ekterya.com

कैसे अस्वीकृति पर काबू पाने के लिए

आपकी उम्र, पृष्ठभूमि, क्षमताओं और आश्चर्यजनक कारक के बावजूद, आप कभी भी बूढ़ा, सुंदर या स्मार्ट अस्वीकार नहीं किए जाते हैं। यह गारंटी देने का एकमात्र तरीका है कि आप कभी भी अस्वीकार नहीं करेंगे, कभी भी कुछ करने की कोशिश न करें या कभी किसी और के साथ कभी भी बातचीत न करें। हालांकि, यह जीने का तरीका नहीं है, इसलिए कुछ बिंदु पर, आप अपने जीवन में अस्वीकृति का अनुभव करेंगे। आम परिस्थितियों में आपको अस्वीकार कर दिया गया है जिसमें प्रेम, अध्ययन, कार्य, खेल या व्यवसाय शामिल हैं हालांकि, आपको अस्वीकार करने की ज़रूरत नहीं है! अस्वीकार पर काबू पाने का मतलब इनकार नहीं करता है या सब कुछ ठीक है, यह सीखना है कि कैसे अच्छी तरह से निपटने के लिए और अपने जीवन के साथ जारी रखने के बारे में है।

चरणों

भाग 1

प्रारंभिक दर्द का सामना करना पड़ता है
Get Over अस्वीकृति चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: Cutting through fear: Dan Meyer at TEDxMaastricht

समझे कि आपका दर्द सामान्य है अस्वीकृति के बाद चोट लगी भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक कारणों के साथ एक सामान्य मानव प्रतिक्रिया है। अनुसंधान ने दिखाया है कि अस्वीकृति का अनुभव अनपेक्षित रूप से वास्तव में शारीरिक लक्षणों का कारण बनता है: शारीरिक दर्द के रूप में भावनात्मक दर्द आपके सिर में एक ही न्यूरॉन्स को सक्रिय करता है वास्तव में, अस्वीकृति का सामना करना वास्तव में आपको "दिल टूटना" महसूस कर सकता है, क्योंकि आपके पॅरासिमेंपेटिक तंत्रिका तंत्र सक्रिय है, जो आपके दिल की दर जैसी चीजों के लिए ज़िम्मेदार है।
  • एक रोमांटिक रिश्ते को अस्वीकार करने का अनुभव करते हुए, एक बुरा गोलमाल के साथ, वास्तव में मादक पदार्थों की लत छोड़ने के बाद संयम के रूप में एक ही मस्तिष्क की प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकता है।
  • शोध के अनुसार, जो लोग अवसाद से पीड़ित हैं, अस्वीकृति की भावनाओं के साथ और भी मुश्किलें हो सकती हैं। चूंकि अवसाद आपके शरीर में ओपिएट्स या प्राकृतिक दर्द निवारक की रिहाई को रोकता है, उदास लोगों को दर्द और अधिक दबाव और गैर-उदास लोगों की तुलना में अधिक समय तक महसूस हो सकता है।
  • Get Over अस्वीकृति चरण 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: Virginia Woolf and Mrs. Dalloway (1987)

