ekterya.com

कैसे एक तर्क जीतने के लिए

चर्चा शुरू करना बेहद तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है आप "जीत" पर इतना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि आप वाकई दूसरे व्यक्ति की बात सुनना भूल जाते हैं। शांत रहो, जारी रखने से पहले एक ब्रेक ले लो और अपना तर्क शांत और तर्कसंगत (चिल्ला, चिल्ला या रोने के बजाय) में सभी अंतर कर सकते हैं। यद्यपि इसमें कोई गारंटी नहीं है कि आप एक तर्क जीतेंगे, आप एक अच्छी धारणा देंगे कि भविष्य में आप सफल चर्चा कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने आप को उचित रूप से व्यक्त करना

छवि का एक शीर्षक जीत एक तर्क चरण 1
1
शांत रहो चर्चा जीतने की चाबी शांत रहना है जितना गुस्सा और परेशान हो उतना मुश्किल होगा कि यह आपकी बात को कुशलतापूर्वक व्यक्त करे। यह अभ्यास लेता है, लेकिन बेहतर है कि आप अपने गुस्से को नियंत्रित करते हैं, यह कुशलतापूर्वक चर्चा करने के लिए आसान होगा।
  • हालांकि, अगर यह संभव नहीं है, तो आप बहस कर रहे हैं, जबकि साँस याद है। यह संभव के रूप में तेजी से और ज़ोर से बात करने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन आप जितना कहने की ज़रूरत है, उतने ही अधिक शांत आपको महसूस होगा
  • अपने शरीर की भाषा खुली और रक्षात्मक न रखें। आप अपने मस्तिष्क को बेवकूफ बनाने और अधिक आराम से अपने शरीर का उपयोग कर सकते हैं। अपनी छाती पर अपनी बाहों को पार मत करो, उन्हें पक्षों पर ढीली रखें और उनको उपयोग करें ताकि आप बिंदु पर पहुंच सकें।
  • अपनी आवाज़ मत उठाएं अपनी आवाज में परिवर्तन नहीं करने का काम यदि आप परेशान या क्रोधित होने पर रोने लगते हैं, तो अपने श्वास पर काम करें। उदाहरण के लिए, श्वास और 4 तक गिना जाता है, फिर श्वास और 6 में गिनती। इससे आपको शांत रहने में मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक एक जीत चरण 2
    2
    आखिरी शब्द की आवश्यकता को छोड़ दें एक महान संघर्ष में प्रवेश करने से पहले, याद रखें कि आपके पास हमेशा अंतिम शब्द नहीं होगा, भले ही आप सही हों। अपने मामले पर अच्छी तरह से और कुशलता से चर्चा करने के लिए सामग्री रहें, भले ही वह दूसरे व्यक्ति की राय बदल न दें इससे चर्चा को लम्बे समय तक नहीं बनाया जाएगा क्योंकि दोनों पक्षों ने दूसरे शब्दों को अंतिम शब्द देने की इजाजत नहीं दी है।
  • अंतिम झटका देना वास्तव में काफी हानिकारक हो सकता है यदि आपके पास उस व्यक्ति के साथ संबंध है जिसे आप बहस कर रहे हैं (भले ही यह नहीं है, लोग बात करते हैं और यह आपको लंबे समय तक अधिक नुकसान पहुंचा सकता है)। चर्चा का अंत आ गया है, तो दोनों पक्षों को अपने विचार पर चर्चा की है और सिर्फ रहने दो कहने के लिए, और कुछ नहीं है।
  • छवि का शीर्षक एक जीत चरण 3

