ekterya.com

कैसे एक व्यक्ति के साथ भी अपरिपक्व निपटने के लिए

चाहे हम इसे पसंद करें या न करें, हम सभी एक अविश्वसनीय रूप से अपरिपक्व व्यक्ति से मिलेंगे, शायद काम या स्वयंसेवी स्थिति में। यह आपके भावनात्मक जीवन, आपके सामाजिक जीवन और आपके पूर्ण परिप्रेक्ष्य के लिए हानिकारक हो सकता है। थोड़ा समझ, आत्म-नियंत्रण और अभ्यास के साथ, आप आसानी से उस व्यक्ति से निपट सकते हैं

चरणों

विधि 1
अपरिपक्व व्यवहार को समझें

एक प्रापर्टी अपरिवर्तक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 1
1

Video: Amazing Coincidences You Won't Believe Happened

उस व्यक्ति की उम्र को ध्यान में रखें "अपरिपक्व" शब्द का अर्थ है "यह पूरी तरह से विकसित नहीं है।" प्रकृति से, व्यक्ति को समझने में सक्षम नहीं हो सकता कि विशिष्ट परिस्थितियों में कैसे जवाब देना है जितना छोटा व्यक्ति, उतना ही मुश्किल यह है कि ज्ञान हो। युवा लोगों की अपरिपक्वता के बारे में अधिक समझें
  • उदाहरण के लिए, एक छोटा बच्चा अपने स्तनों और पेंटीज़ के बारे में चुटकुले करके, अपने दोस्तों के साथ पछतावा करके, अपनी नाक उठाकर और आमतौर पर एक बच्चे की तरह अभिनय करके अपरिपक्वता दिखा सकता है। यद्यपि यह अप्रिय है, यह आपकी आयु के किसी व्यक्ति के लिए सामान्य व्यवहार हो सकता है और शायद आपको इसे अनदेखा करने की आवश्यकता हो। बहुत गुस्सा होने से पहले युवा लोगों को बढ़ने और परिपक्व होने की जगह दें।
  • दूसरी ओर, एक वयस्क जो परिपक्व हो रहा है पर (यानी, कोई है जो चुटकुले और farting पीछे छोड़ दिया है) अभी भी भावनात्मक परिपक्वता नहीं हो सकता है: यह अविवेकी हो सकता है, अपनी गलतियों के लिए दोष स्वीकार करने में असमर्थ या देने की कोशिश ईर्ष्या या जानबूझकर गुस्सा हो रहा है
  • एक प्रवासी अपरिवर्तनीय व्यक्ति चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    भावनात्मक रूप से परिपक्व और अपरिपक्व प्रतिक्रियाओं को पहचानें कभी-कभी, अत्यधिक परिस्थितियां भावनात्मक रूप से अपरिपक्व प्रतिक्रियाएं उत्पन्न कर सकती हैं, जिसे उम्र के प्रतिगमन कहा जाता है और वयस्क और बच्चे की भावनाओं के बीच की पंक्तियों को धुंधला कर सकता है। अधिक बारीकी से प्रतिक्रिया करें जब आप समझते हैं कि कोई परिपक्वता के साथ प्रतिक्रिया करता है यह पता लगाने के कई तरीके हैं कि प्रतिक्रिया वयस्क या शिशु और अपरिपक्व भावना है।
  • एक व्यक्ति जो भावनात्मक रूप से अपरिपक्व है: यदि आप शिकार की तरह महसूस होगा विस्फोटक हो, आप अपनी भावनाओं (तीव्र प्रतिक्रियाओं या सहज वृत्ति, विस्फोटक क्रोध, अचानक रो, आदि), आत्म केन्द्रित हो सकता है और व्यक्तिगत सुरक्षा का ख्याल रखना होगा, यह हमेशा लगता है बाह्यरूप साथ ही और दूसरों के साथ अपने कार्यों को सही ठहराते हैं, जोड़ तोड़ हो, आप भय या भावना से प्रेरित महसूस होगा कि "करना है" कुछ करें, साथ ही असफलता, असुविधा और अस्वीकृति से बचने की आवश्यकता है।
  • क्योंकि आप ऐसा करने का फैसला किया है एक व्यक्ति जो भावनात्मक परिपक्वता से पता चलता दूसरों के दृष्टिकोण को सक्रिय रूप से विकास और एक दृष्टि या उद्देश्य से अभिनय के साथ कार्य से प्रेरित महसूस होगा सुनने के लिए तैयार हो जाएगा, इसलिए नहीं कि मैं इसे ऐसा व्यवहार करना चाहिए और लग रहा है अखंडता के साथ, अर्थात्, उनके क्रियाएँ उनके मूल्यों के साथ संगत होंगी।
  • एक प्रापर्टी अपरिवर्तक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 3
    3
    समझें कि एक व्यक्ति भावनात्मक रूप से अपरिपक्व क्यों हो सकता है। जो लोग भावनात्मक रूप से अपरिपक्व हैं उन्हें अपनी भावनाओं से सामना करने में कठिनाई होती है और अक्सर एक सीखा असहायता या महसूस होता है कि वे अपनी स्थिति नहीं बदल सकते हैं या अपने जीवन को सुधार नहीं सकते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि उन्हें मुश्किल भावनाओं का सामना या नियंत्रण नहीं करना पड़ा था। यद्यपि आपका अपरिपक्व व्यवहार पर्याप्त नहीं है, यह आपको अधिक समझने में मदद कर सकता है अगर आपको लगता है कि आप डर और भावना से काम करते हैं कि आपको इन असुविधाजनक भावनाओं से स्वयं को बचा लेना चाहिए।
  • एक प्रापर्टी अपरिवर्तक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    संभावित मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को पहचानें जिस व्यक्ति के साथ आप काम कर रहे हैं, उसका ध्यान घाटे में सक्रियता विकार (एडीएचडी) या व्यक्तित्व विकार हो सकता है। इस प्रकार के कुछ विकार अपरिपक्व दिखाई दे सकते हैं और खुद को कई तरीकों से प्रकट कर सकते हैं।
  • एक एडीएचडी वाले व्यक्ति बस अपरिपक्व लग सकता है, लेकिन वास्तव में एक मानसिक विकार से ग्रस्त है तुम्हें पता है, जरूरत से ज्यादा कठिनाई ध्यान देने और वार्ता हो सकता है यह सत्तावादी दिखाई दे सकते हैं या बातचीत को बीच में, जब निराश मौखिक रूप से आक्रामक हो या कठिनाई अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने, क्रोध या आँसू की विस्फोट में जिसके परिणामस्वरूप है।
  • सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार आम तौर पर महान मूड झूलों के साथ
  • पीड़ित लोग असामाजिक व्यक्तित्व विकार वे अक्सर मैत्रीपूर्ण होते हैं और दूसरों की भावनाओं का सम्मान करने की क्षमता नहीं होती है
  • जो लोग हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित होते हैं वे ध्यान आकर्षित करने और चिंता व्यक्त करने के लिए बहुत भावुक हो सकते हैं, जब वे ध्यान का केंद्र नहीं होते हैं।
  • Narcissistic व्यक्तित्व विकार यह उन लोगों में प्रकट होता है, जिनके मूल्य और दूसरों के प्रति थोड़ा सहानुभूति के प्रति अतिरंजित दृष्टिकोण होता है, जिससे विचलन हो सकता है।
  • विधि 2
    एक भावनात्मक रूप से अपरिपक्व व्यक्ति के साथ सौदा

