ekterya.com

कैसे एक व्यक्ति को भूल जाओ

हम सभी एक ही परिस्थिति में चले गए हैं: भले ही आपने किसी से अलग हो, आपको लगता है कि वह व्यक्ति अभी भी आपके दिमाग को परेशान कर रहा है। जब आप एक रोमांटिक रिश्ते या दोस्तों को समाप्त करते हैं, तो उस व्यक्ति को भूलने में महीनों या साल लग सकते हैं। यदि आप उन विचारों को सकारात्मक, कुछ यादों और "क्या हुआ होता" के साथ बदलने के लिए कदम नहीं उठाते हैं, तो आपके मन को बिना रोक के दिखेगा। अतीत के चलते, आपको लगता है कि जिस तरह से आप सोच रहे हैं और नई यादें पैदा कर रहे हैं, आप उस व्यक्ति को भूल सकते हैं जो आपको खाली, दुःखी या नाराज महसूस करता है। भूलना शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1
अतीत के चलते हैं

Video: कलयुग में एक काम बहुत तेजी से होगा भगवान राम ने बताया था जिसे जानकर हर कोई चौक जाएगा

1
एक अंत बिंदु रखो। क्या आप अपने आप को उस व्यक्ति के साथ काल्पनिक बातचीत कर रहे हैं जिसे आप नहीं भूल सकते? आप सोचते हैं कि यदि आप केवल एक आखिरी बात कह सकते हैं, तो सब कुछ अलग होगा। अगर आपको अभी भी ऐसी कोई समस्या है जिसे आपने उस व्यक्ति के साथ हल नहीं किया है, तो इसे अपने मन से बाहर निकालना बहुत कठिन होगा अधूरा चीज़ों की यह भावना सशक्त रूप से समाप्त करना लगभग असंभव है, इसलिए इसे समाप्त करने का एक रास्ता खोजना अच्छा होगा। जब उसके साथ कोई अधूरा विषय नहीं होता है, तो आपकी भावनाओं को बहुत कम जीवित महसूस होगा और अंत में वे फीका शुरू कर देंगे।
  • यदि कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे आप भूल नहीं सकते हैं, तो आप उन्हें बेहतर बता सकते हैं। हो सकता है कि आप उसे माफ़ी देना चाहते हैं या आपको लगता है कि उसे कुछ समझाने की जरूरत है। एक ईमेल या पत्र में उसे लिखने और उसे भेजने के विचार पर विचार करें, इसलिए आपको व्यक्तिगत रूप से उसे फिर से देखना नहीं होगा।
फॉरगेट एयोन स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • स्वयं के साथ ईमानदार रहें कि क्या उस व्यक्ति के साथ संपर्क में आने के लिए संभव है। यदि वे 2 साल पहले समाप्त हो गए हैं और अपने प्रेमी अपनी नई प्रेमिका के साथ चले गए हैं, तो आप उसे अपने बेवफाई के बारे में सवाल के साथ बेहतर सामना नहीं करेंगे आप केवल उदास और नाराज महसूस कर रहे हैं, और अधिक शर्मिंदगी के साथ इसे खत्म करने के लिए।
    फॉरगेट एयोन स्टेप 1 बुलेट 2 नामक छवि
  • एक पत्र लिखने की कोशिश करें और उसे दूर करें। यदि आप सोचते हैं कि उसके साथ संपर्क में वापस आने के लिए सबसे उपयुक्त नहीं होगा, या आप वास्तव में उससे बात नहीं करना चाहते हैं, तो आप अभी भी अपने सभी विचारों को लिख सकते हैं जैसे कि आप उसे सामना कर रहे हैं सब कुछ कागज़ पर रखो, लेकिन उन्हें भेजने के बजाय पत्र फेंक या जला दें। आपको बोझिल परिणाम भुगतना पड़ने के बिना यह एक विशाल विचलन होगा।
    फॉरगेट एयोन स्टेप 1 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • फॉरगेट अोनोन चरण 2 नामक छवि
    2
    स्पष्टीकरण ढूंढने का प्रयास न करें सब कुछ सही लग रहा था, लेकिन कुछ चीज की वजह से कड़वा हो गया। यदि आप केवल उस कारण को पहचान सकते हैं जो सब कुछ बदल गया है, तो आप वापस जा सकते हैं और गलती नहीं कर सकते, है ना? वास्तव में नहीं मन के लिए एक तार्किक तरीके से स्पष्टीकरण खोजने की कोशिश करना स्वाभाविक है, लेकिन शायद ही कभी एक विशिष्ट कारण है जिससे भावनाओं को बदल दिया गया। उत्तर पाने के लिए पिछले और दोबारा विश्लेषण करने से आपकी मानसिक ऊर्जा ही निकल जाएगी और आपको बदतर महसूस करनी होगी। जो कुछ हुआ है उसे पिछले समय में छोड़ दिया गया है और इसे बहुत से गोद देने से आपको उस व्यक्ति को भूलने में मदद नहीं मिलेगी जिसने आपको इतने दुःख का कारण दिया।
