ekterya.com

किसी हिंसक रिश्ते से कैसे बाहर निकलना है

दुर्व्यवहार कई रूप ले सकता है, लेकिन दोनों मानसिक और शारीरिक शोषण को जल्दी और सुरक्षित रूप से संबोधित किया जाना चाहिए यदि आप अपमानजनक या हिंसक रिश्ते में अपने आप को मिलते हैं, तो आपको अपने स्वयं के कल्याण को सुरक्षित रखने और अपने वसूली की दिशा में आगे बढ़ने के लिए तुरंत कार्य करना चाहिए। अपने अपमानजनक संबंधों का एक उचित अंतराल की योजना बनाएं, सुरक्षित रहें और आगे बढ़ें।

चरणों

भाग 1

अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें
एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि 1 चरण
1
मदद लें दुर्व्यवहार के पीड़ितों की सहायता करने के लिए दुनिया के कई हिस्सों में स्थानीय संसाधन हैं। अगर आपको नहीं पता है कि कहां से शुरू करना है या यदि आप किसी से बात करना चाहते हैं कि क्या आपका रिश्ते अपमानजनक है, तो निम्न संसाधनों में से किसी एक को आज़माएं अपने कंप्यूटर या सेल फोन का उपयोग करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि वेब पृष्ठों और फोन कॉलों के आपके विज़िट्स को आपके ब्राउज़र इतिहास या कॉल लॉग में संग्रहीत किया जा सकता है
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    दुर्व्यवहार को पहचानें यदि आप अपने साथी से शारीरिक हिंसा का शिकार हैं, तो आप निश्चित रूप से एक अपमानजनक संबंध में हैं हालांकि, दुरुपयोग कई अन्य तरीकों से प्रकट हो सकता है जो पता लगाने में अधिक कठिन है, लेकिन जो पीड़ित आमतौर पर औचित्य रखते हैं। आपके साथी को हाथ बढ़ाने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि उनके व्यवहार को दुरुपयोग माना जाता है।
  • शारीरिक शोषण इसमें मारना, धक्का देना या शारीरिक आक्रामकता के अन्य रूप शामिल हैं। शारीरिक आक्रामकता के लिए कोई बहाना नहीं है, भले ही यह केवल एक बार होता है इसके अलावा, शारीरिक दुर्व्यवहार एक उचित कारण है कि आपराधिक आरोपों को दर्ज करें और संबंध तुरंत बंद करें
  • भावनात्मक दुरुपयोग इसमें अपमान, अवमानना, हेरफेर, धमकियां, धमकी और गिरावट शामिल है। यदि आपका साथी आपको हर समय बेकार, दयनीय या भयानक महसूस करता है, तो आप संभवतः एक अपमानजनक स्थिति में हैं।
  • वित्तीय दुरुपयोग यह तब होता है जब एक दुर्व्यवहार अपने व्यक्तिगत स्वाधीनता को दूर करने के मुद्दे पर सख्ती से अपने वित्त को नियंत्रित करने के शिकार पर कुल नियंत्रण करता है। यदि यह आपके साथ होता है, तो यह कई रूप ले सकता है, उदाहरण के लिए, दुर्व्यवहार करने की आपकी क्षमता को सीमित कर सकता है, आप जितना पैसा कमा सकते हैं या आप साझा बैंक खातों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दे सकते।
  • यौन शोषण दुर्भाग्य से यह अपमानजनक संबंधों में आम है सिर्फ इसलिए कि आप पहले से सेक्स करने के लिए सहमत हुए हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे हर समय करना चाहिए न सिर्फ इसलिए सेक्स करना जरूरी है क्योंकि आप किसी निश्चित समय के लिए रिश्ते में हैं। अगर आपको लगता है कि आपको अवांछित, असुरक्षित या अपमानजनक यौन संबंध के लिए दबाव डाला जा रहा है, तो आप दुरुपयोग का शिकार हैं।
