ekterya.com

असहमति को स्वीकार कैसे करें

असहमति को स्वीकार करना कुछ लोगों के लिए कठिन है जो हर समय सद्भाव और सहयोग की तलाश करते हैं। हालांकि, बिना विसंगतियां और अलग-अलग राय, दुनिया एक बहुत उबाऊ और अनुरूपतापूर्ण जगह होगी। असहमति को स्वीकार करना, नए विचारों को जानने के लिए, अपने विचारों को व्यावहारिक परिणामों में गुमराह करने और उन सभी समाधानों पर पहुंचने का एक मूल्यवान तरीका है, जो कि हर किसी को लाभ होता है असहमति के बारे में अपने परिप्रेक्ष्य को कैसे बदलें और दूसरों के साथ आपकी बातचीत में काफी सुधार होगा।

चरणों

भाग 1
असहमति व्यक्त करना और उस पर प्रतिक्रिया दें

चित्र से छेड़छाड़ की गई छवि, चरण 5
1
अपनी असहमति व्यक्त करना "आप बहुत गलत हैं!" चिल्लाते हुए असहमति व्यक्त करते हुए एक सम्मानजनक तरीके से असहमति व्यक्त करने का कोई अच्छा तरीका नहीं है। न तो ऐसा कर रहा है जैसे आपके विकल्प केवल एक ही थे, जैसे कि "यह बहुत स्पष्ट है" ऐसा करने से ऐसा लगता है कि आपकी राय एकमात्र अच्छी है और दूसरों की राय अप्रासंगिक हैं। इसके बजाय, अपनी खुद की राय व्यक्त करने से पहले "कुंद" प्रारंभिक कथन बनाने की कोशिश करें:
  • "दिलचस्प, जाहिरा तौर पर हमारे पास अलग-अलग दृष्टिकोण हैं क्या आप मुझे बताएंगे कि मेरे विचार कहाँ से आते हैं? "
  • "सच? मैंने कुछ अलग टिप्पणियां कीं, शायद क्योंकि मुझे अलग-अलग अनुभव हुए हैं। "
  • "मैं इस पर आपके विचारों को मानता हूं और मैं देख सकता हूं कि आपको एक अलग तरीके से कोशिश करने में रुचि क्यों है। शायद हम एक नए दृष्टिकोण पर विचार कर सकते हैं। "
  • "मैं सिर्फ तुम्हें एक अलग विकल्प देना चाहता था यदि आप रुचि रखते हैं तो मैं आपको अधिक विवरण देना चाहूंगा ... "
  • एक ईसाई चरण 1 के रूप में अपने बारे में देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    सक्रिय रूप से सुनना अभ्यास करें एक बार जब आप अपनी राय व्यक्त करते हैं, तो दूसरे व्यक्ति को ऐसा करने की अनुमति देना सुनिश्चित करें इसका अर्थ है कि सम्मान के साथ इस व्यक्ति की राय के लिए सक्रिय रूप से और सावधानीपूर्वक सुनना। सक्रिय सुनवाई के सिद्धांतों में शामिल हैं:
  • स्पीकर की ओर अपना चेहरा बदलें और दिखाएं कि वह आपके पूरे ध्यान में है
  • जब तक स्पीकर बोलना समाप्त नहीं हो जाते तब तक बाधा न दें
  • बोलने या निर्देश देने के लिए स्पीकर को प्रोत्साहित करें (जैसे, "और?")
  • दोहराएँ जो आपने सुना है ताकि आप सुनिश्चित हों कि आपने संदेश को समझ लिया है (उदाहरण के लिए, "फिर, अगर मैं आपको सही ढंग से समझा, तो आप कहते हैं ...")।
  • स्पीकर के संदेश पर उस पर विचार करें कि वह क्या महसूस करता है (उदाहरण के लिए, "ऐसा लगता है कि आप इस बात से सहमत हैं")।
  • संदेश के बारे में अपनी राय के बारे में एक गैर-अनुचित तरीके से टिप्पणियां करें।
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें
    3
    व्यक्ति के लिए सहानुभूति दिखाता है अप्रिय बातचीत को एक गर्म चर्चा में बढ़ने से रोकने के लिए, उस क्रम में टिप्पणियों, भावनाओं, जरूरतों और अनुरोधों को अभिव्यक्त करके समीक्षकों से संचार करें।
  • Empathic एकता का प्रदर्शन करने के लिए, अपने पिछले अनुभव को समझाकर समस्या के बारे में आप क्या समझते हैं पर विचार करें। उदाहरण के लिए, कुछ कहें, "मैंने अतीत में ऐसा कुछ अनुभव किया है और मुझे लगा जैसे तुम अब महसूस करते हो।" बेशक, यह एक वास्तविक कनेक्शन होना चाहिए। बहाना मत करो