    2
    अपने आप को परेशान महसूस करने की अनुमति दें अस्वीकृति वास्तविक, भावनात्मक और कभी-कभी शारीरिक दर्द का कारण बनती है अपने दर्द को अस्वीकार या कम करने के लिए, उदाहरण के लिए, "यह बड़ा सौदा नहीं है" कह कर अपनी पहली कॉलेज पसंद से कोई अस्वीकार नहीं कर रहा है, वास्तव में आपको लंबे समय में खराब महसूस कर सकता है। आपको दर्द की अपनी भावनाओं को पहचानना चाहिए ताकि आप उनसे आगे बढ़ सकें।
  • यह समाज में बहुत आम है "मुश्किल" या "खराब मौसम पर अच्छा चेहरा" को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करना, जैसे कि आपकी भावनाओं को स्वीकार करना और व्यक्त करना आपको एक अवर व्यक्ति बना दिया। हालांकि, यह सच से दूर है जो लोग खुद को अनुभव करने की अनुमति देने के बजाय उनकी भावनाओं को दबाने के लिए वास्तव में उनकी समस्याओं को हल करने में अधिक कठिनाई होती है और उन स्थितियों का निर्माण भी कर सकते हैं जहां वे नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं।
  • Get Over अस्वीकृति चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से आपको यह स्वीकार करने में मदद मिलेगी कि आप दर्दनाक कुछ के माध्यम से जा रहे हैं। अस्वीकृति निराशा, त्याग और नुकसान की गहन भावनाएं पैदा कर सकती है, और यह संभव है कि आप प्रारंभिक अवधि के दर्द से गुजर लेंगे, जो आपको अपेक्षित नहीं प्राप्त करने से निपटना होगा। अपनी भावनाओं को छोटा या दमन न करें
  • यदि आप चाहें तो रोएं दरअसल, रोना आपकी चिंता, घबराहट और चिड़चिड़ापन की भावनाओं को कम कर सकती है। यह शरीर में आपके तनाव के स्तर को भी कम कर सकता है तो हाँ, सच्चे पुरुष (और महिलाएं) रोते हैं और उन्हें चाहिए
  • चिल्लाओ, चीख या चीजों को मारने की कोशिश न करें शोध से पता चलता है कि आक्रामकता के माध्यम से एक निर्जीव वस्तु, जैसे कि एक तकिया की ओर भी क्रोध व्यक्त करते हैं, वास्तव में क्रोध की भावनाओं को तेज़ कर सकते हैं। यह आपकी भावनाओं के बारे में लिखने और सही कारण बताता है कि आप परेशान क्यों हैं।
  • कला, संगीत या कविता जैसे रचनात्मक माध्यमों के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करना बहुत उपयोगी हो सकता है हालांकि, बहुत दुखी या अप्रिय चीजों से दूर रहने की कोशिश करें, क्योंकि ये आपको खराब महसूस कर सकते हैं
  • Get Over अस्वीकृति चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी भावनाओं की जांच करें अस्वीकृति का सामना करने के बाद, आपको बिल्कुल "क्यों" समझने में मदद मिलती है। क्या आप निराश हैं कि आप के अलावा टीम के लिए किसी और को चुना जाता है? क्या आपको यह दुख हुआ कि जिस व्यक्ति को आप रुचि रखते हैं वह आपकी नहीं है? क्या आपको अत्याचार मिलता है कि आपका नौकरी आवेदन अस्वीकार कर दिया गया है? अपनी भावनाओं के बारे में सोचकर आप उन्हें समझने में मदद करेंगे।
  • इस अस्वीकृति के पीछे हो सकता है कि कारणों पर विचार करने के लिए इस अवसर का उपयोग करें यह आपको आलोचना करने के बारे में नहीं है, लेकिन आप समझ सकते हैं कि आप अगली बार अलग-अलग तरीके से क्या कर सकते हैं। आप चाहे जो भी कारण पाते हैं, उन लोगों से बचें, जो बहुत मादक पदार्थ हैं, समय पर अपना निबंध प्रस्तुत करते हैं या मुश्किल से ट्रेन करते हैं, वे आपको अस्वीकृति के कार्य पर ध्यान देने के बजाय काम करने के लिए एक व्यावहारिक आधार दे सकते हैं।
  • Get Over अस्वीकृति चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    तथ्यों का प्रयास करें अस्वीकार किए जाने के बाद आपके आत्मसम्मान को गिरने के लिए आसान हो सकता है, खासकर यदि अस्वीकृति बहुत व्यक्तिगत थी, जैसे रोमांटिक अस्वीकृति हालांकि, जैसा कि आप अपनी भावनाओं और विचारों की जांच करते हैं, अपने बयानों को यथासंभव उद्देश्य रखें।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "यह लड़की जिसकी मुझे पसंद है, मेरे साथ प्रोम में जाने से इनकार कर दिया क्योंकि मैं वसा और बदसूरत हूं", वास्तव में आप क्या जानते हैं, इसे करने की कोशिश करें: "वह लड़की जो मुझे पसंद करती थी वह नृत्य के साथ मेरे साथ नहीं जाना चाहती थी स्नातक की डिग्री " यह अभी भी अस्वीकृति है और यह अभी भी दर्द होता है, लेकिन सोचने के दूसरे तरीके से आपको शर्मिंदा या आलोचना नहीं है, दोनों बहुत ही अस्वास्थ्यकर व्यवहार
