ekterya.com

चोट लगने से कैसे रोकें

क्या आप इस समय एक मित्र को खोने, टूटा हुआ, विश्वासघात या किसी अन्य परेशान करने की स्थिति में चोट लगी है? इसके बावजूद आपको जिस तरह से महसूस किया गया है और प्रभाव की परवाह किए बिना, आपको इस सत्य को स्वीकार करना चाहिए: दर्द जीवन का हिस्सा है सौभाग्य से, आप भविष्यवाणी कर सकते हैं कि समय के साथ आपके लिए चीजें बेहतर होंगी इस तरह से आप अपने आप को दर्द से ठीक करने में मदद कर सकते हैं और फिर से पूरी तरह से जीवित रह सकते हैं।

चरणों

भाग 1
सकारात्मक भावनात्मक परिवर्तन करें

अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 8
1

Video: कट जाने पर खून को जल्दी से कैसे रोकें? HOW TO STOP BLEEDING? ACUPRESSURE | ACUPUNCTURE | SUJOK

पहचानो और स्वीकार करें कि आपको क्या चोट पहुंची है। अपने दर्द को परिभाषित करें और उसे बताएं कि यह क्या है, इसके बदले इसे परिभाषित करने के बजाय ऐसी चीजें स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है जब कुछ ऐसा होता है जिसे आपने उम्मीद नहीं की थी या आपकी उम्मीदों को पूरा नहीं किया था। यह बहुत दर्दनाक हो सकता है, आप मुश्किल से इसे खड़े कर सकते हैं। फिर भी, आगे बढ़ने के लिए आपको इस दर्द को पहचानना चाहिए।
  • दर्द की भावनाओं को परिभाषित करने से आप नकारात्मक भावनाओं को एक संपूर्ण व्यक्ति के रूप में दूर करने की अनुमति दे सकते हैं। उस तरह महसूस करने के लिए ठीक है, लेकिन यह आपको एक बुरे व्यक्ति, विफलता, या व्यक्ति के रूप में अपना मूल्य नहीं लेता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी ने आप पर धोखा दिया है, तो यह अयोग्यता के लिए आपको दोष देने के लिए सही या उत्पादक नहीं है। यह सामान्य है कि आप अपमानित और अस्वीकार कर रहे हैं, लेकिन उन नकारात्मक भावनाओं को आप किसी दूसरे व्यक्ति के अपराध को नहीं लेते हैं।
  • अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 9
    2
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें आपको चोट लग सकती है, लेकिन आप अभी भी अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं। भावनाएं मनुष्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं - वे हमें अपने और दूसरों को महसूस करने की अनुमति देते हैं, लेकिन वे हमारे जीवन पर भी प्रभुत्व कर सकते हैं। आप कई रणनीतियों की कोशिश कर अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं
  • आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया को आकर्षित करने के लिए कार्रवाई करना एक शानदार तरीका है। यदि आप समस्या को सुलझाने में सकारात्मक योगदान देते हैं, तो आपकी व्यावहारिकता प्रभारी होगी, आपकी भावनाओं को नहीं।
  • फ़ोकस बदलने से आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने में भी आपकी मदद मिल सकती है। जब तक आप कुछ परिप्रेक्ष्य नहीं कर सकते तब तक इस समस्या से गायब हो जाएं। जिम पर जाएं एक एनिमेटेड मित्र को बुलाओ किराने का सामान खरीदें या कामों को चलाएं यदि आप आगे बढ़ते हैं तो दुखी महसूस करना कठिन होता है
  • इमेजिसली इंडीपेंडेंट स्टेप 2 नामक इमेज
    3
    अपने आप को इसे पछतावा करने की अनुमति दें यदि आपको रोना या शोक करना है, तो ऐसा करें, लेकिन भावनाओं को नियंत्रण में रखने के लिए समय सीमा निर्धारित करें। एक या दो दिन (या अधिक, स्थिति के आधार पर) लें और फिर आगे बढ़ें
  • Video: अज्ञात वाहन ने मारी टक्कर , टक्कर से सिर में चोट लगने से युवक की मौत IN7 News

