ekterya.com

एक अपमानजनक संबंध से बाहर कैसे निकलते हैं

एक अपमानजनक संबंध से बाहर निकलना आसान नहीं है दुर्व्यवहार के कई बार पीड़ितों का एहसास नहीं है कि वे उन्हें दुरुपयोग करते हैं

या वे यह विश्वास करने के लिए बने हैं कि वे अपने स्वयं के दुर्व्यवहार के दोषी हैं एक बार जब आप समझते हैं कि वे आपसे दुर्व्यवहार कर रहे हैं और आप इस स्थिति का त्याग करने के लिए तैयार हैं, तो आपको इसे जल्दी से और सावधानी से करना चाहिए ताकि यह समस्या बिगड़ सकती है और हिंसा पैदा कर सकती है जो आपके जीवन को खतरे में डाल सकती है। मदद के लिए पूछने से डरो मत, आपके निपटान में किसी भी संसाधन का उपयोग करें और उस संबंध को सुरक्षित रूप से छोड़ दें

चरणों

विधि 1

सहायता खोजें
एक दुर्व्यवहार रिश्ते कदम 1 छोड़ें चित्र
1
सहायता प्राप्त करने का एक सुरक्षित तरीका खोजें वे आपके कॉल रिकॉर्ड की समीक्षा कर सकते हैं और आपके कंप्यूटर के ब्राउज़र इतिहास को ट्रैक कर सकते हैं। लेकिन आप उन रिकॉर्ड या कुकीज़ और इंटरनेट का इतिहास हटा सकते हैं। कुछ ब्राउज़र आपको उन्हें "निजी" मोड में कॉन्फ़िगर करने की अनुमति भी देते हैं। लेकिन अगर आप चिंतित हैं कि दुर्व्यवहार अन्य लोगों के साथ आपके संचार की निगरानी कर रहा है, तो हो सकता है कि आप किसी अन्य कंप्यूटर या सेल फ़ोन की खोज कर सकें जो आप उपयोग कर सकते हैं।
  • अधिकांश सार्वजनिक पुस्तकालय समुदाय के सदस्यों को इंटरनेट एक्सेस के साथ कंप्यूटर प्रदान करते हैं। यह शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है
  • अपने आप को प्रीपेड सेल फोन खरीदें जब आप मदद की तलाश करते हैं और बाद में, जब आप रिसाव करते हैं तो यह उपयोगी हो सकता है
  • आप किसी मित्र या पड़ोसी के कंप्यूटर या फ़ोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आवश्यक हो, तो किसी बहाने का आविष्कार करें उदाहरण के लिए, कहें कि आपका कंप्यूटर या फोन काम नहीं करता है
  • एक दुर्व्यवहार रिश्ते को छोड़ दो शीर्षक छवि
    2
    किसी संगठन से संपर्क करें जो आपकी मदद कर सकता है दुर्व्यवहार के पीड़ितों की सहायता करने के लिए दुनिया के कई हिस्सों में स्थानीय संसाधन हैं। यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है या आप किसी अप्रिय संबंध से बाहर निकलने की अपनी योजनाओं के बारे में किसी से बात करना चाहते हैं, तो निम्न संसाधनों से शुरू करें