  • दरअसल, अस्वीकृति आपके IQ को अस्थायी रूप से घट जाती है। इसलिए यदि आपको अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से सोचने में परेशानी होती है, तो इसके बारे में बुरा मत मानो, क्योंकि आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते।
  • Get Over Rejection Step 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    दूसरों पर हमला न करें क्योंकि अस्वीकार दर्द होता है, कुछ लोग गुस्सा या दूसरे पर हमला करने के कारण दर्द का सामना करते हैं। यह प्रतिक्रिया नियंत्रण के लिए और पुन: पुष्टि करने या दूसरों को उन पर ध्यान देने की आवश्यकता का एक तरीका हो सकता है। हालांकि, यह प्रतिक्रिया वास्तव में अधिक अस्वीकृति और अलगाव का कारण बन सकती है, इसलिए यदि आप को अस्वीकार करने के बाद गुस्सा या आक्रामक होने के लिए परीक्षा दी जाती है, तो कोशिश न करें।
  • Get over अस्वीकृति चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    आइबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन लें मानो या न मानो, शोध से पता चलता है कि शारीरिक दर्द के रूप में कई तरह के तरीकों से भावनात्मक दर्द का मेल होता है। इस वजह से, यह दिखाया गया है कि तीन हफ्तों के लिए एडविल या टाइलेनोल जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर की एक सामान्य खुराक लेने से भावनात्मक दर्द के अस्वीकृति से प्रभावित हो सकते हैं।
  • केवल ओवर-द-काउंटर दर्द दवाओं का उपयोग करें और सुझाई गई दैनिक खुराक से अधिक नहीं लेते हैं। आपको अपने दर्द का इलाज करना है, न कि एक लत शुरू करना।
  • Get Over अस्वीकृति चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    स्वस्थ रहें अच्छे खाद्य पदार्थ खाएं और नियमित रूप से व्यायाम करें शराब लेने या खतरनाक पदार्थों का उपयोग करते समय स्वयं औषधि न करें। असल में, प्राकृतिक दर्द निवारक को विज्ञापित करते हैं, जिन्हें ओपिएट कहा जाता है, इसलिए जब आप महसूस करते हैं कि आपको दम तोड़ना है, जैसे कि आप विस्फोट करना चाहते हैं, पैदल चलना, बाइक पर चढ़ना, तैरना या किसी अन्य गतिविधि को सक्रिय करना है।
  • अपनी ऊर्जा को शारीरिक रूप से आक्रामक गतिविधियों में चलाने की कोशिश करें जैसे चलना, किक बॉक्सिंग, तायक्वोंडो या कराटे अगर आप अस्वीकृति के बारे में गुस्सा महसूस करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 9
    9
    अपने दोस्तों के साथ मिलें रिश्तों का नुकसान महसूस करना अस्वीकृति के महान दुष्प्रभावों में से एक है। जिन लोगों को आप प्यार करते हैं और उनका समर्थन करते हैं, उनके साथ जुड़ें अनुसंधान ने दिखाया है कि जिन लोगों के साथ आप मज़ेदार और स्वस्थ बातचीत करते हैं, वे आपके शरीर के पुनर्प्राप्ति सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं। अपने दोस्तों और परिवार की भावनात्मक स्वीकृति का अनुभव आपको अस्वीकार किए गए भावनाओं के दर्द से उबरने में मदद कर सकता है।
  • Get Over अस्वीकृति चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    मज़े करो दर्दनाक विचारों से खुद को विचलित करें और उन चीजों में शामिल होने के तरीके ढूंढें जो आपको बेहतर महसूस करने में सहायता करें। हास्यास्पद शो देखें, मल्टीमीडिया पोडॉडी प्रसारण को सुनें या कॉमेडीज देखने के लिए फिल्मों पर जाएं। मज़ेदार होने पर आपके टूटे हुए दिल को तुरंत सुधार नहीं होगा, यह आपके क्रोध की भावनाओं को कम करने और आपकी सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाने में मदद करेगा।
  • अस्वीकृति का सामना करने के बाद हँसी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एंडोर्फिन नामक रसायनों के रिलीज को उत्पन्न करता है, जो सकारात्मक भावनाओं और कल्याण को जन्म देती है। हँसी भी शारीरिक दर्द के लिए आपकी सहनशीलता को बढ़ा सकते हैं!
  • Get Over Rejection चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    उन लोगों के साथ अस्वीकृति की अपनी भावनाओं को साझा करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। यह व्यक्ति आपका सबसे अच्छा दोस्त, भाई या चिकित्सक हो सकता है उन्हें बताएं कि क्या हुआ है और आपने इसे कैसे महसूस किया है वे आपको अस्वीकृति के अपने स्वयं के अनुभवों के बारे में बता सकते हैं और उन्होंने इसे दूर करने के लिए क्या किया, यह जानने के लिए आपके लिए उपयोगी हो सकता है
  • भाग 2

