ekterya.com

एक असुरक्षित व्यक्ति से कैसे निपटें

एक असुरक्षित व्यक्ति से निपटने का अर्थ है, सम्मान और आश्वस्त होना। असुरक्षित लोगों का आत्म सम्मान हो सकता है या पिछले अनुभवों से चोट लग सकती है। आप सहायता प्रदान करके उन्हें सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित कर अपने आत्म-सम्मान को बढ़ा सकते हैं। सीमा निर्धारित करें

और उन्हें तनाव महसूस करने से बचने में आपकी सहायता करने के लिए अपने समुदाय में सहायता प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन करें

चरणों

विधि 1
स्पष्ट सीमा निर्धारित करें

एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 1 के साथ डील शीर्षक छवि
1
बातचीत की सीमाएं बनाएं जिन लोगों को असुरक्षा के साथ समस्याएं हैं उन्हें आश्वस्त और निरंतर सहायता की आवश्यकता हो सकती है, जिसे आप हमेशा प्रदान नहीं कर सकते। उस व्यक्ति से सीमाओं के बारे में बात करें ताकि आप अपने व्यवहार से अभिभूत या निराश महसूस न करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी असुरक्षित व्यक्ति के साथ संबंध में हैं, तो वह व्यक्ति जानना चाहेगा कि आप क्या कर रहे हैं और आप कहां हैं यद्यपि कॉल या टेक्स्ट संदेश के साथ संपर्क में रखना महत्वपूर्ण है, जब आप दूर रहें या उससे दूर रहें, तो सीमा के बारे में अपने साथी से पहले से बात करें। आप दोनों को क्या करने के लिए सहमत हो पूरा करें
  • हो सकता है कि आपके पास एक सहकर्मी या सहपाठी है, जिसे आपके सतत् ध्यान की जरूरत है उस व्यक्ति को बात करने और उसके साथ बातचीत करने के लिए उचित समय निर्धारित करें। चीजों को कहने पर विचार करें "मैं आपको उपलब्ध होना चाहता हूं, लेकिन मुझे भी काम करना है। हम स्कूल या दोपहर के भोजन के बाद क्यों नहीं बोलते? "
  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    यह उस व्यक्ति को अपनी असुरक्षा को कुछ सकारात्मक दिशा में पुनर्निर्देशित करने में मदद करता है। असुरक्षित लोग अक्सर कुछ या किसी के बारे में चिंतित होते हैं हो सकता है कि किसी पूर्व-साथी ने उन्हें चोट पहुंचाई या फिर वे जिस तरह से दिखते हैं, उससे वे भयभीत हो गए। इसलिए, उसकी चिंता कम करने में मदद करें और सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यह अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है जब यह व्यक्ति नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करता है और सकारात्मक चीजों के प्रति अपने विचारों को पुनर्निर्देशित करने की कोशिश करता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि ये लोग खराब हो सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आपके पास मेरे और आपके दोस्तों का समर्थन है।"
  • अगर बातचीत को कुछ नकारात्मक से जोड़ा जा रहा है, तो उस चीज़ को कुछ सकारात्मक में रीडायरेक्ट करें जिसे आप उस व्यक्ति या तटस्थ बातचीत के विषय में देखते हैं। कुछ के लिए बधाई देने या आपसी हित के विषयों, जैसे फिल्मों, खेल या अन्य गतिविधियों के बारे में बात करने पर विचार करें।
  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 3 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    भावनात्मक रूप से थकाऊ लोगों पर बहुत अधिक समय खर्च करने से बचें असुरक्षित लोगों को भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकता है और आप बाद में अधिक थक महसूस कर सकते हैं। हो सकता है कि वे इस तरह कार्य करें कि वे सभी जरूरतों के लिए आप पर निर्भर हैं। हालांकि, अपने देखभालकर्ता की तरह महसूस करने से बचें और सीमा निर्धारित करने से
