ekterya.com

कैसे compartmentalize करने के लिए

कभी-कभी इसे नकारात्मक तरीके से संयोजित करने के रूप में वर्णित किया जाता है, जैसे कि यह आपके ज्ञान को अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित करने का मतलब है, खासकर जब कोई संघर्ष होता है। बेशक, एक जोखिम है कि इन परस्पर विरोधी विचारों को अलग या जोड़कर, गंभीर मानसिक और भावनात्मक संघर्ष उत्पन्न होंगे। लेकिन कम सख्त स्तर पर, आपके जीवन का सामना करने और समृद्ध करने के लिए संयोजित करने वाला एक अधिक सकारात्मक तंत्र हो सकता है। इसमें काम और घर को विभाजित करना शामिल है ताकि काम के तनाव को घर न लिया जाए। यहां आपके पास एक बेहतर तरीके से अपने जीवन के पहलुओं को कैसे संयोजित करना और उसका निपटारा करना है।

चरणों

भाग 1

प्रभावी ढंग से दबाना
कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 1 नामक छवि
1
अपने जीवन के पहलुओं के बारे में सोचो, जो आप अलग-अलग हैं एक दूसरे से विचारों के एक क्षेत्र को अलग करने के लिए compartmentalize है जब आप ऐसा करते हैं, तब से आपको पता होना चाहिए कि आप नियंत्रण में ले सकते हैं और निर्णय ले सकते हैं कि आप कितना गड़बड़ी करना चाहते हैं। संयोजित करने का एक तरीका है कि जब आप अपने दोस्तों के साथ समय बिताते हैं, तो घर पर अपने परिवार के किसी भी तनाव को छोड़ दें।
  • उदाहरण के लिए, अपने घर में किसी को कभी भी नहीं बताए कि आपने काम पर क्या किया था समस्याओं का एक कारण हो सकता है हालांकि, इस पहलू में संयोजित करने के लिए इस तथ्य का तात्पर्य है कि आप जान सकते हैं कि आप अपने आप को जानबूझ कर रख सकते हैं, इस तरह से कि आपके परिवार की जिंदगी आपके काम से प्रभावित नहीं है
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    छोटे और सीमित समय के विचारों के अलग समूह ऐसे विचारों के बड़े क्षेत्रों को विभाजित करने से बचें जो आप हैं
  • उदाहरण के लिए, एक प्रेमी, जब अपने सबसे महत्वपूर्ण में से एक मान अपने परिवार के जीवन की अखंडता का समर्थन करने के अपने मूल्य प्रणाली पर गंभीर असर पड़ सकता है है, और दोनों रहता है आप बंटे है के साथ एक दोहरा जीवन, अपने परिवार के साथ एक और एक अन्य रहने वाले ।
  • कुछ छोटे पहलुओं एक सर्जन बनने और एक ही समय में एक चिकित्सा निदेशक हो सकता है। भूमिकाएं निश्चित रूप से भिन्न हैं, लेकिन compartmentalizing करके, आप दोनों को सही ढंग से संभाल सकते हैं और उन चीजों की मात्रा को कम कर सकते हैं जो उनके बीच एकजुट हो।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 3 नामक छवि
    3
    डिब्बों के बीच संक्रमण का एक तरीका ढूंढें एक पृथक्करण प्रणाली बनाएं जिससे कि कंपैक्टलाइजेशन प्रभावी हो। पहचानें जब एक समूह के विचार दूसरे के साथ मिश्रित हो जाते हैं, और याद रखें कि उस समय आपकी भूमिका और आपकी प्राथमिकता क्या है। यह संभावना नहीं है कि आप एक तस्वीर के साथ एक और करने के लिए एक डिब्बे से ले जा सकते हैं, लेकिन आप एक सैर करने की तरह है, एक नियमित बना सकते हैं या कुछ समय के लिए गाड़ी चला जा सकते हैं, कि आप स्पष्ट अपने मन में मदद करता है और एक बात से दूसरे में जाने।
  • यदि आप परिवार के बारे में सोचने के लिए काम के बारे में सोचने से आगे बढ़ रहे हैं, तो काम-घर की यात्रा के अंत में काम करने के बारे में सोचना याद रखना - आप अगले दिन काम करने की यात्रा के दौरान फिर से काम के बारे में सोच सकते हैं।
  • कॉलेज के छात्र यह अक्सर करते हैं और यह अच्छी तरह से करते हैं। एक ऐसा पाठ्यक्रम लेना पसंद नहीं करता जिसने छात्र को कमरा छोड़ने पर समाप्त कर दिया, जिससे उसे अगली कक्षा में सक्रिय रूप से भाग लेने की स्वतंत्रता मिलती है जिसे वह पसंद करते हैं।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 4 नामक छवि
    4