    अस्वीकृति पर काबू पाएं
    Get Over Rejection Step 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    आत्म-दया का अभ्यास करें अस्वीकृति गंभीर रूप से आपको गलतियों से शर्मिंदा होने के कारण आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकती है या विश्वास कर सकती है कि आप कभी सफल या खुश नहीं होंगे आत्म-दया का अभ्यास करने से आप जीवन के भाग के रूप में गलतियों और विफलताओं को स्वीकार करने में मदद कर सकते हैं, उनके साथ पागलपन करने के बजाय। स्व-दया में तीन मूल तत्व हैं:
    • स्वभाव के साथ अच्छाई स्वभाव के साथ अच्छाई का अर्थ है आप की ओर एक ही दया और समझ प्रदर्शित करें जैसा कि आप किसी एक प्यार की ओर होगा इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी गलतियों को औचित्य देते हैं या अपनी समस्याओं को अनदेखा करते हैं, सिर्फ इतना ही कि आप समझते हैं कि आप सही नहीं हैं। अपने आप को प्यार करने से आपको दूसरों को और भी अधिक प्यार करने की अनुमति मिलती है।
    • साझा मानवता आपके साझा मानवता को स्वीकार करने का अर्थ यह है कि अस्वीकृति सहित नकारात्मक अनुभव, मानव जीवन का हिस्सा हैं और आपके बारे में कुछ के कारण जरूरी नहीं हैं। इसे समझने से आपको अस्वीकृति के चलने में मदद मिल सकती है, क्योंकि आपको पता है कि अस्वीकृति सभी के लिए होती है
    • सचेतन। सावधानी बरतने का अर्थ उनको पहचानने के बिना आपके अनुभवों को पहचानने और स्वीकार करना है। अभ्यास ध्यान के माध्यम से मनमानापन यह उन पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किए बिना आपकी नकारात्मक भावनाओं को संसाधित करने में आपकी सहायता कर सकता है।