    Video: How US media became the 'enemy of the people' | The Listening Post

    3
    समय निकालो चर्चा शुरू होने से पहले ऐसा करना सबसे अच्छा है, ताकि आप और दूसरे व्यक्ति को गहरी सांस लेने और उनके तर्कों का आदेश देने का मौका मिले। इससे समस्या के चारों ओर कुछ जगह बनाने में मदद मिल सकती है या इससे निपटने के लिए समस्याएं
  • आप इसे अपने साथी, अपने मालिक, दोस्त, आदि के साथ कर सकते हैं। जब कोई समस्या उत्पन्न होती है जो दो के बीच घर्षण का कारण बनती है, तो कुछ जगह और समय सोचने के लिए पूछें। फिर समस्या का समाधान करने के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करें
  • उदाहरण के लिए: आप और आपका पार्टनर इस बात पर बहस करना शुरू कर रहे हैं कि किसके व्यंजन धोने हैं, जो बाद में आप अपने साथी को घरेलू काम के बराबर हिस्से (एक आम समस्या) नहीं करने का आरोप लगाते हैं। कहो: "अरे, मुझे लगता है कि यह वास्तव में हम पर चर्चा करना है, लेकिन मुझे शांत करने और चुपचाप बात करने के लिए कुछ समय चाहिए। क्या हम इस काम के बाद कल फिर से शुरू कर सकते हैं? " उसके बाद, उस समय से उस तरह महसूस करने के लिए अपने कारणों को लिखने के लिए उपयोग करें, कुछ विशिष्ट उदाहरण दें और संभव समाधान प्रदान करें
  • यह तय करने का एक अच्छा समय हो सकता है कि चर्चा वास्तव में इसके लायक है या नहीं। कभी-कभी ऐसी चीजें जो पल में विस्फोट हो जाती हैं, जब आपके पास खुद को दूर करने और स्पष्ट रूप से देखने का मौका नहीं मिलता है।
  • छवि का शीर्षक एक जीत चरण 4
    4
    दूसरे व्यक्ति की तरफ से स्वेच्छा से सुनो आम तौर पर जब आप चर्चा करते हैं, तो कोई भी सही पक्ष में नहीं है आम तौर पर, वैकल्पिक व्याख्याओं के साथ सिर्फ दो बिंदुएं होती हैं आप अपने संस्करण और उनके उदाहरणों के लिए खुला होना चाहिए, भले ही आप वास्तव में पृष्ठभूमि में सहमत नहीं हैं। इसमें शायद कुछ अच्छा अंक हैं
  • उदाहरण के लिए: आप और आपके बॉस सिर के उपचार के बारे में चर्चा शुरू आप (आप अविश्वसनीय रूप से डराना लग रहा है और हानिकारक चीजों का कहना है)। वह कहते हैं कि आपका रवैया समस्या है अब, याद रखें हो सकता है कि आपका रवैया बातें बदतर बना दिया है (बजाय तुरंत उसे अपने व्यवहार के बारे में सामना, एक और अधिक निष्क्रिय-आक्रामक मार्ग लिया)। अपना दोष स्वीकार कर अपने पंखों को काट दिया जाएगा, क्योंकि आप समस्या में अपना हिस्सा स्वीकार करेंगे, जबकि अभी भी यह बताते हुए कि आपका व्यवहार इससे संबंधित था और उसके द्वारा ट्रिगर किया गया था।
  • अपनी सहज प्रतिक्रिया की जांच करें (यही कारण है कि चीजों को सोचने के लिए समय निकालकर बहुत उपयोगी है)। क्या आप विश्वास कर सकते हैं कि तत्काल सच नहीं हो सकता (उदाहरण के लिए, यदि कोई सबूत या तर्क प्रदान करता है जो दुनिया के बारे में आपका विचार पूछता है) सम्मानजनक स्रोतों का उपयोग करके कुछ शोध करने की कोशिश करें इससे पहले कि आप चिल्लाते हैं कि आपके पास कितना कारण है
  • आपके जीवन में कुछ समय हो सकता है जब आप उस व्यक्ति के साथ वार्तालाप प्रारंभ कर लेंगे जो पूरी तरह से गलत है (आमतौर पर जब यह नस्लवाद, लिंगवाद आदि के बारे में बहस जैसी चीजों की बात आती है)। आप इस तर्क को जीतने नहीं होगा क्योंकि अन्य व्यक्ति उनके वैश्विक नजरिया छोड़ने के लिए (यानी, नस्लवाद या लिंगभेद मौजूद नहीं है) में सक्षम हो लगभग कभी नहीं होगा। उस व्यक्ति के साथ बहस मत करो
  • भाग 2
    चर्चा के दौरान

