ekterya.com

कैसे अस्वीकृति के साथ एक दोस्त सौदा मदद करने के लिए

अस्वीकृति एक सार्वभौमिक मानव अनुभव है और आश्चर्यजनक दर्दनाक है। यदि आपका मित्र अस्वीकृति का अनुभव करता है, तो आप ध्यान से सुनकर और अस्वीकृति को परिप्रेक्ष्य में डालकर उसे समर्थन कर सकते हैं। कुछ लोगों के लिए, अस्वीकृति से अवसाद हो सकता है इसके अलावा, नैदानिक ​​अवसाद के संकेतों को जानने से आप अपने मित्र को बेहतर ढंग से सहायता कर सकते हैं क्योंकि वह स्थिति से निपटने में मदद करता है।

चरणों

भाग 1
एक अच्छा श्रोता रहो

छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र अस्वीकार के साथ सहूलियत चरण 1
1
अगर उसने इसके लिए पूछा नहीं है तो टिप्पणी न दें। यदि आपका मित्र अस्वीकार कर दिया गया है, तो वह शायद यह सुनना नहीं चाहता कि वह अगली बार अपनी बाधाओं को सुधारने के लिए क्या कर सकता है। हालांकि यह सच है कि मैंने कहा था या कुछ चीजें हैं जो अस्वीकृति के लिए योगदान दिया किया है हो सकता है, या यहाँ तक कि अपनी नौकरी या उसके प्रेमी के साथ संबंध को खोने नहीं आदर्श था, सलाह देने का अनुरोध आपने किया नहीं की तुलना में कुछ मुश्किल हो सकता है आपके मित्र इस समय लाभ कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यह आपको याद दिलाने का समय नहीं है कि आपने अभी खोए गए काम के बारे में शिकायत की है या जो कुछ आप बस से अलग हैं
  • अस्वीकृति हालात की परवाह किए बिना चोट पहुंचा सकती है, इसलिए एक अच्छा श्रोता होने के नाते इस प्रारंभिक दर्द से एक मित्र की मदद करने का एक प्रभावी तरीका है।
  • यदि आपका मित्र कहता है कि वह यह नहीं जानता कि उसने क्या किया है और उसने इसे समझने में सहायता मांगी है, तो आप उसे एक प्यारी सुझाव दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र अस्वीकृति के साथ दोहन करें चरण 2
    2
    उसे अस्वीकृति पर पुनर्विचार करने में सहायता करें आप के बारे में बात करने के लिए जल्दी नहीं होना चाहिए "बढ़ने का अवसर" जो आंतरिक रूप से अस्वीकृति में है, लेकिन साथ ही आप अपने मित्र को अनुभव से लाभ के तरीकों को ढूंढने में मदद कर सकते हैं। हर स्थिति में हमेशा कुछ सकारात्मक पहलू होते हैं कभी-कभी, उन्हें ढूँढ़ने में आपकी मदद करने के लिए एक मित्र की आवश्यकता होती है।
  • उदाहरण के लिए, अगर उसे वह नौकरी नहीं मिली जिसकी वह चाहती थीं, अब वह उस परिवार की छुट्टियों में शामिल हो सकती है, जिसे वह जाना चाहता था।
  • अधिक आजादी होने के नाते एकल अर्थ होने के नाते इसी तरह, तथ्य यह है कि प्रकाशन के लिए एक कहानी को अस्वीकार कर दिया गया है इसका मतलब है कि इसे किसी अन्य पार्टी को भेजने की संभावना है।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र अस्वीकार के साथ निराश चरण 3
    3
    अपनी भावनाओं के बारे में चिंतन करें उसे समर्थन करने का एक तरीका उसे अपने दर्द का पता लगाने में मदद करना है। उससे पूछें कि वह कैसा महसूस करता है और पुष्टि करता है कि उसकी भावनाओं के साथ कोई समस्या नहीं है यदि आप जानते हैं कि आप अपने मित्र को अस्वीकार किए बिना आपके साथ कुछ दर्दनाक चीजों को साझा कर सकते हैं, इससे आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है
  • कहना "ऐसा लगता है कि आप क्या हुआ उससे बहुत तबाह हो रहे हैं" यह आपको समर्थित महसूस करने में सहायता कर सकता है
  • छवि शीर्षक से मदद करें एक मित्र अस्वीकार के साथ निराश चरण 4
    4
    उसके साथ चुपचाप बैठने के लिए तैयार रहें अगर वह अस्वीकृति से बहुत चोट लगी है, तो हो सकता है कि वह शब्दों को अभिव्यक्त न करें कि वह कैसा महसूस करता है। मैं बस तुम्हारे साथ चुपचाप बैठना चाहता था यह उपस्थित होने के लिए पर्याप्त होगा और दिखाएंगे कि जब आप बोलने के लिए तैयार हैं, तो आप सुनने के लिए तैयार हैं।
  • आप हमेशा एक गले या एकता के एक कोमल स्पर्श प्रदान कर सकते हैं।
  • अस्वीकृति के अलावा और कुछ के बारे में बात या कोई गतिविधि कर एक साथ कुछ तरीके अपने दोस्त के लिए आप समर्थन प्रदान कर सकते हैं, जो अभी तक अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं है। उदाहरण के लिए, लंबे समय से चलने की कोशिश करें या उसके साथ कुछ वीडियो गेम चलाएं।
  • भाग 2
    परिप्रेक्ष्य में अस्वीकृति रखो

    छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र को अस्वीकार के साथ सह कदम चरण 5
    1

    Video: Suspense: Wet Saturday - August Heat

    उसे कोशिश करने के लिए श्रेय दें अस्वीकृति कुछ नया और साहसी प्रयास करने का एक साइड इफेक्ट है यहां तक ​​कि अगर अंत काम नहीं करता है, तथ्य यह है कि जोड़े को बुला रोक के रूप में, खेल में भूमिका नहीं मिलता है, नौकरी पदोन्नति नहीं मिलता है, अपने दोस्त वह क्या चाहता था प्राप्त करने की कोशिश श्रेय।
    • यह अस्वीकृति प्राप्त करने की संभावनाओं के बारे में आपको याद दिलाने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, लेखकों ने अक्सर अपनी दीवारों पर अस्वीकृति पत्र लटकाए क्योंकि वे बहुत आम हैं यहां तक ​​कि प्रसिद्ध लेखकों ने अपनी सामग्री के प्रकाशन से पहले सैकड़ों अस्वीकृति संदेशों को इकट्ठा किया है।
    • तो इनकार वह कुछ पाने की संभावना नहीं थी, एक प्रारंभिक नौकरी का प्रस्ताव के रूप में के लिए किया गया था, तुम उसे याद दिला सकता है कि भले ही वह इस बार सफल नहीं हुआ, आप फिर से कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र अस्वीकार के साथ ठोकर चरण 6
    2
    उसे याद दिलाना है कि अस्वीकृति आम है आखिरकार, सभी लोग जीवन में बार-बार अस्वीकृति का अनुभव करते हैं टीम, कॉलेज के लिए आवेदन द्वारा जोखिम, पूरी तरह से तैयार हैं या जिसने आप सभी गर्मी काम अस्वीकृति अनुभव करने के लिए कुछ अवसर हैं का स्वागत करता है बाहर पूछने के लिए प्रयास करें।
  • हालांकि हर अस्वीकृति निजी लगता है, ज्यादातर समय यह सही समय नहीं होने की बात है।
  • यह सचमुच कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप स्मार्ट, हास्यास्पद या प्रतिभाशाली क्यों हैं, सभी लोग अस्वीकृति का अनुभव करते हैं यदि यह मदद करता है, तो कुछ ऐसे लोगों को खोजें जो अंत में सफलता हासिल कर लेते हैं और उन अनुभवों की संख्या को देखते हुए देखें
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र अस्वीकार के साथ सहूलियत चरण 7
    3

    Video: दूसरी शादी करने पर नहीं जाएगी नौकरी..