  • Get Over Rejection Step 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    अस्वीकृति को निजीकृत करने से बचें हमारे बारे में हमारे सबसे बुरे भय की पुष्टिकरण के रूप में अस्वीकृति पर विचार करना बहुत आसान हो सकता है: कि हम किसी चीज़ में कुशल नहीं हैं, हम इसके लायक नहीं हैं, कि हम कभी सफल नहीं होंगे हालांकि, अपने अस्वीकृति के अनुभवों को निजीकृत करने के लिए सीखना उनसे आपको सकारात्मक सबक सीखने में मदद कर सकता है और भावनात्मक रूप से तबाह नहीं महसूस कर सकता है।
  • नहीं "विपत्तिपूर्ण" आपत्तिजनक रूप से आपके द्वारा किए गए गलतियों या विफलताओं को और अधिक बढ़ाया जा रहा है और एक ही समय में अपने स्वयं के सकारात्मक गुणों की अनदेखी कर रहा है। अगर आपको नौकरी की पेशकश से खारिज कर दिया गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी एक नहीं पाएंगे या आप किसी पुल के नीचे कहीं एक बॉक्स में रहेंगे। अगर आपको परीक्षण या काम के लिए नकारात्मक टिप्पणियां प्राप्त होती हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप सीख नहीं सकते हैं या सुधार नहीं सकते हैं। आपत्तिजनक ढंग से आप अपने अनुभवों से कैसे सीख सकते हैं और बढ़ सकते हैं, यहां तक ​​कि वास्तव में नकारात्मक लोगों से भी अस्वीकृति की तरह देखने की संभावना दूर ले जाती है।
  • Get Over Rejection चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी सकारात्मक विशेषताओं की सूची बनाएं अक्सर, अस्वीकृति आपकी आत्माओं को हड़ताल कर सकती है और यदि आप उन्हें छोड़ देते हैं तो आपके सिर में नकारात्मक आवाज मजबूत हो सकती है। केवल अपने जीवन में क्या गलत है, यह जानने के लिए सक्रिय रहें और अपने सभी मजबूत और सकारात्मक विशेषताओं की एक सूची लिखें। अध्ययन बताते हैं कि जब आप जानबूझकर याद रखें कि आप क्या कर रहे हैं और आप प्यार करने योग्य हैं, तो आप केवल अस्वीकृति को बेहतर नहीं कर सकते, लेकिन बाद में अस्वीकृति के प्रतिरोध भी विकसित कर सकते हैं।
  • Get Over Rejection चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    यह क्या है के लिए अस्वीकृति को देखो। यह आपके द्वारा अपेक्षित चीज़ों में एक बदलाव है, अक्सर एक अचानक और अवांछनीय हालांकि, यह आपके लिए कुछ अधिक उत्पादक और आपके लिए काम करने की अधिक संभावना के लिए अपने रास्ते को फिर से दोहराने की संभावना है। जब आप इसके माध्यम से जाते हैं, तो अस्वीकृति आपको यह बता सकती है कि आपकी ताकत कैसे विकसित करें और अपनी ऊर्जा को उत्पादक रूप से ध्यान दें।
  • उदाहरण के लिए, आप सिर्फ एक गोलमाल के माध्यम से चला गया, वह व्यक्ति जो अधिक होना नहीं चाहता है, केवल आपके साथी ने स्पष्ट किया है कि वह लंबे समय में कुछ के रूप में फिट नहीं हो सकते। अस्वीकार करने पर आपको परेशान होता है, लेकिन अब किसी भी तरह से भारी निवेश करने की तुलना में अब किसी न किसी प्रकार की स्थिति को पहचानना बेहतर है, बाद में पता चलता है कि शायद वे कभी संगत नहीं होंगे।
  • Get Over Rejection चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    समय आपको ठीक करने दें यह एक अच्छा कारण, स्वस्थ समय के लिए एक क्लिच है क्योंकि आप दूरी के परिप्रेक्ष्य प्राप्त करते हैं आपको एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने की संभावना भी है, जो आपको एक अलग प्रकाश में चीजों को देखने में मदद करेगा। जब तक आप दर्द से निपटते हैं, लेकिन समय के साथ, आपको यह महसूस करने की अधिक संभावना होगी कि आप जो खो चुके थे वह आपके लिए नहीं था।
  • इमेज का शीर्षक, ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 17
    6
    कुछ नया जानें सीखना सीखना कि आप हमेशा ऐसा करना चाहते हैं कि आपको सफल महसूस करने में मदद मिलेगी, जो आपके दुखी आत्मविश्वास को ठीक कर सकता है। कुछ सीखना अच्छा खाना पकाने, गिटार बजाना या एक नई भाषा भी आपकी आत्माओं को उठाएगी
  • आप इसमें प्रशिक्षण की तरह चीजों पर भी विचार कर सकते हैं मुखरता. कभी-कभी लोगों को अस्वीकृति का अनुभव होता है क्योंकि वे अपनी इच्छाओं और जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं थे। आपको लगता है कि आप जो चाहते हैं, उसके बारे में और अधिक मुखर होना सीखना और अस्वीकार किए जाने की संभावनाओं को कम करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • कुछ समय हो सकता है जब आप कुछ नया करने की कोशिश करते समय संकोच करेंगे। सब कुछ धीरे धीरे अपने आप को भारी से बचने के लिए करो यदि आप अपने जीवन के कुछ हिस्सों पर पुनर्विचार करने का निर्णय लेते हैं, तो यह समझ जाएगा कि कई बार आपको एक नौसिखिया जैसा महसूस होता है और आपको अक्षमता की भावना है जो आपके साथ है। हालांकि, इन भावनाओं में से किसी पर काम करने की कोशिश करें और महसूस करें कि "शुरुआती दिमाग" वास्तव में एक सकारात्मक स्थिति है, जैसा कि आप कुछ को समझने के नए तरीकों से ग्रहणशील हैं।
  • Video: कनाडा टूरिस्ट वीजा घर बैठे कैसे लगवाएं || apply canada tourist visa at home