  • पिछले घटनाओं को याद नहीं करने का प्रयास करें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप इन यादों को भी अक्सर याद करने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित करेंगे। जितना अधिक आप सोचते हैं, आप इसके बारे में अधिक से अधिक सोचते रहेंगे।
  • 3
    शारीरिक यादों से छुटकारा पाएं जो आपको पसंद है उसे याद दिलाना मुश्किल हो सकता है। आपके पास फ़ोटो, मेमोबिलिया, पत्र और अन्य आइटम हो सकते हैं कि जिस व्यक्ति को आप नहीं भूल सकते वह आपको दे दिया है। उन सभी चीजों को रखने का फैसला करें, हालांकि ऐसा करना बहुत मुश्किल है, यह सही दिशा में एक सकारात्मक कदम होगा। यदि आप उस व्यक्ति की यादों के साथ अपने आप को घेरे हैं, तो आप इसे कैसे भूल जाना चाहिए?
  • सबसे अच्छा आप कर सकते हैं सब कुछ दूर फेंक दिया है। इसे दे दो, इसे रीसायकल या जला दें, यदि आप कर सकते हैं यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो आप एक सामान्य बॉक्स में सब कुछ डाल सकते हैं और इसे अपनी कोठरी में सबसे अधिक जगह में रख सकते हैं। हालांकि, उसे बंद करने से आपको समय-समय पर इसे देखने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, जिससे आप भूलने के अपने प्रयासों में पीछे हट सकते हैं।
    फॉरगेट एओन स्टेप 3 बुलेट 1 नामक छवि
  • डिजिटल मेमोरी से छुटकारा पाएं टेक्स्ट संदेश हटाएं, फ़ोटो ऑनलाइन और ईमेल पोस्ट की गईं आपको उन सभी चीजों से छुटकारा पाना चाहिए जो उस व्यक्ति के बारे में आपको संवेदनशील बना सकते हैं। आपको इसे अपने फेसबुक मित्र सूची से हटा देना चाहिए और अपने सेल फोन से अपनी संपर्क जानकारी भी हटाना होगा।
    फॉरगेट एयोन स्टेप 3 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • फॉरगेट एयोन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पेडेस्टल निकालें हम में से कई समय के पारित होने के लिए व्यक्ति के दोषों को मिटा देते हैं। हो सकता है कि आप अपने पूर्व के साथ हुए सभी झगड़े को भूल गए हैं और सिर्फ याद रखिए कि जब उनके पास सूरज में एक साथ चलते हुए देखा गया था और कितना सुंदर था, तो हर रात दोपहर का समय था जब दोपहर था। आप यह मान सकते हैं कि आप कभी ऐसा महसूस नहीं करेंगे और आपका पूर्व वह था जो आपको छोड़ दिया। यदि आप इसे भूल नहीं सकते हैं, तो आपको उस स्थिति को दूर करने की आवश्यकता होगी जिसे आपने उस वास्तविकता को याद करने के लिए डाल दिया है।
  • सभी कारणों को लिखने की कोशिश करें कि रिश्ते का अंत क्यों खत्म हो गया, यह दोस्ती, प्रेमपूर्ण रिश्ते या कुछ बहुत अलग है। पूरी तरह ईमानदारी से रहें
  • उस व्यक्ति के नकारात्मक लक्षणों की एक विशेष सूची नहीं है एक रिश्ते को खत्म करने के कई वैध कारण हैं: "हमारे पास असंगत उद्देश थे", "वह मेरी असली व्यक्ति समझ नहीं पाई", "उस समय यह अलग था" विश्वास है कि रिश्ते खत्म करने का एक अच्छा कारण था, चाहे वह आप या अन्य व्यक्ति जो इसे खत्म करने के लिए पहल की थी।
  • फॉरगेट एयोन चरण 5 नामक छवि
    5
    आश्वस्त रहें कि आप भूल सकते हैं अगर उस व्यक्ति की यादें आपको लंबे समय तक परेशान कर रही हैं, तो आप सोच सकते हैं कि वह कभी नहीं छोड़ेगा लोग कहते हैं कि "समय घावों को भर देता है", तो फिर उसने अभी तक आपको क्यों नहीं चंगा? वह ऐसा करेगा। जैसा कि आप इस लेख को पढ़ने के लिए सोचने के अपने तरीके को बदलने के लिए कदम उठाने के लिए, आप सही रास्ते पर होंगे। यह ऐसा कुछ नहीं है जो रात भर होता है, लेकिन अंत में आप इसे खत्म कर देंगे मन से किसी को पूरी तरह से मिटाना असंभव है, लेकिन आप अपनी भावनाओं पर असर डाल सकते हैं, याद रखें कि आप अपने रास्ते पर हैं।
  • Video: जिक्मर्ट मैं लाइव जॉइन कैसे करें इस वीडियो की मदाता से सीखे