    आपको पता होना चाहिए कि आपके मनोदशा में ये "डिब्बों" का एक उद्देश्य है सुनिश्चित करें कि आपके पास इस जुदाई पर हमेशा नियंत्रण होता है, और इसे एक रक्षा तंत्र का प्रतिबिंब न होने दें। याद रखें सिर्फ इसलिए कि आप डिब्बों के बीच स्विच कर रहे हैं कि इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी भावनाओं को या दमन कर रहे हैं आवेगों-केवल मतलब है कि यह उत्पादक अभी अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों के बारे में सोच नहीं है, और यदि आप किसी अन्य समय उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आया हूँ ।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 5 नामक छवि
    5
    एक ही समय में कई चीजें करने से बचें यदि आप कम से कम रुकावटों के साथ संयोजित करना चाहते हैं, तो एक बार में कई चीजों से बचें, विशेष रूप से डिब्बों के बीच, चाहे कितना छोटा कार्य हो। आप सोचेंगे कि आपके नाश्ते के दौरान अपनी पत्नी को थोड़ा तनाव जारी करने से आपको दिनचर्या को तोड़ने में मदद मिलती है, लेकिन ऐसा करने से आपको अधिक तनाव मिलेगा और काम के दिन आपको कम उत्पादक बना देगा। बेशक, यदि आपको वास्तव में एक व्यक्तिगत विषय में भाग लेना है, तो आपको इसे लंबे समय तक नहीं टालना चाहिए, लेकिन यदि आप इसे बाद में छोड़ सकते हैं, तो ऐसा करें, ताकि आप इस समय आपके कार्य पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • इसके अलावा, एक ही समय में एक ही डिब्बे में कई चीजें करने से बचें। एक ही समय में कई चीजें करने से आप कम उत्पादक बनाते हैं और आप जो काम करते हैं उसे पूरी तरह से ध्यान में रखते हुए आपको रोकता है।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 6 नामक छवि
    6
    प्रत्येक क्षेत्र को अत्यधिक ध्यान दें और फिर बाकी के साथ जारी रखें। जब आप अपने डिब्बों में से किसी एक में स्थित होते हैं, तो आपको अपनी ऊर्जा का 110% रखना चाहिए। अपने सेल फोन और अन्य विकृतियों को कहीं और रखो और अपने काम पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करें, चाहे वह नौकरी के लिए प्रस्तुति की तैयारी कर रहा हो या आपकी बेटी के साथ गुणवत्ता का समय बिता रहे हों। हर बार जब कुछ सोचते हैं, तो वह सोचता है, "मैं ऐसा करूँगा जब यह करने के लिए अधिक उत्पादक होगा।" यदि आप जो कुछ भी कर रहे हैं, आप पर पूरा ध्यान दें, आप इसे तेजी से पूरा कर सकते हैं और आप कुछ और कर सकते हैं
  • एक समय सीमा बनाएं सोचें: "मैं प्रोजेक्ट ए के प्रोजेक्ट बी को आगे बढ़ाने से पहले एक घंटे में प्रोजेक्ट ए पर काम करने जा रहा हूं।" यह अधिक दबाव डाल देगा ताकि आप जब भी कर सकें, आप प्रोजेक्ट ए के बारे में अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 7 नामक छवि
    7
    कठिन समाचारों को संयोजित करने के लिए जानें यदि आपको अभी तक विनाशकारी या बहुत मुश्किल समाचार दिया गया है, तो आप शायद अपने सभी दायित्वों को डिस्कनेक्ट और भूलना चाहते हैं। लेकिन अगर आप को जोड़ना चाहते हैं, तो आप इस बारे में सोच सकते हैं: "मैं इसे अपने दो घंटे का समय दे दूँगा। मैं आगे बढ़ने से पहले जो सोचता हूं या महसूस कर रहा हूं, लिखता हूं या सोचता हूं। इसका मतलब यह नहीं है कि मैंने समस्या तय की है या कि मैं दर्द दूर कर दूंगा, लेकिन इसका मतलब है कि इससे पहले कि मैं इसके बारे में बुरा महसूस कर रहा हूं या बुरा महसूस करने से पहले मैं इसके बारे में सोचूँगा। मैं इसके बारे में बाद में सोचूंगा, लेकिन मैं इसे अपना दिन या मेरी ज़िन्दगी बर्बाद नहीं करने दूँगा। "
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 8 नामक छवि
    8
    याद रखें कि आप किसी भी समय किसी अन्य डिब्बे में वापस जा सकते हैं। संकट, समस्या या परिस्थिति का सामना करें जैसे आप ऐसा ही हो रहे हैं, अन्यथा आप पूरे दिन नाराज हो जाएंगे। बेशक, काम पर अनसुलझे संकट एक असली उपद्रव कर रहे हैं, लेकिन आप अपने बॉस के साथ बैठक में कल तक उन्हें ठीक नहीं कर सकते, यह सिर्फ सांस लेते हैं, और लगता है कि आप है कि एक और समय के बारे में सोच करने के लिए वापस प्राप्त कर सकते हैं, इस बीच की देखभाल एक और बात
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 9 नामक छवि