    छवि शीर्षक एक जीत चरण 5
    1
    एक सकारात्मक इरादा रखना एक चर्चा के लिए अच्छी तरह से समाप्त होने के लिए, खासकर जब यह आपके पक्ष में अच्छी तरह से समाप्त हो जाता है, आपको दूसरे व्यक्ति को यह समझने की जरूरत है कि आप उसके लिए पूरी चर्चा के लिए सबसे अच्छा चाहते हैं। आपको लगता है कि चर्चा अन्य व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते में कुछ उद्देश्य को पूरा करना चाहते हैं, वह या वह एक ही महसूस होगा और आप अधिक आप अपनी बात को समझते हैं की संभावना है।
    • शुरुआत में एक चर्चा अपने आप को याद दिलाना तुम क्यों और उस व्यक्ति के बारे में परवाह उनके रिश्ते (यह रूप में सरल हो सकता है इससे पहले कि "और मेरे मालिक किसी दिन अपने अच्छे जरूरत होगी" से "मेरी बेटी जिसे मैं प्यार करता हूँ और में से कुछ के बारे में चिंतित हूँ है जो निर्णय आप हाल ही में कर रहे हैं ")।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शर्मिंदा होना चाहिए। कभी ऐसी बातें न कहें: "मैं सिर्फ आपको यह अपने खुद के लिए कह रहा हूँ" या "मैं सिर्फ आपको एक बेहतर व्यक्ति बनाने की कोशिश कर रहा हूं"। आप दूसरे व्यक्ति को पूरी तरह से सुनने के लिए बंद कर देंगे।
  • विन्ड अ अर्गर्मेंट चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: मुकदमा विजय के अचूक आसान उपाय, हिंदी/Mukadma vijay ke upay in Hindi

    2
    आपको इस समय मौजूद होना चाहिए वर्तमान होने का अर्थ है कि आप चर्चा करते हैं कि चर्चा के अंत में आगे बढ़ने की कोशिश करने के बजाय, आपके साथ क्या हो रहा है। इसका मतलब है कि आप केवल दूसरे व्यक्ति को क्या कहने और उसके बारे में सोचने की बात सुनकर अपनी आवाज़ को अधिक से ज्यादा बढ़ाएंगे। इसका अर्थ है कि दूसरे व्यक्ति की भावनाओं और तर्कों पर ध्यान देना।
  • एक भीड़ भरे स्थान पर चर्चा करने से बचने की कोशिश करें जहां दोनों आसानी से विचलित हो जाएंगे। जब आप फोन कॉल्स और संदेश अलर्ट से बाधित हो जाएं तो इस प्रकार की चर्चा न करें (यह आपके फोन को बंद करना या इसे चुप मोड में रखना बेहतर है)।
  • बताएं कि आप क्या हो रहा है इसका मतलब यह है कि जब आपका दिल तेज हो जाता है और आपके हथेलियां पसीने वाली हो जाती हैं, तो बताएं कि आपके साथ क्या हो रहा है (आप चिंतित हैं क्योंकि आपको डर है कि यह चर्चा आपकी पत्नी को आपको छोड़ देगी, आदि)।
  • विन्ड अ अर्गर्मेंट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने अंक प्रकट करें अधिक स्पष्ट और विशिष्ट, अपने अंक उतनी ही आसानी दूसरे व्यक्ति को आप को समझता है कर देगा। यह वास्तव में अस्पष्ट सामान्यीकरण बनाने की सलाह नहीं है जैसे कि "आप कभी भी घर पर कभी मदद नहीं करते", क्योंकि अनिवार्य रूप से वह उल्लेख करेंगे कि एक बार उन्होंने मदद की और वह आपकी बात नहीं सुन पाएगा।
  • अधिक विशिष्ट, बेहतर: उदाहरण के लिए, आप अपने बॉस के साथ लड़ रहे हैं बार आप धमकाया के विशिष्ट मामलों प्रदान करता है और आपको कैसा लगा (यह दूसरों के सामने एक विनाशकारी आलोचना कर रही है, अपमान, चीजों को वह दूसरों को बताया आपके पीछे लोग, आदि)।
  • यह इस कारण से है कि जब कोई रिश्ते (किसी भी रिश्ते) में कोई समस्या बन जाता है, तो आपको इसे इस तरह से दस्तावेज़ करना चाहिए, कि आप यह दिखा सकते हैं कि यह एक पृथक घटना के बजाय एक पैटर्न है।
  • यदि आप राजनीति, धर्म आदि पर चर्चा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं। आपको विशिष्ट तथ्यों की आवश्यकता होगी और तार्किक भ्रमों से बचें (जो बाद में चर्चा की जाएगी)। याद रखें, खासकर जब इन प्रकार के मुद्दों की बात आती है, तो लोगों को शांत रहना और उनके विचारों के तर्कसंगत स्पष्टीकरण देना मुश्किल होता है।
  • छवि का शीर्षक एक जीत चरण 8
    4
    सुनो। आपको वास्तव में दूसरे व्यक्ति की बात सुननी होगी और उनकी राय पर विचार करना होगा। एक चर्चा में दो (या अधिक) लोगों को शामिल किया गया है जिनके बारे में कुछ अलग राय है। बहुत कम, एक व्यक्ति पूरी तरह से गलत है और दूसरा पूरी तरह सही है। एक तर्क जीतने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दूसरे व्यक्ति को लगता है कि आपने उनसे बात की है और उनके तर्कों का मूल्यांकन किया है।
  • जब दूसरे व्यक्ति अपने अंक समझा रहे हैं, तो उन्हें आंखों में देखना सुनिश्चित करें और वास्तव में वे क्या कह रहे हैं, उनकी बात सुनो। अपने अगले तर्क को तैयार नहीं करना शुरू करें जब तक कि आपने यह नहीं कहा कि आपको क्या कहना है।
  • यदि आप विचलित या उलझन में हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने बिंदु को समझें।
  • यही कारण है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप दूसरे व्यक्ति पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, किसी जगह पर बिना किसी विचलन के किसी स्थान पर चर्चा करना अच्छा विचार है। यदि आप जगह का चयन नहीं कर सकते हैं, तो एक दूरदराज के कोने को ढूँढ़ने की कोशिश करें और आपके आस-पास के सभी लोगों के टकराव के नीचे चर्चा न करें।
  • विन्ड अ अर्गर्मेंट चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: K.K. का जुआ जीतने का सही तरीका | जुआ कैसे खेले