  • यौन दुर्व्यवहार का एक अन्य तत्व तब होता है जब कोई पुरुष अपनी सहमति के बिना एक महिला को गर्भवती करता है या जब वह उसकी इच्छा के विरुद्ध गर्भावस्था समाप्त करने के लिए मजबूर करता है
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि शीर्षक 3
    3
    अपमानजनक व्यवहार का बहाना या बयान न करें दुर्व्यवहार करने वालों के लिए यह बहुत आम है कि पीड़ितों का मानना ​​है कि वे केवल ऐसे ही हैं जो दुरुपयोग के लिए ज़िम्मेदार हैं। यदि कोई आपके साथ आक्रामक, हिंसक या जोड़-तोड़ रहा है, तो यह आपकी गलती कभी नहीं होगी। फिर भी, आपके संबंध निम्न मामलों में अपमानजनक हो सकते हैं:
  • अगर आपके साथी ने आपको कभी भी मार नहीं डाला है भावनात्मक या मौखिक दुरुपयोग दुरुपयोग करना जारी है।
  • यदि दुर्व्यवहार आप के बारे में सुना है अन्य दुरुपयोग के मामलों के रूप में बुरा नहीं लगता है
  • यदि शारीरिक हिंसा केवल 1 या 2 बार हुआ है कोई भी शारीरिक हिंसा एक संकेत है जो अधिक हो सकती है।
  • यदि आप निष्क्रिय होने पर दुर्व्यवहार के संकेत रोकते हैं, तो अपने स्वयं के विचारों और रायओं को बहस या व्यक्त करने से रोकें
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    दुरुपयोग दस्तावेज़ यदि आप बाद में अदालत में दुर्व्यवहार का सामना करते हैं, तो ठोस साक्ष्य प्राप्त करने से आपको रोकने के आदेश प्राप्त करने, अपने बच्चों की हिफाज़त हासिल करने में मदद मिल सकती है या यह सुनिश्चित हो सकता है कि इस प्रकार के दुरुपयोग को फिर से नहीं होता है
  • यदि संभव हो तो, उस ऑडियो को रिकॉर्ड करने का प्रयास करें जिसमें दवासाकर्ता आपको धमकाने या धमकी दे रहा है यह दुर्व्यवहार के चरित्र को निर्धारित करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, जो शायद अदालत में बहुत अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं।
  • शारीरिक शोषण की तस्वीरें लें हमेशा शारीरिक दुरुपयोग की रिपोर्ट अधिकारियों को तुरंत करें और जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा सहायता लें। चिकित्सा रिकॉर्ड और पुलिस रिपोर्ट दुरुपयोग का एक बहुत ही पूरा दस्तावेज प्रदान करेगा।
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि शीर्षक 5
    5
    याद रखें कि दुरुपयोग आपकी गलती नहीं है आप अपने साथी के कार्यों के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, चाहे वह क्या कहें। आप दुर्व्यवहार होने के हकदार नहीं हैं, आप दुर्व्यवहार को उत्तेजित करने के लिए कुछ नहीं किया है और आपको हिंसा के बिना एक खुशहाल जीवन जीने के योग्य हैं।
  • विचार और व्यवहार के पैटर्न, जो दुर्व्यवहार के लिए दुर्व्यवहार करते हैं, गहरे बैठे मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक समस्याओं के कारण हैं, न कि आपके कार्यों के कारण। दुर्भाग्य से, पेशेवर मदद के बिना, इन समस्याओं के लिए स्वयं को हल करने के लिए यह बहुत मुश्किल है
  • भाग 2

