ekterya.com

कैसे भावनात्मक समर्थन देने के लिए

आपके पास ऐसे अन्य लोगों की सहायता करने के लिए एक प्राकृतिक रुख हो सकता है, जो मुश्किल समय का सामना कर रहे हैं हालांकि, अगर आप सावधान नहीं हैं, तो आप ऐसा कह सकते हैं या ऐसा कर सकते हैं जो दूसरे व्यक्ति को अमान्य हो। इसे ध्यान में रखते हुए, विशिष्ट तकनीकों को सीखने के लिए वास्तव में फायदेमंद होते हैं, जब आप अन्य लोगों के लिए भावनात्मक सहायता प्रदान करते हैं।

चरणों

भाग 1
सक्रिय रूप से सुनो

इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 1
1
एक निजी क्षेत्र में जाएं यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति को आपके समर्थन की आवश्यकता है, उसे गोपनीयता की भावना है। यदि आपके पास यह उपलब्ध है तो एक खाली कमरा सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि, यदि कोई कमरे उपलब्ध नहीं हैं, तो एक निरुत्साही कोने पर्याप्त है। सुनिश्चित करें कि आप चुपचाप बोलते हैं, खासकर यदि आप उस क्षेत्र में हैं जहां दूसरे लोग आ सकते हैं और सुन सकते हैं।
  • जितना संभव हो उतना विचलन को कम करें। एक शांत क्षेत्र चुनने की कोशिश करें जहां आप टेलीविजन, रेडियो या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से विचलित नहीं होते हैं साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप अन्य बातों को नहीं करते हैं जैसे कि पाठ संदेश भेजने या अन्य व्यक्ति बात कर रहे हैं, जबकि अपने वॉलेट की जांच करें।
  • एक निजी क्षेत्र में बैठने का विकल्प "चलने के दौरान बात कर" होगा एक स्थान पर बैठने के बजाय, आप और दूसरे व्यक्ति शांत चलने के दौरान बात कर सकते हैं। यह अक्सर व्यक्ति को अपनी समस्याओं पर चर्चा करने में अधिक आरामदायक महसूस करने की अनुमति देता है
  • फोन पर सक्रिय सुनना भी प्राप्त किया जा सकता है हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास वार्तालाप है जहां कोई विचलन नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक समर्थन दें चरण 2
    2
    प्रश्न पूछें आप उस व्यक्ति से पूछ सकते हैं कि क्या हुआ या वह कैसा महसूस करता है यहाँ की कुंजी आपको आश्वस्त करना है कि आप सुनना चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति को लगता है कि आप वास्तव में उसमें क्या कहते हैं, और आप वास्तव में उसकी मदद करना चाहते हैं
  • वार्तालाप को निर्देशित करने और चर्चा को प्रोत्साहित करने में सहायता के लिए ओपन-एंड प्रश्न का उपयोग करें अच्छा खुला प्रश्न करने से आपको यह पता चल जाएगा कि दूसरे व्यक्ति क्या सोच रहा है।
  • आपके सवाल "कैसे" और "क्यों" जैसे शब्दों से शुरू होने चाहिए, और सिर्फ एक शब्द के उत्तर पाने के बजाय चर्चा को प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • खुले सवालों के कुछ उदाहरण हैं "क्या हुआ?", "अब आप क्या करेंगे?", "यह आपको कैसा महसूस करता है?"।
  • इमेज शीर्षक का भावनिक समर्थन दें चरण 3

    Video: How Can We Support Carers? (Hindi)