    Video: Chip Kidd: The art of first impressions — in design and life

    9



    याद रखें कि अपनी समस्याओं को उनके बारे में सोचने में अधिक समय खर्च करने से हल नहीं किया जाएगा। आप अपनी प्रेमिका के साथ लड़े हैं उन्होंने अपने बेटे को एक दुकान में चोरी करने का आरोप लगाया है आपके बॉस ने आपको एक नई परियोजना का प्रभार दिया है और यह बहुत अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है। हालांकि, इस समय आप इन चीजों को हल करने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते। तो तुम क्या कर रहे हो? क्या आप बैठते हैं और इसके बारे में सोचते हैं, बुरी चीजों के बारे में सोचते हैं, बुरा सोचते हैं बिल्कुल नहीं इसके बजाय, आप खुद से पूछते हैं: क्या इस बारे में सोचने से मुझे चीजें सुधारने में मदद मिलती है? सबसे ज्यादा संभावना नहीं यदि सोच कुछ भी हल नहीं करती है, तो मैं अगले कार्य को बेहतर ढंग से आगे बढ़ता हूं और बाद में इस समस्या का जादुई समाधान तलाशता हूं।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 10 नामक छवि
    10
    लगता है: यदि आप अब इस बारे में सोच नहीं रहे तो यह कितना अधिक उत्पादक हो सकता है? संभावना है कि आप बहुत अधिक काम कर सकते हैं यदि आप अपनी बेटी के साथ हुई लड़ाई के बारे में सोचना बंद कर देते हैं - अगर आप अपने सहकर्मियों के साथ हुई चर्चा के बारे में चिंता न करें तो आप घर को साफ कर सकते हैं। उन चीजों के बारे में मत सोचो, जब कुछ भी नहीं है, आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं, वास्तव में, यह आपको अन्य चीजों के लिए अधिक समय देगा।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 11 नामक छवि

    Video: Jharkhand Board Result 2018- कैसे चेक करे झारखण्ड मैट्रिक और इंटर का परिणाम | JAC Result 2018