    इमेजिसली इंडिपेंडेंट स्टेप 8 नामक छवि

    Video: मोच,हूक,अन्दरूनी चोट एक दिन में ठीक हो जाएगा।100%सटीक इलाज

    4
    इसे खत्म करो जैसे-जैसे सभी रिश्तों या घटनाओं की शुरुआत होती है, वे आमतौर पर एक प्राकृतिक अंत या अंत होती है। इस अनुच्छेद को अग्रिम में परिभाषित करें, जब आप इस विषय को समाप्त करने के लिए क्या करना चाहते हैं, उसके बारे में पता करें।
  • आप अपराधी के सामने आने और उसे माफ करने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो इसे दोष देने से बचना बस आप जो महसूस करते हैं उसे व्यक्त करें और समझाएं कि आप आगे कैसे आगे बढ़ना चाहते हैं। ऐसा कुछ कहो: "आपने मुझे बहुत नुकसान पहुंचाया है मुझे यह तय करने के लिए जगह की ज़रूरत है कि क्या मैं संबंधों को जारी रखना चाहता हूं या नहीं अगर मैं ऐसा करने का निर्णय करता हूँ तो मैं आपसे संपर्क करूंगा। "
  • एक और रणनीति कुछ सरल हो सकती है जैसे आपकी संपत्ति को पूर्व-पति या पत्नी के पास लौटने और अलविदा कहने के लिए। इसे करने के लिए कुछ समय ले लो, लेकिन इतने लंबे समय तक इसे लम्बा करने के लिए नहीं।
  • आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 14
    5
    अतीत पर ध्यान न दें उस परिस्थिति की पहचान करें जो आपको चोट पहुँचाएं और समझें कि जब यह समाप्त हो जाएगा, तब आपको इसके बारे में दुखी महसूस करने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। इस स्थिति को आप जो भी हो, न दें - यह आपके साथ हुआ कुछ ऐसा ही था। जब आप दर्द की वास्तविकता को स्वीकार कर चुके हैं और इसे समाप्त करने की कोशिश की है, तो अगला कदम आगे बढ़ना है। इसका अर्थ यह है कि आप सोचने का तरीका बदल रहे हैं ताकि आपके बारे में क्या हुआ, इसके बारे में जुनूनी विचार न हो।
  • जुनूनी विचारों को दूर करने के लिए कुछ कदम उठाएं ये विचार एक जाल हो सकते हैं जिसमें आप अक्सर ऐसा होने के लिए अपने आप को दोष देते हैं या भविष्य में नहीं देखेंगे। इन प्रकार के विचारों से अवसाद हो सकता है
  • आप उस अप्रिय घटना को फिर से नहीं होने देने के निर्णय के माध्यम से जुनूनी विचारों को पार कर सकते हैं आप स्थिति पर काबू पाने के कुछ तरीकों के बारे में भी सोच सकते हैं ताकि भविष्य में आप पर इसका कोई असर न पड़े। अपनी वर्तमान स्थिति को सुधारने के लिए या इस माध्यम से जाकर आपने जो सबक सीखा है, उसकी एक सूची बनाने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचो। नकारात्मक घटना के बाद कार्रवाई करके, आप आगे बढ़ने की शक्ति प्राप्त करते हैं।
  • भाग 2
    सकारात्मक सोच का अभ्यास करें

