ekterya.com

एक संघर्ष से निपटने के लिए कैसे

क्या आप कभी भी एक संघर्ष में रहे हैं या आप किसी पर गुस्सा महसूस किया है और पता नहीं कैसे इसे हल करने के लिए? एक स्वस्थ और रचनात्मक तरीके से संघर्ष को हल करना एक अनिवार्य कौशल है, जो कि कई वयस्कों को नहीं पता कि कैसे गुरु चाहे आप झगड़े को शांत करने की कोशिश है कि एक पति के साथ हानिकारक हो सकता है, या कार्यालय या विद्यालय में कठिन समस्याओं से निपटने के लिए, वहाँ इस लंबी यात्रा में कुछ मुख्य बिंदुओं की जो सही उपकरण विवादों को सुलझाने के साथ आप समानता होगी, ।

चरणों

भाग 1
स्मार्ट फैसले करें (शुरुआत में)

छवि शीर्षक के साथ डील विरोधाभास चरण 1
1
मजबूत भावनाओं के लिए तैयार करें संघर्ष हमारी भावनात्मक प्रकृति को बाहर ले जाता है, भले ही संघर्ष स्वयं भावनात्मक न हो। एक गर्म पल के दौरान शांत होने में मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह आपके लिए कुछ ऐसा कहना उपयोगी हो सकता है: "ठीक है, मुझे पता है कि रॉबर्टो के साथ बहस करने से आम तौर पर मेरा खून उबाल होता है, इसलिए मैं शांत रहने की कोशिश कर रहा हूं। मैं अपनी भावनाओं को प्रबल नहीं होने दूँगा आपके किसी भी वक्तव्य पर प्रतिक्रिया देने से पहले मैं तीनों की गिनती करूँगा, खासकर अगर मैं उन्हें आरोपों के रूप में देखता हूं"। मजबूत भावनाओं के लिए तैयार करने से आप उन्हें अलग रख सकते हैं: आपको आश्चर्यचकित करके, आपको पहले से आने वाले को देखेंगे।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विवाद चरण 2
    2
    संघर्ष को बदतर या बदतर नहीं होने दें। कुछ संघर्ष (न्यूनतम) गायब हो और अगर काफी लंबे समय के लिए नजरअंदाज कर दिया गायब हो जाते हैं, लेकिन अधिक परिमाण के संघर्ष, विडंबना यह स्पष्ट बदतर अगर नजरअंदाज कर दिया। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम उन्हें हमारे समग्र भलाई के लिए एक खतरे के रूप में अनुभव है, और इस खतरे के बारे में तनाव बदले जब दो या अधिक लोगों पहल साल की duels में के रूप में, एक ठहराव पर इकट्ठा होते हैं।
  • कई चीजें तब होती हैं जब आप एक संघर्ष को बदतर बनाते हैं। आप शुरू करने के लिए स्थिति का विश्लेषण, क्रूर इरादों की तलाश में जहां कोई नहीं है दोस्तों और अच्छी तरह से साझेदारों, अनजाने में, आपको गलत सलाह देते हैं सूची अनंत है