    Get Over Rejection Step 18 शीर्षक वाली छवि
    7
    खुद का इलाज करें दरअसल, "शॉपिंग थेरपी" के सकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं उदाहरण के लिए, शोध से पता चलता है कि जब आप खरीदते हैं, तो आप कल्पना कर सकते हैं कि आप अपने नए जीवन में कैसे खरीदेंगे। एक परिधान खरीदें जो आपके लिए अच्छा लग रहा है या अच्छे बाल कटवाने से आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकता है।
  • अपने दर्द के लिए मरहम के रूप में खर्च का उपयोग न करें, क्योंकि आप केवल उन चीजों को छिपाएंगे जिन्हें आपको दूर करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, खर्च करते समय अतिरंजना न करें या आप इसे केवल आपके तनाव के स्तर तक जोड़ सकते हैं। हालांकि, यह अपने आप को एक या दो सुखों की अनुमति देने के लिए प्रेरणादायक हो सकता है, खासकर यदि यह आपको अधिक आशाजनक चीज़ों के लिए अपना नया रास्ता लेने में मदद करता है
  • भाग 3

    मजबूत रहें
    Get Over Rejection Step 19 शीर्षक वाली छवि
    1
    याद रखें कि हर कोई आपके साथ संगत नहीं होगा यदि आपकी अस्वीकृति अधिक व्यक्तिगत थी, जैसे कि गोलमाल या खेल टीम से संबंधित नहीं है, तो इन उदाहरणों को एक पुष्टि के रूप में देखने का मोहक हो सकता है कि आप किसी न किसी तरह के व्यक्ति हैं। हालांकि, जैसा कि आप अपने आप से अधिक सहज महसूस करते हैं और याद करते हैं कि इस दुनिया में कुछ लोग हैं जो आपके साथ संगत नहीं हैं, आप उनकी अस्वीकृति स्वीकार कर सकते हैं और बिना इसके बारे में पागलपन कर सकते हैं। याद रखें जितना आप अपने आप से अधिक प्यार करते हैं, कम आपको दूसरों की मान्यता पर निर्भर होने की आवश्यकता होगी।
  • Get Over अस्वीकृति चरण 20 का शीर्षक चित्र
    2
    कम खतरे वाले वातावरण में खारिज होने का अभ्यास। अपने आप को उन परिस्थितियों में रखकर जहां आप व्यक्तिगत व्यक्तिगत या नकारात्मक परिणामों के बिना अस्वीकृति का अनुभव कर सकते हैं, आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि अस्वीकृति का अक्सर व्यक्तिगत रूप से आपके साथ कुछ नहीं करना है
  • उदाहरण के लिए, जो कुछ आप जानते हैं वह शायद आप से इनकार कर देगा (लेकिन आपके लिए यह महत्वपूर्ण नहीं है) अस्वीकृति पर काबू पाने के अभ्यास में आपकी मदद कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 21
    3
    जोखिम लेने के लिए जारी रखें जिन लोगों को अस्वीकार कर दिया गया है वे खतरे का सामना कर सकते हैं, चीजों को रोकना बंद कर सकते हैं या लोगों के करीब पहुंच सकते हैं, क्योंकि वे अपने विचारों को मानने के लिए अस्वीकार किए जाने के डर की अनुमति देते हैं। अस्वीकृति के चेहरे में भी एक सकारात्मक और आशावादी दृष्टिकोण बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक दोस्त के साथ बातचीत है और आपको किसी निश्चित तरीके से खारिज कर दिया गया है, तो आप चोट लगने से बचने के लिए बातचीत को "छोड़" सकते हैं। हालांकि यह आपकी शुरुआती असुविधा को कम कर सकता है, यह आपको दूसरों से अलग करता है और वास्तव में अस्वीकृति को बदतर बनाकर समाप्त कर सकता है
  • याद रखें कि वे ऐसे 100% अवसरों को अस्वीकार करते हैं जिन्हें आप नहीं ढूंढ रहे हैं।
  • छवि ओवर शीर्षक अस्वीकृति चरण 22
    4