  • असुरक्षित व्यक्ति को हमेशा से न होने के साथ काम करने के तरीके खोजने के लिए प्रेरित करें।
  • विशिष्ट क्षणों को सेट करें जिसमें वे बात करेंगे और मिलेंगे। उस व्यक्ति से पूरी तरह से बचने के बजाय, वह समय निर्धारित करें जो आपके और उसके लिए काम करते हैं।
  • यह कहकर स्पष्ट और विनम्र रहें कि आपको थोड़ी सी जगह ज़रूरत है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसके बारे में चिंता न करें। समझाएं कि समय पर निजी स्थान या खर्च समय कितना स्वस्थ हो सकता है
  • उसे याद दिलाएं कि आप उसे बेहतर महसूस करने के लिए पूरी तरह जिम्मेदार नहीं हो सकते। यह एक व्यक्ति के लिए बहुत अधिक है न केवल भावनात्मक रूप से थकाऊ है, लेकिन आप अनैतिक रूप से अपने आप पर हर समय निर्भर करने की अनुमति दे सकते हैं
  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 4 के साथ डील शीर्षक छवि
    4
    एक ईर्ष्यापूर्ण साथी के साथ विश्वास की समस्याओं का अन्वेषण करें यह संभव है कि आपके पास एक साझेदार या पति या पत्नी हैं जो जाहिरा तौर पर ईर्ष्या और असुरक्षा के साथ काम करता है। यह भी लग सकता है कि आपका साथी अकर्मक काम करता है और आपको उसे छोड़ने से डरता है। यह मन की शांति प्रदान करता है और एक स्वस्थ संबंध बनाए रखने के तरीकों को परिभाषित करता है।
  • जब एक ईर्ष्यापूर्ण व्यक्ति खुद को आरोपों के साथ पेश करता है, तो आपको परेशान करने के बजाय उसे मन की शांति दें।
  • उसे दिखाएं कि आप वफादार और वफादार बने रहने का क्या इरादा रखते हैं। हालांकि, रिश्ते को काम करने के लिए, यह विश्वास के आधार पर बनाया जाना चाहिए।
  • पूर्व-भागीदारों, मित्रों या परिवार द्वारा अस्वीकृत, अप्रिय, या धोखा देने के संबंध में आपके साथी की किसी भी पिछली समस्याओं का अन्वेषण करें।
  • अपने साथी में स्वतंत्रता की भावना को प्रोत्साहित करें। उसे एक तरह से स्वतंत्र जीवन बनाने के लिए प्रोत्साहित करने का तरीका ढूंढें, जो कि आपके द्वारा बंधे होने के बजाय अपने साथी को व्यक्तिगत लक्ष्यों को ढूंढने में मदद करें जो उसके लिए पुरस्कृत हैं
  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 5 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी भावनाओं के नियंत्रण में रहें पहचान लें जब असुरक्षित लोग आपको चिंतित, गुस्सा, उदास या निराश महसूस करते हैं। यदि आपको लगता है कि असुरक्षित महसूस करने वाले या बोलने में असमर्थता महसूस करते हैं, तो एक कदम पीछे ले जाएं और मूल्यांकन करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या हो सकता है।
  • अगर आपको लगता है कि उस व्यक्ति पर आप जोर दे रहे हैं, तो उन्हें विनम्रता से बताएं कि आपको बाद में उनसे बात करने की जरूरत है और उस समय बेहतर बातचीत की उम्मीद है।
  • जो भी हो या जो भी आपको परेशान कर रहा है, उसे तोड़ दो। यह कुछ मिनट के लिए स्थिति से कुछ शारीरिक दूरी लेने के लिए जितना आसान हो सकता है जब तक आप अधिक आराम से महसूस न करें। ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें जैसे "मुझे पता है कि आपको उत्सुकता महसूस होती है मैं तुम्हारे लिए यहाँ हूँ हालांकि, अभी मुझे थोड़ा आराम करने के लिए ब्रेक की आवश्यकता है। मैं एक घंटे में आपकी सहायता करने के लिए तैयार हूं। "
  • विधि 2
    आश्वासन और सहायता प्रदान करें

    एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 6 के साथ डील शीर्षक छवि
    1
    अपने परिप्रेक्ष्य को समझें असुरक्षा की समस्या वाले लोग अक्सर काम, स्कूल, दोस्तों, परिवार या उनके बारे में उनकी छवि के बारे में चिंतित महसूस करते हैं। ऐसा लग सकता है कि यह कुछ भी नहीं उठता है या यह अतीत की नकारात्मक घटनाओं के कारण हो सकता है। खुला और सुनने के लिए तैयार रहें
    • सुनो जो आपको परेशान करता है चीजें जो आपसे छोटी लगती हैं, वास्तव में किसी और व्यक्ति के लिए बड़ी और गहरी समस्या हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति को वह पहने हुए जूते के बारे में चिंतित है, तो यह असुरक्षा के बारे में अधिक चिंता को दर्शाती है कि वह दूसरों के साथ फिट बैठता है या नहीं।
    • न्याय न करें यह समझने की कोशिश करें कि दूसरे व्यक्ति कैसा महसूस कर सकता है और यदि आप अपने जूतों में थे तो आपको क्या चाहिए।
    • यदि कोई अन्य व्यक्ति आपके साथ बात करने से हिचकिचा रहा है, तो बस कुछ शब्द कहकर उनको दिखाने के लिए कहें कि आप उनकी भावनाओं को समझते हैं, जैसे "मुझे लगता है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं" या "यह मुश्किल लगता है।"
  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 7 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    दयालु और आदरणीय रहें जबकि कुछ असुरक्षित लोग कठोर और ठंडे लग सकते हैं, अपनी खुद की असुरक्षा या फैसले को प्रकट करने से बचें दयालु, विनम्र और सम्मानपूर्ण रहें हालांकि कभी-कभी इस तरह से होना मुश्किल हो सकता है, लेकिन लंबे समय में किसी ऐसे व्यक्ति से निपटना आसान होगा जो असुरक्षित या अनुचित महसूस करते हैं।
  • शरीर की भाषा का प्रयोग करें जो इंगित करता है कि आप सहायता और सुनने के लिए तैयार हैं। आँख से संपर्क रखें और अपना पूरा ध्यान दें।
  • मुस्कुराओ और उस व्यक्ति से बात करने के लिए खुला रहो जो आपको परेशान करता है।
  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 8 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    उससे पूछो उसे क्या परेशान है अगर आप मित्र हैं, तो उस व्यक्ति के साथ बात करने के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है। अगर वे केवल ज्ञात हैं, तो उनको बिना असहज महसूस किए बिना उस व्यक्ति से अधिक खुले और उससे बात करने के तरीकों पर विचार करें
  • सामान्य तरीके से बातचीत शुरू करने पर विचार करें हालांकि, उस व्यक्ति के बारे में आपने जो कुछ देखा है उसके बारे में बताएं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "हे, आप कैसे हैं? मुझे एहसास हुआ कि आप स्कूल के बाद कल अभ्यास करने नहीं आए थे और मैं सोच रहा था कि आपको कोई समस्या नहीं है। "
  • इस तथ्य के लिए खुला रहें कि कुछ लोग इस बात के बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं हैं कि उन्हें क्या परेशान है। हालांकि, आपकी चिंता को दिखाने के लिए यह महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "यह एक मुश्किल दिन जैसा लगता है अगर आप बात करना चाहते हैं, तो मैं हूं। "
  • अगर आपको वार्तालाप खत्म करने की आवश्यकता है, तो विनम्र शब्दों का प्रयोग करें और कुछ ऐसा कहें जैसे "आपसे बात करना अच्छा था क्या हम कल कल बात करते हैं तो ठीक है? "या" मुझे आशा है कि आप बेहतर महसूस करेंगे। अगर आप चाहें तो बाद में बात कर सकेंगे। "
  • एक असुरक्षित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक चित्र 9
    4
    अन्य व्यक्ति को बेहतर जानने के अवसरों की तलाश करें कभी-कभी, असुरक्षित लोग कम नज़रअंदाज़ और अप्रिय महसूस करते हैं। आप रुचि दिखाने से उन्हें बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो उस व्यक्ति के साथ अकेले समय बिताएं आप यह देखने में सक्षम हो सकते हैं कि आपको और अधिक वास्तविक तरीके से क्या परेशान है। यह कम संभावना है कि असुरक्षित लोग खुलेंगे और ईमानदार हों यदि वे कई लोगों से घिरे हों
  • उसे आप और आपके दोस्तों के साथ काम करने के लिए कहने पर विचार करें उसे शामिल करना महसूस करें।
  • एक असुरक्षित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 10