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, कॉल करें घरेलू हिंसा के लिए घरेलू हेल्पलाइन: 1-800-799-7233 (सुरक्षित)
  • पुरुष महिलाओं और पुरुषों के लिए घरेलू दुर्व्यवहार लाइन के साथ संवाद कर सकते हैं
  • यूनाइटेड किंगडम में, कॉल करें महिलाओं के लिए सहायता सेवा: 0808 2000 247
  • पुरुष संगठन के साथ संवाद कर सकते हैं मैनकिंड इनिशिएटिव.
  • ऑस्ट्रेलिया में, कॉल करें 1800Respect: 1800 737 732
  • पुरुष संगठन के साथ संवाद कर सकते हैं तीन में से एक.
  • दुनिया भर में, इस पर जाएँ घरेलू हिंसा के लिए एजेंसियों की अंतर्राष्ट्रीय निर्देशिका.
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 3
    3
    पस्त महिलाओं के लिए एक आश्रय खोजें अगर आप दुर्व्यवहार के एक महिला शिकार हैं, तो अपने क्षेत्र में (या पास के शहर में) दुरुस्त महिलाओं के लिए एक आश्रय ढूंढिए। सुनिश्चित करें कि वे वहां महिलाओं की सुरक्षा के लिए आश्रय रहस्य का स्थान रखते हैं, लेकिन उन्हें आपको एक हेल्पलाइन कॉल करने या भौतिक स्थान पर एक परीक्षा उत्तीर्ण करने की अनुमति देनी चाहिए। तब वे तुम्हें शरण में भेज देंगे।
  • अधिकांश आश्रय महिलाएं और बच्चों दोनों के लिए रहने के लिए एक सुरक्षित जगह प्रदान करते हैं वे अपने सामान्य जीवन में लौटने के दौरान सुरक्षा और सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन आपका ठहरने सीमित अवधि के लिए होगा।
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 4
    4
    अपने दोस्तों या परिवार से बात करें दुर्भाग्य से, दुरुपयोग के कई शिकार वापस ले लिए गए हैं या खुद को अलग करने के लिए मजबूर हैं यह पीड़ितों का मानना ​​है कि उनके पास उनके दुर्व्यवहार से बचने में कोई भी सहायता नहीं है। हालांकि, मित्रों और परिवार के सदस्यों (भले ही आप उनके संपर्क में न हों) आपकी मदद कर सकते हैं और खराब स्थिति से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। किसी पर भरोसा करें जिसे आप भरोसा करते हैं और मदद मांगते हैं।
  • आप अपने लिए क्या करना चाहते हैं इसके बारे में विशिष्ट करने का प्रयास करें (जैसे कि आप उनके साथ रहें, अपने "भागने के लिए बैग" को सहेजकर, यदि आप उन्हें "कीवर्ड" आदि देते हैं तो पुलिस को बुलाएं)।
  • विधि 2