    5
    अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करें पूर्ण चर्चा में यह आपको प्रभावित करने में बहुत आसान हो सकता है आप खुद को परेशान महसूस करेंगे और, शायद, गुस्सा यह बिल्कुल सामान्य है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए शांत रहने की कोशिश करना सबसे अच्छा है कि आप गहराई से साँस लें।
  • कभी-कभी यह अन्य व्यक्ति को बताए कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, यह अच्छा हो सकता है। ऐसा कुछ कहो, "माफ करना, लेकिन मुझे लगता है कि आपका दावा है कि मैं आलसी हूं बहुत ही आक्रामक है। मैंने आपको आलसी होने के लिए क्या किया है? "
  • कभी अपमान या शारीरिक हिंसा का सहारा नहीं करता इन अविश्वसनीय रूप से हानिकारक हैं और अनुचित व्यवहार कर रहे हैं और सचमुच इन रणनीति के किसी भी (केवल मामला है जिसमें यह हिंसा की अनुमति दी है उपयोग करने के लिए कोई कारण नहीं है अगर किसी को शारीरिक रूप से तुम्हें चोट लगी है और आपको उस व्यक्ति के अपने जीवन-दूर के लिए के रूप में जल्दी डर संभव हो तो)।
  • तुम भी एक बेवकूफ (कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या सोचते), loftily बोल बेहद व्यंग्यात्मक किया जा रहा है जैसे अन्य व्यक्ति के इलाज से बचना चाहिए, कि वे क्या कहते Aping या हँस जब वे अपनी चिंताओं को व्यक्त।



  • छवि का शीर्षक एक जीत 10 कदम
    6
    कुछ वाक्यांशों से बचें ऐसे कुछ शब्द हैं जो केवल लोगों को परेशान करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं। यदि आप वास्तविक चर्चा करना चाहते हैं (बस किसी को नष्ट करने या अपने दृष्टिकोण को लागू करने के बजाय), तो आपको इन वाक्यांशों को प्लेग की तरह से बचाना होगा।
  • "सभी के बाद ..." यह वाक्यांश मूल रूप से अर्थहीन है, लेकिन इसमें आपके प्रतिद्वंद्वी को चेहरे पर आप को मारना चाहते हैं।
  • "शैतान के वकील के रूप में कार्य करने के लिए ..." जो लोग इस वाक्यांश की तरह उपयोग करने में सोचने के लिए वे दूसरों को सुनने की तरह ऊपर बातें (कि अनुकरण कर रहे हैं, लेकिन सभी वे वास्तव में चाहते उनके नज़रिए, में डेविल्स एडवोकेट के दृश्य के आम तौर पर बात लागू करने के लिए है एक और व्यक्ति) यह वह है या वे बातचीत को पटरी से हटाना चाहते हैं।
  • "जैसा कि आप चाहते हैं ..." आप किसी के साथ एक तर्क है की कोशिश कर रहे हैं और आप को या किसी और कहते हैं कि अंक सम्मान से निर्धारित करते हैं, बातचीत तो आप नहीं कर रहे हैं "के रूप में आप की तरह" और एक अन्य समय या अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने के लिए विचार-विमर्श की जरूरत है।
  • भाग 3
    तार्किक भ्रम से बचें

