ekterya.com

सामूहिक सोच से कैसे बचें

सामूहिक सोच तब होती है जब एक समूह आम सहमति पर पहुंचने और अन्य लोगों के साथ सौहार्दपूर्ण होने पर ध्यान केंद्रित करता है, जिससे वह बढ़ता है और खराब निर्णय लेता है। जब सामूहिक सोच प्रमुख होती है, तो लोग कहते हैं "हां" यह मुख्यता है और ऐसे उपकरण में प्राप्त परिणाम असंगत, अनिश्चित और अपर्याप्त मूल्यांकन के साथ हो सकते हैं। जब आम सहमति पर पहुंचने के लिए बहुत सारे प्रयास किए जाते हैं, तो यह भूलना आसान हो सकता है कि संघर्ष परिणाम के लिए सकारात्मक और फायदेमंद गतिशील हो सकता है।

चरणों

इमेज शीर्षक से रोकें समूहथिंक चरण 1
1

Video: || जानिए ओशो द्वारा दी आखिरी ध्यान विधि का रहस्य ! जिससे सभी साधक चूक गए ||

एक अच्छी टीम इकट्ठा एक अच्छी टीम एक विविध प्रकार के व्यक्तित्व और दृष्टिकोण से बनती है ऐसे डॉ मेरेडिथ बेलबिन, जो पता चला कि यह एक समूह एक बैठक में एक अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए सदस्यों की 8 या 9 प्रकार के लिए आवश्यक है द्वारा विकसित उन लोगों के रूप प्रबंधन उपकरण हैं:
  • मस्तिष्क: रचनात्मक सदस्य है, बहुत कल्पना की है और कठिन समस्याओं का समाधान करता है
  • संसाधन शोधकर्ता: समूह के पेशेवर संबंधों के प्रभारी है, जो लोगों के साथ संबंध स्थापित करने के लिए काफी हद तक समर्पित है।
  • समन्वयक: यह सुनिश्चित करता है कि सभी टीम के सदस्य बहस और फैसले में योगदान कर सकते हैं जो समूह में किया जाता है।
  • ड्राइवर: चुनौतियों से प्यार करता है और दबाव में बहुत अच्छा प्रदर्शन करता है।
  • मूल्यांकन मॉनिटर: सटीक और निष्पक्षता के साथ सभी विकल्पों और न्यायाधीशों को देखने का प्रयास करें
  • संयोजक: टीम के सदस्यों के बीच पारस्परिक संबंधों के लिए जिम्मेदार सकारात्मक हैं।
  • कार्यान्वयन: एक व्यावहारिक विचारक है जो सिस्टम और प्रक्रियाओं को विकसित कर सकता है जो टीम की जरूरतों को पूरा करेगा।
  • अंतिम: टीम के भीतर, वह विवरण है जो विवरणों का ध्यान रखता है।
  • विशेषज्ञ: टीम को विशेष ज्ञान लाता है
  • प्रतिरक्षित ग्रुपथंक चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह ठोस परिणामों के एक अनिवार्य भाग के रूप में संघर्ष को संबोधित करता है संघर्ष के बिना, जीवन उबाऊ हो जाएगा एक उपन्यास के बारे में सोचो जिसे आपको पसंद है और जहां कोई संघर्ष नहीं हुआ है, निश्चित रूप से आप ऐसा नहीं कर सकते। संघर्ष सामान्य होते हैं: वे बस स्टॉप पर, सिनेमा में, पुस्तकों में, काम पर, स्कूल गलियारे में होते हैं। क्या होता है कि हम पहचान करने के लिए कि संघर्ष साधन है जिसके द्वारा हम एक समस्या के सभी पहलुओं को पता कर सकते हैं और इस प्रकार एक परिणाम के सभी द्वारा मूल्यांकन हो और इस प्रकार अधिक एक मजबूत परिणाम होने की संभावना है कर रहे हैं नहीं करते है। अगर आपके पास संघर्षों को नियंत्रित करने के लिए एक मजबूत अधिकार है, तो उन्हें टीम सत्रों के दौरान अपना कोर्स करना चाहिए।
  • छवि को टालना रोकथाम समूह चरण 3