  • शुरुआत से ही, स्थिति सिर को संबोधित करना बेहतर होता है यदि अन्य लोगों ने गंभीर बातों को ध्यान में रखते हुए, तो स्वीकार करें। यदि अन्य व्यक्ति दूर दिखता है, तो करीब आओ। जैसा कि आप किसी विशेष लड़की या लड़के से नृत्य करने के लिए जाने के लिए पूछते हैं, या समय सीमा पर नौकरी खत्म करते हैं, तो स्थिति अधिक कठिन हो जाएगी और आप इसे लंबे समय तक लम्बा करेंगे।
  • छवि शीर्षक डील विद संघर्ष 3 चरण
    3
    संघर्ष में प्रवेश न करें जो जरूरी खराब परिणाम की अपेक्षा करते हैं। इस हद तक कि वे एक रिश्ते की धमकी के रूप में किसी भी संभावित संघर्ष देखते हैं, और भागना को अस्वस्थ संबंधों और बचपन में दुर्व्यवहार उन्हें संघर्ष के बारे में भयभीत कर सकते हैं,: जो लोग संघर्ष डर अतीत के अनुभवों के द्वारा निर्देशित है और एक बुरा परिणाम की उम्मीद कर रहे हैं दोनों ही संभावित संघर्ष जो अपनी आवश्यकताओं की अनदेखी करते हैं हालांकि यह सीखा व्यवहार आमतौर पर तर्कसंगत है, यह स्वस्थ नहीं है, न ही सभी संघर्षों का वर्णन करता है। वास्तव में, उनमें से बहुत से सम्मान और संवेदनशीलता के साथ व्यवहार किया जाता है, और खट्टे समाप्त होने के बजाय शीर्ष पर अंत होता है।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, उस व्यक्ति को संदेह का लाभ दें जिसके साथ आप में कोई संघर्ष है। हमें उम्मीद है कि आप परिपक्वता और सम्मान के साथ संघर्ष का सामना करने में सक्षम होंगे। यदि वह व्यक्ति दिखाता है कि वह नहीं कर सकता है, फिर इसे फिर से मूल्यांकन करें लेकिन तथ्यों में जल्दी मत करो
  • छवि शीर्षक के साथ डील विरोधाभास चरण 4
    4
    कोशिश तनाव प्रबंधन संघर्ष के दौरान बाद अत्यधिक तनाव का उत्पादन कर सकते हैं क्योंकि वे कैसे दूसरे व्यक्ति zafarte अगर संबंध एक को तोड़ने का अनुभव होगा, या आप संघर्ष के परिणाम स्वरूप खो देंगे के बारे में चिंतित हो जाएगा। यह निश्चित रूप से तनावपूर्ण है लेकिन यद्यपि जब आप अपने जीवन के लिए दौड़ते हैं या तनाव बहुत अच्छा काम करता है नीचे जाने वाली कार के पलायन, यह चर्चा में बहुत उत्पादक नहीं है यह आक्रामक व्यवहार और विचार-विमर्श का उत्पादन करेगा जो कि समय-समय पर तर्कसंगत विचार पर हावी हो जाते हैं, और यह रक्षात्मक प्रतिक्रियाओं को उकसता है, संघर्ष के लिए सभी अच्छे नहीं हैं
  • भाग 2
    फिलहाल संघर्ष के साथ डील करें