    3
    व्यक्ति की प्रतिक्रिया सुनें व्यक्ति के रूप में वह बात करता है और उसे अपना पूरा ध्यान दो। एक व्यक्ति का पूरा ध्यान रखने से उसे और अधिक मूल्यवान महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • नेत्र संपर्क बनाना महत्वपूर्ण है ताकि व्यक्ति जान जाए कि आप सुन रहे हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आँख से संपर्क अत्यधिक नहीं है। सावधान रहें कि आप निश्चित रूप से इसे देखकर समाप्त नहीं होते हैं।
  • यह दिखाने के लिए कि आप सुन रहे हैं, खुली शरीर की भाषा और अन्य गैर-मौखिक संकेतकों का उपयोग करें कभी-कभी दबाएं और उचित होने पर मुस्कुराएं इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपनी बाहों को पार नहीं करते हैं, क्योंकि यह एक रक्षात्मक दृष्टिकोण को दर्शाता है, और व्यक्ति इस स्थिति में अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं दे सकता है।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 4
    4
    उस व्यक्ति को पुनर्स्थापित करें जो आपको बताता है सहानुभूति का प्रदर्शन किसी को समर्थित महसूस करने में मदद करने का एक महत्वपूर्ण घटक है। अधिक सहानुभूति को प्रदर्शित करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्पष्ट रूप से समझ सकें कि वह व्यक्ति क्या संवाद करने का प्रयास कर रहा है। आप क्या कह रहे हैं इसे स्वीकार करना और समझना यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि आप इसे समझते हैं। व्यक्ति भी अधिक समर्थित और समझा जाएगा।
  • रोबोटिक तरीके से व्यक्त होने वाली वाकई को दोहराने न दें। आप अपनी विधि में अधिक बातचीत करने के लिए व्याख्यान कर सकते हैं। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने शब्दों का उपयोग करते हैं, जबकि आप फिर से व्यक्त करते हैं कि व्यक्ति आपको क्या कहता है। आप कह सकते हैं कि "मुझे लगता है कि आप क्या कहते हैं ..." या "जो मैंने सुना है ..." या अन्य समान बयान इससे व्यक्ति को यह पता चलता है कि आप वास्तव में सुन रहे हैं।
  • जब वह बात कर रहा है तो उस व्यक्ति को बाधित न करें। इसके विपरीत, उसे वह व्यक्त करने का मौका देकर समर्थन दिखाएं, जो वह सोचता है और बिना रुकावट के महसूस करता है। बस आप क्या कह रहे हैं जब बातचीत में एक प्राकृतिक चुप्पी है या जब यह स्पष्ट है कि आप टिप्पणी के लिए इंतजार कर रहे हैं पर प्रतिबिंबित
  • यह न्याय या आलोचना व्यक्त करने का समय नहीं है। सहानुभूति दिखाने और सहानुभूति दिखाने का मतलब यह नहीं है कि आप जरूरी है कि व्यक्ति क्या कह रहा है - इसके बजाय, इसका मतलब यह दर्शाता है कि आप उस व्यक्ति के बारे में परवाह करते हैं और जो कि वे अनुभव कर रहे हैं। कहने से बचें "मैंने आपको ऐसा बताया", "वास्तव में यह महत्वपूर्ण नहीं है", "यह वह बुरा नहीं हो सकता", "आप इसे सही अनुपात में नहीं देख रहे हैं" या किसी अन्य महत्वपूर्ण टिप्पणी या स्थिति को कम करता है। इस समय के दौरान आपकी नौकरी समर्थन और सहानुभूति दिखाने के लिए है।
  • भाग 2
    मान्य भावनाएं

    इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 5
    1
    निर्धारित करें कि व्यक्ति क्या महसूस कर रहा है यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि व्यक्ति आपसे बात करते समय कैसा महसूस करता है कुछ लोगों को अपनी भावनाओं को परिभाषित करने में परेशानी होती है या उनकी भावनाओं को छिपाने की कोशिश भी कर सकती है यह अक्सर होता है जब दूसरों ने अतीत में उनकी भावनात्मक संवेदनशीलता की आलोचना की है। अन्य लोग इस बारे में भ्रमित हो सकते हैं कि उन्हें कैसा लगता है। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति भावनाओं से गुस्सा या खुशी के साथ हताशा को भ्रमित कर सकता है व्यक्ति को यह पहचानने में सहायता करना कि वे क्या महसूस कर रहे हैं वास्तव में सत्यापन की दिशा में पहला कदम है।
    • उस व्यक्ति को बताएं कि वह कैसा महसूस करता है इसके बजाय, प्रस्तावों की पेशकश करें आप कह सकते हैं "मुझे लगता है कि आप बहुत निराश महसूस करते हैं" या "आप बहुत परेशान लग रहे हैं"
    • बोलते समय व्यक्ति की शारीरिक भाषा और चेहरे का भाव देखें इसके अलावा, उसका टोन आपको यह विचार दे सकता है कि वह कैसा महसूस करता है।
    • याद रखें, यदि आप ऐसा कुछ मानते हैं जो सही नहीं है, तो यह आपको सही करेगा अपने सुधार को कम मत समझो स्वीकार करें कि वह एकमात्र व्यक्ति है जो वास्तव में जानता है कि वह कैसा महसूस करता है इसके अलावा, आपके सुधार को स्वीकार करना आपकी भावनाओं का सत्यापन भी है
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 6
    2
    व्यक्ति को समझने पर ध्यान दें इसमें स्थिति के बारे में अपने स्वयं के पूर्वकेंद्रित विचारों या विचारों को अलग करना शामिल है आपको वास्तव में उपस्थित होना चाहिए और उस व्यक्ति पर ध्यान देना चाहिए जो व्यक्ति कहता है आपका उद्देश्य समस्या को ठीक करने या समाधान खोजने के लिए नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, एक सुरक्षित स्थान देने पर ध्यान केंद्रित करें जहां व्यक्ति को सुना होगा।
  • सलाह देने की कोशिश करने से बचें, जब तक कि वे इसके लिए नहीं पूछें। सलाह देने की कोशिश करने से व्यक्ति को लगता है कि आप आलोचना कर रहे हैं और अवैध हैं।
  • व्यक्ति को किसी निश्चित तरीके से महसूस करने की कोशिश न करें। याद रखें, उसे जिस तरह से लगता है उसे महसूस करने का उसे अधिकार है। भावनात्मक समर्थन को दिखाने से उनकी भावनाओं का अनुभव करने के अपने अधिकार की स्वीकृति मिलती है, भले ही वे क्या हैं।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 7