    एक सुरक्षा योजना विकसित करें

    Video: Michael Jackson | La Historia Mejor Contada | Changer

    एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि शीर्षक 6
    1
    अपनी संपर्क जानकारी के साथ भरोसेमंद लोगों की एक सूची रखें यदि आपको किसी व्यक्ति से सहायता मांगने के लिए कॉल करना है, तो आपको लिखित रूप में फ़ोन नंबरों की सूची होनी चाहिए (ताकि आप आवश्यक होने पर किसी दूसरे के फोन का उपयोग कर सकें)। ये भरोसेमंद लोगों को नहीं होना चाहिए कि दुर्व्यवहार पहले आपको ढूंढने के लिए विचार करेगा। इसमें पुलिस, अस्पताल और स्थानीय आश्रय की संख्या भी शामिल है।
    • सूची छुपाएं या इसे किसी और चीज़ के माध्यम से जाने दें यदि आपको डर है कि दुर्व्यवहार उस समय आपके साथ हिंसक होगा, जब उसे मिल जाएगा।
    • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें फ़ोन नंबरों की सूची तक पहुंच प्राप्त हो, ताकि वे आपातकाल के मामले में उन्हें पड़ोसी या मित्र के पास ले जा सकें (आपके देश की आपातकालीन संख्या को कॉल करने के अलावा, उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में 9 11)। )।
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि 7
    2
    एक कीवर्ड सेट करें आप यह समझने के लिए कि आप कठिनाइयों में हैं और आपको मदद की ज़रूरत है, आप अपने बच्चों, पड़ोसियों, मित्रों या सहकर्मियों के साथ प्रयोग करने के लिए "सुरक्षा शब्द" या एक कीवर्ड चुन सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो जिस व्यक्ति को आप कुंजीशब्द का संचार करते हैं, उसमें जवाब देने के लिए एक विशिष्ट योजना होगी, जैसे पुलिस को तुरंत फोन करना
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि 8
    3
    आपके पास एक आपातकालीन योजना होनी चाहिए यदि आपको अपमानजनक स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो आपको हिंसक एपिसोड से निपटने के लिए एक योजना विकसित करनी होगी। अपने घर के क्षेत्रों से बचें जो भागने के लिए सबसे सुरक्षित हैं (भागने वाले मार्गों के बिना एक छोटे से कमरे में या ऑब्जेक्ट के साथ एक कमरे में आसानी से हथियार के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है)।
  • आपके आपातकालीन योजना का एक हिस्सा बचने की योजना होना चाहिए आपको अपनी कार को ईंधन से भरा जाना चाहिए और आसानी से सुलभ होना चाहिए। यदि संभव हो, तो कार की चाबी की एक कॉपी छिपाने के लिए कहीं आप आसानी से पहुंच सकते हैं। घर से बाहर निकलने के लिए और जल्दी से कार में शामिल होने का अभ्यास करें यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें अपने साथ अभ्यास करें
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर निकालें शीर्षक छवि 9
    4

    Video: जब बुद्ध ने बताया क्‍या होता है मृत्‍यु के बाद

    एक अलग बैंक खाता खोलें और कुछ पैसे बचाएं। यदि आपके पास समय है, तो आदर्श बात यह है कि आपके नाम पर एक अलग बैंक खाता या केवल क्रेडिट कार्ड खोलकर आगे की योजना बनाएं। अधिमानतः पत्राचार प्राप्त करने के लिए पोस्ट ऑफिस बॉक्स प्राप्त करें, जिसे आक्रमणकारी नहीं देखना चाहिए। कुछ को बचाने के लिए उस खाते में अपने स्वयं के पैसे जमा करना प्रारंभ करें, ताकि आप शुरुआत में पैसे के बारे में चिंता किए बिना शुरू कर सकें।
  • यदि दुर्व्यवहार वित्तीय दुरुपयोग करता है तो यह मुश्किल हो सकता है अपने खाते के कम संतुलन या आपातकालीन निधि की कमी के कारण आपको अपमानजनक रिश्ते को छोड़ने से रोकना न दें। एक आश्रय, एक परिवार के सदस्य या एक दोस्त आपकी सहायता करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर सकता है
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि 10 कदम
    5
    रात में भागने के लिए एक बैग छिपाएं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप तुरंत पलायन कर सकते हैं, भागने के लिए एक बैग पैक कर सकते हैं और इसे कहीं सुरक्षित रूप से छुप सकते हैं, जहां यह दुर्व्यवहार से सुरक्षित है आप इसे किसी दूसरे के घर में रख सकते हैं ताकि दुर्व्यवहारकर्ता द्वारा पाया जा सके। इसे हल्का और लोड करने में आसान बनाने की कोशिश करें, ताकि आप इसे पकड़ कर रख सकें और यदि आवश्यक हो तो उसे छोड़ दें। इसमें आपको निम्न को सहेजना होगा:
  • नुस्खे दवाएं
  • कानूनी पहचान और महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतियां
  • कपड़े बदलता है
  • टॉयलेटरीज़
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि 11 कदम
    6
    अपने बच्चों के लिए योजना बनाएं आपको आश्रय, हेल्पलाइन या वकील से बात करनी चाहिए कि आप बचते समय अपने साथ बच्चों को लेने के लिए सबसे अच्छा होगा या नहीं। यदि वे खतरे में हैं, तो आपको उन्हें बाहर निकालने के लिए हर संभव प्रयास करना होगा। यदि वे नहीं हैं, तो संभवतः आपके लिए सबसे सुरक्षित चीज शुरुआत में अकेले जाना है
  • भाग 3