    11
    अपने जीवन का संतुलन रखें यदि आप वास्तव में संयोजित करना चाहते हैं, तो आपको एक संतुलित और स्थिर जीवन की आवश्यकता है, जहां आपको लगता है कि आपके परिवार, अपने कैरियर, आपके स्वास्थ्य और आपके लिए कोई अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र का नियंत्रण है। यदि आपको लगता है अपने निजी जीवन के नियंत्रण से बाहर spins, या सप्ताह के दौरान अपने काम एक असली नरक है कि और यह आप रात के दौरान तीन से अधिक घंटे सोने के लिए अनुमति नहीं है, ताकि आप शांत लग रहा है इन स्थितियों को संभालने के लिए है शांत, और अपने जीवन के सभी पहलुओं में शांति के साथ।
  • एक बार जब आप महसूस करते हैं कि आपके पास अपने जीवन के सभी पहलुओं पर अपेक्षाकृत नियंत्रण है, तो आप एक दूसरे को संयोजित करना शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 2

    नियंत्रण रखें
    कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 12 नामक छवि
    1
    अधिक से अधिक डिब्बाबारेटिंग से बचें यह महसूस करते हुए कि आपका जीवन कई भागों में विभाजित है या जब भी आप चाहते हैं कि आप विभाजित नहीं कर सकते, यह एक संकेत है कि आप अपने अलग जीवन के पहलुओं पर नियंत्रण खो रहे हैं। यह लंबे समय से गंभीर मनोवैज्ञानिक समस्याएं पैदा कर सकता है।
    • आप शादी करने और अपने पति या पत्नी, दोस्तों या काम के अपने सर्कल में किसी को पता नहीं है, तो इसका मतलब है कि compartmentalization नियंत्रण से बाहर है।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 13 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आप अपने जीवन में कुछ क्रॉस के साथ सहज महसूस करते हैं जिस तरह से आप अपने जीवन को अलग करते हैं और अपने विचारों को नियंत्रित करते हैं, वह सामान्य हो सकता है। यदि यह तब होता है जब आपके जीवन के पहलुओं को पार करते हैं, चीजें जटिल हो सकती हैं और यह आपको डरा सकती है। आप एक असामान्य तरीके से "उजागर" महसूस कर सकते हैं, और जब आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं के सदस्य मिलते हैं, तो वे आम तौर पर महसूस कर सकते हैं कि जब वे आपके बारे में बात करते हैं, तो वे उसी व्यक्ति के बारे में बात नहीं कर रहे हैं
  • 3