    3
    व्यक्ति को आश्वस्त करें कि उनकी भावनाएं सामान्य हैं यह महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति अपनी भावनाओं को व्यक्त करते समय सुरक्षित महसूस करता है यह व्यक्ति या स्थिति की आलोचना करने का समय नहीं है। आपका लक्ष्य उसे समर्थित और समझने के लिए करना है संक्षिप्त और सरल बयान सर्वोत्तम विकल्प हैं ये मान्य टिप्पणियों के कुछ उदाहरण हैं:
  • "आप के साथ निपटने के लिए बहुत कुछ है।"
  • "मुझे खेद है कि यह आपके साथ हो रहा है।"
  • "मुझे लगता है कि वास्तव में आपको चोट लगी है।"
  • "मैं समझता हूं।"
  • "यह भी मुझे गुस्सा कर देगा।"
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 8
    4
    अपने शरीर की भाषा को देखें अधिकांश संचार गैर-मौखिक रूप से होता है इसका मतलब यह है कि आपकी शारीरिक भाषा आपकी मौखिक भाषा के रूप में महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि आपके शरीर की भाषा यह दर्शाती है कि आप ध्यान दे रहे हैं और आप सहानुभूति दिखा रहे हैं और आलोचना या अस्वीकृति नहीं।
  • सुनते वक्त, मुस्कान और आँख से संपर्क करने की कोशिश करें अनुसंधान ने दिखाया है कि जिन लोगों के पास ये गैरवर्तनीय व्यवहार हैं, उन्हें अक्सर पर्यवेक्षकों द्वारा अधिक संवेदनशील माना जाता है।
  • मुस्कुराहट विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि मानव मस्तिष्क को मुस्कुराहट पहचानना क्रमादेशित है इसका मतलब यह है कि व्यक्ति को केवल अधिक समर्थित नहीं लगेगा, लेकिन जो मुस्कुराते हैं और मुस्कुराहट देखते हैं वे बेहतर महसूस करेंगे
  • भाग 3
    समर्थन दिखाएं

    इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 9
    1
    उस व्यक्ति से पूछें कि वह क्या करना चाहता है यदि व्यक्ति को लगता है कि उसे अधिक भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है, तो यह संभव है कि उसके जीवन में कुछ असंतुलित हो। यह एक शानदार मौका है कि वह उसे पता चले कि वह क्या कार्रवाई कर सकता है जो भावनात्मक रूप से फिर से केंद्रित हो।
    • व्यक्ति का जवाब तुरंत नहीं हो सकता है और वह ठीक है। उसे तुरंत निर्णय लेने के लिए दबाव डालना न दें। आपको पहले ही सुना और मान्य होना चाहिए।
    • जैसे सवाल पूछें "क्या होगा अगर ...?" ये प्रश्न व्यक्ति को संभावित कार्यों के बारे में सोचने में मदद करेंगे, जिन्हें उन्होंने पहले नहीं समझा। प्रश्न प्रारूप में विकल्पों को प्रस्तुत करना कम खतरा है, और उस व्यक्ति को शायद यह नहीं लगेगा कि वे आपको बता रहे हैं कि क्या करना है। इस दृष्टिकोण से आप सुझावों को ऐसे तरीके से दे सकते हैं जिससे आप अपनी शक्ति को हटाए बिना समर्थन दे सकते हैं।
    • याद रखें, आप समस्या को हल नहीं कर रहे हैं - आप समस्या का हल खोजने के लिए बस समर्थन दे रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र की वित्तीय समस्याएं हैं, तो आप पूछ सकते हैं, "क्या होगा अगर आप और आपके पर्यवेक्षक ने वेतन वृद्धि पर चर्चा की?" शायद आपका भतीजा काम और घर की जिम्मेदारियों से अभिभूत महसूस करता है आप पूछ सकते हैं, "क्या होगा यदि आप अपने परिवार के साथ तनाव मुक्त छुट्टी की योजना बनाई?" एक उपयुक्त प्रश्न का "क्या होगा अगर ...?" उपयोगी हो सकता है
  • इमेज शीर्षक का भावनिक समर्थन दें चरण 10
    2
    कार्रवाई का एक उपाय पहचानें व्यक्ति के पास सभी उत्तरों तुरंत नहीं हो सकते हैं, लेकिन समस्या को हल करने के लिए छोटे कदम उठाने में उन्हें समर्थन करना महत्वपूर्ण है। अगले चरण की पहचान करना महत्वपूर्ण है, भले ही वह कुछ छोटा हो, जैसा कि व्यक्ति अगले दिन आपके साथ दूसरी बातचीत करने के लिए सहमत है। लोग अधिक समर्थित महसूस करते हैं जब उन्हें पता है कि उनके पास विश्वसनीय लोग हैं, जो उन्हें पूरी तस्वीर देखने में मदद करेंगे।
  • जब तक समस्या का समाधान नहीं हो जाते, तब तक कदम उठाने में व्यक्ति का समर्थन जारी रखें। यह एक धीमी गति से प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन आप इसे देने वाले समर्थन की सराहना करेंगे।
  • जब कोई व्यक्ति दुःखी प्रक्रिया में है, तो कोई विशेष कदम नहीं हो सकते हैं लोग अलग तरह के नुकसान को शोक करते हैं, और दर्द एक वर्ष या इससे ज्यादा तक रह सकता है जब आप किसी व्यक्ति को दुःखी होने के बीच समर्थन कर रहे हैं, तो उन कहानियों को सुनना जिनसे आप साझा करना चाहते हैं और अपने नुकसान को कम किए बिना उनकी भावनाओं को स्वीकार करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • कभी-कभी, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद प्राप्त करने के लिए कार्रवाई का एक उपाय शामिल हो सकता है
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 11
    3
    अपने समर्थन को ठोस तरीके से दिखाएं कभी-कभी, यह कहने के लिए बुद्धिमान हो सकता है कि "अगर आप की जरूरत है तो मैं यहाँ आपके लिए हूं" या "चिंता मत करो वास्तव में मदद करने के लिए कुछ करने के बजाय सब कुछ ठीक हो जाएगा " हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप वास्तव में बात करने के बजाय बात करने के बजाए अपना समर्थन दिखाएं। समय व्यतीत करने के बाद उस व्यक्ति को सक्रिय रूप से सुनना, आपको संभवतया उन चीजों का एक विचार होगा जो आप अधिक समर्थित महसूस करने में उनकी सहायता कर सकते हैं। अगर आप फंस जाते हैं, तो आपके विचारों का प्रवाह करने के कुछ सिद्धांत हैं:
  • बस "सबकुछ ठीक हो जाएगा" कहने के बजाय आप अपनी शक्ति में सब कुछ कर सकते हैं ताकि व्यक्ति के लिए चीजों में सुधार हो सके। उदाहरण के लिए, आप एक बीमार दोस्त को मदद कर सकते हैं एक अच्छा चिकित्सा विशेषज्ञ मिल या आप अपने इलाज के विकल्प की खोज में मदद कर सकते हैं।
  • "मैं आपको प्यार करता हूं" कहने के अलावा, आप उस व्यक्ति के लिए कुछ कर सकते हैं जिसे आप जानते हैं, इसकी सराहना करेंगे। इसमें उपहार खरीदने, उसके साथ अधिक समय बिताने या एक विशेष स्थान पर ले जाना शामिल हो सकता है ताकि वह तनाव को रोक सके।
  • सिर्फ "मैं तुम्हारे लिए यहाँ हूँ" कहने के बजाय, आप उसे कुछ रात्रिभोज ला सकते हैं या उसकी मदद से उन कार्यों के साथ मदद कर सकते हैं जिनसे उन्हें कार्रवाई के कदम उठाने होंगे।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 12