    अपना अस्वीकृति अनुभव साझा करने पर विचार करें यह आपके मित्र को याद दिलाने में मदद कर सकता है कि वह एकमात्र व्यक्ति नहीं है जिसने अस्वीकृति का अनुभव किया है। अपनी खुद की अस्वीकृति को साझा करें, जो उन लोगों के आप निकाल दिया, रिश्ते बात नहीं बनी के काम के रूप में, अस्वीकृति पत्र मदद कर सकते हैं उसे अकेला अधिक सामान्य और कम लग रहा है प्राप्त किया।
  • उसी समय, आपको यह जानना होगा कि आपके मित्र का अनुभव आपके से बहुत अलग हो सकता है अपने बारे में ज्यादा बात न करें और यह मत कहो कि आप जानते हैं कि वह आपका दोस्त है।
  • कभी नहीं कहना "आप इसे प्राप्त करेंगे ..." या "आपको चाहिए ..." अपने दोस्त को प्रोत्साहित करने के लिए यद्यपि इन वाक्यांशों को प्रोत्साहित करना प्रतीत हो सकता है, फिर भी अस्वीकृति से निपटने की कोशिश कर रहे किसी व्यक्ति द्वारा इसका अर्थ गलत माना जा सकता है।
  • इसके बजाय, आप साझा कर सकते हैं कि आपने अपने मित्र के जैसा अस्वीकार अनुभव के साथ कैसे निपटाया और फिर कहें कि सभी लोगों के पास इसके साथ काम करने का अपना तरीका है।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र अस्वीकार के साथ निपटने चरण 8
    4
    अपने अच्छे गुणों के बारे में बात करें हालांकि यह सच है कि आपके मित्र के गुणों में सुधार की आवश्यकता हो सकती है, उनके पास अच्छे गुण भी हैं। उसे याद रखें कि अन्य लोग उसके बारे में क्या कदर करते हैं कुछ विशिष्ट उदाहरण प्रस्तुत करें जिनसे आप चर्चा नहीं कर सकते।
  • उदाहरण के लिए, उसे अपनी हास्यास्पद हास्य के बारे में याद दिलाने के बाद, जब वह अपनी स्थिति के बारे में मजाक कहता है, तो वह उसे बताए हुए सत्य के बारे में बता सकता है।
  • स्तुति करना ज़्यादा मत करो या कुछ भी मत कहो जो आप वास्तव में विश्वास नहीं करते हैं। आपका मित्र ईमानदारी की आपकी कमी का अनुभव करेगा
  • छवि शीर्षक शीर्षक सहायता सहायता
    5
    उसे आशा रखने के लिए प्रोत्साहित न करें अस्वीकृति स्वीकार करने में सक्षम होने से आपके मित्र आगे बढ़ने में मदद करेंगे और अपने जीवन के अगले अध्याय में आगे बढ़ेंगे। अगर आप अस्वीकृति से अपने दोस्त की मदद करते हैं, तो इसे ले लो
  • कोई भविष्य नहीं भविष्यवाणी कर सकता है शायद, जिस व्यक्ति को काम दिया जाता है वह इसे अस्वीकार कर देगा, और आपका मित्र सूची में आगे होगा। शायद, उसका साथी अपने दिमाग को बदलता है हालांकि, कठोर बदलाव की आशा को बनाए रखना उत्पादक या व्यावहारिक नहीं है।
  • आपको यह आग्रह करने की ज़रूरत नहीं है कि आपको निश्चित रूप से नौकरी की पेशकश नहीं की जाएगी या आपका पूर्व साथी आपका मन नहीं बदलेगा। यह सिर्फ इसके विपरीत सहमति से बिना चुप रहता है। आपका दोस्त संदेश को समझ जाएगा
  • छवि शीर्षक से मदद करें एक मित्र अस्वीकार के साथ ठोकर 10 कदम
    6
    उसे देखने में मदद करें कि अस्वीकृति व्यक्तिगत नहीं है अस्वीकृति एक सार्वभौमिक अनुभव है: कुछ लोग इसे पसंद करेंगे, कुछ अन्य नहीं करेंगे, और इसके बारे में हम बहुत कम कर सकते हैं। हम सभी के साथ प्यार में गिरने वाले सभी लोग हमारे साथ नहीं होते - हम सभी नौकरियों को हम नहीं चाहते हैं
  • अपने मित्र को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहित करें, जो अपने स्नेह को बदल सकें।
  • उसने हाल ही में जो कुछ किया है उसे याद दिलाने के लिए उसे ध्यान से और प्रशंसा मिली है।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र को अस्वीकार के साथ सह कदम चरण 11
    7
    उसे प्रोत्साहित करने के कुछ तरीके खोजें क्या चीजें हैं जो आपके मित्र को अस्वीकृति से पहले का आनंद लेते थे? उसे फिर से कुछ चीजों में रुचि लेने के तरीके ढूंढें एक साथ अधिक समय बिताने का उद्देश्य, लंबी सैर के लिए जाएं, एक साथ खेल खेल देखें या फिल्मों पर जाएं।
  • यदि इनकार से आय का नुकसान होता है, तो आपका मित्र आर्थिक रूप से चिंतित हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप कुछ चीजें एक साथ करने के लिए पाते हैं जो कि धन की आवश्यकता नहीं है, जिससे आप केवल बदतर महसूस कर सकेंगे
  • चीजों को एक साथ करने से बचने की कोशिश करें, जो अस्वीकृति के बारे में यादें ट्रिगर कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अवसाद के लक्षण देखें

    छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र अस्वीकार के साथ सहूलियत चरण 12
    1