    छवि शीर्षक के साथ डील विरोधाभास चरण 5
    1
    गैर मौखिक संकेतों पर ध्यान दें अधिकांश संघर्ष भाषा के माध्यम से किए जाते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि जिस चीज पर आपको ध्यान देना होगा वह है कि आप अपने शब्दों को कैसे संभालते हैं, जिस तरह से, बहुत महत्वपूर्ण हैं। जिस तरह से आप व्यवहार करते हैं, उसके बारे में ध्यान दें: आपकी आसन, आपकी आवाज का स्वर, आंखों के संपर्क यह पसंद है या नहीं, इन इशारों से आप जितना सोचते हैं, संघर्ष को सुलझाने की अपनी इच्छा के बारे में संवाद करते हैं:
    • स्थिति रखें "खुला"। पीछे रहना न करें, न अपने हथियारों के साथ बैठो, या दूसरी तरफ। कुछ के साथ नहीं खेलना जैसे तुम ऊब हो। बैठो या अपने कंधों के साथ खड़े हो जाओ, अपने पक्ष में अपने हाथ, और हर समय अपने विषय का सामना करना।
    छवि शीर्षक के साथ डील विवाद चरण 5 बुलेट 1
  • अन्य व्यक्ति के साथ आँख संपर्क बनाए रखें उसे दिखाएं कि आप सतर्क होने और आपके चेहरे पर चिंता व्यक्त करते हुए आप जो कहते हैं, उसमें रुचि रखते हैं।
    छवि शीर्षक के साथ डील विवाद चरण 5 बुलेट 2
  • यदि आप उस व्यक्ति के साथ मिलनसार शर्तों का उपयोग करते हैं, तो हाथ से नरम और आश्वस्त स्पर्श देने से डरो मत। सचमुच, निकटता संवेदनशीलता का संकेत है और मस्तिष्क में ओपीओइड के क्षेत्र को सक्रिय भी कर सकती है, जो सामाजिक संचार बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है!
  • छवि शीर्षक के साथ डील विवाद चरण 6
    2
    प्रलोभन को ज़्यादा ज़्यादा सामान्य करने के लिए विरोध करें अतिरंजित सामान्यीकरण खतरनाक है, क्योंकि आप कभी-कभी किसी चीज़ के बजाय अचानक व्यक्ति पर हमला कर रहे हैं यह एक बड़ी लड़ाई है, और लोग खतरों को अधिक गंभीरता से लेते हैं।
  • कहने के बजाय " तुमने हमेशा मुझे काटा और आप मुझे सजा खत्म कभी नहीं देना", कुछ और राजनयिकों की कोशिश करें जैसे: "कृपया, मुझे बाधित मत करो, मैं आपको बात करना खत्म करने दूँगा और यदि आप एक ही सौजन्य दिखाते हैं तो मैं बहुत आभारी रहूंगा"।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विवाद चरण 7
    3
    प्रथम व्यक्ति के बजाय स्टेटमेंट का उपयोग करें "आप"। आप दो चीजें हासिल करेंगे। सबसे पहले, अर्थपूर्ण रूप से बोलना, आपके और उसके बीच की समस्या कम हो जाएगी, जिससे आपके भाग में कम रक्षात्मक व्यवहार हो। दूसरा, यह मदद करता है स्थिति को बेहतर बताएं, जिससे आप समझ सकते हैं कि आप कहाँ जाना चाहते हैं।
  • घोषणा करते समय निम्नलिखित सूत्र का उपयोग करें "मैं": "मुझे लगता है [भावना का वर्णन] जब आप [उनके व्यवहार का वर्णन करते हैं] क्योंकि [अपने कारण दें]"
  • एक अच्छा पहले व्यक्ति के बयान का एक उदाहरण यह दिखाई दे सकता है: "जब आप मुझे व्यंजन धोने के लिए कहते हैं, तो मुझे घुटन महसूस होता है, क्योंकि मैंने अधिकतर दिन अच्छा खाना तैयार किया है और आपको कभी भी कोई मान्यता प्राप्त नहीं हुई है"।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विवाद चरण 8