    एक एस्केप प्लान बनाएं
    छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 5
    1
    किसी फंड या आपातकालीन क्रेडिट की स्थापना करें अगर दुर्व्यवहार पैसे को सख्त नियंत्रण में रखता है, तो आपसे पैसा रोकता है या आपको अपना पैसा कमाने की अनुमति नहीं देता है, आपातकालीन निधि की स्थापना करना मुश्किल हो सकता है जो भी धन आप कर सकते हैं उसे बचाएं, नकदी के बदले बदले में सामानों को सामान लौटाएं, पैसे को उपहार के तौर पर दे दो, या आपातकाल के लिए कुछ नकदी बचाने के लिए अन्य तरीकों की तलाश करें। यदि आप आपात स्थिति के लिए नकद नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आपके नाम पर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्यालय के पते पर या किसी दोस्त के घर पर पोस्ट ऑफिस बॉक्स में खाता स्टेटमेंट भेजते हैं ताकि दुरुपयोगकर्ता इसे खोज नहीं करता है कभी भी अपने घर कंप्यूटर से अपने क्रेडिट कार्ड खाते तक पहुंच न करें
    • एक क्रेडिट कार्ड होने से आपको क्रेडिट का एक स्रोत स्थापित करने या बनाने में मदद मिल सकती है (जब तक आप भुगतान के लिए ज़िम्मेदार होते हैं) कि आपको बचने के बाद निश्चित रूप से अपने दम पर रहने की ज़रूरत होगी
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 6
    2
    पैक और एक "एस्केप बैग" छुपाएं आपके पास आवश्यक वस्तुओं के साथ एक आपातकालीन बैग होना चाहिए इसे बहुत अच्छी तरह से छिपाना सुनिश्चित करें (आप किसी दूसरे के घर में भी छोड़ सकते हैं)। प्रकाश को पैक करें, लेकिन बैग में निम्नलिखित आइटम शामिल करें:
  • आपके और आपके बच्चों के लिए कपड़े;
  • महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतियां (जन्म प्रमाणपत्र, पासपोर्ट, ड्राइवर का लाइसेंस, बैंक खाता या क्रेडिट कार्ड की जानकारी, भुगतान वाउचर, सामाजिक सुरक्षा कार्ड आदि);
  • आप या आपके बच्चों के लिए दवाएं;
  • विशेष व्यक्तिगत सामान जैसे कि फोटो या गहने;
  • गैर-नाशयोग्य नाश्ते
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 7
    3
    दुरुपयोग का सबूत एकत्रित करें जाहिर है, आपको सबूत इकट्ठा करने के लिए दुरुपयोग के मामलों को भड़काने नहीं चाहिए, लेकिन आप भविष्य में कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं यदि आप दुरुपयोग के सबूत एकत्र कर सकते हैं चोटों, नष्ट वस्तुओं या हिंसा के एक प्रकरण के दौरान नष्ट किए गए एक कमरे, कपड़े या तौलिये को रक्त के साथ दाग रखो और दुर्व्यवहार के कारण अस्पताल में आने के बारे में दस्तावेज जमा करें।
  • हर बार जब आप हिंसक घटना में चोट लगी है, तो आपको आपातकालीन कक्ष में चिकित्सा उपचार लेना चाहिए और रिकॉर्ड को सहेजना चाहिए। यह सुरक्षा का आदेश, अपने बच्चों की हिरासत या विवादित तलाक के लिए हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 8
    4
    कार की कुंजी की एक प्रति छिपाएं यदि आपने वाहन तक पहुंच प्रतिबंधित कर दी है, तो चाबियाँ की एक प्रति ले लें। यदि पहले से ही एक है, तो उस जगह पर छिपाएं जो आप बाहर निकलने पर आसानी से पहुंच सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए छोड़ने से पहले जगह की जांच करें कि दुर्व्यवहारकर्ता को कुंजी नहीं मिली और उसे हटा दिया गया।
  • आप बचने के लिए तैयार कार भी होनी चाहिए - बाहर खड़े रहो ताकि आप कार में तेजी से निकल सकें। कार को ईंधन के साथ रखें ताकि आप हमेशा टैंक लगभग पूर्ण हो सकें।
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 9
    5
    आपको पता होना चाहिए कि जब आप बच जाते हैं हालांकि यह सच है कि कभी-कभी सबसे महत्वपूर्ण चीज से बचने की ज़रूरत है, अगर आप पहले से कहां जाने की योजना बनाते हैं, तो आपको पलायन और दूर रहने की अधिक संभावना होगी। आदर्श रूप से, आश्रय के साथ पहले से बात करें, दुरुपयोग के खिलाफ एक संसाधन केंद्र या मित्र या रिश्तेदार। हालांकि, एक आपात स्थिति में, ऐसी जगहें आपको स्वीकार कर सकती हैं या आपको पहले से बताए बिना भी एक सुरक्षित जगह पर भेज सकती हैं।
  • अगर आप किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ रहने जा रहे हैं, तो उस व्यक्ति का चयन करें जो अब्सनर के लिए बहुत स्पष्ट नहीं है
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 10
    6
    पालतू जानवरों के लिए एक योजना बनाएं बहुत से लोग (विशेष रूप से महिलाएं) एक अपमानजनक रिश्ते को सहन करते हैं क्योंकि उन्हें डर लगता है कि अगर वे जाते हैं तो उनके पालतू जानवरों का कुछ होगा। ऐसे कुछ आश्रयों हैं जो आपको अपने पालतू जानवरों के साथ स्वीकार करते हैं। यदि नहीं, तो आप उसे पड़ोसी या मित्र के साथ छोड़ सकते हैं या उसे जानवरों के शरण में ले जा सकते हैं ताकि उनकी देखभाल हो सके। अंत में, आपको एहसास होना चाहिए कि आपका जीवन एक पालतू जानवर की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है, हालांकि इसे स्वीकार करना कठिन है।
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 11
    7

    Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (8) GET RICH - ISRAEL

    तय करें कि आपको अपने साथ बच्चों को लेना चाहिए। बचने से पहले, बच्चों को लेने के बारे में वकील से बात करना पहले जरूरी है जब आपको उन्हें दुर्व्यवहार से दूर रखना चाहिए, तो आपको अपने बच्चों को हिरासत में लेने या बनाए रखने की संभावनाओं को बर्बाद करके भविष्य में उन्हें सुरक्षित रखने का मौका नहीं गंवा सकता है।
  • विधि 3

    पलायन
    छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 12
    1
    एक सुरक्षित अवधि के लिए भागो सबसे अधिक संभावना है, जब तक कि दुर्व्यवहार घर से दूर हो, आपको बचाना चाहिए (जब तक कि हिंसक एपिसोड के लिए आपको तुरंत भागने की आवश्यकता न हो) योजना और एक बार जब दुर्व्यवहार अनुपस्थित (अधिमानतः, कुछ घंटों के लिए) में भागने के लिए तैयार है आपातकालीन बैग को इकट्ठा करने और दुर्व्यवहार करने से पहले आपकी अनुपस्थिति के बारे में जागरूक होने से पहले एक सुरक्षित जगह ढूंढने के लिए पर्याप्त समय दें।
    • यह नोट या अपने बचने का स्पष्टीकरण छोड़ने के लिए आवश्यक नहीं है यह सिर्फ छोड़ने के लिए ठीक है
    • यदि आपके पास अपना परिवहन नहीं है, तो किसी को लेने के लिए व्यवस्था करें। अगर आपको डर है कि आप जल्द से जल्द खतरे में हैं, तो आप पुलिस से आपको लेने के लिए कह सकते हैं और वहां से बाहर निकल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 13
    2
    पीछा किए बिना जल्दी बचें यद्यपि आपको सीधे अपने सुरक्षित स्थान (एक आश्रय या किसी दोस्त या रिश्तेदार का घर) में जाना पड़ सकता है, आप अप्रत्यक्ष मार्ग ले सकते हैं और सावधान रहें कि उनका पालन न करें। ट्रैफिक में उतरने की कोशिश करें, वैकल्पिक सड़कों को ले लो, चारों ओर मोड़ो, अपने मार्ग के हिस्से के साथ वापस जाएं और देखें कि क्या ऐसी कारें हैं जो आपके समान पथ का पालन करते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 14
    3
    अपना सेल फ़ोन न लें किसी अन्य स्थान पर महत्वपूर्ण संख्याएं लिखें (या उन्हें याद रखें)। वे बिना देखे अपने सेल फोन को ट्रैक कर सकते हैं, इसलिए आप को दुर्व्यवहार से पहले मिलने में मदद करने के लिए उसे छोड़ दें।
  • प्रीपेड फोन खरीदने और इसे आपातकालीन बैग में रखने के बारे में सोचें यह आपके दायरे को खोजने के लिए दहेज के बिना अपने भागने और सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण कॉल करने के लिए आपकी सेवा करेगा
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते छोड़ें चरण 15
    4
    छोड़ने के बाद एक झूठी सुराग बनाएँ। अगर आपको लगता है कि दुर्व्यवहार आपको अनुसरण करने का प्रयास करेगा, तो एक बार जब आप चले गए हैं तो झूठे निशान बनाने के बारे में सोचें। अपने वास्तविक गंतव्य से कम से कम 6 घंटे होटल में कॉल करने के लिए अपना स्वयं का सेल फ़ोन का उपयोग करें। एक साझा क्रेडिट कार्ड या बैंक खाते का उपयोग होटल के कमरे में प्रीपे करने के लिए और एक पुष्टिकरण ईमेल एक साझा या देखा ईमेल खाते के लिए भेजा है। आप एक ही जगह में किराये की कार भी बुक कर सकते हैं या रीयल एस्टेट एजेंट के लिए एक संदेश छोड़ सकते हैं और उन्हें फोन पर फोन वापस करने के लिए कह सकते हैं।
  • भागने से पहले इन उपायों को मत लेना, क्योंकि इससे दुर्व्यवहार को संदेह हो सकता है कि आप छोड़ने जा रहे हैं, जो हिंसक प्रतिक्रिया को भड़काने की कोशिश कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने स्वयं के सेल फोन का उपयोग झूठी निशान बनाने के लिए करते हैं, तो उसे अपने वास्तविक गंतव्य तक पहुंचने से पहले फेंक या छोड़ दें।