  • इमेज शीर्षक से खुद को जानें जब आप डॉन`t Have a Mother Step 2
    4
    आम हितों के बारे में बात करें जब आप किसी के साथ असहमत हैं, तो उनके अलग-अलग एजेंडा में पकड़े जाने और सामान्य बिंदु को भूलना आसान है। अपने उद्देश्य को खोने वाले असहमति को संबोधित करने के लिए, अन्य व्यक्ति को यह जानने की अनुमति मिलती है कि समस्या के साथ दोनों में क्या समान है। ऐसा करने से आप वार्तालाप पर वापस लौट सकते हैं और एक ही पक्ष में भी हो सकते हैं।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "चलो अपने सामान्य लक्ष्य पर विचार करें। हम दोनों को ____ चाहिए यह सुनिश्चित करने के लिए हम क्या कर सकते हैं कि हमारी पारस्परिक ज़रूरतों को पूरा किया जाए? इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हम किन उपकरण का उपयोग कर सकते हैं? "
  • क्रैचर्स स्टेप 1 में एडजस्ट करने वाला इमेज
    5
    पहचानें कि असहमति को साहस की आवश्यकता है सुनिश्चित करें कि आप दूसरे व्यक्ति को अपनी राय व्यक्त करने के लिए साहस रखने के लिए धन्यवाद और यदि आप असहमत हों तो अपने आप को बधाई दें। असहमति का अर्थ है कि जिस व्यक्ति पर आप चर्चा कर रहे हैं वह मिश्रण के लिए एक अलग परिप्रेक्ष्य लाता है और आपको अपने क्षितिज को विस्तृत करने का अवसर प्रदान करता है।
  • इसका यह भी अर्थ है कि वह व्यक्ति आपके मानता है और आपकी उपस्थिति में अलग राय व्यक्त करने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास है (शायद आपको इस उद्घाटन को प्रोत्साहित करने के लिए खुद को बधाई देना चाहिए)। उस व्यक्ति के मूल्य की सराहना करते हुए कुछ ऐसा कह कर दिखाएं:
  • "हालांकि मुझे अभी भी लगता है कि हमारे पास अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, मैं अब थोड़ा बेहतर समझता हूं। मेरे साथ इसके बारे में बात करने के लिए धन्यवाद। "
  • "मैं गहराई से सराहना करता हूं कि आपने इस बात के बारे में स्पष्ट रूप से अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करने के लिए समय लिया है। मैंने इसे उस परिप्रेक्ष्य से पहले नहीं देखा था और मुझे इसके बारे में सोचने के लिए बहुत कुछ दिया है मैं निश्चित रूप से उन बिंदुओं को ध्यान में रखूंगा जो आपके द्वारा इस समस्या की समीक्षा करते समय बताए गए हैं। "
  • इमेज प्रोजेक्ट इन लाइफ में चरण चरण 1
    6
    असहमति को हल करने के लिए सरल तरीके खोजें एक संक्षिप्त नाम रखने से, जिसे आप याद कर सकते हैं, आप जितनी जल्दी हो सके असहमति को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। आमतौर पर संघर्ष के संदर्भ में एक परिचित कराया जाता है जिसका नाम LEAP होता है (अंग्रेजी में जिसका संक्षिप्त नाम है: सुनो, सहानुभूति, सहमति और सहयोगी)। जब आप किसी असहमति के मध्य में होते हैं और आप इसे जल्दी और प्रभावी ढंग से हल करना चाहते हैं, तो आप इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं। इसमें निम्नलिखित शामिल हैं:
  • दूसरे व्यक्ति के संदेश को सुनें
  • दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण के साथ सहानुभूति करें (विचार करें कि संदेश कहां से आता है)
  • आम जमीन को खोजने के लिए व्यक्ति के संदेश के कुछ पहलू पर सहमत
  • पारस्परिक लाभ और एक व्यवहार्य समाधान खोजने के लिए दूसरे व्यक्ति के साथ भागीदार।
  • भाग 2
    समस्या के समाधान के लिए असफलताओं पर काबू पाने के लिए

    इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें
    1
    उस व्यक्ति को बताने से बचें कि आपकी राय "अपने अच्छे के लिए" है यह उस व्यक्ति के इलाज के बराबर है जिसे आप असहमत करते हैं जैसे कि वह बच्चा था। इस तकनीक के बारे में सोचें कि जब आप इसे किसी बच्चे के साथ प्रयोग करते हैं ... ठीक है, यह वयस्क के साथ कम प्रभावी है! असल में, आप कह रहे हैं "आप यह जानते हुए भी बेवकूफ हैं कि सबसे अच्छा समाधान क्या है या यहाँ के आसपास काम करने का तरीका क्या है। मैं तुम्हारी तुलना में अधिक जानता हूं और मैं तुम्हारी इच्छा को लागू कर दूंगा। " इसका समाधान करने के बजाय इसकी असुविधा बढ़ सकती है।
    • कभी इस वाक्यांश को फिर से उपयोग न करें इसके बजाय, उस मानसिक कार्य को पहचानें जो दूसरे व्यक्ति करता है, पर विचार करें कि वह क्या कर रहा है और अपनी इच्छानुसार कुछ करने की इच्छा को बदलने की इच्छा रखता है: मैं आप की प्रशंसा करता हूं और जो चीजें आपके लिए काम करती हैं उसे बदलना नहीं चाहते हैं। मैं अपने अनुभव को साझा करना चाहता हूं जब मैंने अतीत में ऐसा कुछ किया था, यदि आप एक या दो विचारों को लेकर आपकी रुचि रखते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। "



  • छवि शीर्षक वाले लोगों को अपने पक्षियों को खरीदने के लिए आकर्षित करें चरण 3
    2
    माफी का उपयोग करते हुए अपनी असहमति व्यक्त करने के लिए सावधान रहें। यह कहते हैं, "मुझे माफ करना" आपसे कुछ गलत है या किसी व्यक्ति को चोट पहुंचाने के लिए क्षमा करने के लिए। निराशा व्यक्त करने से पहले या अपने पसंदीदा बिंदु पर बल देने के लिए खुद को माफ़ करने से पहले मत कहो।
  • उदाहरण के लिए, "अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए माफ़ करें" ठीक है, लेकिन "मुझे क्षमा करें, लेकिन आप गलत हैं" या "असुविधा के लिए क्षमा करें" स्वीकार्य नहीं है। अंतिम वाक्यों में, वक्ता वक्ता से खुद को दूर करता है और कार्रवाई या निष्क्रियता का बहाना करने की कोशिश करता है
  • इसके बजाय, अपनी असहमति व्यक्त करते समय निम्नलिखित वाक्यांशों को कहने की कोशिश करें: "मुझे माफ़ करना, अगर आप मुझे पसंद नहीं मानते हैं, लेकिन ...", जो "मेरे बीच इस ग़लतफहमी का कारण होने के कारण मुझे बुरा लगता है। इस स्थिति को ठीक करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं? "
  • छवि शीर्षक से प्राप्त महानता के माध्यम से विनम्रता चरण 10
    3
    आपको पता होना चाहिए कि विसंगति पर कब सहमति है यदि चर्चा एक ठहराव के लिए लंबे समय तक लम्बी हो, तो उस चीज़ पर आगे बढ़ना सबसे अच्छा होगा जिसे आप "सहमत" करते हैं। वास्तव में, जितना अधिक आप चर्चा करने की बात पर जोर देते हैं, उतना जितना भी व्यक्ति आपके साथ सहमत नहीं होगा आपकी राय में जोर दिया जाएगा। यदि आप बहुत ज़्यादा जोर देते हैं, तो दूसरे व्यक्ति केवल असहमति को समाप्त कर सकते हैं क्योंकि वे असहमत हैं, अपनी इच्छानुसार "अधीनता" से बचने के लिए या अपने आत्मसम्मान की रक्षा के लिए।
  • ट्रिचोटीलोमेनिया चरण 5 के साथ किसी के साथ रहें
    4
    मान लें कि दूसरे व्यक्ति को आपके मार्गदर्शन की जरूरत नहीं है। याद रखें कि वार्ताकार अपने आप को तब तक हल कर सकता है जब तक कि आप पीछे हट जाते हैं अपनी प्राथमिकताएं ज्ञात करें, लेकिन दूसरे व्यक्ति को यह बताने की अनुमति दें कि आप रचनात्मक परिणाम कैसे प्राप्त करना चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मुझे पता है कि यह विचार आपको परेशान करता है मैं आपको बता दूँ कि चीजें कैसे होनी चाहिए ", कहते हैं" मुझे पता है कि यह आपको परेशान क्यों करता है कृपया मुझे बताएं अगर आपको समाधानों के बारे में सोचने में मदद चाहिए। "
  • भाग 3
    असहमति के लाभों को जानिए