    Video: SSC GD 2011 || जरूरी सूचना आपके लिये वरना नॉकरी भूल जाओ | SSC GD BHARTI 2011 | SSC GD | BSF | CISF

    भाग 2
    अपने विचार पैटर्न को अनुकूलित करें

    1
    पल जीने के लिए जानें जब आपका विचार लगातार हो सकता है कि क्या हो रहा है, तो अभी क्या हो रहा है, इस पर ध्यान देना मुश्किल होगा। लेकिन अगर आप जानते हैं कि क्या होता है और आप वर्तमान के साथ जुड़ते हैं, तो यादों और चिंताओं के लिए आपके मन में कोई जगह नहीं होगी। वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने का अभ्यास "पूर्ण चेतना" कहा जाता है और आपको बहुत मदद कर सकता है यहां कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप सोच सकते हैं जब आपका विचार उस व्यक्ति की यादों के टारगेट को रोकना नहीं चाहता है जिसे आप अब नहीं सोचना चाहते हैं:
    • जिस स्थान पर आप बैठे या खड़े हैं ध्यान दें कि आपके शरीर को कैसे महसूस होता है और अपने तत्काल पर्यावरण के प्रति संवेदनशील है। अपने विचारों को अब क्या होता है, सड़क पर अपने पैर, आपके गाल पर हवा, हवा के माध्यम से चलने वाले किसी की हँसी हर बार स्मृति को खारिज करने की धमकी देते हैं
    फॉरगेट एयोन चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • ज़ोर से कुछ कहो ऐसा करने से आपके विचारों को वर्तमान के साथ जल्दी से दोबारा दोहराया जाएगा। ऐसा कुछ कहें: "मैं यहाँ हूं" या "यह वर्तमान है।" यह अजीब लगता है, लेकिन बात करने से आप अपने विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं।
    फॉरगेट एयोन चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • 2
    अपने पैर जमीन पर रखो आप समय-समय पर वापस नहीं जा सकते हैं और चीजों को बदल सकते हैं, हालांकि आप जितना चाहते हैं दर्दनाक के रूप में यह महसूस करने के लिए हो सकता है, याद रखने में आपको अक्सर भूलने में मदद मिल सकती है। वास्तविक दुनिया में वापस जाने की योजना बनाओ, जब उस व्यक्ति की यादें आपके दिन को खराब करने की धमकी देती हैं। अपने पैरों को वर्तमान में डालने से आपके मन और आपके शरीर को याद होगा कि यह है अब क्या बात है, अतीत नहीं ये कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:
  • किसी मित्र से बात करें किसी को बुलाओ और लंबे और कठिन बात करें: उन मुद्दों पर जिनके साथ कोई संबंध नहीं है वह व्यक्ति
    फॉरगेट एयोन स्टैप 7 बुलेट 1 नामक छवि
  • शारीरिक रूप से कुछ करें पैदल चलना, एक भाग या तैरना अपने कुत्ते को बाहर निकालो या योग कक्षा में जाएं अपने शरीर को आगे बढ़ाना आपके दिमाग को साफ करने का महान प्रभाव है।
    फोरगेट अोनोन चरण 7 बुलेट 2 नामक छवि
  • कामुक कुछ करो एक स्वादिष्ट भोजन तैयार करें या एक गिलास शराब के साथ एक लंबा स्नान करें। एक कॉन्सर्ट या फुटबॉल खेल पर जाएं ऐसा कुछ करो जो आपके सभी इंद्रियों को उत्तेजित करता है
    फॉरगेट अोनोन चरण 7 बुलेट 3 नामक छवि
  • 3
    विकर्षण का लाभ उठाएं जब सबकुछ बहुत भारी हो जाता है, तो समय-समय पर विकर्षणों से खुद को दूर करने के लिए बुरा नहीं होगा। विकर्षण उपयोगी हो सकते हैं, क्योंकि वे मन को आराम देते हैं और आपकी याद रखने में मदद करते हैं कि आपकी मुख्य चिंता के अलावा अन्य मुद्दों पर विचार करना संभव है।
  • पढ़ना, फिल्में देखना और शो देखने, वीडियो गेम खेलने से वे विकर्षण के उदाहरण होते हैं जो आपको ठीक करने में मदद कर सकते हैं। ऐसी सामग्री के साथ मीडिया को देखने की कोशिश करें जो आपको उस व्यक्ति की याद दिलाने की कोशिश न करें जिसे आप भूलना चाहते हैं
    फॉरगेट एयोन स्टेप 8 बुललेट 1 नामक छवि
  • विकृतियों से दूर ले जाने पर कभी-कभी एक पलायनवादी जीवनशैली होने से अलग होता है यह देखना महत्वपूर्ण है कि टीवी देखने या खेलना शुरू न करें हर समय
    फॉरगेट एयोन स्टेप 8 बुललेट 2 नामक छवि
  • उसी तरह, अपने आप को विचलित करने के लिए अल्कोहल या ड्रग्स का सहारा नहीं लेना चाहिए। लोगों को नशे की लत से बचने का एक तरीका के रूप में एक पदार्थ का दुरुपयोग करते समय व्यसन पैदा करने की अधिक संभावना होती है।


