ekterya.com

एक अपमानजनक सास से निपटने के लिए

सख्त सासियों की स्टीरियोटाइप, सैकड़ों वर्षों के लिए कई संस्कृतियों में बनी हुई है। एक सास यह महसूस कर सकता है कि उसकी बहू पर्याप्त नहीं है या वह एक सक्षम मां नहीं है मातृत्व कभी-कभार जटिल हो सकते हैं, लेकिन अपमानजनक सास आपकी शादी और बच्चों के लिए खतरा हो सकता है।

चरणों

भाग 1
अपने पति के साथ एक समान मोर्चा बनाएं

छवि शीर्षक के साथ दुर्व्यवहार माताओं में कानून चरण 1
1
अपने पति से अपनी मां के बारे में बात करें यह संभावना है कि आपका पति पहले से ही जानता है कि उसकी मां समस्याग्रस्त है हालांकि, आपको नहीं पता कि यह वास्तव में अपमानजनक है आप यह भी महसूस नहीं कर सकते कि इस स्थिति के बारे में आपको कितना बुरा लगता है। यदि आप अपनी सास के साथ समस्याओं का समाधान करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके पति को कार्रवाई करने से पहले पता करने का अधिकार है
  • दोनों के लिए उपयुक्त समय पर इसे संदेश देना। दोनों को शांत या निजी रूप से बातचीत करने में सक्षम होना चाहिए या बिना किसी धमकी की धमकी दी।
  • सवाल पूछकर शुरू करें आप अपने पति से कुछ पूछ सकते हैं जैसे "आप हाल ही में अपनी मां के साथ अपने रिश्ते के बारे में क्या सोचते हैं?" यह आपकी सास के बारे में आपको क्या सोचना बिना बातचीत शुरू कर सकता है
  • अगर आपका पति यह मान नहीं करता है कि उसकी मां को कोई समस्या है, तो इससे बाद में वैवाहिक समस्याएं हो सकती हैं
  • आपको अपने पति से स्पष्ट होना चाहिए उसे दुर्व्यवहार के उदाहरण दें ताकि वह आपके दृष्टिकोण को समझ सकें। आप उल्लेख कर सकते हैं कि हाल में हुई यात्रा में क्या हुआ या आपकी सास ने विशेष रूप से क्या कहा।
  • छवि शीर्षक से डील विद अप्रासिव मदर इन लॉ चरण 2
    2
    तय करें कि आप अपने पति के बिना कार्रवाई करेंगे। यह संभावना है कि आपका पति अपनी मां के व्यवहार के बारे में आपके साथ सहमत नहीं है। आप अपने दृष्टिकोण को समझ सकते हैं, लेकिन कार्रवाई करने के लिए तैयार नहीं हैं। अब आपको तय करना होगा कि क्या आप अपने पति की मदद के बिना कार्य करने के लिए तैयार हैं।
  • अपने पति से पूछें कि वह आपके कार्यों का समर्थन कर सकता है, भले ही वह भाग लेना न चाहें।
  • यदि आप अपने पति की इच्छा के विरुद्ध जाने का फैसला करते हैं, तो इससे गंभीर वैवाहिक समस्याओं का सामना हो सकता है। यदि आपकी सास के व्यवहार को संबोधित करना आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है, तो आपको अपने पति को पता होना चाहिए। हो सकता है कि वह उसे देने में तैयार हो
  • यदि आपका पति अपनी मां के व्यवहार को संबोधित करने से इनकार करता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपकी सास आपको दुर्व्यवहार करते रहेंगे और कभी भी इस समस्या का समाधान नहीं करेंगे। इस मामले में, उन्हें दलील के रूप में परामर्श प्राप्त करना पड़ सकता है ताकि रिश्ते स्वस्थ बने रहें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद कपूर मदर इन लॉ चरण 3

    Video: ग्रेट Gildersleeve: लेरॉय स्कूल से निलंबित कर दिया / लैला रिटर्न होम / मार्जोरी Ballerina