    Video: Evolution Fast-forward - Part 3 - Parts of the Being & Planes of Consciousness

    सफल होने की अपेक्षा करें (लेकिन समझें कि आपके पास यह नहीं है)। यह संतुलन प्राप्त करना बहुत मुश्किल है, लेकिन अस्वीकृति का सामना करने के बाद भी स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण है। अनुसंधान से पता चलता है कि विश्वास है कि आप असफल हो जायेंगे या कुछ प्रभावों में सफल होंगे, यह लक्ष्य हासिल करने के लिए आप कितना मुश्किल काम करेंगे, जो अप्रत्यक्ष रूप से आपके प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं। विश्वास है कि आप सफल होंगे वास्तव में आपको अधिक प्रयास करने में मदद करेंगे।
  • हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी धारणा है कि आप सफल होंगे आपकी वास्तविक सफलता का निर्धारण नहीं करेंगे, केवल अगर आप प्रयास में अधिक या कम प्रयास करेंगे यह अभी भी संभव है (और आपके जीवन में कुछ बिंदु पर होने की संभावना) कि आप उस चीज़ में असफल हो जो आपको अच्छा लगता है और आप क्या काम करते हैं
  • यह समझना कि आप केवल अपने स्वयं के कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं न कि नतीजतन, आपके साथ ऐसा होने पर अस्वीकृति को वंचित करने में आपकी सहायता करेगा। पहचानें कि अस्वीकृति एक संभावना है, लेकिन यह कि आप परिणाम की परवाह किए बिना अपनी पूरी कोशिश करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, ओवर ओवर अस्वीकृति चरण 23
    5
    करुणा का अभ्यास करें जब आप अस्वीकृति से चोट और निराश महसूस करते हैं, तो आपके दिमाग में आखिरी चीज उस व्यक्ति (व्यक्तियों) को क्षमा करेगी जो उन भावनाओं के कारण हुई थी। हालांकि, अन्य व्यक्ति के साथ सहानुभूति करने की कोशिश करने से आपकी भावनाओं से निपटने में आपकी मदद मिल सकती है दूसरे व्यक्ति ने "नहीं" कहा हो सकता है, इस कारण के बारे में सोचने का प्रयास करें अक्सर, आपको पता चल जाएगा कि आपके कार्यों का आपके साथ कुछ नहीं करना है
  • युक्तियाँ

    • बास्केटबॉल के दिग्गज माइकल जॉर्डन के इस उद्धरण पर गौर करें: "मेरे कैरियर में मैंने 9, 000 से ज्यादा शॉट्स गंवाए हैं, मैंने लगभग 300 खेल गंवाए हैं, 26 बार मुझे विजेता शॉट बनाने के लिए विश्वास दिया गया है और मैं असफल रहा हूं। फिर से मेरे जीवन में, और यही कारण है कि मैं सफल रहा हूँ। "
    • सभी rejections एक ही वैधता नहीं है उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपको भेदभाव की वजह से नौकरी से खारिज कर दिया गया था, तो आपके पास सही तरीके से काम करने का कानूनी मतलब है।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि यदि आप सकारात्मक हैं और स्वीकृति के लिए प्रतीक्षा करने वाले लोगों और परिस्थितियों के दृष्टिकोण में हैं, तो आपको इसे प्राप्त होने की अधिक संभावना है। इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको कभी भी अस्वीकृति का सामना नहीं करना होगा, लेकिन यह कि आपका रवैया वास्तव में प्रभावित कर सकता है कि दूसरों ने आपके साथ कैसे व्यवहार किया।

    चेतावनी

    • क्रोध या आक्रामकता में न दें, भले ही आपको चोट लग जाए। दूसरों पर हमला करने से आप अस्थायी रूप से राहत महसूस कर सकते हैं, लेकिन अंत में यह आपके और दूसरे व्यक्ति दोनों को अधिक नुकसान पहुंचाएगा।
    • अपनी भावनाओं पर कार्रवाई करें, लेकिन उनके बारे में obsessively मत सोचो नकारात्मक भावनाओं को देखकर आप वास्तव में ठीक होने से रोक सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com