ekterya.com

संघर्ष में सत्ता को संतुलित कैसे करें

पावर संघर्ष अक्सर हमारे व्यक्तिगत संबंधों में प्रकट होता है और संघर्षों का कारण होता है। दूसरों की तुलना में बेहतर होने या उन्हें कम करने की कोशिश करना कभी रचनात्मक नहीं होता है, जितना यह हो सकता है कि कोई आपको अपमान करे या आप की तुलना में अधिक शक्ति प्राप्त करने की कोशिश कर रहा हो। पावर संघर्ष में शामिल होने के बजाय, रिश्तों में शक्ति संतुलन बनाने की कोशिश करें, ताकि प्रत्येक व्यक्ति अपने मूल्यों को बनाए रखे और बरकरार का सम्मान कर सके।

चरणों

एक युवा बहन के साथ डील शीर्षक छवि`s Attack Step 1
1
 बातचीत में शामिल हो जाओ बातचीत किसी भी प्रकार की शक्ति संतुलन स्थिति में महत्वपूर्ण है आप क्या चाहते हैं और अन्य व्यक्ति क्या चाहता है, इसके बारे में स्पष्ट रहें तथ्यों पर छड़ी और insinuating या पुष्टि की है कि अन्य व्यक्ति गलत है या कि वे एक समस्या पैदा कर रहे हैं से बचें। समस्या पर ध्यान केंद्रित करें, वांछित व्यवहार या नतीजा, और किसी अन्य व्यक्ति की विशेषताओं पर नहीं।
  • आमने-सामने बात करने की कोशिश करें, न कि पाठ संदेश, ईमेल या फ़ोन के माध्यम से। चेहरे और शरीर की भाषा स्पष्टीकरण का एक महत्वपूर्ण स्रोत है और इंटरेक्शन को मानवीय बनाता है, जबकि तकनीक हमें दूर करती है। यह भूलना कितना आसान है कि हम कंप्यूटर के माध्यम से दूसरों को कैसे अपमानित या अपमानित करते हैं, जबकि किसी व्यक्ति की प्रतिक्रिया को देखते हुए इसे तत्काल स्पष्ट किया जाता है
  • एक नकारात्मक स्वर में रक्षात्मक या बोलने से बचें जल्द ही आप ध्वनि करेंगे जैसे कि आप शिकायत कर रहे हैं, खुद को शिकार या नाराज कर रहे हैं, और भावनाओं को बातचीत शुरू करने के लिए शुरू करना शुरू करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप ध्यान से सुने और आवश्यकतानुसार स्पष्टीकरण दें सवाल पूछने से डरो मत, वे दूसरे व्यक्ति और उनके विचारों को बेहतर ढंग से समझने का एक शानदार तरीका हैं।
  • इमेज का शीर्षक, बे ब्यूटीफुल फॉर द फर्स्ट डे ऑफ स्कूल, चरण 8
    2
    याद रखें कि दोनों के पास एक संघर्ष में एक मान्य परिप्रेक्ष्य है, चाहे बिजली के संतुलन की परवाह किए बिना। इससे उनका सामना हो सकता है, प्रो भी उनको शक्ति देता है, क्योंकि उनके पास समाधान की एक श्रृंखला है क्योंकि दोनों पक्ष मान्य दृष्टिकोण हैं। अधिकतर चीजें पाने का एकमात्र तरीका होना असामान्य होगा।
  • छवि अपने माता-पिता के साथ समझौता शीर्षक 7
    3
     पारस्परिक समस्या के रूप में संघर्ष को परिभाषित करता है शुरुआत से, शक्ति की स्थिति वाला व्यक्ति यह निर्धारित करने के लिए झुका सकता है कि समस्या कम शक्ति वाले व्यक्ति के कारण हुई है। समस्या को किसी पारस्परिक मुद्दे के रूप में परिभाषित करते हुए तुरंत इस पर सवाल उठाया जाना चाहिए, ताकि किसी एक व्यक्ति द्वारा जिम्मेदारी उठाने की कोई कोशिश न हो। पारस्परिक तरीके से संघर्ष में शामिल होने के कुछ तरीके हैं:
  • "हमें एक ऐसी समस्या है जिसे हमें दोनों के बीच तय करना है। "
  • "मान लीजिए कि इस समस्या को हल करने के बारे में हमारे पास अलग राय है। हमें साझा समाधान ढूंढना होगा। "
  • "हमें इसके बारे में बातचीत करना है। "
  • Video: Power Rangers Ninja Storm Episodes 1-38 Season Recap | Retro Kids Superheroes History | Ninjas