    इमेज शीर्षक से भावनात्मक खुफिया कदम 1 विकसित करें
    1



    अपने जीवन में होने वाले अच्छे की सराहना करें याद रखें कि जो भी हुआ, उसके बावजूद आपके पास कुछ भी गलत या बेकार नहीं है। हालात कुछ समय के लिए आपकी सोच को बदल सकते हैं, लेकिन यह इस तथ्य को नहीं बदलता है कि आपके जीवन में अभी भी अच्छी चीजें हैं।
    • अपने सकारात्मक दोस्तों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हर दिन एक क्षण ले लो जिन गतिविधियों को आप पसंद करते हैं उन्हें वापस करने के लिए और अपने जीवन में होने वाली किसी भी सकारात्मक चीज को पहचानें। एक आभार पत्रिका बनाएं जो आपके जीवन में सही चीज़ों पर केंद्रित है। समय के साथ, आप महसूस कर सकते हैं कि आपके लिए बहुत खुश और आभारी हैं।
  • अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने वाला शीर्षक चित्र 13
    2
    नकारात्मक को एक तरफ रखो सकारात्मक सोचें मान लें कि नकारात्मक विचारों से अपना मन भरना वास्तव में आपके पूरे जीवन को प्रभावित कर सकता है। यदि आप देखते हैं कि आपके नकारात्मक विचार हैं, तो इस समय रुको और उन विचारों पर हमला करने और उन्हें अधिक सकारात्मक या वास्तविक बयानों के लिए बदलने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, एक नकारात्मक विचार को चुनौती दें, जैसे: "मैं किसी भी अच्छे और ईमानदार व्यक्ति से कभी नहीं मिलना चाहूंगा जो मुझे हेरफेर करने की कोशिश न करे" कम से कम एक व्यक्ति की पहचान करने के बाद, जो इस सकारात्मक श्रेणी में फिट बैठता है, आपको नकारात्मक प्रतिज्ञान पर हमला करके अमान्य किया जाएगा।
  • इसके बजाय, उन लोगों को प्रेम और ज्ञान भेजें, जिन्होंने आपको चोट पहुंचाई है। माफ करने और आगे बढ़ने के बारे में जानें - यह किसी गलती की गलती है, जिसने आपके दिल में एक नकारात्मक स्थान पर कब्ज़ा करने के लिए आपको नुकसान पहुंचाया है। यह जानना बहुत मुक्ति है कि जो आपको अतीत में धोखा दे रहा है, वह अब आपके पास कोई शक्ति नहीं है। ध्यान रखें कि क्रोध जाने से जो कुछ हुआ उसे औचित्य नहीं है, बल्कि आपके जीवन में सकारात्मक के लिए अधिक जगह छोड़ देता है।
  • रिलीज़ स्ट्रेस चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    3
    सकारात्मक और खुश लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से घेरा अपने परिवार, दोस्तों, एक विशेष व्यक्ति और कई अन्य लोगों की तरह आप मानवता के बाद अपने दिल में चोट पहुंचाने के बाद आपके विश्वास को नवीनीकृत करने में सहायता कर सकते हैं। समय पर ठीक होने और समय के साथ अपने आप में खुद को प्रेरित करें, आप दर्द की उस भावना को दूर करेंगे।
  • कुछ दोस्तों को खोजें जिनके साथ आप बात कर सकते हैं और दूसरों के साथ साझा करने के लिए गवाही में दर्द भी बदल सकते हैं हो सकता है कि आप एक चेतावनी के रूप में आपके साथ क्या हुआ, ताकि अन्य लोग इससे बच सकें।
  • एक अच्छे दोस्त के पास जाओ और उसे कुछ बताएं: "हे, सामंथा, क्या हम बात कर सकते हैं? मैं आपको कुछ कहना चाहता था जो मेरे साथ हुआ ..."। फिर, आप अपनी कहानी साझा कर सकते हैं जैसे कुछ कहकर समर्थन के लिए पूछें: "वास्तव में इस समय मुझे बहुत मदद मिलेगी"।
  • भाग 3
    खुद को फिर से भरना सीखो