    5
    यह शांति और सहानुभूति प्रदान करता है दिखाएँ कि आप अपने शब्दों और कार्यों के माध्यम से परवाह है दिखाएँ कि आप भावनात्मक रूप से आपकी भावनाओं और असुरक्षाओं से वास्तविक तरीके से जुड़े हुए हैं
  • ऐसी बातें कहें जैसे "बस ध्यान रखें कि मैं आपके लिए यहाँ हूं और मैं आपके बारे में परवाह करता हूं" या "मुझे पता है कि आप जो भी सामना कर रहे हैं उसे दूर कर सकते हैं। आप एक मजबूत व्यक्ति हैं। "
  • यदि यह एक करीबी दोस्त, परिवार के सदस्य या भागीदार है, तो उपयुक्त के रूप में, अन्य रूपों के स्नेह को गले लगाने या दिखाने का विचार करें। बस उसे पूछने के बाद उस व्यक्ति को गले लगाओ, अगर यह करने के लिए ठीक है।
  • उसे बताओ कि वह ठीक हो जाएगा और चीजें बेहतर हो जाएंगी बुरी चीज़ों की याद दिलाने के बजाय सफलता के लिए आशा और प्रेरणा प्रदान करें
  • विधि 3
    अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं

    1
    उस व्यक्ति को अपने आत्मसम्मान पर काम करने के लिए प्रोत्साहित करें. जब आप उस व्यक्ति के प्रशंसा या मित्र के आत्म-सम्मान को बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं, जो आपको समर्थन देता है, तो आपको इसके लिए भी काम करना होगा अपना स्वयं का सम्मान विकसित करें. अपने दोस्तों को अपने आत्मसम्मान पर काम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आपके लिए क्या काम किया, इसके उदाहरण दें।
    • उदाहरण के लिए, आप उसे प्रोत्साहित कर सकते हैं आत्म-पुष्टि की कोशिश करो दैनिक। कुछ कहें "जब मुझे एक भयावह दिन हो रहा है या मुझे दुःख महसूस हो रहा है, तो मैं अपने आप को दर्पण में बधाई देने के लिए खुश हूं। मैं खुद को आईने में देखना शुरू कर देता हूं और फिर अपने आप से कुछ अच्छा कहता हूं, जैसे `मेरे बालों को आज भरपूर और चमकीला दिखता है! मुझे यह पसंद है! `
  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 11 के साथ डील शीर्षक छवि
    2
    देखें कि असुरक्षा आपके और दूसरों को कैसे प्रभावित करती है। असुरक्षाएं विभिन्न प्रकार के अस्वास्थ्यकर तरीके से बाहर आ सकती हैं। कभी-कभी लोग असभ्य, ईर्ष्यापूर्ण या नियंत्रित करते हैं यह संभव है कि कुछ असुरक्षित लोगों को पता ही न हो कि उनका व्यवहार स्वयं या दूसरों के लिए हानिकारक है। यह समझने की कोशिश करें कि असुरक्षित लोग आपके और अन्य लोगों पर निम्नलिखित तरीकों से कैसे प्रभावित करते हैं:
  • रिश्ते: क्या आपको लगता है कि आपके साथी की जरूरत है, निर्भर, नियंत्रित या अविश्वासी है? यदि हां, तो उसे कम निर्भर और अधिक आश्वस्त होने में सहायता करें
  • कार्य: क्या आपको लगता है कि आपके सहकर्मियों में गड़बड़ी, असभ्य या आपसे ईर्ष्या है? काम पर सकारात्मक चीजों को ढूंढने में मदद करें और मैत्रीपूर्ण बनें।
  • परिवार और घर: क्या आपको लगता है कि आपका परिवार या रिश्तेदार महत्वपूर्ण, पागल, दूसरों के लिए असभ्य या लगातार निराश हैं? एक आदर्श बनकर घर पर उनकी चिंता और तनाव को कम करने में उनकी मदद करें