    3
    कारणों को समझें जो आपकी सास के अपमानजनक होने के लिए हैं। यह कदम तब मुश्किल हो सकता है जब आप उस व्यक्ति के साथ काम कर रहे हों जो आपके या आपके परिवार के लिए अपमानजनक है। हालांकि, अपने दृष्टिकोण से चीजों को देखने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है कई माताओं को अपने बच्चों को जाने या उन्हें नए माता-पिता के रूप में देखने का प्रयास करना मुश्किल है।
  • सबसे अधिक संभावना है, आपकी सास आपके पति और अपने बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं, उनके पास कोई भी होना चाहिए याद रखें कि यह कुछ ऐसा है जो वे समान हैं वे सबसे अच्छे से सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन कम से कम दोनों ही लोगों से प्यार करते हैं।
  • किसी भी सांस्कृतिक अंतर पर ध्यान दें। यदि आप और आपकी सास बहुत अलग संस्कृतियों से आते हैं, तो यह कुछ गलतफहमी समझा सकता है। हालांकि, सांस्कृतिक मतभेद दुरुपयोग को सही नहीं कहते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद कपूर माताओं में कानून चरण 4
    4
    एक्सचेंज पेपर, यदि संभव हो तो आपका पति अपनी मां को अच्छी तरह जानता है, इसलिए आप अभ्यास कर सकते हैं कि उसके बारे में उसके अपमानजनक व्यवहार के बारे में बात करना कैसा होगा। यह आपके पति या पत्नी के साथ बंधन के लिए एक महान उपकरण भी हो सकता है और देखें कि वे किस समस्या से सहमत हैं।
  • हो सकता है कि आपका पति आराम से आदान-प्रदान के कागज़ात का अनुभव न करें। यदि नहीं, तो आप पूछ सकते हैं कि क्या वह संभवतया काल्पनिक फ्रेम के बारे में बात करते समय केवल सुनने के लिए तैयार होगा।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद कपूर माताओं में विधि चरण 5
    5
    एक योजना पर सहमत एक बार जब आप और आपके पति ने अपनी सास के व्यवहार के बारे में एक समझौते पर पहुंचे, तो आपको तय करना होगा कि आप इसके बारे में क्या करेंगे। सुनिश्चित करें कि योजना स्पष्ट है और आप दोनों इसके बारे में अच्छा महसूस करते हैं।
  • आप बस अपनी सास से बात करने की योजना बना सकते थे। निर्धारित करें कि वे कब और कहां बोलेंगे। क्या आप और आपके पति उपस्थित होंगे? कौन अधिक बोलेंगे? यह एक अच्छा विचार भी हो सकता है कि एक स्क्रिप्ट लिख दी जाए ताकि आप में उस समय कोई भी आश्चर्यचकित न हो।
  • आप अपनी सास का सामना करने के लिए नहीं तय कर सकते हैं, लेकिन बस उसके साथ कम समय बिताने के लिए फैसला लें कि आप कब तक उसके साथ और किस संदर्भ में खर्च करने को स्वीकार कर सकते हैं
  • पूछा कि क्या कारण है कि वे हर हफ्ते हमेशा की तरह, आप एक जवाब है कि आप और आपके पति या पत्नी के साथ सहमत हो गए हैं तैयार रहना चाहिए दौरा नहीं किया है उदाहरण के लिए एक योजना बी है,। शायद तुम बहुत ईमानदार हो सकता है और कहते हैं, "हम तथ्य यह है कि हमारे बच्चों को आप के साथ बहुत अधिक समय खर्च करते हैं साथ सहज महसूस नहीं करते" या आप बस कह सकते हैं, का फैसला "हम हाल ही में बहुत व्यस्त हो गया है।" अपने पति के साथ अपने दृष्टिकोण की योजना बनाएं
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद कपूर आई में कानून चरण 6
    6
    विशिष्ट विधियों और दुरुपयोग के शिकार को पहचानें यह संभावना है कि दुरुपयोग की तरह निर्धारित करता है कि आप अपनी सास का सामना कैसे करते हैं और आप इस स्थिति से निपटने का फैसला कैसे करते हैं। याद रखें कि दुरुपयोग कई रूप लेता है, लेकिन उनमें से सभी अस्वीकार्य हैं यदि आपकी सास ने अतीत में अपमानजनक व्यवहार किया है, तो आपको उसके साथ ईमानदारी से बात करनी पड़ सकती है। यदि आप अभी भी इस तरह से व्यवहार करते हैं, तो आपको कुछ विशिष्ट परिवर्तन करना पड़ सकता है
  • अगर आपकी सास ने अपने पति से मौखिक रूप से दुर्व्यवहार किया था, तो शायद आप उसे यह बताना चाहते हैं कि आप इस कहानी को जानते हैं। आप उसे कुछ भी बता सकते हैं जैसे "मुझे पता है कि यह अतीत में हुआ है हमारे लिए, यह एक जोड़े के रूप में निपटना मुश्किल है, लेकिन अब हम अपने और हमारे परिवार के लिए स्वस्थ वातावरण बनाने के लिए दृढ़ हैं। "
  • यदि आप अभी भी अपने आप को या अपने बच्चों से दुर्व्यवहार करते हैं, तो आप अपने पति को बता सकते हैं "मुझे पता है कि जब आप बच्चे थे तो आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते हालांकि, वयस्कों के रूप में, अब हमारे पास इस दुर्व्यवहार को रोकने और हमारे बच्चों की रक्षा करने की शक्ति है। "
  • भाग 2
    अपनी सास के साथ सीमा निर्धारित करें