    Video: What Does A Baby Look Like At 8 Weeks: Symptoms, Ultrasound And Belly

    4
    व्यक्ति पर का पालन करें हर कोई एक कार्यक्रम है और कभी-कभी चीजें उन्मत्त हो जाती हैं, लेकिन इस व्यक्ति की मदद के लिए कुछ समय लेना महत्वपूर्ण है। आपको संभवतः बहुत मौखिक समर्थन मिले हैं, लेकिन आप इस गहरे स्तर के समर्थन की सराहना करेंगे। याद रखें, दयालुता के छोटे कृत्य वास्तव में एक महान प्रभाव हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • व्यक्ति के अनुभव को कम से कम मत करो यद्यपि यह आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है, अगर व्यक्ति भावनात्मक समस्याओं का अनुभव कर रहा है, तो स्थिति काफी तनावपूर्ण होने की संभावना है।
    • अपनी राय देने से बचें, जब तक कि आप सीधे उस पर टिप्पणी करने के लिए नहीं पूछें। सलाह देने के लिए एक समय और जगह है, जिसे विशेष रूप से खतरनाक परिस्थितियों में अनुरोध नहीं किया गया है हालांकि, यदि स्थिति आपको भावनात्मक समर्थन प्रदान करने के लिए उचित ठहराती है, तो व्यक्ति अपनी राय देने से बचने के लिए सबसे अच्छा है जब तक कि व्यक्ति इसके लिए पूछे न जाए।
    • याद रखें, समर्थन देने का यह अर्थ नहीं है कि आप व्यक्ति के फैसले से सहमत हैं अगर आपको लगता है कि कुछ हानिकारक है, तो आपको भावनात्मक समर्थन दिखाने के लिए उसके साथ सहमत होना आवश्यक नहीं है।
    • समाधानों की तलाश करते हुए, "क्या होगा अगर ...?" जैसे प्रश्नों का उपयोग करते हुए, दम घुटने की भावना के बिना स्वस्थ और अधिक संतुलित लोगों का सुझाव देने का एक शानदार तरीका है
    • याद रखें, आप व्यक्ति के लिए निर्णय नहीं ले रहे हैं आपका काम समर्थन प्रदान करना है और उसे स्वयं के निर्णय लेने में सहायता करना है
    • सुनिश्चित करें कि आप शांत हैं किसी को भावनात्मक सहायता देने की कोशिश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप एक भावनात्मक रूप से स्वस्थ स्थान पर हैं। यह व्यक्ति, या आप के लिए कोई अच्छा काम नहीं करेगा, अगर आप उन्हें समर्थन देने की कोशिश करते हुए खुद को परेशान महसूस करते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप उसकी मदद करने के लिए प्रतिबद्ध प्रतिबद्धता का पालन करें। अगर चीजें आप जानते हैं कि आप वास्तव में प्रतिबद्ध हो सकते हैं, तो उस व्यक्ति को निराश करने के बजाय स्वयं के लिए स्वयंसेवा करना बेहतर होता है, यदि आप बाद में अपने शब्द पर न चलें।
    • दूसरे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित रहें जब आप दूसरों का समर्थन करने की कोशिश कर रहे हैं तो अपने स्वयं के अनुभव साझा करने के बारे में सावधान रहें यद्यपि यह कभी-कभी अपने अनुभवों को साझा करने के लिए प्रभावी है, अन्य समय पर यह असरदार हो सकता है, खासकर अगर व्यक्ति को लगता है कि आप अपनी स्थिति या भावनाओं को कम करने की कोशिश कर रहे हैं इसलिए आपकी स्थिति पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए शायद सबसे अच्छा है
    • जब आप दूसरे व्यक्ति को समझने की कोशिश कर रहे हैं और सहानुभूति दिखाने की कोशिश करते हैं तो प्रेयोनिस मदद कर सकता है जब आप सुझाव देते हैं कि किसी और को क्या लगता है या जब आप सुझाव देते हैं तो अपनी सहजता का पालन करना ठीक है हालांकि, यदि व्यक्ति आपको सही करता है, तो वह अपने सुधार को स्वीकार करता है। बिना शर्त स्वीकृति भावनात्मक समर्थन का एक महत्वपूर्ण अंग है

    चेतावनी

    • अनुसंधान ने दिखाया है कि जब आप सहायता प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं, तो थोड़ा सा भौतिक संपर्क अच्छा है। हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप शारीरिक संपर्क को सीमित करते हैं जब तक कि आप व्यक्ति को अच्छी तरह से नहीं जानते। एक मित्र के मामले में गले लगाया जा सकता है, लेकिन अगर यह परिचित है, तो एक साधारण आलिंगन एक आघात से संबंधित प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकता है। इसलिए शारीरिक संपर्क को सीमित करना सुनिश्चित करें और उसे गले लगाने से पहले अनुमति मांगें।
    • यदि आप संकट के दौरान समर्थन दे रहे हैं, तो हर किसी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने पर्यावरण का पालन सुनिश्चित करें। यदि चिकित्सकीय सहायता आवश्यक है, तो इसे प्राथमिकता दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com