    छवि शीर्षक एक जीत चरण 11
    1
    तर्कसंगत भ्रम को समझें ऐसे कुछ तर्क हैं जो आप अपनी तर्क को कमजोर करते हैं क्योंकि वे गलत तर्क पर आधारित हैं। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को समझने के लिए तर्कसंगत भ्रम के आधार पर अपने आप को मिलते हैं, तो आपको अपने तर्क पर पुनर्विचार करना होगा।
    • यही कारण है कि यह कहने से पहले कि आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बारे में विचार करना उचित है। इस तरह आप देख सकते हैं कि आपके तर्क में त्रुटियां या भ्रम हैं या नहीं।
    • यदि आप देखते हैं कि जिस व्यक्ति पर आप चर्चा कर रहे हैं, तार्किक भ्रष्टाचार का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे बताएं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आपने कहा था कि 70% लोग समलैंगिक विवाह का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन यह एक सौ साल पहले गुलामी के बारे में कहा जा सकता है। क्या आप सुनिश्चित हैं कि आप उस पर अपना तर्क आधार बनाना चाहते हैं? "
  • छवि का एक शीर्षक जीत एक तर्क चरण 12
    2
    अव्यवस्था का उपयोग करने से बचें इस प्रकार का भ्रम बहुत बार प्रकट होता है यह तब होता है जब आप मूल रूप से अपने प्रतिद्वंद्वी के तर्क को बड़ा कर देते हैं और फिर उस तर्क के खिलाफ कारण देते हैं जो आप कहते हैं कि वह वास्तव में किया था (या क्यों सुनना अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है)।
  • इस का एक उदाहरण है कि "सब नारीवादियों लोग पुरुषों से नफरत है" और फिर चिंताओं नारीवादियों लैंगिक समानता के बारे में है कि को संबोधित करने के बजाय के खिलाफ बहस में कहने के लिए (मजदूरी की खाई अनदेखी हो सकता है, हिंसा लिंग, अनुसंधान से पता चलता है कि पुरुष चर्चाओं पर हावी करते हैं)
  • इस प्रकार का तर्क दूसरे व्यक्ति (या आप) को समझाते हुए जारी रखने के लिए वार्तालाप को वरीयता देता है कि आपके साथी के लिए "आप कभी भी कुछ भी सही नहीं" की तुलना में आपके दृष्टिकोण का अधिक जटिल है।
  • छवि का शीर्षक एक जीत 13 कदम
    3
    नैतिक तुल्यता से बचें यह भ्रम उस समय होता है जब आप प्रमुख अत्याचारों के साथ मामूली दुर्व्यवहार की तुलना करते हैं। यह राजनैतिक क्षेत्र में हर समय होता है और ऐसा कुछ है जिसे आप का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह उस व्यक्ति को केवल परेशान करेगा, जिस पर आप चर्चा कर रहे हैं और इसे अपने दृष्टिकोण को सुनना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए हिटलर के साथ ओबामा (या जॉर्ज डब्ल्यू बुश या जो कोई भी) की तुलना करना है यह मूल रूप से यह कहने का अर्थ है कि जिस व्यक्ति ने आप से कुछ नहीं किया हो, वह वास्तव में किसी के समान है, जिसने लोगों के पूरे समूह की सबसे भयावह अंधाधुंध हत्या का नेतृत्व किया। जब तक कोई व्यवस्थित नरसंहार का आयोजन नहीं कर रहा है, हिटलर से इसकी तुलना न करें।
  • यदि आपकी तर्क नैतिक समानता पर निर्भर हैं तो आपको उस पर पुनर्विचार करना चाहिए जो आप चर्चा कर रहे हैं।
  • छवि का एक शीर्षक विन एक चरण 14
    4
    बहस से बचें यह मूल रूप से है जब आप अपने विचारों के साथ बहस करने के बजाय उनके उपस्थिति या चरित्र के आधार पर किसी पर हमला करते हैं। विशेष रूप से महिलाओं को इस प्रकार के हमले का सबसे बुरा हिस्सा उनकी शारीरिक उपस्थिति पर मिलता है, बावजूद उन तर्कों के बावजूद वे कहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी मां से बहस कर रहे थे, तो उसे बेवकूफ या पागल कहकर उसके तर्कों और उसके चरित्र के साथ करने के लिए कुछ भी नहीं करना है।