    एक प्रापर्टी अपरिवर्तक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 5
    1
    समझें कि आप किसी को बदलने के लिए मजबूर नहीं कर सकते सच्चाई यह है कि यह एक लड़ाई नहीं है, जिसे आप से लड़ना है - यदि वह व्यक्ति आपके व्यवहार को पहचानने या इसे बदलने के लिए कदम उठाने के लिए तैयार नहीं है, तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं। भावनात्मक रूप से अपरिपक्व व्यक्ति को यह समझने के लिए विशेष रूप से कठिन हो सकता है कि उसे बदलना चाहिए, क्योंकि भावनात्मक अपरिपक्वता की एक विशिष्ट विशेषता दूसरे लोगों या परिस्थितियों को अपने दुर्व्यवहार के लिए दोष दे रही है।
    • केवल एक चीज जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं वह आपका व्यवहार है: जिस तरह से आप उस व्यक्ति के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और आप उनके साथ बिताने वाले समय की मात्रा
  • एक विपक्षी व्यक्ति के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    व्यक्ति के साथ अपने संपर्क को सीमित करने का प्रयास करें व्यक्ति की अपरिपक्वता की गंभीरता और बदलने की इच्छा के आधार पर, आपको इसे अपने जीवन से निकालना पड़ सकता है यदि अपरिपक्व व्यक्ति आपका साथी है, तो हो सकता है कि आप संबंध समाप्त करें अगर आप बदलने के लिए तैयार नहीं हैं यदि वह व्यक्ति कोई है जो आप अपने जीवन से बाहर नहीं निकल सकता है, जैसे आपके बॉस, सहकर्मी या रिश्तेदार, तो जितना संभव हो उतना संपर्क को सीमित करने की कोशिश करें।
  • अपनी बातचीत को यथासंभव संक्षिप्त रखें। अपने आप से दृढ़ता और दयालुता से वार्तालाप से माफ़ करें: "इस बातचीत को कम करने के लिए मुझे खेद है, लेकिन मैं एक बड़ी परियोजना के बीच में हूं और मुझे वास्तव में काम पर वापस जाना है"।
  • एक सामाजिक सेटिंग में, व्यक्ति से बचने और अपने दूसरे दोस्तों या परिवार से बात करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • एक विपक्षी अपरिवर्तनीय व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 7
    3
    दृढ़ता से संवाद करें एक भावनात्मक रूप से अपरिपक्व व्यक्ति छेड़छाड़ और अहंकारी हो सकता है, इसलिए यदि आप उससे संवाद करना है, तो इसे स्पष्ट रूप से और दृढ़तापूर्वक करने की कोशिश करें। फर्म होने के नाते आक्रामक नहीं होने का अर्थ है, लेकिन स्पष्ट, सम्मानजनक और कह क्या है आप की जरूरत है, जबकि आप अन्य लोगों की जरूरतों, भावनाओं और इच्छाओं का सम्मान करते हैं। संक्षेप में, आप व्यक्त करते हैं कि आपको क्या चाहिए और आप परिणाम के बारे में चिंतित नहीं हैं।
  • समझें कि यद्यपि आप परिपक्व होकर अपनी आवश्यकताओं के बारे में संवाद करते हैं, तो यह संभव है कि अपरिपक्व व्यक्ति परिपक्वता के साथ जवाब न दे।
  • इस विकी लेख को पढ़कर दृढ़ता से कार्य करने के तरीके के बारे में अधिक जानें: "कैसे मुखर होना"।