    छवि शीर्षक के साथ डील विद कपूर आई में कानून चरण 7
    1
    रिश्ते के बारे में ईमानदार रहें कभी भी अपने ससुराल वालों के साथ निकटता का बहाना न करें यदि आप वास्तव में उनके पास नहीं हैं यह पूरी तरह से स्वीकार्य है कि आप रिश्ते के लिए कुछ और किए बिना अपने ससुराल वालों के साथ व्यवहार करते हैं।
    • अपनी माँ को "माँ" या "माँ" के रूप में संदर्भित करने की आदत में मत आना। यह तुम्हारा पति की मां है, तुम्हारी नहीं
    • बस एक शारीरिक संपर्क है जिसके साथ आप सहज महसूस करते हैं यह जरूरी नहीं है कि आप जिस किसी के साथ असहज महसूस करते हैं, उसके साथ बहुत अधिक समय लगे।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद कपूर आई में कानून चरण 8
    2
    खुद को योग्य बनाओ बहुत से लोग देखते हैं कि जब वे दुर्व्यवहार माताओं के साथ होते हैं तो वे शांत या अधिक डरपोक बन जाते हैं हालांकि, यह उनके अपमानजनक व्यवहार को ईंधन कर सकता है यदि आपकी सास कहती है या कुछ हानिकारक है, तो अपने आप को या अपने पति का बचाव करें
  • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी सास को पता है और आपके पैरेंटिंग नियमों का पालन करता है। अगर वह ऐसा करने से इनकार करते हैं, तो उसे याद दिलाएं कि आप अपने बच्चों की मां हैं आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे पता है कि आपके पास पेरेंटिंग में पर्याप्त अनुभव है हालांकि, हम अपने घर में अलग-अलग तरीके से काम करते हैं और अगर आप अपने बच्चों के साथ समय बिताना चाहते हैं तो मुझे इसका सम्मान करने की आवश्यकता है। "
  • यदि वह अपमानजनक या हानिकारक कुछ कहता है, तो आप कह सकते हैं "मुझे इस तरह से बात नहीं करना पसंद है कृपया, इसे बंद करो। "



