राणायाम कैसे करें ? Pranayam Kaise Kare?

    छवि शीर्षक 73339 13
    5
    धैर्य रखें नकारात्मक अनुभव या दर्दनाक घटना को छोड़कर कई सालों तक लग सकते हैं। इस प्रक्रिया से गुजरते समय धैर्य रखें। रास्ते में अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाएं और अपने जीवन के उस अध्याय को बंद करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रयास करना जारी रखें।
  • शराब या नशीली दवाओं का सहारा लेने से अपनी भावनाओं को दबाना न करें शराब और दवाओं की खपत आप अस्थायी रूप से केवल सुन्न होगा यह आपको पृष्ठ फ्लिप करने में मदद नहीं करेगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com