  • एक विपक्षी व्यक्ति के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    व्यक्ति से बात करें अगर आपको लगता है कि वह व्यक्ति टिप्पणियों को सुनने के लिए तैयार है और वह व्यक्ति है जिसे आप अपने जीवन में रखना चाहते हैं, तो आप उसके व्यवहार के बारे में उससे बात करने की कोशिश कर सकते हैं। तैयार हो जाओ क्योंकि आप रक्षात्मक हो सकते हैं, जो उस संदेश को बाधित कर सकता है जिसे आप उसे देना चाहते हैं। आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि आप परामर्शदाता या किसी व्यक्ति से बात करते हैं जो आपको परिपक्वता के साथ संवाद करने के लिए सिखा सकते हैं।
  • अपरिपक्व व्यवहार और उस पर आपके प्रभावों को नाम दें उदाहरण के लिए: "जब आप घर के काम के लिए ज़िम्मेदारी नहीं लेते हैं, तो मुझे डर लगता है। क्या आप हर सप्ताह मेरी मदद कर सकते हैं?"। फिर, कुछ विशिष्ट चीज़ों को बताएं जो व्यक्ति आपकी मदद करने के लिए हर दिन कर सकता है
  • आप उसे याद दिला सकते हैं कि बदलाव बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप उसे अपने पक्ष में रहने और बढ़ने और परिपक्व होने में मदद करना चाहते हैं, अगर वह चाहती है
  • विधि 3
    आक्रामक अपरिपक्व व्यवहार पर प्रतिक्रिया दें