    Video: सावधान कामना जगी है...GREED KILLS !! Swami Divya Sagar

    3
    समूह के सदस्यों को सूचित करें कि कोई परिप्रेक्ष्य, प्रश्न या सुझाव मूर्ख या गलत नहीं है शुरू से ही इस बारे में नियम स्थापित करता है और यह है कि प्रत्येक खाते की राय स्पष्ट करता है और हर किसी को स्वतंत्रता आप जो कुछ भी चाहता हूँ लगता है और dedecir वे क्या कहना चाहते हैं, जब तक कि यह आक्रामक, अपमानजनक या नीचा दिखा नहीं है नहीं है।
  • प्रतिरक्षित ग्रुपथंक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4



    एक टीम के रूप में निर्णय लेने पर, शांति से इसे करें सामान्य तौर पर, टीम के भीतर जल्दबाजी में निर्णय लेने के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि विचार का मूल्यांकन या प्रसारित नहीं किया जाता है। यदि आप ऐसा करते देखते हैं, तो सुझाव दें कि बैठक को निलंबित कर दें और सदस्यों को बाद में इसे वापस लेने के लिए कहें।
  • प्रतिरक्षित ग्रुपथंक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    शैतान का एक वकील शामिल यदि आप विपरीत व्यक्तित्व प्रकारों के साथ एक समूह को सामंजस्य नहीं कर सकते (जैसा कि ऊपर सुझाव दिया गया है, एक कदम में), एक अच्छा शैतान के वकील के रूप में संघर्ष निर्माता की तलाश करें। यह व्यक्ति वहां नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं है, बल्कि विभिन्न दृष्टिकोणों को बनाने के लिए जो समूह की वास्तविकता को हिलाएं। यह समूह को विभिन्न दृष्टिकोणों को संबोधित करने के लिए मजबूर करता है जो उभरते हैं। इस तरह, निर्णय लेने की प्रक्रिया धीमा हो जाएगी और जो समान रूप से सोचने वाले सदस्य प्रबुद्ध हो जाएंगे ताकि वे अन्य विकल्पों के बारे में सोचें। कम से कम, हर कोई इस बात से अवगत हो जाता है कि उनके आरामदायक वातावरण के बाहर प्रतिरोध संभव है
  • प्रतिरक्षित ग्रुपथंंक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी राय या वांछित परिणाम के बारे में बात करने की कोशिश न करें यदि आप प्रबंधक या कार्य तय करने के प्रभारी हैं, तो समूह में अपनी राय या विचार प्रकट न करें। इसके बजाय, उस कार्य को ठीक करें जिसे किया जाना चाहिए और कार्य करना चाहिए जैसे कि आप दूसरों के रूप में खो गए थे। आपके पास कुछ विचार हो सकते हैं, लेकिन समूह में अच्छे विचारों को उभरने के बाद भी आप किसी भी पूर्वाग्रह के लिए एक चुनौती में शामिल हो सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित ग्रुपथंंक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक विशेषज्ञ को शामिल करता है यह डॉ। मेरेडिथ बेलबिन से भी एक सुझाव है कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो इस विषय को सही और दूसरी तरह के आसपास के बारे में जानता है। यह व्यक्ति गलत रूप से तैयार किए गए विचारों को बदल सकता है और तथ्यों को समझा सकता है। हालांकि, यह व्यक्ति "नहीं" उसे अपनी राय देनी चाहिए, उसे तथ्यों और तथ्यात्मक संभावनाओं के साथ रहना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से रोकें ग्रुपथंक चरण 8
    8
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर मत करो, जो हमेशा हाँ कहते हैं यदि आप केवल उन लोगों को रोजगार देते हैं जो आपके जैसा दिखते हैं, तो आपके पास अपने आसपास के क्लोन होंगे। यह किसी कार्यस्थल या स्वयंसेवी परियोजना के लिए एक आदर्श कार्य वातावरण नहीं है एकमात्र अच्छी टीम एक ऐसी है जिसमें व्यापक अनुभव और मूल्य हैं जिन्हें बहस में गिना जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com