    पलायन
    एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर निकालें शीर्षक छवि 12
    1
    जितनी जल्दी हो सके संबंध समाप्त करें रिश्ते में आपको कितना शामिल किया गया है इसके आधार पर, आपको अपने प्रस्थान के लिए तैयारी करनी चाहिए, जिससे कि आप यथासंभव सुरक्षित रहें। यदि आपने हाल ही में रिश्ते शुरू किया है, तो आप बस छोड़ सकते हैं, लेकिन अपमानजनक विवाह अधिक जटिल हो सकता है। एक योजना बनाएं और जितनी जल्दी हो सके इसे शुरू करें।
    • अभिनय से पहले बदतर होने का दुरुपयोग न करें यदि आप किसी ऐसे रिश्ते में हैं जो अपमानजनक हो, तो यह संभव नहीं है कि आपका साथी बदल जाएगा। दुर्व्यवहार शिकार द्वारा किए गए कुछ "बुरा" होने के कारण नहीं है, लेकिन इसका कारण दुर्व्यवहार है
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर निकालें शीर्षक छवि 13
    2
    बचने के लिए एक सुरक्षित समय चुनें यदि आप भागने जा रहे हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आपको ऐसा करना चाहिए, जब दुर्व्यवहार घर पर न हो योजना और एक समय में छोड़ने के लिए तैयार रहें जब दुर्व्यवहार घर से अनुपस्थित होता है अपने आप का पालन करने से पहले आपातकालीन बैग, जरूरी दस्तावेजों को इकट्ठा करने और बचने के लिए पर्याप्त समय दें।
  • आपके प्रस्थान के नोट या स्पष्टीकरण को छोड़ना आवश्यक नहीं है। यह सिर्फ छोड़ने के लिए ठीक है
  • यदि आपके पास अपना परिवहन नहीं है, तो किसी को लेने के लिए व्यवस्था करें। अगर आपको डर है कि आप जल्द से जल्द खतरे में हैं, तो आप पुलिस से आपको लेने के लिए कह सकते हैं और वहां से बाहर निकल सकते हैं।
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर निकालें शीर्षक छवि 14
    3