    एक शीर्षक से युक्त चित्र, एक अतिप्रवर्तक व्यक्ति चरण 9
    1
    ध्यान न दी व्यक्ति और पीछे हटने के लिए यह सबसे आसान और आसान प्रतिक्रिया है जब अपरिपक्व व्यक्ति आपका ध्यान आकर्षित करने या प्रतिक्रिया को भड़काने की कोशिश करता है व्यवहार को जवाब देने के द्वारा, आप बस उस व्यक्ति को दे देंगे जो व्यक्ति चाहता है और अपने अपरिपक्व कार्यों को सुदृढ़ करे। यह संभावना है कि इसे अनदेखा करके, आप पर आपके असफल हमले से निराश हो जाएगा और आत्मसमर्पण करना होगा।
    • अगर अपरिपक्व व्यक्ति अपना गुस्सा खो देता है या कोई तर्क शुरू करने की कोशिश करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप गुस्सा करने के अपने प्रयासों से दूर रहें।
    • दूर देखो अपना सिर मुड़ें या दूर देखना बस उनकी उपस्थिति को पहचान नहीं है
    • अपनी पीठ बारी यहां तक ​​कि अगर यह आप का सामना करने के लिए कदम, फिर से चारों ओर मोड़ो।
    • दूर हो जाओ किसी उद्देश्य से आगे बढ़ें, जब तक मैं आपका अनुसरण करना बंद नहीं कर सकता तब तक इसे जितना तेज़ी से बचने के लिए त्यागें।
    • इसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ अनदेखा करने का प्रयास करें फोन या टैबलेट पर लगातार चलने वाले किसी व्यक्ति से बात करना या परेशान करना बहुत मुश्किल है आप इतने विचलित हो जाएंगे कि आपको यह भी नहीं पता कि यह वहां मौजूद है।
  • एक प्रापर्टी अपरिवर्तक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 10

    Video: MARIE MOORE PISCES UNEXPECTED MARCH 26,2018 WEEKLY HOROSCOPES

    2
    व्यक्ति को अकेला छोड़ने के लिए कहें यदि व्यक्ति कारणों को नहीं समझता है या दूर नहीं जाता है, तो आपको उसे थोड़ा सामना करना पड़ सकता है और उसे बता सकते हैं कि आप उससे संबंधित नहीं रह सकते हैं। अपने सभी साहस को इकट्ठा करो और आपसे अकेले छोड़ने के लिए कृपया अनुरोध करें, जबकि एक साथ हानिकारक वातावरण से पीछे हट जाएं। निम्नलिखित तरीकों में से एक का प्रयास करें:
  • व्यक्ति को कह कर छोड़ दें, "कृपया, मुझे इस समय अकेले छोड़ दें मैं एक अच्छे मूड में नहीं हूं। "
  • इस बिंदु पर जाएं और उसे बताएं कि आप क्या चाहते हैं: "मुझे अकेला छोड़ दो"
  • एक साहसिक दृष्टिकोण की कोशिश करें: "मैं आपके साथ बहस नहीं करेगा। बातचीत समाप्त हो गई है। "
  • खरोंच डिस्क तकनीक का उपयोग करें बस फिर से कहना है कि आप बोलने से इनकार करते हैं: "बातचीत खत्म हो गई है"। इस तकनीक का उपयोग करके शांत रहें और दूर होने का प्रयास करें।
  • एक शीर्षक से अधिक शीर्षक के साथ डील शीर्षक छवि चरण 11

    Video: कन्या जून 27,2016 साप्ताहिक कुंडली द्वारा MARIE मूर

    3

    Video: सीनेटरों, राजदूतों, राज्यपाल, उपाध्यक्ष के लिए रिपब्लिकन नामांकित (1950 साक्षात्कार)