  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 12 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    सकारात्मक पर ध्यान दें असुरक्षित व्यक्ति अक्सर अपने जीवन के नकारात्मक पहलुओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है, जैसे प्रेम, सहायता, धन या प्रशंसा की कमी। यह संभव है कि ऐसा व्यक्ति महसूस करता है कि उसे पीड़ित किया गया है (और शायद अतीत में है)। उसे सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • बातचीत सकारात्मक और प्रकाश रखें उन विषयों से बचें जो राहत सत्र तक पहुंच सकते हैं या अधिक नकारात्मक बात कर सकते हैं।
  • उसे सकारात्मक या उत्साहजनक चीजों की याद दिलाएं। यह एक सकारात्मक तिथि, एक बिल्ली वीडियो, परिवार या दोस्तों की तस्वीरें, या अन्य चीजें जो आपकी आत्माओं को बढ़ाती हैं
  • कभी-कभी, आप बस उसे बता सकते हैं कि आप उसकी शर्ट, जूते, अपने बटुए में एक सजावट या वह उपयोग कर रहे एक नया उपकरण पसंद है। उसे कुछ बताएं जो उसे खुद के बारे में अच्छा महसूस करता है।
  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 13 के साथ डील शीर्षक छवि
    4
    आप अच्छी तरह से क्या कर रहे हैं के बारे में बात करो अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने के लिए, उसे बुरी चीजों की याद दिलाने के बदले अच्छी तरह से कर रही चीजों पर ध्यान केंद्रित करके उनकी सहायता करें। यह महत्वपूर्ण है कि असुरक्षित लोगों का मानना ​​है कि वे बहुत मूल्यवान हैं।
  • उदाहरण के लिए, "आपने जो खाना बनाया था, वह स्वादिष्ट था" जैसी बातें कहें, "ऐसा लगता है कि आप बेसबॉल के बारे में बहुत कुछ जानते हैं," या "आप एक महान कलाकार हैं।"
  • उसे पता है कि आप छोटी चीजें वह अच्छी तरह से देखता है। अक्सर, सामान्य और दैनिक कार्यों का ध्यान नहीं जाता, लेकिन एक व्यक्ति को याद दिलाया कि वह सही काम करता है तो वह आश्वस्त हो सकता है। उदाहरण के लिए, "मुझे गणित की समस्या को समझने में सहायता करने के लिए धन्यवाद", "मुझे एक सवारी देने के लिए धन्यवाद" या "आप अपने कैलेंडर के साथ बहुत संगठित हैं" कहते हैं।
  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 14 के साथ डील शीर्षक छवि
    5
    उस व्यक्ति को उन गतिविधियों को खोजने के लिए प्रोत्साहित करें जो उन्हें पसंद हैं। असुरक्षित लोग यह महसूस कर सकते हैं कि हर कोई उनके खिलाफ है या उनके पास पेश करने के लिए बहुत कम है उन चीजों को खोजने के लिए प्रोत्साहित करें जो वह सामान्य करने के बजाय विशेष रूप से दिलचस्प हैं निम्नलिखित के रूप में गतिविधियों पर विचार करें:
  • आंतरिक खेल, व्यायाम कक्षाएं या आउटडोर क्लब
  • कला या संगीत कक्षाएं
  • गैर-लाभकारी संस्थाओं या अन्य संगठनों के साथ स्वयंसेवा करना
  • एक स्थानीय सामुदायिक कॉलेज या विश्वविद्यालय में पूरक कक्षाएं
  • ऑनलाइन सामाजिक क्लब या समूह जैसे Meetup.com
  • विधि 4
    सहायता खोजें

    एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 15 के साथ डील शीर्षक छवि
    1
    मूल्यांकन करें कि आपका मन या व्यवहार खराब हो रहा है या नहीं। यदि व्यक्ति को कुछ हफ्तों तक तेजी से परेशान, उदास, चिड़चिड़ा या चिंतित लगता है, तो अपने काम, स्कूल या सामुदायिक तरीके से मदद करने पर विचार करें।
    • यदि वह व्यक्ति स्कूल जाता है, तो उनके व्यवहार में परिवर्तन के बारे में एक शिक्षक, स्कूल परामर्शदाता या परामर्शदाता से बात करें।
    • यदि आप काम से हैं, तो सुपरवाइजर या सहयोगी से बात करें कि क्या आप अतिरिक्त समर्थन प्रदान कर सकते हैं।
    • यदि यह घर पर कोई है, तो अन्य परिवार के सदस्यों या दोस्तों से बात करें, ताकि वे आपको सलाह दे सकें।
  • एक असुरक्षित व्यक्ति चरण 16 के साथ डील शीर्षक छवि

    Video: Debtocracy (2011) - documentary about financial crisis - multiple subtitles

    2
    उस व्यक्ति को एक सलाहकार से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें असुरक्षित लोग महसूस कर सकते हैं कि उनके पास सीमित सहायता प्रणाली है या उनके आसपास के लोगों पर भरोसा नहीं है। उन्हें एक बीमारी से मुकाबला करने में कठिनाई हो सकती है और इसके बजाय, इसके साथ निपटने के लिए अस्वास्थ्यकर तरीके का उपयोग करें। आपको परेशान करने से निपटने के लिए असुरक्षित व्यक्ति को परामर्शदाता से बात करने का सुझाव दें
  • उसे याद दिलाएं कि सलाहकार महत्वपूर्ण नहीं हैं, और सहायता और उपचार प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • उसे स्कूल, समुदाय या पूजा के स्थान पर सलाहकार ढूंढने में मदद करें। सहायता प्राप्त करने के लिए उन्हें सामान्य रूप से सलाह देने में सहायता करें
  • समस्या या असुरक्षा आप सामना कर रहे हैं के आधार पर समर्थन समूह उपलब्ध है, तो जांच लें
  • एक असुरक्षित व्यक्ति के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 17
    3
    उस व्यक्ति की सहायता के लिए उपलब्ध समर्थन के अन्य स्रोतों को पहचानें सुनिश्चित करें कि असुरक्षित व्यक्ति जानता है कि आप अकेले नहीं हैं उसे दिखाएं कि लोग उसके बारे में ध्यान रखते हैं उसे समर्थन देने वाले लोगों के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करें
  • सकारात्मक लोगों को ढूंढें और उनका समर्थन करें। उनसे बात करें कि कैसे असुरक्षित व्यक्ति को अधिक समर्थन की जरूरत है
  • उस व्यक्ति की सहायता करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करें। उसे नई और अलग चीजें करने के लिए प्रोत्साहित करें ऐसे लोगों को ढूंढें जो उस व्यक्ति के साथ मिल सकते हैं ताकि वे कम अकेला और चिंतित महसूस कर सकें।
  • इसमें स्वतंत्रता को प्रोत्साहित करने के तरीके की पहचान करें आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपने दम पर कुछ भी नहीं कर सकते उसे सिखाना कैसे और अधिक स्वतंत्र होने के लिए उसे अधिक आत्मविश्वास और कम असुरक्षित महसूस होगा। सकारात्मक और सकारात्मक रहें, जबकि आपको क्या परेशान कर रहे हैं उससे बेहतर तरीके से निपटने के तरीके तलाशते हुए।
  • चेतावनी

    • अगर वह व्यक्ति उदास, बहुत चिंतित और पृथक महसूस करता है, और उन लक्षणों को और भी बदतर हो जाते हैं, मदद और संसाधनों के लिए एक परामर्शदाता को बुलाओ। संयुक्त राज्य की राष्ट्रीय आत्महत्या निवारण हॉटलाइन (1-800-273-8255) या अंग्रेजी वेबसाइट से संपर्क करें https://suicidepreventionlifeline.org/.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com