    छवि शीर्षक प्रभावी ढंग से संवाद 4 चरण
    1
    जिम्मेदारी ले लो यदि आप अपने साथ क्या हुआ है, तो अपने हिस्से को पहचानते हैं, तो आपको नियंत्रण लेने और अनुभव से सीखने का अवसर मिलेगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आप सभी अपराधों को स्वीकार करते हैं या शर्मिन्दा से भर जाते हैं। इसके बजाय, ईमानदारी से आपके द्वारा किए गए किसी भी गलती या अनुभव से कोई भी पाठ सीख सकते हैं। सिरदर्द या विश्वासघात सहित सभी अनुभवों से परिपक्व होने और सीखने का अवसर है।
    • भविष्य में समस्या को रोकने के लिए आप भविष्य में क्या बदलेंगे, यह जानने के लिए बहुत मुक्ति हो सकती है और एक बड़ा कदम आगे बढ़ सकता है। यह आपकी शक्ति को पुनर्प्राप्त करने और अन्य व्यक्ति या समूह को आपको नियंत्रित करने की शक्ति देने के लिए एक तरीका है।
  • छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 1 9
    2
    अपनी कहानी साझा करें कभी-कभी, इसके बारे में बात करने में सक्षम होने से दर्द घट जाता है समय और स्वतंत्रता की कहानियों को हंसते और बताओ कि आपको साझा करने की आवश्यकता है। आपको लगता है कि ऐसी चीजें जो बड़ी समस्या होने लगती हैं, अचानक उन्हें अपने दोस्तों के साथ साझा करते समय ऐसा बुरा नहीं लगता
  • दुखी या चोट लगने से आपको अपने आसपास के लोगों से छुपाना नहीं चाहिए। इसे छिपाने से यह केवल बुरा या शर्मनाक दिखाई देगा, इस मुद्दे से निपटने और आगे बढ़ने के बजाय।
  • अपने दोस्तों के साथ होने पर, कह कर अपने दर्द के बारे में बात करने का साहस करें: "मुझे आपको बताना है कि मेरे साथ क्या हुआ है। वे इसे नहीं जानते हैं, लेकिन वे मेरे लिए बहुत सहायक हैं ..."।
  • आप उन लोगों के लिए एक सहायता समूह में भी शामिल हो सकते हैं, जो समान अनुभवों के माध्यम से चले गए हैं और उनकी उपस्थिति में अपनी कहानी साझा करते हैं।
  • रिलीज़ स्ट्रेस चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें यदि आप अभिभूत हो गए हैं, तो आपको लगता है कि आपको केवल शारीरिक और शारीरिक रूप से बीमार महसूस होने पर यह भावना केवल बदतर होगी। आप यह देख सकते हैं कि शुरुआत में आपको यह याद रखने की एक कोशिश करनी चाहिए कि आपको खाना चाहिए, सामान्य समय पर सोएं और व्यायाम भी करें। अपने आप को ख्याल रखकर बेहतर महसूस करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करें
  • हर दिन अपने आप को समृद्ध बनाने के लिए आत्मसम्मान का दर्द बदल जाएगा, जो आप के सबसे महत्वपूर्ण रूपों में से एक हो सकता है।
  • एक स्वस्थ और संतुलित आहार लेने की कोशिश करें, कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करें और प्रत्येक रात कम से कम 7 घंटे सोएं। कुछ व्यक्तिगत देखभाल गतिविधियों में शामिल होने में मददगार हो सकते हैं जो तनाव को कम करने में आपकी मदद करते हैं, जैसे कि कोई पुस्तक पढ़ना या अपने कुत्ते को गेंद खेलना।
  • एक आदर्श मॉडल चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    4

    Video: चोट लगने पर बहते खून को रोकने के लिए करें ये उपाय | NMF EWS | EFC A2Z | KSB

    भविष्य में व्यक्तिगत सीमा निर्धारित करें एक योजना बनाएं कि आप आगे कैसे आगे बढ़ेंगे और भविष्य में एक ही समस्या होने से बचें। फिर, योजना का पालन करें संबंधों के लिए अपनी मूल और गैर-परक्राम्य जरूरतों की एक सूची बनाएं और आने वाले दिनों में इसे हाथ में रखें। यह आप पर निर्भर है कि आप दृढ़ रहने और दूसरों को यह बताने दें कि आप दोस्ती या रिश्ते से क्या उम्मीद करते हैं।
  • यह सूची दूसरों के साथ आप जिस तरह की बातचीत करना चाहते हैं, उसके लिए एक मार्गदर्शक हो सकता है यदि आप कभी भी महसूस करते हैं कि आपकी ज़रूरतों को पूरा नहीं किया जा रहा है, तो आप नए पीड़ाएं या विश्वासघात होने से पहले समस्याओं से बच सकते हैं।
  • आप कुछ दिशानिर्देशों को शामिल कर सकते हैं, जैसे कि लोगों के साथ शामिल नहीं हो, जो आपको अपने मूल्यों को खतरे में डालते हैं, न कि उन लोगों से निपटने के लिए जो दवाओं का दुरुपयोग करते हैं, आपराधिक गतिविधियों में उलझी नहीं हैं या एक एकतरफा संबंध नहीं करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com