ekterya.com

सकारात्मक कार्य संबंधों को कैसे विकसित किया जाए

श्रमिक संबंध एक कैरियर बनाने और काम पर संतोष प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। सकारात्मक कामकाजी रिश्तों को विकसित करने के तरीके के बारे में जानने के लिए, आपको अपने सहकर्मियों को सुनने, खुलेआम संवाद करने और अपने सहयोगियों और अपने आप का सम्मान करने के लिए तैयार होना चाहिए। सकारात्मक कार्य संबंधों का विकास करना शामिल है और लोगों के रूप में अपने सहकर्मियों को शामिल करने में शामिल होना शामिल है। सकारात्मक कार्य संबंध विकसित करना कई लाभ प्रदान करता है सकारात्मक कार्य वातावरण बनाने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
संबंधों का विकास

कम से कम कर्मचारी टर्नओवर चरण 8 का शीर्षक चित्र
1
प्रभावी ढंग से संवाद हर अच्छे रिश्ते का आधार ठोस संचार होता है चाहे आप ईमेल, फोन या चेहरे से संवाद करें, आपको अपने सहकर्मियों के साथ स्पष्ट रूप से प्रभावी ढंग से संवाद करना होगा। अच्छे रिश्तों को खुले और ईमानदार संचार पर आधारित हैं।
  • अपने शब्दों को सावधानी से चुनें सुनिश्चित करें कि आप अपने अंक स्पष्ट रूप से स्पष्ट करते हैं और संकेत देते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं। यह आपके लक्ष्यों या अपेक्षाओं के बारे में भ्रम से बचने में आपकी सहायता करेगा
  • सक्रिय रूप से सुनो संचार में सुनना शामिल है अपने सहकर्मियों को प्रदर्शित करने के लिए अनुवर्ती प्रश्न पूछें और कुछ बयानों का अनुवाद करें ताकि आप ध्यान दें।
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक 14 छवि
    2
    विविधता की सराहना करते हैं यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक एक अलग है प्रत्येक व्यक्ति जो आप के साथ काम करते हैं वह आपके कार्यस्थल में एक अलग विशेषता लाती है हालांकि यह संभव है कि कोई व्यक्ति उस प्रकार का व्यक्ति नहीं है जिसे आप इस्तेमाल करते हैं, अपने सकारात्मक विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, आपको रचनात्मक टीम के सदस्यों के साथ काम करने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है क्रिएटिव अक्सर दूसरों से अलग तरीके से काम करते हैं, जो कभी-कभी इसका अर्थ है कि वे इतनी संरचित नहीं हैं। चिढ़ होने के बजाय जब कोई व्यक्ति आपके ईमेल पर तत्काल प्रतिक्रिया न करे, तो याद रखें कि उस व्यक्ति को टीम के लिए कुछ और लाता है।
  • हां फन एट वर्क चरण 13

    Video: My 25 Years of Research on Indian Mind Sciences

    3
    पारस्परिक सम्मान का विकास म्युचुअल सम्मान का मतलब है कि आपको अपने सहयोगियों के प्रति सम्मान करना चाहिए और वे आपसे मिलना चाहिए। यह दिखाने के तरीके हैं कि आप अपने कार्यस्थल के लिए अपने सहयोगियों के योगदान का वास्तव में महत्व देते हैं उन्हें पता है कि आपको लगता है कि वे महत्वपूर्ण हैं (और यह कि वे जो काम करते हैं वह भी महत्वपूर्ण है)।
  • सम्मान दिखाने का एक तरीका सकारात्मक पुष्टि की पेशकश करना है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "जुआना, मैं उस मुश्किल क्लाइंट के साथ जिस तरीके से आप काम करता हूं, वास्तव में प्रशंसा करता हूँ, हर कोई दबाव में इतनी शांत रह सकता है"।
  • काम शीर्षक पर छवि अधिक दृढ़ता चरण 1
    4
    सचेत रहें जागरूक होने के नाते चेतना के एक गहरे स्तर का अभ्यास करने का मतलब है। अपने शब्दों और कार्यों पर ध्यान दें यदि आप सोचने के बिना कार्य करते हैं या बोलते हैं, तो यह संभव है कि आप श्रमिक संबंधों को नुकसान पहुंचे। वास्तव में उन्हें कहने से पहले अपने शब्दों के बारे में सोचने की कोशिश करें
  • हर घंटे 30 सेकंड का ब्रेक लें। आप इसे अपने डेस्क पर कर सकते हैं उस दिन पर ध्यान देने के लिए कुछ समय लें कि दिन तब तक कैसे चला गया और आगे क्या आता है। आप अपनी अगली चुनौती को कैसे संभाल लेंगे इसके बारे में थोड़ा सोचें
  • जागरूक होने के कारण न केवल आपको नियंत्रण में अधिक महसूस करने में मदद मिलेगी, इससे आप अपने सहकर्मियों के सामने शांत और शांत दिखेंगे।
  • काम शीर्षक पर अधिक भूमिका कदम छवि 13 कदम