    अपने कार्यों के व्यक्ति को सूचित करें यह संभव है कि व्यक्ति को एहसास नहीं होता कि वह अपरिवर्तनीय रूप से व्यवहार करता है। परिपक्व होने का एक हिस्सा युवा या कम परिपक्व लोगों से निपटने के लिए सीख रहा है को सामना करना अपरिपक्व व्यक्ति को जो आपको परेशान करता है और आपको बताता है कि आपके कार्य अपर्याप्त हैं, तो आप खुद से बचने की कोशिश कर सकते हैं।
  • सीधे होने के नाते सहायक हो सकता है: "मुझे आपका व्यवहार पसंद नहीं है कृपया, इस तरह अभिनय बंद करो। "
  • बस उसे अपने व्यवहार के बारे में सूचित करें: "आप बहुत अपरिपक्व तरीके से व्यवहार करते हैं। मुझे परेशान करना बंद करो। "
  • एक प्रश्न के रूप में अपना जवाब तैयार करें: "क्या आप महसूस करते हैं कि आप कितने अपरिपक्व हैं?"
  • एक प्रापर्टी अपरिवर्तक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक छवि 12
    4
    आग से आग से लड़ने के लिए प्रलोभन का विरोध करें यद्यपि आप अपरिपक्व व्यक्ति को उसी तरह अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए प्रेरित हो सकते हैं, लेकिन यह बहुत ही प्रतिकूल है। अगर आप इस व्यक्ति के साथ काम की स्थिति में बातचीत करते हैं, तो आपका अपरिपक्व व्यवहार हो सकता है मुसीबत में जाओ इसके अलावा, यह एक अपरिपक्व व्यक्ति को उत्तेजित करने के लिए वास्तव में खतरनाक हो सकता है जो आक्रामक है या बुरा चरित्र है। जब आप बुरी तरह प्रतिक्रिया करने के लिए प्रलोभन महसूस करते हैं, तो परिपक्वता और पीछे हटने के साथ कार्य करें।
  • एक शीर्षक से अधिक शीर्षक के साथ डील शीर्षक चित्र 13
    5
    मदद के लिए पूछें यदि व्यक्ति आक्रामक है और आपको परेशान नहीं करता है, तो एक वकील या पुलिस से परामर्श करें किसी को आपको परेशान करने या आपको छूने का अधिकार नहीं है। इन लोगों को आपको परेशान करने के लिए बाहरी प्रभावों की ज़रूरत होती है और वे संभवत: ऐसा करना बंद नहीं करेंगे, जब तक कि कोई ऐसे प्रभाव को लागू नहीं कर सकता जो वे अस्वीकार नहीं कर सकते। कुछ संभव विकल्प हैं:
  • अपने सामाजिक सहायता नेटवर्क का उपयोग करें यदि व्यक्ति के साथ संपर्क अनिवार्य है, तो एक मित्र, परिवार के सदस्य, शिक्षक या स्कूल के प्रशासक, मालिक या किसी अन्य व्यक्ति को आप पर भरोसा करें और मदद के लिए पूछें.
  • व्यक्ति को बताएं कि आप पुलिस को फोन करेंगे। अधिकारियों का खतरा आपको परेशान करने के लिए पर्याप्त रूप से भयभीत हो सकता है
  • पुलिस को बुलाओ यदि आप अपनी सुरक्षा या व्यक्ति के लिए डरते हैं वह आपको परेशान करता है, वह आपको धमकाता है, मैं तुम्हें डराता हूँ या यह किया गया है हिंसात्मक, पुलिस हस्तक्षेप कर सकती है या आप पुलिस रिपोर्ट पेश कर सकते हैं। उत्पीड़न का रिकॉर्ड रखने के लिए प्रत्येक घटना के बारे में विस्तृत नोट्स लेना सुनिश्चित करें और यह कब तक हुआ है।
  • उत्पीड़न में शामिल हैं: धमकियां, बार-बार फोन कॉल, पाठ संदेश, ईमेल, नोट्स को छोड़कर या कोई अन्य संपर्क बनाने, कार टायर ब्लैकमेलिंग और स्लैशिंग
  • आप एक को सबमिट कर सकते हैं उत्पीड़न के लिए निरोधक आदेश. कानून आपके द्वारा जीए गए राज्य या देश के आधार पर अलग-अलग होते हैं, लेकिन आप निरोधक आदेश का अनुरोध करने के लिए अपने विकल्पों के बारे में पुलिस या वकील से बात कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक गहरी सांस लें इस व्यक्ति पर अपना क्रोध उगल न दें, क्योंकि आप खुद को स्तर बनाएंगे और जीत पाएंगे।
    • इस समय कार्य न करें यदि आप कुछ करने की इच्छा महसूस करते हैं, तो निर्णय लेने या कुछ कहने से पहले एक लंबा समय लें।

    चेतावनी

    • उस व्यक्ति के बीच अंतर है जो आमतौर पर अपनी उम्र और धमकाने के अनुसार कार्य नहीं करता है। अगर आपको लगता है कि यह व्यक्ति काम कर रहा है गाली, अतिरिक्त सहायता प्राप्त करना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com