  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 16
    5
    सीधे एक सुरक्षित जगह पर जाएं जो भी आपकी सुरक्षित जगह है, वहां जाओ दुर्व्यवहार के पीड़ितों के लिए एक आश्रय या सहायता संगठन जाने का लाभ यह है कि उन्होंने "क्या अब" प्रश्न के साथ आपकी मदद करने के लिए कर्मचारियों या स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया है कि आप भागने के बाद निश्चित रूप से स्वयं के साथ करेंगे
  • यदि आप किसी मित्र या परिवार के साथ रहने जा रहे हैं, तो पीड़ितों के लिए एक समर्थन संगठन का सहारा लेने के लिए अभी भी सुविधाजनक है। वहां वे आपको उन सभी चीजों में मार्गदर्शन करेंगे जो कानूनी सहायता, परामर्श, सहायता समूह, नौकरी प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता से संबंधित हैं।
  • एक दुर्व्यवहार रिश्ते छोड़ दें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    6
    आपकी तत्काल सुरक्षा की गारंटी देने के लिए आपके पास एक योजना होगी। आप कितने भी सावधान रहें, कोई खतरा यह है कि दुर्व्यवहार आपकी अनुसरण करेगा या आप का पता लगाएगा। इसलिए, यह आवश्यक है कि आपके पास इस स्थिति से निपटने की योजना है। योजना में संभवतः पुलिस को तुरंत फोन करना शामिल होना चाहिए
  • अगर दुर्व्यवहार आपको दिखाता है और घर आने के लिए भी आप से पूछता है, तो किसी भी कारण से मत जाओ। इस बिंदु पर, वह आपको घर वापस लाने के लिए कुछ भी बताने में सक्षम होगा, लेकिन आप अगर आप वापस आना चाहते हैं तो आपको निश्चित नहीं होगा।
  • विधि 4

    नाम न छापने की गारंटी
    छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 18
    1

    Video: "Waiting on God": Helpful steps to answered prayers

    एक झूठे नाम का प्रयोग करें जब आप महिलाओं के लिए शरण या आश्रय में पंजीकरण करते हैं, तो उन्हें अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने की आवश्यकता नहीं है। आप एक नाम, विशेष रूप से दस्तावेजों में आविष्कार कर सकते हैं। यह तब नहीं हो सकता जब आप कानूनी या वित्तीय सहायता प्राप्त करते हैं, लेकिन तत्काल क्षण में यह बेहद सावधान रहने के लिए ठीक है
  • छवि का शीर्षक एक अपवित्र रिश्ते को छोड़ें चरण 1 9
    2
    कभी शरण के स्थान पर किसी को प्रकट न करें अगर आप दुर्व्यवहार, अपने रिश्तेदारों, दुर्व्यवहारियों के रिश्तेदारों या दोस्तों को आम में बताते हैं, तो आप अपनी खुद की जिंदगी और अन्य महिलाओं और बच्चों की आश्रय में जीवन को खतरे में डाल रहे हैं।
  • आपको यह बताते हुए दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करना पड़ सकता है कि संगठन आपको गुप्त स्थान पर ले जाने से पहले आश्रय के स्थान का खुलासा नहीं करेगा।
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 20
    3
    अपने काम की आदतों को बदलें यदि आप काम करते हैं, तो अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ बदलाव करने के बारे में अपने नियोक्ता से बात करें। कुछ देशों में ऐसे कानून हैं जो नियोक्ता को दुरुपयोग के बचे लोगों के लिए उचित जगह बनाने की आवश्यकता होती है। पता लगाएँ कि क्या आप अपना कार्यस्थल बदल सकते हैं, अपना समय बदल सकते हैं या निजी सुरक्षा कर सकते हैं, जहां आप काम छोड़कर अपनी कार में जा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 21
    4
    एक निजी फोन नंबर और एक गोपनीय पता एक बार जब आप एक नए घर ले जाते हैं, तो एक निजी फोन नंबर प्राप्त करें। पत्राचार के लिए, पोस्ट ऑफिस बॉक्स प्राप्त करें या पोस्ट ऑफिस से पूछें अगर उनके पास एक गोपनीय पता कार्यक्रम है। इन उपायों से आपके विशिष्ट ठिकाने का पता लगाने में अधिक मुश्किल होगी।
  • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उनसे बात करना सुनिश्चित करें ताकि वे अपने पते को गुप्त रख सकें और इसे दुर्व्यवहारियों या अजनबियों से साझा न करें।
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 22
    5
    अपने सभी पासवर्ड बदलें आपके पास ऑनलाइन कोई भी खाता आपकी व्यक्तिगत जानकारी के लिए एक विंडो हो सकता है। सुनिश्चित करने के लिए, किसी भी खाते के सभी पासवर्ड परिवर्तित करें: वित्तीय खाते, सामाजिक नेटवर्क खाते, ईमेल खाते, इत्यादि। वास्तव में, आप अस्थायी रूप से (या स्थायी रूप से) अपने सामाजिक मीडिया खाते को अक्षम कर सकते हैं और अपना ईमेल पता बदल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते 23 को छोड़ दें
    6