  • इन प्रकार के हमलों से केवल यह कम संभावना होगी कि जिस व्यक्ति के साथ आप बहस कर रहे हैं वह चीजों के आपके पक्ष की बात सुनेगा। यदि कोई अन्य व्यक्ति इस तरह आप पर हमला कर रहा है, तो आपका ध्यान कॉल करें या चर्चा छोड़ दें (आमतौर पर जो लोग आप पर हमला करते हैं वे आपकी बात को सुनने के लिए तैयार नहीं होंगे)।
  • छवि शीर्षक एक जीत चरण 15
    5
    विज्ञापन लोकलता के लिए गिरना मत। यह भ्रांति एक है जो भावनाओं की अपील करता है, असली तर्कों की बात करने के बजाय केवल "सकारात्मक" और "नकारात्मक" अवधारणाओं को बोलती है। यह एक और भ्रम है जो राजनीतिक क्षेत्र में हर समय उपयोग किया जाता है।
  • विज्ञापन लोकल का एक उदाहरण: "यदि आप इराक में युद्ध का समर्थन नहीं करते हैं, तो आप एक सच्चे अमेरिकी नहीं हैं (आप आतंकवादी हैं)।" यह आप वास्तविक समस्या पर चर्चा नहीं कर रहे हैं की तरह कुछ कह रही है, हालांकि इराक युद्ध को सही ठहराया गया था या नहीं, आप असंतोष की देशभक्ति, जो मूल रूप से बेकार है और कुछ भी नहीं मतलब है पूछताछ कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक विज़ाइन एक तर्क चरण 16
    6
    फिसलन ढलान के भ्रम का उपयोग न करें ये सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में लगातार एक महत्वपूर्ण भ्रम है: राजनीतिक, व्यक्तिगत, सामाजिक यह बहुत समझदार लग सकता है, लेकिन यह जांच का सामना नहीं करेगा। यह मूलतः इस विचार पर एक निष्कर्ष देता है कि यदि "ए" होता है, तो छोटे कदम (बी, सी, डी ... एक्स, वाई, जेड) की एक श्रृंखला भी होगी। यह भ्रम "ए" के साथ "ए" के बराबर होता है, कह रही है कि "ए" का अर्थ नहीं होगा कि "Z" नहीं होगा।
  • उदाहरण के लिए: संयुक्त राज्य में हथियार खरीद सकते हैं, इस पर किसी भी प्रतिबंध का मतलब है कि सरकार आपके सभी अधिकारों को वापस लेना चाहती है। दरअसल, "ए" सीधे "जेड" (बड़ी संख्या में कदम उठाने के लिए रास्ते पर ले जाना होगा) को नहीं ले जाएगा।
  • विन्ड अ अर्गर्मेंट स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    जल्दबाजी सामान्यीकरण से बचें यह अपर्याप्त, गलत या आंशिक जानकारी के आधार पर एक निष्कर्ष है यह तब होता है जब आप बिना किसी निष्कर्ष पर या एक तर्क से कूदते हैं, बिना सभी जानकारी इकट्ठा किए।
  • उदाहरण के लिए: आपकी नई प्रेमिका मुझसे नफरत करती है, उसके बावजूद उसके साथ बातचीत हुई थी। यहाँ समस्या यह है कि आप सिर्फ नई प्रेमिका को मिले हैं शायद मैं शर्मीली थी या मेरे पास बुरे दिन था। आपके पास तय करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि नई प्रेमिका आपको नफरत करता है
  • युक्तियाँ

    • चेहरे पर चर्चा करना बेहतर है (जब तक कि आप अपने जीवन के लिए डर नहीं देते) यदि आपके पास फोन पर चर्चा है, तो शांत रहने के लिए निर्देशों का पालन करें, गहरी साँस लें और स्थिति के बारे में विशिष्ट करें।

    चेतावनी

    • सोशल नेटवर्क पर चर्चा शुरू न करें, या तो फेसबुक, टुम्ब्लर, ट्विटर आदि से। कोई भी उन चर्चाओं को जीत नहीं लेता है और जो लोग उन्हें शुरू करते हैं वे ट्रोल होते हैं।
    • याद रखें कि इस अनुच्छेद में आप तर्कों को जीतने की संभावना बढ़ाने के लिए केवल सुझाव दे सकते हैं यह गारंटी नहीं दे सकता कि आप वास्तव में जीत पाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com