    4
    सुनना ऐसी चीजें जो वास्तव में दूसरे व्यक्ति से बात करती हैं और जवाब देती हैं कुछ विचित्र तत्वों द्वारा ट्रेन को पटरी से न पालें। अन्य व्यक्ति की शिकायतों को सुनें, अंतर्निहित संदेश पर ध्यान केंद्रित करें जो वास्तव में महत्वपूर्ण है और समस्या को हल करने का प्रयास करें। यदि अन्य व्यक्ति आपके संदेश के आवश्यकतानुसार व्यवहार करने के लिए तैयार नहीं है, तो यह संघर्ष को तेज करने, डिस्कनेक्ट करने या इसे सुलझाने के किसी भी प्रयास को छोड़ने की बहुत संभावना है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विरोधाभास चरण 9
    5
    बातचीत करें कि आप दूसरे व्यक्ति के शब्दों पर कैसे प्रतिक्रिया दें चूंकि हर इकाई स्वयं के बराबर है, सही तरीके से प्रतिक्रिया करने से एक गर्म विस्फोट की बजाय एक अनुकूल विनिमय सुनिश्चित होगी।
  • कैसे अन्य व्यक्ति के साथ प्रतिक्रिया न करें:
  • क्रोध के साथ, दर्द के साथ, गर्मागर्म, असंतोष के साथ
  • दूसरे व्यक्ति को कैसे प्रतिक्रिया दें?
  • शांत, सुसंगत, संरक्षक नहीं और सम्मान के साथ
  • छवि शीर्षक के साथ डील विरोधाभास चरण 10
    6
    "कैद" या हेरफेर न करें - अन्यथा, स्थिति को छोड़ दें हममें से बहुत से यह जानने के बिना भी करते हैं हम क्या करते हैं हम अन्य लोगों को बंधक बनाते हैं प्यार को चकमा देकर, उदाहरण के लिए, और स्नेह दिखाने से इनकार करके जब तक हम जो कुछ हासिल नहीं कर पाते हम प्राप्त करते हैं। हम उन्हें शर्मिंदा करने के लिए हेरफेर कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, और उनको कुछ कहने की उनकी आलोचना की जो हम मानते हैं कि महत्वहीन या असंगत है। हम स्थिति को उन बातों को सुनने से इंकार कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, और केंद्रीय विचार के बजाय छोटे बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • ये व्यवहार दूसरे व्यक्ति से कुछ बहुत स्पष्ट है: यह कि हम स्थिति को सुधारने में कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं, केवल हम चाहते हैं कि हमारे लिए क्या अच्छा है, न कि हमारे लिए क्या अच्छा है दोनों। यह संघर्ष को सफलतापूर्वक हल करने के लिए मौत की सजा है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विवाद ट्रिगर चरण 11
    7
    कभी भी मन को पढ़ने या जल्दबाजी के निष्कर्ष निकालने की कोशिश न करें हम सभी लोगों से नफरत करते हैं जो हमारी प्रार्थनाओं को निरंतर निरस्त करते हैं, क्योंकि वे यह कहते हैं कि उन्हें पता है कि हम जो काम करते हैं उससे बेहतर महसूस करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है जैसे आप जानते हैं कि दूसरा व्यक्ति क्या कह रहा है या कहां जाना चाहता है, तो उन्हें स्वयं कहें। यह महत्वपूर्ण है कि दोनों व्यवहारों और संचार के लिए, कि आप खुद को नियंत्रित करते हैं ठेठ "मैं सब कुछ जानता हूं" न हो जो अपने मुंह को सचमुच दूसरे व्यक्ति के कहने पर संलग्न करने के लिए बंद नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विवाद चरण 12
    8
    अपराध के खेल में मत आना। जब हम किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा हमलावर महसूस करते हैं, तो हम आम तौर पर आत्मरक्षा में उन पर झड़ जाते हैं। सबसे अच्छा बचाव अच्छा हमला है, है ना? यह एक कह रहा है कि जोड़ों, उदाहरण के लिए, बहुत अच्छी तरह से पता है: "मैं निराश हूँ क्योंकि आप जो कहा आपने कहा था उससे आगे नहीं बढ़ता। आप जानते थे कि मैं चाहता था कि मेरे माता-पिता आने से पहले घर साफ हो जाए"। "ठीक है, आपको कुंठित महसूस करने की ज़रूरत नहीं है। मैंने इस महीने के महीनों की अग्रिम योजना बनाई थी - फिर भी, क्या यह धूल का थोड़ा सा खतरा है? यह आप है जो हमेशा उन पागल उम्मीदें हैं".