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    अतिरिक्त सुरक्षा का अनुरोध करें कुछ कंपनियों को केवल आपके सामाजिक सुरक्षा नंबर की आवश्यकता होती है और सुरक्षित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपकी मां के प्रथम नाम की आवश्यकता होती है। अगर आप दुर्व्यवहार से शादी करते हैं, तो आपके पास उस जानकारी की सबसे अधिक संभावना है पूछें कि क्या कंपनी कोई अतिरिक्त खाता सुरक्षा प्रदान करती है या सुरक्षा प्रश्नों का गलत (लेकिन अभी भी याद रखना) जवाब देती है। उदाहरण के लिए, आप अपनी मातृ के बदले अपनी दादी की प्रथम नाम प्रदान कर सकते हैं।
  • विधि 5

    कानूनी कार्रवाई करें
    छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 24
    1

    Video: Muslims & the Indian Grand Narrative

    मार्गदर्शन या संसाधनों के लिए आश्रय से पूछें अधिकांश आश्रयों के पास कानूनी मार्गदर्शन है। कुछ भी घरेलू हिंसा के बचे लोगों के लिए मुफ्त कानूनी सेवाएं प्रदान करते हैं यहां तक ​​कि अगर आप किसी आश्रय में नहीं रहते हैं, तो आपको मुफ्त या कम-लागत वाली कानूनी सेवाओं के बारे में जानने के लिए किसी संगठन से संपर्क करना चाहिए (ज्यादातर एक हेल्पलाइन है)
    • कुछ संगठन घरेलू हिंसा के आप्रवासी पीड़ितों के लिए आप्रवास सेवाओं के साथ सहायता करते हैं। किसी अपमानजनक स्थिति को न मानें, क्योंकि आप को निर्वासित होने का डर है। यहां तक ​​कि अगर आप एक आप्रवासी हैं, तो आपको हिंसा से मुक्त होने का अधिकार है।
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 25
    2
    एक वकील से संपर्क करें सबसे अधिक संभावना है कि कानूनी लड़ाई में आपकी मदद करने के लिए आपको एक वकील की ज़रूरत होगी जो आपको सामना करना होगा। यदि आप दुर्व्यवहार से विवाह किया है, अगर आपके पास उसके बच्चे हैं या यदि आप एक आप्रवासी हैं, तो वकील आपको कानूनी परिवर्तनों के साथ आपकी सहायता करेगा।
  • यदि आपके पास पैसा नहीं है, तो आप अभी भी वकील प्राप्त कर सकते हैं कुछ वकील में दावेदार के खिलाफ फीस का दावा शामिल है, यदि आपके पक्ष में अदालत के नियम हैं अन्य लोग आपके मामले को "प्रो बोनो" या दान के कार्य के रूप में स्वीकार करते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 26
    3
    व्यक्तिगत सुरक्षा आदेश (ओपीपी) का अनुरोध करें निजी सुरक्षा आदेश एक अदालत-समर्थित दस्तावेज़ है जो आपको पूर्व अभूतपूर्व व्यक्ति से कानूनी सुरक्षा प्रदान करता है। यदि आप एक ओपीपी का अनुरोध करना चाहते हैं, तो स्थानीय अदालत में उपस्थित आपके अपमान के सबूत, अपमानजनक स्थिति का वर्णन पत्र और आपके और दुर्व्यवहार के बीच संबंध के अलावा। वहां वे कानूनी निर्देशक प्राप्त करने के लिए उचित कागजी कार्रवाई को कैसे पूरा करें, इसके बारे में अतिरिक्त निर्देश प्रदान करेंगे।
  • यदि वे आपके ओपीपी अनुरोध को मंजूरी देते हैं, तो उसे दहेजकर्ता को भेजना होगा और अदालत के लिए डिलीवरी का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। कोर्ट क्लर्क से बात करें कि आप इसे कैसे करना चाहिए।