    अपना सेल फ़ोन न लें यदि आपके पास महत्वपूर्ण संख्याएं कहीं और लिखी हैं, तो अपने सेल फोन को घर छोड़ने पर विचार करें जब आप छोड़ दें सेल फोन को इसे ट्रैक करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है (जो खोए हुए या चोरी हुए सेल फोन का पता लगाने के लिए सुविधाजनक है, लेकिन किसी अपवादक से बचने के लिए नहीं)। इसलिए, इसे छोड़कर आप उसे छोड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • प्रीपेड फोन खरीदने और इसे आपातकालीन बैग में रखने के बारे में सोचें यह आपके दायरे को खोजने के लिए दहेज के बिना अपने भागने और सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण कॉल करने के लिए आपकी सेवा करेगा
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि शीर्षक 15
    4
    व्यक्तिगत सुरक्षा आदेश (ओपीपी) का अनुरोध करें व्यक्तिगत सुरक्षा आदेश एक दस्तावेज है जो न्यायिक समर्थन करता है जो पूर्व अभियोजक को कानूनी संरक्षण देता है। यदि आप ओपीपी का अनुरोध करना चाहते हैं, तो स्थानीय अदालत के पास मौजूद दुरुपयोग के सभी सबूत, एक पत्र के अलावा जो अपमानजनक स्थिति का वर्णन करता है और आपके और दुर्व्यवहार के बीच संबंध का वर्णन करता है। वहां वे कानूनी निर्देशक प्राप्त करने के लिए उचित कागजी कार्रवाई को कैसे पूरा करें, इसके बारे में अतिरिक्त निर्देश प्रदान करेंगे।
  • यदि वे आपके ओपीपी अनुरोध को स्वीकार करते हैं, तो उसे अपमान करनेवाला को भेजना होगा और अदालत में डिलीवरी के प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। कोर्ट क्लर्क से बात करें कि आप इसे कैसे करना चाहिए।
  • एक बार आपके पास ओपीपी है, इसे हर समय अपने साथ रखें अगर दुर्व्यवहार ओपीपी की शर्तों का उल्लंघन करता है, तो आपको इसे पुलिस को दिखाने की आवश्यकता होगी।
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि 16
    5
    ताले और पासवर्ड बदलें उन्हें छोड़ने के बाद अपराधी पूर्व-साझेदार बहुत दुर्भावनापूर्ण और खतरनाक हो सकते हैं। अपने आप को बचाने के लिए, आपको किसी भी संभावना को समाप्त करना होगा कि आपके साथी आपके जीवन में घुसपैठ कर लेते हैं या आपको किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाते हैं।
  • हिंसा के गंभीर मामलों में या यदि आप अपने जीवन के लिए डरते हैं, तो आपको दूसरे स्थान पर जाना चाहिए। आप अपना नया स्थान गुमनाम बनाने के लिए कदम उठा सकते हैं, एक गोपनीय कार्यक्रम के लिए आवेदन करने सहित, पत्राचार प्राप्त करने के लिए डाकघर बॉक्स का उपयोग करके, आपकी सभी वित्तीय सूचनाओं को बदलने और एक निजी नंबर प्राप्त करने के लिए।
  • यदि आप अपने घर या अपार्टमेंट में रहते हैं और किसी के साथ एक रिश्ता समाप्त कर दिया है जो आपके साथ नहीं रहता है, तो आपको ताले बदलने होंगे। यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आपके पूर्व-साझेदार की चाबी की एक प्रति है, तो हो सकता है कि आपने अपने ज्ञान के बिना एक को निकाल दिया हो।
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि 17
    6
    अपनी जानकारी को ऑनलाइन सुरक्षित रखें यदि आप छोड़ने जा रहे हैं या सिर्फ एक अपमानजनक संबंध छोड़ दिया है, तो सभी पासवर्ड बदलें यह आवश्यक है कि जितनी जल्दी हो सके आप अपने बैंक खाते, सोशल नेटवर्क, ईमेल और यहां तक ​​कि आपके काम के ऑनलाइन पासवर्ड को बदल दें। आपको यह क्रिया तब भी लेनी चाहिए, भले ही आप यह न मानें कि दुर्व्यवहार आपके पासवर्ड को जानता है।
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर निकालें शीर्षक छवि 18
    7
    सेल फोन, ईमेल और सामाजिक नेटवर्क पर अभियोजक को अवरुद्ध करें आप अपने प्रस्थान के लिए दुर्व्यवहार की प्रतिक्रिया नहीं बदल सकते, लेकिन आप छोड़ने के बाद उसके साथ संपर्क को सीमित कर सकते हैं जैसे ही आप कर सकते हैं, उसके साथ सभी संचार चैनलों को अवरुद्ध करें। अधिकांश आधुनिक संचार उपकरण ब्लॉकिंग फ़ंक्शंस के साथ आते हैं, लेकिन आपको टेलिफोन कंपनी से सीधे संपर्क करने के लिए उन्हें फोन करने से रोकना पड़ सकता है
  • अगर दुर्व्यवहार आपको परेशान करने के तरीके ढूंढता है, तो अपनी संपर्क जानकारी बदलें। आपकी सभी संपर्क जानकारी को बदलने और यह सुनिश्चित करने के लिए असहज हो सकता है कि केवल आपके करीबी दोस्त और प्रियजन आपकी नई जानकारी को जानते हों, लेकिन यह आपको फिर से संपर्क करने वाले दुर्व्यवहार से बचने में आपकी सहायता करेगा।
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि शीर्षक 19
    8
    एक औपचारिक शिकायत करने के बारे में सोचें। यदि आप किसी भी तरह से दुर्व्यवहार से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो याद रखें कि आपके निपटान में आपके पास कानूनी विकल्प हैं। हमले के लिए शिकायत (सबूतों और उपयुक्त परिस्थितियों के आधार पर) के अलावा, मुख्य एक निरोधक आदेश है अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिकारियों और घरेलू हिंसा सलाहकार से बात करें।
  • यदि आप कानून के अदालत में दुरुपयोग का सबूत दिखा सकते हैं, तो अब भी अभियोजक के खिलाफ एक निरोधक आदेश प्राप्त करना संभव है। यदि यह आपके से एक निश्चित दूरी तक पहुंचता है, तो यह कानून तोड़ देगा।
  • भाग 4