    Video: The Vietnam War: Reasons for Failure - Why the U.S. Lost

    व्यवहार में महत्वपूर्ण बदलाव देखें अवसाद के कुछ लक्षण छोटे चीजों से परेशान किया जा रहा है या बहुत बुरे मूड और चिड़चिड़ा होने में है। नींद के पैटर्न में परिवर्तन, जैसे कि नींद में बहुत ज्यादा सो रही है या नहीं, यह अवसाद का संकेत हो सकता है।
    • हो सकता है कि आपका मित्र स्वयं को न देख सके जैसा कि वह आम तौर पर होता है, उसके बाद भी "पर काबू पाने" अस्वीकृति
    • आप उन चीजों में रुचि के नुकसान को ध्यान में रख सकते हैं, जो एक बार आपकी रुचि रखते हैं।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र को अस्वीकार करने के चरण 13
    2
    मृत्यु में वृद्धि की रुचि को देखें यदि आपका मित्र मृत्यु और मरने के बारे में बात करना शुरू करता है, तो करीब ध्यान दें। कहना "यह मृत हो सकता है" या "क्यों नहीं मैं सिर्फ सब कुछ का अंत डालता हूं और सभी लोगों की पीड़ा को खत्म करता हूं" यह कुछ आत्मघाती विचारों का संकेत हो सकता है, भले ही इन वाक्यांशों को हल्के ढंग से कहा जाए।
  • अगर आपको लगता है कि आपका मित्र खुद को चोट पहुंचाने के खतरे में है (या किसी और को चोट पहुँचाने), तो आपको इसके बारे में सीधे उससे बात करनी चाहिए। उससे पूछो "क्या आप अपने आप को चोट पहुँचाने के बारे में सोचते हैं?"। वह इससे इनकार कर सकता है, लेकिन वह बोलने का अवसर के लिए आभारी हो सकता है।
  • अगर आपको लगता है कि आप खतरे में हैं और संकट की स्थिति में हैं, तो आपको आपातकालीन सहायता प्राप्त करने के लिए एक आपातकाल कॉल करना चाहिए
  • उसे सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आपका मित्र नैदानिक ​​अवसाद से पीड़ित है, तो वह बिना इलाज के ठीक हो सकता है। आपने जो कुछ देखा है उसके बारे में उससे बात करें और समझाएं कि आप उसके बारे में क्यों परवाह करते हैं।
  • उन्हें पता है कि आप उन्हें एक नियुक्ति बनाने या सहायता समूह में शामिल होने में सहायता करने के लिए तैयार हैं।
  • याद रखें कि आप उसे सहायता प्राप्त करने के लिए बाध्य नहीं कर सकते यदि वह ऐसा करने के लिए तैयार नहीं है, तो उसे पता चले कि जब वह हो, तो आप उसकी सहायता करने के लिए उपलब्ध होंगे।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक मित्र को अस्वीकार करने का चरण 14
    3

    Video: Tony Robbins|| How to reprogram the mind for success now

    आत्महत्या के चेतावनी के संकेत के रूप में सावधान रहें इन्हें आमतौर पर केवल अवलोकन के बाद ही पहचाना जाता है, लेकिन वे आश्चर्यजनक रूप से आम हैं अगर आपका मित्र अस्वीकृति के बाद अनुपस्थित अवसाद का अनुभव करता है, तो उसे आत्महत्या का खतरा हो सकता है। यदि आप निम्न लक्षणों में उल्लेखनीय वृद्धि देख रहे हैं, तो तुरंत एक स्वास्थ्य पेशेवर या सलाहकार से बात करें यदि यह एक आपातकालीन स्थिति है, तो आपातकाल पर कॉल करें कुछ चेतावनी संकेत निम्न हैं:
  • आत्महत्या करने का साधन प्राप्त करें, कुछ दवाएं कैसे करें (अधिक मात्रा के लिए) या बंदूक खरीदें
  • दवाओं या अल्कोहल के उपयोग में वृद्धि
  • अपना सामान दे दो या तत्काल कदम उठाने के लिए अपने मामलों को क्रम में जब ऐसा करने की कोई स्पष्ट आवश्यकता नहीं है।
  • लोगों को अलविदा कहें जैसे कि आप उन्हें फिर से नहीं देखेंगे।
  • कुछ बहुत ही जोखिम भरा या आत्म-विनाशकारी चीजें करें
  • व्यक्तित्व में परिवर्तन, आंदोलन या गंभीर चिंता का संकेत, खासकर पहले उल्लेखनीय संकेतों के साथ संयोजन में।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com