  • एक बार आपके पास ओपीपी है, इसे हर समय अपने साथ रखें अगर दुर्व्यवहार ओपीपी की शर्तों का उल्लंघन करता है, तो आपको इसे पुलिस को दिखाने की आवश्यकता होगी।
  • ध्यान रखें कि ओपीपी आपकी सुरक्षा की गारंटी नहीं देता है इससे नई घटनाओं के मामले में आपके दुर्व्यवहार की गिरफ्तारी की सुविधा मिलती है, लेकिन अक्सर ओपीपी आपके द्वारा पूरी तरह से दुर्व्यवहार रखने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 27
    4
    हमले के लिए शुल्क जमा करें अगर हाल ही में आप पर हमला किया गया है या आपके दुरुपयोग के रिकॉर्ड (पुलिस और चिकित्सा रिकॉर्ड) हैं, तो अपने दुर्व्यवहार के खिलाफ हमले के आरोपों को दर्ज करें आप शारीरिक साक्ष्य के बिना हमले के लिए उसे रिपोर्ट कर सकते हैं (विशेषकर यदि आपके साथ दुर्व्यवहार का गवाह है), लेकिन यदि आप भागने से पहले हमले के भौतिक प्रमाण एकत्र करते हैं तो यह बहुत आसान होगा।
  • आप संभावित रूप से कई कानूनी समस्याओं (उदाहरण के लिए, आप तलाक के लिए फ़ाइल कर सकते हैं, बच्चे की हिरासत के लिए एक दावे, हमला करने का दावा और ओपीपी का अनुरोध) के खिलाफ एक प्रक्रिया शुरू करने में सक्षम होंगे। इन आरोपों की जटिल प्रकृति के लिए वकील की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 28
    5
    बच्चों के तलाक या हिरासत को प्राप्त करने के लिए उचित कदम उठाएं। एक बार जब आप दुर्व्यवहार को छोड़ दिया है, तो आपको उसके साथ कानूनी संबंधों को तोड़ना होगा। यदि आप शादी नहीं कर चुके हैं या बच्चे नहीं हैं, तो यह संयुक्त खातों को रद्द करना जितना आसान हो सकता है। लेकिन अगर आप शादी कर लेते हैं और बच्चे होते हैं, तो संभवत: आपको जटिल कानूनी लड़ाईएं आती हैं जिनसे आपको दुर्व्यवहार से मिलने की आवश्यकता होगी (अदालत में अगर कोई अन्य स्थान नहीं है)। आप अपने निपटान में मौजूद सहायता प्रणालियों में भरोसा करके इसके लिए तैयार रहना चाहिए: आश्रय, आपके वकील, आपके मित्र और परिवार और चिकित्सक।
  • छवि का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 29
    6
    चिकित्सा में उपस्थित रहें चाहे आप एक चिकित्सक या समुदाय की व्यक्तिगत देखभाल या समूह चिकित्सा (या दोनों) के समर्थन को पसंद करते हैं, आपको मदद की ज़रूरत है दुर्व्यवहार से बचना आसान नहीं है और इसे छोड़ने के लिए बहुत ताकत की आवश्यकता है आपको दूसरों को प्रभावी ढंग से पुनर्प्राप्त करने, मजबूत रहने और भविष्य में स्वस्थ रिश्ते तैयार करने के लिए भरोसा करना चाहिए।
  • वीडियो

    चेतावनी

    • 9 11 या किसी अन्य आपातकालीन सेवा पर कॉल करें यदि आपको धमकी दी जाती है या खतरे में है। आपको हिंसक हमले के तुरंत बाद पुलिस को फोन करना चाहिए।
    • जब आप जल्द से जल्द खतरे में हों तो तैयारी की कमी से आपको बचने से रोकना न दें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अवसर और बचने का साधन है, लेकिन अगर आप किसी आपातकालीन बैग को पैक नहीं करते हैं, तो वैसे भी भाग जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com