    Video: How to Process Your Emotions

    तुम्हें पता होना चाहिए कि कब रोकना है यदि आपकी ज़िन्दगी, छोटे वर्गों में विभाजित होने की बजाय, अलग-अलग भावनाओं और "मुखौटे" के प्रतिनिधित्व की तरह महसूस करती है, तो विभाजन को रोकना।
  • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, नियंत्रण खोना, जटिलता को और अधिक कठिन बना सकता है, या यह डर का कारण बन सकता है कि आपके जीवन के दो या अधिक खंड कभी भी पार करेंगे।
    कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 14 नामक छवि
  • यह खुले और ईमानदार संबंधों के लिए बहुत हानिकारक है, और उन लोगों में संदेह बढ़ा सकता है जो अपने जीवन के प्रत्येक सेगमेंट से बहुत सख्त हैं
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 15 नामक छवि
    4
    इन विभेदों के ज्ञान और नियंत्रण दोनों रखें। याद रखें कि आप इस compartmentalization का प्रभावी ढंग से उपयोग करके अपने जीवन की संतुष्टि और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए यह कर रहे हैं। यद्यपि घर पर काम करने के बारे में बात करने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं है, आपको डर नहीं होना चाहिए, अगर आपके परिवार के कुछ सदस्य सीधे आपको पूछें कि आपने काम पर कैसे काम किया था।
  • कम्पार्टरलाइज़ स्टेप 16 नामक छवि
    5
    उन चीजों को न कहें, जिन्हें एक डिब्बे की आवश्यकता नहीं है अपने डिब्बों का नियंत्रण रखने का एक तरीका खुद को रिचार्ज करना नहीं है ताकि आपको अपने जीवन के बहुत सारे पहलुओं को संयोजित न करें। एक मांग गतिविधि में शामिल न करें, जैसे कि एपीएफ के अध्यक्ष या स्वंयसेवा में मदद करने के लिए अपने दोस्त को अपने पूरे घर को फिर से तैयार करना यदि आप जानते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते। सबसे अधिक संभावना है, यदि आप कम्पार्टमेलाइज करने की कोशिश कर रहे हैं, तो संभवत: आपके पास बहुत सी बातें हैं, इसलिए जब भी आप कर सकते हैं, अपनी प्रतिबद्धताओं को कम करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पहले से ही काम पर तीन परियोजनाओं के प्रभारी हैं, तो आपको ये नहीं कहना सीखना चाहिए जब वे आपको चौथी परियोजना का प्रभार लेने के लिए कहें।
  • अपने शेड्यूल की जांच करें यदि आप वास्तव में एक नए अवसर के लिए हां कहना चाहते हैं, तो जांच लें कि आप कुछ भी रद्द कर सकते हैं या अपने जीवन से बाहर निकल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आप सोच रहे हैं कि आप अपने जीवन के सभी पहलुओं के बारे में एक घंटे या दोपहर तक क्यों नहीं बिता सकते, तो किसी के साथ बहुत करीबी से संपर्क करें।
    • सभी लोगों के लिए प्रभावी संयोजन करना संभव नहीं है अगर आपको लगता है कि कुछ सही नहीं है, तो ऐसा करना बंद करो
    • ऐसा मत सोचो कि प्रभावकारी संयोजकता छिपा है जो आप एक व्यक्ति के रूप में हैं, लेकिन स्कूल और काम पर और घर पर उत्पादकता बढ़ाने का एक तरीका है।
    • थोड़े समय के लिए अनुमति दें कि आपका जीवन मिश्रण करें ताकि आप दुर्भावनापूर्ण व्यवहार और विचारों को रोक सकें और इस प्रकार आपके जीवन को सद्भाव में रखें।
    • कल्पना कीजिए कि आपका दिमाग फाइलिंग कैबिनेट के एक दराज के समान है, जो आपको उपरोक्त उल्लेख प्राप्त करने की अनुमति देगा। जब आप उस वर्ग से बहुत ज्यादा नफरत करते हैं, तो दराज को बंद करें ताकि आप अपने दिन में निम्नलिखित के साथ जारी रख सकें।
    • लगभग हर समय जागरूक रहें अगर आपको कभी ऐसा महसूस होता है कि आपके जीवन का कोई क्षेत्र एक रहस्य है, तो आपको विचलित किए बिना कुछ पर ध्यान देने में मदद करने का एक तरीका होने के बजाय, अपने कंपार्टमेंटिज्ड जीवन में बाधाओं को व्यवस्थित करना शुरू करें।
    • यदि आपके जीवन का एक पहलू छोड़ने से आपको ऐसे अवसर मिलते हैं जो आपने कभी नहीं माना होगा, यह संकेतक है कि संयोजकता ने आपके जीवन का नियंत्रण ले लिया है। अपने जीवन को व्यवस्थित करने के बजाय, आप इसे तोड़ रहे हैं, और यह चिंताजनक है।

    चेतावनी

    • जब अन्य लोग आपको "मुझे लगता है कि मैं अब आपको नहीं जानता" जैसी चीजें आपको बताता है, यह एक खतरनाक संकेत है कि आप प्रभावी रूप से संयोजित नहीं हैं, और इसके विपरीत आप अपने व्यक्तित्व को नष्ट कर रहे हैं।
    • यदि आपको कई व्यक्तित्व विकार, व्यक्तित्व विकार या असंतोष व्यक्तित्व विकार का निदान किया गया है, तो आप किसी भी प्रकार से अलग नहीं हो सकते। इससे विकार में अधिक लक्षण पैदा हो सकते हैं।
    • अवमाननात्मक लग रहा है, या यह कि अब आप किसी व्यक्ति के रूप में नहीं जानते हैं, यह एक खतरनाक संकेत है कि आपने जो विभाजन कर रहे हैं उसका नियंत्रण खो दिया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com