  • क्या आप महसूस करते हैं कि यहां क्या होता है? एक पत्नियों को निराश लगता है, और दूसरे पति उस निराशा के लिए उसे दोषी मानते हैं ठीक है, आप शायद पहले से ही है कि यह कैसे एक पति या पत्नी दोष खेल और अचानक से नाराज के साथ इस चर्चा खत्म हो जाएगा, वादे को पूरा नहीं करते हैं, लेकिन चर्चा के रिश्ते की नींव नष्ट कर देता है।
  • भाग 3
    सफलतापूर्वक संघर्ष समाप्त होता है

    छवि शीर्षक के साथ डील के साथ संघर्ष चरण 13

    Video: Be fearless, best motivational story of all time, अपने डर का सामना कैसे करे |

    1
    हर समय प्रतिबद्धता दिखाती है इस विचार को फेंक दें कि आप बिना किसी चीज के बलिदान के सब कुछ प्राप्त करना चाहते हैं यह शायद ऐसा नहीं होता है आप को देना और प्रतिबद्धता दिखाने के लिए होगा क्योंकि आप दूसरे व्यक्ति की परवाह करते हैं, नहीं, क्योंकि आप जानते हैं कि यह मजबूर है पहला विचार एक अच्छी जगह से आता है, दूसरा नहीं है। जब आप अपने आप को प्रतिबद्ध हैं, तो कुछ चीजों को ध्यान में रखने के लिए:
    • सबप्रोमोज़, अधिक उद्धार यह उद्यमी का मंत्र है, लेकिन यह तुम्हारा भी हो सकता है। विश्व को सिर्फ इसलिए वादा न करें कि आप संघर्ष से तंग आ चुके हैं और जल्दी से इसे हल करना चाहते हैं आपके द्वारा लगता है कि आप जितना कम पेशकश कर सकते हैं उससे वादा करो (इसके बारे में यथार्थवादी हो) और फिर अपनी उम्मीदों को आश्चर्यचकित करें।
    • वचनबद्धता बनाने के बाद किसी को भी दंडित न करें आप ने जो कहा है, आप जानबूझ कर, क्योंकि "आप वास्तव में प्रतिबद्धता में विश्वास नहीं करते हैं" में खराब प्रदर्शन नहीं है। इस तरह से आप संघर्ष को लम्बा करेंगे
  • छवि शीर्षक के साथ डील विरोधाभास चरण 14
    2
    स्थिति को शांत करने के लिए थोड़ा हास्य का प्रयोग करें। भावनाओं की सतह पर होने के बाद और सभी तार्किक तर्कों ने स्पष्ट रूप से सोचने की आपकी क्षमता को कम कर दिया है, एक छोटे से हास्य दोनों लोगों के बीच तनाव कम कर सकता है दूसरे व्यक्ति को दिखाने के लिए थोड़ा स्व-महत्वपूर्ण मजाक आज़माएं कि आप गर्व और शक्तिशाली नहीं हैं और हंसना याद रखना दूसरे व्यक्ति के साथ, नहीं इससे बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए
  • छवि शीर्षक के साथ डील विवाद चरण 15
    3

    Video: वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 12 सूत्री मसौदा योजना तैयार

    अगर आप उस पल में फंस गए हों तो एक कदम पीछे चले जाएं उदाहरण के लिए, कई जोड़ों में 20 मिनट का प्रतिबिंब है, जिसमें वे एक समस्या से निपटने से पहले अपनी भावनाओं को शांत करते हैं और शांत हो जाते हैं। यह संचार की सुविधा प्रदान करेगा और बेहतर परिणाम देगा। कभी-कभी, आपको केवल अपनी तस्वीरों को देखने के लिए, स्थिति पर अपना खुद का दृष्टिकोण लगाने की आवश्यकता है:
  • अपने आप से पूछें: हम किस चीज पर चर्चा कर रहे हैं? मोटे तौर पर, क्या यह मेरे रिश्ते को सुधारने या खराब करेगा? क्या ऐसा कुछ है जो मैं जाऊं?
  • अपने आप से पूछें: क्या ऐसी कोई चीज है जो आप स्थिति के लिए कर सकते हैं? कभी-कभी, हम उन समस्याओं की वजह से नाराज होते हैं जो अन्य लोगों के नियंत्रण में नहीं होते हैं
  • छवि शीर्षक के साथ डील विवाद चरण 16
    4
    क्षमा करें और भूलें यह माफ करने और भूलने के लिए एक सचेत इच्छा से पता चलता है - मान लें कि दूसरे व्यक्ति समान कोण से संघर्ष को देखता है कई संघर्ष, हालांकि वे समय पर महत्वपूर्ण लगते हैं, सरल गलतफहमी में कम हो जाते हैं। विवेकपूर्ण और माफ़ कर दो, जिस व्यक्ति को आप बनना चाहते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com