  • छवि शीर्षक के साथ डील विद कपूर माताओं में कानून चरण 9
    3
    जब आप उसके साथ बिताने वाले समय के संबंध में सीमा निर्धारित करें। यह आपके लिए पहले से ही अपने पति से चर्चा होनी चाहिए। यह संभव है कि आपका पति अपनी सास के साथ अधिक समय बिताने के लिए चुनता है जितना आप उसके साथ बिताने को तैयार हैं। आपकी सास आपको पूछ सकती है कि आप अपने पति के साथ क्यों नहीं जा रहे हैं या आप अपने बच्चे के साथ थोड़े समय बिताने के लिए खुश हैं।
  • आप अपनी सास को अग्रिम रूप से जान सकते हैं कि आप उसके साथ कम समय व्यतीत करेंगे। शायद मैं आपको पूछता हूं कि क्यों यह आप और आपके पति पर निर्भर करता है, अगर वे उसके साथ पूरी तरह ईमानदार होना चाहते हैं
  • शायद वे अपनी सास के साथ कम समय बिताने के लिए बिना उससे बात कर सकते हैं
  • Video: LEGIÃO ROMANA 7 CURIOSIDADES HORRÍVEIS

    छवि शीर्षक के साथ डील विद कपूर आई में कानून चरण 10
    4
    उसकी अस्वीकृति स्वीकार करें। अगर आपकी सास ने पहले ही आप और आपके परिवार के साथ मजबूत नापसंद व्यक्त किया है, तो यह संभावना नहीं है कि वह अपना मन बदल देगी। याद रखें कि आपको अपनी स्वीकृति की आवश्यकता नहीं है
  • आप अपनी सास को ज़ोर से बाहर बताकर खुद को सशक्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि वह आपको बताता है कि आपका घर बहुत छोटा और गंदा है, तो आप बस कह सकते हैं "असल में, हम यहां खुश हैं। आप हमारे घर को मंजूरी नहीं दे सकते हैं, लेकिन यह हमारी जरूरतों के लिए उत्कृष्ट है। "
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद कपूर आई में कानून चरण 11
    5
    स्थिति के लिए उचित सीमा स्थापित करें अगर आपकी सास या फिर भी बहुत ही अपमानजनक है, तो आपको उसे अपने परिवार के जीवन से पूरी तरह से निकालना पड़ सकता है यदि यह अब अपमानजनक नहीं है, तो इसे बंद करने के बाद भी आपके पति के लिए या आपके लिए ट्रिगर हो सकता है
  • यदि आपकी सासिका अपने पति के शारीरिक और यौन दुर्व्यवहार के दौरान बढ़ रही है, तो रिश्ते की मरम्मत करना असंभव हो सकता है। आपका पति आपको यह बताने दे सकता है कि वह रिश्ते को बचाने की कोशिश में कितना दिलचस्पी रखते हैं।
  • एक परिवार के चिकित्सक अतीत को ठीक करने में मदद कर सकता है यदि दुर्व्यवहार का आघात गंभीर है
  • अगर आपकी सास अपने पति या अपने परिवार में किसी को शारीरिक रूप से दुर्व्यवहार करते हैं, तो आपको अधिकारियों से संपर्क करना पड़ सकता है। यदि आपको संदेह या किसी भी यौन दुर्व्यवहार के बारे में पता है, तो आपको तुरंत पुलिस से संपर्क करना पड़ सकता है
  • Video: रिश्तों को सुधारने का तरीका ।। Rishton Ko Sudharne ka Tarika !!