    Video: Learn to Meditate | Benefits of Meditation | Paramahansa Yogananda | Kriya Yoga | YSS

    5
    अपने सहकर्मियों से मिलें सकारात्मक संबंधों को विकसित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक लोगों को जानने के लिए समय निर्धारित करना है अगली बार जब आप मीटिंग के करीब होते हैं, तो अपने आस-पास के लोगों से बात करने के लिए एक मिनट का समय लें। छोटे वार्ताएं ऐसा लग सकता है कि वे महत्वपूर्ण नहीं हैं- हालांकि, वे वास्तव में आपके कार्यालय सहयोगियों के साथ मिलती-जुलती चीजों को खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • प्रश्न पूछें लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं, तो इस बारे में बात करें कि आपके बच्चे की जन्मदिन की पार्टी क्या थी या अगर वे नए पिल्ला पसंद करते हैं
  • विधि 2
    अपना काम अच्छी तरह से करें

    हां मजा पर काम चरण 18
    1
    जिम्मेदारी से कार्य करें यदि आप अपने सहकर्मियों के साथ सहानुभूति करना चाहते हैं और उनका सम्मान करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपना काम अच्छी तरह से करते हैं। कोई भी सहकर्मियों की सराहना नहीं करता है जो अपनी जिम्मेदारियों को शिरकत करता है। अपने समय पर अपने काम को खत्म करने के लिए खुद को ज्ञात करें
    • सुनिश्चित करें कि आप यह दिखाते हैं कि आप जिम्मेदार हैं। यदि आप कुछ करने के लिए सहमत हैं, तो उस कार्य को पूरा करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, यदि आपका कक्ष सहयोगी आपको उसके लिए एक बैठक में शामिल होने के लिए कहता है, तो अपने आप को परिचय देना न भूलें
    • जिम्मेदारी संभालने में आपके कार्यों की जिम्मेदारी भी शामिल है उदाहरण के लिए, यदि आप कोई गलती करते हैं, तो इसे छिपाने का प्रयास न करें या किसी और को दोष दें अपनी गलती को पहचानें और इसे स्पष्ट करें कि आप इसे हल करेंगे



  • काम शीर्षक पर छवि अधिक भूमिका निभाएं चरण 4
    2
    विश्वसनीय हो आपके काम में उत्कृष्टता का एक तरीका दूसरों को दिखाना है कि आप ऐसे किसी व्यक्ति को भरोसा कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप अपनी विश्वसनीयता प्रदर्शित कर सकते हैं। यह समय के साथ हमेशा ही पेश करना जितना आसान हो सकता है या एक नई परियोजना में टीम का नेतृत्व करने के लिए स्वयंसेवा के रूप में महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके सहकर्मियों को पता है कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप उन्हें याद कर सकते हैं जैसे "जोस, मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि मैंने उन ईमेलों का पालन किया है जिन्हें आप मुझे भेजना चाहते थे-मुझे बताएं कि क्या आप मुझे आपकी मदद करने के लिए कुछ और करना चाहते हैं"।
  • छवि का शीर्षक है हज फ़न ऑन वर्क चरण 1
    3
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें कभी-कभी जब आप काम पर होते हैं, तब अच्छे मूड में होना कठिन हो सकता है सब के बाद, वहाँ आमतौर पर कुछ और है कि आप बल्कि कर रही हो जाएगा हालांकि, याद रखें कि कोई भी नकारात्मकता के करीब होना पसंद नहीं करता है एक सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाने की कोशिश करें, भले ही आप तनावग्रस्त या उदास महसूस करें।
  • वह मुस्कुराता है। मुस्कुराहट के सरल कार्य से पता चलता है कि आपके पास सकारात्मक दृष्टिकोण है। अतिरिक्त बिंदु: जब आप मुस्कुराते हैं, तो आप वास्तव में खुश महसूस करना शुरू करेंगे।
  • गहराई से साँस लें क्रोध के साथ अपनी कुंठा व्यक्त करने के बजाय, गहराई से साँस लेने में कुछ मिनट लगें और स्थिति में कुछ सकारात्मक पाएं।
  • इफेक्ट शीर्षक से एक अच्छा होस्ट जब मित्र अपने घर में आते हैं चरण 7
    4
    संघर्ष के साथ डील करें दुर्भाग्य से, कभी-कभी आपको कार्यस्थल में संघर्ष से निपटना होगा। यदि आप उन्हें अच्छी तरह से संभालते हैं, तो आप सकारात्मक कार्य संबंधों को भी विकसित कर सकते हैं। जब कोई समस्या आती है, तो सुनिश्चित करें कि आप सक्रिय रूप से सुनें स्थिति से निपटने के लिए सुनिश्चित करें कि सभी पार्टियों को शांत होने का मौका मिला।
  • सक्रिय रहें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "जुआन, मुझे पता है कि हमारे बीच हाल ही में कुछ तनाव हुआ है- मुझे यह जानना चाहिए कि क्या स्थिति बेहतर बनाने के लिए मैं कुछ कर सकता हूं"।
  • विधि 3
    लाभ का आनंद लें