    फॉरगेट अोनो चरण 8 बुललेट 3 नामक छवि
  • फॉरगेट एयोन स्टेप 9 नामक छवि
    4
    विश्वास करो कि जीवन फिर से अच्छा होगा। यह सोचने के लिए कि आपके जीवन का सबसे अच्छा समय पहले ही पारित हो चुका है, भारी हो सकता है अगर जिस व्यक्ति के साथ आप व्यभिचार करते हैं वह आप का प्रतिनिधित्व करते हैं जो आप अपने जीवन की स्वर्ण युग मानते हैं, आपके लिए इसे जाने देना बहुत मुश्किल है यह आपके विचारों को वर्तमान और भविष्य को बदलने के लिए है, यह महसूस करने के अलावा कि कई चीजें हैं जो आपको प्रतीक्षा कर रही हैं
  • यदि आप किसी को याद करते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, अंत में आप उस बिंदु तक पहुंच जाएंगे जहां आप यादें, रिश्ते ही और आपके जीवन की कहानी में भूमिका निभाएंगे।
  • भाग 3
    नई चीजों का आनंद लें

    Video: चाहे कुछ भी हो जाए घर में इन 4 देवताओं को मत पूजना होगी बर्बादी और होगा अनर्थ Vastu Shastra

    फॉरगेट अोनोन चरण 10 नामक छवि
    1
    नए अनुभव प्राप्त करें नई यादों को बनाने की तुलना में किसी को भूलने का कोई बेहतर तरीका नहीं है यह उन लोगों के लिए आम है, जो तलाक के माध्यम से चले गए हैं, नई चीजों का दौरा करने और अनुभव करने के लिए ब्रेक या किसी प्रकार का नुकसान। इसका कारण यह है कि नये का फायदा उठाने से आप कोच को दूर कर सकते हैं और अपने दिमाग को फिर से फोकस कर सकते हैं।
    • एक ऐसी जगह पर जाना जहां आप कभी नहीं रहे हैं, यद्यपि केवल कुछ ही शहर आपके पास से दूर हैं
    • एक नया शौक आज़माएं
    • एक कक्षा ले लो
    • अधिक बार छोड़ दें
    • नए संगीत सुनें
    • नए रेस्तरां में जाएं
    • कल्पना कीजिए कि आप अपने शहर में एक पर्यटक हैं और उन ऐतिहासिक स्मारकों पर जाएं जिन्हें आपने कभी नहीं देखा है।
    • अपने इलाके के पार्कों और प्राकृतिक अभयारण्यों का अन्वेषण करें
    • संग्रहालयों पर जाएं
    • त्योहारों और मेलों पर जाएं
  • 2
    दुनिया में रुचि ले लो आपके आस-पास की दुनिया में बहुत रुचि रखने से पूर्ण चेतना के साथ हाथ मिल जाता है हर समय अपने मन में रहने के बजाय, देखो और कनेक्ट करें। आपके अलावा अन्य मामलों के बारे में सोचने की आवश्यकता है अभ्यास हालांकि यह पहले से आसान नहीं हो सकता है, अंत में - दिखाते हैं - अंत में, आप देखेंगे कि वर्तमान अतीत से ज्यादा रोचक है।
  • पता करें कि आपके समुदाय में क्या हो रहा है स्थानीय राजनीति में शामिल हो जाओ और उन समस्याओं के बारे में एक राय है जो आपको और दूसरों को प्रभावित करती है
    फॉरगेट एयोन स्टैप 11 बुललेट 1 नामक छवि
  • जब आप लोगों से बात करते हैं, तो उन्हें सावधानीपूर्वक सुनो अपने बारे में चिंतित होने की जगह के बारे में सोचें
    फॉरगेट एयोन स्टैप 11 बुलेट 2 नामक छवि
  • दूसरों की मदद करने का एक तरीका खोजें अपने स्वयं के मन से बाहर निकलने के लिए स्वयंसेवा उत्कृष्ट है
    फॉरगेट एयोन स्टैप 11 बुलेट 3 नामक छवि
  • 3