    भाग 3
    अपनी सास से खुद को अलग करें

    छवि शीर्षक के साथ डील विद कपूर मदर इन लॉ स्टेप 12
    1
    अपने लिए कुछ समय निकालें इससे पहले कि आप अपनी सास को देख सकें या परिवार के पुनर्मिलन के दौरान भी हो, हो सकता है। अपने लिए कुछ समय निकालें और इस पर विचार करें कि आप उस पल में रिश्ते के बारे में कैसा महसूस करते हैं
    • एक मुश्किल परिवार की बैठक में, आप ब्लॉक के चारों ओर एक छोटे से चलने के लिए रिटायर हो सकते हैं या किसी विश्वसनीय दोस्त को फोन कर सकते हैं
    • इससे पहले कि आप अपनी सास को देख सकें, थोड़ी देर अकेले खर्च करें। जब आप अपनी सास को देखते हैं तो आप इस समय को आसानी से बनाने के लिए प्रतिबिंबित और आराम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं
    • शायद आप अपनी सास के साथ समय बिताने के बाद मित्र के साथ भाप को छोड़ना चाहते हैं। किसी व्यक्ति को हाथ में लेना चाहिए और यदि आप आवश्यक हो तो कॉल कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद कपूर माताओं में कानून चरण 13
    2
    उससे आगे रहने के लिए आगे बढ़ें यह कदम कट्टरपंथी लग सकता है, लेकिन अगर आपकी सास वास्तव में अपमानजनक है, तो आगे बढ़ना एकमात्र व्यवहार्य विकल्प हो सकता है। कई जोड़ों को उनके ससुराल वालों के निकट पर आधारित होता है आगे दूर रहना घुसपैठ और अवांछित यात्राओं को रोक सकता है
  • अगर आपकी सास का दुर्व्यवहार अपने बच्चों को प्रभावित करता है, तो आगे बढ़ने से आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि अपने बच्चों की सुरक्षा से उनसे रक्षा करें।
  • आप यह तय कर सकते हैं कि क्या आप या आपके पति उसके साथ चलने वाले कारण के बारे में ईमानदार होंगे।
  • छवि शीर्षक से डील विद अपुसिव मदर इन लॉ चरण 14
    3
    यदि आवश्यक हो, तो रिश्ते को छोड़ दें कभी-कभी एक पति यह स्वीकार नहीं करता है कि उसकी मां अपमानजनक है। यह दंपती में एक दूरी का कारण बन सकता है और कभी-कभी यह रिश्ते को खत्म करने का कारण हो सकता है।
  • यदि आपका पति यह स्वीकार नहीं कर सकता कि उसकी मां अपमानजनक है, तो शादी समाप्त करने का निर्णय लेने से पहले एक जोड़ों चिकित्सक के साथ मिलकर जाने की पेशकश करें।
  • शादी समाप्त करना एक महत्वपूर्ण निर्णय है जिसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए। हालांकि, आपको विवाह को संरक्षित करने के लिए दुर्व्यवहार को कभी भी बर्दाश्त नहीं करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक में शीर्षक के साथ डील विद्रोही माताओं चरण 15
    4
    यदि आवश्यक हो तो पुनर्प्राप्त करने के लिए चिकित्सा का उपयोग करें अगर आपकी सास ने आपको या आपके बच्चों को आघात पहुंचाया है, तो आप अपनी सास से बाहर होने के बाद भी चिकित्सक को देखना चाह सकते हैं। इसमें दुर्व्यवहार से ठीक होने में वर्षों लग सकते हैं, भले ही आक्रमणकारी कोई खतरे का प्रतिनिधित्व नहीं करता।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पति ने दुर्व्यवहार नहीं देखा, तो आपको अभी भी इसके प्रभाव से निपटना होगा
  • बच्चों का दुरुपयोग से प्रभावित हो सकता है, भले ही वे इसे पूरी तरह से महसूस न करते हों सुनिश्चित करें कि वे किसी के साथ किसी भी समस्या के बिना बात कर सकते हैं यदि वे अपमानजनक व्यवहार के संपर्क में हैं
  • Video: Calling All Cars: The Flaming Tick of Death / The Crimson Riddle / The Cockeyed Killer

    युक्तियाँ

    • यदि आपके बच्चे हैं, तो आपको पहले उनके बारे में सोचना चाहिए। क्या आपको अपनी सास से बचाने की आवश्यकता है? क्या उनके लिए उसके साथ संवाद करना बेहतर है या नहीं? अपने पति के साथ इस बारे में बात करने की कोशिश करें
    • किसी विश्वसनीय दोस्त या पेशेवर परामर्शदाता के साथ अपनी सास के व्यवहार के बारे में बात करें मूल्यांकन करें कि क्या कार्रवाई करने के निर्णय लेने से पहले यह वास्तव में अपमानजनक है।

    चेतावनी

    • दुरुपयोग के कई रूप हैं उनमें से कोई भी स्वीकार न करें यह शारीरिक, मौखिक, भावनात्मक या यौन हो सकता है परित्याग भी दुरुपयोग का एक रूप है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com