    चलते रहें
    एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर निकलें छवि शीर्षक चरण 20
    1
    अपने प्रियजनों के संपर्क में जाओ एक बार जब आप चले जाते हैं, तो उन लोगों से बात करें जो आप पर भरोसा करते हैं और जिनकी कंपनी आपको मूल्य देते हैं कई लोग खुद को अपने दोस्तों और परिवार से अलग करते हैं जब वे अपमानजनक संबंधों में होते हैं यदि यह आपका मामला है, तो उन लोगों के साथ संचार पुन: स्थापित करने का प्रयास करें जिनकी आप याद करते हैं।
    • यदि आपके पास कई दोस्त या परिवार नहीं हैं, तो नए दोस्त बनाने की कोशिश करें किसी मित्र से बाहर निकलने पर कॉफी पीने के लिए काम से मित्र को आमंत्रित करें या यदि आप चले गए हैं तो एक नए पड़ोसी के साथ संवाद करने का प्रयास करें
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर निकालें शीर्षक छवि 21
    2
    घरेलू हिंसा के शिकार लोगों के लिए सहायता समूह में भाग लें I ऐसे कई पुरुष और महिलाएं हैं जो दुर्व्यवहार से बच रही हैं और उनकी सभी को अपनी कहानी साझा करने की आवश्यकता है। समान अनुभव वाले लोगों के समुदाय का पता लगाना आपको अपमानजनक संबंधों को समाप्त करने के बाद अपराध, हताशा और जटिल भावनाओं पर कार्रवाई करने में आपकी सहायता करेगा। अपने आप ही ऐसा करने की कोशिश न करें सहायता समूह सहायता:
  • प्रक्रिया अपराध
  • अपने क्रोध को समझें
  • अपनी भावनाओं के बारे में बात करें
  • आशा खोजें
  • दुरुपयोग को समझें
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि 22
    3
    खोज चिकित्सा दुर्व्यवहार के अधिकांश पीड़ितों ने उनके संबंधों के कारण भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक आघात का सामना किया है। चिकित्सक आपको अपने दर्दनाक भावनाओं को प्रबंधित करने और भविष्य में स्वस्थ रिश्ते स्थापित करने में मदद कर सकता है।
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर जाओ शीर्षक छवि 23 चरण
    4
    एक नए रिश्ते में जल्दी मत करो दुर्व्यवहार करने वाले कई लोग स्नेह और अंतरंगता की खोज में एक नए रिश्ते को शुरू करने के लिए दौड़ते हैं, जो उन्हें अपने पुराने रिश्ते में नहीं मिला। लंबे समय में, आप एक स्वस्थ रिश्ते को खोजते रहेंगे जिसमें आपका सम्मान किया जाता है, लेकिन अपनी वसूली जल्दी मत करो अपमानजनक संबंध छोड़ने के बाद, आप महसूस कर सकते हैं कि आपको सही साथी कभी नहीं मिलेगा। इस आत्म-तोड़फोड़ का शिकार मत बनो। यदि आप अपने आप को पर्याप्त समय देते हैं, अंत में आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिलेगा जो आपके लिए सही है और जो आपको सम्मान देता है
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर निकालें शीर्षक छवि 24
    5
    दहेजकर्ता को "एक और मौका" न दें दुर्व्यवहारियों के लिए माफी माँगने के लिए यह बहुत आम है और पुष्टि करता है कि वे फिर से अपमानजनक नहीं होंगे। यदि आपका पार्टनर आपका दृष्टिकोण करता है और कहता है कि यह बदल गया है, तो आप उसके लिए खेद महसूस कर सकते हैं। हालांकि, इस स्तर पर यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने निर्णय के लिए सच हो एक व्यक्ति जो आपके साथ दुर्व्यवहार करता है, वह इसे फिर से करने की संभावना है।