    छवि का शीर्षक है हां फ़न ऑन वर्क चरण 4

    Video: Ten Great Writers Seminar with Melvyn Bragg, Anthony Burgess, Malcolm Bradbury and others (1987)

    1
    अधिक रचनात्मक रहें सकारात्मक कार्य संबंध होने से कई फायदे आते हैं सबसे महत्वपूर्ण में से एक यह है कि आपके कार्यालय में टीम वर्क का एक बड़ा अर्थ होगा। इससे विचारों और सहयोग के आदान-प्रदान के रूप में गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जाएगा। यह सब अधिक रचनात्मकता की ओर ले जाएगा
    • अपने सहकर्मियों के साथ मिलकर आपको कार्यस्थल में अधिक आरामदायक और सुरक्षित महसूस करने में मदद मिलेगी। इससे आप नए समाधान और नवाचारों को पेश करने के लिए और अधिक आश्वस्त महसूस कर सकेंगे।
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक 17
    2
    अपने काम को प्यार करो सकारात्मक कार्य संबंधों को विकसित करने का सबसे स्पष्ट लाभ यह है कि आप अपने काम में अधिक आनंद महसूस करेंगे। यदि आप हर दिन अपने सहकर्मियों को देखने के लिए लंबे हैं, तो हर दिन काम करने का कार्य बहुत कम तनावपूर्ण हो जाएगा सकारात्मक रिश्तों से आपको बेहतर कार्य करने और कम तनाव में मदद मिलेगी।
  • यदि यह आपके कॉर्पोरेट संस्कृति के लिए उपयुक्त है, तो मासिक खुश घंटे या अन्य गतिविधि को व्यवस्थित करने का प्रयास करें। काम के बाहर एक साथ समय व्यतीत करना, संबंधित करने का एक शानदार तरीका है।
  • हां फन एट वर्क चरण शीर्षक 8 छवि
    3
    एक समर्थन प्रणाली है कार्यस्थल में आपकी सहायता करने वाले लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण है अगर आपको अपने काम के बोझ से डर लगता है या यदि आपके मालिक के साथ कोई विरोध है, तो इससे बहुत कुछ पता चल जाएगा कि आप टीम का हिस्सा हैं। यदि आपने सकारात्मक रिश्तों को बढ़ावा दिया है, तो आपको यह महसूस होगा कि जब दूसरों की ज़रूरत होती है तो आप दूसरों की मदद के लिए तैयार होते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप पक्ष में वापस लौटें और जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं उनके लिए उपयोगी और सहायक हो।
  • युक्तियाँ

    • निर्धारित सीमाएं, उदाहरण के लिए, आपके द्वारा काम पर कितने व्यक्तिगत जीवन की जानकारी प्रकट होती है अपने सहकर्मियों की सीमा के साथ सम्मानित रहें
    • अपने सहकर्मियों के साथ विनम्र और विनम्र रहें एक सहकर्मी एक प्रोजेक्ट या कार्य के साथ आपकी सहायता करता है, तो आपका आभार व्यक्त करें।
    • प्रगति में संघर्ष को अनदेखा न करें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने मनोबल को नुकसान पहुंचाएंगे और आपकी नौकरी अच्छी तरह से करने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करेंगे। यदि आप अपने सहकर्मियों के साथ संघर्ष का समाधान नहीं कर सकते, तो सीधे पर्यवेक्षक के साथ समस्या पर चर्चा करें या मानव संसाधन प्रतिनिधि के साथ एक नियुक्ति सेट करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com