    अपना वातावरण बदलें यदि आप अभी भी उसी शहर में रहते हैं जिसमें आपने भूल गए व्यक्ति के साथ अपना जीवन साझा किया था, तो यादों से बचने के लिए मुश्किल हो सकता है। चीजें बदलने से आपको बहुत मदद मिल सकती है हालांकि चलना संभव नहीं है, आपके परिवेश में नया मोड़ देने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं:
  • फर्नीचर की व्यवस्था में बदलाव करें
    फॉरगेट एयोन स्टेप 12 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • दीवारों को पेंट करें
    फॉरगेट एयोन स्टेप 12 बुलेट 2 नामक छवि
  • नए आइटम खरीदें, जैसे कुशन या नया दीपक
    फॉरगेट एयोन स्टेप 12 बुललेट 3 नामक छवि
  • हमेशा की तरह एक ही सड़क के बजाय काम करने के लिए एक अलग रास्ता ले लो
    फॉरगेट एयोन स्टेप 12 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • 4
    छवि का एक बदलाव करें आपके शरीर में कुछ चीजों को बदलने से आपको एक नया जीवन मिल सकता है। लक्ष्य कोई नया नहीं बनना है, लेकिन कुछ बदलाव करने के लिए आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आप एक और चरण में प्रवेश कर रहे हैं, एक सचेत, स्वस्थ और सुखी मंच। ये कुछ विचार हैं:
  • अपने बाल बदलें Tinetetelo, एक नया केश विन्यास बनाओ या कटौती
    फॉरगेट एयोन स्टेप 13 बुललेट 1 नामक छवि
  • अपनी अलमारी में जोड़ने के लिए कुछ नए कपड़े खरीदें एक शैली का प्रयोग करें जिसे आप आमतौर पर नहीं इस्तेमाल करेंगे या जो रंग आप नहीं चुनते हैं
    फॉरगेट एयोन स्टेप 13 बुललेट 2 नामक छवि
  • नए निजी आइटम खरीदें क्या आपने 15 साल तक दुग्धशोधन का एक ही ब्रांड इस्तेमाल किया है? क्या आप हमेशा एक ही इत्र पहनते हैं? यह थोड़ा बदलता है!
    फॉरगेट एयोन स्टेप 13 बुललेट 3 नामक छवि
  • एक नया अभ्यास करने की कोशिश करें
    फॉरगेट एयोन स्टेप 13 बुललेट 4 नामक छवि
  • एक अलग नाश्ता ले लो
    फॉरगेट एयोन स्टेप 13 बुललेट 5 नामक छवि
  • फॉरगेट अोनोन चरण 14 नामक छवि
    5
    नए लोगों से मिलो नए लोगों के साथ अपना जीवन भरें उस व्यक्ति को मिटाना अच्छा होता है जिसे आप इतना भूलना चाहते हैं। सकारात्मक और प्रेरित लोगों को एक साथ समय बिताने के लिए देखें चाहे आप नए दोस्त बनाना चाहते हों या किसी विशेष व्यक्ति को ढूंढें, जिसके साथ एक प्रेम संबंध बनाने के लिए, नए लोगों से मिलना दुनिया के साथ फिर से जोड़ने का एक रोमांचक तरीका है। इससे पहले कि आप यह जानते हों, आपका मन योजनाओं और संभावनाओं से भरा होगा - जिस व्यक्ति को आप लंबे समय से भूलना चाहते हैं वह अंततः आपके मन से बाहर निकलना शुरू कर देगा।
  • युक्तियाँ

    • आगे बढ़ो और किसी अन्य व्यक्ति से मिलें
    • मजबूत रहें
    • स्थिति को दिल से न निकालें
    • नए दोस्त बनाएं

    चेतावनी

    • यदि आपके पास गंभीर अवसाद या आत्मघाती विचार हैं, तो एक चिकित्सक से संपर्क करें या तुरंत मदद के लिए पूछें

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com