  • दुर्व्यवहारियों को अन्य लोगों से अपमानित करने में मदद करने के लिए उपलब्ध अपराधियों के लिए हस्तक्षेप कार्यक्रम हैं, लेकिन उनके पास चर परिणाम हैं। वे बहुत प्रभावी होने पर दिखाई देते हैं, जब आक्रामक अपने आदेश को अदालत के आदेश के बजाय प्रवेश करते हैं।
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर निकालें शीर्षक छवि 25
    6
    भविष्य में अपमानजनक संबंधों से बचें यदि आप सफलतापूर्वक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलते हैं, तो आपको आखिरी चीज को दूसरे में समाप्त करना चाहिए। जबकि सभी दुश्मन बिल्कुल वैसा ही नहीं दिखते हैं, लेकिन दुश्मनों के बीच कुछ सामान्य विशेषताएं हैं:
  • वे तीव्र या भावनात्मक रूप से कोडित हैं
  • वे आकर्षक, लोकप्रिय या प्रतिभाशाली हैं
  • वे भावुक चरम सीमाओं के बीच उतार-चढ़ाव करते हैं
  • वे दुरुपयोग के पूर्व शिकार हैं (विशेषकर उनके बचपन में)
  • वे शराब या नशे की लत से ग्रस्त हैं
  • उनके पास एक नियंत्रित दृष्टिकोण है
  • वे अपनी भावनाओं को दबाने
  • वे अनम्य और महत्वपूर्ण हैं
  • एक अपमानजनक रिश्ते के बाहर निकालें शीर्षक छवि 26
    7
    अन्य बातों पर ध्यान रखना जैसा कि आप ठीक हो जाते हैं, यह अतीत को पकड़ने के लिए बहुत ही आकर्षक हो सकता है। नयी दिनचर्या, शौक और हितों को आगे बढ़ाने के लिए आगे बढ़ने के लिए हर संभव प्रयास करें नई यादें बनाएं और नए तरीकों से मज़े करें। व्यस्त रहें और एक नया जीवन शुरू करें
  • अपने मित्रों या विश्वसनीय परिवार के सदस्यों के साथ कई आराम गतिविधियां करें। उदाहरण के लिए, नृत्य सबक लेना, गिटार बजाने शुरू करना या एक नई भाषा सीखना आप जो भी करते हैं, अपने दोस्तों के साथ बहुत कुछ बोलते हैं। वे आपको आराम करेंगे और आपको अपने जीवन के इस मुश्किल क्षण में सलाह देंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि कोई आपका सम्मान नहीं करता है, तो आपको उस रिश्ते से बाहर होना चाहिए।
    • हर बार जब कोई आपको शारीरिक रूप से दर्द करता है, तो पुलिस को बुलाओ। आपको उस स्थान को छोड़ देना चाहिए जहां आप हैं और एक सुरक्षित स्थान पर भाग जाएं।
    • कुछ लोग अपमानजनक रिश्तों को सहन करते हैं क्योंकि उन्हें डर है कि यदि वे छोड़ देते हैं तो उनके प्यारे पालतू जानवरों का कुछ होगा। याद रखें कि आपकी सुरक्षा एक प्राथमिकता है और अगर आप उनका दुरुपयोग करते हैं तो आपको नहीं रहना चाहिए।

    चेतावनी

    • ऐसे किसी व्यक्ति के साथ न रहें जो आपको दुर्व्यवहार करते हैं आपका जीवन खतरे में होगा यदि आप उस व्यक्ति के पक्ष में रहते हैं जो आपको शारीरिक रूप से दुर्व्यवहार करता है यह किसी व्यक्ति के साथ होना स्वस्थ नहीं है, जो अपने साथी को मानसिक और मौखिक रूप से दुर्व्यवहार करता है। आप फर्श के लिए उम्मीद के बिना और आत्मसम्मान के साथ ढह जाएंगे।
    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com