    छवि कोपेड नामक जब आप लड़के आपको बताते हैं`re Fat Step 2
    4
     अभ्यास संयम यदि कोई व्यक्ति शक्ति की स्थिति बनाए रखता है, तो आप पदों को प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग करने के बजाय अपनी शक्ति को सीमित कर सकते हैं निरंतर विनाशकारी पैटर्न से बचना चाहिए, चाहे बोलना या अभिनय करना। अपने स्वयं के व्यवहार से अवगत रहें और स्वयं को विनियमित करें समानता की स्थिति खोजने के बारे में चिंता व्यक्त करने का अवसर प्राप्त करें।
  • गति निर्धारित करने की आवश्यकता से अवगत रहें यह विशेष रूप से सच है जब एक बहिर्मुखी व्यक्ति और एक अंतर्मुखी संघर्ष की स्थिति में हैं बहिर्मुखी आमतौर पर इस समस्या को हल करना चाहता है और इस समस्या का हल होने तक चर्चा करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। दूसरी तरफ, अंतर्मुखी, टकराव से बचने के लिए और स्वयं को जागरुक महसूस कर सकता है अगर दूसरे व्यक्ति उसे चर्चा को दर्शाने या स्थगित करने की अनुमति नहीं देता है। इस मामले में, बहिर्मुखी को लगता होगा कि वह वह है जो चर्चा में शक्ति रखता है, लेकिन अंतर्मुखी को सोचने के लिए समय देना आवश्यक है। बेशक, अंतर्मुखी यह सोच सकता है कि समस्या का फिर से कभी सामना नहीं किया जाता है, तो उस स्थिति में सत्ता में कौन है, जिस मामले में बहिष्कृत संघर्षों को हल करने के लिए समय सीमा तय करने की जरूरत है।
  • लोगों के बीच अंतर को समझें जो "उन्हें लगता है कि" और दूसरों कि "अनुभव"। पूर्व संघर्ष पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि बाद में सद्भाव बनाए रखने के लिए इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं इस मामले में यह संतुलन को खोजने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • जब आप कुछ दोस्त हैं तो कूल शीर्षक वाली छवि चरण 3



    5
    परस्पर निर्भरता पर ध्यान दें यदि आप कम से कम शक्ति की स्थिति में हैं, तो दूसरे व्यक्ति और आप के बीच मौजूद अन्योन्याश्रितता पर जोर दें यह बहुत करीबी रिश्तों में बहुत आम है
  • इमेज का शीर्षक

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    6
    शांत दृढ़ता में विश्वास करें आक्रामक टकराव से अधिक महत्वपूर्ण शक्ति संबंधों में परिवर्तन शायद ही कभी दिए जाते हैं। चीजों को नियंत्रण से बाहर जाने से रोकें और उस बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें, जिसे आप पहली जगह में स्पष्ट करना चाहते थे।
  • छवि का शीर्षक अपने माता पिता को विनती करने के लिए आपको एक फेरेट ले जाएं चरण 7
    7
    सक्रिय रूप से शामिल हों कभी भी यह स्वीकार न करें कि दूसरे व्यक्ति आपको अपनी स्थिति को अस्वीकार करने के लिए अपनी स्थिति को स्वीकार करता है। सुनिश्चित करें कि आप कहते हैं कि आप क्या सोचते हैं लेकिन संतुलित विचार भी देते हैं। अपने मूल्यों से जुड़े रहें और परिणाम जो दूसरे व्यक्ति के साथ संघर्ष के माध्यम से उचित लगता है
  • एक संघर्ष को केवल तभी छोड़ा जाना चाहिए जब उसे तुच्छ या महत्वहीन होना चाहिए। अन्यथा, उसे सामना करना जरूरी है, जो भी सत्ता का रिश्ता है। एक छोटे से संघर्ष की अनदेखी करना थोड़े समय में एक बड़ी समस्या पैदा कर सकता है। हार के साथ संघर्ष की अस्थायी वापसी को भ्रमित न करें, क्योंकि हमेशा प्रतिबिंब के लिए समय बिताने और शांत होने के लिए हमेशा मूल्यवान होता है। अंतिम संकल्प तक पहुंचने के लिए बस इस मामले पर वापस जाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • इमेज शीर्षक वाला हो स्मार्ट बिना नरेडी चरण 5
    8
    तीसरी पार्टी के हस्तक्षेप की तलाश करें कभी-कभी चर्चा में रुका हुआ है या एक न्यायसंगत समाधान तक पहुंचने में सहायता के लिए थोड़ी मदद की ज़रूरत है। यह भी आवश्यक है जब संघर्ष एक दलों को प्रभावित कर रहा है
  • युक्तियाँ

    • पावर फैलता है, इरोड नहीं होता है, जब वैकल्पिक दृष्टिकोण के लिए कमरा छोड़ दिया जाता है
    • एक समझौते तक पहुंचने की कोशिश करने से पहले सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति की महत्वपूर्ण आवश्यकताएं क्या हैं।
    • एक संघर्ष में "शोषण" शायद ही कभी पार्टियों के किसी भी लाभ।
    • असहमत करने के लिए सहमत होने से कभी डरना नहीं दृश्य के विभिन्न बिंदुओं से डरो मत।
    • हास्य की भावना को बनाए रखें ताकि विवाद कम खतरा हो।

    चेतावनी

    • कुछ चरम मामलों में शक्ति का असंतुलन हिंसक स्थितियों की ओर जाता है यदि यह आपका मामला है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें
    • ध्यान रखें कि कुछ लोग संघर्ष से बचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे, जबकि अन्य सभी तरीकों से एक-दूसरे का सामना करने का प्रयास करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com