    छवि शीर्षक शीर्षक पहचान की चोरी के एक शिकार बनने से बचें चरण 4
    1
    याद रखें कि असहमति विरोध के बराबर नहीं है कभी-कभी, असहमति से संघर्ष हो सकता है, लेकिन वे बातचीत और सीखने के लिए भी नेतृत्व कर सकते हैं। वास्तव में, जब तक आप बातचीत में भाग लेने के इच्छुक हैं, यह संभावना है कि कोई राय या एक अलग परिप्रेक्ष्य सीखना आपकी समस्या को समझने में व्यापक होगा।
  • होम खरीदने के समय गलतियों से बचें छवि शीर्षक 12
    2
    एक खुला मन व्यायाम करें. एक खुले दिमाग का मतलब होने से आपको अपने विचारों और विश्वासों को सुनने और स्वीकार करने की अनुमति मिलती है जो कि आपके से अलग हैं खुले दिमाग होने के कई फायदे हैं, जिनमें कम पूर्वाग्रहयुक्त होना शामिल है, समस्याएं हल करने और अधिक दिलचस्प होने में अधिक सक्षम है। क्योंकि जिन लोगों के पास खुले दिमाग है, वे बदलने के लिए अधिक ग्रहणशील हैं, वे भी कम तनाव से पीड़ित हैं।
  • असहमति का सामना करते समय खुले दिमाग के लिए, कई प्रश्न पूछें। यह समझने की कोशिश करें कि व्यक्ति उस निष्कर्ष पर कैसे पहुंचा और जिस पर आप असहमत हैं। आप खोज सकते हैं कि इस व्यक्ति ने उन चीजों का अनुभव किया है जो आपके पास नहीं हैं और ये अनुभव आपके स्वयं के विश्वासों पर प्रकाश डाले जा सकते हैं।
  • ओपन एंडेड सवाल पूछें और सक्रिय रूप से सुनने को उस व्यक्ति जानता है और दोनों किसी भी असहमति के एक विराम दे सकते हैं पता लगाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    छवि शीर्षक से बचें लोगों द्वारा चरणबद्ध कदमों से बचें
    3
    विविधता के संदर्भ में असहमति के बारे में सोचो एक प्रसिद्ध उद्धरण जो कहता है "अगर हर कोई इसी तरह सोचा है, तो किसी को सोच नहीं है।" अधिक विविधता और चर राय के लिए एक अवसर के रूप में असहमति को देखने के लिए (उसी तरह आप कर्मचारियों की संख्या, दोस्तों या अपने स्टॉक पोर्टफोलियो में विविधता लाने की जरूरत है में) की कोशिश करो।
  • एहसास है कि अलग-अलग पृष्ठभूमि और संस्कृतियों वाले लोगों के पास शिक्षा और अनुभव के परिणामस्वरूप अलग-अलग विचार हो सकते हैं। आपके अनुभव आपके जैसे ही मान्य हैं मतभेदों को बल देने के बजाय बातचीत का पता लगाने की कोशिश करें दोनों के विभिन्न दृष्टिकोणों को मिलाते हुए, बस एक आदेश को लागू करने से अधिक सार्वभौमिक और स्थायी समाधान मिलना संभव है जो आपके जीवन और आपके अनुभव के अनुसार सही है।
  • युक्तियाँ

    • आप अपनी खुद की सीमाओं को पता होना चाहिए और क्या करता है "याद आती है" जब आप सहमत नहीं हैं। कई लोग हैं जो सक्रिय रूप से असहमति से बचने के लिए, यह आसानी से नाराज हो सकता है और आसानी से भावनात्मक रूप से नियंत्रण खो, ठीक है क्योंकि वे कोशिश रोका असहमत नहीं उन्हें और अधिक रचनात्मक असहमति से निपटने के लिए कैसे करें। यह आपकी स्थिति है, तो यह अनुशंसित है कि आप स्वयं सहायता गाइड है कि अहिंसक संचार की तकनीक को संबोधित या प्रतिक्रिया करने के लिए कैसे असहमति वाक्यांशों जानने के लिए और रचनात्मक तरीके से निपटने के लिए पर एक कोर्स में भाग लेने के लिए जब आप सहमत नहीं बहुत दबाव महसूस के साथ समय बिताना किसी के साथ

    Video: अगर मुस्लिम महिलाएं हिन्दू धर्म स्वीकार करें तो हम दिलाएंगे उन्हें न्याय

    चेतावनी

    • किसी और के विचारों को कम करने के लिए एक बहाने के साथ असहमति को भ्रमित न करें अपनी राय और विचारों के लिए हमेशा सम्मान दिखाएं, भले ही आपके पास उनसे सहमति देने का कोई इरादा नहीं है।
    • असहमति व्यक्त करना कभी भी पारस्परिकता का संकेत नहीं हो सकता है या दूसरों के प्रति उदासीन नहीं हो सकता है निष्क्रिय होने के नाते आपकी सारी ज़िंदगी एक परेशान व्यक्ति बनने या आपको उपयोग की जाने वाली समस्याएं पैदा कर सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com